IhsAdke.com

स्व एस्टीम कैसे बनाएं

शिशुओं को आत्म प्रेम की भावना के साथ जन्म लेते हैं, लेकिन जैसे-जैसे जीवन चलता रहता है, दूसरों के टिप्पणियों, अपेक्षाओं और व्यवहारों के स्वभाव के इस प्राकृतिक अर्थ को कम करते हैं। आत्मसम्मान हमें यह विश्वास करने की अनुमति देता है कि हम एक पूर्ण जीवन जीने के योग्य हैं और हम समाज में योगदान करने और सर्वोत्तम प्रतिभाओं का उपयोग करने में सक्षम हैं। इसलिए, यह पुनर्निर्माण प्राकृतिक, आवश्यक और स्वस्थ है।

चरणों

भाग 1
सही मानसिकता को अपनाना

चित्र शीर्षक से आत्मनिर्भर वर्थ चरण 1 बनाएं
1
अपने प्रति अपने दृष्टिकोण की ताकत को समझें जिस तरह से हम खुद को देखते हैं, स्वयं का प्रतिनिधित्व करते हैं, और खुद के बारे में बोलते हैं, हमारे दृष्टिकोण से वास्तविकता को समाप्त करते हैं। जब आप घृणा करते हैं, अपने स्वयं के मूल्य को कम महत्व देते हैं और दूसरों के सामने अपनी प्रतिभाओं को कम करते हैं, तो आप अत्यधिक नम्रता और कम आत्मसम्मान की एक छवि व्यक्त करते हैं, और आप किसी का ध्यान नहीं जा रहे हैं। यह विनम्रता नहीं है, यह आत्म-अस्वीकार है और अपनी उपस्थिति को अवमूल्यन करने का प्रयास है।
  • दूसरी ओर, यदि आप एक egomaniac पहुंचाता, अभिमानी छवि उनके गुणों, प्रतिभा और क्षमता और के बारे में बात करने के लिए अतिरंजित है, अजीब यह लग सकता है, यह एक महान आत्म सम्मान के साथ भी लेना देना नहीं है, लेकिन छिपाने के लिए एक प्रयास के साथ खुद की बहुत असुरक्षाएं, अपने आप को धोखा दे एक मध्यम जिस तरह हम समझते हैं और तथ्य यह है कि हम सिर्फ दूसरों के रूप में के रूप में महत्वपूर्ण, प्रतिभा और अद्वितीय और मूल्यवान विचारों के साथ कर रहे हैं का जश्न मनाने कर सकते है। यह विश्वास करना मुश्किल हो सकता है जब हम साल बिताते हैं, हमारे मूल्य को कम करके देते हैं, परन्तु कभी हम अपने विचारों को बदल सकते हैं और खुद को मूल्यवान समझ सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से आत्म-स्वर्ग बनाएँ चरण 2
    2
    आत्मसम्मान के भय को दूर करने के लिए जानें। अक्सर, आत्म-प्रेम अहंकार से भ्रमित होता है, घमंड के साथ होता है, और अंतर्विरोध के कुछ नकारात्मक रूप से। यह शायद इसलिए है क्योंकि हमारी भाषा में "प्रेम" शब्द से निपटने में कठिन समय है - एक शब्द को सभी प्रकार के प्रेमों को कवर करना होगा भ्रम का एक अन्य स्रोत यह विचार है कि हमें दूसरों के लिए अच्छा करना चाहिए, धर्मार्थ होना चाहिए और स्वयं को पूर्ण रूप से देना चाहिए। यद्यपि वे अच्छे इरादे रखते हैं, वे अनुपात से बाहर जा सकते हैं और अपने स्वयं की इच्छाओं और अन्य लोगों की ओर से जरूरतों को बलिदान करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योंकि स्वार्थी और स्व-केंद्रित व्यक्तियों के रूप में देखा जाने के डर के कारण। एक बार फिर, आदर्श यहाँ एक उचित संतुलन को मारना है
