IhsAdke.com

अपील फ़ाइल कैसे करें

एक अपील उच्च न्यायालय में बहस के उद्देश्य के लिए एक अपील है कि अदालत न्यायालय द्वारा सौंपी गई फैसले को स्वीकार या अस्वीकार करती है। चर्चा के लिए मामलों का विश्लेषण और उनका वर्णन करने के लिए कानून विद्यालय में एक सामान्य अभ्यास होने के नाते, अदालत में स्नातक को क्या करना होगा अपील सुविधा दर्ज करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1
अपील की तैयारी

चित्र संक्षिप्त ब्रीफ ए लॉ केस स्टेप 1
1
मामले को पढ़ें आपकी अपील करने से पहले क्या राय हुई है, इस बारे में स्पष्ट मत समझें कि मामला कैसे अदालत में आया और अदालत का फैसला क्या था
  • शिकायतकर्ताओं और प्रतिवादियों का ध्यान रखें, चाहे वह आपराधिक या नागरिक कार्यवाही हो। अगर एक नागरिक दूसरे को अदालत में लाता है, तो प्रक्रिया सिविल है। अगर एक अभियोजक एक दृढ़ विश्वास की मांग कर रहा है, तो मामला अपराधी है।
  • चित्र संक्षिप्त ब्रीफ ए लॉ केस स्टेप 2
    2
    अपील को नाम दें मामले का नाम (उदाहरण के लिए, रो एक्स वेड) और पूर्ण उद्धरण किसी भी सुविधा में पहले होना चाहिए। उद्धरण में अदालत के बारे में तारीख और जानकारी शामिल होती है जहां मामला दर्ज किया गया था।
    • फ्रैंक्स एक्स डेलावेयर, संयुक्त राज्य अमेरिका के सर्वोच्च न्यायालय, 1 9 78, 438 यूएस 154, 98 एस सीटी। 2674, 57 एल। एड। 667 शीर्षक और उद्धरण का एक उदाहरण है। निर्णय के वर्ष और अदालत को उद्धृत करना न भूलें जो उसे दिया गया।
  • चित्र संक्षिप्त ब्रीफ ए लॉ केस स्टेप 3
    3
    यह निर्धारित करें कि अपील अपील या सेंटियोरियररी याचिका की एक रिट होगी या नहीं। जब एक फैसले पहले उदाहरण के एक अदालत द्वारा सौंप दिया जाता है, तो हारने के पास आमतौर पर उच्च न्यायालय के फैसले को अपील करने का अधिकार होता है, जिसे अपील अदालत कहा जाता है अगर ऐसा मामला है, तो एक फैसले के लिए हारने वाली पार्टी आवेदक द्वारा निर्धारित की जाएगी और एक फैसले की जीत वाली पार्टी यात्रा होगी।
    • अगर हारने के पास यह अधिकार नहीं है, क्योंकि अपील अपील के न्यायालय तक नहीं है, और अपील के अनुरोध को सर्वोच्च न्यायालय द्वारा अस्वीकार कर दिया गया है, तो प्रमाण पत्र की एक रिट्री आवश्यक है। सर्टिअरीयर की रिट्यू एक सुनवाई मांगती है ताकि वकील मामले को फिर से खोलने के लिए अपने तर्क पेश कर सकें। इस मामले में, रिट की याचिकाकर्ता को याचिकाकर्ता नामित किया गया है और इस तरह की याचिका में शामिल होने वाले व्यक्ति को याचिकाकर्ता कहते हैं।
  • चित्र संक्षिप्त ब्योफ लॉ लॉ केस 4 चरण
    4
    मामले के इतिहास को जानिए किस अदालत ने क्या दिया? पता लगाएं कि किस पक्ष ने सत्तारूढ़ के खिलाफ अपील की मान लें कि मिनेसोटा हाईकोर्ट ने प्रतिवादी की कार में एक खोज का समर्थन किया और प्रतिवादी ने अपील की अदालत से अपील की जिसने अपील न्यायालय के फैसले को बरकरार रखा। प्रतिवादी ने मिनेसोटा के सर्वोच्च न्यायालय से अपील की, जहां अपीली पर अपील की जाएगी
  • भाग 2
    अपील लेखन

