IhsAdke.com

कैसे अपने आत्मविश्वास को पुनर्प्राप्त करने के लिए

आत्मविश्वास से जीवन में सफलता और खुशी हो सकती है। अनुसंधान से पता चलता है कि स्वस्थ आत्म-सम्मान - हमारे अपने विचारों, भावनाओं और विश्वासों से बना - अवसाद विकसित करने के जोखिम को कम कर सकते हैं। इसके विपरीत, कम आत्मसम्मान का मानसिक स्वास्थ्य, रिश्तों, और स्कूल या कामकाजी जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। सौभाग्य से, सामान्य और विशेष परिस्थितियों में आत्मविश्वास हासिल करने के कई तरीके हैं, जैसे रिश्ते में या कार्य वातावरण में

चरणों

विधि 1
आत्मविश्वास निर्माण

पिक्चर्स का रिवाइन कॉन्फिडेंस चरण 1 शीर्षक
1
खुद का स्टॉक लें जो लोग विश्वास की पुरानी कमी से पीड़ित हैं, वे आसानी से अपनी विफलताओं को इंगित कर सकते हैं, लेकिन सकारात्मक पॉइंटों की पहचान के साथ ऐसा नहीं होता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि आत्मसम्मान संज्ञानात्मक कारकों से बना है, जैसे कि खुद की सकारात्मक यादें, और जिस तरह से वे वर्तमान दृष्टिकोण और व्यवहार का मूल्यांकन करते हैं अपने आप में जो कुछ भी आनंद लेते हैं उसकी एक सूची बनाएं - गुण और कौशल जो आपको "आप" बनाते हैं
  • सिर पर बैठने के लिए ये बैठकर एक सूची बना सकते हैं। नोटबुक या डायरी लें और तीस मिनट में स्टॉपवॉच सेट करें। एक डायरी को रखने से आप स्वयं के साथ संवाद खोलने का एक शानदार तरीका है कि आप कौन हैं और बनना चाहते हैं। यह आत्म-प्रतिबिंब और स्व-खोज बनाने का एक तरीका है, जो आपको अपने बारे में जानने में मदद कर सकता है जिसे आप नहीं जानते थे।
  • उन क्षेत्रों के बारे में भी सोचें, जिन्हें आप सुधारना चाहते हैं, जैसे कि मुखरता और आत्मविश्वास न केवल आप क्या महसूस करते हैं, बल्कि विचार करें, लेकिन क्यों लग रहा है। अपने सच्चे आत्म को समझना शुरू करें और उसे अस्तित्व में आने दें। यदि आप कुछ चीजों से निपटने में इतने अच्छे नहीं हैं - उदाहरण के लिए, आप किसी ऐसे स्थिति में शामिल होने तक विश्वास महसूस कर सकते हैं, जैसे किसी रिश्ते या सेवा में। पहचानने के लिए सब खुद के पहलुओं परिवर्तन की ओर पहला कदम है
  • पिक्चर्स का रिवाइन कॉन्फिडेंस चरण 2 शीर्षक
    2
    अपने जीवन और अपनी पिछली उपलब्धियों को देखें यह संभावना है कि आप अपने जीवन के दौरान आपके द्वारा किए गए सभी कार्यों के लिए खुद को श्रेय नहीं दे रहे हैं। प्रतिबिंबित करने और अतीत, महिमा या छोटे की महिमा को देखने के लिए थोड़ी देर रुकें - जो कुछ आपने किया वह आपको गर्व महसूस होता है इससे आप दुनिया में अपनी स्थिति और आसपास के लोगों और समाज के साथ संलग्न मूल्य को मान्य करने में सहायता करेंगे, और इससे आत्मविश्वास का निर्माण होगा। अनुसंधान से पता चलता है कि आत्म-सम्मान के निर्माण का हिस्सा पिछले उपलब्धियों और कौशल की सकारात्मक यादों की एक ठोस रूपरेखा है। यदि आप स्वीकार करते हैं कि आप पहले से एक स्मार्ट, आशावादी और विश्वासवान व्यक्ति थे, तो यह विश्वास करना आसान हो जाता है कि आप फिर से अद्भुत चीजें कर सकते हैं।
    • इस समय के दौरान, सभी उपलब्धियों के साथ एक सूची लिखें याद रखें कि सब शामिल होना चाहिए, बड़ी चीजें और नियमित चीजें इस सूची में बच्चों को ड्राइव करने, कॉलेज जाने, माता-पिता के घर छोड़ने, एक महान दोस्त से मिलना, एक फैंसी नुस्खा खाना पकाना, स्नातक होना, अपना पहला नौकरी मिलना आदि शामिल हैं। संभावनाएं अनंत हैं! सूची पर समय-समय पर लौटें और हमेशा पूरक हों आप देखेंगे कि गर्व करने के लिए बहुत कुछ है।
