IhsAdke.com

किसी को कैसे पूछें

एक अनिच्छुक भागीदार से जानकारी एकत्र करना एक जटिल प्रक्रिया है यदि आप किसी अपराध की आंतरिक जांच का हिस्सा हैं, या यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि यदि आपका किशोरावस्था जड़ी बूटी को धूम्रपान करने के बारे में झूठ बोल रही है, तो इस लेख में कई तकनीक आपकी मदद कर सकते हैं। लेकिन हर स्थिति अलग है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में अपने दृष्टिकोण को अनुकूलित करें। सफलतापूर्वक और सही ढंग से पूछताछ कैसे करें, यह जानने के लिए नीचे पढ़ें

चरणों

विधि 1
कार्य कैसे करें

तस्वीर से पूछताछ किसी ने चरण 1
1
एक दोस्ताना और आकस्मिक तरीके से कार्य करें अध्ययन और अनुभवजन्य साक्ष्य ने लगातार दिखाया है कि किसी से स्वीकार करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि उन्हें आपके साथ सहज महसूस हो। उन्हें आपको भरोसा करना होगा अगर आप कुछ हॉलीवुड फिल्म या ब्रूस विलिस-स्टाइल पुलिस वाले से नाजी की तरह अभिनय करते हैं, तो आपको यह नहीं मिलेगा। ऐसे व्यक्ति के रूप में कार्य करें जो आमतौर पर निपटने में आसान होता है, और जो आपकी नौकरी करने की कोशिश कर रहा है, और आप जिस व्यक्ति से पूछताछ कर रहे हैं उससे ज्यादा सहानुभूति होगी: यह उन पर भरोसा करने में पहला कदम है।
  • तस्वीर से पूछताछ किसी ने चरण 2
    2
    नियंत्रण में रहें इसका अर्थ यह नहीं है कि लोहे की मुट्ठी के साथ सजा। इसका मतलब यह है कि आपको पेशेवर, संगठित, आश्वस्त देखने की जरूरत है और पता है कि आप मालिक हैं। इससे व्यक्ति को यह पता चलता है कि बात आपको परेशानी से बाहर रख सकती है ... या अगर वह गलत चुनाव करता है तो उसे और भी अधिक समस्याओं से रोक सकता है।
  • तस्वीर से पूछताछ किसी ने चरण 3
    3
    शांत हो जाओ विषय को आपको गुस्सा या व्यथित देखने के लिए आपकी भावनाओं को प्रभावित कर सकता है। ऐसा न होने दें और इस विषय पर आपकी सभी बातचीत में शांत और नियंत्रित होने का प्रयास करें।
  • तस्वीर से पूछताछ किसी ने चरण 4
    4
    "अच्छे पुलिस वाले, बुरा पुलिस वाले" का उपयोग न करें यह मीडिया में एक प्रसिद्ध तकनीक है, और लोग यह देख पाएंगे कि आप क्या कर रहे हैं। इससे संदेह बढ़ेगा, जिसे आप नहीं करना चाहते। यदि आप "अच्छे पुलिस वाले" के पास रहना चाहते हैं तो आपको बहुत अधिक मिलेगा
  • विधि 2
    रिश्ते का विकास करना

