IhsAdke.com

बुरे होने के तथ्य के साथ कैसे काम करें

अगर कोई आपको बुरी तरह बुलाता है, तो आप सोच सकते हैं कि यह सच है। हालांकि, क्या मायने रखता है आपकी खुद की धारणा है और न कि दूसरों को क्या लगता है या कहें अगर किसी ने आपको बुरी तरह बुलाया, गुस्सा या घबराए बिना, शांति से प्रतिक्रिया दें अपने आत्मविश्वास और आत्म-स्वीकृति पर कार्य करें उपस्थिति के आधार पर जरूरी बिना सुंदरता का पता लगाएं यदि आप अपने बारे में अच्छा नहीं महसूस कर सकते हैं, तो दोस्तों, माता-पिता या चिकित्सक से समर्थन प्राप्त करने के लिए कभी भी डरो नहीं।

चरणों

भाग 1
टिप्पणी करने के लिए जवाब दे रहा है

चित्र के साथ डील शीर्षक के साथ बदसूरत कदम 1 बुलाया
1
अपने क्रोध को नियंत्रित करें आपको बदसूरत कहा जाने पर आपको चोट या परेशानी महसूस हो सकती है। तुरंत तनाव न करने की कोशिश करें इसके बजाय, परिपक्वता के साथ भावनाओं से निपटना अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने का प्रयास करें से पहले जवाब देना यदि आप देखते हैं कि आप नाराज या परेशान हो रहे हैं, एक गहरी साँस लें. धीरे धीरे और गहराई से साँस लेने के लिए धीमा हो जाओ।
  • पेट के माध्यम से साँस लें और छाती के माध्यम से नहीं।
  • प्रत्येक सांस गिनने की कोशिश करें उदाहरण के लिए: चार सेकंड के लिए श्वास और चार और श्वास छोड़ने के लिए।
  • चित्र के साथ डील शीर्षक के साथ बदसूरत चरण 2 बुलाया
    2
    क्या कहा गया था पर ध्यान न दें। अपने आप को उस चीज़ से प्रभावित न करें जो किसी ने कहा कि पता चलता है कि आपके पास इस स्थिति पर नियंत्रण है। जब किसी के शब्द आप को शोक करने में सक्षम होते हैं, तो वह व्यक्ति आपके ऊपर शक्ति प्राप्त करता है उस मौके पर उसे न दें टिप्पणियों पर ध्यान न दें और भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया न करें। आपका किरदार आपके बारे में अधिक बताता है कि आपकी उपस्थिति क्या है।
    • सिद्धांत रूप में, टिप्पणी को अनदेखा करना आसान लगता है संभवतः आपको कुछ अभ्यासों की आवश्यकता हो सकती है जब तक आप नहीं कर सकते।
    • अपने आप को दोहराएं: "व्यक्ति के कार्यों और शब्दों को मुझे लगता है जैसे परिवर्तन की आवश्यकता नहीं है।"
  • चित्र के साथ डील शीर्षक के साथ बदसूरत चरण 3 कहा जाता है
    3
    कार्रवाई करें कार्रवाई करें और वापस मत जाओ। अगर आप बोलने का फैसला करते हैं, तो विश्वास के साथ बोलें समझाएं कि टिप्पणी खतरनाक है और प्रतिबिंबित नहीं करते कि आप वास्तव में कौन हैं।
    • कुछ कहो, "मुझे नहीं पता कि तुम मुझे बदसूरत क्यों कह रहे हो मेरी उपस्थिति की आपकी राय कुछ नहीं कहती कि मैं कौन हूं। "
    • आप यह भी कह सकते हैं, "किसी व्यक्ति की उपस्थिति का न्याय करना आपके लिए नहीं है मुझे पसंद है मैं कौन हूं, क्योंकि मैं एक अच्छा और दयालु हूं। "
  • चित्र के साथ डील शीर्षक के साथ बदसूरत चरण 4 बुलाया
    4
    पुष्टिओं में निर्णय चालू करें शायद किसी ने आपको अपनी बड़ी नाक, कुंठित बाल या बड़े पैर की वजह से बदसूरत कहा। ये विशेषताओं नकारात्मक नहीं हैं शायद कुछ लोग उन्हें पसंद नहीं करते, लेकिन यह ठीक है। याद रखें कि व्यक्ति आपको न्याय कर रहा है और आपको इसे नकारात्मक रूप से नहीं लेना है
    • आप कह सकते हैं, "हां, मेरी नाक बड़ी है। जैसे मुझे नहीं पता था। "
    • या, "उपस्थिति सब कुछ नहीं है और हाँ, मेरी बाहों बालों वाली हैं। "
  • चित्र के साथ डील शीर्षक के साथ बदसूरत चरण 5 बुलाया
    5
    हास्य का उपयोग करें हास्य किसी भी स्थिति के तनाव को खत्म करने में सहायता कर सकता है। हालांकि, अपमान के साथ टिपाने के लिए हास्य का प्रयोग न करें, लेकिन यह दिखाने के लिए कि लोगों के शब्द आप को प्रभावित नहीं कर सकते हैं
    • टिप्पणी बढ़ाएं और कुछ कहें, "हां, मुझे लगता है कि मैं बहुत बदसूरत हूँ मैं उस दिन का इंतज़ार कर रहा हूं जब कोई मुझे चुंबन दे रहा है, इसलिए मैं राजकुमार बन सकता हूं! "
  • भाग 2
    स्वीकार करना कि आप कौन हैं और विश्वास प्राप्त कर रहे हैं