    • पुरानी तस्वीरें, सालपुस्तक, यात्रा स्मृति चिन्ह या यहां तक ​​कि अपने जीवन का एक कोलाज और इस दिन आपके उपलब्धियों को एक साथ रखने पर विचार करें।
  • पिक्चर्स का रिवाइन कॉन्फ़िडेंस चरण 3 शीर्षक
    3
    सकारात्मक विचारों और विश्वासों पर ध्यान केंद्रित करें नकारात्मक विचारों से परेशान होने के बजाय, सकारात्मक, उत्साहजनक और रचनात्मक विचारों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। याद रखें कि आप एक विशेष और अनोखा व्यक्ति हैं, जो दूसरों के और खुद के प्यार और सम्मान के योग्य हैं। निम्नलिखित रणनीतियों का प्रयास करें:
    • आशावादी वाक्यांशों का उपयोग करें आशावादी रहें और निराशावाद से बचें, जो हमेशा आपको गहरा डूबता रहेगा। यदि आप बुरी चीजों की अपेक्षा करते हैं, तो वे आमतौर पर पाएंगे उदाहरण के लिए, यदि आप अनुमान लगाते हैं कि एक प्रस्तुति खराब होगी, यह हो सकता है इसके बजाय, सकारात्मक बनें और अपने आप को दोहराएं: "हालांकि यह चुनौतीपूर्ण हो सकता है, मैं उस प्रस्तुति को संभाल सकता हूं।"
    • "मैं" वाक्यांशों पर ध्यान दें और "मुझे चाहिए" वाले लोगों से बचें। "I" से पता चलता है कि ऐसा कुछ है जो आपको करना चाहिए (और नहीं है), जो आपको उन उम्मीदों को पूरा न करके दबाव महसूस कर सकता है इसके बजाय, आप पर क्या ध्यान केंद्रित करें कर सकते हैं करने के लिए
    • अपने खुद के जयजयकार हो अपने आप को प्रोत्साहित करें और अपने आप को सकारात्मक चीजों के लिए श्रेय दें। उदाहरण के लिए, आप यह देख सकते हैं कि यद्यपि आप सभी अभ्यासों का प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं, आप जिम में एक सप्ताह में और अधिक दिन जा रहे हैं। सकारात्मक बदलावों के लिए खुद को श्रेय दें उदाहरण के लिए, "मेरी प्रस्तुति सही नहीं हो सकती थी, लेकिन मेरे सहयोगियों ने सवाल पूछे और सक्रिय थे - जिसका मतलब था कि मैंने अपना लक्ष्य हासिल किया।" समय के साथ, यह आपको अपने विचारों का पुनर्गठन और अधिक आत्मविश्वास में मदद करेगा।
  • पिक्चर्स का रिवाइन कॉन्फ़िडेंस चरण 4 शीर्षक
    4
    लक्ष्य और उम्मीदें सेट करें उन चीजों की एक सूची लिखें, जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं और उन्हें प्राप्त करने का प्रयास करते हैं। उदाहरण के लिए, आप स्वयंसेवक, नया शौक ढूंढ़ने या दोस्तों के साथ समय बिताने का फैसला कर सकते हैं यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए याद रखें असंभव प्रयास करने से आत्मविश्वास कम हो जाएगा।
    • उदाहरण के लिए, अचानक निर्णय न करें कि पच्चीस में आपका सपना पेशेवर हॉकी खेलना या एक पेशेवर नर्तक होना है यह अवास्तविक है और आपका आत्मविश्वास टूट जाएगा जब आपको यह पता चलता है कि आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने से कितना दूर हैं।
    • इसके बजाय, अधिक यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें, जैसे कि गणित वर्ग में बेहतर चलना, गिटार चलाने के लिए सीखना, या एक नया खेल माहिर करना। समझदार लक्ष्यों को जानबूझकर और लगातार सेट करना आपको नकारात्मक सोच के चक्र को तोड़ने में मदद करेगा जो आत्मविश्वास कम कर देता है। आप देखेंगे कि आप सफलतापूर्वक लक्ष्य बना सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं और उपलब्धि की भावना प्राप्त कर सकते हैं।
