IhsAdke.com

आत्मविश्वास की कमी के साथ काम करना

क्या आपने सभी लेख पढ़े हैं और इस विषय पर सभी टीवी शो देखे हैं और अभी भी थोड़ा आत्मविश्वास है? क्या आपने अपने जीवन के अधिकांश के लिए इस मुद्दे पर लड़ाई की है और क्या आपको लगता है कि इसे दूर करना असंभव है? आप यह सोचने वाले पहले नहीं हैं कि आप हमेशा के लिए आत्मविश्वास कम करने में नाकाम रहे हैं। सौभाग्य से, आप अपने प्राकृतिक मूल्य और अपनी व्यक्तिगत क्षमता पर ध्यान केंद्रित करने के बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
आत्मविश्वास को मजबूत बनाना

बीर स्ट्रॉन्ग स्टेप 12 नाम वाली छवि
1
अपने कौशल का आनंद लें आलोचना आम तौर पर कमजोरियों पर केंद्रित होती है इसलिए, लोग आमतौर पर सकारात्मक पक्ष के बजाय नकारात्मक पक्ष पर ध्यान केंद्रित करते हैं। कमजोरियों को जमा करने की कोशिश करने की बजाय, अपनी प्राकृतिक प्रतिभा के विकास के लिए प्रत्यक्ष ऊर्जा
  • अपनी ताकत का आकलन करने के बाद, उन्हें सफलता के लिए एक पुल के रूप में उपयोग करने के तरीकों पर रणनीतिकरण करें किसी भी क्षेत्र में सफलता विश्वास पैदा करती है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास ड्राइंग या पेंटिंग के लिए एक प्राकृतिक उपहार है, तो आप अपना निशुल्क समय अभ्यास कर सकते हैं और स्टोनिंग कौशलों को खर्च कर सकते हैं। जब आपके उपहार, जैसे स्कूल भित्ति या एक टुकड़ा परिदृश्य का उपयोग करने का अवसर उठता है, तो आपको इस क्षेत्र की कुशलता को पहचानने के लिए सेवा प्रदान करने के लिए अधिक आत्मविश्वास मिलेगा।
  • पिक्चर एंटिट्यूला सकारात्मक, खुश और आशावादी चरण 15 बनें
    2
    अपनी भाषा बदलें उस आंतरिक आवाज़ को बदलना सीखें जो कहते हैं, "आप पर्याप्त नहीं हैं" या "आप इसे बनाने नहीं जा रहे हैं।" जब आप इस नकारात्मक भाषा के बारे में जानते हैं, तो उन अवधारणाओं को चुनौती दें
    • उदाहरण के लिए, वाक्यांश "आप पर्याप्त नहीं हैं" का मुकाबला करने के लिए, आप सभी समय के बारे में सोच सकते हैं कि आपके पास विशिष्टता के लिए क्षमता और प्रतिभा है
    • जब नकारात्मक भाषा की पहचान की जाती है, तो अवधारणा को और अधिक सकारात्मक विचारों में बदलने के लिए एक प्रयास करें
  • चित्र शीर्षक सेट लक्ष्य 7
    3
    शर्त लगाना लक्ष्यों प्राप्त करने का प्रयास करने के लिए छोटा लक्ष्य हासिल करने के लिए उचित तैयारी आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं। जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में लक्ष्यों को निर्धारित करना संभव है - अध्ययन, काम, खेल, संगीत, लेखन आदि में। इसके अलावा, प्रत्येक लक्ष्य को प्राप्त करने से, आप एक स्वत: और प्रभावी प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकते हैं जो आपको नए लक्ष्यों को निर्धारित करने और प्राप्त करने के लिए प्रेरित करती है। कुछ छोटे से शुरू करो और धीरे-धीरे लक्ष्यों के आकार और दायरे में वृद्धि करें क्योंकि आत्मविश्वास बढ़ता है। ऐसे लक्ष्यों जो आत्मविश्वास विकसित कर सकते हैं, इन विशेषताओं पर निर्भर हैं:
    • औरspecíficas।
    • एसurpreendentes।
    • पीकारण।
    • औरxecutáveis।
    • आरealistas।
    • टीangíveis।
    • का उल्लेख किया।
  • छवि शीर्षक प्रथा रैंडम अधिनियमों के दयालुता चरण 03
    4
    लोगों के लिए अच्छा होगा यदि आप कुछ कर सकते हैं, दूसरों के प्रति दयालु हो अपने जीवन के लोगों के लिए अच्छा होने के लिए कुछ भी खर्च नहीं होता है या ऊर्जा खर्च नहीं होती है, लेकिन इस कार्रवाई के परिणाम अतुलनीय लाभ हैं। यह साबित करने के सबूत हैं कि दया होने से जीवन को लम्बा खींचने में मदद मिलती है, काम पर अधिक सफल हो जाती है, कमी आती है और तनाव और खुशहाल बन जाता है।
    • सादगी या जटिल तरीकों में दया का प्रदर्शन किया जा सकता है। एक मंच पर दरवाजा पकड़ो, सड़क पर लोगों के लिए मुस्कुराओ और उन्हें नमस्कार, मजाक कहो या किसी व्यक्ति के साथ दोपहर का भोजन करें जो हमेशा सामाजिक रूप से बाहर रखा गया हो।
    • इसके अलावा, अपने समुदाय में स्वयंसेवक काम के माध्यम से दया दिखाते हुए आपको आत्मविश्वास पैदा करने में मदद मिल सकती है। सामाजिक परियोजनाओं में आवास का निर्माण करने में सहायता करें, यदि आपका स्वास्थ्य परमिट जारी है तो रक्त दान करें, नर्सिंग होम में वरिष्ठ नागरिकों के लिए पढ़ें।
  • चित्र शीर्षक खैर चरण 17
    5
    अपने बारे में अच्छा महसूस करने के लिए ड्रेस करें जो कपड़े आप पहनते हैं वह आपको दर्पण के सामने भ्रूभंग कर सकते हैं या संतोष के लिए लाल हो सकते हैं। चुना टुकड़ा जो भी, पता है कि कपड़े आत्मविश्वास प्रभावित कर सकते हैं, तो उन वस्तुओं का चयन करें जो आप जिस चित्र से गुजरना चाहते हैं
    • अनुसंधान से पता चलता है कि लोग अक्सर कपड़ों की वस्तुओं के अर्थ और भावनाओं को विशेषता देते हैं। हो सकता है कि आपने कॉलेज की स्नातक या किसी विशेष पोशाक में एक विशेष टाई पहनी थी जिसने काम किया था। समय के साथ, आप मूड पर इसी तरह के प्रभाव का निर्माण करने के लिए ऐसी मदों की तलाश करना जारी रखेंगे।
    • एक अध्ययन ने दिखाया है कि जो लोग सुपर हीरो टी-शर्ट पहनते हैं, वे अधिक दिलचस्प और उन लोगों से श्रेष्ठ हैं जो नहीं करते हैं। ऐसे टुकड़ों का उपयोग करते समय ये वही छात्र भी मजबूत महसूस करते हैं।
  • विधि 2
    कुछ स्थितियों में कम आत्मविश्वास पर काबू पाने

    पिक्चर शीर्षक से मिलें मिलनसार चरणबद्ध 9
    1
    निमंत्रणों से इनकार न करें अक्सर, जब कोई आत्मविश्वास कम होता है, तो आप दूसरों से अलग हो जाते हैं। अस्वीकार किए जाने या शर्मिंदा होने का डर उसे मिलनसार होने के अवसर खो देता है। दुर्भाग्य से, दूसरों को गलत धारणा हो सकती है, यह सोचकर कि वह व्यक्ति आस-पास नहीं होना चाहता या न ही उन्हें नापसंद करना चाहता है। जल्द या बाद में, निमंत्रण आ रही रोक सकता है
