IhsAdke.com

कैसे एक नियमित से बाहर निकलना है

क्या आपको लगता है कि आपका जीवन नीरस हो गया है? कई कारण हैं जो आपको "भावनात्मक रूटीन" में फंस सकते हैं - कुछ मामलों में, इसे से छुटकारा पाना मुश्किल है। सौभाग्य से, कई अन्य लोगों ने पहले से ही इस समस्या का सामना किया है, और कुछ चीजें हैं जो स्थिति को बदलने के लिए किया जा सकता है - और आपका रवैया - बेहतर के लिए - किसी को एकरसता में रहने की जरूरत नहीं है!

चरणों

भाग 1
क्या बदलने की जरूरत है निर्धारित

चित्र का नाम एक राट चरण 1 से बाहर निकलें
1
सबसे पहले, याद रखें कि आप एकमात्र व्यक्ति नहीं हैं जिसने इस भावना को महसूस किया है। जब भी निराशा और demotivation की भावना दिखाई देती है, तो यह धारणा है कि हर कोई खुश है और जीवन में प्रगति कर रहा है, आप को छोड़कर। यह मानव प्रकृति में निहित कुछ है क्योंकि हम रोबोट नहीं हैं कुछ सबसे आम "दुष्चक्र" ये हैं:
  • काम पर भविष्य के बिना ऊब होने या बिना भविष्य की भावना। कई नौकरियां, खासकर उन लोगों के लिए जो आप लंबे समय से काम कर रहे हैं, आपको "फंस" महसूस कर सकते हैं।
  • रिश्ते में इच्छा खोना रिश्ते जो लंबे समय से अधिक रहते हैं, वे उस चिंगारी के बिना, एक लीक में गिर जाने की अधिक संभावना है, जो रिश्ते मजबूत बनाते हैं। यह प्लेटोनिक दोस्ती पर भी लागू होता है - कभी-कभी दोस्त आपको एक नीरस पैटर्न में रख सकते हैं।
  • खराब खाने की आदतों को विकसित करना एक व्यस्त कार्यक्रम वाले लोग या जो भोजन करना पसंद करते हैं जो कि बहुत स्वस्थ नहीं होते हैं - उस आदत में आने के बाद, इससे बचने में लगभग असंभव लग सकता है!
  • सभी उपरोक्त दिनचर्या यह कई कारकों के लिए आम है, जो आपको फँसने में फंस जाता है - सभी को एक बार में पलटते हुए लगते हैं, एक तनावपूर्ण स्थिति पैदा करते हुए आपको यह भी पता नहीं चलेगा कि कैसे हल करना है।
  • चित्र का शीर्षक एक राश चरण 2 से बाहर निकलें
    2
    यह जानने के लिए कुछ दिनों का समय लें कि आप निराश महसूस कर रहे हैं। आपको संभवतः पहले से ही इस समस्या का एक विचार है, लेकिन स्वयं के साथ ईमानदार रहें एक बार जब आप असहजता पैदा कर रहे हैं, तो इसके खिलाफ लड़ने का प्रयास करें।
    • यदि आप नहीं बता सकते कि आपको क्या नाखुश कर रहा है, तो एक डायरी रखें यह बहुत व्यापक नहीं है, जिससे आप उस पर बहुत समय व्यतीत कर सकते हैं - बस प्रत्येक दिन के अंत में कुछ नोट लिखिए, यह बताकर कि क्या हुआ और आप क्या महसूस कर रहे हैं। थोड़ी देर के बाद, नकारात्मक पैटर्न की पहचान करना मुश्किल नहीं होगा एक डायरी होने से लोगों को हानिकारक आदतों से ढूंढने और भागने में मदद करने का एक सिद्ध प्रभावी तरीका है
  • चित्र का नाम एक राश चरण 3 से बाहर निकलें
    3
    समझे कि अतीत के बारे में सोचने से आपको निराश हो सकता है चीजों के बारे में फटकारने के बजाय, सकारात्मक परिवर्तन करने की शक्ति दे। हां, यह असभ्य है, लेकिन एक सकारात्मक भविष्य की कल्पना करना आपको ऐसा करने के लिए प्रेरित कर सकता है!
  • भाग 2
    दिनचर्या बदलना

