IhsAdke.com

खुद के लिए कैसे सोचें

जब आप बिना किसी प्रश्न के सब कुछ स्वीकार करते हैं, तो आप को हेरफेर करने का रास्ता खोलते हैं। यदि आप किसी के द्वारा छेड़छाड़ से बचना चाहते हैं, तो इन चरणों का पालन करें

चरणों

चित्र शीर्षक से खुद के बारे में सोचें चरण 1
1
प्रश्न पूछिए, एक विशेष प्रश्न "क्यों?"हर किसी से पूछो (न सिर्फ उनको जो खुद विशेषज्ञ कहते हैं), और अपने खुद के सवालों के जवाब देने की भी कोशिश करें। जब आपको एक जवाब मिल जाए, अपवादों के बारे में सोचने की कोशिश करें और फिर अपने आप से पूछें कि ये अपवाद क्यों मौजूद हैं। कि आप एक जवाब के साथ आया है जिसमें कुछ अपवाद हैं।
  • चित्र शीर्षक से खुद के बारे में सोचो चरण 2
    2
    स्वार्थी उद्देश्यों के लिए देखो कुछ लोग बहुत परेशान होंगे और यहां तक ​​कि अपमान भी करेंगे, अगर आप कुछ पूछताछ कर रहे हैं तो वे बिना किसी झिझक के स्वीकार करते हैं जब लोग चाहते हैं कि आप किसी निश्चित तरीके से सोचें, ऐसा इसलिए है क्योंकि इससे उन्हें किसी तरह लाभ होगा। लेकिन लाभ हमेशा स्पष्ट या प्रत्यक्ष नहीं होता है
    • लोग चाहते हैं कि आप अपने परिप्रेक्ष्य ले लें क्योंकि इससे उन्हें और अधिक सहज और सुरक्षित महसूस होता है।
    • लोगों की मान्यताएं उनके लिए यह महसूस करना आसान बनाती हैं कि आप एक अच्छे व्यक्ति हैं उनके लिए ऐसा लगता है कि आप अपने अच्छे लोग होने की क्षमता पूछताछ कर रहे हैं, - इन लोगों को नहीं है अपने विश्वासों चुनौती दी जा क्योंकि यह आपको अपने व्यक्तित्व को चुनौती देने रहे हैं की तरह है चाहता हूँ,।
    • लोग आम तौर पर अपने सर्वोत्तम पर सोच रहे हैं और वास्तव में चाहते हैं कि वे अपने विश्वासों के अनुरूप बिना बयानों का विश्लेषण किए।
    • लोग सिर्फ आधिकारिक और भरोसेमंद के रूप में देखना चाहते हैं, इसलिए वे इसमें अधिक रुचि रखते हैं कि क्या आप उन चीजों को मानते हैं जो वे कहते हैं। यही कारण है कि वे इसे निजी रूप से लेते हैं यदि आप सब कुछ ठीक से स्वीकार नहीं करते हैं।
  • शीर्षक के शीर्षक से चित्र खुद के लिए चरण 3 देखें
    3
    हर किसी को खुश करने की इच्छा बंद करो जो लोग खुद के लिए नहीं सोचते हैं वे आम तौर पर दूसरों से असहमत हैं और "अग्नि पर लकड़ी लाते हैं।" एक व्यक्ति जो स्वतंत्र रूप से सोचता है, दूसरी तरफ, उसके मूल्य उस पर निर्भर करता है जो लोग उसके बारे में सोचते हैं। ये लोग अभी भी अस्वीकृति, असुविधा और पीड़ा अनुभव करते हैं, लेकिन वे स्वयं के लिए सोचते रहना जारी रखते हैं।
    • उन मामलों में जहां कोई कहता है, "आपके लिए सबसे अच्छा चाहता है," आप पर आरोप लगाया जा सकता है कि उस व्यक्ति पर भरोसा नहीं करना चाहिए और इसके बारे में दोषी महसूस हो रहा है। लेकिन ध्यान रखें कि किसी को भी जो वास्तव में आप के लिए परवाह अपने दृष्टिकोण की व्याख्या करना चाहते हैं और यही कारण है कि वह अच्छी तरह से लग रहा है और अनुमति देते हैं आप खुद के लिए तय करने के लिए करता है, तो उसने क्या कहा के लिए पर्याप्त है कि आप इस पर विश्वास करने के लिए।
  • 4
    खोजें। दूसरों के द्वारा किए गए बयानों की समीक्षा करें आपको आश्चर्य होगा कि आप कितने बार ऐसे प्रमाण पाएंगे जो अन्य लोगों के दावों के विपरीत हैं। फिर भी, कुछ लोग गलत जानकारी कहते हैं और कभी भी वे क्या कह रहे हैं, इसके बारे में सटीकता या सच्चाई पर सवाल नहीं उठाते हैं। Google का उपयोग करें या कोई लाइब्रेरी पर जाएं और बनाई गई कथनों को साबित करने या उसे खारिज करने के लिए जानकारी देखें। अपने "सबूत" के स्रोत को याद रखें। ध्यान रखें कि सिर्फ इसलिए कि आपने इसे किसी पुस्तक में या इंटरनेट पर देखा है इसका मतलब यह नहीं है कि यह सच है।



