IhsAdke.com

कैसे अपने दोष को स्वीकार करने के लिए

दोष, भाग में, व्यक्तिपरक, सामाजिक रूप से प्रभावित हैं, और अन्य लोगों ने कहा है कि चीजें हैं। वे आपकी उपस्थिति, आपके व्यक्तित्व, आपकी ताकत या आपके व्यक्ति के अन्य पहलुओं को संदर्भित कर सकते हैं। वे वास्तव में बहुत खराब हैं, खासकर अगर आप उनके बारे में बहुत ज्यादा परवाह करते हैं। हालांकि दोषों को स्वीकार करना मुश्किल हो सकता है, जिन्हें आप घृणा करते हैं, आप ऐसा कर सकते हैं। आत्म स्वीकृति की यात्रा एक है कि कई लोगों को जीवन के कुछ चरणों में सामना करना पड़ता है, और जितनी जल्दी आप ऐसे दोषों को स्वीकार करने के जानने के लिए, जितनी जल्दी आप उन्हें काम करने से रोक जाने के लिए बंद कर सकते हैं है।

चरणों

विधि 1
अपने दोषों का स्रोत खोजना

पिक्चर का शीर्षक गले लगाओ आपका दोष चरण 1
1
आपको लगता है कि दोषों को पहचानें आपको यह जानने की आवश्यकता है कि वे क्या हैं, साथ ही साथ यह निर्धारित करें कि आप उन्हें दोष क्यों मानते हैं। भयानक नर्तक? अजीब नाक? खराब श्रोता हमेशा देर हो चुकी है? संकोच? शायद ये दोष हैं जो आपको परेशान करते हैं, इसलिए उन्हें स्वीकार करें। कागज के एक टुकड़े पर, आपको परेशान करने वाले दोषों की सूची बनाएं।
  • पिक्चर का शीर्षक गले लगाओ आपका खामियां चरण 2
    2
    को दर्शाते हैं। आप अपने व्यक्ति के इन पहलुओं पर दोष क्यों मानते हैं? आम तौर पर, अपने आप में अपने दोषों को खोजने के तीन मुख्य कारण हैं, स्वयं का अपना विचार, सामाजिक आदर्श और बाहरी टिप्पणियां। पहले, स्वयं, अपनी सीमाओं की अपनी भावनाओं को संदर्भित करता है या मानकों तक नहीं पहुंचने के लिए जो आप चाहते हैं दूसरा, आपने संभवत: सौंदर्य, बुद्धि (या ज्ञान) और समाज के व्यावसायिकता के वर्तमान आदर्शों का भेदभाव किया है, और यदि आप इसके द्वारा नहीं जीते हैं, तो यह एक दोष को जन्म देता है। तीसरा, आप परिवार, दोस्तों, सहकर्मियों, सड़क पर या किसी और के लोगों से बाहरी आलोचनाओं का भरोसा कर सकते हैं। इस मामले में, दोष अक्सर विकृत चित्र से उत्पन्न होती हैं कि किसी और है वांछनीय लक्षण के (विडंबना यह है कि, उनमें से आलोचना अक्सर उन्हें क्या में लापता, आप में कथित दोष सुरक्षा कर रहा है का एक प्रतिबिंब है)। वास्तव में, दोषों की उपस्थिति के लिए तीनों कारणों को काफी हस्तक्षेप किया जाता है और साथ मिलकर काम करते हैं।
    • क्या आप बस एक दिन, एक सपना में या जब आप आईने में दिखते हैं, तो आप का कोई पहलू सुंदर, आदर्श या मनभावन नहीं था जैसा आप चाहते हैं? क्या आप अपने भाई-बहनों, माता-पिता या पड़ोसियों को देखकर निर्णय लेते हैं, कि आप जितना तेज़, स्मार्ट, या किसी और के रूप में गंभीर नहीं थे? यह कहना नहीं है कि सभी तुलना खराब हैं, क्योंकि कभी-कभी हम ऐसे व्यवहारों को देखकर और अपनाने के द्वारा बहुत कुछ सीखते हैं जो हम करना चाहते हैं। लेकिन ये समस्याएं हैं जब हम इन तुलनाों के कारण खुद को "गलत" कहते हैं।
    • क्या आप पत्रिका और फिल्म मॉडल की तस्वीरों में डुबकी लगाते हैं और महसूस किया कि आप या आपकी जीवन शैली कभी भी ऐसा नहीं होगा? छवियों और टेलीविजन स्रोतों में मीडिया में संदेश, मुद्रित और ऑनलाइन ही की मानव भावना और दुनिया में अपनी जगह के विकास में बहुत प्रभावशाली हैं, और उन सभी को क्या यह एक इंसान होने के लिए ले जाता है की एक स्वस्थ दृष्टिकोण है संतुलित।
    • बहुत से लोग जीवन में अंक बदल रहे हैं, जहां किसी ने कुछ बहुत महत्वपूर्ण कहा है जो हमेशा के लिए स्मृति में बना रहता है। हर समय आप एक सूंड या स्कूल में पतला बुलाया गया है याद रखें, या जब एक परिवार उसे धीमा या आलसी होने का आरोप लगाया है, तो आप हमेशा के लिए परेशान कर सकते हैं, इस छोटे से रास्ते में आप का एक हिस्सा परिभाषित करने, लेकिन अभी भी काफी बेकार।
  • विधि 2
    चुनौतीपूर्ण दोष

