IhsAdke.com

पूछताछ कैसे करें

एक परीक्षण के दौरान, विरोधी अटॉर्नी के गवाह की अपनी पारस्परिक जांच एक अविश्वसनीय दिखाई देने का अवसर है। सफल पूछताछ जुराओं और जज का ध्यान रखता है और दूसरी तरफ रक्षा में अंतराल का पर्दाफाश करता है। एक अच्छा पूछताछकर्ता गवाह से वांछित प्रतिक्रिया पाने के लिए और सकारात्मक दिशा में मामला लेने के लिए मार्गदर्शक सवाल का उपयोग करता है।

चरणों

भाग 1
एक साक्षी पूछताछ की तैयारी

चित्र शीर्षक क्रॉस परीक्षा चरण 1
1
मामले पर नियंत्रण रखना बाहर किसी के लिए, एक पूछताछ यादृच्छिक सवालों की एक श्रृंखला की तरह लग सकता है, लेकिन प्रक्रिया वास्तव में अविश्वसनीय रूप से अच्छी तरह से योजना बनाई है और प्रारंभिक कार्य के घंटे की आवश्यकता है। सही सवाल पूछने के लिए मामले के विवरण जानने के लिए आवश्यक है संभव के रूप में परीक्षण के पहले तक पूछताछ के लिए पूछताछ करने के लिए शुरू करें
  • मामले की सभी तथ्यों को जानने के लिए, न सिर्फ उन लोगों को जो कि परीक्षण की शुरुआत से पहले जानने की जरूरत है जब आपके मामले को बनाने के लिए जानकारी एकत्र करते हैं, तो यह निर्धारित करें कि पूछताछ एकीकरण कैसे होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप एक डॉक्टर से पूछताछ कर रहे हैं जो एक विशेषज्ञ के रूप में खुद को प्रस्तुत करता है, तो पता करें कि आपके बचाव के लिए यह उपयोगी साबित होगा कि किसी तरह से यह भरोसेमंद नहीं है। एक पूरी रक्षा एक साक्षी के बदनाम पर भरोसा कर सकती है।
  • उस गवाह पर व्यापक शोध करें जिसे आप पूछताछ करने जा रहे हैं। किसी व्यक्ति के इतिहास के बारे में सबकुछ जानना यह तय करने में आपकी सहायता करेगा कि आपका बचाव आगे बढ़ाने के लिए आपके उत्तर की आवश्यकता के लिए कौन से प्रश्न पूछे जाने चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप अपने सभी तथ्यों को हस्ताक्षर किए वक्तव्य, प्रतियां और आधिकारिक दस्तावेजों जैसे स्रोतों के साथ साबित कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक क्रॉस परीक्षा चरण 2
    2
    पूछताछ के लिए एक योजना बनाएं यह एजेंडा होगा, जब गवाह पर सवाल उठाने का समय होगा। आप जो प्रश्न पूछना चाहते हैं, साथ ही आपके द्वारा प्राप्त होने वाली उम्मीदों को अग्रिम में नियोजित किया जाना चाहिए इसका उद्देश्य सीधा सवालों की एक श्रृंखला पूछना है जो गवाह को जवाब देने के लिए प्रेरित करेगा, जो उसकी गवाही में अंतराल, पूर्वाग्रह और कमजोरियों का खुलासा करके उसे लाभ पहुंचाए।
    • सवालों को एक कॉलम में लिखें और उन उत्तरों को जो दूसरे में प्राप्त करना चाहते हैं। वह सब कुछ लिखें जो आप विस्तार से कहना चाहते हैं और पूरी तरह से भविष्यवाणी करने की कोशिश करें कि साक्षी क्या कहेंगे। विशिष्ट साक्ष्य के बारे में प्रश्न पूछें, या तो स्पष्टीकरण, स्पष्टीकरण या परीक्षण के दौरान कहा गया है कि कुछ को चुनौती देने के लिए।
