IhsAdke.com

कैसे एक प्रक्रिया की रक्षा करने के लिए

चाहे यह एक यातायात टिकट या अधिक गंभीर आरोप है, हम में से ज्यादातर अदालत में हमारा दिन होगा। जानें कि इसके साथ कैसे निपटें।

चरणों

न्यायालय के चरण 1 में खुद को बचाओ चित्र
1
अगर पुलिस अधिकारी आपको अपराध के बारे में पूछताछ करना चाहता है, तो कुछ भी मत कहो!
  • न्यायालय के चरण 2 में खुद की रक्षा के नाम पर चित्र
    2
    समझें कि आपको क्या आवश्यक कानूनी प्रतिनिधित्व है, यदि आवश्यक हो। वकील कानून के किसी भी प्रकार से अभ्यास कर सकते हैं, लेकिन कई विशिष्ट क्षेत्रों में विशेषज्ञ हैं। कुछ देशों में, विभिन्न भूमिकाओं के लिए अलग-अलग पेशेवर होते हैं, और बहुत से कार्रवाई के क्षेत्र में सीमित होते हैं
  • न्यायालय के चरण 3 में खुद को बचाओ चित्र
    3
    सिविल कानून और आपराधिक कानून के बीच अंतर को समझें नागरिक कानून दो लोगों के बीच बातचीत को नियंत्रित करता है अगर आप किसी पर मुकदमा करते हैं, तो यह एक नागरिक मामला है। यदि आपसे किसी अपराध से शुल्क लिया जाता है, तो यह आपराधिक या आपराधिक मामला है।
  • न्यायालय के चरण 4 में स्वयं की रक्षा के नाम पर चित्र
    4
    निर्णय लें कि एक वकील की आवश्यकता होगी। अगर यह एक आपराधिक मामला है, तो इसकी आवश्यकता पूर्ण है। फिर भी, पास एक वकील है, अगर आप नुकसान बर्दाश्त नहीं कर सकते, स्थिति की जटिलता को समझने में कठिनाई या फैसले को अपील करने की आवश्यकता है। ध्यान रखें कि कुछ अपराध जो केवल छोटे जुर्माना या वाक्यों को लागू करते हैं, वे लंबे समय तक अधिक गंभीर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। शिकायतकर्ताओं को रोजगार या रियल एस्टेट लिंक खोजने में अधिक मुश्किल हो सकती है। अल्कोहल या अन्य यातायात के उल्लंघन के प्रभाव में ड्राइविंग के लिए जुर्माना लगभग निश्चित रूप से अधिक महंगी बीमा में परिणाम देगा। चोरी (या यहां तक ​​कि चोरी) के लिए एक दृढ़ विश्वास निश्चित रूप से विश्वास की स्थिति रखने या जूरी में शामिल होने की संभावना से आपको निकाल देगा।
    • एक वकील को अक्सर एक समझौता मिल सकता है, सजा को अपने आपराधिक इतिहास में रखा जाने से रोकता है, जो मत करो इसका अर्थ है कि वाक्य का कोई रिकॉर्ड नहीं है। हालांकि समझौतों की निंदा नहीं है, नियोक्ता, लेनदारों, बीमा कंपनियों, और अन्य, जो एक आपराधिक जांच करते हैं, उन्हें इस तरह निंदा के रूप में देख सकते हैं
    • यदि आपको किसी अपराध का आरोप लगाया गया है, और यह दवाओं का एक सरल मामला नहीं है, तो विशेषज्ञ की उपस्थिति बिल्कुल आवश्यक है। यदि आप बलात्कार का आरोपी हैं, तो एक महिला वकील की उपस्थिति पर विचार करें।
  • न्यायालय में चरण 5 में स्वयं का बचाव करें
    5
    चाहे आपका मामला नागरिक या आपराधिक है, आपको अदालत में अपने गवाहों की ज़रूरत है। सुनिश्चित करें कि सभी को गवाही देने के लिए बुलाया गया है!
    • कोई यह कह सकता है कि "यह दिखाई देगा," लेकिन एक शख्स यह सुनिश्चित करेगा कि ऐसा होता है। यदि वह व्यक्ति मौजूद नहीं है, तो जब न्यायाधीश पूछता है कि आप आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं, तो "नहीं, क्योंकि मेरी गवाह, जिसे बुलाने के लिए बुलाया गया था, मौजूद नहीं है - मैं अदालत से आपकी उपस्थिति की आवश्यकता के लिए पूछता हूं।"यदि आपके पास कोई वकील है, तो आप ऐसा करने के लिए ज़िम्मेदार होंगे। जब तक आप से पूछा नहीं जाते, तब तक इस व्यक्ति को" मित्र "के रूप में न देखें। अगर आपने गवाह के लिए एक सम्मन नहीं भेजा है, दुर्भाग्य से," दुर्भाग्य "!
  • न्यायालय के चरण 6 में स्वयं की रक्षा के शीर्षक वाले चित्र
    6
    कानून का अध्ययन करें अपराधियों के लिए जुर्माना बांटने के लिए पुलिस वास्तव में अपराध नहीं हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप क्रिसमस रोशनी की प्रशंसा करते हुए आवासीय सड़क पर चला रहे हैं। एक पुलिस अधिकारी आपको खींचने के लिए कहता है और बहुत धीरे धीरे ड्राइविंग के लिए एक ठीक निर्धारित करता है! हालांकि हम सभी को न्यूनतम गति की अवधारणा से परिचित हैं, जिन्होंने पड़ोस में उस कारण के लिए भी ठीक नहीं देखा है? आपके आसपास के क्षेत्र में अधिकतम गति 40 या 50 किमी / घंटा हो सकती है, और अधिकतर स्थानों में, तेजी से सड़कों को छोड़कर, बहुत धीमा ड्राइविंग केवल एक अपराध माना जा सकता है अगर यह कार्य किसी दुर्घटना के कारण होता है।
  • न्यायालय के कदम 7 में खुद को बचाओ चित्र
    7



