IhsAdke.com

आप जिस व्यक्ति को प्रशंसा करते हैं, उसकी नकल कैसे करें

किसी और के अनुकरण के रूप में अच्छी तरह से प्रशंसा करना और उसकी नकल करना, किसी और के जूते में खुद को लगाने और व्यक्तिगत विकास करने का एक तरीका भी है। किसी को सीखने या मॉडल की नकल करना किसी भी चीज़ को जानने का सबसे तेज़ तरीका है इस तरह हम दुनिया के बारे में सीखते हैं, बात करते हैं, चलते हैं और दूसरों के साथ बातचीत करते हैं जब हम बच्चे होते हैं।

जीवन के दौरान किसी को सराहनीय बनाने और प्रतिबिंबित करने से आप अन्य लोगों के अनुभव और ज्ञान से बहुत लाभान्वित होते हैं!

चरणों

शीर्षक वाले चित्र को ऐसे व्यक्ति की नकल करें जिसे आप चरण 1.पीएनजी की प्रशंसा करते हैं
1
नकली और दासता या अंधा भक्ति के बीच का अंतर पता है यह लेख आपकी व्यक्तिगत सुधार के लिए चरित्र के लक्षणों की नकल करना है। दूसरे शब्दों में, आप मत करो वह व्यक्ति बनने की कोशिश कर रहा है जो उसकी पूजा की वेदी की प्रशंसा करता है या पूजा कर रहा है। यहाँ वर्णित अनुकरण किसी के गुणनीय गुणों की प्राप्ति के बारे में है, गुण जो आप अपने आप में सुधार करना चाहते हैं। आप इन लोगों को ठीक से देखने की संभावना रखते हैं क्योंकि आपके पास ऐसे गुण होते हैं जो आपके अस्तित्व में कमजोर होते हैं, और उन्हें सुधारने की इच्छा ही बढ़ जाती है जब आप उन्हें दूसरों के कार्यों में देखते हैं। प्रशंसनीय व्यक्ति के व्यवहार, विश्वासों और मूल्यों पर ध्यान केंद्रित करके, आप व्यवसाय, अध्ययन, कार्य, जीवन आदि के लिए अद्भुत दृष्टिकोण सीखेंगे।
  • नकल में चरित्र के निर्माण और परिशोधन शामिल है। आप अब भी खुद हैं और अपनी रचनात्मकता और पहचान रख रहे हैं - आप केवल अपने चरित्र के तत्वों को बढ़ाने की मांग करेंगे कि आप दूसरों पर कैसे इन पहलुओं को विकसित किया है, इस पर ध्यान केंद्रित करके आप महत्वपूर्ण हैं।
  • अपने लिए सोचने की कमी के साथ दूसरों में मिररिंग को भ्रमित न करें प्रशंसनीय व्यक्ति के चरित्र की नकल करने के उद्देश्य को गलत तरीके से समझाना होगा। वास्तव में, आप यह दिखाते हैं कि आप उन चीज़ों को चुनकर खुद को सोच रहे हैं, जो आप को पसंद करते हैं और किसी पर विश्वास करते हैं, बस किसी परमानंद की स्थिति में रहने या किसी अन्य व्यक्ति को तुच्छ करने के बजाय।
  • हमेशा ध्यान रखें कि नकल का लक्ष्य दूसरों से रणनीतियों, चरित्र गुणों और प्रभावी प्रकट तरीकों को सीखना है, यह विश्वास करना कि ये तत्व आपके लिए भी काम कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाले चित्र को एक व्यक्ति की नकल करें जिसे आप चरण 2.पीएनजी की प्रशंसा करते हैं
    2
