IhsAdke.com

कैसे जानते हैं कि आप कौन हैं

बेयोंस सही था जब वह एक बार कहा था, "सबसे बड़ी ज्ञान एक इंसान हो सकता है पता है, जो वह पता है जो आपके जीवन के लक्ष्यों को, जो आपको पसंद है, क्या अपने मूल्यों, अपनी आवश्यकताओं, आपकी व्यक्तिगत मापदंड। , चीजें हैं जो बर्दाश्त नहीं कर सकते और जिसके लिए आप तैयार हैं उन उनके जीवन बलिदान करने के लिए। यह सब को परिभाषित करता है कि आप कौन हैं। " यह भी ध्यान में रखें कि जैसे ही हम बढ़ते हैं और अलग-अलग लोगों और अनुभवों के प्रति अपनी व्यक्तित्व विकसित होते हैं यदि आपको वास्तव में कौन है, यह स्पष्ट करने में समस्या हो रही है, तो स्वयं विश्लेषण करें

चरणों

भाग 1
अधिक बारीकी से विश्लेषण करना

चित्र शीर्षक से पता है कि आप कौन हैं चरण 1
1
पता करें कि आपको क्या पसंद है और नापसंद करें लोग बातें वे पसंद पर और यद्यपि क्या हमें खुशी और खुशी देता है के ज्ञान पता लगाने के लिए क्या असंतोष लाता है और दुख भी है महत्वपूर्ण है और अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं। आत्म-विश्लेषण का पहला कदम था उनके "पसंद और नापसंद" की एक सूची बनाने के लिए है।
  • आम तौर पर, आप पहले से ही इन बातों को ध्यान में जब किसी का वर्णन करते हुए लेता है के रूप में पसंद और नापसंद को एकजुट या अलग दो लोगों को कर सकते हैं। उन्हें यह समझना कि आप यह पता लगाने की क्या तुम जीवन से उम्मीद में मदद मिलेगी और आप दूर, एक प्रतिबिंब है कि आप को चुनने के करियर में मार्गदर्शन कर सकते हैं, जीने के लिए शहरों, शौक और यहां तक ​​कि लोग हैं, जो अपने पक्ष पर करना चाहते हैं रखना चाहते हैं ।
  • यह पता लगाने के लिए इस गतिविधि का उपयोग करें कि क्या आप की पसंद और नापसंद के बारे में बहुत सख्त हैं क्या आप खुद को बहुत ज्यादा लेबल करते हैं? क्या आप ऐसा कुछ करना चाहते हैं जो सूची में शामिल नहीं किया गया है? कुछ नया प्रयास करने के लिए साहस प्राप्त करें, क्योंकि यह आपके व्यक्तित्व के एक नए पक्ष को सुलझ सकता है।
  • चित्र जिसका नाम आप चरण 2 हैं
    2
    अपने नकारात्मक और सकारात्मक बिंदुओं को पहचानें. पसंद और नापसंद की तरह, चीजें हम अच्छी तरह से करते हैं और जो चीजें हम इतने प्रतिभाशाली नहीं हैं, वे स्वयं का अच्छा विचार भी प्रदान कर सकते हैं। कागज की दूसरी शीट लें और इसके दोष और गुणों को सूचीबद्ध करें।
    • कई लोगों के प्रतिभा या गुण उन चीजों के साथ मेल खाते हैं जो वे पसंद करते हैं, और जिन चीज़ों को वे पसंद नहीं करते हैं, उनके बारे में नकारात्मक। मान लें कि आप पूजा करते हैं cupcakes, कुकीज़ और केक, और अपनी प्रतिभा में से एक है हलवाई की दुकान - दो आइटम गठबंधन कर रहे हैं। दूसरी ओर, जब आप शारीरिक समन्वय या धीरज की बात करते हैं तो आप खेलों को पसंद नहीं कर सकते हैं या निपुण हो सकते हैं।
    • अक्सर जिन गतिविधियों में हमें कठिनाई होती है, वे चीजों में बदल सकते हैं जिन्हें हम पसंद नहीं करते, क्योंकि हम उन पर स्वाभाविक रूप से अच्छा नहीं हैं। यह कहते हैं क्यों क्या आपको कुछ पसंद है या नहीं?
    • सूची आइटम की साधारण ज्ञान पहले से ही काफी महत्वपूर्ण है, लेकिन आप आगे जाकर क्षेत्रों जिसमें यह करना कठिन होता है में सुधार, या चीजों को आप पहले से ही अच्छी तरह से करने के लिए और अधिक समय और ऊर्जा समर्पित करने के लिए प्रयास करने के लिए प्रयास करने के लिए तय कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आप कौन हैं चरण 3
