IhsAdke.com

रैंडम होने से कैसे रोकें

अक्सर हम मौका के शुद्ध काम के लिए शुभकामनाएँ देते हैं, लेकिन कई कारकों पर इसका प्रभाव पड़ता है। हर दिन, ज्यादातर लोगों को उसी संभावनाओं का सामना करना पड़ता है, लेकिन एक नकारात्मक या स्व-विनाशकारी रवैया उन्हें चारों ओर की सारी खुशी देखने से रोका जा सकता है। यदि आप सुविधा क्षेत्र को छोड़ने और नई चीजों का प्रयास करने का निर्णय लेते हैं, तो आप अच्छे भाग्य के अवसर बढ़ा सकते हैं। अपनी मानसिकता को बदलें, सोच के स्वयं विनाशकारी पैटर्न से बचें अंत में, मित्रों और अन्य लोगों की सहायता करना सकारात्मक व्यक्तियों के साथ अपने आस-पास होने से आप अपने जीवन में अच्छे भाग्य के लिए और अधिक खोलने में मदद करेंगे।

चरणों

विधि 1
अच्छे भाग्य के लिए संभावना बढ़ाना

  1. 1
    हमेशा अवसरों की तलाश में रहें अक्सर, हम उन अवसरों को बर्बाद कर देते हैं जो हम रास्ते में पाते हैं। हालांकि इस समस्या को मौका देने के लिए आसान है, लेकिन यह आपके विश्वदृष्टि का एक परिणाम हो सकता है उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जो अप्रिय महसूस करता है, वह यह महसूस नहीं कर सकता है कि वह हो रहा है भौजनशाला का नौकर एक पार्टी का जब हम भाग्यशाली होने का मौका के रूप में प्रत्येक नए अनुभव देखते हैं, तो हम अच्छे अवसरों की सूचना देने की संभावना रखते हैं।
    • अध्ययन से पता चलता है कि आकस्मिक मुठभेड़ों और भाग्यशाली सौदों सभी के जीवन भर होता है, लेकिन भाग्यशाली लोग हैं जो इस तरह के परिस्थितियों का लाभ उठाने के लिए जानते हैं। यदि आप हर स्थिति में अनुभव कर रहे हैं तो आप संभावित अवसरों को खोजने का प्रयास करेंगे, तो आप अच्छे भाग्य की पहचान करने की संभावना अधिक होगी।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपको एक में भाग लेने की आवश्यकता है नेटवर्किंग. यदि आप स्थिति को बोझ के रूप में देखते हैं, तो आपके विविधीकरण और दूसरों के साथ बातचीत करने की संभावना कम हो जाएगी। दूसरी ओर, इस घटना को अच्छी किस्मत के अवसर के रूप में सामना करना पड़ता है, आप बात करेंगे, नए संपर्क बनाएंगे और, कौन जानता है, यह भी एक संभावित ठेकेदार को प्रभावित कर सकता है अगर हमें भाग्यशाली होना है तो हमें सतर्क रहना होगा।
    • अच्छे नसीब का मौका के रूप में प्रत्येक नए अनुभव का सामना करें। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी शहर में नए हैं, तो नए दोस्त बनाने का अवसर के रूप में अपने कुत्ते के साथ चलें। यदि आप कॉलेज में कक्षाएं शुरू कर रहे हैं, तो एक स्नातकोत्तर समीक्षा सत्र पर विचार करें कि शिक्षक को बेहतर तरीके से जानने का मौका मिलेगा। हर रोज़ मुठभेड़ों में बने कनेक्शन आपके व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन को भाग्य ला सकते हैं।
  2. स्टेप असिलेकी चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने आप को नए अनुभवों में खोलें भाग्यशाली लोग जानते हैं कि कैसे विविधता लाने के लिए जब हम नए अनुभवों के लिए खुले होते हैं और हमारे सामने आने वाले बाधाओं के लिए "हां" कहते हैं, तो हम अच्छे भाग्य के लिए अधिक संवेदनशील हैं। अपने जीवन में आने वाले हर अवसर को पकड़ो
