IhsAdke.com

अविश्वास और पैरानिया से कैसे बचें

यदि आप प्रत्येक शब्द या बातचीत की रेखाओं के बीच गलत इरादों को पढ़ने की कोशिश करते हैं, तो आप दूसरों पर विश्वास नहीं करते हैं या मानते हैं कि हर कोई आपको धोखा देने या आपको चोट पहुंचाने का लक्ष्य रखता है, तो आप अधिकतर लोगों की तुलना में अधिक संदिग्ध और पागल होने की अधिक संभावना है। एक संदिग्ध दिमाग हमेशा उत्तेजित होता है और हर चीज में छिपे अर्थ का पता लगाता है, तब भी जब कोई और नहीं मानता है कि वह वहां मौजूद हैं। जब आप किसी चीज़ या किसी को संदेह करना शुरू करते हैं, तो सुखदायक गतिविधियों और गहन साँस लेने के व्यायाम के माध्यम से आराम करने की कोशिश करें। साथ ही, उत्सुक होने, प्रश्न पूछने और जल्दबाजी के निष्कर्षों से बचने के द्वारा, ध्यान से सुने, सीखने के संबंधों की गुणवत्ता में सुधार

चरणों

विधि 1
मुकाबला रणनीति का उपयोग करना

पिक्चर शीर्षक से बचें संदेह और परामानिया चरण 1
1
निर्धारित करें कि आपको व्यामोह या चिंता से पीड़ित हैं। दोनों समस्याओं का डर और प्रकट होता है अत्यधिक चिंता और आसन्न खतरे की भावना से - पेराइनिया एक आधारभूत विश्वास या डर है कि कुछ बुरा होने वाला है। अक्सर, एक पागल व्यक्ति किसी और को संदेह कर सकता है, विश्वास करता है कि वह कथित नकारात्मक घटना के लिए जिम्मेदार होगा। पीरनोआ खतरे की भावना के साथ है और एक के विश्वासों की अतिरंजित प्रकृति की विशेषता है - जो कि यह भय और चिंता की सामान्य भावनाओं से अलग करता है।
  • पिक्चर शीर्षक से बचें संदेह और परामानिया चरण 2
    2
    अभ्यास गतिविधियों आराम. तनाव को पागल भावनाओं और विचारों के लिए जिम्मेदार मुख्य कारणों में से एक हो सकता है, इसलिए विश्राम के तरीकों बहुत महत्वपूर्ण हैं। जब आप संदिग्ध महसूस करना शुरू करते हैं तो आराम करने के लिए कुछ समय निकालें जब हम संदेह या व्यामोह से प्रभावित होते हैं, तो शरीर भय की स्थिति के समान अलर्ट की स्थिति के साथ प्रतिक्रिया करता है, और यह अत्यंत थकाऊ हो सकता है। अपने शरीर की प्रतिक्रियाओं (जैसे दिल की वृद्धि दर, पेट में लापरवाही महसूस करना, या तेज श्वास) के साथ ट्यून करें और शरीर को शांत करने की भावना लाने का प्रयास करें। निर्देशित विज़ुअलाइज़ेशन का अभ्यास करें, प्रार्थना करें या गहन साँस लें।
    • गहन साँस लेने के लिए, प्रत्येक सांस पर ध्यान केंद्रित करें, जिससे उन्हें धीमी और गहरी बनाते हैं। यह शरीर को धीमा कर देगा और शांत होने की भावना प्रदान करेगा।
    • ध्यान। ध्यान आपको ध्यान और आराम करने के लिए सीखने में मदद करेगा। तकनीक का उपयोग भलाई और आंतरिक शांति की भावनाओं को तेज करने के लिए भी किया जा सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से बचें संदेह और पैरानिया चरण 3
    3
    एक डायरी रखें यदि आप आत्म-जागरूकता के लिए थोड़े समय को समर्पित करना चाहते हैं, तो लेखन भावनाओं और विचारों को संसाधित करने का एक शानदार तरीका हो सकता है - विशेष रूप से आपके व्यामोह के संबंध में। इन अनुभवों में से प्रत्येक के साथ जुड़े भावनाओं सहित आपको चोट लगने, धोखा देने, असहाय या अपमानित किए जाने वाले समय के बारे में लिखें। आप उन्हें कागज पर डालकर विचारों को व्यवस्थित और शांत करने में सक्षम होंगे, और आप इन नकारात्मक विचारों और किसी भी बाहरी प्रभाव के बीच के संबंधों को भी स्पष्ट कर सकते हैं।
    • किसी भी बचपन के अनुभव के बारे में लिखें, जिससे दूसरों के इरादों के अविश्वास को जन्म दिया गया है। क्या ऐसे समय थे जब आप यह निर्धारित नहीं कर सके कि क्या कोई झूठ बोल रहा है या सच्चाई कह रहा है?
    • क्या आपके जीवन में कभी एक समय था जब आपको किसी के द्वारा धोखा दिया गया और परिणामस्वरूप दूसरों के बारे में अधिक संदेहास्पद हो गया?
  • पिक्चर शीर्षक से बचें संदेह और पैरानिया चरण 4
    4
    एक के साथ चैट करें चिकित्सक. अक्सर, संदेह और व्यामोह अविश्वास का नतीजा है, इसलिए एक चिकित्सक से अपने जीवन में विश्वास को पुनर्निर्माण करना शुरू करने के लिए परामर्श करें - दीर्घावधि चिकित्सा सबसे अधिक इंगित विकल्पों में से एक है। चिकित्सक आपको एक दर्दनाक स्थिति या अतीत में होने वाली घटना से निपटने में मदद कर सकता है, और आपको पागलपन को नियंत्रित करने के लिए आराम की रणनीतियों और तकनीकों का अभ्यास करने के लिए सिखाया जाता है।
    • उपचार की शुरुआत में, यह महत्वपूर्ण नहीं है कि व्यामोह को उपचार में हस्तक्षेप करना - चिकित्सक को एक भरोसेमंद व्यक्ति के रूप में देखें जो आपके रहस्य को किसी और के साथ साझा नहीं करेगा। सब के बाद, गोपनीय जानकारी गोपनीय रखने के लिए उसकी एक पेशेवर दायित्व है।
    • चिकित्सक अविश्वास के लिए जिम्मेदार कारकों को चुनौती देने के लिए और साथ ही दूसरों को बेहतर करने के लिए कौशल विकसित करने में आपकी सहायता करने के लिए आपके साथ काम कर पाएगा।
  • विधि 2
    रिश्तों को बदलना