    3
    मूल्यांकन करें जो आपको आराम प्रदान करता है जब हम खुश होते हैं तो हम अपने बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं, लेकिन हम जब हम परेशान होते हैं तो हम कौन सा समझते हैं। पिछली बार जब आप परेशान या तनावग्रस्त महसूस करते हैं इस अवधि के दौरान आपको किस प्रकार आराम मिले? क्या आपको सुधारने में मदद मिली?
    • समझने के लिए जो हमें शांत करता है, हम कौन हैं, इसके बारे में बहुत कुछ कहते हैं। हो सकता है कि आपके पास हमेशा एक विशिष्ट व्यक्ति हो जो आपको सांत्वना या आपको विचलित कर दे, या अपने पसंदीदा फिल्मों को देखकर या एक उपन्यास पढ़कर परेशानी से अपना सिर निकालने का प्रयास करें भोजन उन लोगों के लिए आराम का एक और सामान्य स्रोत है जो आवेग से खाते हैं।
  • चित्र जिसे आप चरण 4 में जानते हैं
    4
    अपने विचारों और भावनाओं को एक पत्रिका में रखो। अपने विचारों और भावनाओं को देखकर अपने बारे में अधिक जानने का एक शानदार तरीका है उन विषयों के एक अधिक व्यापक विचार प्राप्त करने के लिए साप्ताहिक करें जो हमेशा दिमाग में आते हैं, और आपके सबसे आम मूड की पहचान भी करते हैं। क्या आपके पास एक अधिक सकारात्मक या नकारात्मक मानसिकता है?
    • डायरी का विश्लेषण जीवन में एक निश्चित दिशा का अनुसरण करने के बेहोश इच्छा के बारे में कई सूक्ष्म बयानों को प्रकट कर सकता है। शायद आप हमेशा यात्रा की इच्छा के बारे में लिखते हैं, आप जिस व्यक्ति की देखभाल करते हैं या एक नया शौक जिसे आप अपनाना चाहते हैं
    • यह निर्धारित करने के बाद कि डायरी में सबसे अधिक आवर्ती विषय कौन-से हैं, इन विचारों और भावनाओं के अर्थ के बारे में सोचने के लिए एक क्षण अलग करें और चाहे आप उन्हें व्यवहार में रखना चाहते हैं या नहीं।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आप कौन हैं चरण 5
    5
    एक व्यक्तित्व परीक्षण ले लो अपने बारे में अधिक जानने के लिए एक अन्य अच्छी पद्धति एक ऑनलाइन व्यक्तित्व विश्लेषण है कुछ लोग लेबल करने से नफरत करते हैं, लेकिन दूसरों का मानना ​​है कि परिभाषाएँ कि वे कौन हैं और जिस तरह से वे कार्य करते हैं, जीवन के लिए एक निश्चित आदेश लाते हैं। एक स्वतंत्र व्यक्तित्व परीक्षण उपयोगी हो सकता है यदि आप अन्य लोगों के लिए अपने अंतर और समानता का विश्लेषण करना चाहते हैं
    • जैसे साइटें 16 व्यक्तित्व अपनी व्यक्तिगत पसंद, विश्वदृष्टि और आत्म-चित्र के बारे में विभिन्न प्रश्न प्रस्तुत करते हैं उपकरण, प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण करके आपके व्यक्तित्व के प्रकार को परिभाषित करते हैं, आपको यह समझने में सहायता करते हैं कि आप दूसरों के साथ कैसे संवाद करते हैं, और आपके लिए किस हित और व्यवसाय सबसे अच्छे हैं
    • ध्यान रखें कि बिना किसी स्वतंत्र व्यक्तित्व परीक्षण को निर्विवाद माना जा सकता है। परीक्षण हम कौन हैं, की सामान्य समझ प्रदान करते हैं, लेकिन यदि आप अपने व्यक्तित्व का गहरा विश्लेषण करना चाहते हैं तो आपको एक मनोवैज्ञानिक से परामर्श करने की आवश्यकता होगी।
  • भाग 2
    महत्वपूर्ण प्रश्न पूछना

