IhsAdke.com

कैसे एक Codependent रिश्ते को खत्म करने के लिए

एक संप्रदाय संबंध कई तरीकों से प्रकट हो सकता है: आप अपने साथी के शराब के लिए योगदान कर सकते हैं या "अच्छा आदमी" बन सकते हैं जो "नहीं" कहते हैं। Codependency दवाओं, भावनात्मक, शारीरिक या यौन शोषण, क्रोनिक दर्द या मानसिक बीमारी से संबंधित हो सकता है। कोडपेन्देंट रिश्ते तब होते हैं जब एक व्यक्ति सहायता देकर प्यार को दर्शाता है, जबकि अन्य व्यक्ति उस सहायता को प्राप्त करने से प्यार महसूस करता है। यह एक्सचेंज थोड़ी देर के लिए अच्छा हो सकता है, लेकिन यह पिछले नहीं होगा क्योंकि किसी बिंदु पर एक लोग उदास होंगे। आमतौर पर, एक कोडपेंडेंट रिश्ते के लिए सबसे अच्छा समाधान रिश्ते की समाप्ति है

चरणों

भाग 1
संबंध समाप्त करना

एक कोडपेंडेन्ट रिलेशनशिप एंड पीरियड शीर्षक वाला चित्र
1
अपनी संभावनाओं को स्वीकार करें आप सोच सकते हैं कि इस रिश्ते से आपके पास कोई रास्ता नहीं है, लेकिन आप किसी को प्यार करने की स्वतंत्रता है क्योंकि आप निर्भरता के बजाय चुना है। आपके पास विनाशकारी और हानिकारक संबंधों को समाप्त करने की आजादी भी है अपनी इच्छानुसार चुनने की आपकी क्षमता स्वीकार करें और आपके लिए सबसे अच्छा क्या है।
  • ऐसा लग सकता है कि रिश्ते आपसे कहीं और संतुष्ट हैं। क्या इस व्यक्ति की देखभाल करने की जिम्मेदारी है? आपके पास होने वाली संभावनाओं के बारे में सोचें और याद रखें कि दूसरे व्यक्ति भी चुनाव करने में सक्षम है
  • एक कोडपेंडेन्ट रिलेशनशिप एंड टू एंड 2 का शीर्षक चित्र
    2
    समाप्त होने पर फर्म रहें अक्सर, संप्रदाय लोग दूसरों की देखभाल में इतने शामिल हो सकते हैं कि वे अपनी इच्छाओं की उपेक्षा करते हैं, अपनी इच्छाओं और इच्छाओं को छोड़ देते हैं। यदि आप रिश्ते को खत्म करने के लिए तैयार हैं, तो दृढ़ रहें और सुनिश्चित करें कि यह फैसला आप क्या चाहते हैं और इसकी ज़रूरत है चर्चा में प्रवेश करने से पहले, अपने आप को याद दिलाएं कि आप इस फैसले में दृढ़ हैं और बातचीत के लिए खुला नहीं हैं या रिश्ते को एक और मौका देने के लिए।
    • आप शायद उस व्यक्ति को पहले से ही "एक और मौका" दे चुके हैं, और कुछ भी नहीं बदला है।
    • यदि आप पहले से ही कोडपेन्टल रिलेशनशिप समाप्त कर चुके हैं, लेकिन वह व्यक्ति आपके जीवन में (माता-पिता या भाई के रूप में) जारी रहता है, तो अपनी सीमाओं को लागू करने में दृढ़ रहें
    • दृढ़ रहें, भले ही वह व्यक्ति आपसे रहना चाहता है कहते हैं, "मैंने बहुत सोचा है और मुझे अपने फैसले पर यकीन है। मैं इसे बदलने के लिए तैयार नहीं हूं।"
  • पिक्चर का शीर्षक कोडपेपेंडेंट रिलेशनशिप के लिए अंत 3
    3
    बात करें। एक codependent संबंध समाप्त करना मुश्किल है और एक चर्चा करने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं दूसरे व्यक्ति को भ्रमित हो सकता है अगर रिश्ते की गतिशीलता अचानक बदल जाती है और उसे पहले की जरूरतों को पूरा करने की आवश्यकता नहीं है। एक समय चुनें जब कोई रुकावट न हो और बातचीत शुरू करें।
    • कहो, "मैंने देखा है कि जिस तरह से हम संबंधित हैं, वह स्वस्थ नहीं है। मुझे पता है कि मैं खुद का ज्यादा ध्यान नहीं रखता। यह मेरे लिए महत्वपूर्ण है, और इसका मतलब है कि हमारे रिश्ते को खत्म करना।"