    • सभी प्रतिक्रियाओं को आपके द्वारा किए गए अनुसंधान द्वारा समर्थित किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप गवाह से पूछते हैं कि आपने किसी विशेष चिकित्सा संस्थान में काम क्यों किया है, तो आपके पास उस अस्पताल से साक्ष्य प्रमाणित होना चाहिए जिसमें आपने काम किया था, यह दर्शाते हुए कि आपने वहां एक निश्चित अवधि के लिए काम किया था। इस तरह, यदि व्यक्ति एक जवाब देता है जिसे आप उम्मीद नहीं करते हैं, तो आपको इसके विपरीत के सबूत होंगे
  • चित्र शीर्षक क्रॉस जांच चरण 3
    3
    उन सवालों से पूछने की योजना न करें जिनके उत्तर आप नहीं जानते हैं। यह आवश्यक है कि आप इस मामले को अच्छी तरह से जानते हैं कि गवाह आपके सवालों के जवाब कैसे देगा। अन्यथा, परिणाम एक आश्चर्यचकित हो सकता है जो आपके तर्क को कम करता है। आपके द्वारा पूछे जाने वाले प्रत्येक प्रश्न की गणना गवाह को एक तथ्य या स्वीकार करने में कम करने के लिए की जानी चाहिए, जो उसे बदनाम करते हैं।
    • यदि आप तथ्यों को जानते हैं और उन्हें साबित करने के लिए खोज की है, तो आपको जवाब पता होना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप विशेषज्ञ से पूछ सकते हैं कि आप जून 1 9 की रात काम कर रहे थे। आपके पास पहले से ही दस्तावेज हैं जो दिखाते हैं कि आप थे या काम नहीं कर रहे थे। यदि गवाह आश्चर्यजनक उत्तर देता है कि वह जानता है कि वह सत्य नहीं है, तो उसके पास तथ्यों को होगा जो इसे चुनौती देने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक क्रॉस जांच चरण 4
    4
    प्रशंसापत्र में अपने प्रश्न पूछें। गवाही की तारीख तक पूरी पूछताछ योजना तैयार करें, ताकि आप जान सकें कि साक्षी कैसे प्रतिक्रिया करेगा। यह निर्धारित करने के लिए एक परीक्षण पर विचार करें कि आपकी योजना क्या काम करेगी बयान के बाद, पूछताछ की तारीख तक इसे सरल बनाने की योजना को संपादित करें।
    • यदि आपको कोई जवाब नहीं मिला है जो आपने प्राप्त किया है, तो आप मुकदमे में सवाल को छोड़ने का फैसला कर सकते हैं। केवल ऐसे सवाल पूछें जिनके उत्तर आपके मामले के अनुकूल हैं।
    • यदि व्यक्ति गवाही में एक तरफ और फिर दूसरा जवाब देता है, तो आप इसे चुनौती देने के लिए आधार देंगे।
  • चित्र शीर्षक क्रॉस जांच चरण 5
    5
    विसंगतियों खोजें जब गवाह एक ही विषय से एक से अधिक बार सामने आ जाता है, तो विसंगतियां पैदा हो जाएंगी और उनको खोजने और उनका उपयोग करने की उनकी भूमिका होगी। प्रत्येक अवसर पर, एक ही सवाल पूछें और उत्तर रिकॉर्ड करें। जब आप कुछ ढूँढ सकते हैं जो आप उपयोग कर सकते हैं, सवाल पूछें जो पूछताछ के दौरान जुर्सरों और न्यायाधीश के लिए स्पष्ट विसंगतियां बनाते हैं।
    • पक्षपाती उत्तर ढूंढें अपनी गवाही के बाकी हिस्सों पर छाया डालने के लिए गवाह के पक्षपाती उत्तर के साथ क्रॉस-परीक्षा शुरू करें
    • उदाहरण के लिए, आप गवाह से पूछकर शुरू कर सकते हैं कि आपने कितनी बार एक विशेष प्रकार की शल्य चिकित्सा की है यदि आपने गवाही के दौरान "8 या 9" उत्तर दिया और इस बार "15 या 20" कहें, तो अपने दूसरे प्रश्न में गवाही के दौरान दिए गए बयान का उल्लेख करें।
  • भाग 2
    प्रभावी प्रश्नों का विस्तृत विवरण