    चित्र जिसका नाम आप चरण 6 हैं
    1
    अपने मूल व्यक्तिगत मूल्यों को पता लगाने के लिए अपने अनुसंधान को गहरा बनाएं मान बुनियादी मानदंड हैं जिन पर हम गहरा विश्वास करते हैं, और फैसलों, व्यवहारों, और कार्यों को प्रभावित करते हैं। वे विश्वास या सिद्धांत हैं जिनके लिए हम खड़े हैं या लड़ते हैं: परिवार, समानता, न्याय, शांति, आभार, सुरक्षा, अखंडता, वित्तीय स्थिरता आदि। आप यह निर्धारित करने में सक्षम नहीं होंगे कि आप जीवन में जो निर्णय लेते हैं, इन मानदंडों के साथ गठबंधन किया जाता है यदि आप नहीं जानते कि वे क्या हैं, तो इन विश्लेषणों के माध्यम से अपने मूल्यों की पहचान करें:
    • दो लोगों के बारे में सोचें जो आप प्रशंसा करते हैं। इन व्यक्तियों में आप किस विशेषता का प्रशंसा करते हैं?
    • उस समय के बारे में सोचो जब आपको गर्व महसूस हुआ। क्या हुआ? क्या आपने किसी को मदद की? क्या आपने एक लक्ष्य हासिल किया है? क्या आप अपने अधिकारों या किसी और के अधिकारों के लिए लड़ते हैं?
    • दुनिया या समुदाय की समस्याओं के बारे में सोचो, जो आपको अधिक रुचि रखते हैं इसमें सरकार, पर्यावरण, शिक्षा, नारीवाद, अपराध, कई अन्य मुद्दों के बीच शामिल हो सकते हैं।
    • यदि आपके घर में आग लग गई तो आप तीन चीजों के बारे में सोचें (सभी जीवित चीजों को पहले ही बचाया जा चुका है)। आपने इन तीनों चीजों को क्यों चुना?
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आप कौन हैं चरण 7
    2
    अपने आप से पूछें कि क्या आपको जीवन का नेतृत्व करने पर गर्व है। जैसा कि स्कॉट फिजर्लाल्ड ने एक बार कहा, "मुझे आशा है कि आप अपने जीवन पर गर्व महसूस करेंगे। अन्यथा, मुझे आशा है कि आपके पास फिर से शुरू करने की ताकत है।" यदि आज आप मर जाते हैं, तो क्या आप पीछे छोड़ गए विरासत से संतुष्ट होंगे?
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आप कौन हैं चरण 8



    3
    अपने आप से पूछें कि अगर पैसा कभी भी चिंता का विषय नहीं था, तो आप क्या करना चाहते हैं। बच्चों को हमेशा बहुत ही महत्वाकांक्षी चीजों का सपना होता है, लेकिन वे ऐसे बड़े सपने को बदलते हैं जैसे वे बड़े होते हैं और समाज से प्रभावित होते हैं। एक समय पर लौटें जब आपके पास कुछ करने की अविवादित इच्छा थी, एक सपना जो आपने पीछे छोड़ दिया क्योंकि यह सही समय नहीं था या क्योंकि आपके पास पर्याप्त पैसा नहीं था। लिखें कि आप अपने दिनों को कैसे बिताना चाहते हैं यदि आपको अपनी वित्तीय स्थिति के बारे में सोचना नहीं पड़ता। आप जीवन कैसे जीएंगे?
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आप कौन हैं चरण 9
    4
    निर्धारित करें कि विफलता के डर के बिना जीवन कैसा होगा? अक्सर, हम अविश्वसनीय अवसर याद करते हैं या जोखिम लेने में विफल होते हैं क्योंकि हम विफलता से डरते हैं। असुरक्षा अपने जीवन की दिशा की स्थापना करता है, तो दूर नहीं हो सकती और, पिछले कुछ वर्षों में, भी काफी पसंद किया, "क्या होगा यदि मैं ऐसी बात किया था?" प्रश्नों की संख्या बढ़ा सकते हैं। यदि आपको लगता है कि यह व्यक्ति आप बनना चाहते किया जा रहा से रोकता है यहाँ, कुछ मायनों असफलता के डर पर काबू पाने के लिए कर रहे हैं:
    • समझे कि विफलता आवश्यक है जब हम गलती करते हैं, तो हमारे पास हमारे कार्यों का मूल्यांकन करने और हमारे तरीकों को सही करने का अवसर होता है। हम बढ़ते हैं और हर गलती से सीखते हैं।
    • सफलता की कल्पना करो विफलता के डर को खत्म करने का एक तरीका लगातार अपने लक्ष्यों को हासिल किया जा रहा है।
    • लगातार रहें सभी झगड़े के बावजूद, अपने लक्ष्यों की ओर चलते रहें अक्सर, जब लोग हारने के बारे में हैं, तो लोग अपने साहसी सपने को अच्छी तरह समझते हैं। छोटे असफलताओं को अपने बड़े लक्ष्य से दूर रखने की अनुमति न दें
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आप कौन हैं चरण 10
    5
    अन्य लोगों की राय से पूछें कि आप इंसान के रूप में कौन हैं इन सभी सवालों से आप स्वयं पूछे जाने के बाद, अपने प्रियजनों से बात करें और पूछें कि वे कौन हैं विश्लेषण विशेषताओं की एक सूची या एक विशिष्ट क्षण का उदाहरण हो सकता है कि, इन लोगों की राय में, यह एक इंसान के रूप में परिभाषित करता है।
    • जब आप मित्रों और परिवार की राय सुनाते हैं, तो उत्तर पर प्रतिबिंबित करें। उन्होंने इसे कैसे वर्णन किया? क्या आप ने सुना है कि आप आश्चर्यचकित थे? क्या आप परेशान हैं? क्या ये व्याख्याएं आपके पास की छवि से मेल खाती हैं, या आप चाहें, अपने बारे में?
    • यदि आप इन प्रियजनों की राय मानते हैं, तो अपने आप से पूछें कि आप अपने आप को कैसे देखते हैं और उनके द्वारा देखा जाता है के बीच अधिक सद्भाव बनाने के लिए आप क्या कर सकते हैं। हो सकता है कि आप खुद के बारे में एक विकृत दृश्य देख रहे हों और आपको कुछ रुचियों पर फिर से सोचने की ज़रूरत है।
  • भाग 3
    अन्य लोगों के साथ बातचीत का विश्लेषण करना