    • जब हम आत्म-प्रेम की एक स्वस्थ भावना पैदा करते हैं, हम अपने सबसे अच्छे दोस्त हैं जब आप उपस्थिति के साथ पूरे दिन व्यस्त रहते हैं या हर बार चारों हवाओं के बारे में बताते हैं कि आप कितना अविश्वसनीय व्यक्ति हैं (आत्मविश्वास व्यक्त नहीं करते हैं (वास्तव में, ये अतिवादी हैं असुरक्षा)। इसके बजाय, हम एक-दूसरे के साथ उसी तरह देखभाल, सहिष्णुता, उदारता और करुणा के साथ "स्वयं" के साथ स्वयं-प्रेम प्रदर्शित करते हैं जो हम एक विशेष मित्र को समर्पित करेंगे।
    • अपने स्वयं के विचारों को कवर करने से बचें जो आप दूसरों के बारे में सोचते हैं। दूसरों के विचारों के अनुसार अपने व्यक्तित्व को परिभाषित करना आपको कुछ में मदद करेगा? केवल आप आत्म-सम्मान ड्राइव प्रदान कर सकते हैं जिसकी आपको बहुत बुरी तरह आवश्यकता है।
    • आत्मसम्मान कमजोर होता है जब हम किसी प्रकार की लत लेते हैं। शराब, व्यसन, इंटरनेट की लत, और किसी भी अन्य इसी तरह की लत गहरी पीड़ा के लक्षण हैं, लेकिन यह भी कि आप जीवन द्वारा प्रस्तुत अवसरों से निपटने के लिए दर्द से उबरने से इनकार करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से आत्म-स्वर्ग बनाएँ चरण 3
    3
    अपनी भावनाओं पर भरोसा करें. आत्मसम्मान को विकसित करने के लिए, आप सुन सकते हैं और अपनी भावनाओं पर भरोसा करने के बजाय स्वचालित रूप से दूसरों की भावनाओं पर प्रतिक्रिया जानने के लिए की जरूरत है। जब वे महसूस करते हैं कि हमेशा वास्तव में जैसा चाहें प्रतिक्रिया, दूसरों को एक दायित्व है जिसके साथ हम तोड़ने के लिए कठिनाई होती है जाएगा (लेकिन जिनके साथ हम वैसे भी तोड़ करना होगा) बनाने हमारी संवेदनशीलता का लाभ लेने के लिए किसी भी अन्य प्रोत्साहन की जरूरत नहीं है,। अपनी भावनाओं पर भरोसा, आप देखेंगे कि अच्छा महसूस नहीं करता है जब दूसरे अपने कंधों पर मांगों को रखा, और एक तरीका है कि सभी शामिल करने के लिए खुद के लिए सबसे अच्छा काम करता है, या बल्कि एक तरीका है कि के लिए अच्छी तरह से काम में में प्रतिक्रिया करेंगे आप से "अपवाद" के साथ हर किसी को।
    • आत्मविश्वास का स्तर भी जब हम दूसरों को छोड़ देते हैं फैसले करें हमारे लिए यह शुरुआत में सबसे आसान तरीका है लग सकता है, के रूप में यह आप जीवन के सबसे कठिन विकल्पों को चलाने के लिए अनुमति देता है, लेकिन इस आदत अंत में और अधिक कठिन मार्ग बनता जा रहा है क्योंकि यह हमेशा आप दूसरों के निर्णय पर निर्भर छोड़ देंगे। तुम अकेले और अनिश्चित महसूस कर सकते हैं कि क्या लोग हैं, जो हमेशा अपने जीवन के उनके फैसले अचानक गायब हो जाते हैं, और इस बेहद मुश्किल स्थिति महसूस किया जा करने के लिए महान संभावना है जब हम अपने दम पर फैसला करने के लिए तैयार नहीं हैं।
  • स्टेप 4 बनाएँ शीर्षक से चित्र बनाएँ
    4
