IhsAdke.com

कैसे अपने आत्मसम्मान को बढ़ाने के लिए

"आत्मसम्मान" विचारों, भावनाओं और विश्वासों का एक समूह है, जो प्रत्येक व्यक्ति की खुद की है यह लगातार बदल रहा है, क्योंकि ये चीजें भी हर समय बदलती हैं। जिन लोगों को कम आत्मसम्मान के साथ समस्याएं हैं, वे स्वास्थ्य, रिश्तों, अध्ययन और काम पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। सौभाग्य से, स्थिति से निपटने और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के कई तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
अपने आत्मसम्मान को बढ़ाने

पिक्चर का शीर्षक आपका स्व एस्टीम चरण 1
1
अपने विचारों और विश्वासों की निगरानी करें सकारात्मक, उत्तेजक, और रचनात्मक विचारों पर ध्यान दें याद रखें कि आप एक विशेष और अनोखी व्यक्ति हैं जो प्यार और सम्मान के योग्य हैं - दूसरों से और स्वयं से। निम्नलिखित करें:
  • सकारात्मक वाक्यांशों को सोचें और कहें। आशावादी रहें और विफल होने की भविष्यवाणी से पहले ही ऐसा होने से बचें। यदि आप सबसे खराब उम्मीद करते हैं, तो ऐसा होगा उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आप नौकरी की प्रस्तुति में बीमार होने जा रहे हैं, तो आप खुद को असफल हो सकते हैं। सकारात्मक होने का प्रयास करें और कहते हैं, "यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन मैं यह प्रस्तुतीकरण कर सकता हूं।"
  • "चाहिए" के बजाय "आपके साथ" के साथ अधिक वाक्यों का उपयोग करें क्रिया "कर्तव्य" कुछ करने के लिए एक दायित्व को इंगित करता है, और यदि आप इस उद्देश्य को पूरा नहीं कर सकते तो आप बुरा महसूस कर सकते हैं। क्या फोकस पर कर सकते हैं करने के लिए
  • सकारात्मक चीजों पर ध्यान दें जीवन के अच्छे हिस्सों के बारे में सोचो और आखिरी कुछ महीनों में आपके साथ जो अच्छी चीजें हुई हैं उसे याद रखें। उन मुश्किलों पर भी विचार करें जिनके साथ आप मुश्किल परिस्थितियों को हल करने के लिए आए हैं।
  • अपने समर्थक बनें अपनी सफलता को प्रोत्साहित करें और अपने आप को अच्छी बातें करने के लिए बधाई दें। उदाहरण के लिए, भले ही आप जितना चाहें अभ्यास न करें, आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने और जीवन में बदलाव लाने के लिए सप्ताह में एक और दिन जिम में जा सकते हैं। प्रस्तुति की स्थिति में, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "मेरी प्रस्तुति सही नहीं थी, लेकिन मेरे सहयोगियों ने कई प्रश्न पूछे और रुचि दिखायी- अर्थात, मैंने अपना उद्देश्य पूरा किया।"
  • पिक्चर का शीर्षक एल्फेट आपका स्व एस्टीम चरण 2
    2
    लक्ष्यों और अपेक्षाओं को आकर्षित करें उन चीजों की सूची बनाएं जिन्हें आप पूरा करना चाहते हैं और आटा पर अपना हाथ रखकर उन्हें छड़ी करना। उदाहरण के लिए, आप अधिक स्वयंसेवक काम करने, नए रुचियां तलाशने या दोस्तों के करीब पहुंचने का निर्णय ले सकते हैं।
