IhsAdke.com

कैसे गुणों की एक महिला बनने के लिए

सभी उम्र के दौरान, धार्मिक ग्रंथों और दार्शनिकों के कामों में सच्चे स्त्री की विशेषताओं का पता लगाया गया है। यद्यपि प्रत्येक स्रोत विस्तार से भिन्न होता है, वहां कुछ सामान्य सिद्धांत होते हैं जिसके साथ सबसे महान विचारक सहमत होते हैं यदि आप गुणों की एक महिला होने का लक्ष्य रखते हैं, तो आपको शुरू करने के लिए कुछ मूल बातें हैं।

चरणों

विधि 1
सुंदरता

चित्रित होना एक आदर्श महिला कदम 1
1
समझें कि असली सुंदरता अंदर की तरफ है सच्ची सौंदर्य श्रेष्ठ है क्योंकि यह एक अच्छे चरित्र से विकसित होती है। इससे पहले कि आप एक पुण्य दृश्य पर विचार करें, आपको वास्तव में धार्मिक बनने के लिए आंतरिक रूप से देखने की आवश्यकता है।
  • सच्ची आंतरिक सुंदरता और पुण्य के साथ-साथ चलती है। यदि आप एक सच्चे स्त्री के जीवन को प्रथा में डालते हैं, तो आप एक खूबसूरत महिला होगी।
  • चित्रित होना एक आदर्श महिला कदम 2
    2
    अपनी बाहरी सुंदरता को अपनी आंतरिक सुंदरता का प्रतिबिंब बनाएं आंतरिक सुंदरता को रखने का मतलब यह नहीं है कि आप बाहर पर सुंदर नहीं हो सकते। सौंदर्य सामंजस्यपूर्ण है - इसलिए यदि आप अंदर खूबसूरत हैं, तो आपको अपने शरीर का ध्यान रखना चाहिए और इसे सम्मान से व्यवहार करना चाहिए, ताकि दूसरों को अपनी सुंदरता की प्रशंसा कर सकें।
    • सेंट थॉमस एक्विनास के मुताबिक, सौंदर्य की तीन विशेषताएं प्रतिभा, सद्भाव और पूर्णता है। क्या सुंदर चमकता है, और इसकी भव्यता बाहरी रूप से देखी जा सकती है सौंदर्य को पूरा करने के लिए, बाहरी सुंदरता को आंतरिक सौंदर्य के साथ मिलना चाहिए। सौंदर्य को पूरा करने के लिए, यह बाहर और अंदर पर मौजूद होना चाहिए।
    • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एक सुंदर सुपरमॉडल होना चाहिए या छपने के लिए चिपटना होगा। इसका मतलब है कि आपको सबसे अच्छा देखने के लिए डर नहीं होना चाहिए। जब हम दर्पण में दिखते हैं और हम जो देखते हैं, तो हमें लगता है कि हमें एक निश्चित मात्रा में आत्म संतुष्टि मिलती है। अपने आप को इस भावना को देखने के लिए पर्याप्त रूप से प्यार करना एक स्वस्थ राशि और गुण और बाहरी सौंदर्य है।
  • चित्रित होना एक आदर्श महिला कदम 3
    3
    दूसरों की कोशिश करने के लिए अपनी बाहरी सुंदरता का उपयोग न करें महिलाओं के लिए एक मुश्किल काम आज सबसे अच्छी लग रही है और बस ड्रेसिंग होने के बीच संतुलन पा रहा है आप को आकस्मिक रूप से पोशाक नहीं करना पड़ता है, लेकिन ड्रेस करने से पहले, अपने आप से पूछिए कि अगर आप जो पहनावा पहनने वाले हैं वह दूसरों को लुभाने और सोच और कार्रवाई को प्रभावित कर सकता है। यदि हां, तो एक अलग संगठन चुनें
    • एक खुलासा संगठन अस्थायी रूप से पुरुषों को आकर्षित कर सकता है, लेकिन चरित्र के पुरुष पुण्य की महिलाओं द्वारा विजय प्राप्त कर रहे हैं।
    • यद्यपि पुरुष अपने विचारों और कार्यों के लिए जिम्मेदार हैं, वे भी दृश्य प्राणी हैं और वे जो भी देखते हैं उनके द्वारा आसानी से प्रभावित होते हैं। सद्गुण का एक और चिन्ह, कम प्रलोभन के एक स्रोत के आसपास पुरुषों के लिए, कोमल और सम्मानपूर्ण होना है।
  • चित्रित होना एक आदर्श महिला कदम 4
    4
    अपने शरीर को अच्छी तरह से इलाज करें शरीर का सम्मान और उपचार करने में कुछ गुण हैं। स्वस्थ आहार खाने और आकार में रहने से स्वस्थ रहें।
    • बेशक आप एक सच्चे स्त्री भी हो सकते हैं भले ही आप सही आकार में न हों या यहां तक ​​कि अगर आप जंक फूड को कभी-कभार भोजन करते हों सम्मान एक पुण्य है, हालांकि, और इसमें लेखक सम्मान भी शामिल है। अपने शरीर का सम्मान करने के लिए, आपको कम से कम स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त ख्याल रखना चाहिए और जानबूझकर हानिकारक चीजों जैसे कि ड्रग्स या अपमानजनक मात्रा में अल्कोहल से बचने के लिए जोखिम से बचने चाहिए।
  • विधि 2
    अन्य बाहरी गुण