    एक आत्म-विश्लेषण करें हम एक संस्कृति है कि यह विचार है कि हर किसी को किसी अन्य व्यक्ति द्वारा विश्लेषण किया जाना चाहिए में विश्वास रखता है में रहते हैं, लेकिन जब तक आप एक गंभीर विकार है, अनिश्चितता और उद्देश्य की कमी की आम अभिव्यक्तियाँ किसी तीसरे व्यक्ति द्वारा विश्लेषण की जरूरत नहीं है। इस तरह की भावनाओं को स्वयं-विश्लेषण की आवश्यकता होती है ताकि वे आपको उन बिंदुओं को स्पष्ट रूप से पहचानने में सहायता कर सकें जिन पर आप कम नज़रअंदाज़ और कमजोर होते हैं। आपके स्व-विश्लेषण के लिए यहां कुछ प्रश्न हैं:
    • "मैं कौन-सी अनुभव रखता हूं? इस तरह के अनुभवों ने मेरे व्यक्तिगत विकास में कैसे योगदान दिया है? "
    • "मेरी प्रतिभाएं क्या हैं?" कम से कम पांच की सूची
    • "मेरी क्षमताओं क्या हैं?" याद रखें कि प्रतिभा जन्मजात हैं, लेकिन कौशल को सिद्ध करने की आवश्यकता है।
    • "मेरी ताकत क्या है?" अपनी गलतियों पर ध्यान केंद्रित करना बंद करो क्योंकि आपने शायद यह काफी समय तक किया है। अपनी ताकत पर ध्यान दें और सोचें कि आप जितनी सारी चीजों को करने का निर्णय लेते हैं, उनमें से अधिकांश आप कैसे कर सकते हैं।
    • "मैं अपने जीवन से क्या करना चाहता हूं? क्या मैं यह कर रहा हूं? यदि नहीं, तो क्यों नहीं? "
    • "क्या मैं अपने स्वास्थ्य की स्थिति से संतुष्ट हूं? यदि नहीं, तो क्यों? बीमार रहने की बजाए शारीरिक कल्याण की भावना प्राप्त करने के लिए मैं क्या कर सकता हूं? "
    • "क्या मुझे पूरा महसूस करता है? क्या मैं इसके लिए महसूस करने के लिए काम कर रहा हूं या क्या मैं बाकी को संतुष्ट करने की कोशिश में व्यस्त हूं? "
  • स्टेप 5 बनाएँ शीर्षक से चित्र बनाएँ
    5
    दूसरों की राय पर आधारित आत्मसम्मान को मापने से रोकें जब हम दूसरों की अपेक्षा करते हैं कि हम क्या चाहते हैं, तो हम आत्मसम्मान खो देते हैं और दूसरों की अपेक्षाओं से परिभाषित लय में रहना शुरू करते हैं, चाहे कोई भी उम्मीदें अप्रत्यक्ष हों या स्पष्ट रूप से लागू हों। दुर्भाग्य से, बहुत से लोग इस तरह से रहते हैं और अध्ययन, अध्ययन के लिए कैरियर बनाना, कैसा राहना है, और माता-पिता, पत्नियों, मित्रों और मीडिया आउटलेट से कितने बच्चे उम्मीद करते हैं, इसके बारे में उनकी पसंद का आधार रखते हैं। इसका कारण यह है कि वे अपनी राय की रक्षा करने और अपने स्वयं के मूल्य का सम्मान करने से डरते हैं, लेकिन दूसरों के लिए ज़िंदगी जीने के लिए एक महान कचरा है।
    • उन व्यक्तियों से अत्यधिक शिकायतों को सुनना सावधानी बरतें जिन्होंने अपनी पसंद का पश्चाताप किया है और अब दूसरों पर पश्चाताप (खासकर अगली पीढ़ी के लोगों) के कारण गुस्सा या पीड़ा को दबाने की कोशिश करते हैं। वे आत्म-प्रेम को विकसित करने में आपकी मदद नहीं करेंगे, बल्कि इसके विपरीत, वे जीने की कोशिश करेंगे, जो वे आपके माध्यम से नहीं जीते या फिर भी बदतर, आप उन के समान मुश्किल अनुभवों की अपेक्षा करते हैं। इसे प्राप्त करने के लिए, ये लोग अधूरे जानकारी प्रदान करेंगे, गलत विवरण का हवाला देते हैं या बस आपकी सहायता करने से इनकार करते हैं।
