IhsAdke.com

कैसे झूठ का पता लगाने के लिए

चेहरे के भाव को देखते हुए यह निर्धारित करने के लिए कि क्या व्यक्ति झूठ बोल रहा है, आपको धोखाधड़ी का दूसरा शिकार करने से बचा सकता है या यह उसे जानने में मदद कर सकता है कि क्या वह किसी अजीब (आकर्षक) अजनबी के साथ प्यार पर भरोसा करने और उससे प्यार करने के लिए सुरक्षित है जूरी के विश्लेषकों ने जूरी का चयन करने के दौरान झूठ का पता लगाने का प्रयोग किया - पुलिस पूछताछ के दौरान ऐसा करती है यहां तक ​​कि न्यायाधीश भी अपने फैसले को निर्धारित करने के लिए झूठ पहचान का इस्तेमाल करते हैं। इन तकनीकों का इस्तेमाल करने के लिए, आपको सीखने की आवश्यकता होगी कि सावधानीपूर्वक चेहरे और शरीर की अभिव्यक्तियों को कैसे पढ़ा जाए जो सबसे अधिक ध्यान से नहीं आते हैं। इसके लिए थोड़ा अभ्यास की आवश्यकता होती है, लेकिन यह क्षमता आकर्षक हो सकती है! आरंभ करने के लिए, पढ़ना जारी रखें ...

चरणों

विधि 1
चेहरे और आँखों पर झूठ का पता लगाना

चित्र का पता लगाया झूठ चरण 1
1
सूक्ष्म एक्सप्रेसन देखें माइक्रोएस्पैशन चेहरे के भाव हैं जो एक दूसरे के अंश के लिए व्यक्ति के चेहरे पर उभरकर आते हैं, वह असली भावना का खुलासा करते हैं, भले ही वह झूठ बोलने की कोशिश कर रही हो कुछ लोग उनके लिए स्वाभाविक रूप से संवेदनशील हो सकते हैं, लेकिन शायद ही कोई भी ऐसे माइक्रो एक्सप्रेसन का पता लगाने के लिए ट्रेन कर सकता है
  • आमतौर पर, एक व्यक्ति जो झूठ बोल रहा है उसके बारे में, सूक्ष्म भाव / उसके एक तनाव उत्साह, माथे के बीच में शामिल होने के लिए उठाया भौहें की विशेषता, माथे त्वचा में कम लाइनों की उपस्थिति के कारण हो जाएगा।
  • चित्र का पता लगाया झूठ चरण 2
    2
    देखें कि क्या व्यक्ति अपने नाक को छू रहा है और उसके मुंह को कवर कर रहा है। लोग नाक के ऊपर खेलने के लिए जब वे की तुलना में जब वे verdade.Isso से बात की वजह से नाक capilárias प्रभावित करता है एड्रेनालाईन का स्तर बढ़ने, उसे बनाने झूठा coçar.Um अधिक के साथ उसके मुंह को कवर करने के लिए प्रवण लगता है करने के लिए हो सकता है झूठ करते हैं मुंह के करीब हाथ या हाथ, लगभग जैसा कि कहा जा रहा है कि झूठ को कवर करने के लिए। यदि मुंह तनाव और होंठ लगभग बंद हो जाते हैं, तो यह तनाव का संकेत कर सकता है
  • चित्र का पता लगाया झूठ चरण 3
    3
    व्यक्ति की आँखों की गति ध्यान दें आप आम तौर पर यह बता सकते हैं कि क्या व्यक्ति कुछ याद कर रहा है या उसकी आंखों की चाल के अनुसार एक तथ्य की खोज कर रहा है। जब लोग विवरण याद रखें, उनकी आंखें बायीं तरफ आती हैं (यदि वे सही हाथ हैं) जब सही व्यक्ति कुछ खोजता है, तो उसकी आंखें सही स्थान पर आ जाती हैं बाएं हाथ वाले लोगों के लिए रिवर्स सच है लोग भी झूठ बोलते हैं ("हिल पलकें") जब वे झूठ बोलते हैं। महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक आम है, एक झूठ का एक और चिन्ह आँखों की रगड़ हो सकता है।
    • पलकें का निरीक्षण करें वे सामान्य से अधिक समय के लिए बंद करने के लिए जब एक व्यक्ति को देखता है या कुछ और है कि आप discordância.Porém का कारण बनता है सुनता है, यह एक त्वरित-परिवर्तन किया जा सकता है ताकि आप जानना चाहते हैं कि व्यक्ति आमतौर पर तुलना करने के लिए एक सामान्य स्थिति के दौरान पाती है की जरूरत है करते हैं सही। यदि आपके हाथ या उंगलियों को आपकी आंखों में जाना है, तो यह संकेत दे सकता है कि विषय सत्य को छिपाने की कोशिश कर रहा है।
    • आंखों के आंदोलनों के आधार पर किसी के कथन की सच्चाई का विश्लेषण करते समय सावधानी बरतें। हाल के वैज्ञानिक अध्ययनों ने इस विचार पर संदेह जताया है कि एक निश्चित दिशा में दिखने से एक झूठ का संकेत हो सकता है। कई वैज्ञानिक मानते हैं कि ऐपिस सत्यता का एक सांख्यिकीय खराब सूचक है।
  • चित्र का पता चला झूठ का चरण 4
    4
    सच्चाई के एकमात्र संकेतक के रूप में आँख से संपर्क (या उसके अभाव) का उपयोग न करें। लोकप्रिय धारणा के विपरीत, झूठा हमेशा नज़र से संपर्क नहीं करता है। मनुष्य आम तौर पर आंखों के संपर्क को तोड़ते हैं और निर्जीव वस्तुएं देखते हैं, जब वे फोकस और याद दिलाना चाहते हैं। झूठे जानबूझकर आँख से संपर्क करने के लिए अधिक ईमानदार लग सकता है - यह किसी भी असुविधा को दूर करने के लिए अभ्यास किया जा सकता है, "साबित करना" जिस तरह से सच कहा जा रहा है।