    • आप ऐसे लक्ष्यों को भी सेट कर सकते हैं जो आपको अपने कौशल को देखने और महसूस करने में सहायता करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आप दुनिया के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं, तो निर्णय लें कि आप हर महीने अखबार को एक पूरे महीने पढ़ लेंगे। ऐसे लक्ष्यों को हासिल करना जो आपको अधिक शक्तिशाली और सक्षम महसूस करने में सहायता करता है, आपको अपने बारे में बेहतर महसूस कर देगा।
  • पेंटाइन का रिजिना कॉन्फ़िडेंस शीर्षक चरण 5
    5
    जब तक आप कर सकते हैं बहाना नहीं उस पुरानी कहावत का मूल्य है ट्रस्ट रात भर नहीं आती, लेकिन अब आपको यह पता चलता है कि आप कौन हैं और आप क्या चाहते हैं, आप एक आत्मविश्वास मुखौटा बना सकते हैं जो अंततः एक आंतरिक विश्वास में बदल जाएगा। कोशिश करने का कार्य प्रकट होने के लिए आत्मविश्वास पहले से ही आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में सक्षम है क्योंकि आपको पता है कि यह आपके आस-पास के लोगों को कैसे प्रभावित करता है।
    • आत्मविश्वास परियोजना के लिए शरीर की भाषा का उपयोग करें सीधे आसन बनाए रखें, बड़ी प्रगति के साथ चलते रहें, और लोगों से मिलने के दौरान आँख से संपर्क बनाए रखें। यदि आप घबराए हुए हैं, तो मुस्कुराएं न दिखें।
    • अधिक मुस्कान अध्ययन बताते हैं कि मुस्कुराहट आपके मनोदशा में सुधार कर सकती है और आपको अधिक सकारात्मक महसूस कर सकता है।
    • अधिक बात करें (और कम नहीं) और बहुत विश्वास के साथ यह महिलाओं के लिए और भी महत्वपूर्ण है, जो पुरुषों के साथ सामाजिक परिस्थितियों में कम और कम दृढ़ता से बात करते हैं। सामाजिक स्थितियों में आपकी आवाज़ सुनने की कोशिश करें: आपकी राय महत्वपूर्ण है और आपके पास बातचीत में जोड़ने का साहस है। बोलते समय, इसे स्पष्ट रूप से और सटीक रूप से बताएं, अपने हाथों से अपने मुँह को कवर न करें
  • पेंटाइन का रिजिना कॉन्फिडेंस चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    जोखिम ले लो याद रखें कि आप दूसरों को क्या सोचते हैं, महसूस करते हैं या करते हैं, बस क्या नियंत्रण नहीं कर सकते आप यह करता है। अनिश्चितता और नियंत्रण की कमी के डर के बजाय, इसे स्वीकार करें। स्वीकार करें कि दुनिया एक बड़ी और अनिश्चित जगह है जो कुछ नया होने पर जोखिम लेती है। जब आप सक्रिय होते हैं तो आपको कितनी सफलता मिलती है, इस पर आप आश्चर्यचकित होंगे - जैसा कि पुरानी कहावत है, "किले किले के अनुकूल हैं" - और यदि आप असफल हो जाते हैं, तो आप यह देख पाएंगे कि जीवन वैसे भी जाएगा। कोई फर्क नहीं पड़ता कि परिणाम, कुछ जोखिम लेने और नई चीजों का प्रयास करना, खोए हुए आत्मविश्वास को हासिल करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।
    • बस में किसी के साथ वार्तालाप प्रारंभ करें, एक फोटो या कहानी को प्रकाशन के लिए अपलोड करें या यहां तक ​​कि अपने क्रश को छोड़ने के लिए कॉल करें ऐसी कोई चीज चुनें जो आपको आराम के क्षेत्र से बाहर ले जाती है और स्थिति में सुर्खियां लगाती है, यह जानकर कि आपका जीवन न तो कोई फर्क नहीं पड़ता।
    • नई गतिविधियां आज़माएं- आप प्रतिभाओं या कौशल के बारे में जान सकते हैं जो आपको नहीं पता था कि आपके पास था। हो सकता है कि आप दौड़ना शुरू करें और अपने आप को मैराथन के लिए प्रतिभा खोज रहे हों, जिसे आपने पहले कभी नहीं माना है इससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि करने में मदद मिल सकती है।
    • पेंटिंग, संगीत, कविता और नृत्य जैसे कलात्मक गतिविधियों का प्रदर्शन करने पर विचार करें। कलात्मक प्रयास आम तौर पर लोगों को खुद को अभिव्यक्त करना और भावना को प्राप्त करने में सहायता करते हैं डोमेन एक विषय या कौशल का बहुत से सामुदायिक केंद्र मुफ्त पाठ्यक्रमों या लोकप्रिय कीमतों पर मुहैया कराते हैं।