    उपरोक्त उदाहरण में, कानून का स्रोत अस्पष्ट है। आपको एक उद्धरण के लिए पूछना चाहिए, जिसमें न्यायालय को यह पहचानने की आवश्यकता होगी कि आपके द्वारा किस प्रकार का कोड लिया जा रहा है। न्याय का दिन ऐसा करने तक इंतजार न करें। इस संकल्प को निर्धारित करने के लिए अदालत क्लर्क या अन्य जिम्मेदार अधिकारी से बात करें।
    • यातायात के मामलों में, कभी भी एक जूरी परीक्षण के लिए मत पूछो। चूंकि हर किसी ने पहले ही गति सीमा का उल्लंघन किया है, कोई दया नहीं होगी उपरोक्त उदाहरण अपवाद है जो नियम को साबित करता है। जब एक आवासीय पड़ोसी में सड़कों पर ऐसा होता है तो कई जूरर्स शायद अपमानजनक मामले पर विचार करेंगे।
  • न्यायालय के कदम 8 में खुद को रक्षा
    8
    अदालत में अच्छी तरह से तैयार हो जाओ एक रूढ़िवादी सूट पहनें, एक ठोस सफेद या हल्की नीली शर्ट और टाई के साथ। बाल स्वच्छ और एक पारंपरिक शैली में छोड़ दें आप चाहते हैं कि न्यायाधीश और जूरी आपको विश्वास करें।
  • न्यायालय के चरण 9 में खुद को बचाओ चित्र
    9
    असहज प्रश्नों के उत्तर देने के लिए तैयार रहें। आपका वकील आपको न्याय के दिन से पहले पूछना चाहिए यदि मामला सरल है, तो वह लॉबी में भी ऐसा कर सकता है। यदि यह एक आपराधिक मामला है, तो उसे अग्रिम में ऐसा करना चाहिए। उस प्रश्न का एक हिस्सा उन सवालों को असुविधाजनक बनाने में शामिल होगा आपको बिना किसी हिचकिचाहट के जवाब देने के लिए तैयार रहना चाहिए। यह अक्सर विश्वास किया जा रहा है या नहीं के बीच अंतर बना देगा!
  • न्यायालय के चरण 10 में खुद को बचाओ चित्र
    10
    यदि आपके पास शारीरिक साक्ष्य हैं, तो उन्हें नुकसान नहीं पहुंचें या न ही मिटाना। उन्हें वकील दीजिए या उन्हें अदालत में लाएं। मामले से संबंधित फोटो, यदि कोई हो, और सभी दस्तावेजों को भी लाएं।
  • न्यायालय के चरण 11 में खुद को बचाओ चित्र
    11
    यदि आप पर आपराधिक अपराध का आरोप लगाया गया है, तो मानक "उचित संदेह से परे" होना चाहिए। यदि किसी सिविल मामले में, मानक "सबूतों का महत्व" पर आधारित होगा, जो 51% होना चाहिए।
    • जब ओ। सी। सिम्पसन को एक हत्या अदालत में "दोषी नहीं" माना जाता था, तो मानक समान था। जब यह माना जाता था कि एक सिविल कोर्ट ने "घातक मृत्यु" पैदा की थी, तो मानक 51% था। कई लोगों ने दावा किया कि यह सबूत था कि उसने अपनी पत्नी की हत्या कर दी थी। वास्तव में, उन्होंने यह नहीं कहा। यह केवल सबूत था कि यह साबित करने के लिए कि अधिक स्पष्ट साक्ष्य हैं, उन्होंने विपरीत सबूतों के मुकाबले किया था।
