IhsAdke.com

कैसे भावनात्मक निर्भरता को दूर करने के लिए

प्यार के साथ भावुक निर्भरता को भ्रमित करना आसान है, कम से कम एक बाहरी दृष्टिकोण से। जिन लोगों के बारे में हम ध्यान रखते हैं, उनमें भावनात्मक रूप से निवेश करना सामान्य है, लेकिन यदि आपको लगता है कि आप किसी विशिष्ट रोमांटिक साथी, रिश्तेदार या दोस्त के बिना खुश नहीं हो सकते, तो आप लाइन को पार कर चुके हैं और भावनात्मक रूप से निर्भर हैं। ऐसी स्थिति आपके या आपके रिश्तों के लिए स्वस्थ नहीं है, लेकिन इसे हमेशा के लिए नहीं रहना पड़ता है अपनी भावनात्मक जरूरतों का ख्याल रखने और अपने लिए एक सुरक्षित और संतोषजनक जीवन बनाने के द्वारा सीखने के द्वारा, पुरानी आदतों को पहचानने और तोड़कर अपनी भावनात्मक आजादी फिर से शुरू करें।

चरणों

विधि 1
निर्भरता पैटर्न तोड़कर

आपका डिप्रेशन मैनेजमेंट प्लान चरण 15 का मूल्यांकन करें
1
अपने भय को पहचानें ज्यादातर समय, अभाव और निर्भरता की भावनाएं डर में निहित होती हैं। सोचें कि क्या चले जाने की तरह महसूस होगा अपने आप से पूछें कि इस स्थिति में आपको इतना डर ​​क्यों है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप भावनात्मक रूप से अपने प्रेमी पर निर्भर हैं, तो आप को प्यार नहीं किया जा रहा से डर हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक पर आपका आउटलुक सुधारें शीर्षक 8
    2
    अकेले समय व्यतीत करें एक समय खोजें जिसमें आप बाधित नहीं होंगे और एक पल के लिए अकेले खड़े होंगे। उन जगहों का विश्लेषण करें जिन पर आपका मन भटकाता है और आप किस प्रकार की इच्छाओं को महसूस करते हैं आपको उन विचारों या आदतों के पैटर्न मिल सकते हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते थे।
    • इस अभ्यास के दौरान अपने सेल फोन का उपयोग करके या कमरे को ट्रिड करने से विचलित मत हो आत्मनिरीक्षण करने के लिए अपना पूरा ध्यान दें, भले ही यह असुविधाजनक हो।
  • चित्र शीर्षक पर आपका आउटलुक सुधारें शीर्षक 11
    3
    अपनी पहचान मजबूत करें जब आप किसी को खुश करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, तो आप वास्तव में कौन हैं, उसके बारे में सोचें अपने मूल्यों की पहचान करें, जो लक्ष्य आप प्राप्त करना चाहते हैं, और अपनी स्वयं की प्रकृति ऐसी पहचान बनाएं, जो बाहरी मान्यताओं पर निर्भर नहीं होती है।
    • यदि आपके पास पहचान की एक मजबूत भावना नहीं है, तो अपने सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें और नई चीजें खुद तलाशें। देखें कि आप जिन गतिविधियों, लोगों और विचारों को सबसे ज्यादा पहचानते हैं
  • पटकथा शीर्षक के साथ डील शीर्षक व्यक्ति व्यक्तित्व विकार चरण 31
    4
    दूसरों को नियंत्रित करने की कोशिश करना बंद करो जब आप अन्य लोगों पर भारी निर्भर करते हैं, तो आप उन्हें नियंत्रित करने की कोशिश कर सकते हैं - या यदि आप नहीं कर सकते तो बुरा महसूस कर सकते हैं। स्वीकार करें कि दूसरों को अपने विचारों, भावनाओं और विकल्पों का अधिकार है, और यह कि हर चीज में हमेशा आपको शामिल नहीं किया जाएगा अपनी खुद की पसंद और विचारों को नियंत्रित करके अपनी ऊर्जा का उपयोग करें
    • उदाहरण के लिए, यदि आप मित्र बनना चाहते हैं, तो ईर्ष्या हो जाए, उसे दोषी मानने का प्रयास न करें। एक गहरी साँस लें और याद रखें कि लोगों के पास कई दोस्त हो सकते हैं। इस खाली समय में कुछ करने के बारे में सोचें
  • 5
    मानकों को तोड़ने में मदद करें यदि आप भावनात्मक निर्भरता के चक्र में फंसने लगते हैं और अपने दम पर इसे बदल नहीं सकते हैं, तो मदद के लिए पूछने से डरो मत। किसी विश्वसनीय दोस्त या परिवार के सदस्य से बात करें यदि आप चाहें, तो एक चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक से सहायता प्राप्त करें
  • विधि 2
    भावनात्मक रूप से स्वस्थ बनना