    • पार्टियों और सामाजिक घटनाओं के लिए आमंत्रणों को मना करने के बजाय, हाँ कहने लगें। बेशक आप सभी घटनाओं के लिए नहीं जा सकते हैं, लेकिन अगर आप कर सकते हैं तो जाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें
    • मेजबान को "हां" सिग्नल कह रहे हैं कि आप उसके साथ संबंध बनाने में वास्तव में रुचि रखते हैं
    • सबसे अच्छी बात यह है कि सामाजिक स्थितियों में बढ़ने की प्रथा बढ़ जाती है, और अधिक विश्वास बढ़ता है यहां तक ​​कि अगर आपको पहले शर्मीली या अजीब लग रहा है, तो उसी तरह जाने के लिए खुद को चुनौती दें।
  • चित्र सेट करें और उन्हें प्राप्त करें चरण 10
    2
    सफलता की कल्पना करें विज़ुअलाइज़ेशन प्रमुख एथलीटों और अन्य सफल लोगों द्वारा उपयोग किया जाने वाला एक शक्तिशाली उपकरण है इससे पहले कि आप एक तनावपूर्ण स्थिति में शामिल हो जाएं - एक ऐसी पार्टी से जहां आप एक महत्वपूर्ण प्रस्तुति या प्रस्थान तक किसी को नहीं जानते - अपने आप को पूरी तरह से सब कुछ करने की कल्पना करें अपने आप को पार्टी में प्रवेश करने और लोगों से मिलने वाले पहले समूह को शुभकामनाएं देखें, बिना गलतियों के काम को प्रस्तुत करने और सभी सवालों का जवाब देने के लिए खुद को चित्रित करें, अपने आप को खेल में एक टोकरी या लक्ष्य बनाने की कल्पना करें।
    • मस्तिष्क किसी चीज के बीच का अंतर नहीं पहचानती है जो कि वास्तविक और कुछ कल्पना की जाती है। इसलिए यदि आप कल्पना करते हैं कि एक पार्टी में जाने वाला व्यक्ति और किसी अजनबी से बात करना शुरू कर रहा है, तो यह क्रिया मस्तिष्क से तेजी से परिचित हो जाएगी। जब यह स्थिति आपके जीवन में स्वयं प्रस्तुत करती है, तो ऐसा हो जाएगा जैसे आप पहले ही अनुभव कर चुके हैं और यह आसान हो सकता है।



  • चित्र शीर्षक 13110 3
    3
    सामाजिक स्थितियों में दूसरों के लिए खुद को फैस्सीइन स्वयं आत्मविश्वास का अभाव अक्सर अत्यधिक स्व-निर्णय से बढ़ जाता है प्रत्येक स्थिति में अपने आप को बहुत अधिक ध्यान देने की प्रवृत्ति केवल नकारात्मक भावनाओं को बिगड़ती है। अपने आप पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, दूसरों को देखने की कोशिश करें वे रुचि पसंद करेंगे और आपको उस फैसले से एक ब्रेक मिलेगा
  • चित्र शीर्षक सामान्य होना 10
    4
    करिश्माई लोगों को देखें हर कोई संचार के कुछ स्वामी जानता है इन लोगों में इतनी बारीकी से सुनने की क्षमता है कि आपको जगह में सबसे दिलचस्प व्यक्ति लगता है। दूसरी ओर, उनके पास एक अच्छी बातचीत है और पता है कि ब्याज कैसे बनाए रखना चाहिए।
    • जब आप एक सामाजिक वातावरण में हैं, तो ध्यान दें कि ऐसे लोग कैसे कार्य करते हैं क्या वे एक वार्तालाप शुरू करने से पहले इंतजार करें और सामाजिक संकेत देखें? उनके शरीर की भाषा क्या है? समय बोलने के लिए सुनने का अनुपात क्या है?
