IhsAdke.com

जीवन में पृष्ठ कैसे चालू करें

कोई फर्क नहीं पड़ता अगर आप हाल के नुकसान, एक पेशेवर झटका, या बस का फैसला किया है कि आप जिस तरह से चीजें जा रहे थे से खुश नहीं थे, शायद यह जीवन में पेज को चालू करने का समय है जीवन में एक नई शुरुआत का समय लगता है और यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे दीर्घकालिक रूप में देखा जाना चाहिए। जीवन में पृष्ठ को बदलने का तरीका सीखना आपको बेहतर महसूस करने और विकास के लिए नए अवसर ढूंढने में सहायता करेगा।

चरणों

विधि 1
बुरी आदतों को समाप्त करना

एक नया पत्ता चरण 1 पर टर्न ओवर शीर्षक वाला चित्र
1
नकारात्मक आदतों की पहचान करें यद्यपि कई आदतें शारीरिक, मानसिक या भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए खराब हैं, फिर भी हमें खुशी से रहने के लिए कुछ अच्छे और जरूरी हैं। बुरी आदतों, हानिकारक या आपके कारण किसी भी कारण से सफल होने की आपकी क्षमता में बाधा डालने का प्रयास करने के लिए अपनी दैनिक दिनचर्या का विश्लेषण करें। इससे आपको उन लोगों को अलग करने में सहायता मिलेगी जिन्हें संशोधित करने की आवश्यकता है।
  • आपको हर रोज़ की एक सूची बनाएं पहली बार जब आप जागते हैं, तब से शुरू करें, एक विशिष्ट दिन की गतिविधियों तक जाने तक, जब तक कि आप बिस्तर से पहले की आखिरी चीज़ तक नहीं पहुंचें।
  • उन चीजों को शामिल करें जिनमें आप आदतें नहीं मानते, क्योंकि अलग-अलग गतिविधियां नियमित या आदत का हिस्सा बन सकती हैं!
  • एक नया पत्ता चरण 2 पर टर्न ओवर शीर्षक वाला चित्र
    2
    वास्तविक कारण को पहचानने का प्रयास करें बुरी आदतों के लिए आम बात यह है कि वे हमेशा रूटीन बन जाते हैं कि वे उस मंशा को भूल जाते हैं जो इसे पहले स्थान पर दिखाई देते हैं। पिछले चरण का विश्लेषण करने के बाद, अपने आप से पूछें कि आप प्रश्न में आदत से क्या हासिल करते हैं उदाहरण के लिए, अगर आपको लगता है कि आप सोचते हैं कि आप खरीदारी या बकवास खाते हैं, तो यह संभव है कि ऐसी गतिविधियां आपको तनाव या दुःख से निपटने के लिए मिल रही हैं। टीवी देखने या इंटरनेट पर बहुत समय खर्च करने के लिए घर पर अन्य लोगों के साथ संपर्क से बचने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • हर कार्रवाई के पीछे एक प्रेरणा है, चाहे वह जागरूक हो या नहीं
    • आपको यह पहचानने की आवश्यकता है कि आप उन्हें संशोधित करने से पहले ऐसी आदतों का अभ्यास क्यों करते हैं। अपने आप से ईमानदार रहें और पूछें कि क्या आदत बनाए रखना आपको अप्रिय से बचने की अनुमति देता है या यदि यह असहज स्थिति से निपटने का एक अनुत्पादक तरीका है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने नाखूनों को खरोंच करते हैं, जब भी आप चिंता महसूस करते हैं, आदत ऐसी भावना के लिए जीव की रक्षा प्रणाली हो सकती है।
  • एक नया पत्ता चरण 3 पर टर्न ओवर शीर्षक वाला चित्र
    3
    समस्या का सामना करें एक नकारात्मक आदत को समाप्त करने के लिए उसे अपने कारण का ख्याल रखना चाहिए। यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन अनचाहे व्यवहार को समाप्त करने का एकमात्र तरीका है यदि आपको लगता है कि आपको अपनी समस्याओं से जूझना मुश्किल है, तो चिकित्सक से परामर्श लें।
    • आपको नकारात्मक व्यवहार के लिए एक सकारात्मक विकल्प खोजने की आवश्यकता है। उदासी से निपटने के लिए ज़्यादा खाद की बजाय, आप जो महसूस कर रहे हैं उसे पहचानें और इसके बारे में किसी से बात करें।
    • एक योग्य चिकित्सक की तलाश करें जो आपको इंटरनेट पर स्थित स्थिति से निपटने में मदद कर सकता है या किसी विश्वसनीय डॉक्टर या मित्र को रेफरल के लिए पूछ सकता है।
  • एक नया पत्ता चरण 4 पर टर्न ओवर शीर्षक वाला चित्र
    4
    याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं हानिकारक आदतों को रोकने का सबसे अच्छा तरीका एक समर्थन नेटवर्क का उपयोग करना है प्रेमी, पति, करीबी दोस्त, समर्थन समूह, आदि वैध विकल्प हैं जो आपको याद दिला सकते हैं कि आप जानते हैं कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं और हमेशा आपकी सहायता करते हैं यदि संभव हो, तो कोई भी व्यक्ति ढूंढें जो आपके लिए एक-दूसरे का समर्थन करने के लिए हानिकारक आदत को समाप्त करना चाहता है।
  • एक नया पत्ता चरण 5 पर टर्न ओवर शीर्षक वाला चित्र
    5
    धैर्य रखें बुरी आदतों से छुटकारा समय लगता है और आप निश्चित रूप से कुछ समय में हर बार गलती करेंगे। याद रखें कि असफलता सामान्य हैं और रात भर में कोई भी महत्वपूर्ण परिवर्तन नहीं होता है। उन लोगों की तरह की प्रक्रिया की कल्पना करें जो धूम्रपान या पीने से रोकते हैं यह आसान नहीं है और बहुत धैर्य की आवश्यकता है। स्लिप को माफ़ कर दें और अपनी इच्छा को मजबूत करने के लिए उनका इस्तेमाल करें।
  • विधि 2
    अपने आप को सफल होने की अनुमति दे

