IhsAdke.com

कैसे अलग होने के तथ्यों के साथ सौदा करने के लिए

लोग समान नहीं हैं हम शारीरिक रूप से एक जैसे नहीं हैं, हम उसी तरह कार्य नहीं करते हैं, हमारे पास वही क्षमता नहीं है, न ही धर्म और मूल्य। कुछ लोग आसानी से चलना, देख, बोल और सुन सकते हैं, जबकि दूसरों को सहायता की आवश्यकता होती है। अलग होने के साथ सामना करने के लिए, आप अपने गुणों को स्वीकार कर सकते हैं, सकारात्मक संबंध बना सकते हैं और स्वस्थ तरीके से सब कुछ सामना कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
गुणों को स्वीकार करना

तस्वीर के साथ डील शीर्षक अलग कदम 1
1
इस बात को स्वीकार करें कि आप अद्वितीय हैं स्व-स्वीकृति आपको आपकी विशेष परिस्थितियों को स्वीकार करने और दूसरों से अलग होने के साथ सौदा करने में मदद कर सकता है। कुछ को बदलने की कोशिश करने के बजाय, आपको पहले यह स्वीकार करना सीखना चाहिए कि आप कौन हैं और पल जीते हैं।
  • अपने विलक्षणता को परिभाषित करके शुरू करें कुछ उदाहरण: धर्म, संस्कृति, आहार (यदि आप शाकाहारी हैं, उदाहरण के लिए), चिकित्सा इतिहास, विकलांगता और शारीरिक विशेषताओं इन "मतभेदों" के ऊपर सभी गुणों की एक सूची बनाएं और उनमें से प्रत्येक को जानबूझकर स्वीकार करें। यह सूची कहकर पढ़ें, "मैं अपना धर्म स्वीकार करता हूं यह दूसरों से अलग हो सकता है, लेकिन यह घटिया बना नहीं करता है। मैं अपने विश्वासों और मूल्यों को स्वीकार करता हूं वे दूसरों के समान ही महत्वपूर्ण हैं। "
  • जब उनकी विशेषताओं से संबंधित नकारात्मक विचारों का सामना करना पड़ता है, जैसे "यह मुझे पर्याप्त नहीं बनाता है," सोचा कि "मैं स्वीकार करता हूं यह बुरा नहीं है यह मैं कौन हूँ का हिस्सा है। "
  • अलग होने के नाते और इस स्थिति को स्वीकार करना कुछ स्थितियों में आपके आत्मसम्मान में भी योगदान दे सकता है। अपने आप से कहो, "हां, मैं अलग हूं हां, मैं अद्वितीय हूँ मैं शांत और बढ़िया हूं, और कोई भी इसे बदल नहीं सकता है! "
  • चित्र के साथ डील शीर्षक अलग कदम 2
    2
    अपने विशेषताओं को फिर से बनाना आप उनकी विशेषताओं को दोष के रूप में देख सकते हैं, लेकिन वे नहीं हैं। वे आपको विशेष बनाते हैं इन सभी विशेषताओं को लें और उन्हें अर्थ दें।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके पास कुछ शारीरिक विकलांगता हैं इस विकलांगता ने आपका विकास कैसे किया? आप इसे से क्या सीखते हैं, और क्या मूल्य लिया? बहुत से लोग पाते हैं कि कठिनाइयों को सबक सिखाते हैं, विशेष रूप से मूल्य के लिए और आपकी क्या ज़रूरत है, इसके बारे में ध्यान देने के बजाय जो आपके पास नहीं है।
    • हीनता के विचारों से बचें यदि आप अक्सर सोचते हैं, "मैं काफी अच्छा नहीं हूं, पर्याप्त सुंदर हूं, पर्याप्त स्मार्ट हूं," उन विचारों को बदलने के लिए, "मैं अपने लिए बहुत अच्छा हूं मुझे अपने बारे में अच्छा महसूस करने के लिए सबसे अधिक सुंदर या सबसे चतुर होने की जरूरत नहीं है। मैं हूं जो मैं हूँ, और मैं खुद को इस तरह से प्यार करता हूं। "
  • अलग-अलग चरण 3 के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    पहचानें जो आपके पास दूसरों के साथ समान है अपने आप को अन्य लोगों से पूरी तरह से अलग होने के रूप में परिभाषित न करें। आप दूर, बाहर रखा, या अस्वीकार कर रहे हैं महसूस कर सकते हैं। मतभेदों पर ध्यान देने के बजाय समानताएं देखें
    • उदाहरण के लिए, हम सभी इंसान हैं और लगभग समान जीन हैं। वास्तव में, हमारे 98% जीन चिपेज़ज़ से मेल खाते हैं, इसलिए हम उनसे अलग नहीं हैं हम सभी प्राणी जीवित और साँस ले रहे हैं।
    • यदि आप कुछ लोगों से बहुत अलग महसूस करते हैं, तो पहचान लें कि आपके साथ क्या समान है। कुछ उदाहरण: कुछ हितों, इंसान होने के नाते, एक ही भाषा बोलते हैं। आपको यह पता चलना शुरू हो जाएगा कि हर किसी के कुछ पहलुओं में कितना समान है।
  • तस्वीर के साथ डील शीर्षक अलग कदम 4
    4
    अपने जीवन के इतिहास पर गर्व होना अलग होने के नाते एक बुरी चीज नहीं है - उन अद्वितीय गुणों को स्वीकार करें जो पारिवारिक मूल्यों, संस्कृति और शिक्षा के सामान लेते हैं।
    • अपनी संस्कृति के सकारात्मक विचारों को और उन पर ध्यान केंद्रित करें। उदाहरण के लिए, सांस्कृतिक घटकों में शामिल हैं: भाषा, धर्म, परंपराएं, कपड़े, स्मारक दिनांक, मूल्य, मानक, लिंग की सामाजिक भूमिका, व्यवसाय, और अधिक
    • यदि आप अलग तरीके से तैयार हैं या एक अलग धर्म है, तो इसका मतलब है कि आप एक दिलचस्प व्यक्ति हैं।
  • विधि 2
    सकारात्मक रिश्तों का निर्माण