    चित्र के साथ डील शीर्षक के साथ बदसूरत चरण 6 बुलाया
    1
    मूल्य दूसरों की तुलना में आपकी राय सबसे ऊपर, जो आप स्वयं के बारे में सोचते हैं वो दूसरों की तुलना में कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण है। लोगों के पास कई राय हो सकती है, लेकिन जिन लोगों का सबसे अधिक महत्व है वे हैं आपकी। दूसरों को आप जिस तरीके से देख रहे हैं, उसके बारे में अपने आप को देखने के लिए प्राथमिकता जानें।
    • अगर कोई आपको बदसूरत बताता है, तो याद रखें कि आपकी राय अधिक महत्वपूर्ण है और कोई भी आपको बदसूरत महसूस करने में सक्षम नहीं है।
  • चित्र के साथ डील शीर्षक के साथ बदसूरत चरण 7 बुलाया
    2
    सुंदरता के लिए देखो, दाग नहीं बहुत से लोग खुद को बहुत ज्यादा आलोचना करते हैं यदि आप अपनी गलतियों को अच्छी तरह से जानते हैं या केवल यह पहचानते हैं कि आपको अपने बारे में क्या पसंद नहीं है, तो अपने गुणों की सूची बनाने का प्रयास करें आईने में देखो और अपने शरीर में आप क्या पसंद करते हैं पर ध्यान दें। यह आपकी आंखों, त्वचा की टोन, होंठ, हाथ, कुछ भी हो सकता है!
    • उन शरीर के अंगों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप सबसे अच्छा पसंद करते हैं और जब आप नीचे महसूस करते हैं तो उन्हें याद रखें।
    • आप उन चीजों को शामिल कर सकते हैं जिन्हें आप अपने शरीर के साथ करना पसंद करते हैं, जैसे: "मेरा शरीर एथलेटिक है और मैं बहुत अच्छी तरह से नृत्य करता हूं।"
  • चित्र के साथ डील शीर्षक के साथ बदसूरत चरण 8 कहा जाता है
    3



