IhsAdke.com

लापरवाह महसूस करने के लिए कैसे नहीं

हर कोई इस भावना को जानता है: हम कुछ गलती करते हैं या कुछ बोलते हैं और तुरंत ध्यान का केंद्र बन जाते हैं। आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि आप का न्याय हर किसी के द्वारा किया जा रहा है और हर कोई आपकी गलती के बारे में सोच रहा है। आपका चेहरा लाल हो जाना शुरू हो जाता है, आपका दिल तेजी से पिटाई शुरू कर देता है, और इस समय आप जो भी चाहते हैं वह कहीं और टेलीपोर्ट कर रहा है। शर्मिंदगी की भावना सार्वभौमिक मानव अनुभव है, लेकिन भले ही यह सामान्य है, यह बिल्कुल सुखद नहीं है। सौभाग्य से, हम अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने, शर्मनाक परिस्थितियों से बचने और शर्मनाक क्षणों से निपटने के लिए कदम उठा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
आत्मविश्वास का विकास करना

चित्र शीर्षक से परेशान चरण 1 से बचें
1
अपनी ताकत पर ध्यान दें आत्मविश्वास के विकास में यह पहला कदम है क्योंकि शर्मिंदगी अपर्याप्तता की भावना से जुड़ी हुई है, आपके सकारात्मक गुणों को याद करके आप सामाजिक स्थितियों में कम शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं।
  • क्या आप अच्छी तरह से करते हैं? आपके सर्वोत्तम गुण क्या हैं? इस सब के साथ एक सूची बनाएं और सुझावों के लिए परिवार और करीबी दोस्त पूछें। व्यक्तित्व लक्षण, प्रतिभा और क्षमताओं, शारीरिक विशेषताओं, सामाजिक या पारस्परिक कौशल की सूची, और जो कुछ भी आप सोच सकते हैं हर सुबह सूची को फिर से पढ़ें और आइटम जोड़ते रहें!
  • अपने आप के साथ कोमल रहें और सकारात्मक पुष्टि करें। हर सुबह, आईने में प्रतिबिंब पर मुस्कुराओ और कहते हैं, "आज आप खुश होने के योग्य हैं!" इसके अलावा, एक विशेषता चुनें जो आप खुद में पूजा करते हैं और अपने आप को प्रशंसा करते हैं। कहने की कोशिश करो, "सुप्रभात सुंदर! आप सभी का सबसे खूबसूरत मुस्कान है!"।
  • चित्र शीर्षक से परेशान चरण 2 से बचें
    2
    चुनौतियों पर विचार करें और लक्ष्यों को निर्धारित करें चुनौतियों का पता लगाएं जो असुरक्षा या अपर्याप्तता की भावना पैदा कर सकता है, और यथार्थवादी और मापने योग्य लक्ष्यों को सेट करके उन्हें दूर करने की कोशिश कर सकता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आपके पास अच्छा पारस्परिक कौशल नहीं है और परिचितों के साथ सुविधाओं के बारे में बात करते समय आसानी से शर्मिंदा हो, तो ऐसी फिटनेस विकसित करने के लिए प्रयास करें और फिर एक व्यक्तिगत लक्ष्य सेट करें
    • पारस्परिक कौशल विकसित करने के लिए पहला कदम उन संदेशों के बारे में जागरूक होना है जो हम दूसरों को बताते हैं और फिर अलग-अलग संदेश भेजने का अभ्यास करते हैं। किसी मित्र से जुड़ें (अधिमानतः कोई बहुत मिलनसार) और उस कौशल को सही करने के लिए विभिन्न संवादों का अभ्यास करें। पढ़ना पारस्परिक कौशल कैसे विकसित करें अधिक जानने के लिए
    • प्रत्येक सप्ताह एक अलग सहयोगी के साथ एक विषय खींचने का लक्ष्य अपनाना। जब तक आप एक व्यक्ति से एक दिन में बात नहीं कर लेते, तब तक बातचीत की संख्या को धीरे-धीरे बढ़ाएं
    • अपने आत्मविश्वास के विकास के बारे में अधिक सुझावों के लिए, पढ़ें आत्मविश्वास कैसे प्राप्त करें.