    • आत्मसम्मान के स्वस्थ स्तर वाले लोग आपके साथ सुझावों और शिक्षाओं को साझा करेंगे और आपको जीवन के कई नुकसानों के माध्यम से मार्गदर्शन करने के लिए तैयार होंगे। दुर्भाग्यपूर्ण लोगों द्वारा मदद करने के लिए इन व्यक्तियों के मार्गदर्शन की तलाश करें।
  • भाग 2
    एक सकारात्मक आत्म-छवि प्राप्त करना

    पिक्चर शीर्षक से स्वयं वर्थ बनाएँ चरण 6
    1
    अपने आपको बताएं कि आप महत्वपूर्ण हैं प्रेरणादायक चीजों को अपने आप से कहकर एक बड़ी आदत है, और समय के साथ विकसित नकारात्मक विचारों को बदलने के लिए शुरू करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। यह याद रखने के दिन के दौरान समय निर्धारित करें कि यह कितना अद्भुत है और बताएं कि आप विशेष, अद्भुत, प्रिय और दयालु हैं।
    • सकारात्मक आत्म-पुष्टिएं समस्या का एकमात्र समाधान नहीं है, बल्कि वे आपको कई तरह के तरीकों को एकीकृत करती हैं, जो आपको प्रेरित करती हैं और आपको यह महसूस करने में सहायता करती हैं कि आप अन्य सभी लोगों के समान देखभाल करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से आत्म-स्वर्ग बनाएँ चरण 7
    2
    अपने लायक अपने आप को सिद्ध करें आत्मविश्वास के साथ समस्याओं में से एक यह है कि वे जादुई हैं और ये हैं कि हमें स्वयं को स्वयं-छवि सुधारने की आवश्यकता है। अधिक आत्मसम्मान विकसित करना बहुत आसान होगा यदि यह सत्य है, लेकिन वास्तविकता थोड़ा अलग है, और जब ऐसे बयान महत्वपूर्ण होते हैं, तो आत्म-प्रेम की भावना विकसित करने के लिए व्यावहारिक उपाय भी होते हैं। आटा में अपने हाथ डालकर अपनी जिम्मेदारियों को पहचानें और स्वीकार करें
    • जिम्मेदारी ले लो इस तथ्य को स्वीकार करना है कि आप अपने खुद के व्यवहार, प्रतिक्रियाओं और महत्व की भावना के नियंत्रण में हैं। एलेनोर रूजवेल्ट ने एक बार कहा है और इस आत्म सम्मान के बुनियादी बिंदु है "कोई भी आप आपकी सहमति के बिना अवर महसूस करते हैं": स्थिर जब हम अन्य लोगों और परिस्थितियों को नकारात्मक रूप से हमारे आत्मसम्मान को प्रभावित अनुमति देते हैं रहते हैं।
    • परिस्थितियों के लिए जिम्मेदारी स्वीकार करें जो आप जी रहे हैं और इसके बारे में कुछ करने का निर्णय लेते हैं। अगर आप दूसरों को रोकने की कोशिश करते हैं, तो भी इन बाधाओं पर काबू पाएं हार न दें
  • स्टेप 8 का शीर्षक बनाएँ
    3
    अपने आप को माफ़ कर दो जिम्मेदारी लेने के लिए भी उपयोग करने की आवश्यकता के त्याग की आवश्यकता है अपराध एक मुकाबला तंत्र के रूप में-दोषी महसूस करने से खुद को देखने और अपने स्वयं के व्यवहार को बदलने की आवश्यकता दूर हो जाती है हालांकि यह समय-समय पर एक आसान विकल्प की तरह लग सकता है, यह आपको स्थिर और नकारात्मक भावनाओं से जुड़ा और भी बदतर होगा, आपकी आशा को समाप्त करेगा। गलती से पता चलता है कि किसी व्यक्ति या उसके पास एक शक्ति है जो आप यह नहीं है, और अगर यह नहीं छोड़ रहा है, तो क्या होगा?