    तस्वीर से पूछताछ किसी ने चरण 5
    1
    दया दिखाएं क्या आपने कभी आतंकवादी के बारे में कहानी सुनाई है जिसने जानकारी दी है, क्योंकि उसकी पूछताछकर्ता ने उसे एक विशेष बिस्कुट (वह मधुमेह था और सामान्य कुकीज़ नहीं खा सकता था)? यह एक अलग मामला नहीं है विनम्र, कोमल रहें और प्रतिवादी के सुख और कल्याण में सही मायने में निवेश कर रहे हैं। यह आपको खोलने के लिए और अधिक तैयार करेगा।
  • चित्र से पूछताछ किसी ने चरण 6
    2
    अन्य मामलों के बारे में उससे बात करें अनौपचारिक विषयों के बारे में बात करें जिनके पास अनुसंधान के साथ कुछ नहीं करना है यह आपको बांड के अवसर दे सकता है और उत्तरदायी को बेहतर ढंग से समझ सकता है, जिससे वह उससे बात करने को तैयार हो सकता है, और इससे आपको यह समझने में मदद मिलती है कि वह कैसे सोचता है और वह क्या मानता है।
    • उदाहरण के लिए, उनसे पूछो कि वे कहाँ बड़े हुए और फिर उन्हें बताएं कि आप हमेशा वहां यात्रा करना चाहते थे। उसके बाद उस जगह पर सिफारिशों के लिए उससे पूछें, आदि।
  • तस्वीर से पूछताछ किसी ने चरण 7
    3
    उसे जानने के लिए जाओ उन प्रश्नों से पूछो, जो आपको उन चीजों के बारे में बात करने के लिए प्रेरित करता है जिन्हें वह पसंद करती है और उनकी परवाह करता है। उसी तरह, यह पूछताछ से अधिक पूछताछ करता है, जिससे उन्हें पूछताछ का लाभ उठाने के बेहतर तरीके मिलते हैं।
  • चित्र से पूछताछ किसी ने चरण 8
    4
    कुछ असंबंधित के साथ उनकी सहायता करें इसकी एक स्वतंत्र आवश्यकता की पहचान करें, जिसमें आप जानकारी के बदले में हल कर सकते हैं। हो सकता है कि उनके बेटे को चिकित्सा सहायता की जरूरत हो, और आप उन्हें सरकारी समर्थन प्राप्त करने में सहायता कर सकते हैं। शायद आपका छोटा भाई स्कूल में खराब कर रहा है, लेकिन आपका किशोरावस्था एक महान विद्वान है और वह मदद कर सकता है। यदि आप उस चीज़ की पहचान कर सकते हैं जो उस जानकारी के मुकाबले उसके लिए ज़्यादा ज़रूरी है, और जब वह आपके पर भरोसा करता है, तब आपको वह ज़रूरत होती है।
  • चित्र से पूछताछ किसी ने चरण 9
    5
    अपनी राय के लिए पूछें किसी को संबंधित विषयों के बारे में अपनी राय के बारे में बात करने या शोध के बारे में पता चलता है कि वे कैसा सोचते हैं, लेकिन उन्हें पर्ची करने और उन्हें जानकारी प्राप्त करने से अधिक जानकारी देने के लिए भी आसान है। पूछें कि वह कौन सोचता है कि समस्या का कारण है, और वह अपने स्थान पर क्या करेगा पूछें कि वे क्या चोरी के बारे में सोचते हैं या जांच के बारे में जो भी है यदि आप लाइनों के बीच पढ़ने में अच्छा कर रहे हैं, तो आपको आश्चर्य होगा कि आप कितना सीख सकते हैं
  • चित्र से पूछताछ किसी ने चरण 10
    6
    अपने वकील बनें उसे आपको उस व्यक्ति के रूप में देखने की जरूरत है जो आपकी रक्षा करेगा और उनके लिए सबसे अच्छी चीज करेगी, लेकिन सिर्फ अगर वह आपको जो चाहिए वह आपको दे सकता है। मेरा मतलब है, आपको अभी भी अपना काम करना है, है ना? आपका बॉस केवल आपको निकाल देगा यदि उत्तरदायी सहयोग करता है, तो आप उसे यह पता कर सकते हैं कि सर्वोत्तम परिणाम कैसे प्राप्त करें इसका मतलब यह है कि आपको एक खराब परिणाम का खतरा दिखाई देगा और आपको बेहतर एक प्रदान करेगा इसे ख़तरा और खतरे को पूरा करने में विफल होने पर तुरंत इस बेहद उपयोगी तकनीक का उपयोग करने से रोकता है।
  • विधि 3
    सही ढंग से पूछें