    • यथार्थवादी लक्ष्यों और उम्मीदें बनाएं असंभव करने की कोशिश करने से आपका आत्मसम्मान नहीं बढ़ेगा, लेकिन इसे कम करना होगा। उदाहरण के लिए, 40 साल की उम्र में एक पेशेवर फुटबॉल खिलाड़ी बनने की कोशिश न करें। यह एक मूर्ख लक्ष्य होगा, और आप यह महसूस करने के लिए निराश होंगे कि आपको वह सपना नहीं पता है।
    • अधिक यथार्थवादी लक्ष्यों के बारे में सोचें, जैसे कि गिटार बजाकर सीखना या एक नया खेल का अभ्यास करना। निष्पादन योग्य लक्ष्य नकारात्मक विचारों के चक्र को समाप्त कर सकते हैं जो आपके आत्मसम्मान को कम करते हैं। इन लक्ष्यों को वास्तविकता में स्थापित और बदलकर, आप सही प्रेमी होने जैसी असंभव चीजों को पूरा न करके हताशा को दूर करने में सक्षम और अधिक सक्षम महसूस करेंगे, उदाहरण के लिए
    • आप ऐसे लक्ष्यों को भी सेट कर सकते हैं जो आपको अपने कौशल को देखने और महसूस करने में सहायता करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप दुनिया में और आपके चारों तरफ से हो रहा है, से अधिक परिचित होना चाहते हैं तो एक महीने के लिए हर दिन समाचार पत्र पढ़िए। यदि आप अपनी बाइक को ठीक करना चाहते हैं, तो अपनी खुद की बाइक खेलना सीखें। बैठक के लक्ष्य जो आपके रोजमर्रा की जिंदगी में उपयोगी और रोचक हैं, आपके आत्मसम्मान के लिए चमत्कार करेंगे।
  • पिक्चर शीर्षक से एल्बेट आपका स्व एस्टीम चरण 3
    3
    अपने आप को अच्छी देखभाल करें कुछ लोग इतने ज्यादा समय बर्बाद कर देते हैं कि वे क्या सोचते हैं कि वे अपने कल्याण को छोड़कर (शारीरिक और मानसिक) एक तरफ छोड़ रहे हैं। इसके अलावा, ऐसे लोग भी हैं जो स्वयं के बारे में बहुत बुरा महसूस करते हैं कि उन्हें नहीं लगता कि यह स्वयं को अपनी खुशी के लिए समर्पित है। अंत में, खुद का ख्याल रखना किसी की आत्मसम्मान को बढ़ावा दे सकता है। स्वस्थ शरीर और मन, व्यक्ति को संतुष्ट होने की संभावना अधिक है और ध्यान दें: इस देखभाल का मतलब यह नहीं है कि आपको पतली होना चाहिए, फटा या सही इसका मतलब है कि यह प्रयास हो सकता है स्वस्थ, उपस्थिति की परवाह किए बिना इन युक्तियों का पालन करें:
    • शरीर को उत्साहित करने के लिए स्वस्थ और पौष्टिक भोजन - जैसे पूरे अनाज, चिकन और मछली, और ताजी सब्जियों सहित कम से कम तीन भोजन खाएं। हाइड्रेट के लिए बहुत अधिक पानी पीना
    • संसाधित, बहुत मीठी, कैफीनयुक्त खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों से बचें। वे आपके मनोदशा को प्रभावित कर सकते हैं और नकारात्मक भावनाओं और भावनाओं को बढ़ा सकते हैं।
    • अभ्यास अभ्यास अनुसंधान इंगित करता है कि शारीरिक गतिविधि बहुत आत्म-सम्मान को बढ़ाती है, क्योंकि शरीर एंडोर्फिन को रिलीज करता है, "खुशी हार्मोन।" उत्साह की भावना सकारात्मक और ऊर्जा के साथ है सप्ताह में तीन या अधिक बार कम से कम 30 मिनट का जोरदार अभ्यास करने की कोशिश करें बहुत कम से कम, हर दिन एक हल्का चलना ले लो।