    • अपने माता-पिता, सरकार या पड़ोसी को अगले दरवाजे पर दोष न दें। आपके सिर के अंदर पूरी तरह से बनाई गई गहरी चीज़ के साथ उन्हें क्या करना है? हो सकता है कि वे वास्तव में आपके लिए कुछ चीजें बाधित कर लेते हैं, लेकिन आप इस तरह की स्थिति को अपने आत्मसम्मान को कम करने के बहाने के बिना उपयोग किए बिना समझ सकते हैं। एक मत बनो शहीद, आप मजबूत और पूर्ण व्यक्ति के रूप में आगे बढ़ने के लिए जिम्मेदार हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से सेल्फ वर्थ का चरण 9 बनाएँ
    4



    विकसित करने का प्रयास करें लचीलापन. एक लचीला व्यक्ति को निराश किए बिना जीवन की कठिनाइयों को दूर करने के लिए आवश्यक भावनात्मक ताकत है। यहां की बात यह है कि जीवन की कठिनाइयों और चुनौतियों को कम नहीं समझना - वे बहुत ही वास्तविक हैं - बल्कि इस बात को बदल दें कि आप इस तरह की स्थितियों के साथ "प्रतिक्रिया और सौदा" कैसे करते हैं। हर कोई खुद को नम्रता या याद कर सकता है कि उस प्रस्ताव में बने रहने के द्वारा वे कितने महत्वपूर्ण हैं।
    • किसी स्थिति या परिस्थिति को बदलने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता पर फोकस ऊर्जा एहसास है कि अन्य लोगों को भी एक ही परिस्थितियों से पीड़ित हैं और अनिवार्य रूप से यह निर्धारित नहीं कर रहे हैं कि आगे क्या होगा।
  • चित्र शीर्षक से स्वनिर्धारित करें चरण 10
    5
    हर किसी को खुश करने की कोशिश करने की आदत से मुक्त हो जाओ यह असंभव है, और यहां तक ​​कि यह व्यवहार भी विनम्र यह कुछ लोगों को परेशान कर सकता है - विशेष रूप से जिनके पास आत्मसम्मान है और इस तरह के व्यवहारों से शर्मिंदा होगा। जब आप हर किसी को खुश करने की कोशिश करना बंद कर देते हैं, तो आपकी इच्छाएं स्पष्ट हो जाएंगी और आप अपनी खुद की खुशी और स्व-मूल्य की भावना पर काम करना शुरू कर सकते हैं। क्या एक अविश्वसनीय विचार!
    • एक्सप्रेस भावनाओं, उन्हें दबाने के बजाय दूसरों की भावनाओं का सम्मान करते हुए, लेकिन उनसे जुड़ाव न करें। कुछ लोग इस नए व्यवहार को पसंद नहीं करेंगे और यह है सब ठीक, दुनिया कहीं भी नहीं मिलेगी, अगर हम सभी ने उसी तरह काम किया हो। अपने आप को ख्याल रखकर शुरू करो और फिर आप दूसरों को खुशी प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं (यदि वे खुद स्वयं नहीं कर सकते हैं!)।
  • पिक्चर शीर्षक से स्वयं वर्थ बनाएँ चरण 11
    6
    जीवन के अवसरों को जब्त करें अवसर विभिन्न तरीकों से उत्पन्न होते हैं, और हर कोई उनका लाभ लेने की क्षमता पर हावी नहीं होता है आत्मसम्मान विकसित करने के लिए, हमें अवसरों को पहचानना सीखना होगा, प्रत्येक के आकार की परवाह किए बिना और काम करना साथ उन्हें। कभी-कभी आपको आत्मविश्वास और थोड़ा कम महत्वाकांक्षा की आवश्यकता होगी, दूसरों में आपको बहुत अधिक आत्मविश्वास की आवश्यकता होगी इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि, जीवन के द्वारा पेश किए गए अवसरों को पकड़ो और उनका पूरा फायदा उठाओ क्योंकि आप के लायक हैं.
