IhsAdke.com

पारानोइड होने से रोकें कैसे?

क्या आप हमेशा डरते हैं कि आपके साथ क्या होगा? हमेशा वापस देख रहे हैं, सोच रहे हैं कि वे तुम्हारे बारे में बात कर रहे हैं? क्या आप हर कोने में साजिश देखते हैं? इतने पागल होने को रोकने के लिए पढ़ें।

चरणों

विधि 1
आत्म नियंत्रण प्राप्त करना

पारानोइड चरण 1 होने से रोकें
1
नकारात्मक विचारों को सीखना सीखें आप पागल होने वाले कारणों में से एक शायद किसी भी स्थिति में बुरी स्थिति पर विचार कर रहे हैं और संभावित परिणाम के बारे में यथार्थवादी होने की बजाय सबसे बुरी बात पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। आपको पता चल जाएगा कि हर कोई आपके बारे में नफरत करता है या वार्ता करता है, हर कोई आपके नए बाल कटवाने से नफरत करता है, कि नए मालिक आपको पीछा करते हैं हालांकि, यह बहुत संभावना है कि इनमें से कोई भी सत्य नहीं है। अगली बार जब आपके पास बहुत नकारात्मक विचार है, तो रोकें और निम्नलिखित करें:
  • संभावना है कि यह नकारात्मक विचार वास्तविक है पर विचार करें।
  • जब आप सबसे खराब स्थिति का इंतजार करते हैं, तो स्थिति के सभी संभावित परिणामों पर विचार करें, न कि केवल सबसे नकारात्मक वाले। आप देखेंगे कि सबसे खराब स्थिति के अलावा कई अन्य संभावनाएं हैं।
  • आपको दो सकारात्मक विचारों के साथ किसी भी नकारात्मक सोच से लड़ें। उदाहरण के लिए, यदि आप सभी से चिंतित हैं अपने नए भयानक जूते मिल जाए, विचार है कि 1) यह अत्यधिक संभावना नहीं है जूतों की एक जोड़ी हमेशा हँस हर कोई रख जाना, और 2) यह अधिक संभावना है कि बिल्लियों के बारे में एक नया मेम के बीच घूम रहा है कि कार्यालय गैली
  • पारानोइड स्टेप 2 को रोकना शीर्षक वाला चित्र
    2
    किसी भी चीज़ पर रोकना बंद करो आधा पैरनोइड का हिस्सा सिर्फ यह नहीं समझता है कि हर कोई आपके खिलाफ या पीछे है - इसका मतलब यह भी इसके बारे में सोच रहा है लगातार। जितना अधिक आप एक ही नकारात्मक चीज़ के बारे में सोचते हैं, उतना ही आप पागल विचारों को बढ़ावा देंगे, और जितना अधिक आप आश्वस्त होंगे कि वे वास्तविक हैं। हालांकि इस जुनून से पूरी तरह से रोकना असंभव है, लेकिन उन विचारों को कम करने में आपकी मदद करने के लिए कुछ गुर हैं:
    • एक "चिंता का घंटा" सेट करें। तय करें कि यदि आप अपने सबसे अच्छे दोस्त को चुपके से नफरत करते हैं या यदि आपका प्रेमी आपको प्रत्येक रात 5.00 बजे से 5:30 बजे तक धोखा दे देता है, तो आप को बेकार करना चाहते हैं। अपने व्यंग्यपूर्ण विचारों के साथ समय बिताएं, उनका मूल्यांकन करें और उन्हें कम करने का प्रयास करें। यदि चिंता का दिन के किसी अन्य समय के दौरान आता है, तो मानसिक रूप से इसे "चिंता का समय" में ले जाने का प्रयास करें।
    • अपने पागल विचारों के साथ एक डायरी रखें इसे साप्ताहिक पढ़ें यह मदद कर सकते हैं न केवल कुछ पागल भावनाओं अधिक introspectiva- तरह से भंग है जब आप पीछे मुड़कर देखें तो पढ़ते हैं, यह भी पता चलता इन आशंकाओं के कुछ पूरी तरह से निराधार हैं। आप देख सकते हैं कि आपने सोचा था कि एक्स एक निश्चित तिथि पर होने वाला था। जैसे ही कोई निश्चित तारीख पास हो जाती है और एक्स नहीं होता है, आप स्वीकार कर पाएंगे कि आपकी कई चिंता निराधार हैं।
  • पारानोइड स्टेप 3 को रोकना शीर्षक वाला चित्र
    3
    करीबी दोस्त के साथ आत्मविश्वास आपकी पागल भावनाओं के बारे में बात करने के लिए किसी को होने से आपकी चिंताओं को खोलने में मदद मिल सकती है और कुछ परिप्रेक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं। यहां तक ​​कि इन भयों में से कुछ बोलने का कार्य आपको देख सकता है कि वे कितने हास्यास्पद हैं। आपका मित्र आपको गंभीरता से ले जाएगा, साथ ही आप अपनी कुछ चिंताओं के बारे में बेहतर महसूस कर सकेंगे
