IhsAdke.com

फ़िट और स्वस्थ कैसे रखें

चाहे आप शादी या पार्टी के लिए उस संगठन में फिट होने का प्रयास कर रहे हों या हमेशा थका हुआ महसूस करने के लिए थक गए हो, फिट हो रहे हों और इसे रखते हुए यह सही नहीं होगा कि आपके पास सही उपकरण और बहुत सारे समर्थन हैं।

चरणों

विधि 1
खुद को प्रतिबद्ध करें

पिक्चर शीर्षक रहो फ़िट और स्टे स्वस्थ चरण 1
1
फिटनेस हासिल करने के लिए एक गंभीर आहार शुरू करने से पहले अपने आप से सच रहें। क्या आप बहुत अच्छे आकार चाहते हैं और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए छोटे त्याग और दर्द का सामना करने के लिए तैयार हैं?
  • आकार में आने के पुराने प्रयासों की समीक्षा करें पिछली विफलताओं के कारणों को जानने से आपको और अधिक सफल पथ बनाने में मदद मिलेगी।
  • अपने लक्ष्यों को चेक रखने में आपकी मदद करने के लिए किसी को ढूंढें यात्रा के दौरान आपको जवाबदेह रखने में मदद करने के लिए किसी विश्वसनीय मित्र, पति या रिश्तेदार से पूछें। इसका मतलब यह नहीं है कि यदि वे कोई गलती करते हैं, तो आपको लड़ने की ज़रूरत है, लेकिन जीत के लिए आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करें
  • अपने वर्तमान दिनचर्या और स्थिति को ध्यान में रखें। अगर आप काम पर एक बड़ी परियोजना शुरू करने वाले हैं या आने वाले महीनों में बड़े पैमाने पर यात्रा कर रहे हैं, तब तक इंतजार करना अच्छा होगा जब तक कि आप कार्यक्रम को गंभीरता से नहीं कर सकते। यदि आप वैसे भी शुरू करते हैं, तो आप आसानी से असफल रहने का जोखिम अपनाते हैं, जो आपके आत्मसम्मान को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा।
  • पिक्चर शीर्षक रहो फिट और फिट स्वस्थ चरण 2
    2
    एक योजना है बस किसी भी योजना के बिना "मैं आकार में आ रहा हूँ" कह रही है कि किसी को योजना के बिना घर बनाने के लिए किसी को पूछने की तरह। सफल होने के लिए, आपको एक प्रशिक्षित पेशेवर द्वारा निर्धारित लक्ष्यों और लक्ष्यों की आवश्यकता है।
    • व्यक्तिगत ट्रेनर के साथ अक्सर एक जिम। यह पेशेवर आपके वर्तमान कंडीशनिंग और आहार के स्तर को ध्यान में रखेगा और कंडीशनिंग के उच्च स्तर प्राप्त करने और आपको अधिक नियंत्रित पोषण प्रदान करने के लिए एक प्रगतिशील और तार्किक तरीके से मैप करेगा।
    • अपने पसंदीदा फिटनेस गुरु की योजना का पालन करें कई मशहूर डिब्बों में बाज़ार में उपलब्ध कार्यक्रम हैं जो आपके वर्तमान जीवन शैली में लागू किए जा सकते हैं। हालांकि, यदि आप इस विधि का चयन करते हैं, तो आपको बहुत प्रेरित होना चाहिए, अन्यथा अभ्यास के दौरान धीमा करना बहुत आसान होगा।
    • पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें आहार का एक बड़ा खतरा वजन कम करने के लिए खुद को भूख लगी है। यह केवल आपके चयापचय की गति को धीमा कर देगा, जिससे आप पाएंगे कि आपको जीवित रहने के लिए भस्म होने वाले प्रत्येक कैलोरी को संरक्षित करने की ज़रूरत होगी (यह मूल रूप से एक पल से अगले तक बंद हो जाएगा)। एक अच्छा पोषण विशेषज्ञ एक सफल वजन घटाने और रखरखाव के लिए एक योजना तैयार करेगा जो आपके व्यायाम का पूरक होता है और दुबला द्रव्यमान विकसित करने में आपकी मदद करता है।
  • स्टे फ़िट और स्टे स्वस्थ स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    स्वस्थ खाओ जब स्वस्थ भोजन खाने की बात आती है, तो स्वस्थ भोजन की परिभाषा का मतलब किसी को एक चीज और अन्य विषयों से पूरी तरह अलग हो सकता है।
    • उन खाद्य पदार्थों के बारे में सच्चाई जानें जो आपकी मांसपेशियों को मजबूत करें और वजन घटाने में तेजी लाएं। आपका व्यायाम और पोषण योजनाओं को एक साथ चलना चाहिए ताकि आप परिणाम देख सकें। कुछ लोगों का मानना ​​है कि अगर वे काफी मेहनत करते हैं, तो वे जो कुछ भी चाहते हैं वह खा सकते हैं, जो कि सत्य नहीं है। आपके शरीर में जो इंधन आप डालते हैं वह सीधे आपके परिणामों को परिभाषित करेगा एक पोषण विशेषज्ञ से बात करके सकारात्मक रूप से परिवर्तन करने के लिए आपके शरीर की सहायता कर सकते हैं, इस बारे में स्वयं को शिक्षित करें।
    • ध्यान रखें कि ऐसे दिनों होंगे जब आपको थोड़ा सा मूडी महसूस होगा। चीनी की कमी में बहुत गहरा प्रभाव हो सकता है यहां तक ​​कि आहार से धीरे-धीरे इसे हटाकर, आपका शरीर अभी भी आने वाले दिनों में इसके लिए पूछेगा। एक निश्चित "चीनी संयम" महसूस करने के लिए पहले से तैयार रहें, जैसा कि आप प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से स्वस्थ, अधिक प्राकृतिक आहार में संक्रमण करते हैं।
    • खाना बनाना सीखो घर पर भोजन और खाना पकाने की सफलता के अवसर बढ़ेगी। खाने के समय, आप शायद ही कभी यह जानते हैं कि भोजन में क्या है, सिवाय इसके कि स्वाद बहुत अच्छा है आप सोच सकते हैं कि आप एक स्वस्थ भोजन खा रहे हैं जब वास्तव में यह वसा और कैलोरी से भरा होगा जो आप पर भरोसा नहीं करते।
  • विधि 2
    लक्ष्य सेट करें

