IhsAdke.com

कैसे एक रासायनिक आश्रित मदद करने के लिए

क्या आप कभी भी एक केमिस्ट की मदद करना चाहते थे, लेकिन पता नहीं कैसे? दवाओं के आदी व्यक्ति की मदद करने के बारे में कई गलत धारणाएं हैं आप नहीं कर सकते करने के लिए

एक व्यक्ति जीतने के लिए एक लत है और उसके लिए काम नहीं कर सकता आपका ध्यान विभिन्न प्रकार के क्रिएटिव तरीके से मदद देने पर होगा। एक केमिस्ट की मदद करने के लिए, आपको यह समझना होगा कि निर्भरता काफी जटिल है। आप नहीं कर सकते तय करने के लिए एक व्यक्ति - और, सबसे ऊपर, एक व्यसन वाला व्यक्ति एक है व्यक्ति, और न सिर्फ एक रासायनिक निर्भर, जैसा कि इस लेख का शीर्षक इंगित करता है नशे की लत के खिलाफ इस व्यक्ति का संघर्ष निश्चित रूप से कठिन होगा, लेकिन उनकी मदद और समर्थन सकारात्मक रूप से योगदान करेंगे।

चरणों

भाग 1
सहायक

एक ड्रग की दीवानी चरण 1 में सहायता शीर्षक वाला चित्र
1
सबसे अच्छा दोस्त हो सकता है आप हो सकता है कुछ दोस्ती संक्षिप्त हैं और दूसरों ने एक जीवनकाल आखला एक दोस्त की मदद से लत की तरह एक लड़ाई जीत दोस्ती को मजबूत करने का एक तरीका है। रिश्ते के विकास के साथ, आप उस व्यक्ति के बारे में अधिक ध्यान देते हैं संकट के दौरान, आप स्वाभाविक रूप से उसकी मदद करना चाहते हैं
  • वहां रहें जब उसे आपकी आवश्यकता होती है और वह क्या कहती है उसे सुनें। दवाओं का दुरुपयोग करने के लिए उसके कारण हैं उन्हें सुनना उन्हें उन विचारों और भावनाओं को अभिव्यक्त करने की अनुमति दे सकता है जो आपको लत के कारण को समझने में सहायता कर सकते हैं।
  • सम्मानजनक, वफादार और भरोसेमंद रहें अपनी भावनाओं को व्यक्त करना एक बहादुर काम है, लेकिन यह जोखिम भरा भी हो सकता है। आप कह कर इस को पहचान सकते हैं: "। मैं जानता हूँ कि यह आपके लिए मुश्किल हो सकता है और मैं सम्मानित कर रहा हूँ कि तुम मेरे साथ इस जानकारी को साझा मैं उसे यह कर के लिए सम्मान करते हैं और मैं यहाँ हूँ अगर आप बात करना चाहता हूँ।"
  • रासायनिक निर्भरता वाले व्यक्ति की मदद करना आपके जीवन में सबसे कठिन काम कर सकता है और हो सकता है, लेकिन यह सबसे पुरस्कृत होगा।
  • एक ड्रग की दीवानी चरण 2 में मदद शीर्षक वाले चित्र
    2
    सहानुभूति दिखाएं सुनने और समझने के लिए व्यक्तिगत विकास के लिए आवश्यक घटक होते हैं। रासायनिक निर्भरता से निपटने का भावनात्मक अनुभव व्यक्ति को बढ़ने के लिए मजबूर कर देगा, जो दर्दनाक हो सकता है आप सक्रिय रूप से उसे सुनकर उसके दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं।
    • अपने आप को व्यक्ति के जूते में रखो समझने के बजाय अनुकंपा और समझने योग्य होना सीखें। समझना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप हमेशा प्रयास कर सकते हैं
    • उस व्यक्ति का इलाज करें जैसा आप करना चाहते हैं। आपको संभवतः अपने जीवन में संघर्ष का अनुभव हुआ है और आप जानते हैं कि उपयोगी क्या था और क्या नहीं था।
  • एक ड्रग की दीवानी चरण 3 में सहायता शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी चिंता का संचार करें किसी को पीड़ित या बुरे फैसलों का सामना करना मुश्किल है जो आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। कुछ बिंदु पर, आपको उस व्यक्ति को बताना होगा जो उसकी भलाई के बारे में चिंतित है। वह यह सुनना चाहे या न सुनना चाहें कि आपको क्या कहना है यह अच्छा है क्योंकि आप स्वयं होंगे और दिखाते हैं कि आप देखभाल करेंगे।
    • शामिल होने की अनुमति से पूछें यदि कोई व्यक्ति नशे की लत में है, तो उसे महसूस नहीं हो सकता है कि उसे सहायता चाहिए, लेकिन वह इसके लिए खुला हो सकता है। आप चीजों की तरह कह सकते हैं, "ऐसा लगता है कि आपके पास दवा की समस्या है, अगर आप मदद चाहते हैं तो मैं आपके साथ हूं।
    • मुश्किल सवाल पूछने से डरो मत। एक कठिन चुनौतियों का सामना करना जो एक रिश्ते को खतरे में डाल सकता है एक चुनौती है। आपको सीधा और ईमानदार सवाल पूछने की आवश्यकता होगी जैसे "क्या आपको लगता है कि आप इस दवा पर निर्भर हैं?" और "मुझे पता है कि इसके बारे में बात करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन क्या आप इस तरह की समस्या के कारण अपने स्वास्थ्य और अपने संबंधों को खत्म करने के लिए तैयार हैं?"
  • भाग 2
    रासायनिक निर्भरता को समझना