    • वास्तव में, यह दिखाया गया है कि कुछ झूठे हैं वृद्धि करने के लिए आँख से संपर्क स्तर जब शोधकर्ताओं ने अपने investigações.Claramente में इस पहलू पर गौर करना शुरू, एक कठिन प्रश्न के बाद से बढ़ तनाव का एक सामान्य संदर्भ में एक संकेतक के रूप आँख से संपर्क करने के लिए केवल घृणा का उपयोग करें।
  • विधि 2
    मौखिक प्रतिक्रियाओं में निहित है

    चित्र का पता चला झूठ नामक चित्र चरण 5
    1
    व्यक्ति की आवाज पर ध्यान दें एक व्यक्ति की आवाज झूठ का एक अच्छा संकेत हो सकता है वह अचानक तेज़ी से या सामान्य की तुलना में धीमी गति से बात करना शुरू कर सकता है, या तनाव के कारण उच्च या शांत स्वर हो सकता है झूठ बोलना या अजीब भाषण होने पर भी झूठ का संकेत हो सकता है
  • चित्र का पता चला झूठ का चरण 6
    2
    अतिरंजित विवरणों पर ध्यान दें। देखें कि क्या व्यक्ति आपको बहुत ज्यादा बता रहा है एक उदाहरण हो सकता है: "मेरी मां फ्रांस में रह रही है - वहां है, है ना? क्या आप एफिल टॉवर पसंद नहीं करते हैं? यह बहुत साफ है। " अत्यधिक विवरण आपको उस व्यक्ति की निराशा का संकेत दे सकता है जिससे आपको विश्वास हो रहा है कि क्या कहा जा रहा है।
  • चित्र का पता चला झूठ 7 कदम
    3
    आवेगी भावनात्मक प्रतिक्रियाओं के लिए सतर्क रहें भाषण का समय और अवधि झूठा के नियंत्रण से बाहर निकलती है। ऐसा तब होता है जब व्यक्ति जवाब (या पूछताछ की प्रतीक्षा कर रहा है) या कुछ, कुछ भी, चुप्पी खुद को भरने के लिए rehearses
    • यदि आप किसी व्यक्ति से कोई प्रश्न पूछते हैं और वह सीधे आपसे जवाब देते हैं तो एक मौका है कि प्रश्न में विषय झूठ बोल रहा होगा। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि झूठा ने उत्तर सुनाया है या पहले से सोच रहा है कि स्थिति से छुटकारा पाने के लिए।
    • एक अन्य कारक प्रासंगिक अस्थायी तथ्यों को छोड़ सकता है, जैसा कि: "मैं सुबह पांच बजे काम करने के लिए गया था। जब मैं दोपहर पांच बजे घर आया, तो मैं मर गया। " इस उदाहरण में, इस बार खिड़की के बीच में क्या हुआ, वह आसानी से छिपा हुआ था।
  • चित्र का पता चला झूठ नामक चित्र चरण 8
    4
    अपने प्रश्नों पर व्यक्ति की प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें। जो कोई सच्चाई बोलता है वह स्वयं का बचाव करने के लिए इतना ज़रूरी नहीं लगता है - आखिरकार, ऐसा व्यक्ति सच कह रहा है जिसने सत्य नहीं बताया है, उसे आक्रामक, भ्रामक, या अन्य प्रकार की रणनीति के उपयोग से झूठ की भरपाई करने की आवश्यकता है
    • एक असली व्यक्ति आम तौर पर अधिक विस्तृत स्पष्टीकरणों के साथ जवाब देगा यदि उनकी कहानी बदनाम हो गई है। जो कोई आपको मूर्ख बनाना चाहता है वह कहानी का अधिक विवरण प्रकट करने के लिए तैयार नहीं होगा, पहले ही बताए गए तथ्यों को दोहराने को प्राथमिकता दे रहा है।
    • प्रश्नों के जवाब में सूक्ष्म देरी को सुनो। एक ईमानदार उत्तर स्मृति से जल्दी से आता है झूठ एक संक्षिप्त मानसिक विश्लेषण की जरूरत है याद करने के लिए जो पहले कहा गया था कि विसंगतियों से बचने और हमारे विवरण का आविष्कार करने के लिए यदि आवश्यक हो ध्यान दें कि जब लोग चीजों को याद करना चाहते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि वे झूठ बोल रहे हैं - ये एक प्राकृतिक वृत्ति हो सकती है।
  • चित्र का पता चला झूठ नामक चित्र 9
    5
    व्यक्ति के शब्दों के इस्तेमाल के लिए बने रहें। मौखिक अभिव्यक्ति आपको संकेत दे सकती है कि वह व्यक्ति झूठ बोल रहा है या नहीं। ये सुराग शामिल हैं:
    • अपने शब्दों को दोहराएँ एक सवाल का जवाब देने।
    • रणनीति आप भ्रमित करने के लिए questão.Outras शैली रणनीति बताते हुए शामिल है कि प्रश्न पूछा जवाब महान है के रूप में "हाँ" या "नहीं" के रूप में सरल नहीं है दोहराने के लिए आप कहने जैसी -, या टकराव शैली प्रतिक्रियाएं जैसे "यह आपके द्वारा X द्वारा क्या मतलब है," या "आपको यह जानकारी कहां मिली?"
