IhsAdke.com

कैसे लोनली हो और इस लाइफस्टाइल की तरह

अनुमान लगाया गया है कि लगभग आधा आबादी अंतर्मुखी लोगों (कभी-कभी "अकेला" के रूप में संदर्भित) के होते हैं। इस आंकड़े के बावजूद, ज्यादातर लोग सोचते हैं कि यह अकेला समय बिताना पसंद करना गलत है। वास्तव में, बहुत से लोग अकेले समय बिताना पसंद करते हैं, सोफे पर लेटना पसंद करते हैं और एक फिल्म देखते हैं और पार्टी में जाते हैं। यदि आप एक अकेले हैं, तो धीरे-धीरे अपने व्यक्तित्व के इस पहलू को स्वीकार करना सीखें, अकेले समय बिताने के तरीके ढूंढें और अपने खुद के कार्यों को बाहर जाने और आनंद लेने के लिए सीखें। आपको पता चल जाएगा कि आपके पास होने के तरीके में कुछ भी गलत नहीं है और बहुत से लोग उस तरह भी हैं

चरणों

भाग 1
एक अकेला जीवन शैली का नेतृत्व करने के लिए खुश होने के नाते

चित्र शीर्षक से आप स्वयं को विनती करते हैं` width=
1
विचार करें कि आप अकेले क्यों रहना पसंद करते हैं यदि आप अधिक मिलनसार होने के लिए मजबूर महसूस करते हैं, या यह धारणा है कि आपके साथ कुछ गलत है, तो याद रखें कि आप अकेले क्यों रहना चाहते हैं आप इन कारणों की एक सूची भी बना सकते हैं जब भी आप असुरक्षित महसूस करना शुरू करते हैं तो इस सूची को पढ़ें
  • उदाहरण के लिए, कई अकेले लोग कुछ रचनात्मक गतिविधियों का अभ्यास करके या एक अच्छी किताब के साथ आराम से "अपनी बैटरी का रिचार्ज करते हैं"
  • चित्र शीर्षक से आप स्वयं को विनती करते हैं` width=
    2
    मूल्य अपनी ताकत कुछ लोग एक निवर्तमान व्यक्तित्व को आदर्श मानते हैं हालांकि, कई अध्ययनों में अंतर्विरोध से जुड़े सकारात्मक पहलुओं का संकेत मिलता है। उदाहरण के लिए, कुछ अध्ययनों के अनुसार, introverts अच्छे श्रोताओं हैं और अच्छे नेताओं के रूप में होते हैं क्योंकि वे आम तौर पर अपने अधीनस्थों को नए विचारों की कोशिश करने की स्वतंत्रता देते हैं।
    • एक बहिर्मुखी व्यक्ति वह है जिसकी ऊर्जा को रिचार्ज करने के लिए सामाजिक संपर्क और नए अनुभवों की आवश्यकता होती है, जबकि एक अंतर्मुखी व्यक्ति आंतरिक रूप से अधिक ध्यान केंद्रित करता है। अंतर्मुखी की जरूरत है अकेले समय और आमतौर पर गहन सामाजिक संपर्क के बाद समाप्त हो जाता है।
    • अंतर्विरोध और रचनात्मकता के बीच एक मजबूत संबंध है याद रखें कि कई प्रसिद्ध कलाकार, लेखकों और वैज्ञानिकों को एकान्त माना जाता है, जिनमें शामिल हैं: जे के के रोलिंग, एमिली डिकिंसन, और आइजैक न्यूटन।
  • चित्र शीर्षक से आत्म-स्वर्ग बनाएँ चरण 7
    3
    स्वीकार करें कि आप कौन हैं एक अकेला व्यक्ति के रूप में खुश रहने के मौलिक सिद्धांतों में से एक है खुद को स्वीकार करें. बेशक आप अधिक मिलनसार करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन अगर आप वास्तव में अकेले रहना पसंद करते हैं, तो आपको ऐसा करने के लिए मजबूर करने का कोई कारण नहीं है जो आप नहीं चाहते हैं।