    चित्र का नाम एक राश चरण 4 से बाहर निकलें
    1
    छोटे से शुरू करें जब आपको यह पता चलता है कि आप हमेशा एक ही दिनचर्या में रहते हैं, तो आप ने ध्यान दिया होगा कि कार्य लंबे समय तक दोहरा रहे हैं। रात से दिन के जीवन के सभी पहलुओं को बदलने की कोशिश पूरी तरह से अवास्तविक है, इसके अलावा काफी भयभीत होने के अलावा यदि आप शुरू करने के लिए एक लक्ष्य प्राप्त करने के लिए सफलतापूर्वक अधिक सफलता प्राप्त करेंगे
    • अपने जीवन में बड़े बदलाव करने के लिए, उन्हें गोल की एक श्रृंखला में तोड़ना फिर, सफलता की संभावना अधिक है यदि आप अपनी अपेक्षाओं को संभाल सकते हैं यदि आप कॉलेज में वापस जाना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, पहला लक्ष्य यह पता लगाना चाहिए कि कौन सा विश्वविद्यालय आपको सबसे अच्छा कोर्स पेश करना चाहता है यह हासिल करने के लिए एक आसान कदम है, लेकिन आपके "यात्रा" के लिए महत्वपूर्ण है!
  • चित्र का नाम एक राट चरण 5 से बाहर निकलें
    2
    अपनी प्रगति देखें ऐसा करने के कई तरीके हैं, खासकर स्मार्टफोन के आगमन के साथ। एक अच्छा ऐप ढूंढिए या स्टेशनरी दुकान पर एक कैलेंडर खरीदें कि यह ध्यान देने के लिए कि आपने कितनी प्रगति की है। भविष्य में, देखना और जांचना कि आपको कितना मिलेगा आपको और भी उत्साहित कर देगा!
    • यद्यपि यह प्रतिद्वंद्वी दिखता है, वास्तव में कुछ प्राप्त करने से पहले अपनी भव्य योजनाओं के बारे में सोचने की कोशिश न करें सर्वेक्षणों के अनुसार, इस बारे में बात करें इरादा कुछ करने के लिए पहले से ही आप ऐसा करने की संभावना कम बनाता है
    • इस बात को ध्यान में रखते हुए, जब आप एक उपलब्धि हासिल करते हैं तो अपने आप को बधाई देने के लिए न भूलें। यदि मुख्य लक्ष्य को 7 किलोग्राम कम करना है, तो पहले से 2 किलो जला चुके हैं।



  • चित्र का नाम एक राश चरण 6 से बाहर निकलें
    3
    उन अन्य लोगों के बारे में लेख या पुस्तकों को पढ़ें, जिन्हें आप हासिल करना चाहते हैं। जब भी आप महत्वपूर्ण परिवर्तनों के लिए लक्ष्य कर रहे हैं या थोड़ा प्रोत्साहन की जरूरत है, कहीं कोई कहीं एक ही बात से गुजर रहा है अन्य लोगों के अनुभव के बारे में सीखना परिप्रेक्ष्य और प्रेरणा दे सकता है।
    • स्थिति के आधार पर, एक ऐसी स्थिति में एक समुदाय या लोगों के समूह में शामिल हों जो आप सहायता कर सकते हैं। यह एक परंपरागत "समर्थन समूह" या इंटरनेट फ़ोरम भी हो सकता है - महत्वपूर्ण बात यह है कि ऐसे व्यक्ति होते हैं जो तनाव से बचने के लिए हमेशा आपकी सहायता करते हैं।
  • चित्र का शीर्षक एक राट चरण 7 से बाहर निकलें
    4
    हार न दें दिनचर्या बदलना, खासकर अगर यह लंबे समय तक स्थिर रहा हो, तो यह है कठिन. कोशिश करने के लिए खुद को श्रेय दें, कम से कम याद रखें कि आपने कितनी दूर कमाया है और आपको एक छोटी सी बाधा को रोकना नहीं है।
  • भाग 3
    कैसे प्रोत्साहन खोने के लिए नहीं