    एक ड्रग की दीवानी चरण 4 सहायता शीर्षक वाला चित्र
    1
    व्यवहार को नोटिस करें रासायनिक निर्भरता के लक्षण और लक्षण जानें। व्यक्तित्व में एक कट्टरपंथी परिवर्तन संकेत हो सकता है कि कोई व्यक्ति दवाओं के उपयोग का दुरुपयोग कर रहा है। व्यक्तित्व परिवर्तन सभी तरह की रासायनिक निर्भरता का एक आम लक्षण है, जिसमें शराब, ड्रग निर्भरता और अफीम से उत्पन्न पदार्थ शामिल हैं।
    • अफीम से प्राप्त पदार्थों पर निर्भरता के लक्षण: इन पदार्थों के दुरुपयोग करने वाले किसी की बाहों में सुई के निशान स्पष्ट हो सकते हैं। हालांकि, कई नशेड़ी दवाओं को अधिक बुद्धिमान क्षेत्रों में इंजेक्शन लगाने से ऐसे निशान छिपा सकते हैं, जैसे कि पैर की उंगलियों के बीच। एक अफीम-व्यसक्त व्यक्ति भी अपने विद्यार्थियों में सामान्य और वर्तमान छोटे बिंदुओं से अधिक प्यास या पसीना आ सकता है।
    • शराब के संकेत: शराब के लगातार गंध, चिड़चिड़ा व्यवहार, slurred भाषण, असाधारण उज्ज्वल आँखें और कठिनाई को तार्किक ढंग से विचार और विचारों को व्यक्त करने। शराब नशेड़ी अक्सर लत की भौतिक साक्ष्यों को छिपाने की कोशिश करते हैं, जैसे खाली बोतलें और डिब्बे
    • औषध निर्भरता के लक्षण: इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति नशा, अनाड़ी व्यवहार, धुंधला भाषण, और डोरोपी आंखों के लक्षण दिखा सकते हैं।
  • एक ड्रग की दीवानी चरण 5 में सहायता शीर्षक वाला चित्र
    2
    संघर्षों की तारीखों और समय और अन्य अवसरों का नज़र रखें जब ड्रग्स एक समस्या है। यदि आवर्ती समस्याएं हैं, तो आप शायद एक विकासशील मानक के साथ काम कर रहे हैं। यह भविष्यवाणी करना मुश्किल है कि क्या यह समस्या बढ़ेगी और बढ़ेगी। तो तैयार रहें
    • हो सकता है कि व्यक्ति एक पदार्थ की अत्यधिक मात्रा में खपत करता है और पार्टियों में लगातार बेहोश हो जाता है। क्या उसे नशे में चलने या बर्बरता के किसी भी कार्य को चलाने के लिए पुलिस ने रोक दिया है? क्या वह कभी किसी पदार्थ के प्रभाव से अधिक होने पर लड़ाई में शामिल हो गया है?
  • एक ड्रग की दीवानी चरण 6 में सहायता शीर्षक वाला चित्र
    3
    उस व्यक्ति की दवाओं की पहचान करें यह दवाइयों के लिए एक से अधिक दवा का उपयोग करने के लिए आम है। यह निर्धारित करने के लिए एक स्पष्ट या मुश्किल चीज हो सकती है। यदि कोई व्यक्ति छिपी हुई दवाओं का उपयोग करता है, तो आप केवल दुरुपयोग के संकेत और लक्षण देख सकते हैं। जब संदेह में, आप हमेशा पूछ सकते हैं मादक पदार्थों के सेवन शामिल हैं, लेकिन, amphetamines, अनाबोलिक स्टेरॉयड, सिंथेटिक दवाओं, कोकीन, हेरोइन, inhalants, मारिजुआना और पर्चे दवाओं सीमित नहीं हैं।
    • अलग-अलग दवाएं किसी व्यक्ति को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित कर सकती हैं
    • किसी व्यक्ति के सिस्टम में कई दवाएं हो सकती हैं, इसलिए उन्हें पहचानना मुश्किल हो सकता है
    • अधिक मात्रा या चिकित्सा आपात स्थिति की स्थिति में, आप चिकित्सकीय कर्मचारियों को बता सकते हैं कि दवाओं या दवाओं का उचित उपचार के लिए उपयोग किया गया है।
  • एक ड्रग की दीवानी चरण 7 में सहायता शीर्षक वाला चित्र
    4
    व्यक्ति की निर्भरता का स्तर निर्धारित करें लक्ष्य का इंतजार नहीं करना चाहिए जब तक व्यक्ति का व्यवहार उस बिंदु पर नियंत्रण खो देता है जहां रिश्तों और परिस्थितियों की मरम्मत नहीं की जा सकती। आदर्श व्यक्ति के लिए अपनी लत का मुकाबला करने के लिए सहायता लेने के लिए होगा, इससे पहले कि ऐसे परिणाम होंगे जैसे नौकरी हानि, दुर्व्यवहार और प्रियजनों और वित्तीय समस्याओं की उपेक्षा।
    • पूछें, "ड्रग्स का प्रयोग बंद करने की कोशिश करने के लिए आपने क्या किया है? आप क्यों नहीं सोचते कि आप सफल नहीं हुए हैं?"
    • क्या व्यक्ति बदलना प्रेरित है लेकिन क्या ऐसा करने में कठिनाई है? क्या दवा उसके जीवन को नियंत्रित करती है?
    • यदि आप कॉलेज या आपके परिवार के दोस्त हैं, तो उन्हें पता है कि जब चीजें नियंत्रण से बाहर हो गई हैं अकेले समस्या का सामना न करें
  • भाग 3
    कार्रवाई में हो रही है