    • जब आपको यह पता चलता है कि आप खुद की आलोचना कर रहे हैं तो नकारात्मक विचारों को सकारात्मक विचारों में बदलने का प्रयास करें। यदि आप कुछ लोगों के बारे में सोचते हैं जैसे "लोग सोचते हैं कि मैं नाखुश हूं क्योंकि मैं पार्टियों को पसंद नहीं करता," उन कारणों को याद करने का प्रयास करें जिनसे आप पार्टियों में नहीं जा रहे हैं उदाहरण के लिए: "जितना लोगों को यह समझ में नहीं आता कि मेरे लिए पार्टियों में जाने के लिए कितना मुश्किल है, मैं घर पर रहना पसंद करता हूं और मुझे उनकी परवाह नहीं है।"
  • चित्र शीर्षक से आत्मसमर्पण कदम 2
    4
    जानें कि आप दूसरों की आलोचना के साथ क्या कर सकते हैं और बाकी सब कुछ अनदेखा कर सकते हैं। जो लोग आपको आलोचना करते हैं, उनसे डील करें मुश्किल हो सकता है, खासकर अगर आपकी आदतों की आलोचना करने वाला व्यक्ति, जिसकी आप परवाह है ऐसा हो सकता है कि कोई इस तथ्य की आलोचना करता है कि आप अकेले समय बिताने का आनंद लेते हैं। इस बात पर विचार करें कि क्या आप इस आलोचना से कुछ सीख सकते हैं या आप अलग-अलग होने से अपनी जीवन शैली को समझ नहीं सकते हैं।
    • व्यक्ति का अर्थ यह हो सकता है कि आप सामूहीकरण करने के लिए कड़ी मेहनत नहीं कर रहे हैं या आपके साथ कुछ गड़बड़ है। यदि आपको लगता है कि वह व्यक्ति वास्तव में मदद करने की कोशिश कर रहा है, तो उसे सुनें
    • यदि कोई व्यक्ति आपकी जीवन शैली की आलोचना कर रहा है, जिसकी आप परवाह करते हैं, तो यह समझाने की कोशिश करें कि यह आपके होने का तरीका है और आपको अपनी ऊर्जा को पुनर्भरण के लिए अकेले समय की आवश्यकता है। आप कुछ कह सकते हैं "पार्टों में जा रहे हैं और दोस्त बनाने का तरीका आपका जीवन है। मुझे जिस तरह से मैं खुश हूं।"
    • यदि आलोचना करने वाला व्यक्ति वह व्यक्ति होता है जिसे आप अच्छी तरह से जानते नहीं हैं या जिसे आप परवाह नहीं करते हैं, तो इसे अनदेखा करें याद रखें कि वह जो कहती है वह उसके विचारों और विश्वासों का प्रतिबिंब है, सही या गलत का संकेत नहीं है
  • चित्र भूख से चरण 5
    5
    आपके लिए मूल्यवान रिश्तों को विकसित करें चाहे कितना अकेला हो, आपके पास कुछ अच्छे दोस्त या रिश्तेदार हो सकते हैं जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं। इन संबंधों में कुछ समय का निवेश करने की कोशिश करें ताकि आपके पास कोई समस्या हो, अगर आपको परेशानी हो
    • यदि आपके पास दोस्त नहीं हैं और आपको महसूस नहीं है, चिंता न करें। हालांकि, कम से कम एक व्यक्ति (उदाहरण के लिए, एक रिश्तेदार) की कोशिश करें, जिनके साथ आप कठिन समय के दौरान भरोसा कर सकते हैं।
  • भाग 2
    अकेले समय खोजना और खर्च करना

    एक असफल रिश्ते का चलो जाओ शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    1
    सामाजिक नेटवर्क से डिस्कनेक्ट करें यदि आप सोशल नेटवर्क की तलाश में बहुत समय बिताते हैं, तो इस आदत को सीमित करने की कोशिश करें। इसमें बहुत सारे सबूत हैं जो सुझाव देते हैं कि सामाजिक नेटवर्क हमें दूसरों के साथ अपने जीवन की तुलना करने और अपर्याप्त महसूस करने के लिए प्रेरित करते हैं।
    • सोशल नेटवर्क्स को देखकर, याद रखें कि लोग सिर्फ दिन का सबसे अच्छा समय साझा कर रहे हैं और इससे अधिक हो सकता है।
  • चित्र जिसका आनंद लें अकेले अकेले चरण 1



