IhsAdke.com

कैसे जोखिम ले लो

बहुत से लोग जोखिम उठाने का सपना है, लेकिन भय से रोका जाता है - शायद क्योंकि वे या क्या दूसरों सोचेंगे के बारे में परवाह है क्योंकि वे सुविधा क्षेत्र छोड़ने के विचार के साथ भी असहज महसूस करते हैं। कोई बात नहीं जो आप मौके लेने से परहेज कर रहे हैं, यह समय बदलने के लिए है नियोजन और विश्लेषण के कुछ सरल चरणों के साथ, यह तय करना संभव है कि क्या कुछ स्थितियों का मूल्य भी शामिल है, इसमें जोखिम भी शामिल है। यदि हां, तो अपने भय को चतुर फैसलों से दूर रखें और आपके आत्मविश्वास पर सकारात्मक प्रभाव पड़े।

चरणों

भाग 1
साहस बनाना

चित्र शीर्षक ले लो जोखिम 1 चरण
1
कम नजरअंदाज किए जा रहे बंद करो जिन कारणों से लोग जोखिम लेने में नाकाम रहे हैं उनमें ताकत, जिम्मेदारी या नए चीजों के साथ आने वाले दबाव से निपटने की अपनी क्षमता में विश्वास की कमी है। याद रखें कि आप जितना सोचते हैं, उतना अधिक सक्षम होते हैं और आप खुद को संदेह करना बंद कर देते हैं!
  • यदि आप आगे बढ़ने की सोच रहे हैं, तो याद रखें कि आपके पास कई प्रतिभाएं और कौशल हैं और आपको डर नहीं होना चाहिए कि आपको नौकरी नहीं मिलेगी या नयी मित्र नहीं मिलेगा।
  • अगर आप किसी को आमंत्रित करना चाहते हैं, लेकिन डर को खारिज कर दिया जाए, तो याद रखें कि आप एक बड़ी पार्टी हैं और आपको बहुत कुछ करना है - और यह "नहीं" सबसे खराब है जो हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक ले लो जोखिम 2 चरण
    2
    अपने आप को समायोजित करने के जोखिमों के बारे में सोचें कभी-कभी हम इतने फंस जाते हैं जब हम उन जोखिमों के परिणामों के बारे में सोचते हैं जो हम भूल जाते हैं कुछ मत करो अन्य प्रभाव भी उत्पन्न करता है जो लोग इस तरह से रहते हैं, वे हमेशा माफ़ कर रहे हैं (जो पहले से ही एक बड़ा खतरा है) और वह सब कुछ जीतने में विफल रहता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक नई नौकरी पाने के बारे में सोच रहे हैं, जो मौजूदा एक से बेहतर होगा, लेकिन डर लें कि यह इतना सुरक्षित नहीं है, याद रखें कि सुविधा के लिए सिर्फ आपकी खुद की खुशी को खतरा नहीं है।
  • चित्र शीर्षक ले लो जोखिम 3 चरण
    3
    याद रखें कि जोखिम रिश्तेदार हैं प्रत्येक व्यक्ति को जोखिमों और खतरों के लिए अलग-अलग सहनशीलताएं हैं और अन्य लोगों के साथ तुलना करने की आवश्यकता के बिना - विशिष्ट क्षेत्र का पीछा करने के लिए सुविधा क्षेत्र को छोड़ने के लिए यह फायदेमंद हो सकता है
    • अपने आप को खतरे लेने पर दबाव डालना न दें। उन्हें अपने स्वयं के समझौते से न लें, क्योंकि किसी ने आपसे ऐसा करना नहीं चाहता है
    • दूसरी तरफ, लोगों को आपको जोखिम भरा कुछ करने के लिए राजी नहीं करना चाहिए क्योंकि वे खुद को ऐसा करने में सहज महसूस नहीं करते हैं। खुद को दूसरों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है।
  • चित्र शीर्षक ले लो जोखिम 4 चरण
    4
    क्या गलत हो सकता है के बारे में यथार्थवादी रहें सभी जोखिम पर असर पड़ सकता है, और इसलिए संभवतः संभावित परिणामों की संभावना है। लोग अक्सर संभावनाओं को अधिक महत्व देते हैं कि कुछ गलत हो जाता है, साथ ही साथ उनके कार्यों के गंभीर परिणाम भी होते हैं। बंद करो और इसके बारे में सोचें कर सकते हैं यदि प्रश्न में जोखिम का अनुत्पादक साबित होता है और यह कैसे प्रतिक्रिया करेगा
    • उदाहरण के लिए, आप एक संवेदनशील विषय पर सार्वजनिक घोषणा करने का जोखिम ले सकते हैं, लेकिन आप छोड़ने के बारे में सोच सकते हैं क्योंकि आपको लगता है कि आप जो भी कहने की ज़रूरत भूलेंगे, आप अपने चेहरे पर हँसेंगे और आपका जीवन समाप्त हो जाएगा। याद रखें कि अगर आप भूल जाते हैं और लोग हंसते हैं, तो यह बहुत कम संभावना नहीं है कि आपका पूरा जीवन बर्बाद हो जाएगा।
  • चित्र शीर्षक ले लो जोखिम पांचवें चरण
    5
    दूसरों की राय से परेशान रहें और अपने तरीके से आगे बढ़ें। शर्म की बात या चिंता के बारे में सोचने के बिना लोगों को महसूस हो सकता है, जोखिम लेने के लिए यह बहुत आसान होगा
    • अगर मित्र और रिश्तेदार आपके सभी फैसलों की आलोचना करते हैं, तो उनके साथ बात करें और कुछ कहें, "मैं वास्तव में आगे बढ़ना चाहता हूं और मुझे लगता है कि आप का न्याय करने में परेशानी होगी।"
    • यदि आप चाहें, तो अपने फैसलों को लोगों से समझाने की कोशिश करें - लेकिन बाध्यकारी महसूस न करें
  • चित्र शीर्षक ले लो जोखिम 6
    6
    जोखिमों और अच्छी तरह से प्राप्त करने की कल्पना करो तय करने के बाद कि कुछ जोखिम वैध है, इस स्थिति की कल्पना करें कि बार-बार उम्मीद की जा रही है और क्या गलत हो सकता है इसके बारे में नकारात्मक विचारों से प्रभावित नहीं होने दें। सकारात्मक विचार विश्वास को लेकर आते हैं जो आपको किसी भी जोखिम को लेना है।
    • यदि आप नकारात्मक विचारों में फंस गए हैं, तो परिणाम को दोहराएं, आप स्थिति से ज़ोर से उम्मीद करते हैं। बुरा परिस्थितियों से बचने के लिए आप जो भी सावधानियां लेंगे उसे याद रखना भी अच्छा होगा।
  • भाग 2
    जोखिम का पूरा लाभ लेना