    एक नया पत्ता चरण 6 पर टर्न ओवर शीर्षक वाला चित्र
    1
    पता लगाएं कि आपको क्या खुश करता है. उन चीजों का पीछा करें जो आपको खुश कर दें, चाहे पेशेवर या व्यक्तिगत रूप से। हम सभी को शौक है कि हम निशुल्क समय के दौरान अभ्यास का आनंद लेते हैं, लेकिन इसके लिए काम पर लागू होना चाहिए। अगर यह जीवन में एक नया पृष्ठ होने जा रहा है, तो शायद यह एक नौकरी खोजने पर ध्यान देने का समय है जो आपको खुश और संतुष्ट बनाता है
    • धन और स्थिति (जो निश्चित रूप से भी महत्वपूर्ण हैं) की तलाश के बजाय, एक नौकरी की तलाश करें जो आपको चुनौती देती है और आपको लंबे समय तक बढ़ने और बेहतर परिणाम देने की जिम्मेदारी की भावना देती है।
    • जो कुछ आप का आनंद लेते हैं या उन लोगों के साथ समय बिताने के लिए करते हैं जो आप हर दिन परवाह करते हैं इस प्रकार, आपको याद होगा कि आप भविष्य को आप अपने लिए चाहते हैं बना सकते हैं
  • एक नया पत्ता चरण 7 पर टर्न ओवर शीर्षक वाला चित्र
    2
    नए लक्ष्य सेट करें उन चीजों के पीछे छोड़ो जिनकी आप जीवन के लिए चाहते थे आपको पुराने लक्ष्यों को छोड़ना नहीं पड़ता (जैसे कि स्थिर नौकरी खोजने या किसी सहयोगी का समर्थन करने के लिए), लेकिन कुछ विशिष्ट लक्ष्यों से छुटकारा पाने का समय हो सकता है एक नई शुरुआत के रूप में इसे एक अच्छी चीज के रूप में देखने के लिए जानें, और आप संक्रमण के बारे में बेहतर महसूस करेंगे। विकसित करने का प्रयास करें स्मार्ट लक्ष्य जीवन के लिए जो विशिष्ट, औसत दर्जे, प्राप्त, प्रासंगिक और समयबद्ध हैं प्रश्नों की बेहतर व्याख्या करने के लिए:
    • विशिष्ट: उद्देश्य का एक ठोस प्रेरणा और नियोजन होना चाहिए।
    • मापने योग्य: प्रत्येक लक्ष्य का स्पष्ट परिणाम होना चाहिए और सफलता को मापने का एक तरीका होना चाहिए।
    • प्राप्त करने योग्य: काम चुनौतीपूर्ण होना चाहिए, फिर भी यथार्थवादी और संभव है।
    • प्रासंगिक: उद्देश्य विशिष्ट परिणामों का विश्लेषण करना चाहिए और न केवल कार्यों को मापना चाहिए ऐसे लक्ष्यों का चयन करें जो आपको कंक्रीट परिणामों की कल्पना करने और आप उन्हें प्राप्त करने तक कड़ी मेहनत करने की इजाजत देते हैं।
    • समय सीमा: लक्ष्यों के लिए एक कॉम्पैक्ट लेकिन वास्तविक समयरेखा तैयार करें प्रेरणा को बढ़ाने के लिए अत्यावश्यकता की भावना पैदा करना महत्वपूर्ण है, लेकिन यथार्थवाद को स्थिति में जाना चाहिए ताकि आप जटिलताओं और झटके के लिए हार न दें