    चित्रित होना एक आदर्श महिला कदम 5
    1
    दूसरों की सेवा में कार्य करें आपको अपनी आवश्यकताओं की अनदेखी नहीं करनी चाहिए, लेकिन दूसरों की जरूरतों के बारे में कड़ी मेहनत करनी चाहिए और जब आप कर सकें तो लोगों की सहायता के लिए तैयार रहें।
    • सेवा का एक स्पष्ट उदाहरण औपचारिक रूप से दूसरों की सहायता करने के लिए समय दान करना है हालांकि कम स्पष्ट, समय और ऊर्जा दान करने के अनौपचारिक तरीके हैं। उदाहरण के लिए: एक पुण्य महिला हमेशा अपने दोस्त के लिए कंधे पर रुकने के लिए उपलब्ध रहती है, भले ही वह अपने पसंदीदा शो को खोने या बिजली की त्वरित बिक्री को खोने का मतलब हो।
  • चित्रित होना एक आदर्श महिला कदम 6
    2
    मेहमाननवाजी, उदार और दयालु रहें दयानंद सुंदर शब्दों और मनोरम मुस्कान से ज्यादा है किसी को सचमुच प्यार करने के लिए, आपको उस व्यक्ति को देने की भावना के साथ दृष्टिकोण करना होगा।
    • दयालु होने के नाते उस तरह का व्यक्ति होने का अर्थ है, जो दूसरों को सकारात्मक शब्दों और कार्यों के लिए देख सकते हैं। सुखद शब्दों का एक सरल आदान-प्रदान पर्याप्त नहीं है
  • चित्रित होना एक आदर्श महिला कदम 7
    3
    आपको दिए गए कार्यों को पूरा करें अपनी जिम्मेदारियों में संकोच न करें अगर आपको स्कूल या काम पर काम दिया जाता है, तो इसे समय पर पूरा करें और विलंब न करें।
    • इस सिद्धांत को देखने का एक अन्य तरीका यह है कि इसे आत्म-अनुशासन कहते हैं। यहां तक ​​कि अगर कोई भी नहीं दिख रहा है या कम करने या कम काम करने में सक्षम है, तो अपना सर्वोत्तम कार्य करें और कार्य को तुरंत पूरा करें सच्ची सदाचार न केवल उन कार्यों में है जो दूसरों को देखते हैं, लेकिन विशेष रूप से उन कार्यों में जब कोई भी नहीं देखता है।
  • चित्रित होना एक आदर्श महिला कदम 8
    4
    पैसा बुद्धिमानी से उपयोग करें आप इसे समय-समय पर खर्च कर सकते हैं, लेकिन सामान्य तौर पर, धन के साथ गैर जिम्मेदार नहीं रहें या इसे हल्के ढंग से खर्च करें फसलकता एक गुण है
    • हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको मतलब होना चाहिए।
    • इसका मतलब है कि आपका पैसा खर्च किए जाने से पहले अपने वित्तीय दायित्वों का ख्याल रखना। दूसरे शब्दों में: आपको विदेशी छुट्टियों पर पैसा खर्च नहीं करना चाहिए, जिसके परिणामस्वरूप खाते और अवैतनिक ऋण होंगे।
  • चित्रित होना एक आदर्श महिला कदम 9
    5
    बुद्धिमानी से समय का उपयोग करें सभी को आराम करने के लिए समय की आवश्यकता होती है, लेकिन पूरे पर, आलसी या आलसी रूटीन में लिप्त होने के बजाय सक्रिय रहें।
    • आवश्यकता के मुताबिक आराम और रिचार्ज करने के लिए समय निकालें, क्योंकि जब आप पर्याप्त रूप से विश्राम करते हैं, तो आप केवल अपने सबसे अच्छे होते हैं।
    • केवल सक्रिय रहने के लिए बस सक्रिय न हो, फिर भी आप इसे सफाई से सक्रिय रहने के लिए कमरे में गड़बड़ करने की ज़रूरत नहीं है। अपने लिए ज्यादा काम न करें-दूसरी ओर, काम करने के लिए तैयार रहें, जिसे करने की जरूरत है।
  • विधि 3
    आंतरिक गुण




