IhsAdke.com

पहचान कैसे करें अगर आप एक संहिताधारी व्यक्ति हैं

सह-निर्भरता एक शब्द लोगों को, अक्सर रिश्तेदारों, दृढ़ता और / या (जैसे शराब या अवैध दवाओं के रूप में) एक पदार्थ के मनोवैज्ञानिक गंभीर शारीरिक निर्भरता या एक समस्याग्रस्त व्यवहार और विनाशकारी के साथ किसी अन्य व्यक्ति को भावनात्मक रूप से जुड़ा हुआ के लिये किया जाता है स्वास्थ्य (जैसे रोग जुआ या व्यक्तित्व विकार) codependent का मानना ​​है कि उनकी खुशी व्यक्ति की मदद करने की कोशिश कर पर निर्भर करता है, और इस तरह उस पर निर्भर हो जाता है भावनात्मक रूप से, मांग मदद, अत्यधिक अनुमोदक, सहिष्णु और अन्य के हनन के साथ किया जा रहा है समझ ज्यादा नियंत्रित, पूर्णतावादी और सत्तावादी जा रहा है। कोडपेंडेन्ट के लिए अन्य की जरूरतों को अपने स्वयं के ऊपर रखा जाना सामान्य है। नीचे दिए गए लेख में देखें कि आप कैसे कोडिपेंडेंट हैं हमेशा एक मनोवैज्ञानिक की सहायता करना याद रखें, यदि आप ध्यान दें कि चीजें अच्छी तरह से नहीं चल रही हैं