    • अवसरों में चुनौतियों को मुड़ें - यह सफल लोगों की एक और विशेषता है क्या आप ऐसी मानसिकता को अपनाना चाह सकते हैं? छोटी चीज़ों के साथ आरंभ करें, नकारात्मक भाषा को खत्म करने और अभिव्यक्तियों का उपयोग करने के लिए अपनी भाषा बदलती है जो उद्देश्य, फ़ोकस और दिशा की भावना को दर्शाती है। इसे ज़्यादा मत करो और सब कुछ गुलाबी देखना शुरू करें, जीवन में अभी भी असफलता और त्रासदी है, हमें हर समय सुधारने की कोशिश करने के लिए एक यथार्थवादी और निर्धारित दृष्टिकोण की आवश्यकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से सेल्फ वर्थ स्टेप 12 बनाएँ
    7
    एक बजट बनाएं. यह संदर्भ से थोड़ा सा लग सकता है, लेकिन आज, अपने खुद के पैसे का प्रबंधन महत्वपूर्ण है। चाहे आप अपने वेतन के साथ क्या करें, एक बजट बनाएं इस तरह, आपको पता चलेगा कि आप जो धन अर्जित करते हैं उसके साथ आप क्या कर रहे हैं और आप ऐसे अवसरों का अधिक सहज लाभ उठा सकते हैं, जिनके लिए निवेश की आवश्यकता होती है। अक्सर, आत्मसम्मान किसी की वित्तीय स्थिति से काफी निकटता से संबंधित होता है इसके अलावा, आपके रास्ते पर आने वाले किसी भी वित्तीय अवसर को ध्यान से अनदेखा करने या अस्वीकार करने के बजाय सावधानी से विचार किया जाना चाहिए।
    • सेवानिवृत्ति के लिए बचाने के लिए, एक निवेश बनाने के लिए और सामान्य रूप में बचत एक पूर्ण जीवन और वित्तीय स्वतंत्रता है कि आप आत्म सम्मान के विकास के लिए आवश्यक स्थान प्रदान करेगा सुनिश्चित करने के लिए प्रयास करते हैं, वित्तीय दबावों की वजह से चिंता के बिना।
  • भाग 3
    मूल्य खुद देख रहा है

    चित्र शीर्षक से आत्मनिर्भर वर्थ चरण 13 बनाएं
    1
    अपने मौजूदा नौकरी या वेतन की परवाह किए बिना, खुद का मान लें अपने आप को मूर्त शब्दों के साथ अवमूल्यन करना आत्मसम्मान के लिए एक जाल है। यह कदम पूरी तरह से और केवल पैसे के बारे में है। उन समाजों में जो आमतौर पर लोगों के लिए महत्व नहीं देते जिनके लिए वे वे कर रहे हैं, लेकिन क्या? बनाना, वित्तीय स्थिति और पेशेवर प्रतिष्ठा के साथ इसे जोड़कर हमारे महत्व को कम करके रखने का एक बड़ा खतरा है यदि आप अपने आप को कह रहे हैं "ओह, मैं सिर्फ एक हूँ ... जवाब में "आप क्या करते हैं?", आपका आत्मसम्मान बिगड़ा हुआ है। आप "बस" कुछ नहीं हैं, आप हैं: एक अद्वितीय, बहुमूल्य, अद्भुत और महत्वपूर्ण इंसान। जब हम सामाजिक या वित्तीय स्तर पर आत्मसम्मान की भावना डालते हैं और महसूस करते हैं कि हम उन उम्मीदों को पूरा नहीं कर सकते हैं, तो हम आसानी से आत्मसम्मान खो देते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से स्व-मूल्य वर्धित चरण 14
    2
    अपने समय की परवाह करें हमारे पास नौकरी या हमारे द्वारा प्राप्त वेतन के लिए आत्म-मूल्यह्रास के अतिरिक्त, एक अन्य समस्या यह है कि जिस तरह से हम समय व्यतीत करते हैं आप एक स्वयंसेवक या एक जगह है जहाँ आप की जरूरत में लोगों की मदद करने का अवसर है में अधिनियम के रूप में काम करते हैं, लेकिन जो एक वेतन प्राप्त नहीं होता है तो अच्छा है, और इस तरह के पदों अंत उनके सभी उपलब्ध समय लगता है, के अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान देने के लिए रोक जीवन, जैसे नौकरी खोजना, परिवार के साथ समय व्यतीत करना या एक शांत जीवन का नेतृत्व करना उस मामले में, आप अलग-अलग मूल्य प्रणालियों की एक प्रतियोगिता में फंस सकते हैं, जो कभी भी अच्छा नहीं लाता है!
