IhsAdke.com

कैसे भावुक उपेक्षा से पुनर्प्राप्त करें

बचपन के दौरान अनुभवी उपेक्षा का अनुभव शारीरिक शोषण के रूप में ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है। अंतर यह है कि, ज्यादातर समय, उसके परिणामों को नहीं देखा जा सकता है। वास्तव में, अधिकांश लोगों को जो भावनात्मक रूप से बच्चों के रूप में उपेक्षित कर रहे थे, उन्हें भी ध्यान नहीं दिया जाता। हालांकि, वे कुछ संकेतों की पहचान कर सकते हैं, जैसे: अपनी भावनाओं और भावनाओं से अलग महसूस करना, आत्मसम्मान कम करना, और महसूस करना कि वे एक दूसरे को गहराई से नहीं जानते हैं। यदि इलाज नहीं किया जाता है, तो घाव एक जीवनकाल खत्म कर सकता है। एक वयस्क के रूप में, अपने उपचार की जिम्मेदारी लेना, अपने लक्षणों के बारे में अधिक सीखना, अपनी भावनात्मक इच्छाओं और जरूरतों को जानना, और अपने रिश्तों में भावनात्मक उपेक्षा के चक्र को तोड़ना।

चरणों

भाग 1
संकेतों को पहचानते हुए

चित्रा शीर्षक से भावनात्मक निगमन कदम 01 से हील शीर्षक
1
अपने बचपन को याद रखें क्या उसके माता-पिता ने अपनी उपलब्धियों की प्रशंसा की, अपने दुःख को शान्ति दी, और अपनी भावनाओं को खुलेआम व्यक्त किया? भावनात्मक रूप से उपेक्षित माता पिता अक्सर इन वस्तुओं में से एक या अधिक में विफल होते हैं। जो लोग सुलभ, मांग, पूर्णतावादी या बहुत उदार नहीं हैं, वे भी बच्चे को भावनात्मक रूप से त्याग दिए जा सकते हैं।
  • अधिकांश अभिभावकों के पास इरादा नहीं है या वे यह भी महसूस कर रहे हैं कि वे क्या कर रहे हैं। तथ्य यह है कि वे बच्चे की भावनात्मक हिस्से की देखभाल करने की क्षमता की कमी को नहीं पहचानते हैं।
  • बच्चों को उनके माता-पिता से मिलने वाले उपचार को प्राप्त होता है, इसलिए परित्याग का एक ही उदाहरण एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में बना है।
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक उपेक्षा कदम 02 से हील शीर्षक
    2
    ध्यान रखें कि क्या आपको एक शून्यता या भावनाओं की अनुपस्थिति महसूस हुई है। भावनात्मक रूप से लगातार संवेदनाहट महसूस करना बचपन में भावनात्मक उपेक्षा का सबसे बड़ा संकेतक है। जब बच्चों को आवश्यक भावनात्मक समर्थन प्राप्त नहीं होता है, तो वे अनुमान लगाते हैं कि उनकी भावनाएं बेकार हैं। इसके साथ, उन्होंने उन्हें और साथ ही इच्छाओं को रद्द कर दिया, और यह निष्कर्ष निकाला कि उन्हें रखना शर्मनाक है। और ऐसा व्यवहार वयस्कता में जारी रहेगा।
    • इसके अलावा, बच्चों को माता-पिता को खुश करने के प्रयास में उनकी इच्छाओं और यहां तक ​​कि उनके स्वयं के व्यक्तित्व को भी अनदेखा करना पड़ता है वयस्कता में, यह व्यवहार शून्यपन और आत्म-अभिव्यक्ति की भावना में परिणाम करता है।
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक निगमन कदम 03 से हील शीर्षक
    3
    अपने आत्मसम्मान का विश्लेषण करें असुरक्षा, अनुमोदन की खोज, आलोचना की संवेदनशीलता और आत्म-सम्मान कम करने के परिणाम वयस्क जीवन के माध्यम से फैलते हैं। बचपन का सबक यह है कि आप प्रेम और ध्यान प्राप्त करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं।
    • देखें कि आप दूसरों के साथ कैसे काम करते हैं उदाहरण के लिए, क्या आप हमेशा अपने मालिक, अपने शिक्षकों और दोस्तों को खुश करने के लिए खुद का त्याग करते हैं? यह कम आत्मसम्मान का संकेत है।
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक निगलना कदम 04 से हील शीर्षक
    4
    अपने रिश्तों के बारे में सोचो एक वयस्क के रिश्तों को उनके बचपन में होने वाले लोगों के आकार के होते हैं। यदि आप दोस्ती के बंध बनाने के बारे में असुरक्षित बच्चे थे, तो वह वयस्क जीवन में ही दोहराएगा।
    • भावनात्मक रूप से अन्य लोगों तक पहुंचने में कठिनाई हो रही है, और हमेशा असुरक्षित महसूस कर रही है और अपने अल्पकालिक रिश्तों में पूरी तरह से पारस्परिक रूप से प्रभावित नहीं हो सकता है बचपन में भावनात्मक उपेक्षा का संकेत हो सकता है
    • अधिक दो संकेतों को जानने के लिए निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर दें क्या आप लंबे समय के बाद भी, अपने रिश्ते में अपने साथी से दूर महसूस करते हैं? क्या आपका पार्टनर ने इसे "बहुत चिपचिपा" लेबल किया है?
  • भाग 2
    अपने भावनात्मक जरूरतों पर ध्यान देना