    पिक्चर शीर्षक रहो फिट और फिट स्वस्थ चरण 4
    1
    छोटे लक्ष्यों के साथ शुरू करें हर किसी को कहीं शुरू करना चाहिए यदि आपका पहला लक्ष्य सीढ़ियों की उड़ान पर चढ़ने में सक्षम होना है, तो ऐसा न हो कि जब तक आप दूसरे विचार के बिना चढ़ाई कर सकते हैं।
    • अधिक से अधिक महत्वाकांक्षी रहें अपने छोटे लक्ष्यों को प्राप्त करने से संतुष्ट न हो। कुछ हफ्तों तक अभ्यास जारी रखें और अगले लोगों के लिए प्रस्थान करें।
    • अपने आप को कठिनाई के लिए ठोकर न दें और तुरंत अपने लक्ष्यों को पूरा करने में विफल न हों। याद रखें कि लक्ष्य उपलब्धि रैखिक नहीं है और हमेशा एक संघर्ष है, जो जीत को और अधिक संतोषजनक बनाता है।
    • यथार्थवादी बनें और सफलता के लिए तैयार हो जाओ आहार से पूरी तरह से चीनी को नष्ट करने का प्रारंभिक लक्ष्य निर्धारित करना, खासकर यदि इसमें बहुत मौजूद है, बहुत निराशाजनक और असंभव लग सकता है इसके बजाय, पहले एक मिठाई स्नैक को खत्म करने पर विचार करें और अगले को काटने से पहले इसे याद नहीं करें।

