IhsAdke.com

अदालत में साक्ष्य कैसे खारिज करें

जिस देश और स्थान पर आप स्थित हैं, उसके आधार पर, यह सुनिश्चित करने के कई तरीके हो सकते हैं कि अदालत में कुछ साक्ष्य खारिज किए जाते हैं। यदि आप पर गंभीर अपराध का आरोप लगाया जा रहा है, तो एक अच्छे वकील का किराया करें यदि शुल्क के लिए वकील की आवश्यकता नहीं होती है, तो कुछ कदम उठाए जा सकते हैं।

चरणों

सबूत छोड़ना

चित्र शीर्षक से निकाले गए साक्ष्य न्यायालय में फेंक दिया चरण 1
1
तर्क है कि सबूत अधूरे हैं एक निष्पक्ष प्रणाली वाले अधिकांश देशों में, साक्ष्य तब तक नहीं भेजा जा सकता जब तक कि यह मूल, पूर्ण और अनछुद्ध न हो। आप तर्क दे सकते हैं कि वीडियो या ध्वनि रिकॉर्डिंग काट दिया गया है या इसमें पूरी घटना शामिल नहीं है। यह तर्क विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करता है, अगर कथित अपराध करने के लिए आपके पास उचित वैध कारण है। पुष्टि करें कि अगर टेप लंबे समय तक चला या पहले शुरू हो गया था, तो एक व्यापक संदर्भ होगा जिसमें निष्कर्ष निकालना होगा। यदि आरोप लगाने साक्ष्य के रूप में पूरा रिकॉर्डिंग की पेशकश की गई है और आप का कहना है कि यह मात्र टुकड़ा है, और अगर यह स्थापित है कि अभियोजन पक्ष के एक लंबे समय तक खिंचाव और लंबे समय तक प्राप्त कर सकते हैं, न्यायाधीश देरी निर्धारित कर सकते हैं, और अधिक समय के लिए अनुमति देता है, या इस साक्ष्य का उपयोग न करें। न्यायाधीश अधिक तैयार नहीं होने के आरोप को भी खारिज कर सकता है - लेकिन वह कौन सा कुछ पूरा घंटे भेज सकता है, वह सिर्फ 10 मिनट तक आगे बढ़ना चाहता है? यह अक्सर सबसे आम मामला होता है जब कोई पूछताछ में उपयोग करने के लिए एक रिकॉर्डिंग होती है इस प्रक्रिया को मजबूर करने के लिए कहने का प्रयास करें कि आपको लगता है कि रिकॉर्डिंग में क्या कहा गया था यह कहने के लिए आप पर दबाव डाला जा रहा था।
  • चित्रा का शीर्षक, गेट एवड्डेस थ्रो आउट आउट कोर्ट, चरण 2
    2
    यदि साक्ष्य पूर्ण और मूल है, जैसा कि एक आवाज़ या वीडियो रिकॉर्डिंग के मामले में, आप इसके निपटान को प्रोत्साहित करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। हालांकि, आप तर्क दे सकते हैं कि यह स्थिति को ईमानदारी से प्रतिनिधित्व नहीं करता है। उदाहरण के लिए, अगर किसी व्यक्ति को बिना किसी ऑडियो के दोहन की एक वीडियो रिकॉर्डिंग है, तो आप यह तर्क दे सकते हैं कि वह व्यक्ति "मैंने उससे कहा कि उसे मारा।। "इस तरह के संयुक्त राज्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया जैसे कुछ देशों में, उदाहरण के लिए, यदि एक व्यक्ति उसे मारा करने की आवश्यकता है, इसका मतलब है कि वह उसे अनुमति दे दी है और यह भी है कि उसे हमले के आरोप के लिए अपने अधिकार छीन लिया आप वास्तव में तर्क के साथ ही उनकी अनुमति के बिना तख्तापलट लौटने के लिए हमले का आरोप लगा सकते हैं कि शेष लड़ाई आत्मरक्षा या उत्तेजना में थी।
  • छवि का शीर्षक, गेट ऍवड्डेन्स थ्रो आउट आउट कोर्ट, चरण 3
    3
