IhsAdke.com

कैसे एक अधिक मिलनसार व्यक्ति बनने के लिए

जबकि सामाजिकता को आम तौर पर एक मजेदार और मनोरंजक गतिविधि माना जाता है, यह कुछ के लिए थकाऊ हो सकता है, और शायद चिंता का एक स्रोत। बहुत से लोग शर्मीले, असुरक्षित या शर्मिंदा हैं और खुद को दूसरे लोगों के सामने और खुद के समक्ष लेते हैं। दूसरों को काम और स्कूल से भी खा लिया जाता है और बस सामाजिक करना भूल जाते हैं अपनी कहानी के बावजूद, यह आलेख आपको सिखाएगा कि आपके जीवन के अन्य लोगों के लिए दरवाजे कैसे खोलें।

चरणों

विधि 1
आपके शर्म पर हमला

चित्र एक और सामाजिक व्यक्ति बनें चरण 1
1
अपनी असुरक्षाओं पर ध्यान दें। हर कोई शर्मीली या असुरक्षित समय-समय पर महसूस करता है - लेकिन अगर आपको लगता है कि आप अपने शर्म से हिचकते हैं, तो यह शायद इसलिए है क्योंकि आप किसी तरह से अपर्याप्त महसूस कर रहे हैं। अपर्याप्तता की ये भावनाएं दैनिक रूप से उन नकारात्मक चीजों से मजबूत होती हैं जो आप अपने आप से लगातार कहती हैं नकारात्मक विचारों पर ध्यान देना सीखें और तर्कसंगत और तर्कहीन प्रतिबिंबों के बीच अंतर करें।
  • क्या आप निरंतर बताते हैं कि कैसे बदसूरत? क्या आप खुद को बोरिंग के रूप में परिभाषित करते हैं? कितना अजीब है? गैर-ज़िम्मेदाराना? इस तरह नकारात्मक विचार आपके सामाजिक व्यक्तित्व को नुकसान पहुंचाने के मुद्दे पर आपके आत्मविश्वास को कमजोर कर रहे हैं। इसके अलावा, नकारात्मक विचार आपको एक सुखद जीवन जीने से रोकते हैं।
  • जब तक आप अपनी असुरक्षाओं का समाधान नहीं करते हैं और अपने आप को एक मूल्यवान व्यक्ति के रूप में लक्षित करते हैं, तब तक वास्तव में सामूहीकरण करना असंभव होगा।
  • कभी-कभी हम इन नकारात्मक विचारों के आदी हो जाते हैं कि अब उन्हें ध्यान नहीं दिया जाता है। आपके विचारों के प्रकार पर ध्यान देना शुरू करें।
  • एक और सामाजिक व्यक्ति बनें चित्र का शीर्षक चरण 2
    2
    नकारात्मक विचारों से निपटने के लिए जानें जैसा कि आप नकारात्मक विचारों से उत्पन्न होने को पहचानना सीखते हैं, आप धीरे-धीरे खुद को ऐसे विचारों को चुप्पी में प्रशिक्षित करने में सक्षम होंगे ताकि वे अब आपके जीवन को रोक नहीं सकें। जब आप अपने आप को नकारात्मक विचार प्राप्त करते हैं, तो निम्न अभ्यासों में से किसी एक का प्रयास करें:
    • सबसे पहले, पता है कि सोचा था कि वहाँ है अब, अपनी आंखों को बंद करें और अपनी मानसिक आंख से विचारों की कल्पना करें इसे "नकारात्मक" सोच के रूप में लेबल करें फिर इसे पूरी तरह से लापता होने तक धीरे-धीरे भंग करने दें।
    • नकारात्मक सोच को रचनात्मक रूप में बदलें मान लें कि आप अधिक वजन वाले हैं, उदाहरण के लिए लगातार अपने आप से "मैं वसा" कहने के बजाय कहते हैं, "मैं अपना वजन कम करना चाहता हूं और अधिक ऊर्जा प्राप्त करने और अधिक आकर्षक देखने के लिए स्वस्थ रहना चाहता हूं।" इस तरह, आप नकारात्मक सोच को भविष्य के लिए एक सकारात्मक लक्ष्य में बदल सकते हैं।
    • प्रत्येक नकारात्मक विचार के लिए, तीन सकारात्मक विचारों के बारे में सोचें।
    • एक सकारात्मक व्यक्ति होने के नाते भी सोशलाइजेशन और मैत्री निर्माण की सुविधा होगी। कोई भी ऐसे मित्र नहीं चाहता है जो अत्यधिक नकारात्मक हैं।
  • चित्र शीर्षक एक और सामाजिक व्यक्ति बनें चरण 3
    3
    अपने सकारात्मक गुणों की एक सूची बनाएं दुर्भाग्य से, हम खुद को सुधारने के लिए बहुत समय व्यतीत करते हैं और हम अपनी उपलब्धियों, प्रतिभाओं और अच्छी विशेषताओं को भूल जाते हैं। अपने आप से निम्न प्रश्न पूछें:
    • पिछले वर्ष मैंने क्या किया जो मुझे गर्व कर सकता है?