  • एक कोडपेंडेन्ट रिलेशनशिप 4 का अंत शीर्षक वाला चित्र
    4
    शांति से चलें व्यक्ति अपना निर्णय अच्छी तरह से स्वीकार नहीं कर सकता है वह क्रोध या दुःख के साथ प्रतिक्रिया कर सकती है और चोट लग सकती है। यहां तक ​​कि अगर वह आपको धमकी दे रही है, तो उसके रवैये में शांत रहें। अपनी आवाज़, चिल्लाना या अभिशाप को मत बढ़ाएं यदि व्यक्ति चिल्ला रहा है, तो नरम और कोमल आवाज में जवाब दें। व्यक्ति अपने व्यवहार की नकल समाप्त करेगा
    • यदि वह आपको दोष देना शुरू कर देता है, तो कहते हैं, "मैं अतीत के बारे में बात करने के लिए तैयार नहीं हूं या आप के साथ एक बहस लेना चाहता हूं। मैं आपको बता रहा हूं कि मैं कैसे महसूस करता हूं और मैं जा रहा हूं।"
    • अधिक जानकारी के लिए, देखें कैसे एक गुस्सा व्यक्ति को शांत करने के लिए.
  • एक कोडपेंडेन्ट रिलेशनशिप अंत 5
    5
    अपनी भावनाओं को व्यक्त करें यह आप पर निर्भर करेगा कि आप इसके बारे में कितनी बात करेंगे आप कह सकते हैं "मैं इस रिश्ते से निपट नहीं सकता" या आप थोड़ा और बात करना पसंद कर सकते हैं और कह सकते हैं कि आपके लिए क्या काम नहीं कर रहा है। अपनी भावनाओं के बारे में बात करते वक्त, अपने आप पर ध्यान केंद्रित करें और दूसरे व्यक्ति को दोष देने से बचें। "आप" के बजाय "I" के साथ वाक्यांशों का उपयोग करें
    • उदाहरण के लिए, "I" के साथ एक वाक्यांश आपके ऊपर ध्यान केंद्रित करता है और दूसरे व्यक्ति को दोष नहीं देता है कहने के बजाय "आप मेरा ध्यान लेते हैं और सिर्फ मुझे प्रयोग करते हैं" कहते हैं, "मैं इस स्थिति में आया, लेकिन मैं थका हुआ हूं। यह मेरे लिए अच्छा नहीं है।"
  • एक कोडपेन्देंट रिलेशनशिप अंत में शीर्षक वाला चित्र 6
    6
    सीमा निर्धारित करें कुछ कोडपेंडेंट रिश्तों को खत्म करना पूरी तरह गायब हो सकता है, लेकिन कुछ लोग इसे एक स्वस्थ रिश्ते में बदल सकते हैं, जैसे कि पारिवारिक संबंध। आप दूसरों के व्यवहार के लिए पूरी तरह ज़िम्मेदार महसूस कर सकते हैं या आपकी ज़िम्मेदारियों से परे जाने का दायित्व महसूस कर सकते हैं। आप क्या कर रहे हैं या क्या करने के लिए तैयार नहीं हैं पर सीमा निर्धारित करने के लिए शुरू
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका भाई हंसोवर है और चाहता है कि आप अपनी नौकरी एक बहाने के साथ बुलाएं, तो कहते हैं, "कल रात पीने का मेरा फैसला नहीं था। आपको अकेले ही परिणामों से निपटना होगा।"
    • यदि आपको अपनी समस्याओं के बारे में चर्चा करने के लिए एक परीक्षण और एक दोस्त की कॉल की ज़रूरत होती है, तो कहते हैं, "मैं आपके बारे में परवाह करता हूं और मैं मदद करना चाहता हूं, लेकिन मुझे कल परीक्षा लेने की आवश्यकता है। हम कल क्यों नहीं मिलते?"
    • यदि आप विशिष्ट सीमा निर्धारित करना चाहते हैं, तो व्यक्ति से बात करें। कहो, "हमें कुछ चीजों को हल करने की ज़रूरत है, लेकिन मैं आपके साथ मिलना नहीं चाहता। मैं एक दूसरे के बारे में संदेश के बारे में बात करना चाहता हूं।"
    • अधिक जानकारी के लिए, देखें कि कैसे विनम्र होने से रोकें.
  • भाग 2
    कोडेपेंन्ट व्यवहार का सामना करना