    चित्र से पूछताछ किसी ने चरण 11
    1
    बंद प्रश्नों का उपयोग करें बंद प्रश्नों को केवल हाँ, नहीं, या एक विशिष्ट उत्तर के साथ उत्तर दिया जा सकता है। यदि कोई व्यक्ति प्रश्न का उत्तर देने से बचने की कोशिश कर रहा है, तो इन प्रकार के प्रश्नों का उपयोग करें और सीधे उत्तर पर जोर दें। जैसे प्रश्न पूछें:
    • "कौन था ...", "क्या हुआ ...", "कब किया ...", "क्या आपने ...", "क्या आप कर सकते हैं ..." आदि।
  • तस्वीर से पूछताछ किसी ने चरण 12
    2
    खुले प्रश्नों का उपयोग करें खुले प्रश्न प्रश्न हैं, जिनका जवाब "हाँ" या "नहीं" के साथ किया जा सकता है इन प्रकार के प्रश्नों से लोगों को अधिक बात करने, संभवतया पर्ची, और निश्चित रूप से अधिक विवरण प्राप्त करने या स्थिति की पूरी तस्वीर प्राप्त करने में सहायक होते हैं। खुले प्रश्नों में शामिल हैं:
    • "समझाएं कि कैसे ...", "आपने क्यों ...", "क्या हुआ ...", "कैसे किया ...", आदि।
  • चित्र से पूछताछ किसी ने चरण 13
    3
    पतला प्रश्नों का उपयोग करें ये बड़ी शुरूआत करते हैं और जवाब देने के लिए काफी यकीन रखते हैं, लेकिन जानकारी को धीरे-धीरे कम कर देते हैं अक्सर, आप उन प्रश्नों के साथ शुरू कर सकते हैं जिन्हें आप पहले से जानते हैं। इस प्रकार का प्रश्न प्रतिवादी के जवाब की ताल में डालता है और उसे पर्ची की संभावना है।
    • उदाहरण के लिए, "क्या आप कल रात डकैती के बारे में जानते हैं?" "कल रात कार्यालय में कौन था?" "वे कब चले गए?" "आप कब गए थे?"
  • चित्र से पूछताछ किसी ने चरण 14
    4
    वर्णनात्मक प्रश्नों का उपयोग करें जब आप कुछ प्रकार के प्रश्न पूछते हैं, जैसे जब आप किसी स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करने या किसी को झूठ लेने की कोशिश कर रहे हैं, तो वर्णनात्मक भाषा का उपयोग करें व्यक्ति को एक कहानी बताए और विशिष्ट विवरण देने के लिए "कहना", "वर्णन" या "शो" जैसे शब्दों का उपयोग करें जानकारी को याद रखने के लिए जानकारी प्रकट होने की अनुमति होती है
  • चित्र से पूछताछ किसी ने चरण 15
    5
    विश्लेषणात्मक प्रश्नों का उपयोग करें किसी से पूछते हुए कि वह किसी चीज़ के बारे में सोचता है, सतह के स्तर से परे, आपको न केवल जानकारी खोज सकता है, यह आपको यह समझने में भी मदद कर सकता है कि वह कैसे सोचता है और आपको अधिक जानकारी प्राप्त करने के तरीकों की जानकारी प्रदान करता है। ऐसे प्रश्न पूछें जैसे "कोई इन फ़ाइलों को चोरी क्यों करेगा?" और उनकी प्रतिक्रियाओं को पढ़ें
  • चित्र से पूछताछ किसी ने चरण 16
    6
    मुख्य प्रश्नों का उपयोग न करें ये सवाल आपके मान्यताओं को धोखा देते हैं कि क्या हुआ है और उत्तरदायी को झुकाव देने के लिए आपको खुश करने के लिए, या परेशानी से बाहर रहने के लिए नेतृत्व कर सकता है। यह उपयोगी लग सकता है, लेकिन आप सच्चाई जानना चाहते हैं। यदि आप किसी निर्दोष व्यक्ति से पूछताछ कर रहे हैं या बहस कर रहे हैं, तो आप अपनी जांच के घायल हो जाएंगे और समस्या का विस्तार करेंगे।
    • उदाहरण के लिए: "लॉरेल बहुत विश्वसनीय नहीं है, क्या आपको नहीं लगता?"
  • विधि 4
    अन्य टूल का उपयोग करना