  • चित्र शीर्षक से परेशान चरण 3 से बचें
    3
    ऐसे रिश्ते पैदा करें जो आपको एक व्यक्ति के रूप में विकसित करने में मदद करते हैं। कभी-कभी दोस्तों या परिवार के सदस्यों द्वारा लगातार असुरक्षा की भावना उत्पन्न होती है जो लगातार हमें आलोचना करते हैं या डिजाइनर कपड़े या मेकअप जैसी सतही चीज़ों पर अत्यधिक ध्यान केंद्रित करते हैं। विचार करें कि क्या आपके परिवार और नज़दीक मित्र आपको बनाए या आपको नीचे डालते हैं, और नए दोस्तों को बनाने से डराएँ, यदि मौजूदा लोग हानिकारक हों
    • अच्छे दोस्त हमारी सफलता का जश्न मनाते हैं और हमें नई चीजों की कोशिश करने के लिए चुनौती देते हैं।
    • किसी के साथ कुछ समय बिताने के बाद, इस पर प्रतिबिंबित करें कि आप कैसा महसूस करते हैं: क्या आप ताज़ा और ताज़ा महसूस करते हैं, एक और दिन का सामना करने के लिए तैयार हैं? या क्या आपको थका हुआ और थका हुआ लगता है, जैसे कि आपने इतना मजबूत किया है कि इतना समय बिताया है? आपका भावपूर्ण राज्य आपको अपने आत्मविश्वास और भावनात्मक कल्याण पर अपने प्रभाव के बारे में बहुत सी बातें बता सकता है
  • चित्र शीर्षक से परेशान चरण 4 से बचें
    4
    समझे कि हर कोई शर्म महसूस करता है आम तौर पर, जब हमें लगता है कि हमें देखा जा रहा है तो हम शर्मिंदा हैं और दूसरों को लगता है कि हम अपर्याप्त हैं। लग रहा है अचानक अचानक (उदाहरण के लिए, जब हम जनता में ठोकर खा सकते हैं), या संचयी हो (जैसा कि हम एक भाषण तैयार करते हैं), लेकिन यह हमेशा अपर्याप्तता और असुरक्षा की भावनाओं के भय से उत्पन्न होता है। बस यह स्वीकार करते हुए कि हर कोई परेशान है समस्या पर काबू पाने में सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है।
    • अधिकांश लोगों को जीवन के दौरान अपर्याप्तता की भावनाओं से पीड़ित है, और सामाजिक स्थितियों में शर्मिंदगी इस समस्या का एक बहुत ही आम अभिव्यक्ति है। नई आंखों के साथ मशहूर हस्तियों का सामना करने की कोशिश करें: जिम केरी, किम कटरल और विलियम शैटनर सार्वजनिक रूप से दिखाई देने के डर से बहुत दुखी हैं, और ये असुरक्षा लगभग इन सितारों के करियर को चोट पहुंचाते हैं। हालांकि, वे समस्या से निपटने में सफल रहे और अंततः बेहद सफल करियर बनाए।
    • अक्सर, अपर्याप्तता की भावनाएं बचपन में वापस आती हैं उदाहरण के लिए, आपको अपने वयस्क जीवन में इस समस्या हो सकती है अगर आपको हमेशा अपने माता-पिता का ध्यान जीतने के लिए संघर्ष करना पड़ता है, यदि आपने कभी भी अपनी उपलब्धियों को काफी अच्छा नहीं माना है बदमाशी अन्य सहयोगियों। कुछ मामलों में, चिकित्सा आपको बचपन के दुखों से निपटने में मदद कर सकती है जिसके परिणामस्वरूप शर्मिंदगी की वर्तमान भावनाएं हुई हैं।
  • भाग 2
    शर्मनाक परिस्थितियों से निपटना

    चित्र शीर्षक से परेशान चरण 5 से बचें
    1
    शर्मिंदगी के कारणों की पहचान करें कौन सी स्थिति सबसे शर्मनाक है? क्या आपको और अधिक शर्म आती है जब आप अजनबियों से न्याय करते हैं, जैसे जब आपको बड़े दर्शकों के लिए भाषण देने की आवश्यकता होती है? या फिर जब आप अपने करीबी लोगों के सामने शर्मिंदा करते हैं, जैसे आपके दाँत पर सलाद का एक टुकड़ा या अपने जूते में टॉयलेट पेपर रखने की स्थिति में क्या आपको बुरा लगता है?
