IhsAdke.com

खुद को प्यार कैसे करें कि सभी को आराम मिलता है

इस लेख का शीर्षक प्रसिद्ध कॉमेडियन और अमेरिकी अभिनेत्री लुसेली बॉल द्वारा एक टिप्पणी से प्रेरित है। वह समझती थी कि, किसी के साथ अच्छे संबंध रखने से पहले, आपको अपने साथ एक अच्छे व्यक्ति की खेती करनी चाहिए। यह समझना और अपने आप को बहुत अच्छी तरह से जानना आवश्यक है और यह जानना जरूरी है कि आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है ज्यादातर लोगों के लिए, सबसे मुश्किल हिस्सा इस व्यक्ति को पता चल रहा है जब वे खुद को भी नहीं जानते। वास्तव में, यह एक ऐसी पहेली की तरह है, जिसमें परीक्षण, त्रुटि के माध्यम से सभी नोड्स को उजागर करने के लिए समय, धैर्य और बहुत सशक्तता होती है। यह आलेख आपको महत्वपूर्ण कदमों से पेश करेगा, जो आपको उस व्यक्ति के सबसे अच्छे दोस्त बनने में मदद करेगा, ताकि आप यह जान सकें कि आप कितने अद्भुत और अद्वितीय हैं।

चरणों

चित्र शीर्षक से लड़की के साथ वार्तालाप प्रारंभ करें चरण 09
1
अपने आप से पूछें: मैं कौन हूँ? यह सरल सवाल वास्तव में जवाब देना बहुत मुश्किल है यह एक ऐसा प्रश्न है जो आपके मूल्यों, विश्वासों, वास्तविकता की भावना और यहां तक ​​कि बाहरी धारणाओं की जड़ है जो अन्य लोगों द्वारा आपके द्वारा लगाए गए हैं, चाहे वे सही हों या नहीं। जब आप इस प्रश्न का उत्तर दे रहे हैं, तो निम्न प्रयास करें:
  • अपनी विशेषताओं, प्रतिभाओं, कौशल और विचारों की एक सूची बनाओ, जिसे आप मानते हैं कि अभी आपका हिस्सा हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपने पर्याप्त गुणों और व्यसनों को सूचीबद्ध किया है - प्रत्येक में कम से कम 8 अच्छी सुविधाएं हैं और 8 इतनी अच्छे नहीं हैं अपने आप को शहीद मत करो - यह एक पूर्ण पैकेज है और आप उन हिस्सों पर काम करना शुरू करते हैं जो आप कम से कम पसंद करते हैं। इस बिंदु पर क्या मायने रखता है ऐसी सुविधाओं की पहचान है जो आपको किसी तरह और नीचे की ताकत के बारे में बताती हैं जिन्हें आपने पहले कभी भी नहीं सोचा था।
  • इस उत्तर पर समय व्यतीत करें। ऐसा कुछ नहीं है जिसका आप जवाब देने जा रहे हैं जब आप कॉफी का कप ले रहे हैं इसे कम से कम अगले कुछ हफ्तों के लिए अपने साथ एक प्रतिबद्धता के रूप में ले लो, शायद अब भी याद रखें जब आप नियमित गतिविधियों कर रहे हैं। फिर एक समय बैठकर बैठो और उन चीजों को लिखो जो आप मानते हैं कि आप क्या हैं।
  • चित्र का शीर्षक सॉर्ट आउट आपका लाइफ चरण 16
    2
    एक दोस्त से पूछें जो आपकी मदद करने के लिए अच्छी तरह से जानता है आप भयभीत महसूस करते हैं (क) किसी व्यक्ति को अपनी गुणों और दोषों की ओर इशारा करते है, तो याद रखें कि यदि आप इसे के मूल्यांकन से सहमत नहीं है (क), आप इसे स्वीकार करने के लिए नहीं है - यह बाह्य धारणा है कि वह ( ) आपके बारे में है और वह आपको पृष्ठभूमि में अच्छी तरह से नहीं जानता है। दूसरी ओर, यह अनुशंसा की जाती है कि आप इस विश्लेषण को ध्यान से गौर करें और याद रखें जब आप खुद को देख रहे हों कुछ चीजें जो आपके दोस्त कहते हैं, आप चिप गिर सकते हैं और यहां तक ​​कि आपको यह समझने में मदद भी कर सकते हैं कि आपके जीवन में क्या बदलाव और सुधार होगा।
  • चित्र शीर्षक से प्यार खुद को पहले तो बाकी सब कुछ आगे बढ़ता है चरण 03
    3
    डिक्शनरी में उन शब्दों के अर्थ को देखिए जिन्हें आपने अपने दोष और गुणों के साथ वर्गीकृत किया है। आपको पूरी तरह से समझना होगा कि उनका क्या मतलब है। उदाहरण के लिए, यदि आप कहते हैं कि आप मिठाई हैं, तो इसका क्या अर्थ है? दयालु होने के नाते उदारता, करुणा, दूसरों के बारे में सोचना, अपने आप को और अधिक देना - इन पहलुओं में से कौन सा आपको सबसे अधिक फिट बैठता है?