    • तनाव से लड़ने योजना के लिए तैयार करें तनाव कम करें आपको आराम करने और अभ्यास करने का समय देने के लिए अनुमति देता है। ध्यान, योग करें, बगीचे का ख्याल रखें, या मन को शांति और सकारात्मकता लाने के अन्य तरीकों की तलाश करें। कभी-कभी लोग बहुत अधिक प्रतिक्रिया करते हैं और खुद को नकारात्मक चीजों से दबाने की अनुमति देते हैं, जब वे बहुत तनावपूर्ण होते हैं।
  • चित्र अपने स्व एस्टीम चरण 4 के मुताबिक उठाएं
    4
    अपने जीवन और अपनी उपलब्धियों की पुन: जांच करें। आप संभवत: समय पर आपके द्वारा किए गए सभी चीजों का मूल्य नहीं मानते हैं दूसरों को प्रभावित करने की कोशिश न करें, परन्तु स्वयं। अतीत की महिमा पर गौर करें - बड़े या छोटे इस प्रकार, न केवल आप जो पहले से ही पूरा कर चुके हैं, उससे अधिक परिचित होंगे, लेकिन यह आपके स्थान को दुनिया में भी मान्य करेगा और आपके आसपास के लोगों और समाज के लिए क्या अच्छा है।
    • नोटपैड या पत्रिका लें और 20-30 मिनट में खेलने के लिए टाइमर सेट करें। इस समय के दौरान, सूची सब बड़ी उपलब्धियों से लेकर रोजमर्रा के कार्यों तक, वह पहले से ही हासिल कर ली हैं। उदाहरण के लिए: ड्राइव करने के लिए सीखना, कॉलेज जाना, अकेले रहने, महान दोस्त बनाने, एक स्वादिष्ट खाने की तैयारी, प्रशिक्षण, पहले "वास्तविक" नौकरी आदि प्राप्त करना। संभावनाएं अनंत हैं! जब भी आपको अधिक आइटम जोड़ने की आवश्यकता होगी तब यह सूची देखें। आप देखेंगे कि आपने पर्याप्त किया है और आप पर गर्व किया जा सकता है।
    • पुरानी फोटो एलबम, पुरानी किताबें, यात्रा उपहार आदि देखें या यहां तक ​​कि अपनी उपलब्धियों को इकट्ठा करने पर विचार करें।
  • पिक्चर का शीर्षक, आपका स्व एस्टीम चरण 5
    5
    आप जो बातें पसंद करते हैं ऐसी गतिविधियों के लिए अलग समय सेट करें, जो आपको ब्याज देता है, जैसे खाना पकाने, पढ़ना, व्यायाम करना, बागवानी करना या मित्रों, प्रेमिका आदि से बात करना। मत सोचो कि आप समय बर्बाद कर रहे हैं - आप इसके लायक हैं जब भी आवश्यक हो, इस "मंत्र" को दोहराएं
    • नई गतिविधियां आज़माएं - आप पा सकते हैं कि आपके पास प्रतिभा या कौशल हैं जिन्हें आप नहीं जानते, जैसे कि लंबी दूरी चलाना, उदाहरण के लिए - ऐसी चीजें जो आपको असंभव हो सकती हैं यह आपके आत्मसम्मान को बढ़ा सकता है
    • पेंटिंग, वाद्य यंत्र बजाने, कविता लेखन, और नृत्य जैसे कलात्मक गतिविधियों का अभ्यास करने पर विचार करें। ये विकल्प आपको अपने आप को अभिव्यक्त करने में मदद कर सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि आप "मास्टर" एक निश्चित विषय या कौशल यदि आपको कुछ में भाग लेने के लिए भुगतान करना है, तो उस क्षेत्र में एक खोज करें जहां आप रहते हैं - कीमतें आमतौर पर सस्ती होती हैं
  • पिक्चर का शीर्षक आपका स्व एस्टीम चरण 6
    6