    • कुछ लोगों को जब वे कुछ गड़बड़ कर पकड़े जाते हैं, तो वे बहुत शर्मिंदा महसूस करते हैं, एक पश्चाताप से जुड़ा हुआ लग रहा है
    • अन्य ट्रिगर्स में अन्य लोग कह रहे हैं या ऐसी चीजें हैं जो माना जाता है कि अनुपयुक्त हैं (जैसे आपके सामने सेक्स या शरीर तरल पदार्थ के बारे में बात करना) शामिल हैं
    • शर्मिंदगी भी अपर्याप्तता की सामान्य भावनाओं से उत्पन्न हो सकती है, नए लोगों से मिलना या कक्षा के सामने बोलने, या किसी की उपस्थिति से जुड़ी शर्म की बात के मद्देनजर प्रकट होती है।
  • चित्र शीर्षक से परेशान चरण 6 से बचें
    2
    स्वीकार करें कि शर्म महसूस करने में कुछ भी गलत नहीं है। हर कोई इस तरह से महसूस करता है, यह इंसान की एक सामान्य विशेषता है! जैसे ही हम अपनी गलतियों से सीखते हैं, शर्मनाक स्थितियों से हमें कई चीजें सिखा सकती हैं कि हम कौन हैं और हम जो विश्वास करते हैं, साथ ही साथ उन क्षेत्रों को दिखाते हैं जिनमें हम सुधार कर सकते हैं।
    • अपने आप को आसानी से सीमित बनाना एक व्यक्तित्व विशेषता है, जो आप का हिस्सा हैं। जो लोग आसानी से शर्मिंदा हैं वे अन्य भावनाओं को अधिक गहरा महसूस करते हैं और इसलिए अधिक सहानुभूति महसूस करते हैं और अच्छे दोस्त होते हैं। आप कौन हैं पर गर्व हो!
    • अपने दोस्तों से उनसे शर्मनाक स्थितियों को बताने के लिए कहें, जो कि उन्होंने अनुभव किया है, यह दिखाएगा कि हर कोई इसी तरह के क्षणों के माध्यम से जाता है!
  • चित्र शीर्षक से परेशान हो रही चरण 7 से बचें



    3
    पिछली गलतियों को भूल जाओ अतीत में हुआ शर्मनाक चीजों को उठाना आसान है और लगता है कि हर बार वे आपको हर बार याद करते हैं, परन्तु अधिकांश लोगों को अपनी असुरक्षाओं के साथ ही किसी और की समस्याओं के बारे में चिंतित होने का समय लगता है!
    • कभी-कभी, पिछले एक तथ्य से शर्मिन्दा महसूस करना स्वीकार्य है, लेकिन केवल अगर यह इस प्रकार की स्थिति को परिप्रेक्ष्य में डालती है। आखिरकार, यदि आप अतीत में अन्य शर्मनाक क्षणों से बच गए, तो अब यह अलग क्यों होगा?