    पिक्चर का शीर्षक गले लगाओ आपका खामियां चरण 3
    1
    दोष के अपने विचार को चुनौती अपने दोषों के स्रोत को चुनौती देने के लिए शुरू करने के लिए पिछले अभ्यास के अपने ज्ञान का प्रयोग करें। जब आप जानते हैं कि आप इसे एक दोष पर कैसे देखते हैं, तो आप इसकी उपयोगिता पर सवाल कर सकते हैं:
    • यदि आपके पूर्णता के अपने विचार दोषों का स्रोत हैं: अपने आप में इतनी ज्यादा मांग मत करो जो चीज़ों की कमी है या क्या अपूर्ण है पर ध्यान देने के बजाय आपके बारे में अधिक जानकारी रखने की कोशिश करें। जीवन कीमती है और इंसान हमेशा खुश होते हैं, जब वे अच्छे कामों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। नकारात्मक के साथ लगातार ध्यान केंद्रित करने से खुद के साथ संतुलन खोजना अधिक महत्वपूर्ण है।
    • उपस्थिति, व्यक्तित्व और व्यवहार के आदर्शों अक्सर विशिष्ट अवधि से संबद्ध हैं: पूर्णता की सामाजिक विचारों करते हैं तो आप दोष लगता है। वर्तमान में, दोष प्रौद्योगिकी मॉडल, अभिनेता और मशहूर हस्तियों पत्रिकाओं और फिल्मों में सही दिखाई देते हैं, ग्राफिक संस्करणों, मेकअप और अन्य विपणन चाल के लिए धन्यवाद की अनुमति देता है कि के कारण और अधिक गहराई से एम्बेडेड दिखाई देते हैं। विडंबना यह है कि कई हस्तियों और फैशन और सौंदर्य के प्रतीक ले जा सकते हैं कि खामियों और उन्हें छिपाने के लिए उनकी पूरी कोशिश! और यह सिर्फ शारीरिक रूप में नहीं है, लेकिन जीवनशैली जिसे "परिपूर्ण" के रूप में भी प्रस्तुत किया गया है समझ लें कि पूर्णता मीडिया के माध्यम से प्रस्तुत किया यहां तक ​​कि जो इन आदर्शों का प्रतिनिधित्व करने के लिए, अवास्तविक और अप्राप्य अक्सर है। जीवन भ्रमित, अपूर्ण और हमेशा बदल रहा है।
    • यदि अन्य लोगों की टिप्पणियां दोषों का स्रोत हैं: इन लोगों के इरादों पर सवाल कुछ मामलों में, वे बस कोमल नहीं हो सकते हैं, जबकि अन्य में वे बेवजह हो सकते हैं, केवल सादे अमान्य, या केवल अज्ञानी हैं दूसरों की व्यर्थता या सामान्य ज्ञान को व्यक्तिगत दोष बनाने की अनुमति न दें
  • पिक्चर का शीर्षक गले लगाओ आपके खामियां चरण 4
    2
    पहाड़ को एक छोटे से पहाड़ में मुड़ें। जब भी संभव हो, अन्य लोगों का कहना है कि उन चीजों के प्रभाव को कम करें, क्योंकि इन स्थायी संदेश पिछले नियंत्रण का एक रूप हैं। शायद एक शिक्षक ने कहा कि आप स्कूल की तस्वीर में एक कुटिल मुस्कुराहट के साथ बाहर आए हैं। फिर एक सहपाठी ने कहा कि उसके दांत अजीब थे। फिर, एक जन्मदिन पर, एक चाचा ने कहा कि उनकी मुस्कान अजीब थी (वह हमेशा गंदा टिप्पणी करते थे)। आप बस मुस्कुराते हुए बंद कर दिया क्योंकि लोगों ने कहा कि आपके सिर में लटका हुआ है। अब, आप मसा उपलब्ध एहसास है कि इन टिप्पणियों से संबंधित नहीं थे, अपने मन के लिए बहुत महत्वपूर्ण बार एक और शिक्षक ने कहा कि आप एक अद्भुत मुस्कान थी और जब अपने दंत चिकित्सक उसे देखभाल करने के लिए बधाई दी पर विचार किया गया और आप खाते में कभी नहीं ले लिया अपने दांतों से बहुत अच्छी तरह से तुम्हारी मुस्कान कभी भी दोष नहीं था - इसके बजाय, जब आप लोगों से बहुत अधिक यादृच्छिक टिप्पणियां मानते थे, तो यह एक बन गया।
  • चित्र शीर्षक: गले लगाओ आपका खामियां चरण 5
    3
    अपनी कमियों के बारे में अपने दोस्तों से बात करें वे शायद कहने के लिए बहुत कुछ है अक्सर, आप अपने सबसे खराब आलोचक हैं और आप जो कमियों को देखते हैं वह बहुत खराब नहीं हैं आपके मित्र आपको अपने दोष के एक बाहरी दृष्टिकोण से एक ईमानदार और उचित दृष्टिकोण देंगे।
    • अपने दोस्तों के साथ ऐसा ही करो जो अपने स्वयं के दोषों के बारे में चिंतित हैं! दया करो!
  • विधि 3
    दोषों को स्वीकार करना