    2
    अपनी खुद की एक जगह बनाएँ यदि आप अन्य लोगों के साथ रहते हैं, तो आपके पास शायद एक कमरा है जो आपका है आप इस स्थान को उन चीजों से भर कर निजीकृत कर सकते हैं जो आपको सुरक्षित और खुश महसूस कर रहे हैं। अगर आपको एक सहयोगी या रिश्तेदार के साथ कमरे को साझा करना है, तो अकेला स्थान ढूंढना मुश्किल हो सकता है उस मामले में, शायद एक कोठरी या एक छोटी सी जगह है जहां कोई भी आपको परेशान नहीं कर सकता है, जिसे आप थोड़ी देर के लिए अकेले रहने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
    • आप घर के बाहर एक जगह खोजने का भी प्रयास कर सकते हैं जहां आप अकेले समय बिता सकते हैं। हालांकि यह गारंटी नहीं है कि आप किसी और को नहीं मिलेगा, पार्क किसी भी द्वारा परेशान किए बिना समय गुजारने के लिए एक अच्छी जगह है।
    • यदि आपके पास अपना कमरा है, तो दरवाज़ा बंद करें जब आपको अकेले समय बिताने की आवश्यकता होती है। अगर यह दूसरों को प्रवेश करने से रोक नहीं सकता है, तो "परेशान मत करो" कहकर दरवाजे पर एक चिह्न डालें।
  • पीठ के निचले हिस्से दर्द के साथ स्लीप शीर्षक चित्र 12
    3
    जल्दी उठो या बाद में बिस्तर पर चले जाओ यदि आपको घर या कहीं और एक दूसरे के चुप्पी और एकांत का क्षण नहीं मिल सकता है, तो अन्य लोगों के लिए एक या दो घंटे पहले उठने की कोशिश करें। यदि आपके पास यह विकल्प नहीं है, तो बाद में बिस्तर पर जाएं ऐसा करने से आप अपने माता-पिता, भाई-बहन या सहकर्मियों द्वारा परेशान किए बिना कम से कम कुछ मिनट पाएँगे।
    • हालांकि, इस प्रक्रिया के बारे में सावधान रहें जल्दी उठना या बाद में सो जाने पर आप कम सो सकते हैं शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए नींद ज़रूरी है, इसलिए अकेलेपन के क्षणों के लिए सोने के कई घंटे बलिदान न करें।
    • किसी भी गतिविधि को अभ्यास करने के लिए इस समय का उपयोग करें जिससे आपको खुशी मिलती है। किसी तरह का ध्यान या किसी नौकरी की तरह रचनात्मक कुछ करें, जिसे आप अन्य लोगों की उपस्थिति में पूरा नहीं कर सकते।
  • भाग 3
    अकेले छोड़ना

