IhsAdke.com

कैसे अपने माता-पिता को ईगोेंद्रिक और आदर से रोकना

आप अहंकार और आपके माता-पिता के लिए बहुत ही अशिष्ट रहे हैं, लेकिन अब मैं उनके साथ अपने संबंधों में सुधार करना चाहता हूं। फिर भी, जब आप किसी खास तरीके से व्यवहार करते हैं तो यह थोड़ा मुश्किल होता है - आप लगभग ऐसा महसूस करते हैं जैसे वे उम्मीद करते हैं कि आप उसी तरह से काम करना जारी रखेंगे। अच्छी खबर यह है कि आप अपनी इच्छानुसार व्यवहार करने के लिए चुन सकते हैं - और यह परिवर्तन आपके माता-पिता द्वारा बहुत सराहा जाएगा।

चरणों

माता-पिता की ओर से आत्म-केन्द्रित से सम्मानित व्यक्तियों के नाम पर चित्र चरण 1
1
आश्चर्य और प्रशंसा के लिए तैयार रहें यदि आप विशेष रूप से अहंकारी हैं, तो आपके माता-पिता और भाई-बहन शायद आपके परिवर्तन संभव नहीं मानते। किसी भी चिढ़ा, उपहास या मजाक को अनदेखा करें और अपने नए मार्ग का अनुसरण करें। इसके अलावा, अपने शिष्टाचार के बारे में पता है।
  • माता-पिता के कदम से आत्म-केन्द्रित करने के लिए सम्मान से जाओ शीर्षक चित्र
    2
    उनमें रुचि रखें अपने सेलफोन से आपकी आँखों को बिना भी बिना बुलंदियों के अभिवादन करने के बजाय, आप क्या कर रहे हैं इसे रोक दें और कहते हैं, "हे माँ, आपका दिन कैसा था? यहाँ, मुझे ये बातें तुम्हारे लिए मिलेंगी।" उठो, उसे जो भी ले जा रहा है उसे मदद करें, और उसे अपने दिन के बारे में थोड़े से बात करें। इससे पता चलता है कि आप उसके बारे में सोच रहे हैं और न सिर्फ अपने दोस्तों के साथ अपनी छोटी सी दुनिया में छिपा रहे हैं
  • माता-पिता की ओर से आत्म-केन्द्रित से सम्मानित होने वाले चित्र का शीर्षक चरण 3
    3
    उन चीज़ों के लिए पूछें जो आप चाहते हैं - ऑर्डर न करें अपने माता-पिता को बताने के बजाय कि आप किसी पार्टी में जाना चाहते हैं, उन्हें जाने के लिए कहें उन्हें सूचित करने के बजाय कि उन्हें अपने कपड़ों पर या स्कूल की यात्रा पर कुछ सौ रियायट खर्च करने की आवश्यकता होगी, पूछें कि क्या आप कुछ नए कपड़े जीत सकते हैं या सवारी कर सकते हैं यह भी पूछें कि आप लागत के लिए क्या कर सकते हैं। जब आप कमांडिंग, चापलूसी और शिकायत करते हैं तो एक स्वर की आवाज़ बहुत अलग होती है। यह अधिक परिपक्व है क्योंकि यह तथ्य के लिए सम्मान दिखाता है कि आपके माता-पिता अनपेक्षित खर्च (जैसे चिकित्सक, या कारों के टायर को बदलने की आवश्यकता) के बारे में पता नहीं कर सकते हैं माता-पिता पैसे का एक स्रोत नहीं हैं जिसमें आप हमेशा गोता लगा सकते हैं। वे पैसे के लिए कड़ी मेहनत करते हैं और बिलों का भुगतान करते हैं, भोजन खरीदते हैं और घर में रहने वाले सभी लोगों के खर्चों का भुगतान करते हैं, न सिर्फ आप। निम्नलिखित उदाहरण आपके माता-पिता को दिखाते हैं कि आप उन्हें माता-पिता के रूप में मानते हैं और समझते हैं कि वे अधिक संभालते हैं उनकी समस्याओं की तुलना में अगली बार जब आप कुछ करना चाहते हैं, आप जिस तरह से आम तौर पर उनके पास आते हैं, इन उदाहरणों का प्रयास करें:
    • "माँ, मेरा दोस्त, कार्लोस को शुक्रवार की रात पार्टी होने जा रहा है, क्या यह ठीक है अगर मैं जाऊं?" यहां उनकी मां का नंबर है। अगर आप कॉल करते हैं तो ठीक है, अगर मैं जाऊँ, तो क्या मैं 11:00 बजे वापस आऊँगा? "
    • पिताजी, मुझे आपको कुछ पूछना चाहिए। मैं कल प्रशिक्षण में था और मैंने देखा कि मेरे फुटबॉल के जूते बहुत पुराना हैं (उसे दिखाएं) क्या आपको लगता है कि आप मेरे लिए एक नई जोड़ी खरीद सकते हैं? "
    • "माँ, मैं वास्तव में इस सेल फोन को पसंद नहीं करता मुझे पता है कि वह बूढ़ा नहीं है, लेकिन मैं वाकई एक नया चाहता हूं (उसे दिखाएं कि आप क्या चाहते हैं) मुझे पता है कि यह प्यारे की कीमत पर जा रहा है। मैं इसके लिए काम करना चाहता हूं। क्या मैं इसके लिए भुगतान करने में कोई मदद कर सकता हूं? "
  • माता-पिता की तरफ से आत्म-केन्द्रित से सम्मानित व्यक्तियों का शीर्षक चित्र 4
    4



