IhsAdke.com

कैसे संतुलन और आत्मविश्वास विकसित करने के लिए

सामाजिक स्थितियों में आश्वस्त होने के नाते, संतुलित, सुंदर और सुरुचिपूर्ण हो रहा है। यदि आप एक संतुलित व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो आपको अपने आत्मविश्वास में सुधार करना है, एक अच्छा संचारक बनना और कठिन परिस्थितियों में अपना संयम रखना सीखना होगा।

चरणों

विधि 1
आत्मविश्वास बढ़ाना

चित्रा शीर्षक से विकसित Poise Step 1
1
स्व-स्वीकृति का अभ्यास करें अपने आप को स्वीकार करना आपकी आत्मसम्मान को बढ़ाता है और आत्मविश्वास को विकसित करने में आपकी मदद करता है।
  • व्यक्तित्व और उपस्थिति विशेषताओं सहित अपनी शक्तियों की सूची बनाएं और आप क्या सुधारना चाहते हैं सूची को अंत में जोर से पढ़ें और आप के प्रत्येक भाग को स्वीकार करें। कहो, "मैं स्वीकार करता हूं कि मैं बहुत ज्यादा बात करता हूं। मैं स्वीकार करता हूं कि कभी-कभी मैं मनभावन हूं।"
  • सामान्य तौर पर, आप स्वयं का दावा कर सकते हैं और खुद से कह सकते हैं, "मैं अपने बारे में सब कुछ स्वीकार करता हूं। मैं स्वीकार करता हूं कि मैं कौन हूँ, मेरी उपस्थिति, मेरे अतीत, वर्तमान और भविष्य।"
  • प्यूरो चरण 2 का विकास शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने आप में विश्वास करो आप अपने बारे में क्या सोचते हैं, वह आपके कार्यों को और अपने विश्वास की क्षमता को प्रभावित करता है। आत्मविश्वास को विकसित करने के लिए, अपने आप में विश्वास करें मानो कि आप एक सकारात्मक व्यक्ति हैं और आपको साझा करने के लिए दिलचस्प चीजें हैं। इसके अलावा, ऐसी चीजें करें जो आपको आत्मविश्वास महसूस कर सकें।
    • कल्पना करना अपने आप में विश्वास करने का एक तरीका है अपनी आँखें बंद करें और अपने आप को पूरी तरह विश्वास और सुरुचिपूर्ण व्यक्ति की कल्पना करें। आप कहां हैं? आपको कैसा महसूस होता है? आप किस बारे में सोच रहे हैं? तुम क्या कर रहे हो?
    • अपने बारे में सकारात्मक विचार करें यदि आप अपने आप को चिंतित व्यक्ति या नकारात्मक विचारों के साथ देखते हैं, तो अपने विचारों का पुनर्गठन करें प्रैक्टिस जानबूझकर सोच रही है, "मैं यह कर सकता हूं, मैं कुछ भी कर सकता हूं जो मैं चाहता हूँ, मैं खुद पर विश्वास करता हूं।"
    • "शक्ति की मुद्रा" की कोशिश करें। हमारे शरीर की भाषा वास्तव में अपने बारे में हमारी सोच को आकार दे सकती है शक्ति का भाव छोटे (विश्वास की कमी का संकेत) के बजाय हमारे शरीर को बड़ा (अधिक स्थान लेना) दिखाना शामिल करना शामिल है अपने पैरों को थोड़ा अलग रखें और अपने कूल्हों पर अपने हाथ रखें। आपको "ऑनलाइन" पावर के बारे में अधिक जानकारी मिलेगी
  • पिक्चर का विकास
    3
    अपने किले पर फोकस सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान दें जो सामाजिक स्थितियों में आत्मविश्वास और संतुलित होने की आपकी क्षमता बढ़ा सकते हैं। तो संभावना है कि आप दूसरों के द्वारा स्वीकार किए जाते हैं, यह भी अधिक होगा।
    • अपनी उपलब्धियों की एक सूची बनाएं क्या आपने एक परीक्षा में 10 ले लिया है? क्या आप अच्छी तरह से नहीं थे और पहले से ही इस के लिए एक पदक जीत चुके हैं?
    • इस बारे में सोचें कि आप अपने संतुलन को सुधारने के लिए अपनी शक्तियों का उपयोग कैसे कर सकते हैं।
  • चित्रा शीर्षक से विकसित पाइव चरण 4 का विकास
    4
    मानो यह काम करेगा आप जिस स्थिति में हैं, उसके बावजूद, आपके विचार परिणाम को प्रभावित करेंगे (बेहतर या बदतर के लिए) जो लोग मानते हैं कि कुछ बुरा होने वाला है, वास्तव में ऐसा हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप बैठक में कुछ मूर्खतापूर्ण या गलत कहने के बारे में चिंतित हैं, तो यह सोचा है कि आपके घबराहट में वृद्धि होगी, और आप अंततः शब्दों पर ठोकर खायेंगे इस प्रकार आप इतना परिणाम पैदा करते हैं जिससे आप डरते हैं।
    • बुरा क्या हो सकता है, इसके बारे में सोचने के बजाय, आप वास्तव में क्या होना चाहते हैं पर ध्यान दें। यह सोचने के बजाय "अरे नहीं! मुझे आशा है कि मैं शब्दों ट्रिप हो नहीं है," इस तरह के रूप सकारात्मक विचार है "मैं स्पष्ट रूप से बात करना चाहते हैं और प्रभावी ढंग से। मैं संतुलित और आश्वस्त किया जा रहा है पर ध्यान दिया जाएगा। मैं यह कर सकता।" ये सकारात्मक विचार नकारात्मक भावनाओं को कम करेगा और वांछित परिणाम की संभावना में वृद्धि करेंगे।
  • पिक्चर का विकास
    5
    सामाजिक समर्थन करें रिश्तों को प्रोत्साहित करने से आपको और आपके आत्मविश्वास में वृद्धि करने में मदद मिलेगी। दूसरों के माध्यम से, हम कनेक्शन, संबंधित और स्वीकृति की भावना विकसित कर सकते हैं।
    • यदि आप आत्मविश्वास महसूस कर रहे हैं या इसके बिना महसूस कर रहे हैं, तो इसके बारे में किसी मित्र या परिवार के सदस्य से बात करें। वे आपको अच्छी चीजों की पहचान करने और अपने मनोदशा और अपने विचारों को सुधारने में आपकी सहायता कर सकते हैं। यह एक बहुत ही सकारात्मक चीज है, क्योंकि यह जानते हुए कि दूसरों का समर्थन और आप पर विश्वास करना आपके आत्मविश्वास को बढ़ा देता है।
    • अपने रिश्ते देखें और खुद से पूछें कि क्या ये लोग वास्तव में आपकी सहायता करते हैं। हमारे सामाजिक संबंधों को तनाव के समय सकारात्मकता और हमारी आत्माओं को उठाया जाना चाहिए। चाहे वे आपको नीचे डाल रहे हों या आपको खुद के बारे में बुरा महसूस कर रहे हैं, शायद आप अधिक आत्मविश्वास में मदद नहीं करेंगे हानिकारक संबंधों से दूर रहें और आपकी सहायता करने वाले लोगों के साथ संबंधों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • विधि 2
    एक कुशल बोलने वाला बनना