  • एक नया पत्ता चरण 8 पर टर्न ओवर शीर्षक वाला चित्र
    3
    कागज पर सब कुछ डालो कई अध्ययनों से पता चला है कि अपने लक्ष्यों को कागज पर लिखना और पत्रक का प्रयोग दैनिक अनुस्मारक के रूप में बदलने की आवश्यकता को सुदृढ़ कर सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि उद्देश्य क्या है, इसे कागज पर रख दिया और उसे एक जगह पर लटकाया गया जहां आप इसे हर दिन देखेंगे।
    • एक ठोस लक्ष्य रखने और उसे याद रखने के लिए नियमित रूप से लोगों को खुश कर देती है, चाहे उनकी वर्तमान परिस्थितियों के बावजूद।
    • लक्ष्य को जितनी बार आपको चाहिए उतनी बार देखो। यह एक महत्वपूर्ण कदम है जो आपको पूरे प्रक्रिया में प्रेरित रहने में सहायता कर सकता है।
  • एक नए पत्ते पर टर्न ओवर शीर्षक वाला चित्र 9
    4
    छोटी जीत का जश्न मनाएं सफलता का रास्ता उतार-चढ़ाव से भर गया है - दृष्टि लक्ष्यों पर याद मत करो जब चीजें बहुत कम जीत के जश्न से बहुत अच्छी नहीं हो रही हैं!
    • आपके द्वारा किए गए हर चीज़ों में विजय प्राप्त करें जब आपके व्यवसाय के नुकसान से पीड़ित हो, उदाहरण के लिए, याद रखें कि आप अब किसी व्यवसाय से नहीं बंधे हैं और आप अपनी इच्छा के अनुसार फिर से शुरू करने के लिए स्वतंत्र हैं।
  • एक नए पत्ते पर टर्न ओवर शीर्षक वाले चित्र 10
    5
    नकारात्मक लोगों को अनदेखा करें यह अनिवार्य है: आप ऐसे लोग पाएंगे जो कहेंगे कि आप असफल हो जाएंगे या आपके प्रयास बेकार हैं। बहुत से लोग बेहतर बनाने के प्रयास के महत्व को नहीं समझते हैं प्रेरणा और काम नैतिक महत्वपूर्ण हैं, लेकिन जिन लोगों की आप परवाह है उनमें से सहायता प्राप्त करना और भी महत्वपूर्ण है। अपने दोस्तों को आपको प्रोत्साहित करना चाहिए और आपको हमेशा बढ़ने के लिए चुनौती देना चाहिए।
    • अगर मित्र या सहकर्मियों ने सुधार करने के आपके प्रयासों का समर्थन नहीं किया है, तो नए दोस्त ढूंढें जो आपकी तरह सोचते हैं और उनका समर्थन करते हैं।
    • समर्थन विशिष्ट व्यक्तियों या समुदाय से आ सकता है। अपने चर्च में मौजूद लोगों (यदि आप धार्मिक हैं) या आपके समुदाय में सहयोगियों के साथ समर्थन पाने के लिए शर्मिन्थ नहीं करें।



