IhsAdke.com

कैसे अधिक से ज्यादा संवेदनशील होने से बचें

अक्सर, अधिक संवेदनशील लोगों को रोजमर्रा की भावनात्मक समस्याओं से मुकाबला करने में कठिनाई होती है, जैसे आलोचना, असुविधाजनक या समान मुद्दों संवेदनशीलता कुछ सहज जीवन के अनुभवों से तेज हो गया है, और एक कमजोरी या व्यक्तिगत पसंद नहीं है - सब के बाद, जो अपने सही मन में सतह के लिए भावनाओं के साथ रहने के लिए चुनते हैं,? सौभाग्य से, कुछ ऐसी रणनीतियां हैं जो असहज स्थितियों से निपटने के लिए किसी को भी मदद कर सकती हैं।

चरणों

भाग 1
आपकी प्रतिक्रियाओं को समझना

छवि शीर्षक से बचें अपरिवर्तनीय चरण 1
1
अपनी भावनाओं पर प्रतिबिंबित करें क्या कोई टिप्पणी या स्थिति आपको गुस्सा, चिंतित, नाराज, शर्मिंदा या निराश की है? आपने ऐसा क्यों किया? जैसे ही वे होते हैं, ऐसे मजबूत प्रतिक्रियाओं को बेअसर करना मुश्किल होता है। इसके बावजूद, आप अपने व्यवहार के बारे में और अधिक जागरूक हैं, जितना अधिक आवश्यक होगा जब आप इसे नियंत्रित करेंगे।
  • उदाहरण के लिए कहें, कि आपने मित्रों के समूह के बीच अपनी राय व्यक्त की, लेकिन एक परिचित ने उसके मुताबिक मुकाबला किया - उसे शर्मिंदा और विचारशील छोड़ दिया। इसके बारे में सोचें: क्या आप शर्मिंदा हैं क्योंकि आपकी बात का गलत या गुस्सा व्यक्ति कह रहा है? शायद एक और संभावना है! स्थिति के लिए बिल्कुल सही कारण निर्धारित करने के लिए समय लेना यह अन्य बार होने से रोकने के लिए पहला कदम है।
  • छवि शीर्षक से बचें स्वस्थ होने के कारण चरण 2
    2
    समस्या में अपनी भूमिका का हाथ में विश्लेषण करें यदि कोई व्यक्ति या स्थिति हमेशा आपको हिलता है, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि एक मकसद है (भले ही वह सरल है), और हर स्थिति में "सही" या "गलत" पक्ष नहीं होता है निर्धारित करें कि आपने क्या हुआ, इसके लिए योगदान दिया।
    • अगर आपको पहले इस मुद्दे से संबंधित भावनात्मक आघात हुआ है, तो यदि आप इस समस्या से मुकाबला करने में सक्षम नहीं हैं तो चिकित्सा करने पर विचार करें।
  • छवि शीर्षक से बचें स्वैच्छिक होने के नाते चरण 3
    3
    अपने खुद के अच्छे के लिए समस्या पर काबू पाएं यही है, जो आपको लगता है कि आपके लिए सबसे अच्छा है, अपनी भलाई, और आपकी भावनात्मक परिपक्वता के अनुसार कार्य करें, न कि किसी ने उस चीज़ की ओर इशारा किया है जिसे आप अपने आप में दोष मानते हैं। कई लोग आपको बहुत संवेदनशील व्यक्ति या किसी व्यक्ति को आसानी से नाराज़ हैं, और नकारात्मक उत्तेजनाओं के लिए आपकी प्रतिक्रियाएं पूरी तरह समझदार हैं। मुझे आपको बताए कि आपको कैसा महसूस नहीं करना चाहिए।
    • सब कुछ के लिए एक सही जवाब नहीं है यह एक बहुत ही तनावपूर्ण स्थिति हो सकता है जो आपके लिए महत्वपूर्ण या कुछ चीज से संबंधित हो जो अन्य समय पर बिल्कुल प्रासंगिक नहीं है।
    • सभी में दोष हैं बहुत से लोग सोचते हैं कि उन्हें सही होना चाहिए और इस प्रकार सबसे तुच्छ आलोचनाओं को भी आंतरिक रूप से पेश करना चाहिए। उपस्थिति को बनाए रखने की आवश्यकता महसूस करने से आपके संचार कौशल को ख़राब हो सकता है और गहन और सूक्ष्म नकारात्मक भावनाएं पैदा हो सकती हैं।
  • भाग 2
    क्षण का सामना करना पड़ रहा है