    • पहला मान प्रणाली यही है जो कहते हैं कि हमें स्वयंसेवकों के रूप में काम करना चाहिए या समुदाय में योगदान करना चाहिए, लोगों की ज़रूरत में मदद करना, क्योंकि यह हमारे अपने कल्याण के लिए एक महान और महत्वपूर्ण दृष्टिकोण है। दूसरा मूल्य प्रणाली वह है जो हमें स्वयं-प्रेम के लिए और समाज के योगदान के लिए एक अच्छा इनाम प्राप्त करने के लिए हमें पुरस्कार देता है।
    • इस तरह के प्रतिस्पर्धी मूल्यों कई अच्छी तरह से अर्थ लोग हैं, जो उदार हो सकता है लेकिन समय या पैसे की कमी से संबंधित चुनौतियों का सामना करना चाहते हैं, और यह भी अपर्याप्तता की भावना अत्यधिक जिम्मेदारियों की वजह से लोगों के जीवन में तनाव पैदा। अंत में, अगर आपको तनाव, अवमूल्यन और खराब मुआवजे का सामना करना पड़ता है, तो आपने दोनों मूल्यों के बीच संतुलन खो दिया हो और जो आपके आत्म-मूल्य की भावना को प्रभावित कर रहा हो।
    • इस असंतुलन अंत में एक या एक से इन परिणामों के अधिक के कारण: आप बीमार, विस्फोट और हमेशा के लिए छोड़ देना, तो आप खो समय के लिए क्रोधी लग रहा है या कि न केवल व्यक्तिगत रूप से प्रभावित करता है एक असंतुलन को बनाए रखने के लिए जारी रहेगा, लेकिन यह भी अपने बच्चों, मित्रों और किसी भी के लिए एक नकारात्मक उदाहरण सेट एक और व्यक्ति जो उसकी प्रशंसा करता है जब हमें लगता है हम अपने प्रतिभा और क्षमता छोटा है और उन्हें कम से कम हम लायक के लिए बेचने के लिए की जरूरत है, कि संकेत हमारे समय के नियंत्रण को फिर से शुरू है और हम सबसे मूल्य शुरू करते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से स्व-वर्थ का निर्माण चरण 15
    3
    जब आप दूसरों पर खर्च करते हैं और अपने आप पर बिताने के समय के बीच संतुलन का आकलन करें क्या आप परिवार या दोस्तों के साथ अधिक समय बिता सकते हैं? यदि जवाब हां है, तो स्वीकार करें कि आपकी सबसे बड़ी संपत्ति अपने लिए और आपके प्रिय लोगों के लिए अलग-अलग समय निर्धारित करना है, और आप जिस समय दूसरों पर खर्च करते हैं उसे कम करना है। ऐसा परिवर्तन आपको आत्म-प्रेम की उपलब्धि के सही रास्ते पर रख सकता है।
    • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको दूसरों की मदद करना रोकना होगा, बल्कि यह कि आप किसी अन्य परिप्रेक्ष्य से सामुदायिक सेवा या स्वयंसेवक काम का मूल्यांकन करना चाहिए। अंत में, आप किसी और चीज़ से ज्यादा महत्वपूर्ण हैं
  • स्टेर 16 बिल्ड स्टेरथ बिल्ड शीर्षक
    4
    कैर्री ऑन करें आत्मसम्मान पर एक पूर्ण जीवन के महत्वपूर्ण भाग के रूप में ध्यान दें। नियमित रूप से अपनी प्रगति की समीक्षा करें और धैर्य रखें. अपने बारे में नकारात्मक विचारों को बदलना और आखिरी जगह पर खुद को रोकने के लिए सीखना समय लगेगा। यदि अन्य लोगों के साथ आपकी सभी बातचीत हमेशा संभव के रूप में मामूली और समझदार होने पर आधारित हो, तो यह बदलने के लिए साहस बनाने के लिए बहुत प्रयास होंगे, लेकिन यह पूरी तरह से संभव है।
    • कुछ लोगों को आपके व्यक्तित्व का अधिक सामना करना होगा मुखर टकराव में एक प्रयास के रूप में, लेकिन चिंता मत करो, यह यात्रा तुम्हारा है और कोई नहीं है! आप इस प्रक्रिया के दौरान सम्मान प्राप्त करना चाहते हैं, कुछ ऐसा है जो विनम्र लोगों को शायद ही कभी मिलता है।
  • स्टेरप 17 शीर्षक से चित्र बनाएँ
    5
    पल जीते. आपने अतीत की शिक्षाओं से बहुत कुछ सीख लिया है, लेकिन अब आप जो कुछ भी चले गए हैं, उसके चलते हैं क्योंकि सिर्फ एक क्षण जो वास्तव में मायने रखता है वह वर्तमान है सब के बाद, यह एकमात्र क्षण है जो हम वास्तव में "जी" हैं, बाकी सब अनिश्चित हैं यदि वर्तमान के रूप में आप चाहें नहीं है, तो अगले पल के लिए प्रयास करें।
    • अपनी सभी उपलब्धियों को नोटबुक में लिखें जब भी आप डांटते और शिकायत करते हैं कि आप कहीं नहीं मिल रहे हैं, कॉफी का एक कप तैयार करें, आराम से बैठें और नोट्स पढ़ना शुरू करें क्या आप इस अवसर को एक नई उपलब्धि के साथ नोटबुक अपडेट करने के लिए ले सकते हैं?