  • विधि 3
    सामाजिक संबंधों में सुधार

    एक नया पत्ता चरण 11 पर टर्न ओवर शीर्षक वाला चित्र
    1
    लापरवाही से बात करने का प्रयास करें. जिन लोगों को सामाजिक संबंधों में कठिनाई होती है, उनमें से कई के लिए, एक अजनबी के साथ वार्तालाप का केवल सोचा डरावना हो सकता है। आपको सड़क पर गुजरने वाले लोगों पर धीरे-धीरे मुस्कुराएं, जिन लोगों को आप हर रोज देखते हैं और सेवा प्रदाताओं का धन्यवाद करते हैं समय के साथ, आप उन लोगों से बात करना शुरू करने के लिए आश्वस्त महसूस करेंगे जिन्हें आप नहीं जानते।
  • एक नया पत्ता चरण 12 पर टर्न ओवर शीर्षक वाला चित्र
    2
    संवादात्मक कौशल का अभ्यास करें यदि आप अभी भी अजनबियों से बात करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो उन लोगों के साथ अभ्यास करें जिन्हें आप जानते हैं। वार्तालाप कौशल वास्तव में अभ्यास के साथ बेहतर - जितना अधिक आप बात करते हैं, अजनबियों से मिलने के दौरान आप बेहतर करेंगे।
    • जिन लोगों के साथ आप अच्छी तरह जानते हैं और जिनके साथ आप सहज महसूस करते हैं, उनके साथ लंबी बातचीत करके प्रारंभ करें। परिचितों के छोटे समूहों के साथ बातचीत करने के लिए अग्रिम, और जब आप थोड़ा और अधिक आरामदायक महसूस करते हैं, तो अजनबियों के साथ बातचीत शुरू करना शुरू करें
  • एक नए पत्ते पर टर्न ओवर शीर्षक वाला चित्र 13
    3
    दूसरों को देखना सामाजिक कौशल को मजबूत करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है लोगों को आकस्मिक आधार पर देखकर। एक सार्वजनिक स्थान पर जाएं, जैसे कैफेटेरिया या बार (यदि आप काफी पीते हैं) और अन्य लोगों को बात करते हुए देखें।
    • बातचीत की संरचना का निरीक्षण करें: केवल एक व्यक्ति बोलता है या दोनों एक्सचेंज शब्द समान तरीके से करता है? मुद्दों पर चर्चा करें: क्या वे स्वाभाविक रूप से पैदा होते हैं या क्या वे अचानक प्रस्तुत होते हैं? क्या यह दोनों का संयोजन है?
    • शरीर की भाषा में भी ध्यान दें क्या लोग करीब या अलग बात करते हैं? क्या वे आँख से संपर्क करते हैं या विचलित होते हैं?
    • अधिकतर विविध वातावरण में जितने संभव हो उतने लोगों को देखें। यह आपको एक बेहतर विचार देगा कि कैसे लोग एक दूसरे के साथ बात करते हैं और बातचीत करते हैं।
  • एक नया पत्ता चरण 14 पर टर्न ओवर शीर्षक वाला चित्र
    4
    चीजों के बारे में बात करने के बारे में सोचो यदि आप किसी मित्र से मिलने जा रहे हैं, तो अपने जीवन में होने वाली चीजों के बारे में सोचें और आप दूसरों के साथ चर्चा करने के लिए तैयार हैं। यदि आप किसी अजनबी से बात करने जा रहे हैं, तो अच्छी बातचीत बनाने के लिए वर्तमान मामलों के बारे में पढ़ें।
    • अभ्यास सुनने के लिए. जब भी आप बात कर रहे हैं, तो सुनो अच्छी तरह से क्या अन्य व्यक्ति वह जो कहती है, में दिलचस्पी दिखाएं और प्रश्न पूछें जो विषय को पूरक।
  • एक नया पत्ता चरण 15 पर टर्न ओवर शीर्षक वाला चित्र
    5
    अच्छा शिष्टाचार है अपने सामाजिक कौशल में सुधार करने के लिए, बस एक दोस्ताना और खुले व्यक्ति बनें। एक विनम्र और मनोरंजक आसन बनाएं ताकि लोग आपके साथ भविष्य में बातचीत करना चाहते हों।
    • दूसरों के साथ बातचीत करते समय हमेशा "कृपया" और "धन्यवाद" कहें लोग अच्छे तरीके पहचानते हैं और उन्हें दूसरों में एक वांछनीय गुणवत्ता के रूप में देखते हैं।
    • अच्छा शिष्टाचार असुरक्षा और अनिश्चितता को छिपाने में मदद करते हैं, और आपको अधिक आरामदायक लगते हैं।
  • विधि 4
    बदलने के लिए प्रतिबद्ध