    चित्र से पूछताछ किसी ने चरण 17
    1
    मौन का उपयोग करें मौन एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है कुछ सवालों के जवाब के बाद चुप्पी के क्षणों का उपयोग करें, अगर वह स्पष्ट नहीं है, या सिर्फ व्यक्ति को देखो उस चेहरे को अपनी माँ को कर दो, जब वह जानती थी कि आपने कुछ गलत किया था। बस उस चेहरे को देखो और प्रतीक्षा करें अधिकांश पश्चिमी लोगों को चुप्पी के दौरान असुविधाजनक होने की शर्त है, और वे जो कुछ भी कर सकते हैं, वह कहेंगे, कभी-कभी जानकारी को पर्ची छोड़ देंगी।
  • चित्र से पूछताछ किसी ने चरण 18
    2
    रंगमंच की सामग्री का उपयोग करें यह एक असामान्य तकनीक है और यदि आप इसे इस्तेमाल करते हुए पकड़ लेते हैं, लेकिन कानून के साथ परेशानी में आ सकते हैं, लेकिन फाइल फ़ोल्डर्स, फोटो नकारात्मक, उन पर स्लैब के साथ प्लास्टिक बैग, एसडी कार्ड, वीडियो टेप, और आपके प्रतिवादी को लगता है कि आपके पास सबूत है, बनाने के लिए अन्य प्रस्ताव प्रोप के बारे में कुछ भी मत कहो, बस अपने पूछताछ को देखने दें कि आप उन्हें हैं और उन्हें कबूल करने का मौका दें। वह पाएंगे कि यह उनकी रुचि को सबसे अच्छा मानता है।
  • चित्र से पूछताछ किसी ने चरण 1 9
    3
    पहले ज्ञान का उपयोग करें एक तकनीक आपके प्रतिवादी को लगता है कि आप पहले से ही सबकुछ जानते हैं। कुछ बुनियादी सूचनाओं को अधिक से अधिक हाथ रखकर, और उन्हें बताएं कि हालाँकि आपके पास अपनी जांच पूरी करने की जरूरत है, तो आप विवरण की पुष्टि के लिए इसे सुनना ही बाध्य हैं। उन प्रश्नों को पूछें जो आप पहले से जानते हैं, और जवाब में उत्तर के साथ वाक्यांशों ("आप कार्यालय में 9:10 पर 17 वें, सही थे?")। फिर जानकारी के बारे में बात करें जिसे आप नहीं जानते और इसके अंतराल को भरने के लिए अंतराल को छोड़ दें ("अब, मुझे जो समझ में नहीं आता वह जानकारी है जो आपके पास जमा की गई फाइलों के बारे में है।)" क्या आप बता सकते हैं कि आपने ऐसा क्यों किया? आपके पास एक अच्छा कारण होगा। ")।
  • चित्र से पूछताछ किसी ने चरण 20
    4
    यातना और गंभीर धमकाने जैसी तकनीकों से बचें आपको हर कीमत पर उन तकनीकों से बचना चाहिए जिनकी आजकल सबसे आम होती है, जहां पूछताछकर्ता खतरों, गंभीर धमकियों का इस्तेमाल करते हैं या आपको जो जानकारी चाहते हैं, उसे प्राप्त करने के लिए उत्पीड़न के कारण बढ़ सकते हैं। इन तकनीकों को पूछताछ और पूछताछ दोनों को प्रभावित करने के लिए दिखाया गया है, और आप दीर्घकालिक मनोवैज्ञानिक समस्याएं होने से बच सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आपको जो कुछ भी करना है, वह सब कुछ करना
    • कमरे में एक कैमरा रखें (सच या गलत)
    • विशिष्ट पूछताछ तकनीकों के लिए नीचे दिए गए कुछ लिंक देखें।

    चेतावनी

    • समझे कि किसी से पूछताछ करने के लिए आमतौर पर गिरफ्तारी की आवश्यकता होती है। एक नागरिक के रूप में, यह किसी के लिए किसी अन्य व्यक्ति को उनकी इच्छा के विरुद्ध कहीं और रखने के लिए कहीं भी गैरकानूनी है आप निजी जेल के आरोपों का सामना कर सकते हैं।
    • पूछताछ में यातना न दें पीड़ित आपको सब कुछ बताएगा जो आप सुनना चाहते हैं, केवल अत्याचार को खत्म करने के लिए। प्राप्त किसी भी जानकारी को सटीक होने की संभावना नहीं है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com