    चित्र शीर्षक से पता है कि आप कौन हैं चरण 11
    1
    निर्धारित करें कि क्या आप अंतर्मुखी या आउटगोइंग हैं यदि आपने पहले ही एक ऑनलाइन व्यक्तित्व परीक्षण किया है, तो यह संभव है कि मूल्यांकन के पहलुओं में से एक अंतर्विरोध-एक्सट्रूजन का स्पेक्ट्रम था। ये अवधारणाएं कार्ल जंग द्वारा बनाई गई थीं, यह जानने के लिए कि एक व्यक्ति को जीवन में ऊर्जा कैसे मिलती है - आंतरिक या बाहरी दुनिया से।
    • एक व्यक्ति अंतर्मुखी विचारों, विचारों, यादों और प्रतिक्रियाओं के भीतर की दुनिया के विश्लेषण से ऊर्जा प्राप्त होती है वह अकेले रहना पसंद करती है और केवल एक या दो लोगों के साथ समय बिताना पसंद करती है, जिनके साथ वह एक संबंध साझा करते हैं, साथ ही साथ ज्यादा चिंतनशील या आरक्षित होते हैं व्यक्तियों extroverts वे ऊर्जा प्राप्त करते हैं, जब वे बाहर की दुनिया से संपर्क करते हैं और इसलिए विभिन्न गतिविधियों में शामिल होने और सभी प्रकार के लोगों के साथ बातचीत करने का आनंद लेते हैं। वे दूसरों की कंपनी में प्रोत्साहित महसूस करते हैं और आवेगी फैसले करने की प्रवृत्ति हो सकती है।
    • लोकप्रिय व्याख्याएं अक्सर शख्स और पीछे हटने वाले लोगों के रूप में इंट्रोवर्ट्स का वर्णन करते हैं, और मिलनसार और मैत्रीपूर्ण लोगों के रूप में प्रचलित हैं। हालांकि, अधिकांश शोधकर्ता मानते हैं कि अंतर्विरोध और अपवर्जन के लक्षण एक स्पेक्ट्रम का हिस्सा हैं। परिस्थितियों के अनुसार, कोई भी 100% अंतर्मुखी या बहिर्मुखी नहीं होता - लोग सिर्फ एक तरफ या दूसरे के लिए ज़्यादा करते हैं
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आप कौन हैं चरण 12
    2
    तय करें कि आप किस तरह के मित्र हैं जानते हुए कि हम कौन हैं, हमारी उम्मीदों, भावनाओं और दोस्ती से संबंधित व्यवहार को समझने के साथ भी करना है। पिछली दोस्ती पर प्रतिबिंबित करें क्या आप हर दिन दोस्तों से बात करना पसंद करते हैं, या बहुत कम ही हैं? क्या आप आम तौर पर बैठकों को व्यवस्थित करते हैं या क्या आप केवल उन्हीं व्यक्ति को आमंत्रित करते हैं जिन्हें आमंत्रित किया जाता है? क्या आप अपने दोस्तों के साथ बिताने का समय मानते हैं? क्या आप इन लोगों के साथ अपने बारे में अंतरंग विवरण साझा करते हैं या क्या आप बहुत ही सुरक्षित हैं? जब आप परेशान होते हैं तो क्या आप उन्हें प्रोत्साहित करते हैं या प्रोत्साहित करते हैं? जरूरत में एक दोस्त के लिए सब कुछ ड्रॉप? क्या आप दोस्ती पर उचित मांग करते हैं (यानी उम्मीद है कि लोगों को हमेशा उपलब्ध न हो या कोई और दोस्त न हों)?
    • इन सवालों के जवाब देने के बाद, यह तय करें कि आप किस दोस्त हैं एक अन्य विकल्प आपके निकटतम लोगों से बात करना और भविष्य में बेहतर दोस्त बनने के बारे में सलाह मांगना है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आप कौन हैं चरण 13
    3