    1. 1
      विभिन्न विषयों पर पूछताछ करें। दूसरों के साथ आराम से बातचीत करना आत्मविश्वास और संतुलन दिखाता है यदि आप विभिन्न विषयों और कौशल के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं तो बातचीत शुरू करना आसान होगा।
      • पुस्तकालय पर जाएं और कई किताबें पढ़ लें। इतिहास, विज्ञान, समाजशास्त्र, मनोविज्ञान या किसी और चीज के बारे में पढ़ें जो आपके लिए दिलचस्प है।
      • विश्वसनीय "इंटरनेट" साइटों की खोज करें और रोज़ाना की घटनाओं के बारे में सूचित रहें
      • अखबार पढ़ें, "ऑनलाइन" या मुद्रित, और अपने समुदाय और दुनिया की दैनिक घटनाओं के बारे में पता करें तो आप पूछकर वार्तालाप शुरू कर सकते हैं "क्या आपने ____ के बारे में सुना है? आपको क्या लगता है?"
      • नई गतिविधियां जानें उदाहरण के लिए: एक यंत्र बजाना, नृत्य करना, योग करना, पहाड़ चढ़ना, सर्फिंग, स्नोबोर्डिंग, स्कीइंग, डाइविंग, पेंटिंग, ड्राइंग या गायन करना। इस तरह, जब आप किसी से मिलते हैं, तो आप के बारे में बात करने के लिए पर्याप्त होगा। और शायद आपके पास कुछ सामान्य हित होगा
    2. चित्रा शीर्षक से विकसित पोते चरण 7