    • "मैं ऐसा नहीं किया" के बजाय पूरी तरह से "मैंने ऐसा नहीं किया" कहकर संकुचन का प्रयोग करने से बचें यह स्पष्ट करने का एक प्रयास है कि झूठा अर्थ क्या है।
    • भ्रामक या अपर्याप्त वाक्यांशों में बोलते हुए - झूठे आमतौर पर वाक्य के मध्य में बंद हो जाते हैं, शुरुआत करते हैं और वाक्य समाप्त करने में विफल होते हैं।
    • विषय से बचने के लिए हास्य और / या व्यंग्य का प्रयोग करें।
    • वाक्यांशों का प्रयोग करें जैसे "ईमानदार होना," "ईमानदारी से," "सत्य बोलने के लिए," "कभी झूठ नहीं बोलने के लिए मुझे शिक्षित" आदि ये वाक्यांश बता सकते हैं कि वह व्यक्ति आपको धोखा देना चाहता है
    • नकारात्मक वक्तव्य के साथ एक सकारात्मक प्रतिज्ञान के लिए बहुत जल्दी उत्तर दें, जैसा कि: "क्या आपने उन जहाजों को धो लिया?", "नहीं, मैंने उन जहाजों को खराब नहीं धोया" यह एक देरी से प्रतिक्रिया की छाप से बचने का प्रयास इंगित करेगा।
  • चित्र का पता चला झूठ नामक चित्र 10
    6
    नोटिस जब व्यक्ति वाक्यों को दोहराता है अगर संदिग्ध सभी शब्द समान शब्दों का प्रयोग करता है, तो वह झूठ बोलने की संभावना है। जब कोई व्यक्ति एक झूठ का आविष्कार करता है, तो वह आम तौर पर बहुत कुछ ऐसे वाक्यांश को याद करती है जो समझाने लगता है। जब कोई व्यक्ति स्थिति को फिर से समझाने के लिए झूठा पूछता है, वह फिर से एक ही "समझाने" वाक्यांश का उपयोग करेगा
  • चित्र का पता चला झूठ नामक चित्र 11
    7
    वाक्यांश को आधे छलांग पर ध्यान दें। आधे-छलांग की छलांग तब होती है जब स्मार्ट झूठा उसे सजा के बीच में दखल कर और विषय को बदल कर उसे विचलित करने की कोशिश करता है। कोई इस विषय को इस तरह से बदलने की कोशिश कर रहा हो सकता है: "मैं था ... हे, क्या आपने इस सप्ताह के अंत में अपने बाल काट दिया?"
    • प्रश्न में विषय की तारीफों के लिए विशेष रूप से ध्यान रखें। झूठा जानता है कि लोगों को किसी की प्रशंसा करके पूछताछ से बचने का मौका देकर प्रशंसा करने के लिए अच्छी तरह से जवाब दिया। जो कोई भी बिना किसी चीज से निकलता है, उसका सावधान रहें
  • विधि 3
    शरीर की भाषा के शब्दों में झूठ का पता लगाना

    चित्र का पता चला झूठ का चरण 12
    1
    पसीने पर ध्यान दें लोगों को और अधिक पसीना आने जब mentem.Na सही माप पसीना polygraph परीक्षण ( "झूठ डिटेक्टर" फिल्मों) mentiras.Novamente निर्धारित करने के लिए द्वारा उपयोग किया तरीकों में से एक है करते हैं, इस करता है, तो झूठ का एक भरोसेमंद सूचक है केवल ध्यान में रखा कारक। कुछ लोग घबराहट, लज्जा या स्वास्थ्य समस्या के कारण बहुत अधिक पसीना कर सकते हैं जो उन्हें सामान्य से अधिक पसीना बनाती है। यह संकेत के एक समूह के साथ-साथ पढ़ा जाने वाला एक संकेतक होता है- जैसे कि झटके, सूखना और निगलने में कठिनाई।
  • चित्र का पता चला झूठ 13 कदम
    2
    व्यक्ति के सिर पर ध्यान दें यदि उसके सिर को कमाल किया जा रहा है या क्या कहा जा रहा है के विरोध में मिलाते हुए, यह एक संकेत हो सकता है इसे "विसंगति" कहा जाता है।
    • उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति कह सकता है कि उसने कुछ किया है, जैसे कि "मैंने इन जहाजों को अच्छी तरह से साफ किया", जबकि उसके सिर को मिलाते हुए, सच बताते हुए कि वस्तुओं को संक्षेप में ढक दिया गया था, लेकिन पॉलिश नहीं किया जब तक व्यक्ति को अच्छी तरह से प्रशिक्षित नहीं किया जाता है, यह एक आम बेहोश धोखा है - ऐसी शारीरिक प्रतिक्रिया आम तौर पर सच है