    लोगों की सहायता करें अध्ययनों से पता चलता है कि स्वैच्छिक कार्यों का अभ्यास करने वालों के लिए ज़्यादा खुशी होती है और स्वयं के आत्म सम्मान बहुत अधिक होता है। अगली बात अजीब लगने में मदद करने के बाद जितना महसूस होता है, उतना ही विज्ञान बताता है कि स्वयंसेवक काम के साथ आने वाले सामाजिक संबंध की भावना किसी के सिर में अधिक सकारात्मक भावनाएं उत्पन्न करती है।
    • इसमें हैं लोगों की सहायता करें दुनिया में: शरण, सड़क पर रहने वालों, चर्चों, पशु आश्रयों आदि के लिए आश्रयों आप क्या कर सकते हैं
  • पिक्चर का शीर्षक आपका स्व एस्टीम चरण 7
    7
    यदि आवश्यक हो तो अपना स्वयं का चित्र समायोजित करें लोग हर समय परिवर्तन करते हैं और इन परिवर्तनों के साथ ही स्वयं की अपनी धारणा को अपडेट करना भी आवश्यक है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बारे में मूर्खतापूर्ण दृष्टिकोण रखते हैं, तो आत्मसम्मान बढ़ाने के लिए बेकार है शायद एक बच्चा के रूप में आप गणित में अच्छा होना चाहते थे, लेकिन आप अपने घर के क्षेत्र का पता भी नहीं लगा सकते थे-या शायद आप पहले से बहुत धार्मिक थे, लेकिन अब आप चर्च में नहीं जाते और आप कहते हैं कि आप एक अज्ञेयवादी हैं। अपने जीवन की वास्तविकताओं के अनुसार, "चमत्कार" की प्रतीक्षा किए बिना इस धारणा को समायोजित करें, जैसे कि गणित में अच्छा हो या फिर अपनी आध्यात्मिकता को फिर से विकसित करना।
    • के अनुसार मूल्यांकन अब और हितों, क्षमताओं, और विश्वासों को आप इस समय, अतीत में नहीं है
  • पिक्चर का शीर्षक आपका स्व एस्टीम चरण 8



    8
    सब कुछ में पूर्णता की तलाश बंद करो वाक्यांश "कोई भी सही नहीं" अपने मंत्र को बनाएं प्रत्येक व्यक्ति को शरीर, परिवार, काम आदि के साथ समस्याएं हैं। समाज और मीडिया द्वारा बनाई गई और फैली इस कृत्रिम धारणा, बहुमत के लिए एक असभ्यता है, क्योंकि इससे पता चलता है कि यह संभव है सही हो - और बात यह है कि सभी बहुत अच्छे नहीं हैं
    • प्रयास पर ध्यान केंद्रित, पूर्णता हासिल करने की इच्छा नहीं। यदि आप कुछ ऐसा करने की कोशिश नहीं करते हैं, क्योंकि आपको लगता है कि आप संभवतः सबसे अच्छा तरीके से ऐसा नहीं कर पाएंगे, तो आप पहले से ही खो रहे होंगे। यदि आप जोखिम नहीं लेते हैं और बास्केटबॉल खेलने की कोशिश करते हैं, उदाहरण के लिए, आप इस खेल में कभी कुशल नहीं होंगे। दबाव से हिलना मत।
    • समझें कि यह इंसान है और इस तरह वह "क्रमादेशित" है और वह अपूर्ण है और गलतियां करता है। हो सकता है कि आप अपने बच्चे के साथ बहुत कठोर हो गए हैं या काम पर झूठ बोल रहे हैं-कोई समस्या नहीं, हर कोई समय-समय पर गलती करता है गलतफहमी के लिए अपने आप को दबाने के बजाय, उन्हें सीखने और बढ़ने के अवसरों के रूप में देखें - समर्पण के साथ, भविष्य में स्थिति बदल जाएगी। आप बोलने से पहले भी अच्छी तरह से सोच सकते हैं, या झूठ बोलना कभी अच्छा नहीं होता है अपने आप को माफ़ कर और अपना जीवन आगे बढ़ाएं - आसान नहीं, बल्कि आत्म-दया और कम आत्मसम्मान के चक्र से बचने के लिए आदर्श है।