  • पेंटाइन कंसिफेंस चरण 7 नामक चित्र
    7
    किसी की सहायता करें अनुसंधान से पता चलता है कि स्वयंसेवक जो लोग खुश महसूस करते हैं और अधिक आत्मसम्मान रखते हैं दूसरों की मदद करने के बारे में स्वयं के बारे में बेहतर महसूस करना विरोधाभासी हो सकता है, लेकिन विज्ञान यह साबित करता है कि स्वयंसेवक काम के साथ सामाजिक संपर्क की भावना से हमें अपने बारे में और अधिक सकारात्मक महसूस होता है।
    • दुनिया में दूसरों की सहायता करने के लिए अंतहीन अवसर हैं अपने आप को स्वयंसेवक एक नर्सिंग होम या बेघर आश्रय में, चर्च से जुड़ें, अपना समय और सेवाएं किसी पशु आश्रय में दान करें या स्थानीय पार्क या सामुदायिक घटना को साफ करें
  • पेंटाइन का रिजिना कॉन्फिडेंस चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    8
    अपना ख्याल रखना देखभाल करने के लिए समय लेते हुए आप अपना समग्र आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं। स्वस्थ एक है, शरीर और मन के साथ, व्यक्तिगत संतुष्टि की अधिक संभावनाएं। इसका मतलब यह होना चाहिए कि आपका सर्वश्रेष्ठ होना चाहिए स्वस्थ, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके जीवन में इसका मतलब क्या है कुछ सुझावों में शामिल हैं:
    • एक दिन में कम से कम तीन भोजन खाएं जिसमें स्वस्थ, पोषक तत्व युक्त समृद्ध खाद्य पदार्थ जैसे पूरे अनाज, दुबला प्रोटीन (जैसे चिकन और मछली) और ताजी सब्जियां शामिल करें जो आपको सक्रिय और पोषण देने के लिए रखती हैं। अपने शरीर को हाइड्रेट करने के लिए पानी पीएं।
    • संसाधित, मीठा, और कैफीनयुक्त खाद्य पदार्थ और तरल पदार्थ से बचें, खासकर यदि आप मूड के झूलों या नकारात्मक भावनाओं से चिंतित हैं
    • बाहर काम करते हैं। अनुसंधान से पता चलता है कि व्यायाम आत्मसम्मान को बढ़ावा दे सकता है। इसका कारण यह है कि वे शरीर को एंडोर्फिन नामक "खुश पदार्थ" छोड़ने का कारण बनाते हैं। उत्साह की भावना के साथ बढ़ सकारात्मक और ऊर्जा के साथ हो सकता है कम से कम तीन बार एक हफ्ते में तीस मिनट की जोरदार अभ्यास करने की कोशिश करें। बहुत कम से कम, हर दिन एक प्रकाश चलने के लिए अलग समय सेट करें
    • तनाव कम करें एक योजना को इकट्ठा करने के लिए तनाव कम करें दैनिक जीवन में आराम करने के लिए एक समय को अलग करना और उन गतिविधियों के लिए जिन्हें आप पसंद करते हैं ध्यान, एक योग कक्षा ले, बगीचे का ख्याल रखना, या कुछ और करने के लिए आपको शांत और सकारात्मक महसूस करने में मदद करें ध्यान दें कि तनाव से लोगों को अधिक बोलना पड़ सकता है या नकारात्मक भावनाओं को उन पर ज़ोर दे सकते हैं।
  • पेंटाइन कंसिडेंस चरण 9 के शीर्षक वाले चित्र
    9
    पूर्णता के विचार को अनदेखा करें पूर्णता एक कृत्रिम धारणा है जो समाज और मीडिया के द्वारा बनाई गई है और फैली हुई है, जो यह सुझाव देकर कि ज्यादातर लोगों को असहाय है और हम असमर्थ हैं। कोई भी सही नहीं है आपका नया मंत्र होना चाहिए आप कभी भी एक परिपूर्ण जीवन नहीं होगा, सही शरीर, सही परिवार, सही काम, और इतने पर। कोई भी इन चीजों कभी नहीं होगा
    • प्रयास पर ध्यान दें और पूर्णता की इच्छा पर नहीं। यदि आप इसे पूरी तरह से न करने का डर रखने के लिए कुछ अनुभव नहीं करते हैं, तो आपको सफलता की कोई संभावना नहीं है। यदि आप कभी भी बास्केटबॉल टीम के लिए परीक्षण नहीं करते हैं क्योंकि आपको आत्मविश्वास नहीं है, तो आप मत करो टीम में प्रवेश करेंगे पूर्णता के दबाव को पकड़ न दें