    उनकी जरूरतों का अनुमान लें सम्मानजनक और कम भावनात्मकता का हिस्सा आप के चारों ओर देखना और देखें कि क्या हो रहा है। जब उसकी मां सुपरमार्केट से लौटती है, वह चलने और खरीदारी से थक गई है (आप इसे 10 साल के समय में बेहतर समझेंगे)। आप जानते हैं कि शॉपिंग स्वयं को नहीं बचाएगी - मदद करें! किराने का सामान घर में ले लो और उसे सही जगहों पर रखने में मदद करें। मत कहो आपको ये पता नहीं है कि उन्हें कहां रखा जाए। आप खाते हैं तुम्हें पता है कि चीजें कहाँ हैं और अगर आपको नहीं पता, तो सीखने का समय है! और घर को देखो आप जानते हैं कि आपके माता-पिता गड़बड़ नहीं पसंद करते हैं और चीजें बिखरे हुए हैं अगर आप घर के चारों ओर फेंकने वाले चीजों को देखते हैं, तो अपने भाई-बहनों से पूछें कि उनके माता-पिता पूछने से पहले साफ-सफाई कर लें। घर के कामों जैसे वैक्यूमिंग, फर्नीचर को धूलन करना, डिशवॉशर से व्यंजन निकालने, बाथरूम को साफ करना, कमरे की सफाई करना, और स्वयं के कपड़े धोने जैसे काम करना पूछने के लिए उन्हें इंतजार न करें। आपके माता-पिता इसमें आपकी मदद की सराहना करेंगे और आपकी परिपक्वता का सम्मान करेंगे।
  • माता-पिता की ओर से आत्म-केन्द्रित से सम्मानित होने वाले चित्र का शीर्षक चरण 5
    5
    पारिवारिक जीवन में भाग लें I अपने कमरे में बैठे, फोन पर बात कर, संदेश भेजने या इंटरनेट पर परिवार का सम्मान नहीं कर रहा है थोड़ी देर के लिए अकेले रहना ठीक है, लेकिन उनके लिए समय लगता है। वे आपके बारे में परवाह करते हैं, और उन्हें सम्मान करने और स्वयं को कम करने के लिए शामिल होने का हिस्सा भी शामिल है कि वे क्या कर रहे हैं इसमें शामिल होने का समय लेते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप केवल उनके साथ एक टीवी शो देखते हैं, पड़ोस के चारों ओर घूमते हैं, एक साथ खाने के लिए बैठते हैं या कभी-कभी होमवर्क के लिए मदद मांगते हैं, इसका मतलब उनके लिए काफी है। जब आप अकेले हों तो आप अपने दोस्तों को संदेश भेज सकते हैं लेकिन जब आप अपने परिवार के साथ होते हैं, फोन को लटका दें, या उसे संदेश बॉक्स में छोड़ दें - इसका अर्थ है कि कोई भी पाठ संदेश नहीं है, तो सभी इलेक्ट्रॉनिक्स बंद करें यह आपके माता-पिता से पता चलता है कि अब आप अपने निजी मुद्दों को गड़बड़ाना परिवार के समय की अनुमति नहीं देते हैं। वे इसे पसंद करेंगे और इसके लिए आपका सम्मान करेंगे.इसके अलावा, आपके दोस्त परेशान नहीं होंगे कि आपके पास उनके परे जीवन है और वे हमेशा अपने संदेशों को तुरन्त जवाब देने की प्रतीक्षा नहीं कर रहे हैं।
  • माता-पिता की ओर से आत्म-केन्द्रित से सम्मानित करने के लिए शीर्षक वाला चित्र, चरण 6
    6
    हार विनम्रता को स्वीकार करें यदि आप कुछ के लिए सम्मान से पूछते हैं और वे कहते हैं, तो समझें कि वे आपको परेशान करने के लिए ऐसा नहीं करते हैं वे जो आपके लिए सबसे अच्छा है, ऐसा करने की कोशिश कर रहे हैं जब वे कुछ से इनकार करते हैं, तो उनके पास ऐसे कारण होते हैं जो आपको नहीं पता हैं - अगर वे एक नए सेल फोन से इनकार करते हैं, शायद कार अप्रत्याशित रूप से दुर्घटनाग्रस्त हो जाती है या डॉक्टर का खाता बहुत ज़ोर से आ गया है या यहां तक ​​कि अप्रत्याशित कर भी देना पड़ता है। या शायद वे जानते हैं कि यदि वे अपना नया सेल फोन खरीदते हैं, तो उनके प्रोम पोशाक या उनके सॉकर वर्दी के लिए पैसे नहीं होंगे जब आप अपने सभी तर्क प्रस्तुत करते हैं और वे अभी भी इनकार करते हैं, तो शांत और परिपक्वता के साथ स्वीकार करें। बस कहते हैं, "ठीक है, ठीक है, इसके बारे में सोचने के लिए धन्यवाद।" उन्हें आश्चर्य होगा कि आप उन्हें इतनी अच्छी तरह से स्वीकार करते हैं और निश्चित रूप से बाद में आपके अनुरोध स्वीकार करना चाहते हैं।
  • माता-पिता की ओर से आत्म-केन्द्रित करने के लिए सम्मान से कदम शीर्षक से चित्र चरण 7
    7
    उनका सम्मान करें, और वे आपका सम्मान करेंगे सम्मान के बारे में कुछ दिलचस्प यह है कि यह बहुगुणा है अपने माता-पिता के प्रति सम्मान दिखाकर, आप यह दिखाते हैं कि आप भी उनके सम्मान के योग्य हैं। आप अपने माता-पिता को जितना अधिक सम्मान और करुणा दिखाते हैं, उतना ही वे इस तथ्य की सराहना करेंगे कि आप एक महान व्यक्ति बन रहे हैं यह उन्हें आपको एक व्यक्ति के रूप में और एक युवा वयस्क के रूप में सम्मान देगा।
  • युक्तियाँ