  • विधि 2
    कम आत्मसम्मान का सामना करना पड़ रहा है

    पिक्चर का शीर्षक आपका आत्मसम्मान कदम 9
    1
    निर्धारित करें कि आपका आत्मसम्मान क्या कम करता है परिस्थितियों और परिस्थितियों के बारे में सोचें जो आपकी समस्याओं के साथ कुछ कर सकते हैं कई लोगों के लिए, काम की बैठकों, स्कूल या कॉलेज प्रस्तुतियों जैसी चीज़ें, घर पर या कार्यस्थल पर पारस्परिक समस्याएं, और अचानक परिवर्तन (जैसे कि घर छोड़ने, नौकरी बदलने या रिश्ते समाप्त करने), अच्छी तरह से प्रभावित होते हैं
    • आप भी सोच सकते हैं लोग जो आपके आत्मसम्मान को कम करता है आप दूसरों के व्यवहार को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप उन पर उनकी प्रतिक्रिया को नियंत्रित कर सकते हैं और वे आपके जीवन को कैसे प्रभावित करते हैं। यदि आप जानते हैं कि कोई आपसी, दुर्भावनापूर्ण या अपमानजनक है, तो समझें कि उसे हल करने के लिए समस्याएं और भावनात्मक समस्याएं भी हो सकती हैं, जो उसके व्यवहार को समझा सकती हैं। हालांकि, अगर उनकी कल्याण को प्रभावित करने की उनकी लगातार आदत है, तो इसे दूर करना या उससे बचने के लिए सबसे अच्छा होना है, खासकर यदि, उसे सामना करने में, वह नकारात्मक तरीके से प्रतिक्रिया देता है।
    • हालांकि अन्य लोगों की राय और विचारों के कुछ मूल्य हैं, उनके द्वारा नहीं रहें। सुनें और स्वीकार करें जो आपको सही लगता है आप अपने जीवन पर शासन करते हैं - कोई भी ऐसा नहीं कर सकता
  • पिक्चर का शीर्षक आपका स्व एस्टीम कदम 10
    2
    ऐसे विचारों के प्रति सचेत रहें जो आपके आत्मसम्मान को कम करते हैं कई लोग नकारात्मक विचारों और विश्वासों को सामान्य चीज़ों के रूप में देखते हैं और उन्हें वास्तविकता के सटीक प्रतिबिंब के रूप में स्वीकार करते हैं। कुछ विशिष्ट विचारों पर ध्यान देने की कोशिश करें जो आपके आत्मसम्मान को कम करते हैं।
    • नकारात्मक चीज़ों में सकारात्मक चीजों को चालू करें: जब व्यक्ति अपनी उपलब्धियों और सकारात्मक अनुभवों को कम करता है उदाहरण के लिए, अपने प्रयास के लिए एक पुरस्कार के रूप में नौकरी पदोन्नति को देखने के बजाय, आप कुछ कहकर अपनी व्यक्तिगत योग्यता को कम कर सकते हैं, "मुझे पदोन्नत किया गया क्योंकि मेरे मालिक मेरे पास रहते हैं।"
    • बाइनरी विचार या अब या कभी नहीं: व्यक्ति के जीवन, जीवन और इसमें शामिल सभी चीजों में केवल दो संभावित तरीके हैं: अच्छा या बुरा, सकारात्मक या नकारात्मक, आदि। उदाहरण के लिए: यदि आप कॉलेज में प्रवेश नहीं करते हैं, तो आप चाहते हैं, लेकिन आपको पांच अन्य संस्थानों में एक सीट मिलती है, आप जोर देते हैं कि आप असफल रहे हैं और आप सक्षम नहीं हैं। इस स्थिति में, आप सबकुछ अच्छा मानेंगे या बुरा।