    छवि शीर्षक से बचें संदेह और पायरोवा चरण 5
    1
    स्पष्ट रूप से और ईमानदारी से संवाद करें अपने आप को समर्पित करें संचार कौशल में सुधार अगर आपको रिश्तों में सुरक्षित महसूस करना मुश्किल लगता है लोगों को सीधे और ईमानदारी से कहने के लिए कहें, बिना व्यंग्य। किसी से बात करते समय, स्पष्ट रूप से सुनने के लिए और कहा जा रहा है कि क्या समझने के लिए पर्याप्त ऊर्जा समर्पित। प्रश्न पूछें अगर कोई बिंदु अस्पष्ट है संक्षेप में, बातचीत के दौरान उत्सुक रहें और निष्कर्ष पर कूदने से बचें।
    • एक सवाल पूछो यदि आप संदेह करना शुरू करते हैं कि दूसरे क्या कह रहे हैं या कर रहे हैं, लेकिन इसे स्वीकार न करें। उदाहरण के लिए, यदि आप संदिग्ध हो जाते हैं जब आपके प्रियजन कहते हैं कि वे छोड़ देंगे, तो पूछें, "क्या आप जानते हैं कि आप कब वापस आ रहे हैं? मैंने सोचा था कि हम आज रात एक साथ कुछ समय बिता सकते हैं।"
  • पिक्चर शीर्षक से बचें संदेह और पैरानिया चरण 6
    2
    विश्वास करना चुनें उसकी दोस्ती और रिश्तों की खेती करने की उसकी क्षमता शायद उसकी भरोसा करने में असमर्थता से हिल गई थी हालांकि कुछ व्यक्ति वास्तव में भरोसेमंद नहीं हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि "हर कोई" ऐसा ही है। जब आप किसी पर संदेह करते हैं तो "क्या" खो देता है, इस बारे में सोचें: समय, उपस्थिति, प्यार और, शायद, उस व्यक्ति की दोस्ती भी।
    • उदाहरण के लिए, अगर कोई कहने के लिए कहता है कि वे देर से आएंगे, तो इसका मतलब है कि वे देर से हैं, और कुछ और नहीं। अगर कोई व्यक्ति बार-बार लटकता है तो भी इस व्यक्तित्व का अर्थ यह नहीं है कि वह कुछ गलत कर रहा है-चाहे कितना भी आप देरी से नफरत करें
    • जब आपको किसी पर विश्वास करने में परेशानी होती है, तो अपने आप से कहो, "मैं यह विश्वास करना चाहता हूं कि वह सत्य कह रही है।"
  • पिक्चर शीर्षक से बचें संदेह और परामानिया चरण 7
    3
    अतीत पर उपस्थित करने से बचें। हो सकता है कि एक पूर्व-प्रेमी बेवफा हो गया है और अब आप किसी रिश्ते में प्रवेश करने से डरते हैं और फिर से धोखा किया जा रहा है हालांकि, अतीत में रहना वर्तमान और भविष्य के व्यवहार निर्देशित करने का एक स्वस्थ तरीका नहीं है। अपने फैसले को प्रभावित करने के लिए पिछली नकारात्मक घटनाओं की अनुमति न दें - अविश्वास को नियंत्रित करने के लिए सीखें जब भी आप समान परिस्थितियों में स्वयं पाते हैं पुनर्निर्माण विश्वास की प्रक्रिया केवल आपके साथ शुरू होती है
    • पिछले अनुभवों से जानें और अधिक लचीला बनें, लेकिन एक कदम के रूप में सबक का उपयोग करें जो आपकी चढ़ाई में आपकी मदद करेंगे, आपको वजन कम करने के बजाय।
  • विधि 3
    विचार सुधारना