    पिक्चर शीर्षक गले लगाओ आपका खामियां चरण 6
    1



    याद रखें कि एक नाम देने से उसे आकार और शक्ति मिलती है अपने दोष "दोष" कहने से बचें इसे क्विरक्स या "माय वे" कहते हैं अजीब लगता है कि आपको दोष होने की वजह से इतना अच्छा लगता है समीकरण से "दोष" शब्द को हटाने से कोई भी दोष स्वीकार करना आसान हो जाता है
    • कई बार आप "दोष" क्या मानते हैं, वास्तव में, विशेषताओं ये तरह के दोषों की तरह हैं Quirks तुम कौन हो, उन्हें प्यार करो! यदि आपके पास उनको नहीं था, तो यह खाली, उबाऊ और घृणास्पद होगा। आपकी अनोखी बात यह है कि जो लोग आपके मित्र बनते हैं, आपसे प्रेम करते हैं, आपसे संबंधित हैं तो, उन्हें स्वीकार करें.
    • दूसरी ओर, दूसरों में "दोष" को इंगित करने से बचें जब आप ऐसा करने के लिए परीक्षा लेते हैं, तो अपने आप से पूछिए कि आपको लगता है कि किसी और के पास कोई दोष है और इसे "अपने रास्ते" के नाम से बदल दिया गया है या जो आपके लिए सबसे अच्छा लगता है
  • पिक्चर शीर्षक गले लगाओ आपका खामियां चरण 7
    2
    अपना दोष व्यायाम करें यदि आप एक भयानक नर्तक हैं, तो नृत्य करें। वे आप पर हँसते हैं, लेकिन शायद यह नहीं होगा, और यह बहुत संभावना है कि किसी और से आप अपने नृत्य कदमों से ज्यादा चिंतित होंगे! यदि आप हमेशा अपनी गलतियों से डरते हैं, तो आप अपने जीवन के कुछ हिस्सों पर याद करेंगे जो आपके व्यक्तित्व को आकार देने में सहायता करते हैं। लोग क्या कहने जा रहे हैं उससे डरो मत - इसके बजाय, अपने आप को इन दोषों से परे का पता लगाने की अनुमति दें, जो कुछ भी आप चाहते हैं वह कर लें और आप जो भी करते हैं, मज़ेदार या उपलब्धि की तलाश करें।
    • आगे की योजना बनाएं मज़ेदार और मजाकिया जवाब तैयार करें यदि किसी व्यक्ति को अप्रिय होने पर कोई टिप्पणी करता है, जब आप इसे छिपाने के बजाय आपकी दोष प्रकट करते हैं। यह आपको पहले से मजबूत करता है और आपको जा रहा रखता है। जल्द ही, लोगों को जल्द ही इसे एक दोष माना जाएगा, जब इसे कम किया जाएगा।
  • पिक्चर शीर्षक गले लगाओ आपका खामियां चरण 8
    3