    • इसके अलावा, उस व्यक्ति को प्रतिक्रिया में संकोच करने से पहले संकोच हो सकता है एक सच्चे व्यक्ति एक प्रतिज्ञान या प्रतिक्रिया का समर्थन करने के लिए अपने सिर हिलाता है एक ही क्षण में जिसमें यह दिया जाता है - जब कोई धोखा देने की कोशिश कर रहा है, तो विलंब हो सकता है।
  • चित्र का पता चला झूठ 14 कदम
    3



    अस्वस्थता देखें अगर वह असहज हो तो व्यक्ति अपने ही शरीर या यादृच्छिक वस्तुओं के साथ झूठ बोल सकता है। बेचैनी नर्वस ऊर्जा की वजह से पैदा की जा रही है जो कि खोज की जा रही है। तंत्रिका ऊर्जा को जारी करने के लिए, झूठे आमतौर पर कुर्सियाँ, रूमाल या उनके शरीर के एक हिस्से के साथ आराम से काम करते हैं।
  • चित्र का पता चला झूठ नामक चित्र चरण 15
    4
    दर्पण के स्तर को नोट करें हम स्वाभाविक रूप से हमारे साथ बातचीत करने वालों के व्यवहार को प्रतिबिंबित करते हैं- यह संबंध स्थापित करने और रुचि दिखाने का हमारा तरीका है। झूठ बोलने पर, प्रतिबिंब कम हो सकता है, क्योंकि झूठा बोलने वालों के लिए एक और वास्तविकता बनाने के लिए कड़ी मेहनत की कोशिश करता है। दोषपूर्ण मिररिंग के कुछ उदाहरण आपको चेतावनी दे सकते हैं, जो दर्शाता है कि कुछ सही नहीं है:
    • दूर झुकाव जब कोई व्यक्ति सत्य को बताता है या उसे छिपाने के लिए कुछ नहीं है, तो वह श्रोता की ओर झुकता है दूसरी ओर, एक झूठा शायद वापस दुबला होगा, यह दर्शाता है कि वह उसे आवश्यक जानकारी से अधिक नहीं देना चाहता है। रिट्रीट भी घृणा या उदासीनता को इंगित कर सकता है
    • जो लोग सच्चाई बताते हैं, प्रेषणकर्ता और रिसीवर के बीच बातचीत के भाग के रूप में सिर के आंदोलनों और शरीर के इशारों को प्रतिबिंबित किया जाता है। धोखा देने का प्रयास करने वाला कोई व्यक्ति ऐसा करने में नाखुश हो सकता है - ऐसा सिर आंदोलन और संकेत जो इंगित करता है कि दूसरा इशारों का प्रतिलिपि नहीं करना चाहता है, कार्रवाई को गलत साबित करने का प्रयास कर सकता है। आप को भी जानबूझकर वापस खींचकर या अलग-अलग तरफ मुड़कर ढूंढ सकते हैं।
  • चित्र का पता चला झूठ का चरण 16
    5
    व्यक्ति के गले पर ध्यान दें एक व्यक्ति गले को चिकनाकर, सूखी और खाँसी को निगलने की कोशिश कर सकता है, झूठ बोलने पर। झूठ शरीर को अधिक एड्रेनालाईन उत्पन्न करने का कारण बनता है, जो लार के स्तर को बढ़ाता है और उन्हें तुरंत गिरने का कारण बनता है हालांकि लार दिखाई देता है, यह विषय निगलने वाला हो सकता है। जब लार किसी भी अधिक पैदा नहीं होता है, तो विषय गले को साफ़ करना शुरू कर सकता है।
  • चित्र का पता लगाया गया झूठा चरण 17
    6
    व्यक्ति की साँस लेने की जांच करें एक झूठा तेजी से सांस लेता है, एक गहरी साँस के बाद शॉर्ट्स की एक श्रृंखला का प्रदर्शन करता है। मुंह सूखी दिखाई दे सकती है (खाँसी के अधिक होने के कारण) फिर, इसका कारण यह है कि झूठा शरीर पर जोर दे रहा है, जिसके कारण हृदय को तेजी से हराया जाता है और फेफड़े को अधिक हवा की आवश्यकता होती है।
  • चित्र का पता चला झूठ का चरण 18
    7