    पिक्चर शीर्षक से बचें संदेह और परामानिया चरण 8
    1
    पागल विचारों का रिकॉर्ड रखें जब भी आप किसी पर संदेह करते हैं या कुछ अन्य प्रकार की सोच समझते हैं, तो डायरी में इस बारे में लिखिए। उस स्थिति के विवरण का वर्णन करें, जिसमें वहां मौजूद लोगों और उस समय क्या हो रहा था। यह आपको व्याकुलता के लिए जिम्मेदार ट्रिगरों की पहचान करने में मदद करेगा
  • पिक्चर शीर्षक से बचें संदेह और पायरोवा चरण 9
    2
    तार्किक रहें भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने और प्रतिक्रिया या कुछ बोलने से पहले तर्कसंगत रूप से सोचने के लिए तर्क और सामान्य ज्ञान का उपयोग करें। धारणाएं करने से बचें, जब आप सुनिश्चित नहीं हैं कि क्या हो रहा है। निर्णय लेने से पहले कोई भी निष्कर्ष लेने से पहले सबूतों और स्पष्टीकरण की तलाश में पूछकर सभी स्थितियों को तार्किक रूप से और शांति से संपर्क करने का प्रयास करें।
    • अविश्वास रिश्तों को नष्ट कर देता है, इसलिए उन विचारों को न दें - उन्हें चुनौती दें अपने आप से पूछें, "क्या यह सच है? मेरे पास क्या सबूत हैं?"
  • छवि शीर्षक से बचें संदेह और पैरानिया चरण 10
    3
    आशावादी रहें और हमेशा सबसे अच्छे के लिए प्रतीक्षा करें जब हम सक्रिय रहते हैं और उन चीजों को करने की कोशिश करते हैं जो वास्तव में मायने रखते हैं, हमारे पास अविश्वास के लिए समय नहीं है ऐसी गतिविधियों में शामिल हों जो आपको व्यस्त रखती हैं और उन लोगों की कंपनी में समय बिताती हैं जो आपको विचलित करते हैं (सकारात्मक तरीके से) सभी अवसरों का लाभ उठाएं, जब आप खुले दिमाग रखेंगे।
    • दूसरों को चोट या निराश करने के लिए प्रतीक्षा करने के बजाय, अच्छी चीजों और अद्भुत लोगों की प्रतीक्षा करें जिनके साथ आप अलग-अलग अनुभव साझा कर सकते हैं।
    • उन लोगों की तलाश करें जिनके साथ आप एक संबंध स्थापित कर सकते हैं, और सीखने और बढ़ने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से बचें संदेह और परामानिया चरण 11
    4
    ऐसे व्यवहारों से अवगत रहें जो आत्मविश्वास को प्रेरित करते हैं। संदेह और व्यामोह का आधार स्वयं को साबित करना है कि हमें किसी को अविश्वास करने का अधिकार था आप शायद अपने संदेह को सत्यापित करने और आपके कारण का प्रदर्शन करने के लिए सबूत ढूंढने का प्रयास करेंगे। हालांकि, यह साबित करना कि आप किसी को अविश्वास के लिए सही थे, आपको अधिक आत्मविश्वास और सुरक्षित महसूस करने में सहायता नहीं करेंगे। सभी तरीकों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय कोई आपको चोट पहुंचा सकता है, ऐसे व्यवहारों पर अपना ध्यान केंद्रित करें जो साबित करते हैं कि कोई व्यक्ति भरोसेमंद है और अन्य लोग इस पर भरोसा कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई कहता है कि वह आपको दोपहर के भोजन के लिए मिलेंगे और सौदा करने के लिए छड़ी करेंगे, तो अपने आप को दिखाएं कि यह व्यक्ति जो उसने कहा था कि वह क्या करने जा रहे थे।
  • विधि 4
    भावुक आत्म जागरूकता में सुधार