    • स्वीकार करें कि आप इंसान हैं और हम सभी मौलिक अपूर्ण हैं और हम गलतियां करते हैं। वास्तव में खामियों ने हमें मानव बना दिया और हमें बढ़ने और सुधारने की इजाजत दी। यदि आपने अपना कॉलेज पसंद नहीं किया है या नौकरी पर खारिज कर दिया है, तो अपनी गलतियों पर नाराज़ मत बनो, लेकिन उन्हें भविष्य में जानने और सुधारने के अवसरों के रूप में देखें। आपको यह महसूस हो सकता है कि नौकरी साक्षात्कार में अच्छी तरह से करने के लिए आप जिस शैक्षिक पथ को ले जायेंगे या नई तकनीकों को सीखने की जरूरत है, उसके बारे में आपको और अधिक सोचना चाहिए। अपने आप को क्षमा करें और आगे बढ़ें: यह आसान नहीं है, लेकिन आत्म-दया और कम आत्मसम्मान के चक्र से बचने की कुंजी है।
  • पिक्चर्स का रिवाइन कॉन्फिडेंस चरण 10 शीर्षक
    10
    लगातार रहें बिल्डिंग ट्रस्ट को समय लगता है, क्योंकि आत्मविश्वास का हर शिखर पहले से अस्थायी है। आत्मविश्वास की वास्तविक भावना पैदा करने के लिए आपको आत्मविश्वास और खतरे में डालना जारी रखने की आवश्यकता है।
    • याद रखें कि आत्मविश्वास कुछ नहीं है जिसे आप प्राप्त करते हैं, यह एक प्रक्रिया है जीवनभर में, आप अपने स्वयं के आत्मविश्वास का निर्माण और पुनर्निर्माण करने के लिए निरंतर काम करेंगे क्योंकि जीवन में बाधाएं बिगड़ जाती हैं। आप निरंतर विकसित हो रहे हैं और साथ ही आपके विश्वास भी।
  • विधि 2
    संबंधों में आत्मविश्वास पुनः प्राप्त करना




    पिक्चर्स का रिवाएंइन कॉन्फ़िडेंस चरण 11
    1
    अपना ख्याल रखना रिश्तों में विश्वास रखने का एकमात्र तरीका अपने आप पर भरोसा करना है उपरोक्त सलाह का पालन करें और अपने आत्मविश्वास का निर्माण करने का प्रयास करें। आत्मसम्मान में विश्वास करना, रिश्तों पर भरोसा करने के लिए यात्रा का हिस्सा है। इसके अलावा, एक रचनात्मक समय अकेले व्यतीत करने की कोशिश करें और यदि आप कृपया - एक पुस्तक पढ़ते हैं, तो चलें, या कुछ व्यायाम करें आप अपने साथ अधिक जुड़ेंगे और फिर इसे दूसरों के साथ अपने संबंधों में ले सकते हैं।
    • याद रखें कि स्वस्थ आत्म-सम्मान को विकसित करना एक सफल रोमांटिक रिश्ते का एक महत्वपूर्ण अंग है। युवा वयस्कों के एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि अधिक आत्मसम्मान वाले, जिसमें उपस्थिति और व्यक्तित्व पर विश्वास शामिल था, अधिक सफल रोमांटिक रिश्ते होने की अधिक संभावना थी।
    • यदि आपका आत्मविश्वास खराब संबंध या समापन से हिल गया है, तो समय निकालने के लिए समय निकालें कई अध्ययनों का दावा है कि तलाक और जुदाई शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है, जिसमें तनाव और चिंता बढ़ रही है, साथ ही साथ शराब दुरुपयोग की समस्याएं, मधुमेह और हृदय रोग के विकास में वृद्धि हो सकती है। एक रिश्ता समाप्त करना आसान नहीं है, लेकिन आप कर सकते हैं पद से उबरने अपनी भावनाओं को समझने और आगे बढ़ने के लिए समय लेना।
  • पिक्चर्स का रिवाएंइन कॉन्फ़िडेंस चरण 12
    2
    अतीत पर प्रतिबिंबित करें आप जो कुछ हुआ उसे बदल नहीं सकते हैं, लेकिन आप अतीत के अपने दृष्टिकोण को बदल सकते हैं, चाहे वह अच्छा या बुरे समय हो। पिछले रिश्तों के बारे में सोचने की कोशिश करें और वे आपके वर्तमान रिश्ते को कैसे प्रभावित कर सकते हैं। इससे उसे रोमांटिक अतीत से निपटने के लिए उसे यह परिभाषित किए बिना सीखना होगा।
    • उदाहरण के लिए, आपके पास एक विश्वासघाती पूर्व-प्रेमिका हो सकती है आरोप लगा और हमेशा के लिए अपने कंधों पर रिश्ते की बोझ उठाने के बजाय, के बारे में कैसे अनुभव क्षमता में भागीदारों पर भरोसा करने की क्षमता कम हो और कैसे हमेशा एक ही परिणाम की उम्मीद है लगता है। जिन क्षेत्रों पर आप भरोसा नहीं करते उन्हें जानने से आप उन्हें दूर करने में मदद करेंगे।