    एक ड्रग की दीवानी चरण 8 में मदद
    1
    सुनिश्चित करें कि व्यक्ति आपकी सहायता चाहता है बुनियादी मानव अधिकारों से व्यक्ति पूछने और स्वीकार करने की अनुमति देता है। ये एक ही अधिकार एक व्यक्ति को मदद से इनकार करने की इजाजत देता है, भले ही उन्हें इसकी आवश्यकता हो। यह सभी के बीच घर्षण पैदा करता है - और अधिक स्थिति खराब हो जाती है, और अधिक हताश हो सकता है आप महसूस कर सकते हैं
    • इस प्रक्रिया में आपकी भागीदारी का स्तर क्या है? यदि आप इस लेख को अब पढ़ रहे हैं, तो आप शायद किसी के जीवन में अंतर करने में रुचि रखते हैं।
    • बहुत से लोग आश्रितों की सहायता करने में शामिल नहीं होना चाहते हैं इसलिए, उनमें से एक नहीं होने के लिए बधाई
  • एक ड्रग की दीवानी चरण 9 में सहायता शीर्षक वाला चित्र
    2
    चर्चा करें और सीमा निर्धारित करें स्थिति को खराब होने की इजाजत देने के बावजूद, कैमिस्टिस्ट के लिए सबसे अधिक उपयोगी क्या है, इस पर ध्यान देने के साथ स्वस्थ सीमाओं पर चर्चा की जानी चाहिए। व्यवहार कि एक नशेड़ी की अनुमति देने के याद आती है कारण शामिल हैं, लेकिन सीमित नहीं हैं: एक व्यवहार की अनदेखी indesejável- लोगों को धन उधार roubar- बलिदान के बिना उनकी जरूरतों को ड्रग्स खरीदने के लिए और मदद करने के लिए उसे मुश्किल से अपने स्वयं के भावनाओं को व्यक्त consistentemente- चाहता है - व्यक्ति को कवर करने के लिए झूठ - व्यक्ति को उसकी इच्छा के खिलाफ मदद करना जारी रखें
    • निर्भर रसायनज्ञ को बताएं कि आप नशे की लत को नियंत्रित करने के अपने प्रयासों में सहायता करेंगे और समर्थन देंगे लेकिन यह कि वे किसी भी कार्रवाई में संलग्न नहीं होंगे जो कि किसी भी दवा के उपयोग को बढ़ावा देता है।