    चित्र का नाम एक राट चरण 8 से बाहर निकलें
    1
    खुद के बारे में बहुत पिक मत बनो यह संभावना नहीं है कि आप तत्काल लक्ष्य तक पहुंच सकेंगे - ध्यान दें, सबसे पहले, प्रगति पर। सबसे सकारात्मक चीजें समय लेती हैं, और परेशानी महसूस करने से आपको पीछे चलने और जीतने वाली हर चीज को बर्बाद करने के लिए प्रेरित करेगा। सब कुछ देखें जो आपने पहले ही प्राप्त कर लिया है और अपने आप को बधाई दी है, आखिरकार, लक्ष्य बहुत करीब होगा
  • चित्र एक राउट चरण 9 से बाहर निकलें
    2
    तुरंत अपनी नई दिनचर्या पर लौटें पुरानी और अधिक आरामदायक आदतों में वापस जाना बहुत सामान्य है, भले ही वे आपको नाखुश करते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि जब आप अपने लक्ष्य से विचलित हो जाते हैं और उस पल में तुरंत लौट जाते हैं तो यह पहचानना है! दुर्घटना का एक दिन पूरी योजना को बर्बाद न होने दें।
    • कभी-कभी आप लंबे समय तक सही रास्ते से भटक सकते हैं। यह आम बात है जब कुछ अप्रत्याशित होता है या प्रेरणा "गायब हो जाती है" पहली बार याद करने का प्रयास करें कि आपने बदलाव करने का फैसला किया और याद रखें कि यदि एक बार हासिल करना संभव है, तो इसे अधिक अवसरों में कैसे पूरा किया जाए। शुरू करना एक विफलता नहीं है - इसे छोड़ देना क्या है।
  • चित्र का शीर्षक, एक रूट चरण 10 से बाहर निकलें
    3
    ट्रेन का ध्यान रखें या वर्तमान में रहें। कभी-कभी लोग अच्छी प्रगति के बाद दुर्घटनाओं के लिए अधिक संवेदनशील होते हैं जो कुछ भी आपने कभी हासिल किया है उसे दोबारा एक बार वापस जाने के लिए एक बहाना न होने दें- हमेशा अपने लक्ष्य के बारे में जागरूक रहें और आप इसे पूरा करने के रास्ते में कहां पर हैं।
    • उस मामले में, एक जर्नल रखना भी बहुत उपयोगी है भूमिका के प्रति अपने प्रतिबिंबों को आगे बढ़ाना आपको लक्ष्य पर केंद्रित रहने में मदद करता है, खासकर जब आपको लगता है कि आप अपनी प्रेरणा खो रहे हैं। जब जीवन में कई बदलाव आते हैं तो मानसिकता तनाव को कम करने के लिए एक बेहतरीन तकनीक है।
    • दूसरी ओर, उन स्थितियों से अवगत रहें, जो आपको अतीत के बारे में सोचने और आगे बढ़ने के लिए अपनी ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित करती हैं। काम पर खराब प्रस्तुति करते समय, उदाहरण के लिए, उन सभी चीजों की सूची लिखें, जिन्हें आपको अगली बार याद रखना चाहिए।
    • इसका मतलब यह नहीं है कि किसी चीज से बाहर रखना एक सतत प्रक्रिया है। एक अभिनेता, जो एक बुरा फिल्म बनाता है, वह एक अक्षम कलाकार नहीं है, जैसे किसी भी व्यक्ति की गंदा सप्ताह में खराब जीवन नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • एक अच्छी रात की नींद के महत्व को कम मत समझो खराब दिन होने पर, इस समय पर "पुनरारंभ" करने का विचार करें और अगले दिन खरोंच से शुरू करें
    • ऐसे गाने सुनें जो आपको अच्छे मूड में छोड़ देते हैं कभी-कभी सुनाई गई गीतों की शैली बदलती रहती है, आपका दिन प्रभावित हो सकता है!
    • दूसरों के साथ खुद की तुलना न करें केवल एक ही है जो आपके जीवन में रह रहा है आप है
    • याद रखें कि कितना समय आप एक नियमित रूप से फंसे हुए हैं, आप और केवल आप इसे से छुटकारा पाने का फैसला कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com