IhsAdke.com

अपने आप को सम्मान कैसे करें

आत्म-सम्मान की एक मजबूत भावना विकसित करने से आप अपनी क्षमता तक पहुंच सकते हैं, स्वस्थ रिश्तों को विकसित कर सकते हैं, और आप के चारों ओर हर किसी को सम्मान के योग्य व्यक्ति के रूप में देख सकते हैं। यदि आप वास्तव में खुद का सम्मान करना चाहते हैं, तो आपको स्वीकार करना होगा कि आप कौन हैं और जिस व्यक्ति का आप हमेशा सपना देख रहे हैं वह बनना चाहते हैं। यह जानने के लिए कि आप कौन हैं और दुनिया को आपके साथ व्यवहार करने के योग्य तरीके से इलाज करने के लिए खुश करने के तरीके जानने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1
सही मानसिकता को अपनाना

चित्र 133360 1 शीर्षक
1
अपने आप को जानें जितना अधिक आप अपने बारे में समझें, अधिक देखेंगे और अपनी अनूठी विशेषताओं की सराहना करेंगे और सम्मान करेंगे। अपनी खोज कीजिए सिद्धांतों, व्यक्तित्व और प्रतिभा आत्म-खोज की इस रोमांचक प्रक्रिया को समय लग सकता है, लेकिन जल्द ही आप देखेंगे कि यह इसके लायक था।
  • चीजों, लोगों, भावनाओं और गतिविधियों की सूची बनाएं, जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। इससे आपको पता होना चाहिए कि आप वास्तव में क्या चाहते हैं और आपके जीवन में इसकी आवश्यकता है।
  • विभिन्न गतिविधियों का प्रयास करें इससे आपको यह पता करने का मौका मिलेगा कि आप क्या पसंद करते हैं और आपको क्या पसंद नहीं है।
  • एक डायरी लिखने का प्रयास करें अपने जीवन के निर्देशन के बारे में सलाह देने के लिए आप अपने 99-वर्षीय संस्करण से बात कर रहे हैं। आप इस प्रश्न से भी शुरू कर सकते हैं, "मैं इसके बारे में क्या लिखना नहीं चाहता?" यह आपके साथ एक फ्रैंक बातचीत शुरू करेगी
  • अपने साथ कुछ समय व्यतीत करें, जैसे कि आप डेटिंग करते थे एक नए रेस्तरां पर जाएं, जिसे आप कोशिश करना चाहते हैं यह आपको अपनी भावनाओं और राय से जुड़ने का अवसर देगा।
  • चित्र 133360 2 नामक
    2
    अपने आप को माफ़ कर दो यदि आप अपने आप का सम्मान करना चाहते हैं, तो आपको सक्षम होना चाहिए माफी माँगने के लिए जिस चीज ने उसने अतीत में किया है और जिसमें वह गर्व नहीं है। स्वीकार करें कि आपने कुछ गलत किया है, यदि आवश्यक हो तो दूसरों के लिए माफी मांगें और आगे बढ़ने के लिए काम करें। अगर आप गलत फैसला लेने या किसी को चोट पहुंचाने के लिए खुद पर बहुत मुश्किल हैं, तो आप कभी भी आगे बढ़ने में सक्षम नहीं होंगे। समझें कि आप मानव हैं लोग गलतियां करते हैं और यह सीखने का हमारा तरीका है, इसलिए अपनी गलतियों को स्वीकार करें और अपने आप को क्षमा करें
  • चित्र 133360 3 शीर्षक
    3
    अपने आप को स्वीकार करें. अपनी खुद की त्वचा में सहज महसूस करें, उस व्यक्ति को प्यार और स्वीकार करने के लिए सीखना। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको लगता है कि आप सही हैं, लेकिन आपको खुद को स्वीकार करना सीखना चाहिए। उन सभी चीजों से खुश रहें जिनसे आप अपने बारे में प्यार करते हैं और अपनी खामियों के साथ शांति से रहें, खासकर उन लोगों को जो आप नहीं बदल सकते।
    • यह कहने से रोकें कि अगर आप दस पाउंड खो सकते हैं और आप जिस व्यक्ति को यहां आ रहे हैं और अब उसे प्यार करना शुरू करते हैं तो आप खुद से प्यार करेंगे।