  • एक ड्रग की दीवानी चरण 10 में सहायता शीर्षक वाला चित्र
    3
    व्यक्ति को सहायता प्राप्त करने के लिए राजी कई संकेत हैं कि उन्हें सहायता की आवश्यकता है यह समय है कि आपने उसे स्थिति की वास्तविकताओं को दिखाया। कभी-कभी आपको किसी व्यक्ति को सहायता न मिलने के परिणामों पर विचार करने के लिए मजबूर होना पड़ता है। यदि हां, तो करुणा के साथ ऐसा करें
    • अगर आपको पता है कि उसे मदद की ज़रूरत है, लेकिन इसे स्वीकार न करें, पुलिस को उसे झटका दें और उसे एहसास करें कि उन्हें मदद चाहिए उसे यह जानना जरूरी नहीं है कि यह आप था।
    • कहते हैं: "श्रृंखला एक, भयानक घृणित और खतरनाक जगह है जहाँ कोई भी आप के बारे में परवाह है किसी को भी वहाँ जाने के लिए आप अपने सिर को खो देंगे अगर यह अवरुद्ध हो गया है और ठीक हो कभी नहीं हो सकता चाहता है ..."
    • नशीली दवाओं के ड्राइविंग लोगों की वजह से ड्रग ओवरडोस और सड़क की मौतों पर उसके आँकड़े और वीडियो दिखाएं।
    • नशीले पदार्थों को शौचालय में न डालें क्योंकि यह खतरनाक पदार्थों के साथ सीवेज सिस्टम को प्रदूषित करेगा जो खाद्य भंडारण स्थलों को दूषित कर सकते हैं।
  • एक ड्रग की दीवानी चरण 11 में सहायता शीर्षक वाला चित्र
    4
    व्यक्ति की कार की चाबियां छिपाएं ताकि वे ड्राइव न कर सकें। किसी व्यक्ति के साथ ड्राइविंग जो कुछ गैरकानूनी पदार्थ ले रहा है, कार में सभी के लिए समस्याएं पैदा कर सकता है (जेल सहित)। यह उस मामले का एक आदर्श उदाहरण है जिसमें किसी व्यक्ति की रासायनिक निर्भरता दूसरों के जीवन को प्रभावित करती है।
  • एक ड्रग की दीवानी चरण 12 में सहायता शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक हस्तक्षेप करें सहायता कई रूपों में आता है - कभी-कभी इसे मजबूर होना चाहिए। यह एक कठिन बनाने के लिए निर्णय है, लेकिन जब लत नियंत्रण से बाहर है कि आवश्यक है एक हस्तक्षेप शायद निर्भर व्यक्ति के लिए बहुत जटिल होने जा रहा .Although (राज्य यह खतरे में संबंधित व्यक्ति के जीवन डालता है), इरादा नहीं है उसे रक्षात्मक पर डाल दिया गतिविधि प्रतिभागियों को सावधानी से चुना जाना चाहिए। एक व्यक्ति के प्रियजनों का वर्णन कर सकते हैं कि व्यसन किस प्रकार प्रभावित करता है
    • हस्तक्षेप से पहले, व्यक्ति को पेश करने के लिए एक उपचार योजना की योजना बनाएं। अग्रिम में निर्णय लें अगर उसे हस्तक्षेप के बाद सीधे किसी दवा उपचार केंद्र में ले जाया जाएगा। हस्तक्षेप मदद नहीं कर सकता है अगर व्यक्ति को यह नहीं पता कि सहायता कैसे प्राप्त करें और उसके प्रियजनों का समर्थन नहीं है।
    • आपको संभवत: उस स्थान पर जाने के लिए उसे चालाना होगा जहां कार्य किया जाएगा।
    • यदि आप उपचार के लिए खोज को अस्वीकार करते हैं तो विशिष्ट परिणामों की पेशकश करने के लिए तैयार रहें। ये नतीजे खतरे की नहीं होनी चाहिए, इसलिए व्यक्ति के प्रियजनों को उन परिणामों पर विचार करना चाहिए जिन्हें लागू किया जाना चाहिए और उन्हें व्यवहार में डाल देना चाहिए।
    • एक हस्तक्षेप में व्यक्ति के सहयोगियों और धार्मिक प्रतिनिधियों (यदि कोई हो) शामिल हो सकता है
    • प्रतिभागी को विशिष्ट उदाहरण तैयार करना चाहिए कि निर्भर रासायनिक व्यक्ति के साथ उनके संबंध प्रभावित होते हैं। अक्सर, घटना में भाग लेने वाले लोग मौके पर पढ़ने के लिए पत्र लिखते हैं। एक कैमिस्ट अपने स्वयं के विनाशकारी व्यवहारों के बारे में चिंता नहीं कर सकता है, लेकिन अपने कार्यों को अन्य लोगों में होने वाले दर्द को देखकर सहायता प्राप्त करने के लिए एक महान प्रेरणा हो सकती है।
  • एक ड्रग की दीवानी चरण 13 में सहायता शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक दवा पुनर्वसन कार्यक्रम का सुझाव। कुछ पुनर्वास क्लीनिकों से संपर्क करें और उनकी सेवाओं के बारे में अधिक जानें। दैनिक अनुसूचियां के बारे में विशिष्ट प्रश्न पूछने में संकोच न करें और पुन: relapses के साथ कैसे व्यवहार करें। यदि एक हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं है, तो व्यक्ति को रासायनिक निर्भरता और सुझाए गए उपचार योजनाओं की समीक्षा करने में मदद करें। सहायक रहें और उसे आसन्न पुनर्वास के नियंत्रण में महसूस करने की अनुमति दें।
    • सुझाए गए कार्यक्रमों पर जाएं और ध्यान रखें कि अधिक ग्रहणशील व्यक्ति उपचार योजना के संबंध में है, इससे जुड़ी लत पर काबू पाने की संभावना अधिक होती है।
  • एक ड्रग की दीवानी चरण 14 में सहायता शीर्षक वाले चित्र
    7
    जब अनुमति दी जाती है, तो अपने प्रियजन को देखें अगर उसे स्थानीय उपचार कार्यक्रम में भर्ती कराया जाता है, तो उन यात्राओं के लिए नियम होंगे जिन्हें स्पष्ट किया जाना चाहिए। समझें कि बाहरी लोगों के प्रभाव के बिना आप को अपने दम पर भाग लेने के लिए व्यक्ति को अनुमति देने की आवश्यकता है। पुनर्वसन टीम आपको इस बारे में सूचित करेगी कि विज़िट कैसे काम करेगी और इन्हें अच्छी आँखों के साथ देखा जाएगा।
  • भाग 4
    अप के बाद