      2
      सुनो। सामाजिक समारोहों में होने पर, हमेशा वार्तालाप करने के लिए "श्रोता" बनना बेहतर होता है। लोगों को उन लोगों के करीब रहना पसंद है, जो उनको सुनने के लिए समय लेते हैं।
      • आराम करो, साँस लें और कल्पना करें कि आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात कर रहे हैं जिसे आप लंबे समय से जानते हैं।
      • सवाल और रुचि पूछो। व्यक्ति के बारे में विशेष रूप से फोकस करें और वह क्या बोलता है, इसके बजाय आप किस बारे में बात करने जा रहे हैं। इस समय उपस्थित रहें
      • उन प्रश्नों से अधिक खुले प्रश्न पूछें जो केवल "हां" और "नहीं" के साथ उत्तर दिए जा सकते हैं। इससे सुखद बातचीत होने की संभावना बढ़ जाती है
      • सक्रिय श्रवण कौशल का उपयोग करें जो समझदारी और आत्मविश्वास का निर्माण करने में सहायता करते हैं। यह दिखाने के लिए कि आप सुन रहे हैं, पुनः पुष्टि करें कि उस व्यक्ति ने अभी क्या कहा है। ऐसा कह कर करो, "आप अपने भाई से परेशान हैं, क्या यह है?"
      • उत्तर दें और पुष्टि करें कि व्यक्ति क्या कहता है ऐसा कुछ कहो: "यह वास्तव में मुश्किल लगता है। आपको बहुत दुख होगा, और यह स्थिति के मुताबिक समझ में आता है।"
    3. पिक्चर का शीर्षक शीर्षक चित्र 8
      3
      सकारात्मक पर ध्यान दें यदि आप नकारात्मक चीजों के बारे में बहुत ज्यादा बात करते हैं, तो आप एक "शिकायतकर्ता" के समान कोई संतुलन या आत्मविश्वास महसूस नहीं करेंगे। यदि आप सकारात्मक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो लोग आपके आकर्षण और लालित्य को देखेंगे।
      • जैसे सकारात्मक प्रश्न पूछें, "क्या अच्छा है? आप हाल में क्या कर रहे हैं?"
      • सामान्यतः, राजनीति और धर्म के बारे में बात करने से बचें, जब तक कि आप इन मुद्दों पर अन्य लोगों के समान विचार साझा न करें।
    4. पिक्चर 9 नामक चित्र का विकास
      4
      मुखर संचार का उपयोग करें मुखर होने के लिए सम्मान और अपने विचारों और भावनाओं के बारे में खुला होना है, लेकिन स्पर्श और फुरसत को खोने के बिना मुखर संचार गर्म, स्वागत और मैत्रीपूर्ण है
      • मुखर होने के लिए, अपनी इच्छाओं और जरूरतों का सम्मान करते हुए और संचार करते हुए दूसरों और परिस्थितियों के साथ समझें। कहते हैं, उदाहरण के लिए, "यह एक बहुत अच्छा विचार है। आप भी ऐसा करने के बारे में क्या सोचते हैं?"
      • दिखाएँ कि आप अपने शरीर की भाषा के माध्यम से मुखर हैं उचित दृश्य संपर्क करें (सामना न करें, लेकिन समय-समय पर चारों ओर देखिए न जाएं)। शरीर को आराम करो बहुत ज्यादा सिकुड़ मत करो, या बहुत अधिक दिखाई देना चाहते हैं (कूल्हे पर हाथ)
      • आक्रामक रूप से संचार न करें, लोगों को नीचे डालना, शपथ ग्रहण या अपनी आवाज़ बढ़ाएं
      • यह बताकर कि आप कैसा महसूस करते हैं या आप क्या सोचते हैं, जानते हुए कि यह किसी को दुखी करेगा, एक तरह का आक्रामक संचार है ऐसी चीजें हैं जो सबसे अच्छा छोड़ दी जाती हैं (उदाहरण के लिए, किसी के बारे में नकारात्मक टिप्पणी) इस प्रकार की टिप्पणी और व्यवहार आक्रामक व्यक्ति की छवि को पार कर सकते हैं और दिखा सकते हैं कि आप अपना गुस्सा खो रहे हैं।
      • कुछ देश "परिष्करण स्कूल" प्रदान करते हैं, जहां सामाजिक कौशल सिखाई जाती हैं, लेकिन वे ब्राज़ील में आम नहीं हैं