    चित्र संक्षिप्त ब्रीफ ए लॉ केस 5 चरण
    1
    तथ्यों का सारांश करें पहला खंड आमतौर पर "केस तथ्य" कहा जाता है। उन घटनाओं का एक संक्षिप्त विवरण दें जो पार्टियों को अदालत में लाए। संक्षिप्त होने के लिए, आपको यह तय करना होगा कि कौन से तथ्यों कानूनी रूप से प्रासंगिक हैं और जो नहीं हैं।
    • के बारे में सोचो कौन, क्या और कैसे किसने कुछ किया, वह क्या करता है और कैसे वह एक अदालत में खत्म हुआ? इन सवालों के जवाब तथ्यों के सारांश में दिए जाने चाहिए। "प्रतिवादी ने 29 वीं स्ट्रीट पर शराब स्टोर में प्रवेश किया, जिसका उद्देश्य कैशियर में बंदूक थी और पैसे की मांग की। उसे दुकान से तीन ब्लॉकों को उसकी जेब में पैसे से गिरफ्तार किया गया था। "
    • मामले को फिर से पढ़िए, इस बार सभी तथ्यों से अवगत रहें, जो प्रक्रिया विशेष रूप से उल्लिखित है या किस प्रकार यह किसी तरह संदर्भित करती है। यदि ट्रिब्यूनल कुछ का उल्लेख करता है, तो यह महत्वपूर्ण है और तथ्यों के सारांश में शामिल किया जाना चाहिए।
    • विवादों में महत्वहीन तिथियां और सबूत छोड़ दें उदाहरण के लिए, तथ्य यह है कि प्रतिवादी 16 जुलाई को स्टोर चुरा लिया इस मामले के लिए अप्रासंगिक है। तथ्यों के सारांश में आपको उस तिथि का उद्धरण करने की आवश्यकता नहीं है
  • चित्र संक्षिप्त ब्रीफ ए लॉ केस चरण 6
    2



    सवाल या मुद्दों को पहचानें कोर्ट का सवाल क्या है? आपको अपनी अपील में एक प्रश्न के रूप में समस्या (ओं) का हवाला देना चाहिए हमारे मामले के लिए, सवाल हो सकता है "क्या पुलिस को प्रतिवादी के ट्रंक को खोजने का अधिकार है?"
    • आपके प्रश्न में इस प्रश्न से संबंधित विशिष्ट तथ्यों को शामिल करना चाहिए, जैसे "क्या पुलिस को प्रतिवादी के लॉकर को खोजने का अधिकार था जब उसे जेल की सजा नहीं दी गई और उसने अपनी सहमति नहीं दी?" एक समस्या का, प्रत्येक प्रश्न अपील में अलग से उठाया जाना चाहिए
    • इसके अलावा लागू कानून का उद्धरण किस आलेख, कानून या डिक्री पर अदालत को निर्णय लेने के लिए भरोसा करना चाहिए? उदाहरण के लिए, प्रतिवादी के बटुए में एक पत्रिका के मामले में, जो कानूनी हो सकता है या नहीं, लागू कानून संयुक्त राज्य अमेरिका के संविधान में चौथा संशोधन होगा। यदि आप एक से अधिक कानूनों का उपयोग करते हैं, तो प्रत्येक को अलग से सूचीबद्ध करें
  • चित्र संक्षिप्त ब्रीफ ए लॉ केस चरण 7
    3
    निर्णय का नाम दें इसके अलावा फैसले भी कहा जाता है, इसमें सवाल उठाए गए सवाल के जवाब में अदालत का जवाब होता है। फैसले को सकारात्मक या नकारात्मक उत्तर के रूप में उद्धृत किया जाना चाहिए, जिसमें एक या दो अतिरिक्त वाक्य दिए गए हैं, जिसमें कानूनी सिद्धांत समझा गया है, जिस पर न्यायालय ने स्वयं निर्णय लिया था, जब उसने निर्णय लिया था।
    • उदाहरण के लिए, यदि सवाल है, "क्या पुलिस को प्रतिवादी के ट्रंक की खोज करने का अधिकार है, जब उसे जेल की सजा नहीं दी गई और उसने अपनी सहमति नहीं दी?" फैसले हो सकता है, "हां। संयुक्त राज्य के संविधान में चौथा संशोधन उसी संरक्षण की पेशकश नहीं करता है जो इसे वाहन के लिए एक घर प्रदान करता है और वारंट के बिना खोज का औचित्य था। "
  • भाग 3
    निर्णय का विश्लेषण