    • लोग अक्सर जिज्ञासा और चिंता दोनों को महसूस करते हैं, जब उन्हें एक नए अवसर का सामना करना पड़ता है, और कई मामलों में, चिंता समाप्त हो जाती है। जबकि हम एक नई नौकरी की पेशकश के बारे में बेहद उत्सुक हैं, हम जल्दी से हजारों चीजों को सूचीबद्ध करना शुरू कर सकते हैं जो गलत हो सकती हैं। नतीजतन, हम खुद को आश्वस्त करते हैं कि नौकरी के लिए चलना इसके लायक नहीं है।
    • जब आपको एक नया अवसर मिलता है, चिंता को दबाने की कोशिश करें। किसी भी चीज के बारे में चिंता करना शुरू करने के लिए प्रलोभन न दें, जो एक नई स्थिति में गलत हो सकता है, और इसके बजाय सोचें, "यह दिलचस्प हो सकता है, मैं कोशिश करूँगा और कोशिश करूंगा।"
    • हर नए अवसर पर अच्छे परिणाम नहीं मिलेगा, लेकिन जब हम अधिक जोखिम उठाते हैं, तो अच्छे भाग्य की संभावना बढ़ जाती है। स्टीव जॉब्स, एक बहुत ही सफल व्यवसायी का मामला लें: उन्होंने कॉलेज से बाहर निकलने के बाद एक सुलेख पाठ्यक्रम में भाग लिया। बाद में, उन्होंने कई एप्पल उत्पादों के डिजाइन में इन वर्गों में प्राप्त ज्ञान को लागू किया। यद्यपि एक नया अनुभव हमेशा सफलता के आपके विचार से संबंधित नहीं होता है, लेकिन नए अनुभवों के लिए खुद को खोलना आपको अप्रत्याशित तरीके से पुरस्कृत कर सकता है।
  3. स्टेप असिबिलकी स्टेप 3 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    कई अलग-अलग लोगों के साथ बातचीत करें आजकल, संपर्कों का एक ठोस नेटवर्क सफलता के लिए महत्वपूर्ण है, और यदि आप कई अलग-अलग लोगों से मिलते हैं, तो भविष्य में आप अच्छे भाग्य प्राप्त कर सकते हैं। अध्ययन से पता चलता है कि बहिर्मुख लोगों को अच्छे भाग्य के उच्च स्तर हैं। सफलता, विशेष रूप से पेशेवर, अक्सर नेटवर्किंग से आता है। संपर्कों का नेटवर्क जितना बड़ा हो, उतना बड़ा भाग्य प्राप्त करने की संभावना।
    • लोगों से मिलने के कई तरीके हैं अपने शहर में एक क्लब में शामिल हों, या अपनी रुचियों से संबंधित समूह ढूंढने के लिए MeetUp जैसी साइटों पर ऑनलाइन खोज करें
    • इंटरनेट दर्ज करें यदि आपके पास सामाजिक नेटवर्क पर कोई सक्रिय प्रोफ़ाइल नहीं है, तो एक बनाएं कई लोग प्लेटफार्मों जैसे "ट्विटर" और "फेसबुक" के माध्यम से परिचितों के साथ संबंधों को मजबूत करते हैं।
  4. स्टेप असिबेल चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    दिनचर्या बदलें अक्सर, जो लोग खुद को दुर्भाग्यपूर्ण जीर्ण कठोर दिनचर्या का पालन करें। यदि आप हर दिन या सप्ताह में एक ही काम करते हैं, तो आप मुठभेड़ों और अवसरों को खोने का जोखिम चलाते हैं। इसलिए, हर हफ्ते रोज़ थोड़ी देर में तोड़ने का प्रयास करें।
    • विविधता यादृच्छिक मुठभेड़ों की संभावना में वृद्धि होगी, जो कि भाग्यशाली हिट्स के परिणामस्वरूप हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी पार्टी के दौरान अपने दोस्तों से बात करते हैं, तो आप नए लोगों से मिलने के लिए मूल्यवान अवसरों को याद कर सकते हैं। अपने जीवन में विविधता के लिए जगह बनाएं
    • छोटे परिवर्तन, भले ही आपके लक्ष्यों के लिए कोई स्पष्ट संबंध न हो, आपकी मानसिकता बदल सकती है उदाहरण के लिए, ड्राइविंग के बजाए काम करने के लिए साइकलिंग का साधारण कार्य, मन को विविधता और परिवर्तन करने के लिए इस्तेमाल कर सकता है। आप नए अनुभवों और अवसरों पर खुलेंगे यदि आप दैनिक रूप से छोटे परिवर्तन लागू करते रहेंगे, अच्छे भाग्य के अवसरों को बढ़ाना।