    अपने आसपास के लोगों का विश्लेषण करें एक धारणा है कि एक व्यक्ति का व्यक्तित्व उसके निकटतम पांच व्यक्तियों का एक संयोजन है, और वह विचार माध्यमों के कानून पर आधारित है: एक विशेष घटना का नतीजा सभी संभावित परिणामों के औसत पर आधारित होगा। रिश्तों को ऐसे नियम से मुक्त नहीं किया जाता है, और जिन लोगों के पास हम पास करते हैं, उनके पास हमारे पर बहुत प्रभाव पड़ता है, हमारी इच्छा के बावजूद। ध्यान से अपने रिश्तों को करीब से विश्लेषण करें, क्योंकि इन प्रियजनों ने यह भी परिभाषित किया है कि आप कौन हैं
    • जाहिर है, आपके पास अपना स्वयं का व्यक्तित्व है और आप स्वयं अपनी पसंद बना सकते हैं और अपने निष्कर्ष अर्जित कर सकते हैं, लेकिन आप अपने आसपास के लोगों द्वारा कई तरीकों से प्रभावित हैं। वे आपको नए भोजन, फैशन, किताबों और संगीत के लिए परिचय कर सकते हैं वे आपको कुछ कामों में इंगित कर सकते हैं, रात में देर तक अपनी तरफ से जश्न मना सकते हैं या एक कंधे पर टूट कर सकते हैं।
    • क्या आप अपने आप में विशेषताओं को देख सकते हैं जो आपके निकट के लोगों से प्राप्त हुए हैं? क्या आप जो गुण प्राप्त कर चुके हैं उससे खुश हैं? संक्षेप में, जब हम सकारात्मक और आशावादी लोगों से घिरे होते हैं, तो हम एक समान तरीके से महसूस करना और कार्य करना शुरू करते हैं। जब हमारे आस-पास के अधिकांश लोग नकारात्मक और जहरीले होते हैं, तो ये व्यवहार हमारे जीवन को भी प्रभावित करते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि आप वास्तव में कौन हैं, तो अपने चारों ओर जवाब देखें
  • चित्र जिसका नाम आप चरण 14 हैं
    4
    जब आप अकेले हों, तो आप उन चीजों के बारे में सोचें हम दूसरे लोगों की कंपनी में क्या करते हैं, हमारे व्यक्तित्वों के बारे में बहुत कुछ कहते हैं, लेकिन जब हम अकेले हैं तो हम जो भी करते हैं, वह भी महत्वपूर्ण है। अक्सर, हम अपने सामाजिक मंडलों से बहुत अधिक प्रभावित होते हैं, जो हम निश्चित रूप से सोच, अभिनय और महसूस करने की स्थिति में आते हैं। जब हम पूरी तरह से अकेले होते हैं, तो हम उन लोगों के करीब जाते हैं जो हम वास्तव में हैं - हमारे सच्चे "स्व" जो समाज द्वारा नहीं छूए गए हैं।
    • जब आप अकेले होते हैं तो आप समय कैसे व्यतीत करते हैं? क्या आप दुखी या खुश हैं? क्या आप चुप्पी में पढ़ते हैं? दर्पण के सामने जोर से खेलने और नृत्य करने के लिए एक गीत रखो? अपने साहसिक स्वप्न के साथ काल्पनिक?
    • इन सब बातों को आप के बारे में क्या कहते हैं, इस पर गौर करें
  • युक्तियाँ

    • अपने सच्चे आत्म की पहचान करने में सक्षम होने के लिए, इनमें से प्रत्येक अभ्यास पर गहराई से दर्शाते हुए कई दिन या सप्ताह लग सकते हैं। इसे एक ही बार में मत करो
    • स्वीकार करें कि आप वास्तव में कौन हैं, दूसरों की राय के बावजूद। केवल आप ही अपना जीवन जी सकते हैं!

    आवश्यक सामग्री

    • एक नोटबुक या डायरी, और एक पेन

    सूत्रों और कोटेशन


    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com