चरणों

चित्र शीर्षक से बताएं यदि आप कोडपेपेंडेंट चरण 1 हैं
1
समझे कि codependency अलग-अलग तरीकों से प्रकट हो सकता है, दोनों "निष्क्रिय" और "आक्रामक"। वास्तव में, इस तरह के नियम और "निष्क्रिय आक्रामक", "नियंत्रक", "चटाई" "चापलूसी", "द्विध्रुवी", "हैंडलर", और कई अन्य, के रूप में वाक्यांश हैं - किसी भी तरह - codependency के लक्षण।
  • संहिताधारी लोग जज करते हैं और खुद को हर समय कम करते हैं। वे अपनी लज्जा और कम आत्मसम्मान से पैदा हुई चिंता में रहते हैं। वे सोचते हैं कि उन्हें क्या कहना चाहिए या बोलना चाहिए या कहा जाना चाहिए-
  • कोडपेंडेंट व्यवहार की पहचान करने का एक अन्य तरीका एक व्यक्ति को ध्यान में रखते हुए है जो किसी अन्य व्यक्ति के व्यवहार को खिलाता है, जो अन्य लोगों में दर्द और तनाव का कारण बनता है। ऐसे कई स्थान हैं जहां इस प्रकार का व्यक्ति पाया जा सकता है: स्कूल, कार्य, चर्च, और - जहां इस प्रकार का व्यवहार मुख्य होता है - परिवार की छाती।
  • हमें अच्छी तरह से और अलग चीजों को सोचना पड़ता है: प्रश्न स्वीकृति के बारे में नहीं है, या अन्य लोगों के लिए आम में पहुंचने के लिए मदद नहीं है, सवाल यह है कि हम उसे किसी व्यक्ति को कितना स्वीकार कर लेना चाहिए स्वीकार्य और मान्यता प्राप्त है? यह संबंधों में एक विशिष्ट स्वायत्तता है, यह कहने के लिए पर्याप्त स्वायत्तता है कि जब कोई व्यक्ति गलत है, और उससे डरो नहीं।
  • यदि आपको कोडपेपेंडेंट चरण 2 है तो बताएं
    2
    अपने परिवार के रिश्तों पर ध्यान दें परिवार में कोडैपेंडेंसी एक विद्वान व्यवहार है, जो पीढ़ी से पीढ़ी तक जाती है, और वयस्क व्यक्तियों में बहुत ही आम है। इसके कारण, अपने परिवार के रिश्तों पर अधिक ध्यान दें।
    • आप शायद किसी और को खुश करने के लिए जिम्मेदार महसूस कर सकते हैं। और यह कठिन समय होता है जब आप जो चाहें प्राप्त नहीं कर सकते, दोषी महसूस करते हैं और इसके बारे में परेशान होते हैं। यदि आपकी खुशी किसी दूसरे व्यक्ति की खुशी पर निर्भर करती है, तो समझें कि यह निर्भरता आपके जीवन में खराब हो सकती है। प्रेरणा और विचारों के खराब झुकावों को "नहीं"
    • हम हमेशा हमारे पास मौजूद बीमारियों को नहीं पहचान सकते हैं। आप अपने codependency से वास्तव में अनजान महसूस कर सकते हैं, लेकिन कम से कम "टिप्स" अपने दिन-प्रतिदिन जीवन में आपको मिल सकता है, जैसे अन्य लोगों की अस्वीकृति।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आप कोडपेपेंडेंट चरण 3 हैं
    3
    अपने अन्य रिश्तों को बारीकी से देखें यदि आपका सामाजिक जीवन आपको संतुष्ट नहीं कर रहा है, या यदि आप दूसरों की समस्या के प्रति गहराई से परेशान या प्रतिबद्ध होने पर भी महसूस करते हैं, तो आप पर पुनर्विचार कैसे करें कि आप लोगों के साथ कैसे व्यवहार करते हैं अपने कामों और अपने जीवन और उन लोगों के जीवन और काम के बीच की सीमाएं निर्धारित करें जो आप से संबंधित हैं। Codependent लोग दूसरों की समस्याओं के लिए अपने "कर्तव्य की भावना" टाई।
    • यदि आप अपना समय दूसरों को पहचानने में बिताते हैं, और किसी और के जीवन की देखभाल आपकी तुलना में अधिक करते हैं, तो अपने व्यवहार पर पुनर्विचार करें-
    • अपने आप को जानें ध्यान दें कि जब आप अति सक्रिय होते हैं और शांत रहें सब कुछ, और सब कुछ के बारे में राय लेने बंद करो, और पूर्णतावाद के दोष को छोड़ दें-
    • अकेले रहकर आप कितने आराम से सोचें बेशक, ज्यादातर लोग साथ में होना पसंद करते हैं, लेकिन घर पर एक सप्ताहांत या किसी अन्य एकान्त सॉस में खर्च करना असंभव समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आप कोडपेन्देंट चरण 4 हैं
    4
    विचार करें कि क्या आप अनिवार्य रूप से दूसरों की स्वीकृति की मांग करते हैं क्या आप दूसरों से स्वीकृति प्राप्त करने के लिए सत्य को छिपाते हैं? क्या आप कभी-कभी अपने दृष्टिकोणों को समझाते समय (जब भी आपको उनकी आवश्यकता नहीं होती है), या उन लोगों के लिए औचित्य पर टिप्पणी करते हैं जिन्हें वास्तव में आप क्या करते हैं या नहीं करते हैं, इसके बारे में कोई चिंता नहीं करते हैं? Codependent लोग दूसरों में अपनी स्वयं की पुष्टि की तलाश करते हैं, और खुद को यादृच्छिक और बहुत ही ठंड से स्वयं को उचित ठहराते हैं, यहाँ तक कि खुद के लिए भी।
    • सूचना जब कोई भी आपकी राय के लिए नहीं पूछता है और आप इसे वैसे भी प्रकट करते हैं बिंदु दूसरों से बात करना बंद नहीं करना है, बल्कि यह ध्यान देने की बात है कि जब आपका भाषण किसी भी तरह के सह-अस्तित्व के लिए अत्यधिक और हानिकारक है-
    • जब आप या कोई और किसी अन्य व्यक्ति को एक बातचीत या महसूस की ध्यान के केंद्र के लिए स्थानांतरण एक अन्य आम तरीका codependency वर्णन करने के लिए देख रहा है, आत्म प्यार की धारणा को खोने।
  • यदि आपको कोडपेपेंडेंट चरण 5 बताया गया है तो शीर्षक वाला चित्र
    5
    पहचानें कि यहां तक ​​कि आक्रामक कोडपेंडेंट डोरमेट्स, या विनम्रताएं हैं। सम्मान दिखाने और स्वीकृति प्राप्त करने के लिए, इस तरह के लोग विनम्र ढंग से व्यवहार करते हैं। आपका बॉस आपकी बराबर है, और कंपनी के पदानुक्रमित श्रृंखला में आपका श्रेष्ठ: केवल अपने व्यावसायिक मूल्य को पहचानें, और जानिए कि जीवन में आपकी जगह सिर्फ दूसरों पर निर्भर नहीं है, बल्कि आप भी।
    • एक कोडपंडेंट व्यक्ति अपनी गतिविधियों में दूसरों की कॉल को ध्यान में रखता है। वह हमेशा दूसरों की अपेक्षा अधिक करता है, और कुशलता से अपनी इच्छाओं की आशंका करता है और अपने आप को बहुत आसानी से छोड़ देता है तब वे बेहद परेशान होते हैं, जब दूसरों ने उनके लिए ऐसा नहीं किया।
  • चित्रण शीर्षक बताओ यदि आप कोडपेन्देंट चरण 6 हैं
    6
    उनके व्यवहार की जांच करें: क्या आप अक्सर "रन" करने के लिए बिना किसी कारण के लिए काम करते हैं?
    • क्या आप दूसरों की जगह में ठोकर खाते हैं और अपनी भावनाओं का सम्मान नहीं करते हैं?
  • चित्रण शीर्षक बताएं यदि आप कोडपेपेंडेंट चरण 7 हैं