    अवैध रूप से प्राप्त होने पर साक्ष्य को त्याग दिया जा सकता है यदि आप अवैध संपत्ति रखने के संदेह में हैं, तो पुलिस केवल एक वारंट के बिना एक खोज कर सकती है, और इस संभावना को जांच के लिए एक वास्तविक कारण के रूप में परिभाषित किया गया है। उन्होंने यह भी आप या अपनी संपत्ति पर एक खोज प्रदर्शन कर सकते हैं (उदाहरण के लिए।, अपनी कार में) अगर आप अपने permissão- तो देते हैं, यह स्पष्ट है कि आप खोज के लिए आपकी सहमति नहीं देते बनाने के लिए और उसे पूछें कि क्या वे कारण है संदेह के लिए यदि आप एक अपराधी अपराध के लिए गिरफ्तार किए गए हैं, तो भी वे खोज का संचालन कर सकते हैं (एक जूरी परीक्षण के मामले में, एक वकील का किराया) खोज, कई स्थानों में अवैध हो सकता है यदि आप किसी अन्य लिंग के किसी के द्वारा की खोज कर रहे हैं (जब तक यह एक डॉक्टर है) या कुछ और uneasily किया जाता है, एक कैमरा या दूसरों के सामने के रूप में, आपकी सहमति के बिना यह गोपनीयता के किसी व्यक्ति के अधिकार को संरक्षित करने के लिए होता है
  • न्यायालय के चरण 4 में साक्ष्य निकालें
    4
    क्या आपके चुप्पी का अधिकार उल्लंघन का है? ऑस्ट्रेलिया में, पुलिस को आपको यह नहीं बताया गया है कि आपको एक दोषी अपराध के दोषी होने के बाद चुप रहने का अधिकार है। अमेरिका में, आपके अधिकारों को किसी भी कारावास में पढ़ा जाएगा, और यदि ऐसा नहीं किया जाता है, तो पूछताछ को त्याग दिया जा सकता है। किसी भी तरह से, पुलिस आपको जेल में आने से पहले जितना संभव हो सके पूछताछ करने का प्रयास करेगी, और यह आपके खिलाफ इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आप पूछताछ के दौरान माता-पिता या अभिभावक उपस्थित होने के बावजूद आप अल्पसंख्यक हैं तो पुलिस को क्या कहा जा सकता है। छोड़ना भी संभव है यदि आप एक वकील के लिए जेल से पहले भी पूछा है, और वे आपको पर्याप्त समय और वकील के आगमन की उपलब्धता के बिना प्रश्न जारी रखेंगे। फिर भी, आप केवल कुछ ही समय के लिए रखा जा सकता है और पूछताछ कर सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया में, यह एक 8 घंटे की संयम है और शिकायत करने की संभावना के बिना 4 घंटे की पूछताछ की गई है (गिरफ्तार होने का मतलब यह नहीं है कि आपके खिलाफ आरोप हैं, इसलिए शांत रहें)। इस बार खिड़की के बाद कोई भी सवाल बलात्कार के कारण छोड़ा जा सकता है
  • छवि का शीर्षक, गेट एवडेन्स थ्रो आउट आउट कोर्ट, चरण 5
    5
    पुलिस के पास केवल पूछताछ करने और अपनी पहचान प्राप्त करने की शक्ति है, अगर आपके पास काफी संदेह है जिसमें आप शामिल हैं या यदि आपके पास कोई अपराध से संबंधित सूचना है। यह सांस लेने वाले परीक्षणों और अवसरों पर लागू नहीं होता जब पुलिस को विशेष सुरक्षा विशेषाधिकार प्राप्त हुआ। यदि आपको किसी भी प्रश्न से पूछताछ की जा रही है, तो चाहे कितना छोटा या कितना निर्दोष हो, आप अधिक प्रश्न पूछने से पहले एक वकील की उपस्थिति के लिए पूछें (यहां तक ​​कि एक ब्लफ के रूप में) और जितना संभव हो उतना सबूत छोड़ दें।
  • पिक्चर का शीर्षक, न्यायालय में फेंक दिया साक्ष्य प्राप्त करें चरण 6
    6



    जबरन दावा करें या आपको धमकी दी गई थी यहां तक ​​कि अगर अभियोजन पक्ष का अपना बयान भी हो, तो उसे खारिज किया जा सकता है अगर आपको धमकी दी गई या जवाब देने के लिए मजबूर हो गया ऑस्ट्रेलिया और अन्य देशों में, अगर आपका एक अनुबंध कम हो, या कम होने के मामले में पुलिस आपको एक समझौता प्रदान करती है, तो आपका कथन बर्खास्त किया जा सकता है। अगर वहाँ के लिए यह एक समझौते की पेशकश की गई आप के खिलाफ एक दोस्त की गवाही भी खारिज कर दिया जा सकता है या अगर वह मजबूर किया जा रहा था, तो आप एक पुलिस अधिकारी को समझाने के लिए इस तथ्य को स्वीकार करने के लिए सक्षम हो सकता है। आप इसे एक रक्षा