    • अन्यथा, अपने आप से कोमल रहें और अपने आप को भूलकर आगे बढ़ने दें। आप एक दोस्त को क्या कहते हैं जो उसकी जगह थीं? अपने दोस्त को याद रखें
  • चित्र शीर्षक से परेशान चरण 8 से बचें
    4
    उन परिस्थितियों से बचें जिन्हें आप जानते हैं वे शर्मनाक होंगे थोड़ी देर में, हमारे सबसे आम प्रकार के शर्मिंदगी को पहचानने से हमें ऐसी भावनाओं को उकसाने की एक उच्च संभावना के साथ परिस्थितियों से बचने में मदद मिल सकती है।
    • यदि आपको भाषण देने और सार्वजनिक बोलने के लिए शर्मिंदा महसूस करने की आवश्यकता है, तो पावर प्वाइंट या कुछ अन्य दृश्य सहायता का उपयोग करने की कोशिश करें, यह दर्शकों को आप को देखने से रोक देगा। इसके अलावा, अभ्यास जब तक आप भाषण की सामग्री से पूरी तरह से परिचित नहीं होते, तो अभ्यास आपको अधिक आत्मविश्वास देगा।
  • चित्र शीर्षक से परेशान हो रही चरण 9 से बचें
    5
    दोस्तों की मदद से पूछो यदि आप आश्वस्त महसूस करते हैं कि परिवार और दोस्तों ने आपकी असुरक्षा का लाभ आपको उद्देश्य से शर्मिंदा करने के लिए नहीं किया है, तो उन्हें शर्मनाक परिस्थितियों से बचने में आपकी सहायता करने के लिए कहें। उन्हें बताएं कि आपके लिए कौन से परिस्थितियां सबसे शर्मनाक हैं और उन्हें रोकने के लिए उन्हें पूछने के लिए कहें।
    • यदि आपके मित्र अक्सर इस तथ्य पर ध्यान देते हैं कि आपका चेहरा लाल हो रहा है, तो उन्हें रोकने के लिए कहें - अध्ययन से पता चलता है कि किसी का चेहरा लाल रंग में बदल रहा है, यह कहने का साधारण कार्य एक और अधिक शरमा देता है!
    • विश्वासयोग्य प्रियजनों से पूछें कि वे संवेदनशील मुद्दों के साथ आप को उत्तेजित न करें। कुछ लोगों के लिए सबसे ज्यादा शर्मनाक बात यह है कि उनकी असुरक्षाएं ठट्ठी होनी चाहिए (एक शारीरिक विशेषता या अंत में वे हैं)। जो व्यक्ति वास्तव में आपके बारे में परवाह करता है वह आपको परेशान करना बंद करेगा यदि आप जानते हैं कि यह वास्तव में आपको परेशान करता है अन्यथा, शायद नए दोस्त बनाने का समय आ गया है
  • भाग 3
    मुकाबला रणनीति का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक से परेशान हो रही चरण 10 से बचें
    1
    शारीरिक प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करें शरीर में डर के रूप में शर्मिंदगी दर्ज की जाती है और इसलिए टचीकार्डिया, पाल्मर पसीना, फ्लशिंग और हड़पने जैसी लक्षणों के साथ प्रतिक्रिया करता है। थोड़ा अभ्यास के साथ, हम आतंक हमलों में इस्तेमाल होने वाले तकनीकों के माध्यम से, ध्यान केंद्रित करने और दिमाग को सुदृढ़ करके शारीरिक प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करना सीख सकते हैं।
    • किसी धमकी पर ध्यान केंद्रित करना, जैसे कि एक घड़ी या दीवार में एक दरार इस वस्तु के विवरण पर गौर करें और गहन साँस लेने की तकनीक का अभ्यास करना शुरू करें।
    • धीरे-धीरे और गहराई में साँसें, प्रत्येक सांस और साँस छोड़ने के साथ तीन की गिनती। फेफड़ों को भरने और शरीर को छोड़ने के हवा की भावना पर ध्यान दें। कल्पना कीजिए तनाव और चिंता इसके साथ दूर जा रही है।
