IhsAdke.com

कैसे एक संदिग्ध पूछो

एक संदिग्ध की पूछताछ की सफलता मनोविज्ञान और तर्क की गति पर निर्भर करती है। यदि आपके पास गर्म रक्त या व्यक्ति की बेगुनाही के बारे में कोई पूर्वाग्रह है तो आपको किसी से पूछताछ करने का प्रयास नहीं करना चाहिए। शांत रहें और सच्चाई जानने का प्रयास करें और साबित न करें कि आप अपने संदेह में सही थे।

चरणों

साक्षात्कार में एक शख्सियत चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
एक प्रकाश बातचीत के साथ साक्षात्कार शुरू करें इस बीच, उत्तरदायित्व के व्यक्तित्व को व्यवसाय, संगीत प्राथमिकताएं, परिवार आदि जैसे प्रश्न पूछकर निर्धारित करें। इस प्रारंभिक वार्तालाप के दौरान घबराहट और डर के संकेतों का पता लगाने की कोशिश करते हैं, कैसे घमंड और कैसे व्यक्ति आत्मविश्वास महसूस करता है या नहीं। बुद्धि के स्तर को समझें और उसे अनुकूलित करें।
  • साक्षात्कार में एक संदिग्ध चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अचानक पूछताछ के विषय में मुड़ें तो आप प्रतिवादी की प्रतिक्रिया पर ध्यान दे सकते हैं ध्यान रखें कि 10 में से 9 मामलों में, पहली छाप सही है
  • साक्षात्कार एक संदिग्ध चरण 3 नामक चित्र
    3
    व्यक्ति को दखल के बिना कहानी बताएं। विसंगतियों के लिए देखो बहुत सारे विवरणों को बताने के लिए अक्सर इसका अर्थ है कि व्यक्ति पूछताछ के लिए तैयार है और एक कहानी का आविष्कार करने का समय है।
  • साक्षात्कार में एक संदिग्ध चरण 4 नामक चित्र
    4
    कहानी कहने के प्रति उत्तरदायी खत्म होने के तुरंत बाद किसी और को कमरा दर्ज करें। आपके साथी को आपके कान में कुछ कहना चाहिए साक्षात्कारकर्ता पर तुरंत देखो और उन्हें जाने के लिए कहें
  • साक्षात्कार एक संदिग्ध चरण 5 नामक चित्र
    5
    20 मिनट बाद वापस आएँ इस बिंदु पर, संदिग्ध को चिंतित होना चाहिए कि जब आप दूर थे तब क्या हुआ।
  • साक्षात्कार में एक संदिग्ध चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    5 मिनट का समय लें, जिसके दौरान आप अपनी डेस्क पर चीजों को पैक कर सकते हैं या कागज़ के टुकड़े पर कुछ गड़बड़ी कर सकते हैं। और फिर पूछताछ के साथ जारी रखें, कहानी में विसंगत बिंदुओं के बारे में पूछते हुए बताया।
  • एक साक्षात्कार में साक्षात्कार शीर्षक वाली तस्वीर 7



    7
    विवरण के लिए पूछें कुछ प्रश्न, जैसे कि हिट और रन में शामिल कार का रंग, जवाब देने में आसान होता है और अगर संदिग्ध का कहना है कि उन्हें याद नहीं है, तो यह कुछ छिपाने का एक स्पष्ट प्रयास दिखाता है। दूसरी ओर, यह अजीब हो सकता है अगर एक देखा था या लाइसेंस प्लेट दुर्घटना में शामिल याद है और यह पता चलेगा कि पूछताछ से पहले सब कुछ की संदिग्ध सोचा।
  • साक्षात्कार में एक शख्सियत चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    प्रासंगिक प्रश्नों के साथ प्रासंगिक प्रश्नों को जोड़ना, प्रतिवादी को विश्वास करना कि आपके मन में कुछ है
  • साक्षात्कार एक संदिग्ध चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    9
    संकेत है कि संदेह झूठ बोल रहा है, जैसे कि उनके हाथ (रक्षात्मक स्थिति) को पार करना, कुर्सी के किनारे पर बैठे, बहुत ही आराम से मुद्रा, सिर से एक ओर झुकाव या आप जवाब के बारे में सोचते हुए देख रहे हैं।
  • साक्षात्कार एक संदिग्ध चरण 10 नामक चित्र
    10
    "ईमानदारी से" या "ईमानदारी से" आदि जैसे व्यर्थता का दोहराया उपयोग। यह दर्शाता है कि संदिग्ध झूठ बोल रहा है। जो लोग मानते हैं कि वे क्या कहते हैं, उन्हें श्रोता की विश्वसनीयता के लिए अपील करने की जरूरत नहीं है।
  • साक्षात्कार एक संदिग्ध चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    11
    उन सवालों से पूछें जिनके उत्तर आप पहले से जानते हैं इस तरह आपको पता चल जाएगा कि क्या संदेहास्पद आपके सवालों के जवाब देने के लिए तैयार है।
  • साक्षात्कार एक संदिग्ध चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    12
    विवरणों से सावधान रहें उदाहरण के लिए, यदि ड्राइवर वजह से दुर्घटना सड़क पर संदिग्ध के रूप में एक ही तरफ चला रहा था (कल्पित आप किसी ऐसे देश को सही करने के लिए चला जाता है में हैं), यह संदिग्ध है कि कार छोड़ दिया पर एक खरोंच था कहने के लिए अजीब होगा। उसने इसे कैसे देखा? ये छोटे विवरण एक झूठ बोलते व्यक्ति दिखाते हैं।
  • साक्षात्कार में एक संदिग्ध चरण 13 का शीर्षक चित्र
    13
    याद रखें कि हर कोई पूछताछ में निहित है। इसका मतलब यह नहीं है कि वह व्यक्ति अपराधी है
  • युक्तियाँ

    • शांत रहो आक्रमण के प्रदर्शन केवल संदेहास्पद व्यक्ति को आपसे बात करने से मना कर देगा
    • जब आप कहानी में बहुत बड़ी असंगति का पता लगाते हैं, तो इसका तुरंत उल्लेख न करें। उत्तरदायी आधार को भ्रष्टाचार पर कहानी दें।
    • सवाल का जवाब बहुत जल्दी से होता है कि संदिग्ध ने कहानी का आविष्कार किया। यदि वह व्यक्ति सत्य बोल रहा है, तो उसे कुछ समय बिताने के लिए विवरण याद करने की कोशिश करनी चाहिए।
    • एक व्यक्ति जो जवाब का विचार करते समय याद रखता है, याद रखने की कोशिश कर रहा है, जबकि एक व्यक्ति को समय पर सब कुछ बना रहा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com