    शरीर के अन्य भागों के व्यवहार को ध्यान दें। व्यक्ति के हाथों, हथियारों और पैरों को देखें। तनाव-मुक्त स्थिति में, लोग अपने हाथों और हाथों के आंदोलनों में विशाल और आसानी से अपने पैरों को आराम से विभाजित करके आराम और स्थान लेते हैं। झूठा में, शरीर के इन हिस्सों को सीमित, कठोर और कुछ प्राकृतिक आंदोलनों के साथ होते हैं। लोगों के हाथ अपने चेहरे, नाक या गर्दन को छू सकते हैं हथियार, बंद पैर और गैर-मौजूद हाथ आंदोलनों को पार किया जा सकता है, यह संकेत हो सकता है कि वह व्यक्ति जानकारी प्रदान नहीं करना चाहता है।
    • झूठे हाथ इशारों से बचने के लिए होते हैं - चर्चा या बातचीत के प्राकृतिक भाग माना जाता है कुछ चेतावनियां के साथ, सबसे झूठे उंगलियों ओर इशारा करते हुए बचने के लिए, खुली हथेली इशारों बनाने के लिए, डॉट -, आदि (एक त्रिकोण आकार में छू उंगलियों स्थिति आमतौर पर "ज़ोर से सोच `से संबद्ध)
    • मुट्ठी देखो जो झूठे स्थिर रहते हैं, वे कुर्सी या दूसरे ऑब्जेक्ट के पक्ष में उठा सकते हैं जब तक कि उनके मुट्ठी सफेद न हो जाएं, जो कुछ भी हो रहा है उसके बिना।
    • कपड़े पहने जाने की कोशिश करना भी झूठा होने के साथ सामान्य है - अपने बालों के साथ खेलना, अपनी टाई समायोजित करना, या अपनी शर्ट कॉलर को झोंका देना उदाहरण है
    • याद करने के लिए दो चेतावनियाँ:
      • झूठे "मुक्ति" दिखाई देने के लिए बुरे आसन में बैठ सकते हैं। कूड़े और ऊबदार व्यवहार छिपाने के लिए इस समस्या के चेहरे में लापरवाही से काम करने का प्रयास करने का संकेत हो सकता है। वह राहत है, इसका मतलब यह नहीं है कि कोई झूठ नहीं बोल रहा है
      • ध्यान रखें कि ऐसे लक्षण घबराहट का संकेत कर सकते हैं, दूसरे को धोखा देने का कोई प्रयास नहीं है। झूठ के कारण सवाल में विषय जरूरी नहीं हो सकता है।
  • विधि 4
    सवालों के माध्यम से झूठ का पता लगाने

    चित्र का पता चला झूठ झूठ चरण 1 9
    1
    सावधान रहें यद्यपि बेईमानी और झूठ का पता लगाया जा सकता है, लेकिन अपने आप को धोखा देना भी संभव है कई कारक व्यक्ति को झूठ बोलने लग सकता है जब सभी लक्षण शर्म, शर्म, विचित्रता या कमजोरियों की भावना के कारण हो सकते हैं। एक तनावग्रस्त व्यक्ति को आसानी से झूठा लेबल लगाया जा सकता है, क्योंकि तात्विक अभिव्यक्तियों में से कुछ ऐसे तत्वों की नकल करते हैं जो झूठ का संकेत करते हैं। इस कारण से, यह महत्वपूर्ण है कि किसी संदिग्ध व्यक्ति के किसी भी अवलोकन में प्रतिक्रियाओं और भ्रामक व्यवहार शामिल हो सकते हैं, क्योंकि इसमें कोई संकेत नहीं है जो पूरी तरह से इंगित करता है कि एक विषय झूठ है।
  • चित्र का पता चला झूठ का चरण 20
    2
    सभी कारकों का निरीक्षण करें शरीर की भाषा, मौखिक प्रतिक्रियाओं, और अन्य झूठ संकेतकों का विश्लेषण करते समय, कारकों पर विचार करें जैसे:
    • क्या व्यक्ति को आम तौर पर बल दिया जाता है? या क्या वह अब तक की स्थिति के कारण उसका तनाव है?
    • क्या इसमें कोई सांस्कृतिक कारक शामिल है? शायद व्यवहार एक संस्कृति में सांस्कृतिक रूप से उचित है, लेकिन यह दूसरे में बेईमान लगता है।
    • क्या आपके पास उस व्यक्ति के बारे में कोई पूर्वाग्रह है? आप चाहे कि यह व्यक्ति झूठ बोल रहा है? इस जाल में गिरने की सावधानी बरतें!
    • क्या इस व्यक्ति का झूठ का इतिहास है? क्या वह इस में अनुभव करती है?
    • क्या आपको संदेह है कि वह झूठ बोल रही है? कोई अच्छा कारण है?
    • क्या आप वास्तव में झूठ खोलने में अच्छा कर रहे हैं? क्या आपने सिर्फ एक या दो संकेतकों पर ध्यान दिए बिना पूरे संदर्भ को ध्यान में रखा है?