विधि 2
अपनी मानसिकता बदलने

स्टेप असिबेल चरण 5
1
आत्म-तोड़फोड़ से बचें अक्सर हमारी अपनी मानसिकता हमारी सफलता को तोड़ सकती है आप अवसरों को फेंक रहे हैं यदि आप हमेशा चीजें गलत होने की उम्मीद करते हैं, या कुछ पैटर्न खुद को दोहराते हैं अपने विचारों को सचेत रहें और इस तथ्य को स्वीकार करें कि कोई भी एक निश्चित घटना या संबंध के खुलासा नहीं कर सकता है
  • यदि आप खुद को अशुभ के रूप में पहचानते हैं, तो आप सकारात्मक परिस्थितियों में अनजाने में असहज महसूस कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, झगड़े और अविश्वास से भरा संबंध किसी के लिए सामान्य हो सकता है, जिसने अतीत में केवल अपमानजनक रिश्तों का सामना किया हो। नतीजतन, यह व्यक्ति सभ्य और दयालु प्रेमी से "दूर भाग" समाप्त कर सकता है, क्योंकि वह ऐसे भागीदारों के आदी हैं जो उनके साथ बुरा व्यवहार करते हैं।
  • किसी भी परिस्थिति में आपके द्वारा किए गए मान्यताओं के बारे में जागृत रहें जब आप किसी नए से मिलते हैं, तो क्या आप पहले से यह बताते हैं कि यह व्यक्ति आपको एक निश्चित तरीके से इलाज करेगा? क्यों? शायद आपका मन पुरानी दोस्ती और रिश्तों की यादों के साथ फंस गया है जब आप एक नई नौकरी शुरू करते हैं, तो क्या आप चीजें गलत होने की उम्मीद करते हैं? यदि आप अतीत में नकारात्मक पेशेवर अनुभवों से पीड़ित हैं, तो आप अनजाने में ये पैटर्न पुनरावृत्ति की उम्मीद कर सकते हैं। यह आपको अच्छे अवसरों से बचने और नकारात्मक व्यवहार को दोहराने के लिए प्रेरित कर सकता है।
  • याद रखें कि आप भविष्य की भविष्यवाणी करने में सक्षम नहीं हैं। जब आप कुछ नया आते हैं, तो एक पल के लिए रुको और अपने आप से कहो, "यह एक नया अनुभव है और मुझे नहीं पता कि क्या होने वाला है।" मनुष्य सहज रूप से पैटर्न बनाता है, घटनाओं और घटनाओं में संकेतों की तलाश कर रहा है। याद रखें कि कुछ के नतीजे की भविष्यवाणी करने की कोशिश करना तर्कहीन है। सच्चाई यह है कि कोई भी नहीं जानता कि इस नई नौकरी में चीजें कैसे चली जाएंगी, न ही एक नई दोस्ती हानिकारक हो जाएगी। हम सभी जानते हैं कि यह एक नया, रोमांचक और सकारात्मक अवसर हो सकता है।
  • स्टेप असिबेल चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक सकारात्मक मानसिकता पैदा करें भाग्यशाली लोग आमतौर पर दुर्भाग्य वाले लोगों की तरह ही हालात पर गौर करते हैं। उदाहरण के लिए, मान लें कि कोई सीढ़ियों पर पड़ता है यह चोट लगी है, लेकिन यह ठीक है। वह सोच सकता है, "मैं बहुत अशुभ हूँ!" या "कैसे भाग्यशाली मैं अपनी गर्दन तोड़ नहीं किया!" सकारात्मक दृष्टिकोण को विकसित करने से हमें अच्छे भाग्य के लिए जगह बनाने में मदद मिलती है।
    • एक सकारात्मक मानसिकता की खेती करके, आप अपने आस-पास की अच्छी चीजों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे। ऊपर की दुर्घटना जैसे नकारात्मक स्थितियों को आंतरिक रूप से जोड़कर, आप एक अनिवार्य रूप से बदकिस्मत व्यक्ति के रूप में अपने आप को पहचानने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, अपने परिप्रेक्ष्य को विकृत कर सकते हैं और आपको समझाने का मौका दे सकते हैं।
    • चलिए ऊपर दिए गए उदाहरण पर वापस जाते हैं: यदि आप यह सोचते हैं कि आप कोई सामाजिक कौशल नहीं हैं तो आप एक बदसूरत व्यक्ति हैं, आप बारटेंडर के छेड़खानी प्रयास को ध्यान नहीं देंगे। चूंकि आपने पहले ही एक नकारात्मक रवैया के साथ स्थिति में प्रवेश किया है, इसलिए इस मौके की मुठभेह को संक्षिप्त रूप से नजरअंदाज किया जाएगा।
    • अपनी स्थिति बदलने और सामाजिक स्थितियों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाना सोचने के बजाय, "मैं सिर्फ यह देखना चाहता हूं कि मैं इस समय मेगले पेपर कैसे खेलूँगा," सोचो, "मैं नए लोगों से मिलने का अवसर के बारे में उत्साहित हूँ।"