    चित्रित होना एक आदर्श महिला कदम 10
    1
    विश्वास करो परंपरागत रूप से, विश्वास भगवान या कुछ धार्मिक सिद्धांतों में विश्वास को दर्शाता है यदि आप ईश्वर में विश्वास नहीं करते हैं, तो आप अपने सद्गुण की खोज में विश्वासयोग्य बनकर भी विश्वास के सिद्धांत का प्रयोग कर सकते हैं।
    • एक सच्चे स्त्री का एक बाइबिल उदाहरण रूत है, जिसने उसके लिए लाया कठिनाइयों के बावजूद, इस्राएल के परमेश्वर का पालन करना चुना। आखिरकार, रूत मोआब में लौटना और उसके बचपन के देवताओं की पूजा करने के लिए आसान हो गया होता
    • यह कहानी हमें एक महत्वपूर्ण सबक सिखाती है, भले ही आप यहूदियो-ईसाई संदर्भ में विश्वास नहीं करते हैं। रूत ने इस्राएल के ईश्वर में अपने विश्वास को तबाह कर दिया था और परिणाम का सामना करने के लिए तैयार था, भले ही वह पीछे हटना आसान हो। आपको विश्वास में भी शामिल होना चाहिए - भगवान में या सदाचार की भलाई में - और चुनौतियों के बावजूद वफादार रहें।
  • चित्रित होना एक आदर्श महिला कदम 11
    2
    अपने शरीर को शुद्ध रखें यह कहना एक और तरीका है कि आपके शरीर का सम्मान करना। खजाना के रूप में अपने शरीर की देखभाल करें और इसे किसी को भी मत दें
    • परंपरागत रूप से, अपने शरीर को शुद्ध रखने का मतलब यौन संबंध रखने से पहले शादी तक इंतजार करना है। लगभग सभी प्रमुख धर्म इस बिंदु पर सहमत होते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर आप कोई धर्म का पालन नहीं करते हैं, तो पवित्रता का सिद्धांत अभी भी लागू होता है। सेक्स को किसी विशेष के रूप में माना जाना चाहिए, जो केवल दो लोगों के बीच मूल्यवान होना चाहिए जो एक दूसरे से प्यार करते हैं।
  • चित्रित होना एक आदर्श महिला कदम 12
    3
    ग्रहणशील रहें किसी की अपनी राय से चिपकने के बजाय, चाहे वे सही हों या नहीं, आलोचना और सलाह के लिए खुला हो। लाभप्रद या हानिकारक क्या है यह निर्धारित करने के लिए बाहरी प्रभावों पर ध्यान दें, और इसके अनुसार कार्य करें।
  • चित्रित होना एक आदर्श महिला कदम 13
    4
    कारण पैदा करना महिलाएं बहुत भावुक होती हैं, और भावनाओं के नकारात्मक पक्ष यह है कि यह अक्सर अंधा कर देता है या इसका कारण बिगाड़ता है एक सच्ची स्त्री अपनी भावनाओं को स्वीकार करती है, लेकिन उसकी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने के लिए कारण का उपयोग करती है।
    • बुद्धि से शासित रहें, और मूर्खता से नहीं। यह बाइबिल सिद्धांत नीतिवचन की पुस्तक से लिया गया था, लेकिन यह आपके जीवन पर लागू किया जा सकता है भले ही आप एक ईसाई नहीं हैं। आप मार्गदर्शन के लिए अपने दिल की बात सुन सकते हैं, लेकिन आखिरकार किसी भी स्थिति को अपने दिमाग में न्याय कर सकते हैं, अपने जीवन में बनाए गए ज्ञान का उपयोग करके सही तरीके से मूल्यांकन कर सकते हैं।
  • विधि 4
    घर में सदाचार