    अपने संभावित दोषों को छुप न दें उन्हें आप कौन हैं का एक मान्यता प्राप्त हिस्सा हो। ज्यादातर मामलों में यह आपके अपने तनाव को कम करेगा और लोगों को अब आपके साथ अंडे पर कदम रखने की आवश्यकता नहीं होगी। उदाहरण के लिए, जब आप दोस्तों के साथ बाहर जाने के लिए और वे तुम्हें नृत्य करने के लिए चाहते हैं, लेकिन आपको लगता है कि यह एक भयानक नर्तकी है, नहीं ले एक क्षमाप्रार्थी बजाय, बस कहते हैं कि "ओह, मैं बुरी तरह से नृत्य, लेकिन मैं इस गाने से प्यार है, तो मैं माफी चाहता हूँ मेरी बेरहमी से! " आप सहायता, पाठ और सलाह के लिए भी पूछ सकते हैं - जब वे सहायता प्राप्त करते हैं, तो अधिकांश लोग इसे पसंद करते हैं! यदि आप खराब श्रोता हैं, तो लोगों को लंबे कहानियों को कहने से पहले ही पता करें कि आप अंत तक नहीं सुन सकते हैं। अपनी गलतियों को प्रकट करें!
    • दोष को बुरी चीज़ों के रूप में देखा जा सकता है, लेकिन इस तरह उन पर विचार करना बंद करना सबसे अच्छा है। वे ऐसा कर रहे हैं आप का हिस्सा और उनके गुण आप उन सभी को नहीं बदल सकते हैं, न ही आपको ये करना चाहिए वे मौजूद हैं और हमेशा तुम्हारे साथ होंगे, जैसे उबाऊ दोस्त इसलिए उन्हें अपूर्णता के रूप में सोचना बंद करो और इसके बजाय उन्हें स्वीकार करने के तरीकों की तलाश करें।
  • पिक्चर शीर्षक गले लगाओ आपका खामियां चरण 9
    4
    दोषों पर जोर न दें जब दिखने में खामियों की बात आती है, तो आदर्श मॉडल का उदाहरण देखें। वे जानते हैं कि उनके पास "दोष" हैं, लेकिन वे अपने प्रभाव को कम करने की कोशिश करते हैं और उनके गुणों पर जोर देते हैं। मेकअप, कपड़े की शैली, जिस तरह से आप चलते हैं, आपका रवैया और भाग लेने की इच्छा, खामियों को कम करने के महत्वपूर्ण तरीके हैं
    • अपने जीवन के लोकप्रिय लोगों के बारे में सोचो जो उपस्थित स्वरूप के वर्तमान मानकों तक नहीं जीते - वे शायद दोषों पर जोर देने में नाकाम रहे हैं, अपने गुणों में से सबसे अधिक हैं, और मज़ेदार, मैत्रीपूर्ण, निवर्तमान और दयालु लोग हैं जो दूसरों को उनसे आकर्षित करते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक गले लगाओ आपका खामियां चरण 10
    5
    अपने दोषों की सकारात्मक प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें। जब आप अपनी गलतियों को बेनकाब करते हैं, तो आप शायद यह ध्यान देंगे कि कई लोगों के पास सकारात्मक प्रतिक्रिया है। अपनी कमियों को छिपाने के द्वारा, आप मित्र बनाने, नई चीजों का सामना करने और उन्हें प्यार करने के लिए सीखने की संभावना खो सकते हैं। उन लोगों के साथ दोस्त बनाएं जिनके समान दोष हैं और उनके बारे में बात करें - दोष के रूप में नहीं, लेकिन जैसा कि आपके समान है