    एक कोडपेंडेन्ट रिलेशनशिप अंत में शीर्षक वाला चित्र 7
    1
    इस बारे में सोचें कि रिश्ते ने आपको क्या लाया है। आपने कड़ी मेहनत की है और जिम्मेदारियों पर ले लिया है, लेकिन संभावना है कि आपने उस रिश्ते से कुछ अच्छा भी प्राप्त किया है। अगर आपको रिश्ते में कोई उपलब्धि नहीं मिली, तो यह जल्दी ही समाप्त हो गया होता। इस संबंध के बारे में सोचें कि यह रिश्ता आपके लिए क्या था और ऐसा क्यों नहीं है।
    • उदाहरण के लिए, आपको लगता है कि शराब की समस्याओं या गंभीर बीमारी के साथ व्यक्ति के लिए देखभाल करने का एक उद्देश्य था शायद आप महत्वपूर्ण महसूस करना चाहें या स्थिति के नियंत्रण में रहें।
  • एक कोडिपेंडेंट रिलेशनशिप एंडेड 8 नाम का चित्र



    2
    परित्याग की भावना का काम करें कोडपेंडेंट रिश्तों में लोग परित्याग से डरते हैं। यह उन कारणों में से एक है क्योंकि वे किसी रिश्ते में "देखभाल करने वालों" की स्थिति पसंद करते हैं: किसी व्यक्ति की देखभाल या आपके पर निर्भर कोई व्यक्ति होने का मतलब है कि वह व्यक्ति आपको कभी भी नहीं छोड़ेगा यदि आप किसी को छोड़ने से डरते हैं, तो एक चिकित्सक के पास जाओ थेरेपी परित्याग की भावना, खुद की देखभाल और दूसरों पर भरोसा करने में मदद करती है
    • गर्भपात की समस्या आमतौर पर बचपन में या एक दर्दनाक घटना के साथ शुरू होती है। डर से छुटकारा पाने के लिए, इन समस्याओं पर काम करना महत्वपूर्ण होगा।
  • एक कोडपेंडेन्ट रिलेशनशिप अंत में शीर्षक वाला चित्र 9
    3
    अपने आत्मसम्मान को समृद्ध करें आपको दूसरों के लिए आपकी कुछ आत्मसम्मान की देखभाल मिल जाएगी, लेकिन अपने आप को मूल्य देने के लिए उन पर भरोसा करने के बजाय, अपने आप को महत्व देना सीखें हो सकता है कि आपको लगता है कि आपको बताए जाने की जरूरत है कि आप कितने महत्वपूर्ण हैं, लेकिन आप स्वयं इसे कर सकते हैं
    • जैसा कि आप कोडपेंडेंट रिश्ते को समाप्त करने के बारे में सोचते हैं, इस पर प्रतिबिंबित करें कि आपका आत्मसम्मान कहाँ से आता है। आप अपने आप को कैसे देखते हैं? आप अपने बारे में क्या सोचते हैं और आप क्या पात्र हैं? क्या दूसरों को आप से सफलता और खुशी को प्राप्त करने में अधिक सक्षम लगते हैं?
    • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आप अपने आत्मसम्मान के बारे में कैसा महसूस करते हैं, तो एक "ऑनलाइन" परीक्षण करें
  • पिक्चर का नाम कोडपेंडेंट रिलेशनशिप के लिए समाप्त होता है
    4
    अपनी जरूरतों को जानिए आप ऐसे किसी व्यक्ति की जरूरतों को जानने में इतने व्यस्त हो सकते हैं जो आपकी उपेक्षा करता है यहां तक ​​कि जब ऐसा लगता है कि कोई आप पर निर्भर करता है, तो आप इसकी पहचान कर सकते हैं कि आपकी ज़िम्मेदारी क्या है। किसी के लिए इतना समय, ध्यान और प्रयास को समर्पित करके, आप खुद का ख्याल रखने के लिए समय नहीं लेंगे आप सोच सकते हैं कि अगर आप उस व्यक्ति की देखभाल नहीं कर रहे हैं, या आपकी पहचान इसके बिना अधूरी होगी तो आप खुद को नहीं पहचान लेंगे।
    • अपनी जरूरतों को फिर से ढूंढें उदाहरण के लिए, क्या आपको अपनी ऊर्जा को दिन के अंत में रीचार्ज करने के लिए अकेले समय की आवश्यकता है? तनाव से निपटने के लिए आप क्या करते हैं? क्या आपने अपने पोषण और अभ्यास की उपेक्षा की है? क्या आपने अच्छी तरह सोया है?
  • भाग 3
    परिणामों से निपटना