के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं राज्य है कि आपने सवाल में अपराध किया है क्योंकि आपको धमकी दी जा रही है या आपकी खुद की सुरक्षा या दूसरों की वजह से। यह कारों में आम है यह तर्क देते हुए कि गति सीमा हाल ही में बदल गई है और, जैसा कि कोई व्यक्ति गाड़ी चला रहा है, आपकी कार के पीछे है, तो जितना भी हो सके उतना कम हो जाता है जितना कि आप एक सुरक्षित गति के लिए कर सकते हैं कानून में कहा गया है कि आप ड्राइवरों के मामलों जिसका आरोप लगाने सबूत खारिज कर दिया गया था क्योंकि यह है कि साबित होता है कि सीमा को बदलने के समय वे जुर्माना लगाया गया पर हाल था चित्र लिए थे साथ ही आपात स्थिति में इस गति सीमा को दूर कर सकते,। कुछ लोग दूसरों को अपराध करने के लिए मजबूर करके आपराधिक पहचान से बचते हैं। यदि आप दावा करते हैं कि एक कॉल प्राप्त है और रिकॉर्ड बताते हैं कि यह मामला नहीं था, तो आप पहले की तुलना में अधिक समस्याओं के साथ समाप्त हो जाएंगे।
  • न्यायालय में फांसी की गई पुरालेख देखें
    7
    क्या साक्ष्य कुछ भी प्रकाश में लाते हैं या पिछले आरोपों पर भरोसा करते हैं? यदि यह मामला है, तो स्थानीय कानून शायद पिछले अपराधों (दोषी, निष्पक्ष या वकालत) को अस्वीकार करने से पूर्वाग्रह से आपकी रक्षा करेगा। यदि आप अभियोजन पक्ष ने आपको अतीत में इस तरह के अपराध किए जाने पर संदेह करने का दावा किया है, तो आप एक नए मुकदमे के लिए भी पूछ सकते हैं। वास्तव में, यदि आप पर संदेह करने का कारण पिछले आरोपों पर आधारित था, तो आपको यह आवश्यक हो सकता है कि खोज, उदाहरण के लिए, परीक्षण से हटा दिया जाए। यह अक्सर इसका उपयोग होता है जब किसी पर मारिजुआना के कब्जे या तस्करी का आरोप लगाया जाता है और अधिकारी स्वीकार करते हैं कि खोज उसकी पृष्ठभूमि पर आधारित थी - जब तक कि निश्चित रूप से, उस व्यक्ति ने खोज की अनुमति नहीं दी। बिना किसी जनादेश के खोज की अनुमति दें यदि कोई अवैध खोज का आयोजन न करें तो पुलिस का विरोध न करें, चूंकि पाया गया कोई भी सामान अस्वीकार्य होगा (उचित संदेह के बिना) और वे आपको प्रतिरोध के लिए गिरफ्तार कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से निकालें गवाह साक्ष्य कदम 8
    8
    साक्षी साक्ष्य का मुख्य स्रोत हैं, और विशेष रूप से सिविल मामलों में एक समस्या हो सकती है इसका कारण यह है कि गवाह केवल आपके तक नहीं पहुंचना चाहता, बल्कि केवल अपने पक्ष में न्यायाधीश को झुकाव के लिए। सौभाग्य से, आपराधिक मामले में, भले ही यह केवल `सार्वजनिक विघटन` है, अभियोजक के सबूत का बोझ है यहां तक ​​कि अगर आप दोषी हैं, तो गवाह यह कहने के लिए झूठ होगा कि आपने वास्तव में वास्तव में अधिक देखा है या यह वास्तव में था उससे भी बदतर था। यदि आप खुद को इस वास्तविकता का सामना करने के लिए मजबूर करते हैं, जैसा कि कई लोग करते हैं, तो आप केवल अपने पल के साक्ष्य तक झूठ बोलने का दावा नहीं कर सकते। हमला सबसे अच्छा आप के रूप में कर सकते हैं, गवाहों को उन विवरणों को प्रस्तुत करने के लिए कह रहे हैं, जिन्हें वे जानना चाहिए, लेकिन जो अन्य गवाही या सबूत के साथ शायद ही गठबंधन करेगा। आप सवाल पूछने तक सीमित नहीं हैं, और आप कह सकते हैं, उदाहरण के लिए, "सच? यह उसकी याददाश्त है ... आखिरी गवाही थोड़ा अलग था आप इसके बारे में क्या सोचते हैं?", या"क्या आप अपनी गवाही के कुछ हिस्से के बारे में झूठ बोल रहे हैं, अगर सब नहीं?"