    • यदि आप कहते हैं कि आपको लगता है कि आपके मित्रों के समूह वास्तव में आप से नफरत करते हैं, तो वे आपको तर्कसंगत, ठोस गलत उदाहरण दे सकते हैं।
    • अपने सबसे तर्कसंगत और निष्पक्ष मित्रों में से एक चुनें किसी के लिए अपने पागल व्यवहार को प्रोत्साहित करने और उन्हें खराब महसूस करने के लिए यह अच्छा नहीं है।
  • पारानोइड चरण 4 होने से रोकें
    4
    अपने आप को व्यंग्य करने के लिए समय देने के लिए ध्यान रखना। पागल होने से बचने का एक और तरीका यह है कि खुद को आप के बारे में सोचने के लिए खुद को बहुत अधिक समय तक लुढ़कना या परिश्रम न करना, और न ही दुनिया को समाप्त होने की चिंता करना। व्यस्त रहने के दौरान समस्याएं हल नहीं होती हैं, तो आप अपनी ऊर्जा को अधिक उत्पादक चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जैसे आपकी रुचियों के पीछे जाने या अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए।
    • हफ्ते में कुछ घंटों में खर्च करना आप वास्तव में प्यार करते हैं, चाहे योग या सिक्का संग्रह आपको पागल विचारों में कम अवशोषित छोड़ देता है।
  • पारानोइड चरण 5 होने से रोकें
    5
    अपने आप को किसी और के जूते में रखें यह वास्तव में मदद करता है अपने आप को उन लोगों के जूते में डाल कर जो आपके बारे में परवाह करते हैं, आपको यह देखने में मदद मिलती है कि आपके कई डर निराधार हैं एक सरल उदाहरण: मान लें कि आप एक पार्टी में जाते हैं और अपने आप से कहते हैं, "हर कोई शायद ध्यान देगा कि मैं तीन हफ्ते पहले दूसरे पार्टी के रूप में एक ही संगठन पहन रहा हूं।" अपने आप से पूछें कि क्या आपको याद है कि दूसरे उस पार्टी में क्या पहना था- शायद जवाब नहीं है।
    • अपने आप से पूछें कि आप चिंता करने वाले सभी लोगों की संभावना क्या है, वास्तव में आप के बारे में सोच रहे हैं क्या आप अन्य लोगों के बारे में सोचते समय क्या सोचते हैं? शायद नहीं।
  • पारानोइड चरण 6 होने से रोकें
    6
    पता लगाएं कि आपका व्यामोह चिंता से उत्पन्न होता है या नहीं। चिंता आपके व्यामोह का कारण हो सकती है या उसमें संलग्न हो सकती है। यदि आपको चिंता है, तो आप चिंता से ग्रस्त हो सकते हैं और एक निरंतर भय है कि कुछ गलत हो सकता है। चिंता भी पागल विचारों को ट्रिगर कर सकती है, हालांकि वे दो अलग-अलग स्थितियां हैं यह आपको चिंता करने की वजह से है कि आप एक घातक बीमारी से पीड़ित हैं - व्यामोह आपको विश्वास करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं कि आपके डॉक्टर ने आपको उद्देश्य पर बीमार बनाया है।
    • यदि चिंता है, वास्तव में, आपकी समस्याओं का मुख्य कारण है, तो यह चिकित्सा सहायता प्राप्त करने या कार्रवाई करने के लिए बेहतर है नियंत्रण चिंता.
  • पारानोइड चरण 7 होने से रोकें चित्र
    7
    यदि ज़रूरत हो तो पेशेवर मदद लें अपने सभी दोस्तों के बारे में चिंता करने में फर्क है और आपको लगता है कि ये विचार आपको पूरी तरह से खा रहा है। यह जानने के बीच अंतर भी है कि ये विचार तर्कहीन और अनुचित हैं कि वे सभी को चोट लगाना चाहते हैं या "आपको पकड़ना" चाहते हैं अगर आपको लगता है कि ये पागल भावनाएं आपकी जिंदगी पर हावी रही हैं और रोज़ाना बातचीत या सामाजिकता का लाभ उठाने से रोका है, तो आपको इस समस्या का इलाज करने के लिए एक डॉक्टर से मिलना चाहिए।
  • विधि 2
    सामाजिकता