    • अक्सर कथित दोष के बारे में बोलने से अन्य लोगों को आपके साथ जुड़ने का मौका मिल जाता है और आपको ऐसा डर, चिंताओं और विचारों को करने के लिए स्वीकार करना है। एक ऐसी जगह बनाकर जहां लोग अपनी खामियों पर चर्चा करने और प्रदर्शित करने के लिए सुरक्षित महसूस करते हैं, आप उन लोगों को मुक्त करके एक श्रृंखला की प्रतिक्रिया का हिस्सा बन सकते हैं, जिन्होंने अपनी गलतियों को छिपा रखा है!
  • पिक्चर शीर्षक गले लगाओ आपका खामियां चरण 11
    6
    समझे कि दोष पूर्णता का हिस्सा हैं। यदि आपके पास कोई दोष नहीं था, तो यह सही नहीं होगा। आपकी गलतियाँ आप का हिस्सा हैं - आपकी पूर्णता का हिस्सा। कुछ पेशेवर कलाकार अपनी कला में जानबूझकर असफलताओं का स्थान लेते हैं। आपकी गलती आपको मनुष्य बनाती है, इसलिए उनसे लज्जित न हों।
  • पिक्चर का शीर्षक गले लगाओ आपका खामियां 12
    7
    प्रत्येक दोष का अच्छा हिस्सा ढूंढें आपके द्वारा शुरू की गई सूची पर वापस जाएं और उनमें से प्रत्येक के आगे दो अच्छी बातें लिखें आप उन्हें इनमें से हर एक के साथ करना चाहिए. यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह देखना बेहद महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक दोष के इसके फायदे हैं। यदि आप केवल विपक्ष देख रहे हैं, तो अपूर्णता से प्यार करना सीखना मुश्किल है। यदि आपको समस्याएं आ रही हैं, तो किसी मित्र की सहायता के लिए पूछें
  • युक्तियाँ

    • यदि आप वास्तव में गलती नहीं खड़े हो सकते हैं, तो इसे बदलने के लिए ठीक है। शायद, यदि कोई दोष बदला जा सकता है, तो यह वास्तव में एक आदत है, एक दोष नहीं चीजों को भ्रमित मत करो!
    • यदि आप एक व्यक्ति बन गए हैं जो उनको सामना करने के बजाय आपकी गलतियों से बचा जाता है, तो उन्हें जल्दी से स्वीकार न करें। धीरे-धीरे इस नए दृष्टिकोण का परिचय दें और एक समय में उन्हें एक ही स्वीकार करें।
    • हमेशा याद रखना: किसी दोष के बिना परिपूर्ण होना पहले से ही एक दोष है - दोष के साथ परिपूर्ण होना अपूर्ण है।

    चेतावनी

    • अपनी गलतियों को स्वीकार करके, आप को उकसाया जाने का जोखिम चलाते हैं, लेकिन वह जीवन का हिस्सा है। एक मजेदार तरीके से या रुचि दिखाने के बिना जवाब देने के लिए सीखना आपको जीवन में बहुत मदद करेगी, क्योंकि वहाँ हमेशा कुछ बेवकूफ हो जाएगा!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com