    एक ड्रग की दीवानी चरण 15 में सहायता शीर्षक वाला चित्र
    1
    स्वीकार करें कि वह व्यक्ति आपके जीवन में वापस आता है जिस व्यक्ति को रासायनिक निर्भरता से उबरने की जरूरत है, उसके जीवन में संरचना की आवश्यकता होगी। आप उस प्रक्रिया का एक बड़ा हिस्सा हो सकते हैं एक ग्रहणशील रवैया उस व्यक्ति की ज़रूरत के मुताबिक हो सकता है लोगों को यह महसूस करने की आवश्यकता है कि वे कहाँ रहते हैं, और आप उसमें सहायता कर सकते हैं।
    • एक नई, स्वस्थ जीवन शैली की संभव स्वतंत्रता को प्रोत्साहित करें और सुझाव दें नए रोमांच पर आपके साथ जाने के लिए व्यक्ति को आमंत्रित करें सावधान रहें कि ऐसी चीजें न करें जो दवाओं के लिए आपकी तरस बढ़ा सकती हैं।
    • लक्ष्य व्यक्ति को अकेले नहीं महसूस करने में मदद करना है और यह दिखाता है कि वह आपके पर भरोसा कर सकता है, और अन्य लोगों को, जब आवश्यक हो। वह शांत रहने की अपनी क्षमता के बारे में भय और अनिश्चितताओं के साथ परेशान हो जाएगा।
  • एक ड्रग की दीवानी चरण 16 में मदद
    2
    प्रगति के बारे में आश्रित पूछिए इसे स्पष्ट करें कि आप वास्तव में चिंतित हैं और चाहते हैं कि वह सफल हो। उसके लिए चिकित्सा या समर्थन समूह की बैठकों में भाग लेने के लिए महत्वपूर्ण है। इन समूहों को पुनर्वास कार्यक्रमों की आवश्यकता हो सकती है
    • व्यक्ति को अपने कार्यक्रम के लिए जवाबदेह होने में सहायता करें उससे पूछिए कि क्या कुछ भी है जो आप अपने रहने के लिए मदद कर सकते हैं और बैठकों में भाग ले सकते हैं। उसे तितर बितर मत देना
    • यदि आप दोनों उस विचार के साथ आराम कर रहे हैं, तो उसके साथ बैठक में भाग लेने की पेशकश करें
    • हमेशा उपलब्धियों का जश्न मनाएं यदि कोई व्यक्ति एक दिन या एक हज़ार दिनों के लिए शांत होता है, तो उनमें से प्रत्येक को उत्सव के योग्य होना चाहिए।
  • एक ड्रग की दीवानी चरण 17 में सहायता शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि व्यक्ति को आपकी मदद की जरूरत है तो रचनात्मक रहें भविष्य में रासायनिक निर्भरता एक पुरानी बीमारी है, इसलिए इसका प्रबंधन किया जा सकता है, लेकिन ठीक नहीं हुआ। रिलेप्स होने की संभावना है और इसमें शामिल सभी लोगों को इसे विफलता नहीं माना जाना चाहिए। हालांकि, प्रत्येक पुनरावृत्ति के बाद उपचार आवश्यक होगा।
    • रासायनिक निर्भर करने में मदद करने की प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, आपके पास जानकारी की आवश्यकता होगी और भविष्य में आपकी सहायता करने के बारे में ज्ञान होगा। यदि आवश्यक हो, स्थानीय मनोवैज्ञानिकों और मनोचिकित्सकों के लिए अनुसंधान और खोज करें और उनसे संपर्क करें। ।
    • हमेशा व्यक्ति को उपस्थित रहें (संदेश भेजें, उसे बुलाओ या उससे मिलने, उसे मजेदार गतिविधियों, खेल खेलना, घर से बाहर निकलने और उसके शौक और हितों का समर्थन करने के लिए आमंत्रित करें)। दवाओं का उपयोग करने के लिए प्रलोभन पर काबू पाने में उसकी मदद करें यदि विशेष रूप से मुश्किल स्थिति होती है
  • एक ड्रग की दीवानी चरण 18 में सहायता शीर्षक वाला चित्र
    4
    इसके साथ अपनी बातचीत में सकारात्मक रहें - लेकिन जब आपको इसकी आवश्यकता होती है, तो प्रत्यक्ष, ईमानदार और गंभीर हों। व्यक्ति को यह जानना होगा कि लोगों को उनकी वसूली के रास्ते में उनका समर्थन करने के लिए किया जाएगा, और इसमें आपको शामिल होगा
  • युक्तियाँ