    पारानोइड चरण 8 को रोकना शीर्षक वाला चित्र
    1
    अगर आपको लगता है कि दूसरों को क्या लगता है तो रोकें। यदि आप लगातार दूसरों के बारे में चिंता करने के बारे में चिंतित होने के लिए सामूहीकरण करना चाहते हैं, तो उनके बारे में चिंता करने से रोकना सीखें। बेशक, बात करना आसान है, लेकिन जब आप अपने आप में विश्वास करना शुरू करते हैं और दूसरों के साथ सहज महसूस करते हैं, तो आप पाएंगे कि आप जो कुछ भी करते हैं, कहते हैं, या पहनते हैं वास्तव में किसी और को रूचि नहीं है
    • अपनी असुरक्षा का काम करें असुरक्षित लोग दूसरों के व्यक्तिपरक अनुभवों के बारे में चिंता करते हैं, जो कि उनके नियंत्रण से परे है। पहचानें कि दूसरों को आप के बारे में क्या सोचना है, लोगों को अभी भी सोचने की शक्ति है कभी-कभी वे टिप्पणी करते हैं जो प्रतिबिंबित करती हैं जो हम अपने बारे में सोचते हैं। यहां तक ​​कि इन स्थितियों में, मत एक तथ्य नहीं है इन टिप्पणियों के चलते हैं और जब भी आप स्वयं के बारे में एक व्यक्तिपरक राय सुनते हैं तब सवाल उठाना बंद करें।
    • बिना शर्त से स्वीकार करें भले ही आप गलीचा पर या अपने बालों पर गिरा दिया है बुरा है, आप अभी भी इंसान हैं सभी इंसान दोषपूर्ण हैं अपनी प्राकृतिक विफलताओं को स्वीकार करें और सोचो कि हर कोई आपके अलावा सही है। वास्तविकता की खुराक की आवश्यकता है? यूट्यूब पर जाएं और आपको याद दिलाने के लिए कुछ अजीब दुर्घटना वाले वीडियो देखें, जो मनुष्य गलती करते हैं - कई मामलों में हास्यास्पद हैं।