    चित्र जिसका आनंद लें अकेले अकेले चरण 3
    1
    कुछ करना जो आपको पसंद है जब आप एक अकेला व्यक्ति हैं, तो घर छोड़ना मुश्किल हो सकता है क्योंकि आप अपने खुद के अजीब अभ्यास गतिविधियों को लेकर चिंता कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप सोचने के लिए बंद कर देते हैं, तो कई मजेदार गतिविधियां हैं जो आप अकेले हैं, तब अभ्यास की जा सकती हैं।
    • अकेले अभ्यास करने के लिए फिल्में चलना एक महान गतिविधि है एक फिल्म खोजें जो आप वास्तव में देखना चाहते हैं, एक पॉपकॉर्न खरीदें और आनंद लें। दोस्तों के साथ फिल्मों में जाकर मज़ेदार हो सकता है, लेकिन अगर आप सोचने पर रोकते हैं, तो बकवास होता है, क्योंकि लोग मूवी के दौरान बात नहीं करते।
    • कई अलग कैफे पर जाएँ कॉफी हाल ही में काफी लोकप्रिय हो गए हैं, इसलिए उनमें से कई हर दिन पॉप अप कर रहे हैं। एक पुस्तक ले लो या, अगर आपको ड्राइंग, स्केचबुक पसंद है। एक अच्छी कॉफी या चाय का आदेश दें और घर से कुछ घंटे दूर का आनंद लें।
    • आप में रुचि रखते हैं एक रेस्तरां में जाएँ यदि आप किसी विशेष रेस्तरां में रुचि रखते हैं, तो अकेले जाने के लिए शर्म महसूस करने का कोई कारण नहीं है। आप एक समय में जा सकते हैं जब रेस्तरां पूरी तरह भरे न हों, अगर आप दूसरों के बारे में चिंतित हैं।
    • एक रन ले जाओ या चलें अकेले समय बिताने का एक और शानदार तरीका है बाहर जाना और प्रकृति का आनंद लेना। कुछ पास के पार्क में भागो या चलें - यह आपके और आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा।
  • चित्र शीर्षक वाला अकेला कदम 4 के साथ डील शीर्षक
    2
    एक पुस्तक लें या हेडफोन पहनें छोड़ने के कुछ पहलुओं में से कुछ अकेले लोगों को घबराहट छोड़ देता है, यह संभावना है कि कुछ अजनबी ने बातचीत शुरू करने की कोशिश की। यदि आप इस प्रकार की बातों से बचने के लिए चाहते हैं, तो हेडफ़ोन पर रखे या एक किताब को हाथ में पढ़ो, जबकि आप कहीं न कहीं इंतजार करें या किसी प्रकार की सार्वजनिक परिवहन करें। यह किसी को आपसे बात करने की कोशिश करने से बचाएगा I
    • इसमें कोई गारंटी नहीं है कि कोई भी आपके साथ बात करने की कोशिश नहीं करेगा। कुछ और जावक लोगों को रोकना मुश्किल है। यदि ऐसा होता है, तो जवाब कम रखो और ऐसे सवाल पूछने से बचें जो बातचीत को उत्तेजित करेंगे।
  • चित्र का आनंद लें अकेले अकेले कदम 16
    3
    क्षण का आनंद लें यदि आप अपने दम पर बाहर जाने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है, तो आप अन्य लोगों को आप को देखकर महसूस कर सकते हैं और आप जिस गतिविधि का अभ्यास कर रहे हैं उसका लाभ उठा सकते हैं। याद रखें कि यह संभावना नहीं है कि किसी के पास आप क्या कर रहे हैं और आपके इरादों में बहुत रुचि है। घर के बाहर अकेले अधिक समय बिताने के द्वारा, आप पाएंगे कि ज्यादातर लोग स्वयं पर केंद्रित हैं इसके लिए थोड़ा अभ्यास की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन जब भी आप जाते हैं, तो अन्य लोगों की सोच के बजाय प्रश्न में गतिविधि पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें।
    • यदि आप अपने आप पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं, तो अकेले घर छोड़कर अन्य लोगों के साथ लटका के रूप में थकाऊ हो सकता है
  • चित्र का आनंद लें अकेले अकेले कदम 14
    4
    किसी से बात करें जिसे आप समय-समय पर नहीं जानते। अपने काम के माहौल या अध्ययन के आधार पर, किसी से बात किए बिना कई दिन या सप्ताह भी खर्च करना आसान हो सकता है उदाहरण के लिए, यदि आप घर से काम करते हैं, तो आपको किसी के साथ किसी भी समय बात करने की ज़रूरत नहीं पड़ती है। आप इस तरह से कितना सहज महसूस कर रहे हैं, अध्ययनों से पता चलता है कि समय-समय पर सामाजिककरण सभी के लिए अच्छा होता है (अकेले लोगों सहित)।
    • समाजीकरण की एक लंबी बातचीत की आवश्यकता नहीं है आप कक्षा में किसी के साथ या कुछ मिनटों के लिए कॉफी शॉप में चैट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक सहपाठी से बात करें क्योंकि आखिरी परीक्षा मुश्किल थी, या बरिस्टा से पूछिए कि उसे किस प्रकार का पीना चाहिए
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि अकेलापन केवल एक समस्या है जब आप ऐसी स्थिति स्वीकार नहीं करते हैं यदि आप अपनी त्वचा में सहज और खुश महसूस करते हैं, तो आपको लगता है कि आपके साथ कुछ गलत है, ऐसा कोई कारण नहीं है।

    चेतावनी

    • सामाजिक होने का अपना तरीका ढूंढें, चाहे वह हो। अकेला होने और पूरी तरह अकेले होने के बीच एक बड़ा अंतर है किसी तरह का सामाजिक समर्थन नहीं होने के कारण बहुत तनाव और चिंता पैदा हो सकती है हमेशा ऐसे व्यक्ति हैं जिन पर आप कठिन समय पर भरोसा कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com