IhsAdke.com

तलाक के कागजात कैसे निकालें

जब जोड़ों अलग होती हैं, तलाक से पहले आवश्यक दस्तावेजों के बाद पत्नियों में से एक एक होता है। कई जगहों को दस्तावेजों के पंजीकरण के समय के बीच एक पूर्ण वर्ष तक कई हफ्तों तक की अवधि की उम्मीद है और तलाक दिया जाता है। प्रतीक्षा के इस समय के दौरान, जोड़ों को कभी-कभी सामंजस्य करने का फैसला होता है विवाहित होने के लिए, पति या पत्नी जिसने तलाक के कागजात को दायर किया, जिसे याचिकाकर्ता कहा जाता है, को कागजात वापस लेने के लिए एक प्रस्ताव प्रस्तुत करना चाहिए। तलाक उस बिंदु पर बाधित हो सकता है जहां न्यायाधीश ने शादी को रद्द कर दिया है। तलाक के कागजात को निकालें जब आप सुनिश्चित हों कि आप अपनी शादी में रहना चाहते हैं।

चरणों

  1. 1
    सुनिश्चित करें कि दोनों पार्टियां तलाक के आवेदन को वापस लेना चाहते हैं जो पति या पत्नी ने शुरू में तलाक के कागजात दायर किए थे वह एकमात्र पार्टी है जो उन्हें वापस लेने के लिए एक प्रस्ताव दर्ज कर सकता है। दूसरी पार्टी ऐसा करने में असमर्थ है। तलाक के कागजात को वापस लेना, अगर एक पार्टी अभी भी शादी के बारे में निश्चित नहीं है, तो वे केवल समय और पैसा बर्बाद करेंगे। अपने पति से ईमानदारी से और खुलेआम से बात करें और विवाह को बरकरार रखने की अपनी प्रतिबद्धता का आश्वासन दें।
  2. चित्र शीर्षक से वापस लेना तलाक के कागजात चरण 2
    2
    तलाक की याचिका का जवाब देने से बचें यदि आप अपने पति या पत्नी (प्रतिवादी) से तलाक के कागजात प्राप्त करने वाली पार्टी हैं, तो प्रतिक्रिया न दें। किसी भी अदालत के कागजात दाखिल करने से बचें और रद्दीकरण आदेश या पत्र वापस लेने की याचिका का इंतजार करें। यदि प्रतिवादी ने तलाक के कागजात के जवाब में एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया है, तो प्रारंभिक प्रक्रिया वापस ले जाने के बाद, उन्हें संपूर्ण तलाक प्रक्रिया के साथ रखा जाएगा।
  3. चित्र शीर्षक से पीछे छोड़ना तलाक के कागजात चरण 3
    3
    अपने मामले की प्रक्रिया के लिए जिम्मेदार अदालती क्लर्क की पहचान करें। परिवार अदालत, जहां आपने अपने तलाक पत्रों को शुरू में दायर किया था, आपके कर्मचारी को अपने मामले में आवंटित करेगा। अपने तलाक के कागज़ात वापस लेने के लिए कागजी कारर्क के क्लर्क और उपयुक्त प्रक्रियाओं से संपर्क करें यदि कोई विशिष्ट नौकरशाही नहीं है, तो क्लर्क आपको या आपके वकील को बता सकता है कि किस तरह से कानून तैयार करने के प्रस्ताव के लिए एक पत्र तैयार किया जाए।



  4. चित्र शीर्षक से वापस लेना तलाक के कागजात चरण 4
    4
    उपयुक्त कागजी कार्रवाई भरें यदि कोर्ट क्लर्क आपको एक फॉर्म देता है, तो इसे भरें या अपने वकील को ऐसा करने के लिए कहें सभी निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें और सत्यापित करें कि यह पूर्ण है और यदि आवश्यक हो, तो किसी मान्यता प्राप्त या साक्षी हस्ताक्षर के साथ।
  5. चित्र शीर्षक से वापस ले लिया तलाक के कागजात चरण 5
    5
    व्यवस्था के लिए एक प्रस्ताव फ़ाइल करें दाखिल प्रयोजनों के लिए पत्र या अदालत के रूप को छोड़ने के लिए अपनी गति का उपयोग करें। अपना नाम, पति का नाम और आपका केस नंबर भी शामिल करना सुनिश्चित करें अपने आईडी के साथ अदालत में हस्ताक्षर किए और दिनांकित कागजी कार्रवाई करें और क्लर्क के साथ फाइल करें। कुछ स्थानीय अदालतों में फाइलिंग से जुड़े शुल्क हो सकते हैं। अदालत, बदले में, आपके पति को सूचित करेगी कि तलाक के कागजात वापस ले लिए गए हैं।
  6. 6
    अपनी तलाक की कार्यवाही बंद करें अगर दोनों ने वकीलों को काम पर रखा है, तो सुनिश्चित करें कि आप में से प्रत्येक अपने संबंधित वकीलों को आपकी फाइल बंद करने के लिए संपर्क करें। यह आपके केस के साथ-साथ कानूनी बिलों पर खर्च किए अतिरिक्त समय से बचा जाएगा।

युक्तियाँ

  • वैवाहिक परामर्श की मांग पर विचार करें जब आप और आपके पति या पत्नी तलाक को रद्द करने का निर्णय लेते हैं और विवाहित रहते हैं, तो आप शायद एक नई शुरुआत की तलाश करेंगे उपलब्ध संसाधनों, जैसे परामर्श, अपने विवाह को मजबूत बनाने के बारे में सोचें।
  • वकील से परामर्श करने पर विचार करें, भले ही आपने तलाक के लिए दायर करने के दौरान किसी का उपयोग न किया हो। पारिवारिक न्यायालय के नियम और नियम जटिल हैं। तलाक के वकील और परिवार के वकील से बात करना अच्छा होगा यदि आपकी तलाक की कार्यवाही पहले से ही चल रही है और आप उन्हें रोकना चाहते हैं।

आवश्यक सामग्री

  • तलाक के कागजात
  • कोर्ट क्लर्क
  • प्रक्रिया संख्या
  • छूट प्रस्ताव
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com