  • पेंटाइन का रिजिना कॉन्फ़िडेंस चरण 13
    3
    एक परिप्रेक्ष्य रखें पिछले संबंधों को समाप्त करने और ठीक होने के लिए समय लेने के बाद, आप यह देखना चाहते हैं कि एक छोर एक और शुरुआत है। लोगों के समुद्र के बारे में सोचो और इसे एक मौका के रूप में देखें, डरने के लिए कुछ नहीं।
    • आप यह भी एहसास करेंगे कि आपके रोमांटिक अतीत आप कौन हैं, लेकिन अन्य लोगों और कारकों (जैसे तीसरे पक्ष, लंबी दूरी, असंगति, आदि) से जुड़े अधिक परिस्थितियों का प्रतिबिंब नहीं है। रिश्ते तुम्हारा प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं, लेकिन जिन चीज़ों के साथ आप संलग्न हैं जब चीजें गलत हो जाती हैं तो आप अपने आप को दोष दे सकते हैं, लेकिन समय और परिप्रेक्ष्य आपको महसूस कर देगा कि ऐसा क्यों हुआ है और आप शायद इसके लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
  • पिक्चर्स का रिवाइन कॉन्फ़िडेंस चरण 14
    4
    जोखिम ले लो नए लोगों से मिलने के लिए कुछ नया प्रयास करें और विश्वास बनाएं। डेटिंग साइट के लिए साइन अप करें या पार्टियों, घटनाओं, बाजारों और पाठ्यक्रमों में लोगों से मिलने के लिए बाहर निकलें। आश्वस्त रहें और अस्वीकृति का डर नहीं. आप इस बात पर चकित होंगे कि आप जिस किसी से मुलाकात कर चुके हैं, उसके साथ बातचीत शुरू करना कितना आसान है।
    • यह पुरुषों के लिए दृष्टिकोण करने के लिए महिलाओं के लिए और भी अधिक भयावह हो सकता है, क्योंकि यह परंपरागत रूप से रिश्तों की शुरूआत में नहीं है। हम 21 वीं सदी में हैं! यदि आप एक महिला हैं और आपको विश्वास नहीं है कि आपको रिश्ते के बाद चलना चाहिए, तो इसे बंद करो! यह आपके रोमांटिक आत्मविश्वास को बढ़ाने का अवसर है और आपको इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए! याद रखें: यदि आप कोशिश नहीं करते हैं, तो आप कभी भी नहीं जानते कि चीजें कैसे हो सकती थीं।
    • आपको हर किसी के साथ बाहर जाने या सब कुछ का प्रयास करने की जरूरत नहीं है। इसके बजाय, चयनात्मक हो जो लोग आपको आकर्षित करते हैं और आपकी दिलचस्पी रखते हैं, उन लोगों की कंपनी और स्नेह का आनंद लें, हमेशा याद रखें कि आप रिश्ते में बहुत कुछ जोड़ सकते हैं
  • पेंगुइन नामक पिक्चर शीर्षक Confidence Step 15
    5
    अपने गार्ड को नीचे रखो आप दूसरों के लिए मुखौटा नहीं बनाते हैं और ना ही सामने आना चाहते हैं। हम सभी इंसान हैं और कमजोरियों और असफलताओं हैं। उन्हें दूसरों के साथ अपनी बातचीत के माध्यम से दिखाएं और प्रथाओं को समाप्त करें। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी को पसंद करते हैं, तो मुश्किल खेलने में कोई दिलचस्पी नहीं होने का बहाना न करें। इसके बजाय, सिर पर जाएं और उस व्यक्ति को बताएं जो आपके साथ हो। असली होने के नाते, ईमानदारी से और अपने गार्ड को कम करने से असली विश्वास दर्शाता है बदले में, आप लोगों के साथ वास्तविक कनेक्शन तक खुलेंगे।
    • इसके अलावा, चिंता और असुरक्षाएं व्यक्त करना सीखें। जब आप रिश्ते की असुरक्षा से निपटने और उनसे लड़ने की कोशिश करते हैं, तो आपको अपने और अपने साथी के साथ हमेशा ईमानदार होना चाहिए। ईमानदारी हमेशा सबसे अच्छा तरीका है आप जो महसूस कर रहे हैं उसे स्पष्ट रूप से बताएं, क्योंकि यह खुला है यह है भरोसा रखना
  • विधि 3
    काम में आत्मविश्वास बहाल