    एक चरण 7 अवसाद से बाहर निकलें चित्र
    1
    अपनी भावनाओं के लिए जिम्मेदारी ले लो स्वीकार करें कि आपकी भावनाओं से निपटना आपकी खुद की ज़िम्मेदारी है और कोई और नहीं है एहसास है कि हालांकि आपकी भावनाएं मजबूत हैं, वे यह निर्धारित नहीं करते हैं कि आप कौन हैं और जो भी आप करते हैं उसे नियंत्रित नहीं करते हैं
    • उदाहरण के लिए, जब आप बुरे मूड में हैं या बुरे दिन होने पर आप दूसरों को ऐसा करने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं कि वे क्या कर रहे हैं। इसके बजाय, नकारात्मक भावनाओं से निपटने के लिए दूसरों को ज़रूरत के बिना आपके लिए सब कुछ ठीक करने के लिए स्वस्थ तरीके ढूंढें।
    • यदि आप कर सकते हैं, तो अपने आप को एक दोस्त से संपर्क करने से पहले थोड़ा शांत करने और स्थिर करने का मौका दें।
  • चित्र किसी एक को चोट पहुँचाने के बाद खुद को क्षमा करें
    2
    अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने की कोशिश करें जब आप उदास महसूस करते हैं, शांत होने के स्वस्थ तरीकों की तलाश करें एक सकारात्मक अंदरूनी बातचीत करने की कोशिश करें, पैदल चलना या डायरी में लिखना
    • सावधान रहें कि दूसरे के लिए एक प्रकार की निर्भरता का विकल्प न हो। उदाहरण के लिए, यदि आपको चिंता है, तो शांत होने के लिए शराब का इस्तेमाल करना शुरू करना एक अच्छा विचार नहीं है।
    • अगर आपको शराब या भावनात्मक कारणों से अन्य पदार्थ मिलते हैं तो डॉक्टर या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से सहायता प्राप्त करें।
  • तस्वीर का शीर्षक अवसाद के बारे में शर्म आनी बंद करो चरण 5



    3
    अपने आत्मसम्मान बनाएँ. जब हम हमारे बारे में अच्छा महसूस करते हैं, हम दूसरों के ध्यान या अनुमोदन के आधार पर होने की संभावना कम करते हैं। उन चीजों का मूल्यांकन करें जिन्हें आप अपने बारे में पसंद करते हैं और अपने गुणों को अक्सर याद करते हैं नई चीजों की कोशिश करने और दूसरों की मदद करने के तरीकों को खोजने के लिए खुद को चुनौती देने से आत्मसम्मान बढ़ाएं
    • आंतरिक वार्ता आत्मसम्मान का एक प्रमुख घटक है। अपने आप को आलोचना करने के बजाय, अपने आप से एक दोस्ताना और उत्साहजनक तरीके से बात करें। ऐसी बातें कहें, "मैं यह कर सकता हूं मैं सक्षम हूँ मेरे नियति का नियंत्रण मेरे पास है मैं अपनी पूरी कोशिश करूँगा कि कोई फर्क नहीं पड़ता। "
  • लीड अ हपेयर लाइफ चरण 8
    4
    दूसरों की सीमाएं स्वीकार करें अन्य लोगों के गुणों की जांच करें और अपनी उम्मीदों को चेक में रखें गुस्सा मत हो अगर कोई आपको समय-समय पर निराश करता है याद रखें कि सभी में शक्तियां और कमजोरियां हैं
    • कोई भी सही नहीं है यदि कोई मित्र आपके साथ योजनाओं को भूल गया है, तो मानें कि यह एक दुर्घटना थी, खासकर अगर यह केवल एक बार हुआ। अन्यथा, ऐसा लगता है कि आप सभी को सही होने की उम्मीद करते हैं, जबकि आप गलतियां कर सकते हैं।
  • विधि 3
    सुरक्षित रूप से रहना