    चित्र शीर्षक क्रॉस जांच चरण 6
    1
    केवल एक प्रश्न प्रति प्रश्न शामिल करें यदि आपके उत्तर में बहुत सारी जानकारी होती है, तो उस प्रतिक्रिया को प्राप्त करने की संभावना जिसे आप वृद्धि की उम्मीद नहीं करते हैं। प्रत्येक के लिए सिर्फ एक महत्वपूर्ण तथ्य के साथ, अपने प्रश्नों को सरल रखें आगे बढ़ने से पहले प्रत्येक हफ्ते को "हां" के साथ पुष्टि करने के लिए गवाह बहुत धीरे-धीरे आगे बढ़ें। इस तरह, आप अपने तर्क को धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से आगे बढ़ा सकते हैं, और आप स्थिति का ट्रैक रखेंगे।
  • चित्र शीर्षक क्रॉस जांच चरण 7
    2
    मुख्य रूप से मार्गदर्शन और बिना खुलने वाले प्रश्नों से पूछो। लगभग सभी प्रश्नों का विस्तार किया जाना चाहिए ताकि साक्षी को एक शब्द के साथ उत्तर देना पड़े: "हाँ"। गवाह को सीधे पूछें, तथ्यों के रूप में तथ्यों को बताते हुए और फिर अगले तथ्य पर आगे बढ़ते हुए। इससे आप पूछताछ के नियंत्रण में रह सकते हैं, आश्चर्य के लिए अवसरों को समाप्त कर सकते हैं। इस धारणा होगी कि गवाह आपके द्वारा जो कुछ भी कहता है उसके साथ सहमति हो रही है।
    • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "प्रतिवादी के साथ आपका संबंध क्या है?" कहते हैं, "आप जनवरी 1 999 में प्रतिवादी से मिले थे, जब वर्जीनिया विश्वविद्यालय में रूममेट्स सौंपा गया था, सही?"
    • खुले प्रश्न पूछने से तथ्य यह है कि वह पहले से ही सच होना जानता है, की एक सरल पुष्टि के बजाय एक अप्रत्याशित और व्यक्तिपरक प्रतिक्रिया देने के लिए कमरे के साक्षी देता है।



  • चित्र शीर्षक क्रॉस परीक्षा चरण 8
    3
    गैर-मार्गदर्शक सवाल रणनीतिक रूप से उपयोग करें कुछ मामलों में, सामान्य हाँ-के-हाँ प्रश्न के मुकाबले थोड़ा अधिक खुला प्रश्न पूछना सबसे अच्छा है। मार्गदर्शन करने वाले प्रश्नों की एक लंबी श्रृंखला जूरी सदस्यों और न्यायाधीश के लिए थकाऊ हो सकती है, और कभी-कभी यह गवाह को बोलने के लिए बेहतर है।
    • एक विशेषज्ञ से पूछताछ करते समय, उदाहरण के लिए, व्यक्ति के मुंह से जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रभावी हो सकता है, खासकर यदि वे इसे वापस करने के लिए और असंगतता में इसे लेने की योजना बनाते हैं
    • लेकिन खुले सवाल भी सावधानी के साथ संभाला जाना चाहिए। इस सवाल के बारे में सापेक्ष निश्चितता है कि व्यक्ति सही तरीके से पूछताछ रखने के लिए अधिक मार्गदर्शन वाले प्रश्नों के साथ और साथ देगा।
  • चित्र शीर्षक क्रॉस जांच चरण 9
    4
    सुनिश्चित करें कि प्रश्न आगे की फैसले योजना लेते हैं। असंगतता बढ़ाने की कोई आवश्यकता नहीं है जब तक कि वह आपके मामले की सहायता न करे। अनुचित सवाल मत पूछो, जैसा कि आप पूछते हैं हर सवाल एक आश्चर्य की संभावना बढ़ जाती है सभी प्रश्न आपको वांछित परिणाम के करीब लाने चाहिए।
  • चित्र शीर्षक क्रॉस जांच चरण 10
    5
    न्यायाधीश और निर्णायक मंडल को उबाऊ न दें अपने प्रश्नों के शब्दों को मिलाएं ताकि आप उनसे हमेशा उसी तरह से नहीं पूछें। नए वकीलों ने सामान्य रूप से सभी मार्गदर्शक प्रश्नों को उसी तरीके से विस्तृत किया है। "आप ___, सही?" या "क्या ___ की तुलना में सही नहीं है?" प्रभावी मार्गदर्शक सवाल पूछने के लिए लगातार "सही" या "सच्चाई" शब्द को दोहराने के लिए आवश्यक नहीं है। यदि आप इस बुरी आदत में नहीं आते तो आप मजबूत और अधिक समझदार दिखाई देंगे।
    • केवल तथ्य की पुष्टि करने और अपनी टोन का प्रयोग करने के लिए यह संकेत देने के लिए प्रयास करें कि यह एक प्रश्न है उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "आपने 2 अगस्त की सुबह श्री ली से मुलाकात की।" गवाह "हाँ" का जवाब देगा, भले ही वह शब्द "सही" का उपयोग करने के लिए संकेत न करे कि यह एक प्रश्न है
  • भाग 3
    पूछताछ का आयोजन