    आप के रूप में खुद को स्वीकार करें कोई भी यह परिभाषित नहीं कर सकता कि सुंदर, सामान्य या सुंदर क्या है। पुरानी कहावत पहले ही कहती है कि "सौंदर्य देखने वाले की आंखों में है" और यह भी आकर्षण पर लागू होता है। यदि आप अपनी उपस्थिति के बारे में बुरा महसूस करते हैं या आप दूसरों से क्या सुना है, तो स्वयं स्वीकृति पर काम करना शुरू करें अपने लिए दया करो अपने आप को अपूर्ण के रूप में देखें और अपनी खामियों को गले लगाओ
    • उदाहरण के लिए, अपने आप से कहो, "मैं सही नहीं हूँ कि मैं कौन हूं या मैं कैसे देख रहा हूं, लेकिन मैं अपने आप को अपर्याप्तता की परवाह किए बिना स्वीकार कर पा रहा हूं।"
    • एक व्यक्ति आपको आकर्षक नहीं मिल रहा है तो क्या? इसका मतलब यह नहीं है कि हर कोई ऐसा सोचता है। अपने आप को स्वीकार करें और याद रखें कि हर किसी को खुश करने के लिए संभव नहीं है
  • चित्र के साथ डील शीर्षक के साथ बदसूरत चरण 9 बुलाया
    4
    सकारात्मक पुष्टि का प्रयोग करें यदि बुरी तरह बुलाया जा रहा है, जिस तरह से आप अपने आप को देखते हैं, उस पर इसका असर पड़ता है, तो उसे बदलने का समय आ गया है। अपने आप को कुछ कहने पर ध्यान दें जो आपके सिर में सकारात्मक विचारों को खिलाने में मदद करता है। वर्तमान में पुष्टि के बारे में सोचो और उन्हें अपने आप को दोबारा दोहराएं। आप उन पर पहली बार विश्वास नहीं कर सकते, लेकिन अभ्यास करते रहें और देखें कि आपको कैसा महसूस होता है।
    • उदाहरण के लिए, "मैं खूबसूरत हूं" या "मेरा मान दिखने से परे है" कहें या लिखें
    • बाथरूम दर्पण पर पुष्टि करें कि उन्हें हर सुबह देखने के लिए। आप ब्लैकबोर्ड के लिए उसके बाद या मार्कर का उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र के साथ डील शीर्षक के साथ बदसूरत चरण 10 बुलाया
    5
    विश्वास करो सब कुछ में आप करते हैं यदि आप नहीं जानते कि आत्मविश्वास महसूस करने के लिए या आत्मविश्वास को विकसित करने में सक्षम न हो, तो कार्य करें जैसे कि आप एक आश्वस्त व्यक्ति हैं। उदाहरण के लिए, खुद से पूछिए: "अब एक आश्वस्त व्यक्ति क्या करेगा? वह इस स्थिति का जवाब कैसे देगी? " अपने आप को एक आत्मविश्वास व्यक्ति के रूप में देखना शुरू करें, भले ही आप इसे विश्वास न करें। लोग उन लोगों से कम मजाक करते हैं जो विश्वास रखते हैं।
    • जैसे वे कहते हैं, "सही होने का नाटक करें।" जल्द ही आपको लगता है कि आत्मविश्वास आसान और आसान हो जाएगा।
    • उदाहरण के लिए, कोई आपको दालान में विवाद कर सकता है अपने सिर के साथ चलते रहो उच्च रखो और दिखाओ कि यह अच्छा है कि आप कौन हैं
  • चित्र के साथ डील शीर्षक के साथ बदसूरत चरण 11 कहा जाता है
    6
    ऐसी चीजें करें जो आपको अच्छा महसूस करती हैं अगर आपको बुरा लगता है क्योंकि किसी ने कहा है कि आप बदसूरत हैं, तो अच्छा महसूस करने के लिए कुछ करें। जब आप तुरंत अपनी उपस्थिति बदल नहीं सकते हैं, तो आप उन चीजों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो आपको अधिक सुखी, शांत और अधिक आरामदायक बनाती हैं। यह आपको तनाव से निपटने और समग्र रूप से बेहतर महसूस करने में सहायता कर सकता है।
    • उदाहरण के लिए: पैदल चलने के लिए बाहर जाना, एक शॉवर लेना, अपनी पत्रिका में लिखना या संगीत सुनना
    • मज़ेदार गतिविधियों जैसे खेल, मार्शल आर्ट या खाना पकाने में व्यस्त रहें
  • चित्र के साथ डील शीर्षक के साथ बदसूरत कदम 12 बुलाया
    7
    शरीर का ख्याल रखना छवि की देखभाल करने के लिए कुछ चीजें करें अच्छा स्वच्छता का अभ्यास करें, या तो अपने कपड़े (मोजे और अंडरवियर, विशेष रूप से) को बदलकर, शॉवर लेना, अपने दांतों को ब्रश करना या दुर्गन्ध दूर करने वाला अधिक आत्मविश्वास महसूस करने के लिए खुद का ख्याल रखना अपने बालों को पैक करने के लिए सुबह में कुछ समय बिताने के लिए, ठंडे कपड़े पहनें जो आपकी शैली को प्रतिबिंबित करते हैं और एक नज़र आपको पसंद करते हैं।
    • एक शैली चुनें जो दिखाती है कि आप कौन हैं आरामदायक, अच्छी तरह से छंटनी वाले कपड़े पहनें जो आपको अच्छा महसूस करते हैं।
    • "बदसूरत" कहा जाने के नाते इसे "आराम से" कहा जाने से अलग है अपनी छवि के बारे में एक रवैया बनाएं और आप क्या सुधार कर सकते हैं।
  • भाग 3
    सहायता मांगना