    उस व्यक्ति का अध्ययन करें जिसे आप प्रशंसा करते हैं। अगर आप अपने व्यक्तित्व और कार्यों के विद्वान हो जाते हैं, तो आप किसी को अच्छी तरह से नकल कर सकते हैं। किसी व्यक्ति से सीखना संभव नहीं है यदि आप बहुत व्यस्त महसूस कर रहे हैं ईर्ष्या, झुंझलाहट या उस व्यक्ति की सफलता और उपलब्धि के बारे में उदासी, क्योंकि आपकी नकारात्मकता सीखने को अवरुद्ध कर रही है। दूसरों को पहचानना बंद करो और अपनी उपलब्धियों को निष्पक्ष रूप से देखना शुरू करें, उन चीजों की पहचान करना, कहें और आप और दुनिया पर इस तरह का बड़ा असर डालते हैं।
    • यदि यह व्यक्ति आप को जानता है, तो उसकी आत्मकथाएं, उनकी विशेषताओं के बारे में उनकी पुस्तकें, और उनकी सफलता के बारे में बात करने वाले ग्रंथों को पढ़ें।
    • यदि आप व्यक्ति को जानते हैं या वीडियो या ऑडियो में उन्हें देखने और सुनने का मौका मिलता है, तो उन्हें नियमित रूप से देखने या सुनें जितना ज्यादा आपको इस पर खर्च करना चाहिए उतना समय व्यतीत करें और जब तक आप यह सुनिश्चित न करें कि आप जानना चाहते हैं कि आप काफी कुछ सीख चुके हैं तब तक ध्यान दें।
    • व्यक्ति की उपस्थिति पर ध्यान देना (उदाहरण के लिए, वह कैसे पोशाक पर ध्यान देना, कैसे साफ अपने बालों और एक दूसरे का ख्याल रखना), जिस तरह से यह सूचना का आदान प्रदान और भाषण (स्वर-शैली, रुक जाता है, कौशल सुन, विनोदी जवाब, आदि), जिस तरह से वह दबाव में बर्ताव करता है (यह, शांत चिंतनशील, आदि) या सामान्य रूप में (अगर यह, सकारात्मक अनुकूल, सावधान, विश्वसनीय, आदि) है, अपनी मुद्रा और शरीर की भाषा (यदि आप किसी को चुना है महान गुणों के साथ, यह शायद मुखर, शक्तिशाली और आरामदायक होगा), और इसी तरह।
  • शीर्षक वाले चित्र को ऐसे व्यक्ति की नकल करें जिसे आप चरण 3. पीएनजी की प्रशंसा करते हैं
    3
    पता करें कि अगर आप उसे अभी तक नहीं जानते हैं, तो आप उससे मिल सकते हैं। हो सकता है कि वह एक संगोष्ठी, एक सम्मेलन दे रही है या कहीं और भाषण दे रही है यदि यह व्यापारिक दुनिया का हिस्सा है, तो यात्रा के अवसरों की जांच करें या यदि आपके संपर्कों के नेटवर्क आपको व्यक्तिगत रूप से मिलने का मौका देंगे। हो सकता है कि यह व्यक्ति आपके सामाजिक या कार्य नेटवर्क से कोई है जो आपके पास अभी तक मिलने का मौका नहीं है। उस स्थिति में, आपसे मिलने के लिए एक स्थिति बनाएं। यह कॉफी के दौरान या चैट में हो सकता है जब व्यक्ति को आमंत्रित करते हैं, तो यह समझाने के लिए शर्म न लगें कि आप उसे बेहतर जानना चाहते हैं क्योंकि आप उसे प्रशंसा करते हैं (कारणों का कारण यहाँ)। चापलूसी के अलावा, यह उस व्यक्ति को दिखाता है कि उसने दूसरों के विकास के लिए सहयोग किया है और उसे अभी भी अपने व्यक्तिगत विकास में सक्रिय रूप से मदद करने का मौका देता है।
    • आप इसे अपने रोजमर्रा की गतिविधियों में भी पा सकते हैं। आप इसे अपने कार्यालय के बाहर, कॉफी शॉप, कक्षा या कहीं से भी उम्मीद कर सकते हैं। मौका उसे दूर नहीं चले, मुस्कुराओ, उसे नमस्कार न करें और उससे पूछें कि क्या उसके पास कुछ समय है।
  • शीर्षक वाले चित्र को ऐसे व्यक्ति की नकल करें जिसे आप चरण 4.पीएनजी की प्रशंसा करते हैं
    4