    विधि 3
    एक स्वस्थ जीवन शैली सुनिश्चित करें

    स्टे फ़िट और स्टे स्वस्थ चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1



    भोजन न करें स्वास्थ्य और फिटनेस सीधे आहार के साथ शामिल नहीं हैं आहार बहुत प्रतिबंधात्मक हैं बस अपने जीवन को पूरी तरह से और हमेशा के लिए बदलने के लिए खुद को प्रतिबद्ध।
    • स्वस्थ व्यंजनों की कोशिश करें कि आप भोजन का आनंद लें। सिर्फ इसलिए कि ब्रोकोली स्वस्थ है, लेकिन आप इससे नफरत करते हैं (कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कैसे तैयार है) इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हर दिन इसका सामना करना पड़ता है। प्रकृति विभिन्न प्रकार की सब्जियों में समृद्ध है, और यह बहुत संभावना है कि आप कम से कम चार या पांच जिनमें से आप वास्तव में आनंद लेंगे।
    • जानें कि भोजन कैसे तैयार किया जाए हालांकि उबले हुए सब्जियां और ग्रील्ड मांस को सबसे कम कैलोरी तैयार करने के लिए माना जाता है, वे भी आपको रुचि खो सकते हैं और छोड़ने के लिए अधिक अवसर दे सकते हैं। यदि जरूरी हो, तो स्वस्थ खाना पकाने के लिए पाठ्यक्रम सीखें कि कैसे मौसम और स्वस्थ तरीके से खाद्य पदार्थों को पकाना, जो न केवल आपके लक्ष्यों को सुदृढ़ करेगा बल्कि बहुत स्वादिष्ट भोजन भी प्रदान करेगा।
  • छवि फ़िट रहें और फिट स्वस्थ चरण 6
    2
    स्वस्थ और हानिकारक खाद्य पदार्थों पर खुद को शिक्षित करें सामान्य नियम यह है कि, यदि यह प्रकृति से नहीं आता है, तो आपको खपत को सीमित करना या समाप्त करना चाहिए। कुछ पैक किए गए खाद्य पदार्थ स्वस्थ होने का दावा भी कर सकते हैं, लेकिन वास्तव में आप एडिटिव्स और परिरक्षक उपभोग करेंगे जो कि कोई लाभ नहीं लाते हैं।
    • शीतल पेय और पीने के पानी को छोड़ दें यदि आपके पास पानी के प्रति घृणा है (कुछ लोगों को सिर्फ पानी पसंद नहीं है), कैलोरी से मुक्त स्वादिष्ट बनाने का मसाला लेने पर विचार करें। या, यदि आप सोडा बुलबुले से प्यार करते हैं, तो क्लब सोडा (टॉनिक पानी नहीं, जिसमें कैलोरी होता है) पीते हैं, और थोड़ा तरल और नींबू का स्वादिष्ट बनाने का मसाला जोड़ें।
    • छोटे हिस्से खाएं दिन में तीन बार अपने आप को (या इससे भी बदतर, अपने आप से वंचित) भरने के बजाय, अपने ग्लूकोज स्थिर रखें और दिन में छह से आठ छोटे भोजन खाएं। इसका मतलब यह नहीं है कि लगातार स्नैकिंग किया जा रहा है, लेकिन एक मुट्ठी भर के ओलियोजीन फलों या पनीर को हर दो से तीन घंटे तक चिपकाना। पारंपरिक मीलटाइम्स के लिए, ग्रील्ड और नमकीन चिकन की छोटी सेवारत के लिए विकल्प चुनें। आप कुछ घंटों में फिर से खायेंगे, ताकि आप दोपहर के भोजन या रात्रिभोज में थोड़ा खा सकें।
    • प्राकृतिक खाद्य पदार्थ को प्राथमिकता दें इसका अर्थ सुपरमार्केट के सबसे बाहरी गोंडोल में खरीदना और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का निपटान करना है। इसके अलावा, कार्बोहाइड्रेट घातक नहीं हैं, हालांकि सफेद और संसाधित उनके लक्ष्यों के खिलाफ काम कर सकते हैं। यदि आप पास्ता प्यार करते हैं, तो कद्दू स्पेगेटी खरीदें और इसे मारीनारा सॉस के साथ पकाना। रेस्तरां में खाने या खरीदारी करने के दौरान प्रकृति में क्या बढ़ता है, इसके बारे में सोचें
  • छवि फ़िट रहें और फिट स्वस्थ कदम 7
    3
    व्यायाम के रूप में आहार के समान सिद्धांतों को लागू करें सोफे पर अपना पूरा जीवन व्यतीत करने के बाद मैराथन चलाने का निर्णय करना भी एक दूर लक्ष्य भी हो सकता है छोटे लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए यह बेहतर होगा कि आप हर दिन मिल सकते हैं।
    • अपने दिल की दर को दैनिक रूप से बढ़ाएं रोजाना प्रशिक्षण कम से कम 30 मिनट और दिन में एक घंटे तक बढ़ाएं जब आपका शरीर व्यायाम करने का अनुकूलन करता है।
    • व्यायाम (या अभ्यास की श्रृंखला) चुनें, जिसे आप कर रहे हैं क्या आप दौड़ से नफरत करते हैं? ज़ुम्बा की कोशिश करो कताई का एक बड़ा प्रशंसक नहीं? क्रॉसफ़िट पर विचार करें अंतहीन प्रकार के व्यायाम हैं, और इनमें से एक या अधिक मज़ेदार होने के लिए सुनिश्चित हैं और परिणाम दिखाएंगे।
  • विधि 4
    अपनी प्रगति को जश्न करें और ट्रैक करें