  • पारानोइड स्टेप 9 होने से रोकें
    2
    कोकून से बाहर निकलो बहुत से पार्नोडोड्स किसी को भी पसंद करते हैं या उनके साथ बाहर जाना चाहते हैं, इसलिए वे अकेले या एक सामाजिक समारोह में जाने के बदले घर पर होने की संभावना रखते हैं। ठीक है, अगर आप कभी भी अपने कोकून से बाहर नहीं निकलते और जोखिम लेते हैं, तो आप केवल सबसे बुरे के लिए आशा करते हैं, क्योंकि आप कभी भी सामाजिक संपर्क के सकारात्मक अनुभव नहीं करेंगे। घर से बाहर निकलने की कोशिश करें और लोगों को काफी बार मुलाकात करें, कम से कम एक या दो बार सप्ताह में।
    • जितना अधिक आप सामाजिक हो, जितना अधिक आराम से आप अपने आसपास के लोगों के साथ महसूस करेंगे और कम कल्पना करेंगे कि हर कोई आपको नफरत करता है।
  • पारानोइड चरण 10 होने से रोकें
    3
    अपने आस-पास के सभी ब्योरा लिखो दोस्तों के समूह के साथ छोड़ने या पड़ोसी या किराने की दुकान के बॉक्स से बात करने के बाद, अपने साथी नागरिकों से कुछ सकारात्मक छापों के साथ जाने की कोशिश करें। प्रत्येक दिन या सप्ताह के अंत में, सभी चीजें लिखिए अच्छा क्या हुआ जब आप अन्य लोगों के साथ बातचीत करते थे, सभी "सकारात्मक" भावनाओं को आपने महसूस किया, और सभी कारणों से, आपके जीवन को क्यों लाभ हुआ।
    • जब आप पागल महसूस करते हैं, तो इस लेख की समीक्षा करें। सभी ठोस कारणों को स्मरण दिलाने के लिए आपको सभी लोगों पर विश्वास क्यों होना चाहिए, आपको पागल विचारों को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • पारानोइड स्टेप 11 होने पर रोकें शीर्षक वाला चित्र
    4
    आलोचना प्राप्त करना सीखें आप पा सकते हैं कि एक व्यक्ति आपको नफरत करता है जब वह केवल आपको रचनात्मक रूप से आलोचना कर रहे हैं और आपको बताएंगे कि कैसे सुधार होगा। यदि आपका मित्र आपको बताता है कि आपने उसे एक टिप्पणी से नाराज किया है, तो आप ने जो कहा है, उसके बारे में सोचें और विचार करें कि यह सोचने के बजाय कि वह आपको नफरत करते हैं, एक वैध आलोचना है। यदि आपका शिक्षक आपको कम ग्रेड देता है, तो टिप्पणियां पढ़ें और देखें कि क्या वह सोचने के बजाय सही है कि ग्रेड खराब था क्योंकि वह इसे नफरत करती है।
    • यदि आपने दर्दनाक आलोचना सुना है, तो याद रखें कि आलोचना के प्रति आपका जवाब आपके ऊपर निर्भर करता है। आप रो सकते हैं और हफ्तों के लिए बुरा महसूस कर सकते हैं या आप खुद को परिष्कृत करने का एक तरीका के रूप में आलोचना को देख सकते हैं। एक पत्र पर महत्वपूर्ण टिप्पणी लिखें और इसकी वैधता पर विचार करें। यदि कोई उचित मौका है कि आलोचना स्वीकार्य है, तो आपको इस बारे में मुश्किल सोचने की जरूरत है कि इस आलोचना के पहलू को बदला जाना चाहिए या नहीं।
  • पारानोइड चरण 12 होने से रोकें
    5
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि दुनिया में बुरे लोग हैं दुर्भाग्य से, आप जिन सभी को जानते हैं या साथ में बातचीत करते हैं, वे आपकी पसंद करेंगे। लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आपको अपने कोकून से बाहर नहीं जाना चाहिए! वास्तव में, यह जानकर कि बुरे लोग हैं, भले ही कटु या कष्ट आप सभी अच्छे लोगों की सराहना करेंगे। अगर किसी को किसी भी कारण आप के लिए असभ्य है, तो यह स्वीकार करना सीखें कि ये आपकी असुरक्षाएं और व्यक्तिगत समस्याओं का प्रतिबिंब है, न कि आपने जो कुछ किया है
    • याद रखें कि दुनिया के लिए सभी प्रकार के लोगों की आवश्यकता होती है कि यह क्या है। हर कोई आपका सबसे अच्छा दोस्त नहीं होगा, लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि हर कोई अपने सबसे खराब दुश्मन बनना चाहता है।
  • विधि 3
    स्थितिगत उदाहरण