    पेंटाइन कॉन्फ़िडेंस चरण 16 शीर्षक वाले चित्र
    1
    सभी तथ्यों की जांच करें जब हमारे पेशेवर जीवन में कुछ नकारात्मक होता है, तो इससे पहले आने वाले या अभी भी होने वाला कुछ भी ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो सकता है। क्रोध, असंतोष, और संदेह से अधिक लेते हैं जब ऐसा होता है, तो स्थानांतरित हो जाओ और स्थिति को कम भावुक जगह से मूल्यांकन करें उदाहरण के लिए, अगर किसी को उसके स्थान पर पदोन्नत किया गया था, स्थिति के तथ्यों के बारे में सोचना और संक्षेप में प्रस्तुत नहीं चीजों में क्या हुआ की तरह "मेरा मालिक मुझे नफरत करता है" या "मैं एक गलती की है और मुझे लगता है मुझे की वजह से बढ़ावा दिया जा करने के लिए नहीं जा रहा हूँ।" इसके बजाय, उन कारणों के बारे में सोचें जिन्होंने दूसरे व्यक्ति को स्थिति के लिए सबसे अच्छा विकल्प चुना है और आप यह कैसे सुधार सकते हैं ताकि आप अगले मौके पर न जाएं
    • हमेशा पैनोरमिक दृश्य रखें पल की गर्मी में पकड़े जाने के बजाय, जब कोई आपको अपमान करता है या सेवा में आपको कमजोर कर देता है, तो सोचने की कोशिश करें कि वह व्यक्ति कैसा बोल रहा है। इस धारणा से दूर रहो कि आपने कुछ गलत किया है और तनाव और अहंकार को ध्यान में रखते हुए प्रयास करें।
    • अपनी पिछली सफलता के तथ्यों को याद रखें उदाहरण के लिए, यदि आपको हाल ही में सेवा में पदोन्नत या प्रशंसा मिली है, तो इसे याद रखें और उसके पीछे कारण यह सामान्य उत्तेजक वार्तालापों पर निर्भरता के बिना आत्मविश्वास को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है - आप खुद को प्रेरित करने और अपने आप में विश्वास करने के लिए अपने स्वयं के अनुभवों और कौशल का उपयोग कर रहे हैं।
  • पेंटाइन कॉन्फ़िडेंस चरण 17 शीर्षक वाले चित्र
    2
    काम पर ध्यान दें कभी-कभी कार्यस्थल नैतिकता या व्यक्तिगत नाटक आपके आत्मविश्वास को कमजोर कर सकते हैं हो सकता है कि आपको एक छोटा सा दृष्टिकोण वाले बॉस द्वारा बर्खास्त कर दिया गया है या आपका वेतन घट गया है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका नौकरी पर ध्यान केंद्रित रहना है, आखिरकार, यही वह काम है जिसे आप के लिए रखा गया था और यही वह है जो आप अच्छे हैं। गपशप और अफवाहों पर ध्यान न दें, ध्यान केंद्रित रहें और समय बर्बाद मत करो। आप न केवल कंपनी को दिखाएंगे कि यह मूल्यवान है, आप एक ही बात याद करेंगे।
    • यदि आप सेवा में अनुभव कर रहे अपमान या कठिनाई अपमानजनक या अवैध है, तो घटनाओं का रिकॉर्ड रखें और मानव संसाधन या बाहरी अधिकारियों (स्थिति के आधार पर) से संपर्क करें। आपको अपने सहयोगियों द्वारा किसी भी तरह से दुर्व्यवहार किए बिना काम करने का अधिकार है
  • पेंटाइन का रिजिना कॉन्फ़िडेंस चरण 18 नामक चित्र
    3
    उस पेशेवर का विकास करें जो आप में है आप उस क्षेत्र में काम करने के लिए क्या कर सकते हैं जहां आपके पास सबसे अच्छा नौकरी प्रदर्शन है इस तथ्य को कभी अनदेखा नहीं करें कि आपके पास कंपनी और आपके कैरियर के लिए महत्वपूर्ण और उपयोगी बिंदु हैं विश्वास के निर्माण में प्रशिक्षण बहुत सहायक हो सकता है आपके पास नौकरी के बारे में जितना ज्यादा ज्ञान होगा, उतना ही आत्मविश्वास आपको अच्छा प्रदर्शन करने की क्षमता में होगा। जब तक आप ध्यान केंद्रित रहेंगे, आप पेशे में प्रगति करेंगे, जो आपको नौकरी में अपने आत्मविश्वास में काफी वृद्धि करनी चाहिए। यदि आप लंबे समय तक एक ही चीज़ को सुधारने या रखने की कोशिश नहीं करते हैं, तो आप स्थिर और ऊब हो जाएंगे। इसके बजाय, विविधता!