  • चित्र 133360 4 शीर्षक
    4
    काम पर उनके आत्मविश्वास का विकास. यदि आप खुश हैं कि आप कौन हैं, आपकी पसंद है, या आप क्या करते हैं, तो आत्मसम्मान होना मुश्किल है। सच आत्मविश्वास का विकास करने के लिए बहुत सी काम की आवश्यकता होती है, लेकिन हर दिन कुछ सरल चीजें करने से आपको सही रास्ते पर ले जाया जा सकता है।
    • सकारात्मक शरीर की भाषा और अच्छे आसन बनाए रखने से शुरू करो, अधिक से अधिक मुस्कुराते हुए और दिन के हर घंटे अपने बारे में कम से कम तीन सकारात्मक विचार मनाएं।
    • अगर कोई आपको प्रशंसा करता है, तो ग्रीटिंग स्वीकार करके, "धन्यवाद।"
  • चित्र शीर्षक 133360 5
    5
    एक रखें सकारात्मक रवैया. एक सकारात्मक दृष्टिकोण, जीवन में आपकी सफलता को परिभाषित कर सकता है, साथ ही साथ आपके विचारों को कि आप कौन हैं यहां तक ​​कि यदि चीजें आप नहीं चाहते हैं, तो भरोसा रखें कि कुछ अच्छा होने वाला है। अपने रोजमर्रा के जीवन से संतुष्ट रहें और जो कुछ भी वह पेशकश कर सकता है। यदि आप सब कुछ के बारे में अति नकारात्मक महसूस करते हैं और केवल सभी स्थितियों में सबसे खराब सोचते हैं, तो आप अपने बारे में कभी अच्छा नहीं लग सकते हैं या अपने आप को सम्मान दें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपने ऐसी नौकरी के लिए आवेदन किया है जिसे आप वास्तव में चाहते हैं, तो मत कहो, "मुझे कोई मौका नहीं मिल सकता है। मेरे पास इतने अधिक योग्य उम्मीदवार हैं।" इसके बजाय, कहते हैं, "इस काम में शामिल होने के लिए बहुत अच्छा होगा। यहां तक ​​कि अगर मुझे एक साक्षात्कार के लिए नहीं बुलाया गया है, तो मुझे पहले से ही कोशिश करने के लिए गर्व है।"
  • चित्र 133360 6 शीर्षक
    6
    हर किसी की तरह होने की कोशिश करना बंद करो आत्मसम्मान की कमी के कारणों में से एक यह है कि आप अपने एकल दोस्तों के साथ अकेले होने के बारे में बुरा महसूस करते हैं या आपको लगता है कि आप जितने जानते हैं उतना पैसा नहीं बनाने के लिए अपर्याप्त महसूस करते हैं । अपने स्वयं के मानकों को रखें और उन लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए कार्य करें जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं। अपना समय बर्बाद मत करो जो आपको लगता है कि आपके फेसबुक दोस्तों को प्रभावित करेगा या आपको अपनी बड़ाई करने का अधिकार देगा। यह क्या करना सफल होने के लिए और अधिक प्रभावशाली है आप सभी का पालन करने वाले पथ का अनुसरण करने से अधिक करना चाहता है
  • चित्र शीर्षक 133360 7
    7
    ईर्ष्या को अलग रखें अन्य लोगों की इच्छा को रोकना बंद करो और आप वास्तव में क्या चाहते हैं, पाने के लिए काम करें। ईर्ष्या के साथ कड़वाहट और असंतोष की भावनाओं को आप केवल अपने आप को नापसंद करते हैं और चाहते हैं कि आप कोई और हो। ईर्ष्या को अलग रखें और उसमें ऊर्जा डालें जिससे आप खुश हो जाएंगे।
  • चित्र शीर्षक 133360 8
    8
