IhsAdke.com

अधिक आत्मविश्वास का होना कैसे

यदि आप अपने बारे में अच्छा महसूस नहीं करते हैं, तो आपको कम आत्मसम्मान से पीड़ित होने की संभावना है। आत्मनिर्भर होना इतना कठिन है कि विश्व में भी सबसे ज्यादा आत्मविश्वास वाले लोग समय-समय पर असुरक्षित महसूस कर सकते हैं। इसलिए, हर किसी के पास 100% आश्वस्त होने का कठिन समय है। हालांकि, जो लोग आत्मविश्वास रखते हैं उनके साथियों में से बाहर निकलते हैं, दोस्त और नर्स को प्रेमी आसानी से बनाते हैं, और उन्हें हमेशा पदोन्नत या किराए पर लिया जाता है। अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के तरीके जानने के लिए इस लेख को पढ़ते रहें।

चरणों

पिक्चर शीर्षक और अधिक विश्वास चरण 1
1
अपने आप से बात करो विश्वास के लिए यह एक अनिवार्य तत्व है आप शायद पहले से ही लगातार अपने आप से बात करते हैं, लेकिन अगर आप कम आत्मसम्मान से ग्रस्त हैं, तो आपकी बातचीत का दुरुपयोग किया जा सकता है। हालांकि यह एक शक्तिशाली उपकरण है, लेकिन इसका इस्तेमाल नकारात्मक तरीके से किया जा सकता है। उदाहरण: "मेरा शरीर हास्यास्पद है," "मैं कभी नहीं सीखूँगा," "मैं काफी चतुर नहीं हूं," "मेरे पास कोई बुरा स्मृति नहीं है।" कि अब से बदलें जब भी आप सोचते हैं या अपने बारे में कुछ नकारात्मक कहते हैं, उसे कुछ सकारात्मक के साथ बदलें। उदाहरण के लिए, यदि आप सोचते हैं, "मेरा शरीर हास्यास्पद है," तो तुरंत साथ जाएं, "नहीं, यह सच नहीं है। मैं संभवत: सर्वोत्तम आकार में नहीं हो सकता, लेकिन मेरा शरीर अभी भी सुंदर है। " यदि आप सोचते हैं, "मेरे पास एक बुरा स्मृति है," वाक्यांश को बदलें, "मेरे पास एक उत्कृष्ट स्मृति है हालांकि कोई भी एक पूर्ण स्मृति नहीं है, मेरा अधिक से अधिक सुधार होगा क्योंकि मैं सोचने का अपना तरीका बदल सकता हूं। "
  • चित्र और अधिक आत्मविश्वास से कदम रखें 2
    2
    कल्पना। विज़ुअलाइज़ेशन एक शक्तिशाली उपकरण है आपको अपने लक्ष्यों को पूरा करने की कल्पना करना चाहिए। कभी विफलता की कल्पना न करें यदि आप भाषण देने वाले हैं, तो एक उत्कृष्ट भाषण देने की कल्पना करें, इसके बाद तालियां लगाएं। हमेशा सबसे अच्छा कल्पना करें यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो पतला दिखें।
  • इमेज शीर्षक और अधिक विश्वास चरण 3
    3
    तुलना से बचें महिलाओं को इस नकारात्मक आदत पर विशेष रूप से माहिर हैं पत्रिका के कवर पर लोगों को भूल जाओ। अनुसंधान ने दिखाया है कि जो महिलाएं टेलीविज़न देखती हैं वे बहुत अधिक असुरक्षित महसूस करती हैं। अपने मेकअप कलाकारों, निजी प्रशिक्षकों, स्टाइलिस्टों और हेयरड्रेसरों की सहायता के बिना सेलिब्रिटी को आईने में देखना मुश्किल होगा। इंटरनेट खोज उपकरण में "मेकअप के बिना मशहूर हस्तियों" की तलाश करें, थोड़ा बेहतर महसूस करने के लिए। बहुत करीब से देखो, कभी-कभी वे छोटे मेकअप पहनते हैं, यहां तक ​​कि उन भयानक चित्रों पर भी। लगातार अगर आप पर्यावरण में सबसे पतले व्यक्ति हैं या कितने लोगों को आप से ज्यादा सुंदर हैं यह जानने के लिए चारों ओर न देखें। यह हास्यास्पद है! जब एक खूबसूरत व्यक्ति को देखकर पता चलता है कि वह आकर्षक है और खुद से पूछें कि क्या वह भी एक महान व्यक्तित्व है, चाहे वह बुद्धिमान, विनम्र, घबराहट न हो, आदि। अपने आप की तुलना करने के लिए जो कुछ भी लेते हैं उसे करो! आप एक अलग व्यक्ति हैं बस अपने आप से तुलना करें यदि आपने अपना वजन घटाया है, तो आप अब जितना पतला हो, उतना पतला हो। यदि आपके पास एक परीक्षा में एक औसत स्कोर था, तो वह स्कोर आपको पढ़े बिना हासिल किए गए अंक से बेहतर है। हमेशा खुश होने के लिए स्वयं की तुलना करें