  • चित्र शीर्षक से प्यार खुद पहले तो सब कुछ अन्य फॉल्स इनट लाइन 04
    4
    अपने दोषों की सूची को देखें यह अपने आप में चीजों को पहचानना महत्वपूर्ण है जो आपको जीवन में फुलर और सफल होने में मदद नहीं कर रहे हैं लेकिन, अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो - याद रखें कि यह आपकी सूची है और आप इस पर स्पष्ट रूप से कार्य करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप एक बुरा मूड है, यह स्पष्ट है कि यह एक ऐसा क्षेत्र है जो पर काम किया जाना चाहिए दूसरों के साथ अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए और आप नहीं मिल रहा है के लिए एक बहाने के रूप हताशा और क्रोध का उपयोग करने के लिए आप क्या जीवन में चाहते संघर्ष है । क्या आप के लिए काम नहीं कर रहा पर ध्यान केंद्रित पहचान करने के लिए कि इस तरह के व्यवहार या रवैया बेकार है एक तरीका है और आप ताकत में कमजोरियों को चालू या गुण है कि दोष एक तरफ खड़े हो पर अधिक ध्यान देना निर्णय करने के लिए अनुमति देता है ।
    • याद रखें कि अक्सर हमारे दोषों की वजह से लोग हमें पसंद करते हैं क्योंकि वे हमें अधिक मानव बनाते हैं। बहुत सफल लोगों के बारे में सोचो जो इस बिंदु पर सुपरहीरो लगते हैं कि वे एक छोटे से चट्टान में क्रैश करते हैं और यह हमें याद दिलाता है कि वे हमारे जैसे मनुष्य हैं। अन्य लोगों की गलतियों ने हमें याद दिलाया कि हम गलत व्यक्ति हैं और हम इसके साथ संबंधित हैं क्योंकि हम सभी के दोष हैं पूर्णता से संबंधित होना मुश्किल है, खासकर जब यह किसी व्यक्ति के व्यवहार या रवैया में हमेशा प्रमुख होता है।
  • चित्र शीर्षक से प्यार खुद को पहले तो बाकी सब कुछ आगे बढ़ता है चरण 05
    5
    नम्र होना सीखें इस तथ्य को स्वीकार करते हुए कि आप सब कुछ नहीं जानते, आप अधिक मनोरंजक बन जाते हैं और दूसरों से सीखने में सक्षम होते हैं कौन जानता है कि यह सब-सब? हमेशा विशेषज्ञ, एक है जो जानता है कि सब कुछ अक्सर विफलता और चिंता का विषय है सभी दूसरों का बोझ ले जाने के लिए के डर की वजह से है होने का मुखौटा बनाए रखने के लिए हो रही है। जीवन एक साझा यात्रा है जिसमें हर कोई भूमिका निभाता है और एक व्यक्ति हर किसी के लिए काम पर नहीं ले सकता है आप सब कुछ के बारे में सब कुछ जानते हैं और आप जैसे अन्य लोगों के दृष्टिकोण के माध्यम से बातें सीखने नहीं का जोखिम हो सकता है और इस तरह एक व्यक्ति जो सबसे अच्छा omundo समझता बन बनने की कोशिश नहीं कर सकते। नम्र होने के नाते, आप दूसरों को यह महसूस करने की अनुमति देते हैं कि उनकी कहानी आपके जैसी महत्वपूर्ण है
  • एक लड़की को कमाने वाली तस्वीर` width=



    6