    अपने विकल्पों में विश्वास करें यदि आप अपने आप का सम्मान करना चाहते हैं, तो आपको अपने द्वारा किए गए निर्णयों पर विश्वास करना चाहिए। आपको अपने विश्वासों में दृढ़ रहना चाहिए और अपने आप को समझने की कोशिश करनी चाहिए और यह समझने के लिए कि वास्तव में आपको खुश करने के लिए क्या करना चाहिए। अपने आप को एक अच्छी तरह से तय किया गया निर्णय का इनाम दें और उसे छड़ी दें, चाहे कितना मुश्किल हो।
    • दूसरों से सलाह मांगने में कोई समस्या नहीं है, और इससे आपको अधिक संतुलित परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने में मदद मिल सकती है, लेकिन आपको अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहिए, यह सोचकर कि आपने सब कुछ गलत किया है और चाहते थे कि आपने अन्यथा काम किया हो।
  • चित्र शीर्षक 133360 9
    9
    आलोचना से निपटने के लिए जानें अपने आप को सचमुच सम्मान करने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि आप वास्तव में कौन हैं अगर कोई आपको एक उपयोगी और रचनात्मक राय देता है, तो उस व्यक्ति का क्या मूल्यांकन है इसका मूल्यांकन करें। आप अपने स्वयं-सुधार के लिए उस राय का उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं रचनात्मक आलोचना आपको बेहतर व्यक्ति बनने के अपने लक्ष्य को हासिल करने में सहायता कर सकती है।
    • हो सकता है कि आपका प्रेमी कहता है कि जब उसे आपकी ज़रूरत होती है, तो आप उससे बेहतर सुन सकते थे, या आपका बॉस कहता है कि एक रिपोर्ट को अधिक सावधानी से लिखा जा सकता था
    • अगर किसी व्यक्ति का मतलब या आप को चोट पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है, तो उस व्यक्ति की राय खिड़की से निकाल दीजिए। कभी-कभी उस व्यक्ति को अलग करना मुश्किल हो सकता है जो किसी व्यक्ति से कुछ कठोर बोलता है जो "अच्छा" तरीके से कुछ का अर्थ करता है। कृपया देखभाल और ईमानदारी के साथ इस समीक्षा को रेट करें।
  • चित्र 133360 10 शीर्षक
    10
    दूसरों को आपको प्रभावित न करें हालांकि यह असंभव लग सकता है, आपके आत्म सम्मान की भावना और आपकी खुशी आपके पास आनी चाहिए, न कि आपके आसपास के लोगों से। बेशक, कुछ प्रशंसा या पुरस्कार आपको बेहतर महसूस कर सकते हैं, लेकिन अंततः आपकी खुशी और आत्म संतुष्टि की भावना को भीतर से आना चाहिए। अन्य लोगों को आपसे नहीं बताएं कि आप कौन हैं और आपको कमजोर महसूस करते हैं या अपने विश्वासों पर सवाल उठाते हैं। यदि आप अपने आप का सम्मान करना चाहते हैं, तो आपको विश्वास होना चाहिए कि आपने सही निर्णय लिया है और आलोचकों को अनदेखा करना सीखना है।
    • यदि आप हमेशा लोगों को अपना मन बदलने या अपने फैसले पर पुनर्विचार करने देते हैं, तो वे सोचेंगे कि आपके पास दृढ़ प्रतिबद्धता नहीं है। जब आप चीजें जो आप वास्तव में विश्वास करते हैं, आपके जीवन में सभी नकारात्मक लोगों को आप को प्रभावित करने में मुश्किल होगी।
  • भाग 2
    स्वयं पर कार्रवाई करना

    चित्र 133360 11 शीर्षक
    1
    सम्मान के साथ अपने आप से व्यवहार करें अक्सर, हम खुद के लिए काम करते हैं कि हम किसी के साथ प्यार करने का कभी सपना नहीं करते। उदाहरण के लिए, पिछली बार जब आप एक बदसूरत दोस्त को कह रहे थे कि वे पर्याप्त नहीं थे, या आप अपने सपनों का पीछा करने से हतोत्साहित करते हैं? आपके सम्मान का विचार जो भी हो, उसे स्वयं पर लागू करें अपने आप को अपमान न करें या अपने आप को चोट मत करो, चाहे आप कितनी बुरी तरह महसूस कर रहे हों। इस तरह के उपचार से आपको केवल बुरा लग रहा होगा कम से कम सम्मान के साथ व्यवहार करने के कुछ अन्य तरीके यहां दिए गए हैं:
    • अपने आप से चोरी न करें, जैसे क्रेडिट कार्ड पर सब कुछ बेतरतीब ढंग से डालना आप अनिवार्य रूप से अपने भविष्य से पैसे चोरी कर रहे हैं क्योंकि आपको अंततः कर्ज चुकाना होगा।
    • स्वयं के साथ ईमानदार रहें जीवित रहने के बजाय जो आप वास्तव में चाहते हैं, इनकार करते हैं।
    • अपने लिए सोचें दूसरों के विचारों के अनुसरण करने के बजाय, अपने स्वयं के स्रोतों के ज्ञान और अनुसंधान का विकास करके
  • चित्र 133360 12
    2
    अपने शरीर की देखभाल करें जब आप अपने शरीर को अच्छी तरह से काम करने की कोशिश करते हैं, तो आप न केवल शारीरिक रूप से बेहतर महसूस करते हैं बल्कि गर्व की भावना भी महसूस करते हैं। बेशक, आपके शरीर का सम्मान करने का मतलब यह भी नहीं है कि आप कौन हैं। प्रयास करने के लिए एक प्रयास करें आकार में मिलता है और स्वस्थ रहें, लेकिन उन चीजों के लिए अपने आप को कम नहीं करते जो आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, उनके अनुपात के रूप में। उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जो आप बदल सकते हैं और सुधार कर सकते हैं और कर सकते हैं क्योंकि यह सुखद है, इसलिए नहीं कि आप जिस तरह से "अच्छा पर्याप्त" नहीं हैं।
    • इसका मतलब यह नहीं है कि जिम जा रहा है और एक अविश्वसनीय शरीर मिल रहा है, तो आप स्वयं को स्वाभिमान बनाएंगे। लेकिन इसका मतलब है कि यदि आप किसी भी समय निवेश नहीं करते हैं या आपकी उपस्थिति में ध्यान रखते हैं, तो आप कौन हैं के लिए सम्मान खोना शुरू कर देंगे।
  • चित्र शीर्षक 133360 13
    3



    क्षेत्रों में सुधार करने के लिए फोकस अपने आप का सम्मान करने का यह मतलब नहीं है कि आप सही हैं और यह बिल्कुल कुछ भी नहीं है जो आपको काम करने और सुधार करने की आवश्यकता है। खुद का सम्मान करने का मतलब उन चीजों को स्वीकार करने में सक्षम होने का अर्थ है जो आप अपने आप में नहीं बदल सकते हैं, जो आपको सुधारने के लिए आवश्यक चीज़ों से निपटने के लिए एक ही समय में प्रयास कर रहे हैं। अपने बारे में सोचने के लिए कुछ समय लें और उन क्षेत्रों पर विचार करें जिन पर आप सबसे अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं हो सकता है कि आप अपने सुनने के कौशल में सुधार करना चाहते हैं, जीवन के छोटे दैनिक तनावों के साथ बेहतर व्यवहार कर सकते हैं या अपनी ज़रूरतों का त्याग किए बिना लोगों को खुश करने के लिए अधिक संतुलित दृष्टिकोण ले सकते हैं।
    • अपने जीवन के इन विभागों में प्रगति की योजना बनाएं और जल्द ही आप अपने लिए अधिक आदर रखने के लिए सही रास्ते पर होंगे। उन क्षेत्रों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप सुधारना चाहते हैं। जब भी आप प्रगति करते हैं, तब भी ध्यान दें, हालांकि छोटे। अपने छोटे और बड़े जीत को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है