    भावनात्मक निगमन कदम 05 से हील शीर्षक चित्र
    1
    अपनी भावनाओं से पुन: कनेक्ट करें भावनात्मक उपेक्षा से उभरने के लिए पहला कदम आपकी खुद की भावनाओं को पहचानना है। दिन के माध्यम से सोचने के लिए इस्तेमाल करें कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं और बिना किसी कठोरता के कारण आपकी भावनाओं को अनुभव कर सकते हैं। समय के साथ, उनमें से प्रत्येक के भिन्नताएं पता करें
    • एक डायरी लिखना भावनाओं का पता लगाने का एक अच्छा तरीका है सेंसरशिप या फैसले के बिना - बैठने और लिखने के लिए हर रात दस मिनट के लिए अलग-अलग सेट करें - आप कैसे महसूस कर रहे हैं
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक निगलना कदम 06 से हील शीर्षक



    2
    अपनी इच्छाओं और वरीयताओं का सम्मान करें आप को अपनी इच्छाओं को नज़रअंदाज़ करने और अपने हितों के चलते चलना बंद करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है, ताकि आप अपने माता-पिता को खुश कर सकें। लेकिन, सीखें कि आप अपनी इच्छानुसार अपनी पसंद क्या कर सकते हैं, न कि आप क्या सोचते हैं कि दूसरों को क्या पसंद आएगा
    • अपनी इच्छाओं की एक सूची बनाएं सबसे गहरी आकांक्षाओं के लिए छोटी इच्छाओं से शामिल करें फिर सूचीबद्ध मदों में से एक पर काम करना शुरू करें, उदाहरण के लिए: "कॉलेज दर्ज करें" एक लक्ष्य बनाएं और यह जानने के लिए शुरू करें कि इसे प्राप्त करने के लिए क्या होगा- "कॉलेज प्रवेश परीक्षा के लिए अध्ययन", उदाहरण के लिए। अंत में, वृद्धि के लिए मदद करने के लिए एक मित्र या शिक्षक को बुलाओ।
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक निगमन कदम 07 से हील शीर्षक
    3
    सहायता स्वीकार करें कम आत्मसम्मान से पीड़ित लोगों के लिए यह मुश्किल हो सकता है क्योंकि वे मदद के योग्य नहीं महसूस करते हैं या खुद की देखभाल करने में सक्षम हैं।
    • हालांकि, दूसरों की सहायता स्वीकार करना एक आवश्यक कदम है जो भावनात्मक उपेक्षा से ठीक हो। सभी को समय-समय पर सहायता की आवश्यकता है मदद के लिए पूछने का ज्ञान कमजोरी के नहीं, ताकत का संकेत है
    • अगली बार जब आपको कुछ चाहिए, तो अपने आप से पूछें, "क्या आप इसके साथ मेरी मदद कर सकते हैं, कृपया?" लोगों को उपयोगी होना पसंद है, इसलिए आपका मित्र मदद करने में प्रसन्न होगा।
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक निगमन कदम 08 से हील शीर्षक
    4
    अपनी सीमाएं समायोजित करें वसूली के दौरान आपको पता चल जाएगा कि आपको कुछ लोगों को नहीं कहना शुरू करना होगा, दूसरों से दूर जाना और रिश्ते में कम चिपचिपा बनना होगा। दूसरों की सीमाओं पर अतिक्रमण किए बिना अपने लिए स्वस्थ सीमा निर्धारित करें
    • इसके अलावा अपने आत्म-विनाशकारी विचारों को रोकें उदाहरण के लिए, जब आप नकारात्मक के बारे में सोचना शुरू करते हैं, तो तुरंत एक और विचार पर ध्यान केंद्रित करें।
    • जब आप यह देखते हैं कि किसी व्यक्ति ने, या आपने खुद को सीमा बढ़ा दी है, तो उसे सुदृढ़ करें मान लीजिए कि आपने "हाँ" कहा है जिसे आप नहीं करना चाहते थे, इसलिए आपको अपनी प्रतिक्रिया को फिर से आरम्भ करने की आवश्यकता होगी, "माफ़ करें, मैंने अपना कैलेंडर चेक किया और पाया कि मैं इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाएगा।" "हाँ" कहना ठीक है और फिर अपना मन बदल दें यदि आप चाहें, तो घटना पर जाएं और जवाब देने से पहले थोड़ा और अधिक सोचने के नतीजों के साथ बहस करें।
  • भाग 3
    क्लिक को तोड़कर