    चित्रित होना एक आदर्श महिला कदम 14
    1
    अपने माता-पिता का सम्मान करें आपके माता-पिता आपको दुनिया में लाने और इसे आजमाती महिला बनने के लिए जिम्मेदार हैं। गुणों की एक महिला होने के लिए, किसी को अपने युवाओं के दौरान उनके नियमों का पालन करना, और वयस्कों के रूप में अपने विचारों को हमेशा सुनना और सम्मान देना चाहिए।
    • यदि आपके माता-पिता आप पर बुरा व्यवहार करते हैं, तो यह एक और बात है, ज़ाहिर है। आपको खुद को और साथ ही अपने माता-पिता से प्यार करना होगा - और यदि आपके लिए सबसे अच्छी चीज एक अपमानजनक स्थिति से दूर रहना है, तो यह आप को ले सकने वाली सबसे अच्छी कृति है।
  • चित्रित होना एक आदर्श महिला चरण 15
    2
    अपने पति का सम्मान करते हैं, अगर यह मामला है अगर आप शादीशुदा हैं, तो अपने पति को प्यार और सुनो। आपका विवाह एक साझेदारी है, और निश्चित रूप से आपका पति भी आपका सम्मान करने की आशा रखता है।
    • आपको अपने सभी पति के आदेशों का पालन करना नहीं है लेकिन अगर आप किसी व्यक्ति के साथ विवाह करते हैं, तो वह आपको नुकसान पहुंचाने के लिए कुछ नहीं करना चाहेगा। जब तक यह सत्य न हो, तब तक अपने पति का सम्मान करें, असहमति के मुद्दे पर चर्चा करें और एक सहमति पर पहुंचने से पहले अपने परिप्रेक्ष्य पर विचार करें।
    • वफादारी आपके पति का सम्मान करने का एक और तरीका है। आपको उसके प्रति विश्वासयोग्य होना चाहिए, और आप उसे कभी विश्वासघात नहीं करना चाहिए।
  • चित्रित होना एक आदर्श महिला कदम 16
    3
    एक प्रेमिका मां बनो, अगर यह मामला है। यदि आपके पास बच्चे हैं, तो उनकी जरूरतों को अपने ऊपर रखें एक अच्छे उदाहरण के अनुसार अपने बच्चों को उठाएं और उन्हें अच्छे पुरुष और महिला बनने में मदद करें
    • आपको अपने बच्चों की देखभाल करने और उनकी जरूरतों को पूरा करने की आवश्यकता है, भले ही इसमें आपकी ओर से आत्म-बलिदान शामिल हो। उदाहरण के लिए: गुणों की एक महिला और माता अपने बीमार बच्चे का ख्याल रखेगी, भले ही यह रोग को पकड़ने का मतलब हो।
    • आपको अपने बच्चों को देखभाल और ज्ञान के साथ अनुशासन की भी आवश्यकता है, इसलिए उन्हें सही और गलत के बीच का अंतर पता है।
  • विधि 5
    सद्गुण का विकास करना

    चित्रित होना एक आदर्श महिला कदम 17
    1
    मीडिया पर फोकस, नहीं चरम सीमाओं यह अरस्तू की चर्चा के पहले सिद्धांतों में से एक है कुछ भी अच्छा कुछ बुरा में बदल सकते हैं सदाचार आमतौर पर एक विशेषता के दो चरम सीमाओं के मध्य में पाया जाता है।
    • उदाहरण के लिए आत्म-प्रेम पर विचार करें। इस सिद्धांत की अधिकता का परिणाम स्वराघात हो जाएगा, और एक अत्यधिक कमी के कारण कम आत्मसम्मान होगा। आपको प्यार और दूसरों के प्रति सम्मान दिखाने के लिए अपने आप को प्यार और सम्मान की ज़रूरत है-दूसरी ओर, आपको खुद को संयम से प्यार करने की आवश्यकता है ताकि आप लाइन को खो न जाएं
  • चित्रित होना एक आदर्श महिला कदम 18
    2
    गुणों के जीवन के लिए प्रतिबद्ध यदि आप वास्तव में एक सच्ची स्त्री बनना चाहते हैं, तो जीवन प्रतिबद्धता के लिए तैयार हो जाओ सदाचार का जीवन कुछ ऐसा नहीं है जिसे कुछ दिनों में विकसित किया जा सकता है। सच पुण्य जीवन का एक तरीका है
  • चित्रित होना एक आदर्श महिला कदम 19
    3
    तब तक सद्गुण का अभ्यास करें जब तक यह आदत न हो। आप पूरी तरह से सदाचारी महिला रातोंरात बनने के बिना सद्गुण के जीवन के लिए प्रतिबद्ध हो सकते हैं। अपने आप में सदाचार बनाने का सबसे अच्छा तरीका सदाचार व्यवहार को कई बार संभव है जब तक कि यह नई आदत न हो।
    • प्रक्रिया के दौरान की गई गलतियों या गलतियों से निराश मत हो। अंत में, यदि आप लंबे समय तक पुण्य के सिद्धांतों का अभ्यास करते हैं, तो वह आपके व्यक्ति की आदतों और सामान्य विशेषताओं बन जाएंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com