  • स्टेप बिग नाराज चरण 7
    3
    नियंत्रण चिंता हमारी धारणा पर इसके नकारात्मक प्रभाव पड़ता है यदि आप अपनी नौकरी, स्कूल या सामाजिक जीवन से बहुत व्यस्त हैं, तो तनाव आपको सभी अच्छी चीजों को देखने से रोक सकती है। इसलिए चिंता को कम करने के लिए कदम उठाकर आपको अच्छे भाग्य के लिए जगह बनाने में मदद मिलेगी।
    • शारीरिक गतिविधि चिंता को काफी कम कर सकती है, इसलिए सप्ताह के अधिकांश दिनों में शारीरिक रूप से सक्रिय होने का प्रयास करें। काम के बाद लंबी बाइक की सवारी लें, एक स्पोर्ट्स सेंटर पर जाएं और सुबह की कक्षाओं से पहले पूल में डुबकी लें। यदि आप शुरू कर रहे हैं और धीरे-धीरे व्यायाम की तीव्रता में वृद्धि करते हैं तो एक आसान दिनचर्या को अपनाना
    • अल्कोहल और कैफीन की खपत कम करें, पदार्थ जो चिंता को बढ़ा सकते हैं प्रतिदिन कैफीन के साथ केवल दो पेय लेने की कोशिश करें और अपने आप को प्रति रात शराब के एक या दो सेवों तक सीमित करें।
    • ध्यान, दृश्य और योग के बारे में अधिक जानें ये सभी गतिविधियां चिंता को कम करने में सक्षम हैं। निर्देशित ध्यान और योग सत्र ऑनलाइन देखें, या व्यक्ति में एक कक्षा में भाग लें।
  • स्टेप बिग नाराज चरण 8
    4
    इसे अपने आप पर आसान रखें भाग्यशाली लोगों का "ज्वार का पालन" मानसिकता है वास्तव में, बहुत कठिन काम करने से अच्छे भाग्य को तोड़ सकता है उदाहरण के लिए, आप उस काम पर जोर दे सकते हैं जो आपको अलग रखना चाहिए। अंतर्ज्ञान का पालन करें और अपने जुनूनों के बाद पीछा करें, यह तर्कसंगत सीमाओं को दूर करने के लिए प्रयास करने की तुलना में अधिक कुशल है।
    • कार्य करने के लिए असंबंधित गतिविधियों या आपकी व्यक्तिगत सामान के लिए प्रतिदिन कुछ घंटों को अलग रखें इस तरह आप अपनी ऊर्जा को पुनः प्राप्त कर सकते हैं और अपने आस-पास के अवसरों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
    • एक बार थोड़ी देर में, छोड़ना सामान्य है। आग्रह करना जारी रखना है कि जब कुछ काम नहीं करता है, तो आपके लिए नवाचार करने की क्षमता कम हो जाएगी। नए तरीके से प्रयोग करने से बेहतर परिणाम मिल सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप नौकरी के लिए एक लेख पर घंटों के लिए काम कर रहे हो सकते हैं, लेकिन पाठ अभी भी भ्रमित और पुनरावृत्त लगता है उस बिंदु पर, सब कुछ मिटाएं और शुरू करें। आप पहली बार निराश महसूस करेंगे, लेकिन यदि आप कार्य से कुछ दिन दूर रहते हैं, तो आपको बेहतर दृष्टिकोण मिल सकता है।
  • स्टेप असिड अलकाकी चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    5
    असफलताओं को स्वीकार करें हम जो कुछ भी करते हैं वह काम नहीं करेगा, और इस तथ्य को स्वीकार करने से बेहतर भाग्य हो सकता है। हम विभिन्न अवसरों का पीछा करते हैं जब हम विफलता से डरते नहीं हैं, और जितना हम उनके पीछे चलते हैं, उतना अधिक मौका है कि उन्हें ढूंढना होगा।
    • मौके का सामना करते समय असुरक्षा की बात मत सुनना उदाहरण के लिए, आप एक प्रारंभिक लेखन लेखक हो सकते हैं, और निर्माता ने आपके पोर्टफोलियो को देखने के लिए कहा है। हमेशा इस संभावना की संभावना है कि इस निर्माता का जवाब कभी नहीं होगा, इसलिए अस्वीकृति के संभावित भावनात्मक वजन से आपको चिंता हो सकती है हालांकि, ध्यान रखें कि यदि आप कोशिश नहीं करते हैं, तो आप इसे और भी अधिक पछतावा करेंगे।
    • अध्ययन बताते हैं कि जब लोग एक ही समय में विभिन्न लक्ष्यों का पीछा कर रहे हैं तो लोग खुश हैं। हालांकि इन लक्ष्यों में से कुछ अमल में नहीं आते हैं, लेकिन जब वे अपने जीवन में विविधता रखते हैं, तो वे अधिक संतुष्ट महसूस करते हैं। तो शुभकामनाएं होने की संभावना बढ़ाने के अलावा, यदि आप विविधता स्वीकार करते हैं, तो आप एक स्वस्थ व्यक्ति बनेंगे।
  • विधि 3
    मदद मांगना