    • यह सच है कि किसी को भी किसी अन्य व्यक्ति की नकल करने के अपने तरीके को बदलने की जरूरत नहीं है। हालांकि, ऐसी परिस्थितियों को अच्छे में लेने वाले लोगों को देखकर ऐसी स्थितियों से निपटने के लिए कुछ रणनीति सीखना संभव है।
  • चित्र शीर्षक हैंडल अस्वीकृति चरण 9
    5
    जानने के लिए अस्वीकृति के साथ सौदा. अस्वीकृति जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है यहां तक ​​कि जो लोग सामाजिक स्थितियों में बहुत अच्छी तरह से करते हैं, वे कुछ समय पहले ही अस्वीकार कर दिए गए हैं। अस्वीकृति एक नौकरी खोज में पहले से तय होने से संबंधित हो सकती है, किसी भी संगठन में आपको पसंद नहीं है या असहमत व्यक्ति को प्रभावित करने में सक्षम नहीं है, लेकिन वैसे भी उन दर्दनाक भावनाओं को दूर करने के तरीके हैं।
    • समझदार रहो यहां तक ​​कि यह जानना कि नौकरी पाने की संभावना, पदोन्नति या कुछ अन्य उपलब्धियां अच्छी नहीं हैं, फिर भी कोशिश करना संभव है। हालांकि, पता है कि आप अस्वीकृति का सामना करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।
    • अपने अवसरों को बढ़ाएं और एक ही समय में कई रिक्तियों के लिए आवेदन करें। अगर सफलता की संभावना सीमित है, तो विभिन्न चीजों को लक्षित करके उन्हें बढ़ाना संभव है। अपनी सारी ऊर्जा को एक स्थान में न लगाएं। इसके बजाय, कई वैकल्पिक योजनाएं हैं इस प्रकार, अगर आपको खारिज कर दिया गया है या अस्वीकार किया गया है, तो ट्रस्ट सुरक्षित है
    • व्यक्तिगत रूप से अस्वीकार न करें जब किसी को बाहर बुला या रिक्ति के लिए आवेदन करना और नहीं सुनना, अस्वीकृति का मतलब यह नहीं है कि आपके साथ कुछ गड़बड़ है यह व्यक्तिगत नहीं है याद रखें कि लोगों की अलग-अलग वरीयताएँ हैं और ये कि आप प्रत्येक की विशिष्ट आवश्यकताओं से मेल नहीं खा सकते। एक बंद दरवाजा के बारे में सोचो, जो आपके पास एक और मौका है जो आपकी ज़रूरतों को पूरा करता है।
  • विधि 3
    आत्मविश्वास को समझना

    पिक्चर शीर्षक से आत्म-एस्टीम चरण 2 विकसित करें
    1
    आत्मविश्वास और आत्मसम्मान के बीच अंतर को समझें हालांकि इस तरह की अवधारणाएं कई मामलों में होती हैं (और दोनों के साथ समस्याएं एक साथ होती हैं), एक अंतर है ट्रस्ट का उल्लेख है कि व्यक्ति को क्षमताओं के बारे में क्या महसूस होता है। आप अपने गणित कौशल पर विश्वास कर सकते हैं, लेकिन खेल में बहुत कम आत्मविश्वास महसूस कर सकते हैं। दूसरी तरफ, आत्मसम्मान, जिस तरह से एक को खुद को सामान्य रूप में देखता है, वह कैसे लगता है कि वह अपने बारे में क्या सोचता है, और क्या वह खुद को पसंद करता है या नहीं ट्रस्ट को कौशल के साथ करना पड़ता है, जबकि आत्मसम्मान आत्म-प्यार और सम्मान के साथ करना है।
    • क्या आप अपनी क्षमताओं में विश्वास करते हैं? क्या आप दूसरों के प्रति सम्मान और सम्मान के योग्य महसूस करते हैं?