    चित्र के साथ डील शीर्षक के साथ बदसूरत चरण 13 कहा जाता है
    1
    एक वयस्क से बात करें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको सहायता या किसी से बात करने की आवश्यकता है - कोई वयस्क हमेशा मदद कर सकता है यह एक शिक्षक, अभिभावक, कोच, शैक्षणिक समन्वयक या आध्यात्मिक नेता हो सकता है। व्यक्ति एक कंधे मित्र हो सकता है और सलाह दे सकता है कि उनकी भावनाओं को चोट पहुंचाने की कोशिश करने वाले लोगों से कैसे निपटें। हो सकता है कि वह भी स्थिति में हस्तक्षेप करने या उस व्यक्ति का सामना करने में सहायता कर सके, जिसने आपको नाराज़ किया।
    • वयस्क याद रखें कि यह एक किशोरी जैसा था और अपने स्वयं के अनुभवों के अनुसार सलाह दे सकता है। आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि वे कैसे उपयोगी हो सकते हैं और समझ सकते हैं।
  • चित्र के साथ डील शीर्षक के साथ बदसूरत चरण 14 बुलाया
    2
    सच्चे दोस्तों के करीबी रहें यदि आपके पास "दोस्त" हैं जो ताने मार रहे हैं या आपको बदसूरत कहते हैं, तो सोचने के लिए एक क्षण लगिए कि क्या वे वास्तव में आपके दोस्त हैं एक असली दोस्त आपके बारे में परवाह करता है और आपकी नज़र में मजाक नहीं करता है या आपको नीचे डालने की कोशिश करता है। करीब रहें जो आपको अच्छा महसूस करता है लोकप्रिय और शांत लोगों के साथ जीने के लिए, लेकिन जो आपको बीमार छोड़ते हैं, वे बिल्कुल भी मदद नहीं करेंगे।
    • यहां तक ​​कि अगर आपके करीबी दोस्त सबसे लोकप्रिय नहीं हैं, तो महत्वपूर्ण बात यह है कि ऐसे समूह में होना चाहिए जहां आप सम्मान, देखभाल और अपने बारे में अच्छा महसूस कर रहे हैं।
    • उन लोगों के करीब रहो, जो आप के लिए पसंद करते हैं, वे नहीं जो केवल लोकप्रियता या दिखने का महत्व रखते हैं आपके व्यक्तित्व का मूल्यांकन किया जाना चाहिए और न केवल आपके लग रहा है
  • चित्र के साथ डील शीर्षक के साथ बदसूरत चरण 15 बुलाया
    3
    एक मनोवैज्ञानिक से सलाह लें अगर आपको बदमाशी, व्यक्तिगत धारणा या आत्मसम्मान से संबंधित समस्याएं आ रही हैं, तो एक चिकित्सक आपकी मदद कर सकता है। अपनी भावनाओं से निपटने और अपने आत्मसम्मान को बेहतर बनाने के तरीके जानें। यदि आप बदमाशी के कारण चिंता या अवसाद से पीड़ित हैं, तो आपका मनोवैज्ञानिक आपको बेहतर महसूस कर सकता है।
    • अपने स्वास्थ्य योजना या क्षेत्र के क्लीनिक में एक मनोचिकित्सक (या अपने माता-पिता से एक को देखने के लिए पूछें) खोजें। किसी चिकित्सक या मित्र से सिफारिशों के लिए भी पूछें
  • युक्तियाँ

    • हमेशा स्रोत पर विचार करें यदि प्रश्न में व्यक्ति हमेशा दूसरों को मिटता है और आमतौर पर मोटी है, तो अपना समय और अपनी ऊर्जा बर्बाद मत करो। वह जो भी कहती है, वह आपकी आत्म-सम्मान बनाए रखने में आपकी सहायता करेगी।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com