  • चित्र का पता चला झूठ नामक चित्र 21
    3
    संभावित झूठे के साथ संबंध बनाने और आराम से वातावरण बनाने के लिए समय निकालें। इसमें कोई भी संकेत नहीं दिखता है जो आपको उस व्यक्ति पर संदेह करता है और उसकी शारीरिक भाषा और उसकी बातचीत ताल की नकल करने का प्रयास करता है। जब व्यक्ति से पूछताछ करते हैं, तो व्यापक रूप से कार्य करें, दमन के बिना। यह दृष्टिकोण आपको दूसरे व्यक्ति के गार्ड को कम करने में मदद करेगा और संकेतों को अधिक स्पष्ट रूप से पढ़ने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • चित्र का पता चला झूठ नामक चित्र 22
    4
    आधार रेखा की स्थापना करें आधार रेखा यह है कि जब कोई व्यक्ति झूठ नहीं बोलता है तो वह कैसे व्यवहार करता है इससे आपको यह बताने में मदद मिलेगी कि क्या व्यक्ति सामान्य से अलग तरीके से काम कर रहा है। व्यक्ति को जान लें (यदि आप उसके साथ संपर्क नहीं करते हैं) और वहां से आगे बढ़ें - ज्यादातर झूठ बोल के बिना बुनियादी व्यक्तिगत सवालों का जवाब देंगे जब आप जानते हैं, तो उन सवालों के विस्तृत आधार पर आधार रेखा की जांच करें, जिनके उत्तर आप पहले से जानते हैं।
  • चित्र का पता चला झूठ का चरण 23
    5
    विक्षेपण को पहचानना सीखें आमतौर पर, जब लोग झूठ बोलते हैं, तो वे सही कहानियों को बताएंगे जो जानबूझकर बदल दिए गए हैं ताकि आपके प्रश्न का जवाब न दिया जाए। यदि व्यक्ति प्रश्न का उत्तर देता है "क्या आपने कभी अपनी पत्नी को मार डाला है" के साथ "मैं अपनी पत्नी को प्यार करता हूं, आप ऐसा क्यों करोगे?" जवाब, संदेहास्पद तकनीकी रूप से सत्य कह रहा होगा, लेकिन मूल प्रश्न का उत्तर देने से भी बच रहा है। इसका मतलब यह हो सकता है कि वह झूठ बोल रहा है या कुछ छिपाने की कोशिश कर रहा है
  • चित्र का पता चला झूठ नामक चित्र 24
    6
    कहानी को दोहराने के लिए व्यक्ति से पूछें यदि आप वास्तव में नहीं जानते कि यह विषय सत्य कह रहा है, तो उसे कहानी दोहराने के लिए कहें विभिन्न बार। आविष्कार की कहानी को दोहराने की प्रक्रिया में, झूठा कुछ असंगत, झूठी या अपमानजनक कहने की संभावना है।
    • व्यक्ति को कहानी को पीछे की ओर बताने के लिए कहें। यह करना बहुत कठिन काम है, खासकर जब उसे पीछे छोड़ने के लिए कोई विवरण नहीं चाहिए यहां तक ​​कि एक पेशेवर झूठा भी ऐसी रणनीति से निपटना मुश्किल हो सकता है।
  • चित्र का पता चला झूठ का चरण 25
    7
    झूठा चेहरा अविश्वास की एक नजर के साथ। यदि व्यक्ति झूठ बोल रहा है, तो वह जल्द ही असुविधाजनक महसूस करेगी अगर आप सच्चाई कह रहे हैं, तो वह आम तौर पर परेशान या निराश हो जाएगी (होंठ जुड़ी हुई, भौंकनी कम, ऊपरी पलक का सामना करना पड़ता है और उसका सामना करने के लिए कम)।
  • चित्र का पता चला झूठ नामक चित्र 26
    8
    मौन का उपयोग करें झूठा अपनी चुप्पी के कारण परेशानी से बचने में मुश्किल हो जाएगा। वह / वह चाहता है कि आप झूठ को पारित करने पर विश्वास करें - मौन आपको नहीं बताती है अगर आप वास्तव में कहानी पर विश्वास करते हैं धीरज रखने और चुप रहने से, कई धोखेबाज चुप्पी को भरने, कहानी का ब्यौरा और प्रक्रिया में फिसलने के लिए बोलते रहेंगे - बिना एक नया प्रश्न प्राप्त किए!