    चित्र शीर्षक ले लो जोखिम 7 कदम
    1
    शांत से शुरू करो एक बार में बड़ा जोखिम लेने की कोई आवश्यकता नहीं है! धीरे-धीरे, स्थितियों से अधिक का लाभ उठाने के लिए सहिष्णुता और आत्मविश्वास का विकास करें।
    • प्रत्येक मौके पर "हाँ" कहकर शुरू होता है, एक बार में उन्हें स्वयं बनाने की कोशिश करने के बजाय, उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको काम पर एक नई परियोजना के लिए आमंत्रित करता है या किसी नए खेल का अभ्यास करता है, तो इसे स्वीकार करें - भले ही ऐसा कुछ ऐसा न हो जो आप आमतौर पर करते हैं
    • जो जोखिम आप पर लेना चाहते हैं, उनके लिए सरल कदम उठाते हुए शांति से शुरू करना एक और तरीका है। उदाहरण के लिए, यदि आप स्कूबा डाइविंग का अभ्यास करना चाहते हैं, लेकिन कोशिश करने से डरते हैं, तो धीरे-धीरे जाएं और पूल में शुरू करें
  • चित्र शीर्षक ले लो जोखिम चरण 8
    2
    अपने सबसे बड़े भय को दूर करने की कोशिश करें हर कोई डर से जूझ रहा है कोई बात नहीं क्या - सार्वजनिक बोल, हाइट्स, आदि - उनका चेहरा!
    • किसी भी डर पर काबू पाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप इसे अपने सामने खदेड़ दें उदाहरण के लिए: यदि आपको ऊंचाइयों से डर लगता है, तो निलंबन पुल को पार करने का प्रयास करें (सुरक्षित रूप से, क्योंकि खराब होने पर स्थिति खराब हो सकती है)।