    तस्वीर के साथ डील शीर्षक अलग कदम 5
    1
    अपने विश्वास को बढ़ाएं दूसरों के साथ सकारात्मक संबंध होने के कारण अलग-अलग होने से निपटने में एक महत्वपूर्ण घटक है हम सभी को सामाजिक संबंधों की आवश्यकता है, और लगता है कि हम कुछ का हिस्सा हैं, अच्छा महसूस करने के लिए। लोग आशावादी और आश्वस्त लोगों से संपर्क करते हैं। अपने भय का सामना करने और नए लोगों से मिलने के लिए आपको आत्मविश्वास की आवश्यकता होगी।
    • एक सकारात्मक आंतरिक संवाद बनाए रखें अपने आप को दोष देने से बचें या खुद को नीचे डालें उदाहरण के लिए: "मैं कितना हारे हुए हूँ! मैं कुछ भी सही नहीं कर सकता! "
    • अंतरात्मा का अभ्यास करें मानसिक पूर्णता का अभ्यास लोगों को कम न्याय करने और अधिक स्वीकार करने में मदद कर सकता है। अपने आस-पास की चीज़ों के बारे में जागरूक होने की कोशिश करें क्या रंग या वस्तुओं आप देखते हैं? आप अभी कैसे महसूस करते हैं? तुम क्या सुनते हो? अपने विचारों, भावनाओं और सभी चीजों के बारे में जागरूक रहें
    • प्रत्येक व्यक्ति को ऐसा कुछ मिलता है जो उन्हें दिलचस्प और सही महसूस करता है तो अपने आप को फेंक दो! शांत कपड़े खरीदें, गाओ, नृत्य करें, कार्य करें - जो आपको अविश्वसनीय महसूस करता है



  • चित्र के साथ डील शीर्षक अलग कदम 6
    2
    समान खोजें जब आपको अलग-अलग और सामाजिक रूप से खारिज कर दिया जाता है, तो समान विचारधारा वाले लोगों (संस्कृति, धर्म, जातीयता, रुचियों, विकलांगता, उपस्थिति, मूल्य आदि) के समूह को ढूंढने में क्या मदद कर सकती है। लोगों को अच्छा और खुश महसूस करने के लिए समुदाय में सम्मिलित होने की आवश्यकता महसूस होती है
    • एक क्लब या उन लोगों के साथ एक कोर्स में शामिल हों जिनके पास आम रुचि है। कुछ उदाहरण: विज्ञान, गणित, थिएटर, नृत्य, कोरल और छात्र नेतृत्व
    • स्कूल में या मस्ती के लिए खेल खेलने की कोशिश करें, जैसे कि बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, सॉकर, रनिंग, वाटर पोलो, टेनिस, नृत्य या जिमनास्टिक्स।
    • Meetup.com वेबसाइट को आज़माएं, जहां आप विभिन्न हितों वाले लोगों के समूहों की पहचान कर सकते हैं: लंबी पैदल यात्रा, पेंटिंग, वीडियो गेम, पहाड़ चढ़ाई, और अधिक सुनिश्चित करें कि यह वास्तव में सुरक्षित है, और यदि आप उम्र से कम हो, तो अपने माता-पिता या अभिभावक को बताएं
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ अलग कदम 7
    3
    प्रामाणिक रहें अन्य लोगों के साथ सकारात्मक संबंध बनाने के लिए प्राकृतिकता महत्वपूर्ण है कोई भी एक बहाना जीवन जीने वाले लोगों के साथ बातचीत करना चाहता है। अद्वितीय रहें कृपया अपने व्यक्तित्व को बदलना (एक निश्चित तरीके से बोलना या अभिनय करना) से बचें
    • चिल्लाओ जब आप इसे पसंद करते हैं (और इसके कारण परेशानी होने का खतरा नहीं चलाते हैं), चलाएं, पागल गाने बनाएं आप क्या करना चाहते हैं! किसी की वजह से मत बदलो, सिर्फ खुद के लिए
    • यदि आप एक शांत व्यक्ति हैं, तो अभी भी रहें। यदि आप हिप्पी हैं, तो हिप्पी बनें
    • अपनी खुद की शैली बनाएं यदि आप किसी विशेष ब्रांड को पसंद करते हैं, इसका उपयोग करें, लेकिन क्योंकि आप इसे चाहते हैं, क्योंकि हर कोई इसे प्रयोग नहीं कर रहा है। यदि आप जींस और कपड़े पसंद करते हैं, तो उन्हें पहनें।
  • विधि 3
    अंतर के साथ लेनदेन