    • झूठे यह जानने की कोशिश करते हैं कि क्या आप उनके झूठ में गिर चुके हैं। यदि आप विश्वास का कोई संकेत नहीं दिखाते हैं, तो कई झूठे असुविधा महसूस करेंगे।
    • यदि आप एक अच्छे श्रोता हैं तो आप रुकावटों से बचना चाहते हैं - यह अपने आप में कहानी बताने के लिए एक महान तकनीक है। अगर आपको वह प्रवृत्ति है, तो दूसरों को दखल न दें, यह न केवल आपको झूठ का पता लगाने में मदद करेगा, बल्कि आपको एक बेहतर श्रोता के रूप में भी बदलेगा।
  • चित्र का पता चला झूठ का चरण 27
    9
    आगे बढ़ें। यदि आपके पास साधन है, तो झूठा बोलने वाले तथ्यों की जांच करें। एक कुशल झूठा आपको एक ऐसे व्यक्ति से बात करने के लिए कारण दे सकता है जो कहानी को पुष्टि या अस्वीकार कर सकता है। ये उद्देश्य झूठ हो सकते हैं - इसलिए यह आपकी अनिच्छा को पार करने और उस अन्य व्यक्ति से बात करने के लिए वैध हो सकता है। सत्यापित किया जा सकता है कि कोई भी वास्तविक जांच की जानी चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • जितना अधिक आप किसी को जानते हैं, बेहतर है कि आप उस व्यक्ति की सोच शैली को पहचान सकेंगे, यह पहचानने में सक्षम है कि वह झूठ बोल रहा है या नहीं।
    • सुनिश्चित करें कि आप सुनिश्चित कर लें कि वह व्यक्ति झूठ बोलने की रिपोर्ट करने से पहले झूठ बोल रही है! आप किसी भी कारण से आपकी दोस्ती / रिश्ते को बर्बाद नहीं करना चाहेंगे।
    • व्यक्ति झूठ की कोशिश कर रहा बेचैन पाने के लिए शुरू होता है और उसे इस तरह रोना या भीख के रूप में यह में विश्वास करते हैं, बनाने के लिए सब कुछ कोशिश करता है। झूठा भी आँख से संपर्क करता है - शायद आप इस तरह के विस्तार का पालन करना चाहते हैं।
    • झूठे अपने झूठ को स्पष्ट करने के लिए चारों ओर वस्तुओं का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, वे एक मेज से एक कलम उठा सकते हैं और इसे कहानी में शामिल कर सकते हैं। यह एक झूठ का एक और संकेत हो सकता है
    • झूठे बहुत ज्यादा बात नहीं करते। मान लीजिए आप एक झूठा पूछते हैं "क्या आपने ऐसा किया?" यह एक सरल "हां" या "नहीं" के साथ जवाब देगा सावधान रहें यह भी पूछें "क्या आपने फूलदान को तोड़ा है?", "आप यह कैसे किया?" शायद आपको एक जवाब मिल जाएगा।
    • ज्यादातर लोग सच्चाई को ज्यादातर समय बताते हैं और अपनी प्रतिष्ठा को पसंद करेंगे। झूठे "लहर के अनुसार चलते हैं" - वे अपनी प्रतिष्ठा को मजबूत करने के लिए अधिक विश्वसनीय या वांछनीय रूप से प्रकट करेंगे, जो वास्तव में हैं।
    • एक अच्छा तरीका अपने झूठ का पता लगाने कौशल का अभ्यास करने कि अदालतों में गतिविधियों प्रदर्शन और जो एपिसोड के दौरान, झूठ बोल रही है की पहचान टीवी कार्यक्रमों को देखने के लिए है। अपने सहज ज्ञान पर भरोसा और ध्यान से दोषी पाया अगर आप झूठ कम से कम भरोसेमंद व्यक्ति ने बताया की कुछ पता लगा सकते हैं देखने के लिए घड़ी (कई बार जब सभी दोषी पाया झूठ हैं!)। यदि आप जूरी के फैसले से सहमत हैं, तो संभवतः आपको पता चल जाएगा कि वह उसी लक्षण का पता लगाता है जो उसने पाया।
    • कुछ लोगों का झूठा ख्याति हो सकता है इसे ध्यान में रखें, लेकिन इस तरह के एक पहलू को अपनी राय बनाने का अवसर न दें। लोग हर समय परिवर्तन करते हैं, और पुन: उत्थान के प्रभाव को इस विषय में विश्वास की कमी से नष्ट किया जा सकता है क्योंकि उनकी पिछली प्रतिष्ठा इसके अलावा, प्रतिष्ठा सब कुछ नहीं है - बस झूठ के साथ, यह केवल एक व्यापक संदर्भ में, एक मामले-दर-मामला आधार पर ध्यान में रखा जाना चाहिए। यह भी विचार करें कि पिछली प्रतिष्ठा वाले लोग उन तख्तों के लक्ष्य हो सकते हैं जो दूसरे के अपराध से लाभान्वित होंगे।
    • कुछ बहुत अनुभवी हैं या यहां तक ​​कि पेशेवर झूठे हैं किसी ने कुछ आविष्कार वाली कहानियों को कई बार गिनने से विश्वसनीय बना सकते हैं, दिन, तिथियों और समय को पूरी तरह से स्थापित कर सकते हैं! वास्तव में, हमारी यादों न्यूनतम पर फिर से काम जब भी हम उन्हें गिनती करने के लिए वापस कर रहे हैं - इस प्रकार यादें किसी को बेवकूफ बनाने की खोज कुछ है कि असामान्य नहीं है। कभी-कभी आपको यह स्वीकार करना पड़ेगा कि हर समय झूठ की पहचान करना संभव नहीं है।