    एक नया पत्ता चरण 16 पर टर्न ओवर शीर्षक वाला चित्र
    1
    याद रखिए कि आप क्या बदल रहे हैं परिवर्तन जीवन का एक स्वस्थ और आमतौर पर अनिवार्य हिस्सा है, लेकिन आपको उसके पीछे के उद्देश्यों को मापने की आवश्यकता है। कई कारक परिवर्तन की खोज को प्रेरित कर सकते हैं, और सभी के कारण परिस्थितियों के अनुसार अलग-अलग होते हैं। इससे पहले कि आप एक कट्टरपंथी परिवर्तन करने का फैसला करें, ध्यान से ध्यान दें कि आप सही कारणों से यह कर रहे हैं।
    • इस बारे में सोचें कि आप पृष्ठ को बदलना पसंद क्यों करते हैं क्या आप अपने लिए या दूसरों के लिए बदलना चाहते हैं? परिवर्तन आप के लिए क्यों होता है?
  • एक नया पत्ता चरण 17 पर टर्न ओवर शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रतिबद्ध करने के लिए खुद को वादा करो उद्देश्य और सर्वोत्तम इरादों के बिना प्रतिबद्धता के कोई वैधता नहीं है। अपने आप को वादा करो कि आप हार नहीं मानेंगे और आप सफलता हासिल करने के लिए प्रयास करेंगे।
    • यदि आप अपने आप से कोई वचनबद्धता नहीं बना सकते हैं, तो अपने आप को किसी और के लिए प्रतिबद्ध करें: एक गर्व साथी, सहायक सहयोगी, या प्रिय मित्र इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि, इन लोगों पर हार न देने का वादा करो
  • एक नए पत्ते पर टर्न ओवर शीर्षक वाला चित्र 18
    3
    पिछले पीछे छोड़ दें. अगर आपको अतीत में सामना करना पड़ता है, तो यह महसूस करना बहुत आसान है कि पिछली घटनाएं आपके भविष्य का निर्धारण करेगी, लेकिन वास्तविकता यह है कि आने वाले समय पर अतीत का कोई नियंत्रण नहीं है। यह सब जाने के लिए प्रयास करें और अपने स्वयं के सफल होने का भविष्य बनाएं।
  • एक नया पत्ता चरण 1 पर टर्न ओवर शीर्षक वाला चित्र
    4
    यथार्थवादी उम्मीदें सेट करें जीवन में परिवर्तन रातोंरात कभी नहीं होते - यह एक विशाल यात्रा है, जो पुरस्कृत और निराशाजनक क्षणों से भरा है। जीवन पर सकारात्मक दृष्टिकोण रखें और हर रोज बदलने के छोटे तरीके ढूंढकर एक आशाजनक भविष्य बनाएं।
    • एक समय में एक व्यवहार बदलें। यह विचार आगे बढ़ने से पहले जीवन के एक पहलू में सुधार करना है एक ही समय में सब कुछ करने की कोशिश करने से आपको कोई सुधार महसूस नहीं होगा।
  • युक्तियाँ

    • यथार्थवादी और वास्तविक समय सीमा के साथ उचित लक्ष्यों को निर्धारित करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (38)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com