  • चित्र शीर्षक ले लो जोखिम 9
    3
    वह राज्य खोजें जिसमें आप सबसे अधिक खुश हैं। कुछ जोखिम लेने से जीवन को और अधिक पूरा किया जा सकता है, जबकि अन्य एक ही प्रभाव नहीं है। यह पता लगाने के लिए सरल कदम उठाएं कि कौन सा स्तर फायदे लाता है ताकि आराम से क्षेत्र को उस चीज़ के लिए छोड़ने से बचें जो वापस नहीं आएगा।
    • याद रखें कि प्रत्येक व्यक्ति अद्वितीय है और कुछ काम लगातार दबाव में है, जबकि अन्य अधिक स्थिर दिनचर्या के साथ अधिक आरामदायक हैं। जब आप जोखिम नहीं लेते हैं, तो आपको अफसोस नहीं है, आपको पता चल जाएगा कि आपको ब्रेकएवन पाया गया है।
  • चित्र शीर्षक ले लो जोखिम 10 कदम
    4
    याद रखें कि आप किसी भी समय अपना मन बदल सकते हैं। ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि आपने एक जोखिम लेने का फैसला किया है जिसमें आपको एक निश्चित और अपरिवर्तनीय विचार होना चाहिए। अपनी सहजता का पालन करें और कभी योजनाओं को बदलने से डरो मत।
    • अपना मन बदलने और छोड़ने में अंतर है - सब कुछ एक तरफ न छोड़ने का प्रयास करें क्योंकि आप जोखिमों से डरते हैं कि स्थिति में शामिल है dmash - और केवल इसे से बचना अगर जोखिम इसके लायक नहीं है या अगर विकल्प हैं जो बराबर या बेहतर लाभ लाते हैं
  • भाग 3
    बुद्धिमानी से जोखिम का सामना करना