या, यदि आपके पास वास्तव में उन्हें डरा देने का मौका है, तो ऐसा कुछ कहें"उनकी गवाही के मुताबिक तीन पुलिस अधिकारियों ने क्या देखने का दावा किया। क्या आप जानते हैं कि शपथ लेने के लिए यह एक आपराधिक अपराध है?। "वे भी झूठ बोल रही है ताकि यह काम करता है, क्योंकि पुलिस हर आरोप वे करते हैं याद नहीं होगा, और आमतौर पर एक सुसंगत कहानी है कि अक्सर सही नहीं है के रूप में एकजुट जरूरत नहीं है। आप उन्हें भी प्राप्त कर सकते हैं छोटे विवरण में, खेल में डाल सकते हैं यदि वे वास्तव में घटनाओं के बारे में सही याद करते हैं और न्यायाधीश से उनकी साक्ष्यों को छोड़ने के लिए कह सकते हैं
  • पिक्चर का शीर्षक, न्यायालय में निकाला गया साक्ष्य प्राप्त करें चरण 9
    9
    अगर यह विकल्प मौजूद है तो यह गवाही न दें। साक्ष्य को अदालत से दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका उन लोगों को नहीं देना है जहां आपको ऐसा करने की आवश्यकता है। बताना और फिर घोषणा करते हुए कि आप किसी मुद्दे का जवाब नहीं देंगे क्योंकि आपको ऐसा कुछ नहीं कहना सही है जो आप पर गड़बड़ी कर सकते हैं, वास्तव में एक कानूनी आत्महत्या है और फिर भी, कुछ देशों में, जैसा कि ऑस्ट्रेलिया के मामले में, आपके पास ऐसा अधिकार नहीं है। ज्यादातर अभियुक्तों ने अपनी गवाही में क्या प्रतिवादी बताते हैं। यदि आप अपने आप का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जो कुछ भी चाहते हैं, आप अपने गवाहों और अभियोजक के प्रश्न पूछते हैं। यदि आप करते हैं, तो "मुझे लगता है कि मेरी गवाही के लिए कोई ज़रूरत नहीं है"निर्दोषता की घोषणा से कहीं अधिक शक्तिशाली होगा"अब मैं गवाही देने का चुनाव नहीं करूंगा"ऐसा करने से गवाहों द्वारा क्या कहा गया था पर निर्भर करता है, हालांकि, किसी भी बयान से `बेंच बंद` के बयान को साक्ष्य के रूप में नहीं डाला जा सकता है और संभवत: मुकदमे के दौरान भी विचार नहीं किया जाएगा। एक वकील आपको सलाह दे पाएगा अधिक स्पष्ट रूप से गवाह या नहीं के बारे में अपने सर्वोत्तम हितों के संबंध में।
  • पिक्चर का शीर्षक, न्यायालय में फेंक दिया साक्ष्य प्राप्त करें चरण 10
    10
    यदि आपको गवाही देने के लिए मजबूर किया गया है, तो सोचें कि प्रश्न पूछने वाला व्यक्ति पूरी तरह मूर्खतापूर्ण है (जबकि शेष शांत और गैर-आक्रामक) अगर यह कोई प्रश्न नहीं है, तो इसका उत्तर न दें। न ही यह चुनौतीपूर्ण बयान पर प्रतिक्रिया करता है, क्योंकि वे सबूत नहीं देंगे - लेकिन आपके जवाब होंगे। यदि व्यक्ति ने कोई प्रश्न नहीं पूछा है, तो बस एक परिदृश्य का सुझाव दिया है और एक प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा कर रहा है या "आपको क्या कहना है?", रास्ते में कुछ अच्छे उत्तर दिए गए हैं"नहीं, स्थिति उस तरह से नहीं हुई थी"या फिर"आपने कोई सवाल नहीं पूछा", या यहां तक ​​कि मेरी पसंदीदा,"यह जवाब देना असंभव है, क्योंकि यह वास्तविक घटनाओं के बारे में नहीं है"आप कह सकते हैं"मुझे इस बारे में पता नहीं है"या फिर"मैं केवल कल्पना कर सकता था, और अटकलें कुछ स्वीकार्य नहीं हैं"जितना भी आप कर सकते हैं, ऐसा लगता है कि आप सीधे शामिल नहीं थे। बेशक, कभी नहीं कहें कि आपको पहले से ही कुछ पता चलना होगा, जैसे कि, उदाहरण के लिए, आप कितनी तेजी से गाड़ी चला रहे थे किसी का अपमान करना, क्योंकि यह आपके खिलाफ एक बुरा प्रभाव पैदा करता है।
  • चित्र शीर्षक से निकाले गए साक्ष्य न्यायालय में फेंक दिया चरण 11