    • मेरी सबसे बड़ी उपलब्धि क्या है?
    • क्या अद्वितीय प्रतिभा है?
    • क्या लोग मुझे प्रशंसा करते हैं?
    • मेरे पास अन्य लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है?
  • एक और सामाजिक व्यक्ति बनें चित्र का शीर्षक चरण 4
    4
    अपने आप को दूसरों की तुलना करना बंद करो असुरक्षा का कारण लोगों का एक हिस्सा दूसरों की "ऊंचाइयों" के साथ स्वयं के "निम्न" बिंदुओं की तुलना करना है। दूसरे शब्दों में, वे अपने जीवन के नकारात्मक गुणों की तुलना दूसरों के अनुभवों के सकारात्मक पहलुओं के साथ करते हैं।
    • ध्यान रखें कि बंद दरवाजों के पीछे हर कोई दर्द या पीड़ित समय-समय पर महसूस करता है। अगर आपको आश्चर्य है कि कुछ लोगों को आप से ज्यादा खुश क्यों नहीं लग रहा है, तो याद रखें कि बाहरी परिस्थितियों के साथ खुशी का कोई लेना-देना नहीं है, जो किसी के दृष्टिकोण से बहुत निकट से संबंधित है।
    • यदि आप दूसरों के बारे में चिंता करने में व्यस्त हैं, तो अधिक दिलचस्प और पूर्ण व्यक्ति बनने के लिए पर्याप्त समय होना असंभव होगा।
  • एक और सामाजिक व्यक्ति बनें चित्र का शीर्षक चरण 5
    5
    याद रखें कि आप ब्रह्मांड का केंद्र नहीं हैं विडंबना यह है कि जो लोग अदृश्य और असुरक्षित महसूस करते हैं वे भी महसूस करते हैं कि उन्हें लगातार देखे, आलोचना और मजाक किया जाता है। हालांकि आप निश्चित रूप से अदृश्य नहीं हैं, यह सोचने के लिए तर्कहीन है कि अजनबी लगातार आप पर घूर रहे हैं और आपको गलती करने की उम्मीद है। लोग भी अपने जीवन से जुड़े होते हैं, और अगर आपको कुछ कहना है या कुछ शर्मनाक है, तो ध्यान देने का थोड़ा समय है। अगर वे ऐसा करते हैं, तो यह संभावना है कि वे एक या दो घंटे में इस घटना को भूल जाएंगे, जबकि आप इसे वर्षों से ध्यान में रख सकते हैं।
    • लगातार देखे जाने और न्याय करने की भावना से छुटकारा पाएं। यह आपको दूसरों के करीब रहने और आराम करने में मदद करेगा, जिससे समाजीकरण बहुत ज्यादा मनोरंजक होगा।
    • इस तथ्य को भूल जाओ कि हर कोई हमेशा घूर रहा है या न्याय करता है। आपके जैसे ही, वे आसपास के लोगों के मुकाबले खुद के साथ ज्यादा चिंतित हैं।
  • एक और सामाजिक व्यक्ति बनें चित्र का शीर्षक चरण 6
    6
    अस्वीकृति के अपने डर को दूर करें तो सबसे बुरी बात यह हो सकती है ... आप किसी को जानते हैं और वे अब और नहीं बनना चाहते हैं। क्या यह अप्रिय है? ज़रूर। दुनिया का अंत? बिल्कुल नहीं ज्यादातर समय, ऐसा निश्चित रूप से नहीं होगा। यदि आप अस्वीकृति से डरते हैं, तो अविश्वसनीय लोगों की मुलाकात करने की संभावना नाटकीय रूप से कम हो जाएगी।
    • पता है कि आप हर किसी के साथ, या यहां तक ​​कि अधिकांश लोगों के साथ सफल नहीं होंगे। लेकिन सभी अविश्वसनीय रिश्तों के बारे में सोचो जो कि आप अपने आप को थोड़ा अधिक दिखाते हैं।
  • विधि 2
    दूसरों के साथ बातचीत करना

    एक और सामाजिक व्यक्ति बनें चित्र 7
    1