    सच हो। ईमानदार होना एक महान गुणवत्ता है: यह दूसरों को यह जानने की अनुमति देता है कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं और आपका शब्द उनका कानून है ईमानदारी के साथ कठोर और कठोर होने का कोई लेना-देना नहीं है, यद्यपि - इसे अन्य व्यक्ति की बुद्धि, भावनाओं और ज़रूरतों का आदरपूर्वक सम्मान करने वाली बातें कहने के साथ करना होगा। इसके अलावा, ईमानदारी को नियमित चीजों के साथ करना पड़ता है, उदाहरण के लिए, अनुमति के बिना घर से कार्यालय का काम न लेना ईमानदारी एक तरह से जागरूकता के साथ लगातार अपने बारे में अच्छा महसूस करने का एक तरीका है, भले ही अन्य लोग नहीं जानते कि आपने सही काम किया है, आप जीवन का उदाहरण जानते हैं और ऐसा करते रहेंगे। ईमानदार लोग स्वयं के साथ रह सकते हैं, एक तथ्य जिससे कि खुद को प्यार करना बहुत आसान हो जाता है
  • चित्र शीर्षक से प्यार खुद को पहले तो सब कुछ अन्य फॉल्स इन लाइन में कदम 07
    7
    अपने आप को नकारात्मक चीजें कहने से रोकें "मैं बहुत मोटी हूँ" या "मैं बेवकूफ़ हूँ" जैसी चीजें आपकी सहायता नहीं करेंगे, अवधि वे बुरी कहानियां हैं जिन्हें आपने खुद को बताने के लिए चुना है और वे खुद को सुधारने के लिए आपको छूट नहीं देते हैं। जब आपकी नकारात्मक आवाज बोलना चाहती है, तो अधिक आत्म-सम्मान के साथ, एक और कहानी बताने का विकल्प चुनें अपने आप को अपने बारे में बताएं कि "मुझे अधिक अध्ययन करने की आवश्यकता है," "अगर मैं अपने प्रशासनिक कौशल की समीक्षा करने में अधिक समय व्यतीत करता हूं तो मुझे पदोन्नत किया जाएगा" या "मैं कम हो सकता हूं, लेकिन मैं हूं (ए) इस खेल में तेज और चुस्त। "
  • चित्र से बाहर एक लड़की स्कूल से पूछो चरण 05
    8
    अपने आप से बात करें जैसे कि किसी मित्र से बात कर रहे हों क्या आप अपने आप से बात करते हैं, ताकि आप अपने दोस्त से बात करने के बारे में भी सपना न देखें? यदि हां, तो यह बहुत कुछ दिखाता है कि आप अपने आप को अवमूल्यन कर रहे हैं, जबकि आप सभी को संदेह का लाभ देते हैं। एक बच्चे के रूप में खुद को चिल्लाने के बजाय बच्चे पर लगातार चिल्लाते हुए, इस तरह से बात करना शुरू करें कि जैसे आप एक दोस्त थे जो आपकी परवाह है कोमल शब्दों का प्रयोग करें, जैसे "आज आप कितनी अच्छी तरह तैयार हो गए हैं आपके बालों को बहुत अच्छा लग रहा है। "और" मैंने बड़ी प्रगति की है। "ये शब्द आपकी मदद करेंगे, आपको प्रोत्साहित करेंगे, और आपको अपने आप को साहस और स्नेह के साथ देखने की अनुमति देगा।
  • चित्र शीर्षक बेहतर पुरुषों चरण 02
    9