    चित्रा शीर्षक से भावनात्मक निगमन चरण 09 से हील शीर्षक
    1
    थेरेपी लें भावनात्मक उपेक्षा का असर जटिल है और पेशेवरों की मदद के बिना उनको पूरी तरह से ठीक करना मुश्किल हो सकता है। मनोचिकित्सा नई भावनात्मक कौशल सीखने और हानिकारक सोच पैटर्न से छुटकारा पाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है एक अच्छा चिकित्सक उन सभी पहलुओं को बताएगा जिनके बारे में आपको संबोधित किया जाना चाहिए और आपको सिखाया जाएगा कि आपके भीतर भावनात्मक रूप से जरूरतमंद बच्चे की देखभाल कैसे करें।
    • उदाहरण के लिए, व्यक्तिगत उपचार कुछ लोगों की प्रवृत्ति को अपने रिश्तों में कोडपींडेंट बनने के लिए दूर करने में मदद करता है। चिकित्सक उन रिश्तों की पहचान करेगा जिसमें कोडपेंडेंसी है और वे अपने प्यार को दम घुटने को रोकने के लिए कोडपेंडेंट की सहायता करते हैं।
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक उपेक्षा चरण 10 से हील शीर्षक
    2
    जोड़ों के उपचार करो निकट रिश्तों को सबसे अधिक बिगड़ा हुआ है, इसलिए यदि आपके पास पार्टनर है, तो एक साथ चिकित्सा करें। और इसके साथ, स्वस्थ बांड बनाने और एक-दूसरे को बेहतर समझें और बेहतर समझें
    • यदि आप पहले से ही अपने साथी से भावनात्मक रूप से दूर होने के बारे में शिकायतें प्राप्त कर चुके हैं, तो इस मामले को एक जोड़ों के चिकित्सक के कार्यालय में एक साथ लाएं। यह रवैया एक बहुत खुश और अधिक संतुष्ट विवाह सुनिश्चित करेगा।
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक निगमन चरण 11 से हील शीर्षक
    3
    अपने अभिभावकीय कौशल का काम करें आप चक्र तोड़ सकते हैं और अपने बच्चों के लिए एक बेहतर माता पिता बन सकते हैं, लेकिन आपके पास अभी भी उनके साथ भावनात्मक रूप से खोलने के लिए उपकरण नहीं हैं। ऐसा करने के लिए, इस विषय को आगे और अध्ययन करने की कोशिश करें।
    • किताबें पढ़ें, पाठ्यक्रम ले लो और अन्य माता-पिता से बात करें। ये सब सीखने के महान स्रोत हैं
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com