    मुस्कुराते हुए। हर कोई ऐसे लोगों के आस पास होना चाहता है जो जीवन के बारे में खुश और उत्साहित हैं। यहां तक ​​कि अगर आप हर समय खुश नहीं लगते, समय-समय पर मुस्कुराहट करने के लिए खुद को मजबूर करते हैं। तुरंत बेहतर महसूस करने के अलावा, आप अधिक लोगों को अपने सामाजिक मंडल में आकर्षित करेंगे। वे आप से बात करना चाहते हैं और आप को जानना चाहते हैं।
    • मुस्कुराहट विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप विपरीत लिंग के व्यक्ति को आकर्षित करने की कोशिश कर रहे हैं मुस्कुराहट से पता चलता है कि आप एक सकारात्मक व्यक्ति हैं जो जानने के लायक हैं।
  • एक और सामाजिक व्यक्ति बनें चित्र 8
    2
    एक ग्रहणशील शरीर भाषा है किसी पार्टी या मीटिंग में, आपको हमेशा यह इंगित करना चाहिए कि आप बातचीत के लिए खुले हैं। लोगों के साथ आँख से संपर्क करें, मंजूरी या थोड़ी-बहुत नोड, और आगे देखो, अपने पैरों या जमीन का सामना करना पड़ से बचें खुश और दूसरों से बात करने के लिए तैयार रहें ताकि वे आपसे संपर्क करने की अधिक संभावना रखते हों।
    • अपनी बाहों को पार करने से बचें, एक कोने में बिखरे हुए या खड़े हो जाओ। ये इशारों संदेश भेजते हैं जिसे आप अकेले छोड़ना चाहते हैं और क्या लगता है? लोग "आपको" अकेले छोड़ देंगे
    • अपना फोन बंद करें यदि आप व्यस्त लग रहे हैं, तो लोग आपको बीच में नहीं करना चाहते हैं। आपके शरीर की भाषा में यह कहना चाहिए कि आप समाजीकरण के लिए तैयार हैं।



  • एक और सामाजिक व्यक्ति बनें चित्र 9
    3
    वास्तविक रहें भले ही आप किसी पुराने मित्र या किसी से पहले मिले किसी से बात कर रहे हों, आपको हमेशा वार्तालाप में वास्तविक रूचि दिखाना चाहिए। पूरी तरह से सगाई होने पर न केवल यह दर्शाता है कि आप दयालु हैं, इससे दूसरों के साथ अधिक उत्तेजक और संतोषजनक बातचीत भी उत्पन्न होती हैं।
    • लोगों को यह बताने की कोशिश न करें कि वे क्या सुनना चाहते हैं या जो लोग आपको और अधिक पसंद कर सकते हैं। बस अपने आप हो
    • बातचीत के बीच में जब पाठ संदेश भेजने या फोन पर बात करने से बचें, खासकर यदि विषय महत्वपूर्ण है
    • बात करते समय अपना संतुलन रखें अपने बारे में लगातार बात मत करो, क्योंकि यह अंतराल के रूप में व्याख्या की जा रही है। साथ ही, बहुत चुप होने से यह दर्शाता है कि आप बातचीत में बहुत रुचि रखते हैं।
  • एक और सामाजिक व्यक्ति बनें चित्र का शीर्षक चरण 10
    4
    लोगों के अपने जीवन के बारे में पूछें चलो यह चेहरा: लोगों को खुद के बारे में बात करना पसंद है और अगर आप अधिक मिलनसार होना चाहते हैं और अधिक बात करते हैं, तो आपको दूसरों से यह पूछकर, कि "आपका दिन कैसा था?", "आप कैसा महसूस करते हैं?" और "भविष्य में आप क्या करना चाहते हैं? ? " इसका अर्थ यह नहीं है कि अत्यधिक व्यक्तिगत प्रश्न पूछकर आपको दूसरों के जीवन में गपशप करना चाहिए या हस्तक्षेप करना चाहिए। बस बताइए कि आप उन्हें थोड़ा सा खोलने के लिए कहकर परवाह करते हैं कभी-कभी, वे आपको खोलने के लिए भी कहेंगे।