    11
    अक्सर, किसी भी सबूत या गवाही पर एक मामला खड़ा किया जाएगा अगर आप इसे खारिज करने में सक्षम होते हैं, विनम्रतापूर्वक न्यायाधीश से पूछता है (हालांकि आप 100% निश्चित नहीं हो सकते हैं) चाहे मामला खारिज किया जा सकता है क्योंकि कोई ठोस सबूत नहीं है बेशक, अगर मामला गिरता है, तो पुलिस इस प्रयास को फिर से शुरू कर सकती है। अमेरिका में, आपको प्रक्रिया के अंत के लिए इंतजार करना होगा और निर्दोष घोषित होने की उम्मीद है। यह एक दोहरा जोखिम है, और यहां तक ​​कि यदि अधिक सबूत मिलते हैं, तो इसका इस्तेमाल केवल तब किया जा सकता है यदि आपको एक अलग अपराध के लिए दोषी ठहराया गया हो (ऐसा कुछ जो वे करेंगे, कभी-कभी तब भी यदि आपके पास पहले से ही हो दोषी ठहराया गया)। ऑस्ट्रेलिया में, एक मामले को खारिज करते हुए जीतने के लिए उतना ही अच्छा है, लेकिन `नए सबूत` उसे फिर से खुलने पर मजबूर कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अक्सर झूठ बोलने से आप सत्य को बताने के बजाय दूसरों के लिए अधिक ईमानदार दिख सकते हैं। यह मोहक है, लेकिन अगर सच्चाई भेदभावपूर्ण (आप के खिलाफ) या अविश्वसनीय नहीं है, तो झूठ से बचने का प्रयास करें
    • गंभीर अपराधों के मामले में खुद का प्रतिनिधित्व न करें जिसके द्वारा आप जेल जा सकते हैं।
    • यदि आपने जो कुछ कहा है वह झूठ कहा जाता है और आरोपों के विरोध के सबूत हैं, बस बताएं:यदि आप सुझाव दे रहे हैं कि मैं गलत हूं, तो मैं इस संभावना को स्वीकार करूंगा, लेकिन मैंने कहानी की मेरी तरफ से जिस तरह से मुझे याद है, बताया है"।
    • गवाह से नाराज न हो, क्योंकि इससे आपके भाग में दोषपूर्ण चरित्र दिखता है।
    • कभी नाराज न हो। चेहरे के साथ भी भावना दिखाएं "मैं विश्वास नहीं कर सकता उसने कहा कि, क्या झूठ!"जब तक यह आक्रामक नहीं होता है। न्यायाधीश और जूरी को आक्रामक लोगों की निंदा करना आसान मिलेगा
    • वकील के बीच एक बयान है: "जो खुद को अदालत में पेश करता है वह प्रति ग्राहक मूर्ख होता है"किसी वकील को किराया करना बेहतर होता है अगर किसी भी मामले में संभव हो।
    • अपनी कहानी को सुसंगत रखें कहो, कि जब तक आप कहानी के संस्करणों को बदलते नहीं दिखते हैं, तब तक आपको कोई समस्या नहीं बताई गई है।
    • कभी भी `याद` शब्द का प्रयोग न करें, क्योंकि इसका अर्थ है कि घटनाओं का वर्तमान संस्करण अब आपकी स्मृति में ताज़ा नहीं है यह कभी भी "जैसा कि मैंने याद किया", लेकिन"जैसा कि मुझे याद है"।

    चेतावनी

    • जब तक यह जरूरी नहीं है, गवाह न करें। भले ही आप निर्दोष हो, उनके पास आपको दोषी मानने के तरीके हैं।
    • यदि आप अपनी कहानी बदलते हैं क्योंकि आप गलत थे, तो मान लें कि मूल में गलतफहमी है अन्यथा, अभियोजन पक्ष आपको इस तथ्य का उपयोग करने के लिए बेईमान दिखाई देगा।
    • सच बोलना ईमानदारी से देखने के समान नहीं है। सबसे सच्चे लोग गलत होने की संभावना को स्वीकार करते हैं। इस संभावना की अनुमति न दें आश्वस्त रहें कि आपने जो कहा है वह काफी सच है।
    • स्वीकार करें कि आपने कोई गलती की है, या फिर भी उसे खुद को जमा करने की संभावना नहीं देते हैं आपके आत्मविश्वास के आधार पर, केवल एक चुनें यदि आप गलत होने की संभावना नहीं देते हैं, लेकिन इसे स्वीकार करने की आवश्यकता है, तो आपकी पूरी भरोसेमंद छवि बिखर जाएगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com