    पिक्चर शीर्षक से बचें संदेह और पायरनिया चरण 12
    1
    अपने क्रोध को नियंत्रित करें आपको उन लोगों पर क्रोध महसूस करने का पूरा अधिकार है, जो आपको कठिन समय पर चोट पहुंचाते हैं, या आपने जो फायदा उठाया है हालांकि, क्रोध अन्य सभी लोगों के लिए स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है - अपने दूसरे रिश्तों में चोट और अविश्वास लेना ऐसी आदत है जो आपको सबसे अधिक हानि पहुँचाती है रेबीज कंट्रोल तकनीक आप तनाव को कम करने और संबंधों की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करेंगे।
    • अधिक प्रभावी ढंग से संवाद करने, समस्याओं को हल करने और अलग ढंग से सोचने के लिए जानें
  • पिक्चर शीर्षक से बचें संदेह और पैरानिया चरण 13
    2
    सहानुभूति बढ़ाएं यदि आपको दूसरों (विशेषकर मित्रों, परिवार या प्रेम सहयोगी) पर भरोसा करने में कठिनाई हो, तो खेल को चालू करें। इस बारे में सोचें कि आप कैसे महसूस करेंगे अगर किसी प्रिय व्यक्ति को आप जो कुछ भी कहते हैं या कहते हैं पर विश्वास नहीं करते, और आपको कैसा महसूस होगा अगर आपको हमेशा से सवाल किया जाता है कि आप कहां हैं और आप क्या सोचते हैं आप इस विचार के बारे में कैसा महसूस करते हैं? पूछताछ बहुत कम अप्रिय पर है, लेकिन वे भी आक्रामक और विघटनकारी हो सकते हैं।
    • यदि आपको लगता है कि आप पूर्वाग्रह से बाहर काम कर रहे हैं, तो अपने अविश्वास के लक्ष्य के साथ मिलकर काम करें व्यक्ति के साथ संबंध विकसित करना, उसके जीवन के बारे में जिज्ञासा दिखाने और याद रखना कि वह एक इंसान भी है।
  • छवि शीर्षक से बचें संदेह और परामानो चरण 14
    3
    अपने आप को विश्वास करो जब आप दूसरों पर भरोसा करना सीख रहे हैं, तो अपने आप पर भरोसा करने का फैसला करें। जब हम दुनिया को अविश्वास के लेंस से देखते हैं, तो हम दूसरों पर हमारी आशंका को प्रोजेक्ट करते हैं। दुनिया में कई प्रामाणिक और सच्चे लोग हैं, व्यवहार करते हैं, अपने आप पर ध्यान केंद्रित करते हैं और आप पर भरोसा करना सीखते हैं। उन लोगों से दूर रहें जो आपकी क्षमता पर संदेह करते हैं और आपकी सफलता में विश्वास नहीं करते हैं। अपने आप को प्रतिबद्ध और आप चाहते हैं और जरूरत है सब कुछ के बाद चलाते हैं।
    • जब आप कहते हैं कि आप कुछ करने जा रहे हैं, तो पता है कि आप समझौते का पालन करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप कहते हैं कि आप आज व्यायाम करने जा रहे हैं, तो उस प्रतिबद्धता का सम्मान सुनिश्चित करें।
  • युक्तियाँ

    • कभी-कभी अविश्वसनीय इरादे पर आधारित अविश्वास बिल्कुल स्वीकार्य है, क्योंकि आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है ताकि आप खुद का ख्याल रख सकें विश्वासघात या दुरुपयोग के स्पष्ट संकेतों पर ध्यान दें - वे केवल भविष्य में दर्द और पीड़ा का कारण बनेंगे। उदाहरण के लिए: अपने साथी को धोखाधड़ी करना, अपने खाते में अनुचित निकासी की खोज करना, पता लगाना कि एक आरोप उचित है, आदि।
    • जब आप अपनी पागल मानसिकता बदल रहे हों - सामान्य ज्ञान का उपयोग करें - आपको दुनिया के सभी लोगों में विश्वास नहीं करना पड़ेगा। बहुत ज्यादा भरोसा करना और बहुत अधिक रियायतों को करना, विशेष रूप से आत्म विनाशकारी तरीके से, एक बेकार और हानिकारक आदत है सामान्य ज्ञान का प्रयोग करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com