    • यह एक अच्छी सामाजिक चाल है यदि आप शर्मीली हैं और अपने बारे में बात करना पसंद नहीं करते हैं।
  • चित्र एक और सामाजिक व्यक्ति बनें शीर्षक 11
    5
    एक और अधिक खुले दिमाग रखें आपका समाजीकरण विफल हो सकता है कि एक कारण यह है कि आपके मन ने यह आश्वस्त किया है कि ज्ञात लोगों का आपके साथ कुछ नहीं करना है शायद आपको लगता है कि वह व्यक्ति बहुत बेवकूफ है, या बहुत अच्छा है, या अपने दोस्त बनने के लिए बहुत शर्मीली है। लेकिन अगर आप खुले दिमाग में हैं और दूसरों को खोलने के लिए समय दें तो आपको पता चल जाएगा कि आप दोनों समानताएं हैं जो एक बार असंभव दिखने लगते हैं
    • एक अच्छी बातचीत के बाद किसी संभावित मित्र को हार न दें। अपने व्यक्तित्व को बेहतर ढंग से पढ़ने के लिए व्यक्ति से बात करें।
  • विधि 3
    अपने सामाजिक मंडल का विस्तार

    एक और सामाजिक व्यक्ति बनें चित्र का शीर्षक चरण 12
    1
    निमंत्रण की पेशकश आप अपना हिस्सा नहीं लेंगे यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो हमेशा दोस्तों से अपेक्षा करता है कि आप पारस्परिक रूप से बिना कॉल कर सकते हैं। याद रखें, आपके दोस्तों को हमेशा पता नहीं है कि आप उनसे एक कॉल की अपेक्षा कर रहे हैं। वे दोस्ती में उदासीन के रूप में अपनी शर्म की व्याख्या कर सकते हैं। यदि आप किसी को देखना पसंद करते हैं, तो ऐसे व्यक्ति से बात करें
    • पुराने मित्रों को कॉल करें जिन्हें आपने कुछ समय में नहीं देखा है और हर किसी को मिलने के लिए एक तिथि निर्धारित करें।
    • डिनर या शैली की दूसरी बैठक करें और अपने सभी दोस्तों, सहकर्मियों और परिचितों को आमंत्रित करें।
    • किसी दोस्त को फिल्में, फुटबॉल खेल, शो या किसी अन्य गतिविधि पर जाने के लिए आमंत्रित करें
  • एक और सामाजिक व्यक्ति बनें चित्र 13
    2
    अधिक आमंत्रणों को भी स्वीकार करें। अगर वह व्यक्ति आपको हमेशा आमंत्रित कर रहा है, या यदि आपके साथ कोई नियुक्ति करने की संभावना नहीं है, तो इन्हें गंभीरता से लेने के बजाय, उन्हें छोड़ने की बजाय यह मत कहो कि आप नहीं जा सकते क्योंकि आप शर्म महसूस कर रहे हैं या आपको लगता है कि आप दूसरे व्यक्ति के साथ फिट नहीं हैं। इसके बजाय, उन सभी शांत लोगों के बारे में सोचो जिनसे आप आमंत्रित किए गए हैं, चाहे वे पार्टी, एक फिल्म मैराथन, या एक पुस्तक क्लब की परवाह किए बिना आपको मिलते हैं।
    • हर बार जब आप कहते हैं कि "नहीं" कहें तो हां तीन बार कहने की आदत करें।
    • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको ऐसा कुछ कहना है जो बिल्कुल भयानक लग रहा है।
  • एक और सामाजिक व्यक्ति बनें चित्र 14
    3
    एक क्लब या समान विचारधारा वाले व्यक्तियों के समूह में शामिल हों यदि आप कुछ नए दोस्त बनाना चाहते हैं तो आपको उन दैनिकों जैसे रोज़ कामों या विद्यालयों के अलावा अन्य जगहों पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास एक शौक या विशेष रुचि है, तो ऐसी गतिविधि के लिए समर्पित आपके क्षेत्र में एक स्थानीय क्लब या समूह में शामिल हों