    चित्र संक्षिप्त ब्रीफ ए लॉ केस स्टेप 8
    1
    वर्णन करें कि अदालत ने फैसला कैसे किया क्या तथ्यों पर विचार किया गया और कानून इन तथ्यों पर कैसे लागू किया गया था? रीडर को एक-एक करके अदालत के तर्क पेश करते हैं।
    • अपनी अपील को व्यवस्थित करें अदालत तर्क का एक व्यवस्थित टुकड़ा पेश करें। आपके विश्लेषण को व्यवस्थित किया जाना चाहिए ताकि पाठक शुरुआत से अंत तक अदालत के तर्क का पालन कर सकें। जिस कारण से अदालत ने निष्कर्ष पर पहुंचने का नेतृत्व किया, उस मामले का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। पाठक को इस कारण को इस प्रक्रिया में स्थानांतरित करने के बजाय अपने सारांश में समझना चाहिए, विशेषकर एक अपील के मामले में
  • चित्र संक्षिप्त ब्रीफ ए लॉ केस स्टेप 9
    2
    सभी असहमति या संवादात्मक राय का वर्णन करें अक्सर एक न्यायाधीश जो अधिकांश से असहमत होता है, वह असंतोष की राय या विश्लेषण के लिए ज़मानत होगी कभी-कभी एक न्यायाधीश जो सबसे अधिक से सहमत है अपने मामले के विश्लेषण के लिए ज़मानत होगा यदि कोई भिन्न या अनुकूल राय है, तो आपकी अपील में एक संक्षिप्त सारांश शामिल किया जाना चाहिए।
  • संक्षिप्त नाम के एक प्रकरण के मामले में ब्रीफ ए लॉ प्रकरण 10
    3
    अपने खुद के शब्द का प्रयोग करें आपको सिर्फ कोर्ट के शब्दों को दोहराते रहना चाहिए, उन मामलों में जहां सटीक वाक्यांश महत्वपूर्ण है ऐसे मामलों में, उद्धरण चिह्नों का उपयोग करें और इसे स्पष्ट करें कि आप अदालत को उद्धृत कर रहे हैं।
    • उद्धरणों का उपयोग करें। आपकी समीक्षा में अन्य मामलों, विधियों और नियमों के सभी प्रासंगिक उद्धरण शामिल होने चाहिए जिनमें फैसले देने पर अदालत ने विचार किया। आम तौर पर, किसी राय में निहित सभी उद्धरण प्रासंगिक होते हैं और आपकी अपील में उपयोग किया जाना चाहिए संदेह के मामले में, शामिल करें
  • चित्र संक्षिप्त ब्रीफ ए लॉ केस 11
    4
    अन्य विकल्पों के बारे में सोचें यह एक अन्य मामला रक्षा पेश करने का मौका है, चाहे आप एक कॉलेज के अभ्यास या वास्तविक संसाधन कर रहे हों कानून के शासन की व्याख्या करने का एक और तरीका क्या है? इस मामले पर न्यायालय क्या निष्कर्ष निकाल सकता है?
    • अगर यह एक पुराने मामले के बारे में एक कॉलेज की नौकरी है, तो इस बारे में सोचें कि इस मामले की आज कैसे जांच की जा सकती है क्या नये उपाय ट्रंक को खोजा जा सके? क्या कोई है? एक नया दृष्टिकोण देखने के लिए एक सुविधा की कुंजी है।
  • युक्तियाँ

    • संक्षिप्त रहें पाठ को एक पृष्ठ और एक आधे से अधिक नहीं होना चाहिए।
    • पार्टियों को उनके नामों से कभी न देखें - पार्टियों को आवर्ती और प्रतिवादी, याचिकाकर्ता और याचिकाकर्ता या शिकायतकर्ता और प्रतिवादी के रूप में नामित किया जाना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन



    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com