    एक कोडपेन्देंट रिलेशनशिप एंड पीस 11 का शीर्षक चित्र
    1
    भौतिक दूरी बनाएं व्यक्ति के साथ कम समय व्यतीत करें और अपनी आवश्यकताओं की देखभाल करने के लिए अपनी योजनाओं को अनचेक न करें। यदि आप उस व्यक्ति के साथ रहते हैं जिसके साथ आपके पास एक कोडपेंडेंट संबंध है, तो आगे बढ़ें उसके साथ रहना व्यक्ति की देखभाल करने की आवश्यकता को बढ़ा सकता है। किसी दूसरे घर में जाकर आप के बीच एक शारीरिक दूरी बनायेगी, जिससे देखभाल की आवश्यकता कम हो जाती है। व्यक्ति से अधिक समय व्यतीत करने के बीच शारीरिक और भावनात्मक स्थान बनाएं।
    • आपके बीच भावनात्मक दूरी बनाने के लिए, कृपया दिखाएं कि आप संदेशों का उत्तर देने के लिए तैयार नहीं हैं या कॉल का जवाब नहीं देते हैं। कहते हैं, "मुझे यह रिश्ता पूरा करना है, मैं नहीं चाहता कि यह भ्रमित हो और मुझे लगता है कि हम दोनों को समय लगता है, इसलिए मैं संदेशों या कॉलों का जवाब नहीं देना चाहता हूं।"
  • एक कोडपेन्देंट रिलेशनशिप एंडेड 12 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी भावनाओं का विश्लेषण करें अपने आप को यह कहकर अपनी भावनाओं को डूब मत करो ठीक है। विश्लेषण करें कि आप कैसे महसूस करते हैं और आपकी भावनाओं पर ध्यान देते हैं। इसके बाद संबंध और उसकी पहचान पर प्रतिबिंबित करें प्रकट होने वाली प्रत्येक भावना को पहचानें और उसका विश्लेषण करें और अनदेखा न करें।
    • आप अपनी भावनाओं का एक का उपयोग करके विश्लेषण कर सकते हैं दैनिक, किसी मित्र से बात करना या किसी के पास जाना चिकित्सक.
  • एक कोडपेंडेन्ट रिलेशनशिप 13 का अंत शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने दुख को स्वीकार करें शक के बिना, एक codependent संबंध समाप्त करना मुश्किल हो जाएगा स्वीकार करें कि यह मुश्किल होगा और यह चोट लगी होगी। अपने दर्द को दबाने न दें क्योंकि इससे अवसाद हो सकता है इसके बजाय, इसे स्वीकार करें और अपने आप को इसे महसूस करने की अनुमति दें। उदासीनता अविश्वास, क्रोध या भय की भावनाओं को ला सकता है आप थका हुआ, तनावग्रस्त, पूर्ण महसूस कर सकते हैं और सो सकते हैं और विकारों को खा सकते हैं।
    • दुःख को अपने पाठ्यक्रम का पालन करें। क्या हो सकता है और क्या हो सकता है इसे स्वीकार करने दें।
    • उदासी से निपटने का एक तरीका आपके शरीर को देखना है। जितना अधिक आप सोचते हैं, उतना कम जुड़े आप अपने भावनात्मक अनुभवों के लिए हैं भावनाओं का अनुभव करते समय, ध्यान दें कि वे आपके शरीर को कैसे प्रभावित करते हैं। कहाँ और क्या सनसनी आपको लगता है? शारीरिक उत्तेजना और भावनाओं को आप में चलते हैं।
  • एक संहितापूर्ण संबंध अंत में शीर्षक चित्र
    4
    सामाजिक सहायता प्राप्त करें एक codependent रिश्ते से खुद को अलग करना मुश्किल हो सकता है आप का समर्थन करने वाले किसी के साथ संबंध समाप्त करने के बारे में बात करें किसी मित्र या परिवार के सदस्य से भावनात्मक समर्थन प्राप्त करें एक विश्वसनीय दोस्त आपको कठिन निर्णय लेने और आपकी सहायता करने में सहायता कर सकता है।
  • एक कोडपेन्देंट रिलेशनशिप अंत में शीर्षक वाला पिक्चर 15
    5
    चिकित्सक के पास जाओ यदि आपको अकेले ही समाप्त होने की प्रक्रिया के माध्यम से जाना मुश्किल लगता है, तो एक चिकित्सक मदद कर सकता है। चिकित्सा आपके विचारों, व्यवहारों, भावनाओं और व्यवहारों को पुनर्निर्देशित करने में मदद करती है, साथ ही यह दिखाती है कि क्या फायदेमंद है और आपको क्या दर्द होता है। चिकित्सा के साथ, आप अपनी जागरूकता और आपकी समस्या को हल करने की क्षमता बढ़ा देंगे।
    • एक चिकित्सक की भूमिका आपको समर्थन और चुनौती देना है। चिकित्सा में अपने बारे में कठिन पहलुओं को विकसित करने और पता करने के लिए तैयार रहें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com