    • स्थानीय खेल लीग, पुस्तक क्लब, पटरियों का समूह या साइकिल चालकों की टीम में शामिल होने पर विचार करें।
    • यदि आपके पास कोई शौक नहीं है, तो एक नया शौक चुनें किसी चीज़ का चयन करना सुनिश्चित करें जो आप लोगों के समूहों के साथ कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से अधिक सामाजिक व्यक्ति बनें चरण 15
    4
    आपसी मित्रों को ढूंढें दोस्तों से दोस्तों को ढूंढना नए लोगों से मिलने का सबसे आसान तरीका है। एक नया सामाजिक मंडल के लिए "दरवाजा" या "पोर्टल" के रूप में आपके जीवन में ज्ञात हर नए व्यक्ति को देखने का प्रयास करें
    • एक पार्टी बनाने और मेहमानों को लाने के लिए अपने दोस्तों से पूछे जाने पर विचार करें। एक अतिरिक्त के रूप में, आप पहले से ही जानते हैं कि इन लोगों के साथ आपके पास कुछ समान है - आखिरकार, वे दोनों आपसी मित्रों को साझा करते हैं
    • अगर आपका कोई मित्र आपको किसी पार्टी या किसी अन्य मीटिंग में आमंत्रित करता है जहां आप किसी को नहीं जानते हैं, तो निमंत्रण स्वीकार करें। यद्यपि यह डराने लग सकता है, यह नए लोगों से मिलने का एक शानदार अवसर है
  • एक और सामाजिक व्यक्ति बनें चित्र 16
    5
    अपने जीवन को गड़बड़ी मत करो अपने "सामाजिक जीवन" या आपके "पारिवारिक जीवन" आदि के अलावा अन्य किसी भी चीज़ के बारे में "काम पर जीवन" न देखें। हालांकि आपके जीवन के इन सभी क्षेत्रों में अलग-अलग है और निश्चित रूप से विभिन्न व्यवहारों और आचार संहिताओं की आवश्यकता होती है, पर्यावरण की परवाह किए बिना, एक सामाजिक प्राणी के रूप में रहने के लिए "स्वाभाविक रूप से" अधिक सामाजिक होने का सबसे अच्छा तरीका है। दूसरे शब्दों में, सप्ताहांत पर पार्टियों के लिए अपनी समाजीकरण बुक नहीं करें
    • अद्वितीय सामाजिक अवसरों के लिए देखो यह बैंक टेलर से पूछता है कि वह सेल फोन पर घूरने और संपर्क से बचने के बजाय कैसे जाता है।
    • यदि आप पहले से ऐसा नहीं किया है तो अपने सहयोगियों या भागीदारों को जानें।
    • परिवार के सदस्यों के साथ सामाजिक कार्यक्रमों में भाग लें हालांकि यह मजाक की तरह नहीं लग सकता है, आप यह जानकर हैरान होंगे कि कितने नए दोस्त स्थान की परवाह किए बिना किए जा सकते हैं। आपको सही दृष्टिकोण होना चाहिए
  • एक और सामाजिक व्यक्ति बनें चित्र 17
    6
    अपने सामाजिक जीवन को प्राथमिकता दें चाहे जो कुछ हो रहा है, अगर आप अधिक मिलनसार होना चाहते हैं, तो आपको दूसरे लोगों के साथ सप्ताह में कुछ समय के साथ चलने का लक्ष्य होना चाहिए। हालांकि सभी को एकांत के समय की जरूरत है या समय-समय पर तनावपूर्ण सप्ताह (शायद महीने भी) के माध्यम से जाना पड़ता है, किसी को भी सामाजिक रूप से बिना दो सप्ताह बिताना चाहिए। सिवाय, ज़ाहिर है, चरम स्थितियों में
    • अपने आपको बताएं कि चाहे आप असामाजिक या थका हुआ महसूस कर रहे हों, आपको सामाजिक होना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com