    • ऊपर उल्लिखित कुछ झूठे व्यवहार ऐसे किसी व्यक्ति की प्रतिक्रियाओं और व्यवहारों से मेल खाते हैं जो झूठ बोल नहीं सकते हैं। जो लोग परेशान, शर्मीली, प्रभावित कर रहे हैं, वे आंशिक रूप से लग रहा है, आदि यह पूछे जाने पर या दबाव में रखा मामले के लिए दोषी ठहराते हैं, तंत्रिका और बुरे रास्ते प्रतिक्रिया देते हैं। ऐसे लोगों को आसानी से रक्षात्मक बन सकता है यदि झूठ बोलने का आरोप लगाया है, विशेष रूप से ईमानदारी और निष्पक्षता के मजबूत अर्थ के साथ। ऐसा लग सकता है कि वे झूठ बोल रहे हैं, लेकिन ऐसे लोगों को आम तौर पर केवल अचंभित रूप से, चौंक गया या शर्मिंदा किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • याद रखें कि आंखों के संपर्क को कुछ संस्कृतियों में अशिष्ट माना जाता है - इसलिए यह समझा जा सकता है कि क्यों वह लगातार अपनी आंखों में देखने के लिए अनिच्छुक हैं इसके अलावा, लोग हैं, जो बनाने / रिश्तों या हिंसा (जो सुरक्षित रहने के लिए विनम्र होना ही था) के साथ समस्या है आदत या आत्मविश्वास की कमी से बाहर नज़र से संपर्क से बचने कर सकते हैं। शर्मीली लोग या सामाजिक चिंता के साथ लोगों को आम तौर पर एक ही शरीर की भाषा झूठे है (। उदाहरण के लिए संपर्क से बचें नेत्रहीन अन्य जन nervosismo- आदि के आसपास होने की तरह नहीं) - तो मामलों के समापन और मासूम सज़ा से पहले, आधार अपने इंटरनेट पर एक सूची के अनुसार तथ्यों के साथ आरोप, और नहीं जो आपको लगता है कि एक झूठ है
    • क्या कुछ लोगों को सामना करना पसंद है के बारे में पता है। उन्हें ऐसा करने के लिए प्रशिक्षित किया गया हो सकता है, ऐसी तकनीक का इस्तेमाल करने के लिए धमकाना या विनम्र करने के लिए ऐसा करने के लिए कहा जाता है!
    • सावधान रहें कि आप दूसरों की ईमानदारी का कितना विश्लेषण करते हैं! यदि आप हमेशा झूठ की तलाश कर रहे हैं, तो लोग इसे से बच सकते हैं क्योंकि वे एक तलना से डरते हैं। आक्रामक होने पर और हर किसी पर संदेह करना हर समय निगरानी नहीं है - यह दूसरों पर भरोसा का जुनूनी कमी का संकेत है
    • कुछ लोगों को वास्तव में सूखा गला है और उन्हें नियमित रूप से साफ करने के लिए सूखे निगल जाएगा।
    • अध्ययनों से पता चला है कि एक संदिग्ध झूठा की पूछताछ हमेशा उसकी मातृभाषा में होती है - एक विदेशी भाषा के भी बोलने वाले वक्ताओं मातृभाषा में पूछताछ करने वाले व्यक्ति की समान प्रतिक्रियाओं (बोलने वाली और शारीरिक भाषा में) प्रदर्शित नहीं करेंगे।
    • द्विध्रुवी विकार वाले लोग आम तौर पर `उन्मत्त` चरण में बहुत अधिक बोलेंगे।
    • किसी ने बहरा या गरीब सुनवाई आपके बजाय मुंह तुम्हारी आँखों को देखने के होंठ पढ़ बनाने के लिए या बेहतर उनके भाषण को समझने की जरूरत हो सकती है।
    • ज़ोरदार मुस्कान आम तौर पर शिक्षा का प्रदर्शन करने का एक प्रयास है - व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लेना। किसी को मुस्कान का नाटक तो इसके कारण भी अर्थ हो सकता है कि इस व्यक्ति यह मूल्य और सम्मान दिखा एक अच्छा प्रभाव बनाने के लिए, चाहता है।
    • विकास संबंधी विकारों (जैसे ऑटिज़्म या एस्पर्जर्स सिंड्रोम) के कुछ लोग आँख से संपर्क करने के लिए अनिच्छुक हो सकते हैं - और ऐसा करने से भी बच सकते हैं यह आत्मकेंद्रित की एक विशेषता है, बेईमानी का संकेत नहीं है।
    • कुछ लोगों को जब तक बाथरूम में जाना पड़ता है या बहुत गर्म / ठंड महसूस होने पर उन्हें बेचैन हो जाता है।
    • शारीरिक भाषा संकेतक नहीं है, तथ्य नहीं है। किसी व्यक्ति को केवल आपके शरीर को पढ़ने वाले राज्यों की वजह से दंडित न करें। वह अंतिम निष्कर्षों की ओर इशारा करने से पहले हमेशा कंक्रीट सबूत पाता है धर्म के अपने व्यक्तिगत भावना ओर जाने और तथ्यों, कारणों और दूरगामी परिणाम देखने के लिए - एक झूठा उसके बारे में एक स्थिति में रखने के यह पता लगाने की कोशिश मत करो "मैं एक मूर्ख यह गंभीरता से नहीं करने के लिए लेबल किया जाएगा"। यद्यपि आपको धोखेबाज़ महसूस करने का अधिकार हो सकता है और यदि कोई आपको झूठ बोल रहा है, चाहता हूँ कि जो कोई भी उनकी राय का समर्थन करने के लिए झूठ बोलता है, उनके फैसले को बाधित कर सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com