    चित्र शीर्षक से स्वयं को विनती करें कि आप कुछ कदम 10 कर सकते हैं
    1
    पता है कि तुम क्या चाहते हो अपने आप से पूछें कि आप किस तरह का जीवन जीना चाहते हैं और वहां जाने की योजना बना सकते हैं। दूसरों को खुश करने की कोशिश करने के बजाय अपने लक्ष्यों और मूल्यों को प्राथमिकता दें
    • उस व्यक्ति का ध्यान आकर्षित करने के साथ उपलब्धि को भ्रमित न करें जो आप भावनात्मक रूप से निर्भर करते हैं। उस बारे में सोचें जो आपको खुश कर देगी, भले ही वो व्यक्ति आपके जीवन में न हो।
    • दूसरों की अपेक्षाओं को पूरा करने की कोशिश करने के बजाय अपने लक्ष्यों को बना और उनका पीछा करें
  • पिक्चर वाला हकदार आपका जीवन दोबारा व्यवस्थित करें
    2
    अपने कार्यक्रमों को नियंत्रित करें अपनी आवश्यकताओं और इच्छाओं के अनुसार अपने कार्यक्रम की योजना बनाएं अपने आप को ख्याल रखने और गतिविधियों का आनंद लेने के लिए समय शामिल करें, जैसे दोस्तों का दौरा करना या फिल्मों में जाना। दूसरों की योजनाओं को अपने जीवन पर नियंत्रण न दें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका साथी परिवार यात्रा करने के लिए यात्रा करता है, तो अकेले रहने के बारे में दुखी मत हो अपने खाली समय में करने के लिए मज़ेदार या उत्पादक चीज़ें खोजें
  • एक अवसाद चरण 2 से बाहर निकलें चित्र शीर्षक
    3
    अपने सामाजिक मंडल को बढ़ाएं किसी और पर निर्भर होने से बचने के लिए अलग-अलग लोगों के साथ अधिक समय व्यतीत करें परिवार के संपर्क में रहें और अक्सर दोस्तों की यात्रा करने की योजना बनाएं। यदि आपका सामाजिक चक्र छोटा है, तो आप नए लोगों से काम, कक्षा या सामाजिक क्लबों से मिल सकते हैं।
  • एक अवसाद चरण 17 से बाहर निकलें चित्र शीर्षक
    4
    दूसरों को अधिक बताएं आप अन्य लोगों की मदद करने पर निर्भर होने के बजाय अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे रिश्तेदारों और दोस्तों के संपर्क में जाओ जब उन्हें अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता होती है या अपने क्षेत्र में स्वयंसेवक के अवसरों की तलाश करें।
    • मदद करने के एकमात्र उद्देश्य के लिए यह करो यदि आप बदले में कुछ उम्मीद करते हैं, तो अभी भी एक निर्भरता मानसिकता है
  • 5
    अपने लक्ष्यों पर ध्यान दें अगर आपको लगता है कि आप अन्य लोगों पर बहुत ज्यादा ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो थोड़ी देर के लिए अपने लक्ष्यों को पीछे हटाना और ध्यान दें। इसका मतलब घर-आधारित कार्य (जैसे कि आपके बेडरूम को पेंट करने के लिए) के रूप में कुछ सरल करना या जीवन में एक बड़ा लक्ष्य (जैसे महाविद्यालय में वापस जाना) की ओर कुछ कदम उठाने का मतलब हो सकता है।
  • एक अवसाद चरण 14 से बाहर निकलें चित्र शीर्षक
    6
    एक दूसरे पर निर्भर रहें निर्भरता स्वस्थ नहीं है, जैसा कि भावनात्मक अलगाव है। पुरानी आदतों से छुटकारा पाने पर, भावनात्मक रूप से स्वस्थ लोगों की तलाश करें परस्पर सम्मान, ईमानदारी और सहानुभूति के आधार पर संबंधों को विकसित करना, कमी नहीं।
    • उदाहरण के लिए, सलाह के लिए दूसरों को सहारा देने से पहले अपने भावनात्मक समस्याओं के कुछ समाधानों के बारे में सोचने का प्रयास करें यह आपको समस्याओं को हल करने के लिए सीखने में सहायता करेगा, साथ ही यह भी ध्यान में लेगा कि दूसरों में व्यावहारिक सलाह भी हो सकती है।
    • यदि आप वास्तव में अटक और अवरुद्ध महसूस करते हैं, तो एक चिकित्सक से सहायता प्राप्त करें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com