    • बेशक, इन व्यवहारों से जुड़े दृष्टिकोण, विचारों और भावनाओं को बदलना एक या दो दिन से ज्यादा समय लगता है, इसमें बहुत अधिक प्रयास और दृढ़ता है हालांकि, सबसे अधिक सम्मान करने वाले व्यक्ति बनने के लिए पहला कदम उठाकर आपको अपने बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस होगा।
  • चित्र शीर्षक 133360 14
    4
    बेहतर हो जाओ सुधार करने का अर्थ है नई चीजों की कोशिश करने और नई संभावनाओं को अपना मन खोलने के लिए आवश्यक कदम उठाए।
    • में सुधार अपने आप को एक योग कक्षा में शामिल होने के मतलब हो सकता है, स्वयंसेवी कार्य कर रही है, और अधिक समय बिताने पुराने लोगों को तुमसे प्यार के सबक को सुन, एक ही स्थिति के विभिन्न दृश्यों को देखने, अखबार पढ़ सकते हैं और नई चीजें सीखने के लिए प्रयास करने के लिए सीखना ।
  • भाग 3
    दूसरों के साथ बातचीत करना

    चित्र 133360 15 शीर्षक
    1
    दूसरों का सम्मान करें यदि आप अपने आप को सम्मान करना चाहते हैं, तो आपको अपने चारों ओर के लोगों का सम्मान करने से शुरू करना चाहिए, न कि केवल उन लोगों के लिए जो अधिक अनुभव करते हैं या अधिक सफल होते हैं, लेकिन पृथ्वी पर सभी इंसान जो कुछ भी गलत नहीं किया है। बेशक, कुछ लोगों को अपने सम्मान के पात्र हैं नहीं है, लेकिन आप के रूप में आप, इलाज किया जाना है कि क्या आप अपने बॉस या लड़की जो बाजार आवास में काम करता है के लिए बात कर रहे हैं चाहते हैं लोगों का इलाज काम करना चाहिए। अपने पड़ोसी का सम्मान करने के कुछ बुनियादी तरीके हैं:
    • लोगों के साथ ईमानदार रहें
    • चोरी न करें, चोट लाना या दूसरों का अपमान मत करो।
    • सुनें कि उन्हें क्या कहना है, उनकी राय को ध्यान में रखें और उन्हें दखल देने से बचें
  • चित्र 133360 16 शीर्षक से
    2
    जब लोग आप का अपमान करते हैं और इसे होने से रोकने के लिए कार्रवाई करते हैं, तो पहचानें। आत्म-सम्मान वाले व्यक्ति दूसरों को उसे बीमार करने की इजाजत नहीं देता है और अपमानजनक लोगों के साथ सहयोग नहीं करना पसंद करता है। यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन जीवन में कई बार जब हम दुर्व्यवहार (अधिक और कम गंभीर तरीके से) स्वीकार करते हैं, क्योंकि हमारे पास इस तरह का एक बुरा विचार है कि हमारा विश्वास नहीं है कि हम बेहतर पा रहे हैं जब कोई आपको कम से कम सम्मान नहीं देता, तो अपना सिर बढ़ाएं और उस व्यक्ति को आपको बेहतर तरीके से व्यवहार करने के लिए कहें।
    • यदि कोई आप का अपमान करता है, तो रिश्तों को काट देता है। कोई भी कहा कि यह यदि आप वास्तव में उस व्यक्ति की तरह, जो स्पष्ट रूप से यह अपमान है किसी पर अपनी पीठ बारी करने, लेकिन लोगों को आप अपने खुद के उदय के बारे में बुरा लग रहा है, जो के साथ जोड़ की बुरी आदत को तोड़ने के लिए आसान था।
    • एक जोड़-तोड़ या नियंत्रित रिश्ते को पहचानना सीखें यह देखने के लिए मुश्किल हो सकता है कि जब कोई व्यक्ति हमारे करीबी असहनीय हो रहा है, खासकर यदि वह सूक्ष्म और विश्वासघाती है और लंबे समय तक इस तरह अभिनय कर रहा है।
  • चित्र शीर्षक 133360 17
    3
    अहिंसक संचार का अभ्यास करना सीखें. जब आप किसी के अपमानजनक व्यवहार का सामना करते हैं, सकारात्मक और उत्पादक संचार के नियमों का पालन करने का प्रयास करें:
    • चिल्ला या अपमान का सहारा न करें इस तरह के रवैये से बातचीत को एक फैसले में बदल दिया जाता है और उत्पादक नहीं होते हैं।
    • अपनी भावनाओं को पहचानें उन भावनाओं के लिए जिम्मेदारी लेते हुए आप क्या महसूस कर रहे हैं, इसके बारे में ईमानदार रहें।
    • स्पष्ट रूप से बताएं कि इस स्थिति से आपको क्या चाहिए या क्या चाहिए। आप कह सकते हैं, "मुझे अपने बारे में बेहतर तस्वीर मिलनी है और मैं खुद के बारे में नकारात्मक टिप्पणियां नहीं सुनना चाहता हूं।"
  • चित्र शीर्षक 133360 18
    4
    अपने बारे में अच्छा महसूस करने के लिए दूसरों पर ज़्यादा गिनती न करें अक्सर, डेटिंग या दोस्ती में, हम अपनी जरूरतों का त्याग कर सकते हैं और दूसरों को हमें नियंत्रित करने की अनुमति दे सकते हैं क्योंकि हम उन्हें खोने से डरते हैं। हो सकता है कि आप सोचें कि उनकी राय आपके मामले की तुलना में काफी अधिक है। इसके अलावा, हर किसी की ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए, आपके अलावा, आत्मसम्मान का एक क्लासिक चिन्ह है। इसके बजाय, अपनी राय पर भरोसा करें और अपनी स्वयं की जरूरतें पहले करें समझें कि आपको किसी और व्यक्ति पर खुश रहने के लिए निर्भर नहीं करना है।
    • शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह यह है कि आप क्या कर सकते हैं और नियंत्रण नहीं कर सकते। उदाहरण के लिए, आप अन्य लोगों के व्यवहार को नियंत्रित नहीं कर सकते (आप उन्हें प्रभावित कर सकते हैं, लेकिन आप उन्हें नियंत्रित नहीं कर सकते) और आप मौसम को नियंत्रित नहीं कर सकते लेकिन आप यह नियंत्रित कर सकते हैं कि आप बुरे परिस्थितियों में भी, इन लोगों के व्यवहार पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं, और आप यह भी नियंत्रित कर सकते हैं कि आप कैसा महसूस करते हैं।
    • आप विभिन्न रिश्ते स्थितियों के साथ कैसे व्यवहार करते हैं, यह जानने के लिए आप कार्रवाई में भी शामिल कर सकते हैं, उदाहरण के लिए सीखने के द्वारा अधिक मुखर हो और स्वस्थ सीमाओं का सम्मान करना, उन्हें लागू करना और उन्हें पूरा करना। इससे आपको व्यवहार के स्वस्थ पैटर्न प्राप्त करने में मदद मिलेगी जो आपको लोगों को अच्छी तरह से व्यवहार करने और आत्म-सम्मान बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
  • चित्र 133360 19
    5
    माफ कर दो दूसरों को यदि आप अपने आप को सम्मान करना चाहते हैं, तो आपको उन लोगों को माफ़ करना सीखना चाहिए जिन्होंने आपको नुकसान पहुंचाया है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको सबसे अच्छे दोस्त बनना चाहिए, बल्कि आपको मानसिक रूप से उन्हें माफ कर देना चाहिए और आगे बढ़ना सीखना चाहिए। यदि आप अपने सभी समय व्यतीत कर रहे हैं, तो आप अपनी मनोदशा और असंतोष का मकसद कर रहे हैं, तो आप वर्तमान में स्पष्ट रूप से सोचने में सक्षम नहीं रहेंगे या नहीं। तो, कृपया उन लोगों को माफ कर दो ताकि वे आगे बढ़ सकें।
    • यहां तक ​​कि अगर किसी ने एक अपरिहार्य बुराई की है, तो आपको उस अनुभव पर काबू पाने और उस व्यक्ति को पीछे छोड़ने के लिए काम करना होगा। आप अपने आप को हमेशा के लिए क्रोध और असंतोष में डूब नहीं सकते।