    7
    ध्यान रखें कि आप कोडकपेंडेंट हैं, जब आप लोगों को अपने विचारों को सुनने के लिए ज़्यादा ज़रूरत होती है। ज्यादातर समय आप अंतहीन चर्चाओं में आते हैं, बस चीजों के बारे में घोषणा करने के लिए कभी-कभी, सामान्य बातचीत में, आप अन्य लोगों के भाषण के बारे में बहुत परवाह करते हैं, आप बस अपने पल के बोलने की प्रतीक्षा करते हैं
  • चित्रण शीर्षक बताओ यदि आप कोडपेन्देंट चरण 8 हैं
    8
    यदि आप दूसरों को अपनी खुशी से जोड़ते हैं तो देखें। यदि वे आप के लिए क्या कर रहे हैं, इसके बारे में खुश नहीं हैं, तो आप नहीं हैं।
    • "अन्योन्याश्रय" के "codependency" अंतर करने के लिए जानें: अन्योन्याश्रय एक अवधारणा है कि व्यक्तियों जहां एक ही व्यक्ति, उनके कार्यों के माध्यम से, हो सकता है के बीच संबंधों को नियंत्रित करता है प्रभाव, सकारात्मक और / या नकारात्मक, पूरे समाज में । इसी समय, यह एक ही व्यक्ति, बदले में, पूरे से प्रभावित होता है। इसके साथ, यह कहना संभव है कि सभी लोगों और चीजें जो मनुष्य के जीवन के चारों ओर घूमती हैं, एक दूसरे से जुड़ी हुई हैं और एक महत्वपूर्ण तरीके से सभी के जीवन को प्रभावित करती हैं। पहले से ही codependency है एक बीमारी है, यह एक निश्चित भावनात्मक विकार है और 70 और 80, नशीली दवाओं के नशेड़ी के परिवारों से संबंधित चारों ओर का सम्मान है, और अब भी शराब, रोग जुआ और अन्य गंभीर समस्याओं के मामलों के लिए बढ़ा व्यक्तित्व।
  • चित्रण शीर्षक बताएं यदि आप कोडपेन्देंट चरण 9 हैं
    9
    स्वीकार करते हैं कि आप एक अच्छे इंसान बन सकते हैं लोग कोडपेंडेंट बनते हैं क्योंकि वे दूसरों के बारे में परवाह करते हैं हालांकि, उन्हें अपनी चिंता या प्रभाव की सीमाओं को पहचानना चाहिए। एक ऐसा बिंदु है जहां अत्यधिक और असंतुलित भावनाएं दुख और अवसाद का कारण बन सकती हैं।
    • मनोवैज्ञानिक अभ्यास का अभ्यास करने वाले चिकित्सक, इन कोडपंडेंट लोगों की मौजूदगी समस्याओं के बारे में जानते हैं, अर्थात् वे समस्याग्रस्त साथी पर "आश्रित" हैं जब वे अपनी लत छोड़ देते हैं। ऐसा लगता है कि कोडपंडेंट अनाथ बन गए, एक पल से दूसरे, खो गए और जीवन के उद्देश्य के बिना। यह उनके लिए असाधारण नहीं है कि उन पूर्व आश्रितों के समान समस्याएं पेश करें जिन्होंने उनकी देखभाल की,
    • क्या स्पष्ट होना चाहिए कि कोडपेंडेंट किसी दूसरे व्यक्ति की मदद करने की कोशिश कर रहे हैं, अपनी ज़िंदगी का ख्याल रखने के लिए अधिकतर समय भूलते हैं, दूसरे के कारण अपने स्वयं के स्वयं को रद्द कर रहे हैं और दूसरे के पागल व्यवहार।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आप कोडपेपेंडेंट चरण 10 हैं
    10
    पहचानो कि वर्तमान तनाव आपके पास है वास्तव में, यदि हम यहाँ सोच रहें है कि सब कुछ समस्याग्रस्त है, हम निष्कर्ष निकाल सकते हमारे अस्तित्व का कोई अर्थ नहीं, कि कुछ भी नहीं के लिए पूरा नहीं करते, जन्म महत्वपूर्ण कुछ भी नहीं है कि है और हम अपने आप को मुसीबत में डूब करते हैं। यह देखते हुए कि अस्थायीता हमारे अस्तित्व का गठन है, इसका मतलब केवल वर्तमान के लिए ध्यान देने का मतलब है, जो हमें हर क्षण दिया गया है। क्योंकि हम अस्थायी उपस्थित और हमारे विशेष अवसरों पर हमारे मित्रों को प्रदान करने वाले उपहार के बीच एक संबंध स्थापित कर सकते हैं। वर्तमान अक्सर हमारे लिए एक विशेष अवसर नहीं है, क्योंकि हम इसे महत्व देते हैं, बल्कि, हम इसे हमेशा ही महत्व नहीं देते, क्योंकि हम शायद ही कभी वर्तमान अनुभव करते हैं, क्योंकि हम अतीत या भविष्य, अधिक या कम तत्काल, यही है, जो अब मौजूद नहीं है या जो अभी तक मौजूद नहीं है उसके साथ। और वर्तमान को हम जिस तरह से जीवन की पेशकश की जाती है, उसे भी माना जा सकता है। वर्तमान में एक उपहार भी है, भले ही कुछ लोगों के लिए यह ज़हर हो।
  • कोडेपेंडेंसी के "टॉप टेन"