    चित्र शीर्षक ले लो जोखिम 13
    1
    लापरवाह जोखिम से बचें कुछ लोग इसके लायक कभी नहीं हैं, जैसे नशे में ड्राइविंग या अपराध करना। यदि कोई उच्च मौका है कि किसी को चोट लगी हो या बहुत अच्छे पुरस्कार के बिना दंडित किया जाए, तो आगे बढ़ें
    • दूसरों को नुकसान पहुंचाने वाले जोखिम भी वैध नहीं हैं।
    • पैराशूट जंपिंग जैसे जोखिम भरा खेल अपवाद हो सकते हैं। कुछ लोग उन्हें समझदार जोखिम के रूप में देखते हैं क्योंकि एड्रेनालाईन जल्दी और शुद्ध और वास्तविक मनोरंजन फायदेमंद होते हैं, जबकि दूसरों को उन्हें बेरहम व्यवहार के रूप में देखा जाता है।
  • चित्र शीर्षक ले लो जोखिम 12 कदम
    2
    हमेशा एक पैमाने पर जोखिम और लाभ डाल दिया। अगर आप सचेतन विकल्प बनाना चाहते हैं, तो समझें कि कुछ गतिविधियां कितने खतरनाक हैं, उन जोखिमों के लिए कितने महत्वपूर्ण हैं, और संभावित लाभ क्या हैं यह निर्धारित करने के लिए कि क्या कुछ इसके लायक है, इस तरह के लाभों के परिणामों की तुलना करें।
    • कुछ जोखिम कुछ स्थितियों में वैध हो सकते हैं, लेकिन दूसरों में नहीं उदाहरण के लिए, यदि आप एक ठोस योजना के बिना बाहर निकलकर एक शहर से बाहर निकलना चाहते हैं, तो अर्थव्यवस्था अधिक संकट में रहेगी और अगर आपके पास कर्ज का भुगतान करना होगा
    • गलत क्या हो सकता है इसकी स्पष्ट समझ रखना अच्छा है। यदि संभव हो तो, उद्देश्य डेटा प्राप्त करें या संभावित परिणामों के बारे में विशेषज्ञों से बात करें। यदि नहीं, तो रोकें और प्रतिबिंबित करें कि देखभाल के साथ क्या हो सकता है
    • प्रत्येक जोखिम के लिए आनुपातिक रूप से एक संख्यात्मक मूल्य को संबद्ध करने और लाभ के लिए प्रयास करें ताकि आप किसी विशेष गतिविधि के पहलुओं की तार्किक तरीके से तुलना कर सकें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक जोखिम भरा निवेश बनाने पर विचार कर रहे हैं, (एक 10 के रूप में) एक भाग्य बनाने की संभावना पर इसे खो (एक 8 के रूप में) की संभावना के एक नंबर और एक अन्य दे। फिर उन्हें तुलना करने के लिए निर्धारित करें कि कौन सबसे अधिक के लायक है
  • चित्र शीर्षक ले लो जोखिम 13 कदम
    3
    अपने आप को जोखिम के संभावित परिणामों से ढालने के लिए एक सुरक्षित स्वर्ग बनाएं। उदाहरण के लिए, यदि आप कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आपका ज्ञान और अनुभव आपकी रक्षा कर सकता है - यदि आप एक गहरे पूल में तैरना चाहते हैं, डूबने से रोकने के लिए एक निहित का उपयोग करें, आदि।
    • कई मामलों में, वित्तीय सुरक्षा नेट बनाने के लिए यह एक बहुत अच्छा विचार है एक सुरक्षा व्यवस्था आपको अपने स्रोतों और आजीविका के स्रोतों को खोने से रोक सकती है और इसे तय करना आपके लिए आसान बना सकता है कि आप इसे जोखिम में लेने या नहीं।
  • चित्र शीर्षक ले लो जोखिम 14 कदम
    4
    अगर सब कुछ गलत हो जाता है तो एक योजना तैयार करें बुरी संभावनाओं (जो आपको मौके लेने से रोक सकता है) पर चिपक न दें, लेकिन वैसे भी तैयार रहें। इससे पहले कि आप एक जोखिम लेते हैं जो संभावित रूप से गंभीर परिणाम रखता है, अच्छी तरह से योजना बनाएं और यदि आप एक वास्तविकता बन जाते हैं तो आप कार्य करेंगे
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने सभी बचत को एक नए कारोबार में निवेश करना चाहते हैं, तो अपने कर्ज का भुगतान करने का एक तरीका सोचें, यदि वह काम नहीं करता - जैसे कि सस्ती किराये पर ले जाना या कार बेचना।
    • यदि जोखिम में किसी को आमंत्रित करना शामिल है, तो पहले से तय करें कि क्या अस्वीकार कर दिया गया है, जैसे कि "ठीक है, कोई समस्या नहीं। एक अच्छा दिन हो।"
  • पिक्चर शीर्षक ले लो रिस्क स्टेप 15
    5
    इस बारे में सोचें कि जोखिम दूसरों की कैसे प्रभावित करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप को चोट या गंभीरता का गंभीर खतरा मिलता है, तो इस पर प्रतिबिंबित करें कि आपका अंतिम निर्णय करने से पहले परिवार कैसे महसूस करेगा
    • यदि जोखिम का किसी दूसरे व्यक्ति पर गंभीर प्रभाव पड़ता है, तो व्यक्ति से पहले से बात करें अंतिम निर्णय आपके ऊपर निर्भर है, यह जानना अच्छा है कि दूसरों को कैसे महसूस होता है
  • युक्तियाँ

    • यहां तक ​​कि अगर आप जोखिम को वास्तविक बनाने के लिए एक विस्तृत योजना तैयार करते हैं, तो आपको अभी भी अंतिम चरण लेना होगा! मानो आप आवश्यक तैयारी कर चुके हैं और अपने आप को भय से डर नहीं सकते।

    चेतावनी

    • बेहद खतरनाक चीजें मत करो जैसा कि वे कहते हैं, "उच्च, अधिक से अधिक गिरावट।"
    • कानून को तंग मत करो बैंक को लूटने जैसी गतिविधियां खतरनाक हैं, लेकिन अवैध और आपराधिक हैं I

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com