    • मानसिक फ़िल्टरिंग: जब व्यक्ति केवल चीजों के नकारात्मक पक्ष को देखता है और बाकी सब कुछ फ़िल्टर करता है यह अक्सर व्यक्तियों और स्थितियों के विकृतियां उत्पन्न करता है उदाहरण के लिए, यदि आप किसी रिपोर्ट में एक टाइपो बनाते हैं, तो आप सोचते हैं कि यह काम बेकार है और आपका बॉस आपको सोचेगा कि आप बेवकूफ और अक्षम हैं
    • नकारात्मक निष्कर्ष निकालना: जब व्यक्ति किसी भी सबूत के बिना सबसे खराब मानता है कि ऐसा होगा। उदाहरण के लिए: "मेरे दोस्त ने 30 मिनट पहले भेजे गए निमंत्रण का जवाब नहीं दिया, इसलिए उसे मेरी कंपनी नहीं चाहिए।"
    • तथ्य के साथ भ्रामक भावनाएं: जब व्यक्ति यह निर्धारित करता है कि वह जो महसूस करता है वह एक बड़ा तथ्य का प्रतिबिंब है। उदाहरण के लिए: "मुझे लगता है कि मैं एक हारे हुए हूं, इसलिए मुझे वास्तव में होना चाहिए होना एक "
    • अपने बारे में नकारात्मक विचार: जब कोई व्यक्ति आपको नकारात्मक तरीके से बातचीत करता है, जिसमें आलोचना, नाम बुला और आत्म-deprecating हास्य शामिल है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक नियुक्ति में देर से पांच मिनट आते हैं, तो आप इसे अपने आप को रगड़ते हैं और अपने आप को "बेवकूफ" कहते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक एथलेट अपने स्व एस्टीम चरण 11
    3
    अपने विचारों का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए एक क्षण ले लो नकारात्मक विचारों को फिर से दोहराएं जब तक कि वे बेतुका हो जाते हैं या अपने सिर में अजीब आवाज लगने लगते हैं। इस तथ्य के बारे में सोचें कि एक ही शब्द को बार-बार दोहराकर, इसका प्रभाव खोना शुरू होता है (उदाहरण के लिए, "कांटा" शब्द का प्रयोग करें)। यदि आप चाहें, तो एक गैर-प्रभावशाली हाथ के साथ एक कागज पर नकारात्मक विचारों को उन्हें एक अलग दृष्टिकोण से देखने के लिए लिखें। ऐसा लगता भी नहीं होगा जैसे आपने उन्हें लिखा था!
    • ये अभ्यास आपको अपने विचारों से खुद को दूर करने में मदद कर सकते हैं, ताकि आप उन्हें और निष्पक्ष रूप से देख सकें, जैसे कि आप एक प्रेक्षक थे। इसके अलावा, आप उन्हें देख सकते हैं कि वे क्या हैं: केवल शब्दों। शब्द परिवर्तित हो सकते हैं
  • पिक्चर का शीर्षक आपका स्व एस्टीम चरण 12
    4
    अपने सभी विचारों को स्वीकार करें, यहां तक ​​कि नकारात्मक भी! यद्यपि आदर्श कुछ नकारात्मक विचारों और भावनाओं को बदलना या विरोध करना है, कुछ मामलों में, यह आत्म-सम्मान नहीं बढ़ाता है, क्योंकि बात करने से बात करना आसान है। इसके बजाय, इन विचारों को उन पर बारीकी से ध्यान दिए बिना स्वीकार करें नकारात्मक विचार मौजूद हैं और आते हैं और जाते हैं, लेकिन वे सही नहीं हैं। कोई भी उन्हें पसंद करने के लिए बाध्य नहीं है, लेकिन हर किसी को यह स्वीकार करना चाहिए कि वे उपस्थित हैं।
    • नकारात्मक विचारों को नियंत्रित करने की कोशिश करने की बजाए, अपने जीवन पर होने वाली शक्ति को कम करने की कोशिश करें। समझें कि ये विचार प्रतिउत्पादक हैं और उन्हें आप को प्रभावित करने और दुनिया में आपके मूल्य को प्रभावित नहीं करने दें।