    • "दोषी नहीं" का अर्थ यह नहीं है कि प्रतिवादी "निर्दोष" है। यह अक्सर मीडिया द्वारा ग़लत ढंग से रिपोर्ट किया जाता है (और दूसरों के द्वारा ग्रहण किया गया) इसका मतलब यह है कि पैटर्न अभी तक नहीं पहुंचा है।
  • न्यायालय के चरण 12 में खुद को बचाने के लिए शीर्षक चित्र
    12
    याद रखें कि यदि आपके पास गंभीर अपराध का आरोप लगाया गया है, तो आपको एक वकील की आवश्यकता होगी। जो लोग खुद को बचाने के लिए लगभग कभी जीत नहीं करते। वे किसी समय पर ऑब्जेक्ट करने के लिए तैयार नहीं हैं, गवाहों की क्रॉस रिपोर्ट आदि। पुरानी कहावत है कि "एक वकील जो खुद का बचाव करता है, वह प्रति ग्राहक मूर्ख होता है"अगर वकीलों के लिए यह सच है, तो आप बेहतर क्यों कर सकते हैं?
  • न्यायालय के चरण 13 में खुद को रक्षा
    13
    यदि आपको किसी अपराध का आरोप लगाया गया है और वकील की ज़रूरत नहीं है, तो पिछले चरण देखें।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको एक गंभीर अपराध के लिए गिरफ्तार किया गया है, तो पहली और आखिरी बात यह है कि "मुझे एक वकील चाहिए"यह वकील पेश होने तक पुलिस से पूछताछ करने से रोकता है।
    • बहुत से समुदायों में सबसे अधिक ज़रूरत के लिए कानूनी सहायता एजेंसियां ​​हैं
    • यदि आपको गंभीर अपराध के लिए गिरफ्तार किया गया है, तो सेलमैट के साथ मामले पर चर्चा नहीं करें! यह संभव है कि वह एक पुलिस अधिकारी है! फिर भी, वह एक सौदा करने के लिए बेताब हो सकता है यहां तक ​​कि अगर आपने कुछ भी गलत नहीं किया है, तो अपने सेलमैट को बताएं कि आपने जो आरोप लगाया था, उसके लिए भी उसे कहानी बनाने के लिए पर्याप्त जानकारी मिल सकती है। इस कारण से, अपना मुंह बंद रखो!
    • यदि आपको गिरफ्तार कर लिया गया है, तो पुलिस को "आपके अधिकारों को पढ़ने" की आवश्यकता नहीं है, जब तक कि आप पूछताछ या समर्पण नहीं करना चाहते। जो भी आप कहते हैं आप के खिलाफ इस्तेमाल कर सकते हैं और हो सकता है! तो अपना मुंह बंद करो! कई प्रतिवादियों ने भी पुलिस द्वारा पूछताछ के बिना स्वयं की निंदा की।
    • आपको किसी आपराधिक मामले में खुद के खिलाफ गवाही देने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com