    चित्र के साथ डील शीर्षक अलग कदम 8
    1
    अपने बारे में बात करें अपनी संस्कृति, मूल्यों और व्यक्तिगत विशेषताओं के बारे में दूसरों के साथ बात करना, कुछ पहलुओं से जुड़े कलंक और गलत रूढ़िवाइयों को कम करने में मदद कर सकता है। सूचित होने के नाते, लोग अपने दिमाग को खोल सकते हैं और विविधता और मतभेदों को स्वीकार करने के लिए सीख सकते हैं।
    • अपने बारे में उन लोगों के बारे में बात करें जिन पर आप भरोसा करते हैं और आरामदायक खोलने लगते हैं।
    • जितना अधिक आप स्वयं, अपने इतिहास, और आपकी संस्कृति के बारे में बात कर आत्मविश्वास का अभ्यास करते हैं, उतना आसान यह आदत बन जाती है
  • अलग-अलग कदम 9 के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    उन लोगों के साथ दृढ़ रहें जो बदमाशी करते हैं। दुर्भाग्य से, अलग होने के नाते, जैसे विकलांगता या अधिक वजन वाले, सामाजिक अस्वीकृति बढ़ा सकते हैं या बदमाशी के अभ्यास को प्रोत्साहित कर सकते हैं। यदि लोग इसे नीचे डालने या कठपुतली शब्दों का प्रयोग करने की कोशिश करते हैं, तो उनके साथ मुखर रहें इस स्थिति का अर्थ है कि आप कैसे महसूस करते हैं और आप क्या सोचते हैं, इसके बारे में खुलेआम और विनम्रता से बात करना।
    • मुखरता का एक उदाहरण बोलने में "I" का उपयोग करना है एक उदाहरण, "जब आप कहते हैं कि मैं अजीब हूँ, मुझे गुस्सा आता है।" फोकस आपकी खुद की भावना पर है, दूसरे व्यक्ति के व्यवहार पर नहीं। उसका व्यवहार आपको कैसा महसूस होता है। आप एक और सटीक विवरण दे सकते हैं, "मैं अलग हूं, लेकिन हम सभी हैं। अगर आप मुझे अजीब नहीं कहते हैं तो यह बहुत अच्छा होगा मैं उनका सम्मान करता हूं, और मुझे आशा है कि वह मुझे उसी तरह व्यवहार करता है। "
    • मुखर होने का एक अन्य तरीका एक सीमा निर्धारित करना है आप कह सकते हैं, उदाहरण के लिए, "मुझे आपके लिए अजीब कॉल करना बंद करना चाहिए यदि मैं जारी रखता हूं, तो मैं दूर चलेगा। मैं शापित होने को नहीं मानूंगा। "
    • यदि आप बदमाशी का सामना कर रहे हैं, चाहे मौखिक या शारीरिक, शिक्षक, सलाहकारों, या स्कूल के प्रिंसिपल से सहायता मांगें
  • चित्र शीर्षक के साथ डील शीर्षक अलग 10 कदम
    3
    "अलग" लोगों के बारे में अधिक जानें लेड जेपेलीन, हेरिएट टुबमान, मार्टिन लूथर किंग और हिप्पी आंदोलन के बारे में जानकारी के लिए देखें, क्योंकि आप उनसे बहुत कुछ सीख सकते हैं। कई लोगों की राय में, ये लोग मूल और अद्वितीय हैं उन्होंने लोगों से पहले स्वयं को उजागर किया, अपने मतभेदों को दिखाने की हिम्मत व्यक्त की, और कुछ ने अपनी ज़िंदगी को जो वे विश्वास के लिए लड़ने का जोखिम उठाया।
    • किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश करें जो प्रेरणा के रूप में सेवा करने के लिए एक उदाहरण या एक नायक है। इस व्यक्ति के बारे में सोचें कि वह कैसे काम करेगा और वह क्या सोचेंगे यदि वह अपनी जगह पर था
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com