    स्टे एफट और स्टे स्वस्थ स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    मील का पत्थर हिट मनाएं हालांकि, चॉकलेट आइसक्रीम के साथ कई कपड़े कम करने का जश्न मनाने के बजाय, खरीदारी या व्यक्तिगत देखभाल के लिए एक दिन का विकल्प चुनें।
    • अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और समर्थकों को सूचित करें। अच्छी खबर के बारे में रहस्य न बनाएं और अपनी सफलता दूसरों के साथ साझा करें। अन्य लोगों को यह बताने के लिए कि आप कितनी अच्छी तरह कर रहे हैं, आपको वहां वापस जाने की संभावना कम होगी जहां आप पहले थे
    • नए लक्ष्य सेट करें जैसा कि आप अपनी उपलब्धियों का जश्न मनाते हैं, आपको नई चुनौतियों और लक्ष्यों को भी सेट करना चाहिए- ध्यान रखें कि आप सक्षम हैं।
  • पिक्चर शीर्षक रहो फिट और स्टे स्वस्थ चरण 9
    2
    अपने नंबरों को जानें सेंटीमीटर घाटे के साथ रखने के लिए अपना वजन और अपने उपायों को जानें, लेकिन व्यर्थ बनने की कोशिश न करें
    • अपने आप को एक दिन में केवल एक बार वजन। खाने से पहले सुबह में पैमाने पर चढ़ो यदि संभव हो, तो उस नंबर की अनुमति न दें जो आपको आगे के प्रकार के आगे निर्देशित करने के लिए मिलते हैं। यदि आपको लगता है कि आप संख्याओं के बारे में बहुत अधिक परवाह करते हैं, तो अपने आप को केवल कुछ समय में या सप्ताह में एक बार तौलिए।
    • अपना मापन मासिक ले लो वज़न से ज़्यादा ज़्यादा ज़रूरी है, यह जानने के लिए कि आपके द्वारा कितने इंच खो गए, आपको बताएंगे कि शरीर में वसा कितना समाप्त हो चुका है। कभी-कभी, स्नायविक मांसपेशियों के अतिरिक्त होने के कारण आपके द्वारा दिखाई देने वाली एक उच्च संख्या दिखाई देगी। अपने मापन को जानने से आपको वास्तविकता के करीब संख्या तक पहुंचने में मदद मिलेगी।
  • पिक्चर शीर्षक रहो फ़िट और स्टे स्वस्थ स्टेप 10
    3
    अपने व्यायाम के बारे में एक डायरी रखें और दिनचर्या खाएं यदि आप जारी रखने के लिए तैयार नहीं हैं, तो यह आपको ट्रैक और समीक्षा और रुझानों को ट्रैक करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है
    • एक विधि का उपयोग करें जो आपके लिए काम करता है पारंपरिक पेपर और पेन डायरी के अलावा, कई मुफ्त ऐप्स आपको अपने कंप्यूटर या स्मार्टफ़ोन से अपने पोषण और फिटनेस को ऑनलाइन ट्रैक करने की अनुमति देते हैं।
    • अपनी डायरी में ईमानदार रहें आप सिर्फ अपने आप से झूठ बोल रहे हैं और अपने स्वयं के प्रयासों को तोड़ते हैं यदि आप ध्यान दें कि आपने सच्चाई के बिना अधिक प्रशिक्षित किया है या स्वस्थ खाया है।
  • युक्तियाँ

    • अपनी कैलोरी की जरूरतों के बारे में यथार्थवादी रहें 1,200 से कम कैलोरी के दैनिक आहार को कुपोषित माना जाता है और एक स्वस्थ वजन बनाए रखने में इसका असर नहीं होगा।
    • बस उपस्थिति को जोड़ने के बजाय फिट और स्वस्थ रखने के स्वस्थ पहलू का ध्यान रखें। देखो स्वास्थ्य का नतीजा है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लंबे जीवन के होने की संभावना बढ़ जाए।
    • वजन बढ़ने पर बड़े कपड़े खरीदने के बजाय, अपना प्रयास करें और अपना वजन कम करने के लिए प्रेरित करने के लिए तंग कपड़े पहनना जारी रखें। आपको असहज महसूस होने पर वसा प्राप्त करना कठिन होगा
    • आपके घर में नमी का स्तर 40 और 60% के बीच रखें। यह स्वास्थ्य पर इसके प्रभावों को कम करने की प्रवृत्ति है ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com