    • ऐसे सवालों के जवाब यह निर्धारित करता है कि आपको कम आत्मसम्मान या कम आत्मविश्वास की समस्याएं हैं या नहीं। दो समस्याएं थोड़ा अलग हैं, लेकिन आप अपनी क्षमताओं और आपके आत्म-मूल्य और आत्मसम्मान में अपने विश्वास को बढ़ाने के लिए एक ही रणनीति का उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक 133360 25
    2
    पहचानें कि ज्यादा आत्मविश्वास नहीं होने पर सामान्य है क्योंकि विश्वास कौशल के अपने आकलन पर निर्भर करता है, यह स्थिति के आधार पर भिन्न होता है। प्रसंग या कौशल के आधार पर कुछ स्तर पर विश्वास बदलता है। आप खुद गणित में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन विज्ञान में नहीं। हो सकता है कि गायन के लिए आपके पास एक महान प्रतिभा है, लेकिन आप बहुत बुरी तरह से नृत्य करते हैं। कोई भी सब कुछ में अच्छा नहीं है, इसलिए हर किसी को थोड़ी देर में विश्वास की कमी से निपटना चाहिए।
    • कभी-कभी कम आत्मविश्वास के साथ समस्या यह है कि आप उसे आपको परिभाषित करने की अनुमति देते हैं यह प्रथा आमतौर पर बचपन में शुरू होती है कई बच्चे के पास कई कौशल नहीं होते हैं और जब वे मजबूत नहीं होते हैं या जब अन्य क्षेत्रों में अच्छे होने के लिए बच्चे की प्रशंसा नहीं की जाती है, तो वह यह महसूस करने लगती है कि वह सक्षम नहीं है। इस तरह, आत्मसम्मान बिगड़ा हुआ है और निष्ठा की भावना पैदा होती है।
  • स्टेप लिविंग अोनो 7 के चित्र का शीर्षक
    3
    अपनी शक्तियों की एक सूची बनाओ ठीक है, शायद आपने यह विचार नहीं खरीदा है कि कुछ कौशल में थोड़ा आत्मविश्वास होना एक सामान्य मानव लक्षण है। यदि हां, तो इस अभ्यास की कोशिश करो कागज की एक शीट और एक कलम लें। जब आप बहुत अच्छी तरह से किया है के बारे में सोचो इसके बारे में भी सोचें जब आपको बहुत गर्व हुआ। ऐसे क्षणों से संबंधित सभी विशेषताओं और कौशल को नीचे लिखें ताकि वे चीजों को जान सकें जिन में आप अच्छे हों।
    • यदि आपके पास परिस्थितियों के बारे में सोचना मुश्किल लगता है या यदि आप लंबे समय तक भीतर के आलोचक को चुप्पी नहीं कर सकते हैं, तो आपके पास किसी व्यक्ति की गणना करें। कुछ परिवार, मित्रों और सहकर्मियों (लगभग पांच या दस) से बात करें। जब आप बहुत अच्छी तरह से किया था उनमें से प्रत्येक से पूछो।
    • प्रतिक्रियाओं में समानताएं देखें क्या कुछ शब्द या इसी तरह की विशेषताओं अलग-अलग खातों में आती हैं? अपनी ताकत का आकलन करने के लिए अपने विचारों का उपयोग आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए एक योजना विकसित करने में मदद कर सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक गले लगाओ आपका इनर चाइल्ड चरण 8
    4
    बचपन के बारे में सोचो अक्सर, हमारे सिर में सबसे बड़ी आलोचना बचपन में पैदा हुई थी। एक शिक्षक, एक माता-पिता, स्कूल में एक डरा धमकी वाले सहपाठी या एक नानी: ये सभी लोग आपके जैसा दिखाई देते हैं। आत्मविश्वास की कमी का स्रोत अतीत के उन आवाजों में से एक हो सकता है जो इन सभी वर्षों से आपके सिर में रहे हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com