  • 5
    तय करें कि आप उच्चारण करना चाहते हैं अपने लिए सोच एक बात है - अपने विचार व्यक्त करना एक और है यदि आपके निष्कर्ष दूसरों के साथ मेल नहीं खाते हैं, तो आप उन्हें अपने लिए सहेज सकते हैं, या अपना खुद का दृष्टिकोण प्रस्तुत कर सकते हैं। बस पता है कि बाद वाला विकल्प गर्म वार्तालापों के लिए नेतृत्व कर सकता है।
    • एक बार जब आप कुछ सबूत मिलते हैं, एक रास्ता या दूसरा, तो आप इसके बारे में बात कर सकते हैं। "हाँ, आप जानते हैं, हम कल बात की थी के बाद, मैं इतना विषय है कि मैं खोज की है में दिलचस्पी थी। यह यह है, अद्भुत है नहीं? यह मानना ​​मुश्किल है, लेकिन सच है!", या के विपरीत, आप कह सकते हैं "मुझे पता है यह आश्चर्यजनक लग रहा है, और मैं killjoy होने के लिए नफरत है, लेकिन मैं शोध किया है, और ऐसा लगता है कि यह सच नहीं है। मैं आप इस बताने के लिए माफी चाहता हूँ, लेकिन मुझे लगता है यह सच है नहीं लगता है। आप (जहां सबूत नहीं मिला कहते हैं) को खोज सकते हैं और अपने आप को देखें। "
    • यदि आप चर्चा और बहस से बचने के लिए पसंद करते हैं, तो कुछ कपटपूर्ण कार्यवाही करें विषय को बदलें, छोड़ने का कोई कारण ढूंढिए, या सिर्फ "मैं इसके बारे में अभी बात नहीं करना चाहता" कहता हूं
  • चित्र शीर्षक से खुद को सोचें चरण 5
    6
    विनम्र हो जाओ जब आप के बारे में खबर यह है कि क्या अपने दोस्त कह रहा है एक झूठ है देने के लिए कर रहे हैं, विनम्र और दयालु तरीका की बात करते हैं - एक मिथक खारिज किया करने के लिए डींग मारने के चारों ओर जाना नहीं है। आप एक मिनट के लिए दूसरों के लिए स्मार्ट लग सकते हैं, लेकिन अपने दोस्त के लिए, आप बेवकूफ की तरह दिखेंगे
  • चित्र शीर्षक के लिए स्वयं सोचो चरण 6
    7
    अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर रहें कुछ लोगों को केवल बहुत आप से परेशान हो जाते हैं नहीं इन बयानों में विश्वास नहीं है, लेकिन आप भी अपने स्वयं के मान्यताओं पर सवाल उठाने सीखना होगा, और यह आप खो और उलझन में लग रहा है, के रूप में अगर एक अंधेरे कमरे में चल कर सकते हैं। अनिश्चितता का सामना करने के लिए साहस लगते हैं। बहादुर हो जाओ
  • अपने आप को चरण 4 के बारे में सोचो चित्र शीर्षक
    8
    विश्लेषण द्वारा पक्षाघात से सावधान रहना जब आप खुद के लिए सोच रहे हैं, तो आप अपने जीवन और आपके कार्यों की पूरी ज़िम्मेदारी ले सकते हैं क्योंकि आप यह नहीं कह सकते कि आप किसी और के फैसले पर भरोसा कर रहे हैं। यह बहुत परेशान हो सकता है और आपको अपने आप को संदेह करने के लिए प्रेरित कर सकता है। याद रखें कि खुद के लिए सोचने का मतलब यह नहीं होना चाहिए इसका मतलब है कि किसी दूसरे व्यक्ति के विश्लेषण के बजाय, अपने विश्लेषण के आधार पर निर्णय लेने के लिए। हमेशा कुछ अनिश्चितता रहेगी, चाहे जो भी हो, आपको इसे स्वीकार करना और इसके साथ निपटना सीखना होगा।
  • युक्तियाँ

    • अपने लिए सोचने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात नम्र होना चाहिए और कहते हैं, "मैं वास्तव में नहीं जानता। यही कारण है कि मैं पूछ रहा हूं।"
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com