    छवि शीर्षक से बचें अपरिवर्तनीय चरण 4
    1
    एक गहरी सांस लें क्लिच लगता है, लेकिन यह काम करता है अक्सर हम तनावपूर्ण प्रतिक्रियाओं के बाद हवा को फँसते हैं या एयरफ्लो का नियंत्रण खो देते हैं। इससे बचने के लिए, पेट की मांसपेशियों का उपयोग करते हुए, डायाफ्राम के माध्यम से एक गहरी सांस और शांति से ले लो।
  • छवि शीर्षक से बचें स्वस्थ होने के कारण चरण 5
    2
    वर्तमान में रहें प्रक्रियात्मक समस्याओं को सुलझाने के लिए, साथ ही स्थिति की अनदेखी के लिए सेवा नहीं करता है इस बारे में सोचो कि वर्तमान क्षण में आप क्या करने जा रहे हैं
    • कभी-कभी हम अपने आप को सबसे अधिक अप्रासंगिक समस्याओं पर बल देते हैं - लेकिन वे एक विशाल अनुपात को इकट्ठा करते हैं और लगता है। हर तनाव को छोटे, सरल घटकों में विभाजित किया जा सकता है - यदि आप अन्यथा सोचते हैं, तो आपने इसे अभी तक नहीं किया है!
  • छवि शीर्षक से बचें स्वस्थ होने के कारण चरण 6
    3
    अपने आप को व्यक्त करें कभी-कभी, परेशानी के अनुपात को लेने से समस्या को रोकने के लिए कुछ तनाव को छोड़ दें। कोई भी कठिन या कुछ मामलों में संवेदनशील दूसरों होना करने में नाकाम रहने के लिए विनम्र हो जाता है, यह सिर्फ आप इसके बारे में बात करने के लिए, जबकि अभी भी सहज महसूस की जरूरत का मतलब है - यह संवेदनशील टिप्पणियों पर चिंतन करने और थक या निराशाजनक नहीं मिल समय लगेगा ।
    • यदि आप लंबे समय तक एक ही तनावपूर्ण समस्या से निपटते हैं, तो आप थोड़ी सी सुराग के चेहरे पर असंगत हो सकते हैं और नियंत्रण से बाहर हो सकते हैं। इन स्थितियों से अभिभूत न हों - जब भी संभव हो तो उन्हें बेनकाब करें ताकि वे ढेर न हों।
  • छवि शीर्षक से बचें असेंसेसिटिव स्टेप 7
    4
    तंग पकड़ो अपने आप को पराजित न होने दें, भले ही आपको लगता है कि आप असहज सामाजिक स्थिति से निपटने के थक गए हैं। तर्कसंगत रूप से स्थिति का आकलन करने के लिए शांत करने का एक क्षण लेने की कोशिश करें कल्पना न करें कि आप एक परमाणु बम को निशाना बनाना चाहते हैं, लेकिन भावनात्मक रूप से तनावपूर्ण समय से गुजर रहे हैं।



  • छवि शीर्षक से बचें स्वस्थ होने के कारण चरण 8
    5
    दूरी - सचमुच स्थिति से धीरे-धीरे और आसानी से दूर हो जाओ। हालांकि, यदि आप एक सामाजिक घटना या बातचीत के बीच में हैं, तो स्थिति पर प्रतिबिंबित करने की अनुमति पूछें (विशेषकर यदि आप शर्मिंदा या कमजोर महसूस कर रहे हों)
    • कुछ क्लासिक बहाना का प्रयोग करें जैसे "मुझे एक सांस लेने की ज़रूरत है" या "मैं बाथरूम में जाता हूं।" यह देखते हुए कि आज हर कोई फोन पर चमकता हुआ रहता है, बस अपनी डिवाइस को अपनी जेब से बाहर निकालने के लिए संकेत मिलता है कि उसे एक पल की आवश्यकता है।
  • छवि शीर्षक से बचें स्वस्थ होने के कारण चरण 9
    6
    समझें कि आप जो बदलाव करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, वह पहले से ही प्रगति है ऐसा नहीं है कि आपको अप्रिय भावनाओं और उत्तेजनाओं को स्वीकार करना पड़े, लेकिन क्षण या विशिष्ट भावना की क्षुद्रता को स्वीकार करना - और यह कि आप हमेशा से करते हुए इसे दूर करेंगे, क्योंकि इससे कोई दूसरा रास्ता नहीं है।
  • भाग 3
    बेहतर दिन रहने के लिए पहल करना