    • कंपनी के नए क्षेत्रों में पेशेवरों को जानने और विकसित करने के लिए कई मुक्त स्रोत उपलब्ध हैं। यहां मुफ्त इंटरनेट पुस्तकें और पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं ताकि आप प्रशासन और टीम वर्क जैसे विभिन्न व्यावसायिक कौशल सीख सकें। कंपनी के मानव संसाधन विभाग के पास मुफ्त प्रशिक्षण और सहायता सामग्री तक पहुंच होनी चाहिए और आपके व्यावसायिक विकास का काम शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह हो सकती है। आपको इन संसाधनों का उपयोग सीखना और बढ़ाना चाहिए। बस विकास बढ़ाने से आपके आत्मविश्वास में सुधार हो सकता है।
  • पेंटाइन कॉन्फ़िडेंस चरण 1 9 शीर्षक वाले चित्र
    4
    नए कौशल बनाएँ अंदरूनी स्वयं पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, उन दक्षताओं के बारे में सोचें जो अधिक कार्य उन्मुख हैं। जानें और नए कौशल बनाएं, भले ही आप अनिश्चित या भयभीत हो। अपनी पेशेवर कमजोरियों को पहचानें और उन्हें सुधारने का प्रयास करें। डर एक दुर्जेय विरोधी और एकमात्र तरीका है जो इसे दूर करने और आत्मविश्वास और लचीला बनने का एकमात्र तरीका है जिसकी आप डरते हैं।
    • आप एक व्यावसायिक वातावरण में एक प्रस्तुति के बारे में परेशान हो सकते हैं। एक उत्साहजनक, गैर-धमकी वाले वातावरण में इन कौशल को बेहतर बनाने के लिए अपने मालिक और सहकर्मियों के साथ कार्य करें घबराहट दिखाए बिना एक प्रस्तुति प्रदर्शन के बाद, आप पेशेवर आत्मविश्वास का विकास करेंगे।
  • पेंटाइन का रिजिना कॉन्फ़िडेंस चरण 20 नामक चित्र
    5
    डिजाइन आत्मविश्वास काम करने के माहौल में आत्मविश्वास महसूस करने के लिए एक और बात है, आत्मविश्वास महसूस करना। सेवा में अपनी उपस्थिति पर गौर करें और पेशेवर रूप से (पेशे के लिए) पोशाक करें। त्वरित युक्तियां हैं जो आपको अधिक आश्वस्त, शक्तिशाली और दिन का सामना करने के लिए तैयार महसूस करने में सहायता कर सकती हैं।
    • विचार करें कि आप बैठकों में कितनी अच्छी तरह करते हैं क्या आप आँख से संपर्क बनाए रखते हैं और सतर्क हो रहे हैं? क्या आप अभी बैठे हैं या क्या आप उपयुक्त समय पर लहराते या सवाल पूछने की भागीदारी का प्रदर्शन कर रहे हैं? उत्साहित देखने और एक खुली मुद्रा रखने के लिए प्रयास करें (अपनी बाहों को पार मत करो!) सेवा में विश्वास दिखाने के लिए
    • पूरे समय की माफी माँगने से बचें, खासकर जब आप दोष नहीं लेते हैं - यह दूसरों को सूचित करता है कि आपको कोई आश्वस्त नहीं है और यह लोगों को मान्य करने पर निर्भर करता है
  • युक्तियाँ

    • अवसाद और पुरानी चिंता जैसे आत्मविश्वास और मानसिक बीमारियों की कमी के बीच अंतर है। अगर आपको लगता है कि आपके मन में कोई नियंत्रण नहीं है, जहां आपका मन या तनाव बढ़ता है, तो डॉक्टर से परामर्श करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (35)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com