    व्यक्ति को बेहतर जानिए अगर आपके पास प्रशंसा करने के बारे में अधिक जानने का मौका है, तो मौका लें। यह आपको उसके और उसकी जीवनशैली के बारे में अधिक जानने की अनुमति देता है। यदि आप परेशान हो जाते हैं, तो इसे खत्म करो और कहें कि "हाय," उसने जो कुछ किया वह उस पर टिप्पणी करें और आपको त्वरित प्रश्न के साथ सलाह मांगें। उसके लिए या वह जो भी करता है, उसके लिए अपनी प्रशंसा व्यक्त करें, आप एक या दो उदाहरणों का भी हवाला देते हैं, और उसे समझने में मदद कर सकते हैं कि आप उसकी गतिविधियों में वास्तव में रुचि रखते हैं। प्रत्यक्ष रहें और कहें कि आप उसे थोड़ा बेहतर जानना चाहते हैं
  • शीर्षक वाला चित्र, एक व्यक्ति की नकल करें, जिसे आप चरण 5.पीएनजी की प्रशंसा करते हैं
    5
    जिनकी आप प्रशंसा करते हैं, उनकी नकल में निडर रहें। अपने गुणों को प्रतिलिपि करने से डरो मत, क्योंकि आप अपने जीवन की विरासत का सम्मान करेंगे और आपकी सफलता की नकल करके खुद को मदद करेंगे। क्या आप चरित्र गुण, शैली, तरीके, आदि की नकल शुरू करने के लिए सीखा है का प्रयोग करें। सुविधाओं है कि सबसे अधिक (एक परियोजना, जिस तरह से आप चलना, आदि के लिए व्यापार शैली, चेहरे का भाव में स्पष्टता, हाथ के इशारों और आश्वस्त आसन, समर्पण की तरह) की प्रशंसा चुनें और उन्हें अपने जीवन में व्यवहार में डाल शुरू करते हैं।
    • प्रारंभ और शुरुआत में काम करने वाले गुणों और व्यवहारों के साथ शुरू करें और अधिक कठिन लोगों की ओर काम करें प्रयास करें और अपनी सीमाओं को पार करें समाचार हमेशा डरावना होता है, लेकिन अपने डर से मुकाबला करने के लिए इसके लायक है और देखें कि आप सोच और व्यवहार के परिवर्तन के साथ कितनी दूर आ सकते हैं, किसी अन्य व्यक्ति के सफल रुख को अपनाना।
    • मत सोचो कि अनुकरण एक असफलता है। डगलस एडम्स ने एक बार हमारे प्रतिरोध को संक्षेप में दूसरों की नकल करने के लिए अभिव्यक्त किया: "मनुष्य, जो व्यावहारिक तौर पर एकमात्र प्राणी हैं जो दूसरों के अनुभव से सीख सकते हैं, वे भी ऐसा करने के लिए उनके प्रतिरोध के लिए उल्लेखनीय हैं।" इस अद्वितीय प्रतिभा का उपयोग करने के लिए खुला रहें इस पर काबू पाने से जीवन में सफलता की संभावना बढ़ जाती है।
  • शीर्षक वाला चित्र, एक व्यक्ति की नकल करें, जिसे आप चरण 6.पीएनजी की प्रशंसा करते हैं
    6
    जब तक यह काम नहीं करता तब तक अभ्यास करना जारी रखें। विशेषता, आदत, या रवैया पर ध्यान केंद्रित करें जो आप अनुकरण करना चाहते हैं और उनका नियमित रूप से अभ्यास करें जब तक कि आप पूर्णता के करीब न हों। अगर आप इसे लागू नहीं कर सकते हैं या उन्हें अभ्यास में नहीं रख सकते, तो जब तक आप कर सकते हैं तब तक अभ्यास न करें।
    • जाहिर है आप आदतों को अपनाने के दौरान अनुकूलन करेंगे। यह स्वाभाविक है और उम्मीद है - आप अभी भी स्वयं हैं, इसलिए जो कुछ भी अपनाया गया है वह वास्तविकता के लिए उपयुक्त होगा कभी-कभी आपको पता चल जाएगा कि कुछ आपके जीवन के लिए अच्छी तरह से काम नहीं करता है, लेकिन इसमें कोई समस्या नहीं है - कम से कम आपने कोशिश की है
  • शीर्षक वाला चित्र, एक व्यक्ति की नकल करें, जिसे आप कदम 7.jpg कहते हैं
    7
    परिप्रेक्ष्य में सब कुछ रखें इस अनुच्छेद में वकालत करने वाला विचार चरित्र के लक्षणों और प्रथाओं पर ध्यान केंद्रित करना है जो आपके लिए काम करते हैं। इसके विपरीत चरम व्यक्ति व्यक्ति की पूजा करना है और उनकी विशेषताओं का अनुकरण करने में अच्छा समझ और परिप्रेक्ष्य छोड़ना है। याद रखें कि आप जिस व्यक्ति की प्रशंसा करते हैं वह एक इंसान है और वही कमजोरियां हैं। अपने संपूर्ण जीवन और विश्वासों पर इसका आधार न रखें, क्योंकि जब आप निराशा, चोट लगी या यहां तक ​​कि विनाशकारी होने का जोखिम उठाते हैं, जब आपकी उम्मीदों पर निर्भर रहने में विफल रहता है। चूंकि यह लगभग अपरिहार्य है, इसलिए उन विशेषताओं को खोजने के लिए तैयार रहें, जो आपको हतोत्साहित या स्थगित करते हैं। यह साबित करता है कि यह व्यक्ति एक इंसान है, जैसे आप, और आपके पास भी मुश्किलें हैं
    • ध्यान से प्रशंसित तत्वों का चयन करें, जिनका अनुकरण किया जाएगा। जो आपकी पहचान में फिट नहीं है उसका निपटारा करें और एक सुसंगत और ईमानदार तरीके से कई तरह से विकसित होते रहें। यह सीखने और सुधार के बारे में है, न कि आपकी ज़िम्मेदारी और पहचान को एक प्रहसन के साथ बदलने के बारे में।
  • युक्तियाँ