    • दूसरों को क्षमा करना एक उपहार है जो आप अपने आप को देते हैं और आप अपने खुद के उपचार के लिए एक रवैया लेते हैं। थोड़ी देर के लिए गुस्सा करने में कोई समस्या नहीं है, लेकिन यदि आप बहुत लंबे समय तक गुस्सा आते हैं, तो अंततः आपके जीवन और आपकी खुशी के बीच हस्तक्षेप होगा। समझें कि जब लोग आपके साथ बुरी तरह से व्यवहार करते हैं, तो इसका कारण यह है कि उनके पास लोगों की अच्छी तरह से इलाज करने के लिए उनके जीवन में लोग नहीं होते हैं और यह आपकी तुलना में खराब स्थिति में हो सकता है। इसलिए, उन्हें गलतियों और अपराधों के लिए क्षमा करें, और जो व्यक्ति इससे अधिक लाभ होगा, वह आप होंगे।
  • भाग 4
    अपने आप को अच्छा होने के नाते

    चित्र शीर्षक 133360 20
    1
    खुद को कम मत करो यदि आप अपने आप को सम्मान करना चाहते हैं, तो आपको अपने आप को अपमानित करना चाहिए, खासकर दूसरों के सामने। यह अपने आप पर हँसने की एक बात है, एक और बात यह है कि, "आज मैं बहुत मोटी हूँ" या "क्यों किसी को भी मेरे साथ बात करना चाहेगा?" यदि आप अपने आप को नीचे डालते हैं, तो आप दूसरों को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं
    • अगली बार जब आप अपने बारे में नकारात्मक विचार करते हैं, तो इसे ज़ोर से कहने के बजाय इसे पेपर पर लिखें यदि आप ज़ोर से बोलते हैं, तो आपको यह विश्वास होने की अधिक संभावना है कि यह विचार वास्तव में सही है।
  • चित्र शीर्षक 133360 21
    2
    अन्य लोगों को आप ऐसा कुछ नहीं करने दें जो आपको बाद में पछतावा होगा। ऐसी चीजें करने पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें जो आपको खुद पर गर्व करे, न कि केवल चीजें जो खाली हँसी या अल्पावधि के ध्यान की गारंटी देती हैं शर्मिंदगी के व्यवहार से बचें, जैसे कि बहुत नशे में हो रही है और सार्वजनिक रूप से शर्मिंदा हो रही है या कोई ध्यान में रखने के लिए किसी बार में रह रहा है।
    • अपने आप की एक सुसंगत तस्वीर बनाए रखने की कोशिश करें अगर आप कल रात अपने सिर पर दीपक के साथ नाच रहे थे तो लोगों के लिए क्लास में सबसे चतुर व्यक्ति के रूप में आपका सम्मान करना कठिन होगा।
  • चित्र शीर्षक 133360 22
    3
    अपनी सबसे मजबूत भावनाओं के साथ डील करें समय-समय पर अपना गुस्सा खोना ठीक है, लेकिन यदि आप अपना गुस्सा अक्सर और छोटी चीज़ों के लिए खो रहे हैं, तो जीवन के छोटे से तनाव से निपटने के लिए सीखना आपके स्व-सम्मान को लाभ पहुंचा सकते हैं। अपने सिर को शांत करने के लिए टहलने की कोशिश करें, एक गहरी श्वास लें और जब आप शांत हो जाएं तो स्थिति को पुन: सौंपें। एक शांत मन, जब नहीं तुम भावनाओं से लिया जाता है के साथ जीवन की स्थितियों से निपटने, की मदद से आप नियंत्रण में और अपनी रोजमर्रा की स्थितियों से निपटने, आत्मसम्मान की भावना को लाभ के तरीके के बारे में बेहतर और अधिक लग रहा है।
    • यदि आपको लगता है कि आप गुस्सा हो रहे हैं, तो छुट्टी के लिए पूछें और थोड़ी देर के लिए चले जाओ, कुछ ताजी हवा में श्वास करें या किसी को बुलाएं जो आपको शांत करने में मदद कर सकता है। आप ध्यान देने, किसी डायरी में लिखने या किसी से बात करने का भी प्रयास कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक 133360 23