    चित्र शीर्षक क्रॉस जांच चरण 11
    1
    योजना को ठीक से पालन करें यदि संभव हो, पूछताछ के लिए रूपरेखा से विचलित न करें। पूरी परीक्षा की योजना बनाई जानी चाहिए ताकि आपको पता होना चाहिए कि क्या उम्मीद है। आप और सवालों के जवाब है कि गवाह कुछ कहता है में और अधिक करने के लिए परीक्षा हो सकता है, लेकिन यह करने के केवल यदि आप यकीन है कि यह आगे बढ़ने के लिए अपने मामले में मदद मिलेगी रहे हैं आप इस सवाल का जवाब आप प्राप्त की यथोचित यकीन कर रहे हैं।
    • यदि आपको कोई प्रतिक्रिया मिलती है जिसे आप नहीं पसंद करते हैं, तो गवाह के साथ बहस मत करो। इससे आप पर बुरा प्रभाव पड़ेगा, गवाह नहीं। यदि आपके पास असंगतता का प्रमाण है, तो आप साक्षी को चुनौती दे सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक क्रॉस परीक्षा चरण 12
    2
    व्यक्ति के प्रश्नों को अनुकूलित करें सभी गवाहों को उसी तरह से न देखें- कमजोरियों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके लिए पूछताछ को अनुकूल बनाते हैं। कई गवाहों के साथ अभ्यास करने के बाद, आप समझने लगेंगे कि जुराओं, न्यायाधीश और गवाह के दृश्य प्रतिक्रियाओं के लिए पूछताछ की टोन और शैली को कैसे समायोजित किया जाए।
    • शुरुआत में आसान प्रश्न पूछें ताकि गवाह को सहज महसूस हो और उसके साथ विश्वास स्थापित करने के बाद अधिक जटिल लोगों को आगे बढ़ाएं।
    • डराना बिना लगातार और आक्रामक रहें
  • चित्र शीर्षक क्रॉस जांच चरण 13
    3
    जब समाप्त हो तो मजबूत हो अंतिम प्रश्न के साक्षी की प्रतिक्रिया जूरी ने याद रखने वाली आखिरी चीज होगी। जब आप अपने प्रश्नों की सूची समाप्त करते हैं और अपने आप को प्रभावी ढंग से समझते हैं, तो यह बहुत अधिक पूछने से पहले बंद करने का समय है। यदि आपने अपनी योजना अच्छी तरह से तैयार की है, तो आपको और अधिक प्रश्न पूछने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • चित्र शीर्षक क्रॉस परीक्षा चरण 14
    4
    पता है कि कब "गवाह" पूछताछ करने के लिए नहीं। यदि आप मानते हैं कि पूछताछ आपके मामले की मदद नहीं करेगी, तो यह उल्टा हो सकता है कुछ उपयोगी दिखाई देने की अपेक्षा करने के लिए प्रश्न पूछने से बचें, क्योंकि हानिकारक कुछ भी दिखाई दे सकते हैं। अगर आपके पास मजबूत मार्गदर्शक सवाल पूछने के लिए पर्याप्त समर्थन नहीं है, तो इसका खतरा नहीं है। प्रक्रिया में कमजोर बिंदु पर अपने तर्क को फोकस करें।
  • युक्तियाँ

    • नियंत्रण में रहने के लिए याद रखें जब एक वकील गवाह से पूछता है, तो उसे वार्तालाप का मार्गदर्शन करना चाहिए। गवाह को अनावश्यक या हानिकारक जानकारी या अपने खुद के बयानों में प्रवेश करने की अनुमति न दें जज से गवाह को निर्देश देने के लिए पूछें कि उसके सवालों के जवाब केवल उनसे मिलते हैं।
    • पूछताछ करें ट्रेन प्रश्नों को प्रशिक्षित करने के लिए एक सहयोगी या सहकर्मी के साथ काम करें, सबूत की प्रस्तुति और अनुवर्ती प्रश्नों के साथ दबाव।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com