  • चित्र और अधिक आत्मविश्वास चरण 4 शीर्षक
    4
    इस प्रकार संशोधित करें। असल में, इसका मतलब है कि स्थिति के बारे में अपने दृष्टिकोण को बदलना। यदि आप इसे बाहर ले गए हैं, तो स्थिति को सकारात्मक प्रकाश में दोबारा बताएं। उदाहरण के लिए, कहने के बजाय, "वह सोचा होगा मैं बदसूरत या बदसूरत हूँ," कहते हैं, "मुझे खुशी है कि मैं किसी को करता है जो मेरे साथ समय बिताने के लिए नहीं करना चाहता के साथ अधिक समय खर्च करने नहीं था हूँ। नुकसान यह है। अब मैं आज़ाद हूँ किसी को बेहतर खोजने के लिए। " अपने परिप्रेक्ष्य को बदलने से आपका पूरा जीवन बदल सकता है इसके बजाय यह कहकर की "मैं अपनी नौकरी खो," कहते हैं, "काम मैं खो दिया है। उन्होंने मुझे निकाल दिया होने के लिए अफसोस होगा, इसलिए वे मुझे क्या हो जाएगा देखते हैं।" सकारात्मक होना करने की कोशिश करो, तब भी जब यह मुश्किल है।
  • इमेज शीर्षक और अधिक विश्वास चरण 5
    5
    लागू करें। आईने में चिपचिपा नोट्स, कार में, या कहीं भी जो आप अक्सर देखते हैं वाक्य है जिसमें आप भी विश्वास नहीं हो सकता है, लिखें उदाहरण के लिए, "मैं प्रतिभाशाली हूँ," "मैं वजन कम कर रहा हूँ", "मैं आश्वस्त हूँ", "मैं महत्वपूर्ण रहा हूँ," "मैं भाग्यशाली हूँ।" इन नोटों को पढ़ना आपकी लगातार मदद करेगा एक पेन और पेपर लें और उन सभी चीजें लिखें जो आप अपने आप में प्रशंसा करते हैं। उन सभी चीजों को भी लिखिए जिन पर आप अच्छे हैं लिखिए कि आप भाग्यशाली हैं जो कि खुद के हैं। अंत में, लिखिए कि आप के लिए भाग्यशाली कौन है - भले ही वह पालतू या आपके पिता हो। इन वाक्यांशों को एक मिनी-कोर्स में प्रारूपित करें हर सुबह, जैसा कि आप दर्पण में देखते हैं, अपने आप को इस उच्चारण को जोर से पढ़ें आप दर्पण में भाषण को भी पकड़ सकते हैं (जब आप अतिथियों को प्राप्त करते हैं तो इसे हटाने के लिए याद रखें)। सिर से पाँव तक धीरे-धीरे आराम करने के लिए, अपने आप को बता, और फिर बयान आप ने लिखा है, चाहे सच है या नहीं कहते हैं - इतना ही नहीं बल्कि, एक रिकॉर्डिंग बनाते हैं। जब आप बहुत आराम कर रहे हैं और इन विचारों को आपके अवचेतन में प्रवेश करते हैं, तो इस रिकॉर्डिंग को सुनें। यहां तक ​​कि जिन बयानों को आप महसूस करते हैं वे सही नहीं हैं, यदि आप उन पर काम करते हैं तो यह सच हो जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • सावधानी बरतें और लागू करें इन चरणों का पालन करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि वे काम नहीं करेंगे। सबसे अच्छी चीजें उन लोगों के लिए आती हैं जिन्हें इंतजार करना है
    • याद रखें कि यह रात भर नहीं होगा
    • सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा
    • कुछ ऐसा करें जो आपको खुद पर गर्व करता है एक दान में स्वयंसेवी या एक नई भाषा सीखना

    चेतावनी

    • देखते समय, सुनिश्चित करें कि कुछ संभव है। आप असंभव या मुश्किल कुछ काम कर सकते हैं, लेकिन एक असंभव काम को पूरा करने की कोशिश मत करो यदि आपको लगता है कि यह संभव नहीं है, तो आप कभी भी स्वयं को समझाने में सक्षम नहीं होंगे। छोटे से शुरू करें, और फिर बड़े दावों का मार्ग प्रशस्त करें (इन चरणों को पूरा करने के बाद संभवत: और असंभव हो सकता है की आपकी धारणा पूरी तरह से बदल सकती है)।
    • नकारात्मक लोग आपके द्वारा किए गए मेहनत को बर्बाद कर देंगे। हर कीमत पर उनसे बचें अगर कोई आपको नीचे डाल रहा है, तो उन्हें इस व्यक्ति को रोकने या उससे बचने के लिए कहें।
    • इस लेख में स्वर "स्वयं सहायता गुरु" की आलोचना करने से पहले, सुझाव दिए गए चरणों को पूरा करें। आप कुछ की आलोचना नहीं कर सकते जिसे आपने अभी तक नहीं समझा है
    • आपके लिए अपने वक्तव्य पर विश्वास करने या उनके लिए सच होने के लिए समय लग सकता है हार न दें

    आवश्यक सामग्री

    • चिपकने वाला नोट
    • ऑडियो रिकॉर्डर
    • कागज और पेन
    • दर्पण के सामने, एक मिनट के बारे में, हर दिन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com