    • लत एक शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक बीमारी है सभी तीनों (उस क्रम में) पर बहुत ध्यान होना चाहिए जबकि बीमारी पर मान्यता और मातहत प्रगति पर है
    • व्यक्ति को मदद देने से मत छोड़ो यह बहुत संभावना है कि एक निर्भर रसायनज्ञ अपने प्रियजनों द्वारा छोड़े गए और दुनिया में अकेले महसूस करेंगे।
    • उसे दिखाओ कि आप हमेशा वहां होंगे, तब भी जब वह गिरता है
    • अपने प्यार, देखभाल और एक स्वच्छ भविष्य के लाभ व्यक्त रखें।

    चेतावनी

    • गंभीर रासायनिक निर्भरता के मामले में ऐसे मामलों में परिणाम हो सकता है जहां व्यक्ति ड्रग्स खरीदने के लिए धन जुटाने के इरादे से अपराध करता है। आप शिकार हो सकते हैं
    • जब आपको संदेह होता है कि उस व्यक्ति की अधिक मात्रा है, तो 190 पर कॉल करें और मदद मांगें।
    • ऐसे समय हो सकते हैं जब आप किसी व्यक्ति की मादक पदार्थों की लत को दूर करने में सहायता नहीं कर सकते।
    • यदि हिंसा होती है, तो स्थिति से हट जाएं और अधिकारियों को बुलाएं।
    • अधिक मात्रा के मामले में, व्यक्ति द्वारा उपयोग किए जाने वाली दवाओं के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए तैयार रहें
    • एक व्यक्ति वर्ष के लिए स्वस्थ दिख सकता है, भले ही उसे कुछ मादक पदार्थों की लत है। हालांकि, अभी या बाद में, संकेत दिखाई देंगे (या तो शारीरिक रूप से, भावनात्मक रूप से या बाहर की दुनिया की आड़ में संलग्नक की गिरावट के माध्यम से)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com