    विधि 3
    रस्सा को बनाए रखना

    पिक्चर प्लेस 10 का विकास करें
    1
    बंद करो और एक गहरी सांस ले लो। संतुलित और आत्मविश्वास का हिस्सा, कठिन परिस्थितियों में अपने संयम को बनाए रखने में है स्वचालित रूप से करने के बजाय एक नकारात्मक तरीके से प्रतिक्रिया, विस्फोटक जा रहा है या किसी पर चिल्ला, आपकी शेष राशि रखने के लिए, बंद करो और साँस लेने या सुंदर ढंग से स्थिति को छोड़ (, बाथरूम में जाने के लिए उदाहरण के लिए अनुमति पूछ)।
    • यदि आप अकेले हैं, तो अपने आप को शांत करने के लिए एक गहरी साँस लेने का व्यायाम करें। नाक के माध्यम से गहरा साँस लें और मुंह के माध्यम से धीरे-धीरे रिलीज करें। केवल साँस लेने के लिए ध्यान दें आपका शरीर आराम करने के लिए शुरू होगा, और जब आप शांत महसूस करते हैं, व्यायाम बंद करो
  • पिक्चर का विकास
    2
    ध्यान दें। पता है कि आप क्या प्रतिक्रिया कर रहे हैं क्योंकि यह ध्यान बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है यदि आप क्या हो रहा है पर बारीकी से देखते हैं, तो आप अपनी प्रतिक्रिया बदल सकते हैं और अधिक संतुलित हो सकते हैं।
    • अपने आप से पूछें: "क्या मैं जवाब हूँ मैं क्या सोच रहा हूँ और इस स्थिति यह कुछ ऐसा है हमेशा से पहले मैं परेशान हूँ मुझे क्या हुआ है के बारे में लग रहा है, और यह मुझे कुछ ऐसा है जो पहले हुआ की याद दिलाता है?"।
    • स्थिति पूरी तरह से देखो स्थिति को ध्यान में रखें जैसे कि आप एक हेलीकॉप्टर में थे, आकाश से देख रहे थे। तुम क्या देख रहे हो? क्या यह 1 महीने, 6 महीने, या 1 वर्ष में मामला होगा? आपको एहसास होगा कि कभी-कभी आप परिस्थितियों पर प्रतिक्रिया करते हैं जो आपके जीवन को भी प्रभावित नहीं करते हैं।
  • पिक्चर स्टेप 12 का विकास शीर्षक वाला चित्र
    3
    अभ्यास करें जो काम करता है एक योजना बनाकर और मुश्किल भावनाओं से निपटने का तरीका जानना आपके संयम को बनाए रखने का एक अचूक तरीका है। मुश्किल भावनाओं से निपटने का तरीका ढूंढें जो आपके लिए काम करता है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि आप गुस्से में हैं, जब लोग आपके साथ सहमत नहीं हैं, तो उस स्थिति के लिए एक विशिष्ट रणनीति विकसित करें इसमें गहरी साँस लेने, दस की गिनती या दूसरों को अलग-अलग राय हो सकती है, याद कर सकते हैं। और इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें लगता है कि आप गूंगा हैं या वे आपको पसंद नहीं करते।
  • युक्तियाँ

    • कभी भी मत बदलो जो आप कर रहे हैं यदि ऐसा नहीं है जो आप वास्तव में चाहते हैं
    • अन्य लोगों के संतुलित व्यवहार को देखें और ऐसा करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com