    • केवल अपने साथ प्रतिस्पर्धा करें, दूसरों के साथ कभी नहीं। ऐसी उपलब्धियों के साथ क्या करना है आप करता है और रास्ते के साथ आप आप उनके बारे में महसूस करते हैं, न कि वे दूसरों के द्वारा कैसे देखा जाता है, या अन्य लोगों की समान उपलब्धियों के साथ नहीं।
  • युक्तियाँ

    • लोग खुद को हर दस साल में बदलने के लिए करते हैं, इसलिए आप दुखी नहीं होते क्योंकि आप दस साल पहले एक ही व्यक्ति नहीं थे। इसके बजाय, "अच्छा" कहो, उठो और जाओ। इस दौरान जो कुछ भी आपने सीखा है उसके बारे में सोचो और इन सबक को व्यवहार में डाल दिया।
    • पुष्टि के साथ भ्रामक प्लैटिट्यूज़ से सावधान रहें जब यह आत्मसम्मान की बात आती है, platitudes नीतिवचन, प्रेरक भाषण, या लोकप्रिय ज्ञान है जो आपके साथ कुछ नहीं करना है यद्यपि एक उपन्यास वास्तव में किसी व्यक्ति की मानसिकता को प्रभावित कर सकता है, आपके लिए यह पूरी तरह अर्थहीन लगता है। ऐसे व्यक्ति से घृणा मत करो जो इस तरह के प्लैटिट्यूड्स से लाभ उठाते हैं, लेकिन आपको ऐसा न करें कि उन्हें आपको अपनाने की आवश्यकता है, भले ही वे आपको कोई लाभ न दें प्रेरणा के अपने स्वयं के सूत्रों का पता लगाएं और उनके द्वारा जीएं।
    • हम जो भी मिलते हैं, वे बहुत सारे अवसरों को लाते हैं, इसलिए दूसरों में रुचि दिखाएं और नई चीजें सीखने के लिए उनके साथ कुछ समय बिताने को तैयार रहें। आप कभी भी नहीं जानते हैं कि आपको आत्मसम्मान बढ़ाने में मदद करने के लिए क्या खोजें। कई अलग-अलग लोगों को सुनना भी आपको समस्याओं और परेशानियों को परिप्रेक्ष्य में रखने में मदद कर सकता है।
    • आत्म-सम्मान के निर्माण में शामिल सीखने को साझा करें अपने बच्चों के लिए एक उदाहरण सेट करें और दिखाएं कि आप हमेशा अपने आप से प्यार करने और अधिक आत्मसम्मान महसूस करने के लिए कैसे सीख रहे हैं, उन्हें सिखाते हैं कि गिरावट के बाद बदलना और उठना गलत नहीं है। दिखाएं कि यह व्यावसायिक विकास, एक नए घर या कार की खरीद या सामाजिक जीवन में जीत की भी शामिल हो सकती है, जबकि जीवन की यात्रा में मुख्य रूप से दैनिक, साप्ताहिक और वार्षिक व्यक्तिगत वृद्धि शामिल होती है।

    चेतावनी

    • बहुत सी ज़िम्मेदारियों को लेकर आपको डर लगता है, और जैसे-जैसे सूची बढ़ती है, आप जो कुछ भी करने के लिए छोड़ चुके हैं, उसे याद करके आप कम होने लगेंगे। कभी-कभी यह आपको विश्वास करने के लिए प्रेरित कर सकता है कि आप वास्तव में ऐसा काम नहीं कर सकते हैं, और इसके विपरीत। एक गहरी सांस लें और नियमित रूप से अपने जीवन की दिशा को पुन: सौंपें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com