    • क्या आप जानते हैं? हम उनके साथ "सहानुभूति" बनाने के प्रयास में बातचीत के सहयोगियों के भाषण की अनजाने में नकल करते हैं। वास्तव में, हम या तो, हम सिर्फ भाषण पैटर्न, उच्चारण, बात करने के लिए गति, वाग्मिता, व्यवहार, मुद्राओं और चेहरे का भाव की नकल के लिए एक दूसरे की नकल करते हैं। आपकी अनुकरण क्षमता का हिस्सा पहले से ही जन्मजात है!
    • अगर कोई बताता है कि आप एक संरक्षक की नकल कर रहे हैं और आप उसे इसके लिए अपमान करना चाहते हैं, तो इसे अनदेखा करें यदि यह व्यक्ति इस सीखने के उद्देश्य को समझने में असमर्थ है, तो परेशान मत हो। इस बारे में सोचें कि आपका संरक्षक या जीवन मॉडल इसका जवाब कैसे देगा और ऐसा ही करेंगे!
    • अच्छा लोगों में नज़र रखें और मिरर करें, न कि बुरे लोग।
    • यदि आप जिस व्यक्ति को नकल करना चाहते हैं वह एक सेलिब्रिटी है या किसी विशेष क्षेत्र में किसी प्रसिद्ध व्यक्ति को, किताबों को पढ़ने या इसके बारे में वृत्तचित्र देखने के लिए उपयोगी है। आप निजी या प्रशंसक साइटों को पढ़ कर, टीवी साक्षात्कार या फिल्म देख सकते हैं (यदि व्यक्ति एक अभिनेता या अभिनेत्री है)।
    • आप अपने आप को मिल जाए अपने सार को बदलने, उदाहरण के लिए, सभी पूरी तरह से एक ही दिन में प्रशंसा व्यक्ति पहनने के लिए, सभी मुहावरों और शब्दों है कि वे कहती हैं दोहराने शुरू करते हैं और अपने रास्ते के साथ जीवन का जवाब देने के लिए उसे तरह अभिनय के बजाय आप अपनी पहचान की भावना को खोने और उस अन्य व्यक्ति (जिसे "पॉज़र" के रूप में जाना जाता है) की तरह होने का जोखिम चलाते हैं। यह अनुकरण का एक हानिकारक तरीका है जो एक क्लोन का परिणाम है और चरित्र के सार्थक और बुद्धिमान निर्माण से मेल नहीं खाता।

    चेतावनी

    • आप किसी के साथ जुनून सवार है, तो कर रहे हैं और तुम सब उस व्यक्ति के बारे में सोचना, समाचार और प्रशंसक आइटम का संग्रह है और यह अपने जीवन में एक केंद्रीय आंकड़ा हो जाता है (या आपको लगता है कि आप उसके साथ एक विशेष संबंध नहीं है, पता नहीं है, भले ही ), पता है कि यह बेकार है और यहां तक ​​कि मनोवैज्ञानिक समस्याएं अंतर्निहित हो सकती हैं। इस मामले में, चिकित्सा सलाह लें
    • हर कोई आपके लिए एक मॉडल के रूप में सेवा करने का आनंद नहीं लेगा या आप इसे समझेंगे। आपकी प्रशंसा के बारे में स्पष्ट होना उचित है, लेकिन अनुकरण में सूक्ष्म होना चाहिए। यदि आप व्यक्ति को जानना चाहते हैं, या बल्कि, यदि आप उसे एक संरक्षक बनाते हैं, तो उसे समस्याओं के बिना कुछ सलाह देनी चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com