    1. चित्र शीर्षक से बताएं यदि आप कोडपेपेंडेंट चरण 11 हैं
      1
      बीमारी के इन लक्षणों को ध्यान से जांचें - जब आप पास जाते हैं तो जांच करें।..
      • अन्य लोगों के लिए जिम्मेदार लोगों पर विचार करें और महसूस करें - भावनाओं, विचारों, कार्यों, विकल्पों, इच्छाओं, जरूरतों, कल्याण, कल्याण की कमी और उस व्यक्ति के भाग्य के लिए भी। एस) -
      • जब दूसरे व्यक्ति को कोई समस्या होती है तो चिंतित, दोषी और दोषी महसूस कर रहा है-
      • मजबूर महसूस - लगभग मजबूर - उस व्यक्ति को समस्या का समाधान करने में मदद करने के लिए, चाहे सलाह के लिए नहीं पूछा गया, सुझावों की श्रृंखला प्रदान करने या भावनाओं को संतुलित करने के लिए -
      • गुस्सा रहो जब आपकी सहायता कुशल नहीं है-
      • बहुत अधिक प्रतिबद्ध और खुद को दूसरों के लिए जरूरी होने के साथ ही-
      • अन्य लोगों को उस स्थिति के लिए दोषी ठहराते हैं जिसमें वे हैं-
      • यह कहने के लिए कि अन्य लोग आपको जिस तरह से महसूस करते हैं,
      • यह सोचने के लिए कि दूसरे व्यक्ति आपको पागलपन में ले जा रहा है-
      • नाराज महसूस करना, पीड़ित महसूस करना, महसूस करना है कि आप का उपयोग किया जा रहा है और महसूस नहीं कर रहा है-
      • यह सोचने के लिए कि यह काफी अच्छा नहीं है

    कुछ अच्छे लक्षण

    यहां कुछ अच्छे संकेतक दिए गए हैं जिन्हें आपने राहत या अपने कोडपेंडेसी बीमारी को ठीक किया है:

    • अब आप दूसरों की समस्या के बारे में ज्यादा चिंता नहीं करते-
    • अब आप की तलाश नहीं करते, विवेकपूर्ण, आप को ठीक करने की समस्याएं,
    • आपके विचारों और वार्तालापों को अब वही आवर्ती समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा-
    • आप व्यवहार और क्रियाओं के लिए "प्रतिस्थापन" के आदी नहीं हैं-
    • आप वर्तमान गलतियों, कुंठाओं या निराशाओं के साथ अपनी पिछली समस्याओं को दोष नहीं देते-
    • अब आपको "समस्याओं को ठीक करने" की आवश्यकता नहीं है ताकि आपको विशेष या अद्वितीय-
    • उनकी सामाजिक ज़िंदगी अब उनकी समस्याओं का भेद नहीं करती। आप नियमित रूप से मज़े करना चाहते हैं-
    • आपके पास उपकरण और ध्यान है, जिससे आप अपने जीवन-
    • आप अब और अधिक विशेष रूप से "एक दूसरे के बाद एक दिन" नहीं रहते हैं, लेकिन आप भविष्य को एक अच्छी बात आने के लिए लेते हैं।

    कोडपेंडेंट बेनामी

    शराबियों बेनामी के रूप में उसी तरह, गुमनाम कोडपेंडेंट का उद्देश्य समूह उपचार के साथ सह-निर्भर लोगों की सहायता करना है। तथाकथित बारह परंपराओं Codependents बेनामी शराबी बेनामी के 12 परंपराओं से अनुकूलित किया गया, वे हैं:

    • हमारा आम कल्याण हमेशा पहले स्थान पर होना चाहिए- व्यक्तिगत वसूली कोडपेन्डेन्ट बेनामी की इकाई पर निर्भर करता है।
    • केवल एक अधिकारी अंततः हमारे सामान्य उद्देश्य का पालन करता है- एक प्रेमपूर्ण उच्च शक्ति जो हमारे सामूहिक चेतना में प्रकट होती है। हमारे नेता केवल भरोसेमंद कर्मचारी हैं - उनके पास शासन करने की कोई शक्ति नहीं है।
    • कोलोपेंडेंट बेनामी यूनिट के सदस्य होने की आवश्यकता केवल स्वस्थ और प्रेमपूर्ण रिश्तों के लिए एक गंभीर इच्छा है।
    • प्रत्येक समूह स्वायत्त होना चाहिए, अन्य समूहों को प्रभावित करने वाले मामलों को छोड़कर, या संपूर्ण रूप में बेनामी कोडपेंडेंट होना चाहिए।
    • प्रत्येक समूह का केवल एक प्राथमिक उद्देश्य है - अपना संदेश संहिता को संहिता को ले जाने के लिए जो अभी भी ग्रस्त है।
    • एक सह आश्रितों बेनामी समूह का समर्थन चाहिए कभी नहीं कभी नहीं, वित्त, या फैलोशिप के लिए किसी भी संबंधित सुविधा या बाहर उद्यम के लिए सह आश्रितों बेनामी के नाम उधार देने के हमारे आध्यात्मिक उद्देश्य से हमें हटाने धन, संपत्ति और प्रतिष्ठा की समस्याओं के लिए,।
    • प्रत्येक समूह को पूरी तरह से आत्मनिर्भर होना चाहिए, इस प्रकार बाहरी योगदानों से इनकार करना।
    • कोडपेन्डेंट्स बेनामी हमेशा अव्यवसायिक रहना चाहिए, हालांकि हमारे सेवा केंद्र विशेष श्रमिकों को काम पर लगा सकते हैं
    • कोडपेन्डेन्टेस बेनामी, इस तरह से कभी भी संगठित नहीं होना चाहिए - हालांकि, हम उन बोर्डों या सेवा समितियों को सीधे जिम्मेदार बना सकते हैं जिनसे वे सेवाएं प्रदान करते हैं।
    • Codependentes बेनामी ब्रदरहुड से परे मुद्दों के बारे में नहीं सोचता, इसलिए, कोडपेंडेन्ट्स बेनामी का नाम, सार्वजनिक विवादों में कभी प्रकट नहीं होना चाहिए।
    • जनता के साथ हमारे संबंध प्रचार के बजाय आकर्षण पर आधारित होते हैं - हमें हमेशा प्रेस, रेडियो और फिल्म स्तर पर निजी गुमनामी को संरक्षित करना चाहिए।
    • गुमनामी हमारी सभी परंपराओं का आध्यात्मिक आधार है, हमेशा हमें लोगों से ऊपर सिद्धांतों को रखने की आवश्यकता को याद दिलाता है।