    • आपके माता-पिता या भाई-बहन अपने रवैये में बदलाव से बहुत आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि वे आपको उत्तेजित करेंगे। उन्हें थोड़ी देर के लिए ऐसा करने दो, लेकिन फिर गंभीरता से उन्हें बताओ, "मैंने सोचा था कि तुम लोग इस तथ्य को चाहेंगे कि मैं एक सकारात्मक बदलाव करने की कोशिश कर रहा हूं। आप उसमें मेरी सहायता नहीं कर रहे हैं।" आप शर्त लगा सकते हैं कि वे बंद कर देंगे

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि आप अपनी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते। चाहे वे किस तरह व्यवहार करते हों, उनका परिप्रेक्ष्य और सम्मानपूर्वक व्यवहार करने के लिए उनके दृष्टिकोण में परिवर्तन भविष्य में अन्य अधिकारियों से निपटने में आपकी सहायता करेगा। यदि परिवार में आपकी भूमिका "बलि का बकरा" है, शत्रुता, असंभव या विरोधाभासी अनुरोधों की प्रतिक्रियाएं, और जो कुछ भी आप करते हैं या सोचते हैं, की आलोचना सामान्य है। आप अकेले नहीं हैं धैर्य रखें और शिक्षकों, स्कूल के मनोवैज्ञानिकों, चिकित्सक, या एक पादरी से सहायता और सलाह लें। अपने आत्म-सम्मान या अपनी नई शिक्षा को अपने माता-पिता से सकारात्मक प्रतिक्रियाओं पर न दें। यह गैर-अपमानजनक परिवारों में हो सकता है क्योंकि किसी के लिए किसी के बारे में पुरानी राय बदलने के लिए यह बहुत मुश्किल है चाहे कितनी बार उन्होंने आपको बताया कि वे चाहते थे कि आप इस तरह से व्यवहार करें, अगर आप इसे करने का फैसला करेंगे, तो यह उनके जीवन में बहुत कुछ बदल जाएगा।
    • एक अपमानजनक स्थिति में, अधिक विनम्र और सम्मानजनक होने के प्रयास दुरुपयोग को बढ़ा सकते हैं। हालांकि, अधिक सम्मानजनक, विनम्र, और आपके व्यवहार को उचित है, दूसरों से सहायता प्राप्त करना आसान होगा। मदद लें - कोई भी दुर्व्यवहार करने योग्य नहीं है
    • उनको विश्वास न करें कि आपका परिवर्तन स्थायी रूप से स्थायी है। वे आपकी अपनी दुनिया में रह रहे हैं। उन्हें अपने नए व्यवहार में इस्तेमाल करने के लिए समय दें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com