    4
    जब आप गलत हो तो कबूल करें. अगर आप वास्तव में खुद का सम्मान करना चाहते हैं, तो आपको गलती करने पर आपको पहचानने में सक्षम होना चाहिए। यदि आप कुछ गलत करते हैं, तो दूसरों को इसे ऐसे तरीके से बताएं जिससे पता चलता है कि आप वास्तव में खेद है और भविष्य के बारे में एक ही गलती को दोहराने से बचने के लिए स्थिति के बारे में सोचा है। उनके कार्यों के लिए जिम्मेदारी ले लो और चीजें आप एक गलती की होने का बुरा लग रहा है, जो आपके स्वाभिमान को फायदा होगा पर काबू पाने, के रूप में आपको पता चलेगा कि मदद और तथ्य यह है कि वह दे दी है पर गर्व हो जाएगा तय करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देना तुम्हारा सबसे अच्छा, भले ही चीजें अच्छी तरह से उम्मीद के अनुरूप न हों अपने चारों ओर के लोगों को दे दो और खुद को पर्याप्त सम्मान मानें कि आप सिर्फ इंसान हैं
    • यदि आप यह स्वीकार करना सीखते हैं कि आप गलत हैं, तो लोग आपका अधिक सम्मान करेंगे और आप और अधिक भरोसा करने में सक्षम होंगे।
  • चित्र शीर्षक 133360 24
    5
    उन लोगों के साथ समय व्यतीत करें जिनके बारे में आप सम्मान करते हैं। अपने आप को भी आसपास के लोगों के साथ आप अपने बारे में बुरा लग रहा है बनाने के अपने आत्म सम्मान को कम करने के लिए एक गारंटीकृत नुस्खा है, क्योंकि आप न केवल मुश्किल से लग रहा है कि इन लोगों को क्या कह रहे हैं, लेकिन गहरी सोच में, होगा अनुमति देने के लिए खुद को नाराज़ हो कि वे आपके करीब हैं ऐसे लोगों को ढूंढें जो आपको अपने और दुनिया के बारे में सकारात्मक और अच्छे महसूस करते हैं, और आपको सुनने के लिए और आपकी भावनाओं से निपटने में सहायता करने के लिए वास्तविक समय है।
    • यह संबंधों के लिए विशेष रूप से सच है यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से डेटिंग कर रहे हैं जो आप को बेकार महसूस कर रहे हैं, तो आत्म-सम्मान की वास्तविक भावना विकसित करना लगभग असंभव होगा।
  • चित्र शीर्षक 133360 25
    6
    विनम्र हो जाओ. कुछ लोगों का मानना ​​है कि उनकी उपलब्धियों के बारे में बर्ताव करने से दूसरों को उनका आनंद मिलेगा। हालांकि, यह केवल आपको असुरक्षित दिखाई देगा। क्या तुम सच में लोगों को, आप का सम्मान अभ्यास शील और विनम्रता चाहते हैं, दे दूसरों खुद के द्वारा पहचान है आप कैसे अद्भुत हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपनी राय व्यक्त करने का एक अनूठा और अनोखा तरीका विकसित करें, और साथ ही, एक अच्छा श्रोता होने के नाते।
    • आत्मसम्मान का विचार आत्मविश्वास के बारे में बहुत अधिक है, लेकिन आप जो भी करते हैं, उसके साथ सम्मान करना अधिक होता है, जबकि विश्वास को आप के साथ करना पड़ता है - लेकिन निश्चित रूप से दोनों हाथों में हाथ होते हैं
    • अपने आप को होने से डरो नहीं।
    • तय करें कि किसी से इलाज करने का सही तरीका क्या है, और ऐसा करने में सोचें कि आप उसी तरह से व्यवहार करने योग्य हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com