  • पिक्चर का शीर्षक आपका आत्मसम्मान कदम 13
    5
    सकारात्मक विचारों के साथ नकारात्मक विचारों का उत्तर दें अपने बुरे विचारों को अच्छी चीजों में बदल दें
    • उदाहरण के लिए: अपने आप से कहने के बजाय कि आप बदसूरत हैं, कहते हैं कि आज आप बहुत खूबसूरत हैं - कहने के बजाय कि आप कुछ भी सही नहीं करते हैं, कहते हैं कि आप कई सही निर्णय लेते हैं और विशिष्ट उदाहरण देते हैं। एक पत्रिका में इस अभ्यास का अभ्यास करने पर विचार करें ताकि आप दृष्टि से अपने सकारात्मक विचारों को न खो सकें। बिस्तर पर जाने से पहले और जागने के लिए उन्हें पढ़ें
    • छत की सजीले टुकड़े या उसके बाद उसके प्रमुख वाक्यांशों जैसे बाथरूम दर्पण के साथ। यह आपको अपने गुणों के अधिक आश्वस्त बनाने में मदद करेगा समय के साथ, सकारात्मक विचार नकारात्मक व्यक्तियों को दबाने तक खत्म हो जाएंगे।
  • पिक्चर का शीर्षक ऐल्बेट आपका स्व एस्टीम चरण 14
    6
    अपने आप को दूसरों की तुलना करना बंद करो इस प्रकार की तुलना लगभग हमेशा आत्मसम्मान को कम करती है। उदाहरण: आपके दोस्तों में से एक को छात्रवृत्ति मिल गई, और आपने नहीं - स्नातक होने के बाद आपकी बहन को नौकरी मिल गई, और आपने नहीं - एक सहयोगी के फेसबुक पर 500 दोस्त हैं, और आपके पास केवल 200 है। जिन लोगों को आप जानते हैं, उतना ही आप असमर्थ महसूस करेंगे अनुचित मत बनो - आखिरकार, हर स्थिति अद्वितीय है हो सकता है कि आपकी बहन को नौकरी मिली, क्योंकि वह उन पाठ्यक्रमों में गई थीं, जो उन्हें कई मौके लेकर आईं - शायद उनके सहयोगी के पास बहुत से "मित्र" होते हैं क्योंकि वह उन सभी उपयोगकर्ताओं को जोड़ती है जो वह उससे पहले देखती हैं इसके अलावा, यह भी याद रखें कि आप दूसरों की ज़िंदगी का ब्योरा नहीं जानते, सिर्फ तुम्हारा ही। बेशक, आपके दोस्त को छात्रवृत्ति प्राप्त हो सकती है, लेकिन हो सकता है कि आपके माता-पिता आपकी मदद करने में असमर्थ हैं और वह कुछ खर्चों को पूरा करने के लिए सप्ताह में 20 घंटे काम करता है।
    • फोकस अपने आप में. अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी रहो आप जो भी करते हैं उससे बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए खुद को चुनौती दें एक छात्रवृत्ति जीतना चाहते हैं? अगले साल पुरस्कृत होने का प्रयास करें, दोनों कमरे में और बाहर। याद रखें, एकमात्र व्यवहार जिसे आप नियंत्रित कर सकते हैं आपके- बस इसके बारे में सोचो
  • युक्तियाँ

    • किसी को स्वयं को आत्मसम्मान देने की शक्ति नहीं है। प्रत्येक व्यक्ति को अपनी कल्याण पर विजय प्राप्त करना चाहिए।
    • अनुमान और अहंकार के साथ आत्मसम्मान को भ्रमित न करें। एक उच्च आत्मसम्मान होने से किसी को केवल नाभि को देखने का अधिकार नहीं मिलता है, जैसे कि यह आसपास के लोगों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (27)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com