    • शर्मनाक स्थिति (उसके प्रेमी के माता-पिता को पूरा करने में एक भाषण बनाने या की तरह) की योजना बनाई गई है, तो कुछ आराम सही करने के लिए इससे पहले कि आप शुरू की कोशिश करो। सार्वजनिक प्रदर्शन से पहले, कई कलाकार एक अनुष्ठान का पालन करते हैं जो आखिरी मिनट के आतंक को समाप्त करने में मदद करता है समुद्र तट लड़कों के ब्रायन विल्सन, उदाहरण के लिए, एक संगीत प्राप्त करता है और प्रत्येक कॉन्सर्ट से पहले एक प्रार्थना का पाठ करता है
  • चित्र शीर्षक से परेशान हो रही चरण 11 से बचें
    2
    शर्मिंदगी की भावना को स्वीकार करें यदि आप कुछ शर्मनाक और अप्रत्याशित करते हैं, जैसे मीटिंग कक्ष की मेज पर कॉफी डालने या गलत नाम से अपने मालिक को बुलाते हुए स्थिति को स्वीकार करते हुए मूड को कम कर सकते हैं
    • यह समझाएं कि स्थिति क्यों हुई। उदाहरण के लिए, कहते हैं, "आपका नाम बदलकर मुझे खेद है! मैंने ऐसा किया क्योंकि मैं इसके बारे में बहुत सोच रहा था।"
    • आप मदद के लिए पूछने का भी प्रयास कर सकते हैं अगर कुछ या यात्रा और गिरावट ड्रॉप फर्श पर, किसी की मदद पूछना ─ बल्कि अपनी गलती पर हंसते से, उस व्यक्ति की समस्या को हल पर ध्यान दिया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक से परेशान कदम 12 से बचें
    3
    दूसरों के साथ हँसो यदि कोई कक्षा में या कार्य बैठक के दौरान कुछ शर्मनाक करता है तो शायद कोई हंसने वाला होगा, यह मानव की एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया है और इसका अर्थ यह नहीं है कि कोई आपको कम सोचता है। अन्य लोगों के साथ हँसने से पता चलता है कि आपके पास हास्य की भावना है और खुद को इतनी गंभीरता से नहीं लेना
    • अध्ययन बताते हैं कि हास्य का प्रयोग शर्मनाक परिस्थितियों से निपटने का सबसे प्रभावी तरीका है, इसलिए खुद पर हंसना सीखना आप एक मजाक बना सकता है, तो आप जल्दी से सोच सकते हैं (उदाहरण के लिए, अगर एक बैठक के दौरान रिपोर्ट पर गिर कॉफी, आप कह सकते हैं, "मुझे आशा है यहां महत्वपूर्ण बात नहीं है!")। यदि आप एक महान जोकर नहीं हैं, तो बस मुस्कान और कहें, "ठीक है, यह शर्मनाक है!"
  • चित्र शीर्षक से परेशान 13 कदम उठाना से बचें
    4
    पहचान लें कि समस्या शर्मिंदगी की सरल भावना से अधिक है कभी कभी प्रवृत्ति आसानी से शर्मिंदा एक पूर्णतावादी व्यक्तित्व के लक्षण में से एक हो सकता है पाने के लिए, तथापि, अधिक शायद ही कभी, चरम भावनाओं के शर्म की बात है एक के लक्षण हो सकता है सामाजिक चिंता विकार.
    • यदि शर्मिंदा होने या निर्णय लेने का डर रोजमर्रा की जिंदगी में हस्तक्षेप करता है या आपको सामाजिक जीवन का आनंद लेने की अनुमति नहीं देता है, तो शायद यह सामाजिक डर के रूप में जाना जाने वाला एक लक्षण है (जिसे सामाजिक चिंता विकार भी कहा जाता है)। हालांकि ज्यादातर लोगों को शर्म महसूस होता है जब उन्हें एक भीड़ के सामने भाषण या ठोकर लेने की ज़रूरत होती है, सोशल फ़ोबिया वाले व्यक्ति साधारण रोज़ परिस्थितियों में शर्मिंदा हो जाते हैं, जैसे कि एक रेस्तरां में आदेश देने या सार्वजनिक रूप से खाने से इस समस्या के संकेत आमतौर पर यौवन पर उठते हैं
    • सोशल फ़ोबिया में कई उपचार विकल्प हैं, जिनमें मनोचिकित्सा और दवाएं शामिल हैं अपने जीपी से बात करें और एक चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक को संदर्भित करने के लिए कहें।
  • युक्तियाँ

    • शर्मिंदा महसूस करना दुनिया में सबसे बुरी चीज नहीं है और हम सब समय-समय पर इसके माध्यम से जाते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com