    स्टेप असिबिल अपुका चरण 10 नामक चित्र
    1
    सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा सकारात्मकता संक्रामक है, इसलिए यदि आप वास्तविक और उत्साहजनक व्यक्तियों के साथ अपने आप को चारों ओर से घेरे तो आपको अधिक आत्मविश्वास मिलेगा। यह आपको कई अवसरों के लिए और अधिक खुला रखेगा जो कि भाग्यशाली हिट्स में हो सकते हैं।
    • ऐसे दोस्त बनाएं जो जीवन के उज्जवल पक्ष को देखते हैं। उस सहकर्मी के साथ योजना बनाएं, जो हमेशा कहने के लिए कुछ अच्छा है उस मित्र के साथ कॉफी के लिए बाहर जाना जो उसके हंसमुख और सकारात्मक दृष्टिकोण के लिए प्रसिद्ध है
    • सबसे सकारात्मक परिवार के सदस्यों को बुलाओ अपने भाई को फोन मत करो अगर उसका जीवन के बारे में नकारात्मक नज़रिया है, बजाय उसे किसी को फोन करके कहो, जो हमेशा चीजों के अच्छे पक्ष को देखता है।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टॉप असिबिलकी चरण 11
    2
    नकारात्मक व्यक्तियों के साथ संपर्क सीमित करें भाग्य के लिए खुला होना बहुत मुश्किल है जब हम नकारात्मक लोगों से घिरे हुए हैं। सकारात्मकता की तरह, नकारात्मकता संक्रामक है, और यदि आप स्वयं-पराजय व्यक्तियों से घिरे हैं तो आप नए अवसरों को जब्त करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।
    • अपने आप को नकारात्मकता से अलग करना सीखें आम तौर पर, लंबे समय से नकारात्मक लोग मदद नहीं करना चाहते, वे बिना रोकते शिकायत करना चाहते हैं। यदि किसी दोस्त या रिश्तेदार हमेशा एक ही समस्या के बारे में शिकायत करते हैं तो समाधान प्रदान करने का प्रयास न करें। इसके बजाय, कुछ कहें, "मुझे खेद है आप इस तरह महसूस कर रहे हैं, लेकिन मुझे यकीन है कि समस्या हल हो जाएगी" और बातचीत समाप्त करें
    • उन व्यक्तियों के संपर्क को सीमित करें जिनकी ऊर्जा निकलती है आपको अपनी दोस्ती या रिश्ते को खत्म करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन उस व्यक्ति को कम बार ढूँढ़ने की कोशिश करें हर दिन या सप्ताह में फोन, टेक्स्ट या उसके साथ बातचीत न करें अन्यथा, आप उस व्यक्ति के विश्व दृश्य को अपनाने के लिए समाप्त हो जाएंगे, जो आपको अच्छी संभावनाओं को खोने के लिए प्रेरित करेगा।
  • स्टेप बिग अलकाकी चरण 12 शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि जरूरी हो तो चिकित्सा लीजिए। शायद आपको कुछ छिपी हुई मनोवैज्ञानिक स्थिति से पीड़ित है अगर आपको लगता है कि आप लंबे समय से बदकिस्मत हैं उदासी, उदाहरण के लिए, अक्सर अपने और भविष्य के बारे में एक नकारात्मक दृष्टिकोण का कारण बनता है यदि आपको अवसाद या किसी अन्य मानसिक स्थिति पर संदेह है, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें
    • एक चिकित्सक को खोजने के लिए अपनी स्वास्थ्य योजना से परामर्श करें, या अपने जीपी को रेफरल पूछें।
    • यदि आप पढ़ रहे हैं, तो आप अपने स्कूल या विश्वविद्यालय में मुफ्त परामर्श के हकदार होंगे।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com