    पारानोइड चरण 13 होने से रोकें चित्र
    1
    यदि आपके साथी ने आपको धोखा दिया है तो चिंता करना बंद करो यह व्यामोह के सबसे आम रूपों में से एक है यदि आप चिंता करते हैं कि आपका पार्टनर आपको धोखा दे लेता है, खासकर यदि आपके द्वारा दिये गए सभी लोगों के लिए भी यही चिंता है, तो संभवतः आपके सिर में सिर्फ एक ही व्याकुलता है। देखें कि क्या कोई ठोस सबूत है कि यह हो रहा है या यदि ये चिंताओं को आपके व्याकुलता से जुड़ा है
    • अपने साथी के साथ खोलें और इसके बारे में बात करें। उसे बताएं कि आप जानते हैं कि आपकी भावनाएं तर्कहीन हैं और आप उनसे निपटने में मदद चाहते हैं।
    • विश्वासघात के अपने साथी पर दोष न दें या अपने पैरों पर खड़े न हों, जब वे यह नहीं जानते कि क्या वह तुम्हारे साथ धोखा दे रहा है या नहीं। यह केवल साथी को महसूस करेगा कि रिश्ते को आत्मविश्वास नहीं है।
    • अपनी पहचान रखें आप जिनके साथ तारीखें या बहुत ज्यादा निर्भर रहती हैं, वे भी बढ़ती रहती हैं क्योंकि आप दूसरों की वफादारी पर पूरी तरह से निर्भर महसूस करेंगे।
  • पारानोइड स्टेप 14 को रोकना शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने दोस्तों के बारे में सोचना बंद करो हमेशा तुम्हारे बारे में बात कर रहे हैं यह उन लोगों में एक और आम चिंता है जो व्यामोह से ग्रस्त हैं। याद रखें कि आप और आपके दोस्तों के बारे में क्या बात करते हैं जब आप में से कोई भी नहीं है। क्या आप हर समय गपशप करते हैं और उस व्यक्ति को नफरत करने के बारे में बात करते हैं? जब तक आप दोस्तों के बहुत गपशप या बुरा समूह न हो, तो इसका उत्तर संभवतः नहीं है जैसे ही आप दूर चलते हैं, आपके बारे में बात कर रहे लोगों की बाधाओं पर विचार करें।
    • क्या आपके मित्र आपको पूछते हैं? पाठ संदेश भेजें? क्या वे आपकी प्रशंसा करते हैं? क्या वे सलाह मांगते हैं? यदि हां, तो आपको क्यों लगता है कि वे आपसे बहुत घृणा करते हैं?
  • पारानोइड चरण 15 होने से रोकें
    3
    काम पर पागल होने से रोकें एक आम व्यामोह के लोग काम पर होते हैं कि उन्हें लगता है कि उन्हें निकाल दिया जाएगा या मालिक उन्हें नफरत करेंगे। यदि यह आपका मामला है, तो देखें कि क्या वास्तविक प्रमाण हैं कि आप वास्तव में अपना काम खो देंगे क्या आप समय पर आते हैं? क्या आप कार्यालय के कार्यालय में हैं? क्या आप हमेशा सुधार रहे हैं? यदि हां, तो यह क्यों होगा? अगर कोई खतरनाक संकेत नहीं हैं और आसपास के लोगों को झुकाव और सीधे नहीं निकाल दिया जाता है, तो यह बहुत संभावना है कि आपकी चिंताएं आपके सिर में हैं
    • काम पर आपके द्वारा किए गए सभी महान योगदानों की एक सूची बनाकर बेहतर महसूस करने का प्रयास करें।
    • अपनी प्रशंसा या सकारात्मक प्रतिक्रिया के बारे में अपने मालिक ने आपको दी है। तब नकारात्मक चीजें लिखिए जो कहा गया है। आप देखेंगे कि सकारात्मक नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • पारानोइड चरण 16 होने से रोकें चित्र
    4
    सोचने से रोकें कि जब आप दूर चलते हैं तो वे सभी आप को देख रहे हैं। अहंकार से प्रेरित पागलपन का एक और रूप है-आप पाएंगे कि जैसे ही आप किसी घटना या पार्टी में प्रवेश करते हैं, हर कोई देख रहा है, पीछे से हँस रहा है या आप का मज़ाक उड़ा रहा है। जितनी जल्दी हो सके, आप जितनी जल्दी आते हैं, उतना ही किसी व्यक्ति को देखें, शायद अधिकांश लोगों की तरह, आप उनकी उपस्थिति के बारे में ज्यादा चिंता करते हैं और दूसरों को आप पर इतना ध्यान देने के लिए कैसे समझते हैं।
  • युक्तियाँ

    • तंग पकड़ो लगातार यह पता लगाना है कि दूसरों को आप को चोट लाना चाहते हैं, ज़ोरदार है, और इन चिंताओं पर काम करने के लिए आपके लिए बहुत दर्दनाक स्थितियों में परिणाम होता है। कोई भी समस्या नहीं है फिर से खुद को माफ़ कर दो तुम ठीक हो प्रयास करना जारी रखें
    • अपने आप में विश्वास करो! आपको कुछ भी करने का विश्वास है जो आप चाहते हैं। छोटी चीजें आपको परेशान न करें और अपना सर्वश्रेष्ठ करें।
    • ज्यादातर लोग थोड़ा परेशान और अधिक संवेदनशील महसूस करते हैं, खासकर जब यह नींद से वंचित होने पर भ्रम की बात आती है। अच्छी नींद (लगभग 8 से 9 घंटे) आप बेहतर महसूस करने की संभावना से अधिक हो समय पर थोड़ा डरा लगना सामान्य है, लेकिन हर समय नहीं।
    • बस सोचते हैं कि जीवन में अन्य चीजों की चिंता करने के लिए हैं। तो अपने दिमाग के पीछे चीजों को विचलित न करें!
    • अगर आपको एक महीने से अधिक समय तक लगातार व्याकुलता हो रही है और यह समस्या पैदा कर रहा है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com