    छवि शीर्षक से बचें स्वस्थ होने के कारण चरण 10
    1
    आपके पारस्परिक संबंधों पर अच्छी तरह से चिंतन करें इस बारे में सोचें कि क्या कुछ परिवार के सदस्य, सहकर्मियों या परिस्थितियों का आपके मनोदशा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है या नहीं। यदि कोई मित्र अपने वजन, खाना पकाने के कौशल या जीवन के विकल्पों के बारे में आकस्मिक टिप्पणी करता है - जो आपको जोर दिलाता है या संवेदनशील बनाता है - उसके साथ बात करें कि वह क्या महसूस कर रहा है या दूर करने के लिए कुछ भी करता है।
    • वही सामाजिक नेटवर्क के लिए चला जाता है "पोस्टिंग" को रोकें जो लोग Facebook पर बहुत समस्याग्रस्त पोस्ट करते हैं और जब आप किसी के साथ नाराज़ या नाराज़ हो जाते हैं तो ट्विटर को मूक मोड में डाल दिया जाता है चिंता न करें: यह परिवर्तन केवल आपके प्रोफ़ाइल पर दिखाई देते हैं।
    • दोस्तों और प्रियजनों के साथ ईमानदार रहें, लेकिन यह समझें कि इस मुद्दे को संबोधित करने से जुड़े सभी लोगों को भावनात्मक प्रतिक्रिया उत्पन्न हो सकती है। अच्छी वार्तालाप कौशल का प्रयोग करें और इस धारणा के साथ परिस्थिति करें कि विषय दूसरों के प्रति संवेदनशील हो सकता है।
    • लोगों से बचना एक अच्छा तरीका नहीं है, क्योंकि यह अक्सर नकारात्मक भावनाओं और चिंता की भावना को तेज करता है।
    • अंतर के बीच में समझें बचने के लिए (कुछ को अनदेखा करने की कोशिश कर रहा है, जो पहले से ही गलत है) और दूरी ले लो (अपने जीवन से एक नाजुक और विवादास्पद मुद्दे को निकालने के लिए अच्छी तरह से सोचा)
  • छवि शीर्षक से बचें स्वस्थ होने के कारण चरण 11
    2
    पीछे हटना या अलग मत करना यदि आप अपनी भावनाओं को दबाने की कोशिश करते हैं, तो आप केवल उदासीन और दूर रहेंगे, और कुछ भी स्थिति को बदल देगा।
  • छवि शीर्षक से बचें बचने के लिए प्रतिरक्षा चरण 12
    3
    नए शौक खोजें मन और भावनात्मक कुछ दिलचस्प और उत्पादक के साथ दिमाग। यह है बहुत अपने आप को अच्छी तरह से देखभाल करने और तनावपूर्ण स्थितियों से दूर रखने के लिए महत्वपूर्ण है, जैसा कि समस्याओं के हिमस्खलन में खो जाना आसान है।
  • छवि शीर्षक से बचें असेंसेसिटिव स्टेप 13
    4
    योग के साथ शरीर और मन पर कब्जा जैसा कि आप जानते हैं, भौतिक गतिविधियों का मूड और दुनिया की धारणा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है - और भावनात्मक (और यहां तक ​​कि दर्द) समस्याओं पर ध्यान देने के फायदे बहुत बड़े हैं आपको विशिष्ट वर्गों में दाखिला लेने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन समूह में कुछ भाग लेने की मात्र रूटीन कई फायदे ला सकती है
  • छवि शीर्षक से बचें बचने के प्रतिरूप पर कदम 14
    5
    मदद लें जो लोग कमजोरियों या संवेदनशीलता के समय हमें ख्याल रखना चाहते हैं, उनके पास अतुलनीय मूल्य है। कभी-कभी आपको सिर्फ मित्र के साथ बात करना पड़ता है ताकि स्थिति की तुच्छता दिखाई दे।
    • आप एक दोस्त को क्या सलाह देंगे? एक प्रेमपूर्ण (लेकिन बाहरी) व्यक्ति के रूप में समस्या का सामना करने की कोशिश करें, जो एक मित्र को नए दृष्टिकोण प्राप्त करने में मदद करना चाहता है।
    • कभी-कभी वे सभी दोस्तों के साथ बात करते समय खेद महसूस करते हैं। लेकिन आत्म दया या भोग में कोई मतलब नहीं है अगर आपको लगता है कि इस तरह से, रिश्ते संतुलन से बाहर निकलने न दें।
    • यदि संभव हो, तो उन लोगों के साथ प्लेटोनिक रिश्ते बनाएं, जो एक ही व्यक्ति में आपकी भावनात्मक भार डालने से बचने के लिए आपकी भावनाओं को सुनें - खासकर अगर यह आपके पति या पत्नी, आपकी प्रेमिका और इसी तरह है
  • चेतावनी

    • यदि आप पोस्ट-दर्दनाक तनाव से पीड़ित हैं, तो इस आलेख का केवल सहारा नहीं करें ऐसे मामलों में, ऐसी स्थिति से बचें जो तनाव प्रतिक्रियाओं को भड़काने लगती हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com