    खुद के साथ कोमल रहो नकारात्मक शब्दों के साथ, कभी-कभी यह स्वयं को नीचे डालना इतना आसान होता है कि आप जीवन का आनंद भी नहीं उठाते हैं। यह काम नहीं करेगा जीवन कम है और यह प्रत्येक व्यक्ति के लिए प्रत्येक दिन का सबसे अधिक रहता है। अपने आप को अपने बालों को गंदे छोड़ने का मौका दे, मज़े करना और अपने आप को कुछ खाली समय, कोई कार्य नहीं करना और कोई रुकावट नहीं देकर दायित्वों को अलग करना। कुछ बातें तुम अपने आप को करने के लिए कह सकते हैं (क) कर रहे हैं: "मैं आज पार्क में बैठने के लिए और एक किताब पढ़ी होगी।" "मैं एक अच्छा लंबे शॉवर और आराम", "मैं कुछ मैं प्यार करता हूँ खा जाएगा" या "मैं ले लेंगे आज मेरी देखभाल करें। " याद रखें कि आप इसके लायक हैं
  • चित्र शीर्षक से प्यार खुद पहले तो बाकी सब कुछ आगे बढ़ता है चरण 10
    10
    अपने आप से शांति बनाएं यदि आपने गेंद पर कदम रखा और किसी को चोट पहुंचाई, तो भविष्य में इस गलती को दोहराने की कोशिश न करें। एक सबक के रूप में अनुभव का प्रयोग करें जो आपको सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति बनना चाहेंगे, जिसे आप बनना चाहते हैं। अपने आप से यह कहने के बजाय कि आप हमेशा एक बुरे व्यक्ति हैं, याद रखें कि यदि आप जानते थे कि आप और कैसे इस अनुभव ने आपको भविष्य में "कैसे" लागू किया जाए इसे आसानी से लें और उस पक्ष के साथ बनायें कि आप अक्सर कठिन व्यवहार करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से प्यार खुद पहले तो सब कुछ अन्य फॉल्स इनट लाइन चरण 11
    11
    सीखना जारी रखें और अपने आप को बदलने के लिए अनुमति दें जीवन भर बढ़ रहा है, जो सभी लोगों को करने की आवश्यकता है। ऐनल एनिन ने एक बार टिप्पणी की: "जीवन बनने की एक प्रक्रिया है, ऐसे राज्यों का संयोजन जिसके द्वारा हमें पारित करना होगा। जब कोई विफल हो जाता है, क्योंकि वे एक निश्चित राज्य चुनना चाहते हैं और इसमें रहना चाहते हैं। यह मौत "दूसरे शब्दों में की तरह है, अपने समय से पहले मर जाते हैं -। आप समय के साथ बदल जाता है स्वीकार करते हैं और नवीकरण, आप स्वतंत्र रूप से बढ़ने की अनुमति है और बनने के लिए व्यक्ति को आप के लिए हैं उस पल में अपने आप को प्यार करना एक यात्रा है, अंत नहीं है
  • चेतावनी

    • स्व-प्यार को आत्म-अवशोषण के साथ उलझन में नहीं होना चाहिए, आप अन्य लोगों के साथ छेड़छाड़ करके, जो कि नीचे, अपने बारे में बुरा लग रहा है, आप जो चाहें प्राप्त करने के लिए अहंकारपूर्ण आग्रह पर जोर देते हैं। स्व-प्यार संपूर्ण और स्वस्थ है - आप समानता के साथ दूसरों का इलाज करते हैं, आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए लोगों के रूप में उपयोग नहीं करते हैं और आप अपने बारे में 80% समय अच्छा महसूस करते हैं। कठोर वास्तविकताओं को कभी-कभी आपको बुरा महसूस करना पड़ता है, लेकिन एक व्यक्ति जो खुद को प्यार करने में सक्षम होता है, उस व्यक्ति की तुलना में तेज़ हो जाता है, जो जीवन के प्रेरक बल के रूप में आत्म-घृणा करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com