    युक्तियाँ

    • Codependent लोग या परिवार के सदस्यों, आम तौर पर एक पति या पत्नी या साथी () में रहने वाले एक समस्याग्रस्त व्यक्ति के कारण, उनके जीवन के इस जुनूनी संरक्षण कारण बना उपयोगी लग रहा है और लक्ष्यों को केवल जब वे पर निर्भर है और उनकी समस्याओं से पहले कर रहे हैं । वे लोग हैं, जो कम आत्म सम्मान है, अपराध और व्यक्ति निकलने में असमर्थ का तीव्र भावनाओं हैं dependente-
    • क्या स्पष्ट लगता है कि codependent रहने वाले अपने जीवन का ख्याल रखना भूल समय के सबसे अधिक किसी और मदद करने के लिए कोशिश कर रहा, है, स्वयं को नकारने अन्य और है कि अन्य की पागल व्यवहार के कारण अपने ही व्यक्ति। इस रोग रवैया आम तौर पर माताओं (और पिता), पत्नी (और पति) और गर्लफ्रेंड () की शराबियों, दवा नशेड़ी, बाध्यकारी जुआरी, कुछ sociopaths, बाध्यकारी सेक्स, आदि-को प्रभावित करता है
    • एक अभिव्यक्ति जिस तरह से कोडपेपेंडेंट समस्यापूर्ण व्यक्ति का पालन करती है, वह एक भावनात्मक टाई है। हम कहते हैं कि एक भावनात्मक टाई होती है, जब एक व्यक्ति भावनात्मक रूप से उसके आसपास के किसी व्यक्ति के नकारात्मक या रोग संबंधी चीजों से जुड़ा होता है - चाहे पति, पुत्र, रिश्तेदार, सहकर्मी आदि। इन भावनात्मक संबंधों के कारण codependent लगभग एक और निर्भर हो जाता है-
    • Codependency में, व्यवहार के पैटर्न का एक सेट (और पैथोलॉजिकल) विचार है कि, बाध्यकारी होने के अलावा, पीड़ा का उत्पादन होता है कोडपेंडेंट का उद्देश्य अन्य व्यक्ति के उद्धारकर्ता, संरक्षक या फिक्सर होना है, भले ही यह हानिकारक साबित हुआ हो और अन्य-
    • जैसा कि बताया गया है, इस समस्या का codependent समस्याग्रस्त व्यक्ति की तुलना में खुद को बहुत अधिक है और आमतौर पर codependent के महान समारोह जो हमेशा शिकार के रूप में तब्दील और उसकी समस्याओं के लिए जिम्मेदार नहीं है मदद या अन्य व्यक्ति को बचाने के लिए की क्षमता है, पर निर्भर करता है -
    • निर्भर या अल्कोहल की समस्याओं में पूरे परिवार की भागीदारी के कारण, यह माना जाता है कि शराब या हानिकारक दवाओं का उपयोग एक ऐसी बीमारी है जो न केवल निर्भर पर बल्कि परिवार को भी प्रभावित करता है

    चेतावनी

    • ऐसा नहीं है कि codependent, (यह जोड़ों चिकित्सा, समूह चिकित्सा, परिवार चिकित्सा या अलग-अलग उपचार हो) मनोवैज्ञानिक समर्थन किसी तरह का बनाने, क्योंकि यह एक ऐसी स्थिति है कि महान दुख और बहुत मुश्किल मदद के बिना हल किया जाना शामिल है महत्वपूर्ण है। कुछ मामलों में मनोवैज्ञानिक निगरानी की भी सिफारिश की जाती है-
    • अनसुलझे सह-निर्भरता के पैटर्न में शराब, नशीली दवाओं की लत, खाने की विकार और अन्य आत्म-विनाशकारी व्यवहार और रोग संबंधी व्यसन जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं-
    • codependency के साथ लोगों को भी और अधिक आक्रामक व्यक्तियों अधिक तनावपूर्ण नौकरियों या रिश्तों में रहने की संभावना के आगे दुरुपयोग को आकर्षित करने की संभावना है, कम जब जरूरत है और यह भी कम प्रचार प्राप्त होने की संभावना है चिकित्सा देखभाल की तलाश और अर्जित करते हैं, की संभावना कम पैसे सह-निर्भरता के पैटर्न के बिना,
    • मनोचिकित्सा के महत्व के बावजूद, उपचार का चयन करते समय सतर्कता का प्रयोग किया जाना चाहिए, क्योंकि साक्ष्य सभी पर आधारित नहीं हैं, कुछ केवल उन विश्वासों और दर्शनों पर आधारित होते हैं जिनसे परिवार में भी अधिक चोट लग सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com