IhsAdke.com

किसी व्यक्ति में आपकी लत को कैसे समाप्त करें

किसी नशे की लत संबंध को किसी के साथ शामिल रहने या स्पष्ट रूप से नकारात्मक परिणामों के बावजूद हमारी तरफ से किसी व्यक्ति को "पकड़" रखने की ज़रूरत के कारण होता है। यह समस्या प्रेम संबंधों और दोस्ती दोनों में हो सकती है इन रिश्तों में, आप महसूस कर सकते हैं कि बदले में कुछ भी प्राप्त किए बिना आपके पास हर चीज का प्रस्ताव दूसरे व्यक्ति के पास होता है। यदि आप एक हानिकारक रिश्ते से पीड़ित हैं, तो आपको यह समझने की जरूरत है कि क्या हो रहा है और निर्भरता के इस बंधन को तोड़ने के लिए कुछ कदम उठाए हैं।

चरणों

भाग 1
नशे की लत संबंधों का विश्लेषण करना

पिक्चर शीर्षक से व्यक्ति को अपनी लत को हटा दें चरण 1
1
एक सूची बनाएं रिश्ते द्वारा दिए गए सकारात्मक तत्वों और रिश्ते के नकारात्मक बिंदुओं की सूची में एक अन्य कॉलम लिखें। यह निर्धारित करने के लिए कि बांड सामाजिक रूप से, मानसिक रूप से, भावनात्मक रूप से या पेशेवर रूप से स्वस्थ हैं या नहीं, अपने जीवन का गहन मूल्यांकन करें। यहां कुछ स्वस्थ संबंध गुण हैं जिन्हें आप ध्यान में रख सकते हैं:
  • खुला और ईमानदार संचार दोनों पक्षों को न्याय या क्षति होने के डर के बिना भावनाओं और राय व्यक्त करने में सक्षम लगते हैं। दोनों भावनाओं को व्यक्त करने के लिए सौम्य, देखभाल वाले शब्दों का प्रयोग करते हैं और उन भाषा से अपील नहीं करते हैं जो वे दोष या शर्मिंदा करना चाहते हैं। वे अपने व्यवहार के लिए पूर्वाग्रहों को नहीं बनाते हैं और अन्य भावनाओं के मूल्य को पहचानते हैं।
  • न्याय और बातचीत। दोनों स्वस्थ समाधान प्राप्त करने के लिए बातचीत करने और रियायतें देने के लिए तैयार हैं। कोई ऐसा नहीं है जो हमेशा देता है या छोड़ देता है, दोनों ही स्थिति को दूसरे के दृष्टिकोण से देखने की कोशिश करते हैं। न तो दूसरे की कीमत पर "साथ में आना" चाहता है
  • जिम्मेदारी और शक्ति का विभाजन कोई भी नहीं जो सभी फैसले करता है यदि कोई सभी निर्णय लेता है, तो इसका कारण यह है कि दोनों पक्ष इस स्थिति के साथ सहज हैं।
  • सम्मान। दोनों महसूस करते हैं कि वे कौन हैं दोनों एक दूसरे के लिए व्यक्त प्रशंसा यहां तक ​​कि जब वे नाराज़ हैं या चोट लगी हैं, तो दोनों पक्ष सम्मान बनाए रखते हैं और आपत्तिजनक या हिंसक शब्दों या व्यवहार का उपयोग नहीं करते हैं।
  • ट्रस्ट और समर्थन ये दोनों एक-दूसरे की मदद करते हैं और एक दूसरे के लिए सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं। उन्हें लगता है कि वे एक दूसरे पर भरोसा कर सकते हैं दोनों फैसले के डर के बिना सुरक्षित साझा भावनाओं, इच्छाओं और जरूरतों को महसूस करते हैं।
  • अंतरंगता। अंतरंगता का मतलब शारीरिक स्नेह हो सकता है, लेकिन यह गोपनीयता और दूसरे की सीमाओं के संबंध में भी संदर्भित है। सही मायने में अंतरंग रिश्ते में लोग अपने भागीदारों के व्यवहार को मॉनिटर या नियंत्रित करने की कोशिश नहीं करते हैं।
  • व्यक्तिगत अखंडता रिश्ते की परवाह किए बिना, दोनों में व्यक्तित्व की भावना है उनके पास स्वतंत्रता की भावना है और वे स्वयं के स्वाद, मूल्यों और विश्वासों को पकड़ते हैं। दोनों अपने शब्दों और कार्यों के लिए जिम्मेदारी लेते हैं
  • पिक्चर का शीर्षक, व्यक्ति को चरण 2 में अपनी लत को तोड़ना
    2
    पिछले संबंधों का विश्लेषण करें कई बार, जो लोग किसी पर निर्भर हो जाते हैं, वे अतीत में अपरिचित पारिवारिक रिश्तों का शिकार रहे हैं। ये परिवार सदस्य अक्सर अविश्वसनीय थे या उन्होंने बुनियादी जरूरतों जैसे कि भोजन, आश्रय और भावनात्मक समर्थन प्रदान नहीं किया।
    • यदि आप इस व्यसन का समर्थन करने वाले व्यक्ति से आपको एक पूर्व प्रेम साथी या परिवार के सदस्य की याद दिलाता है, तो आप मौजूदा संबंधों से अतीत से असफल संबंध बनाने की कोशिश कर रहे हैं। आगे बढ़ने के लिए, आपको इन दो अलग-अलग रिश्तों से जुड़े भावनाओं को अलग करना होगा।
    • एक कोडपांडेंट का एक ठेठ संकेत अस्थिर व्यक्तियों को आकर्षित करना है हो सकता है कि आप हमेशा भावनात्मक रूप से अनुपलब्ध व्यक्तियों के साथ दोस्ती या प्रेम संबंधों को शुरू करें। यह देखने के लिए कि क्या यह मामला है, आपके पिछले रिश्तों का मूल्यांकन करें।
  • पिक्चर शीर्षक से एक व्यक्ति को अपनी लत तोड़ना चरण 3
    3
    रिश्ते का रिकॉर्ड रखें नियमित रूप से लिखें कि आप रिश्ते में कैसे महसूस करते हैं और आपके व्यवहार, उम्मीदें, और कल्पनाओं के बारे में रिश्ते के बारे में एक डायरी रखने से आपको बुरे समय की अनदेखी रोकने में मदद मिल सकती है और बहका सकते हैं कि रिश्ते एकदम सही हैं।
  • एक व्यक्ति को चरण 4 में अपनी लत तोड़ने वाला चित्र शीर्षक
    4
    संचार और संपर्क शैली देखें आम तौर पर, कोडपेंडेंट रिश्तों में, जोड़े महत्वपूर्ण मामलों पर चर्चा करने में असमर्थ हैं और आम तौर पर आधे-सत्य के साथ कुछ प्रश्नों को कवर करते हैं। यदि आप दो अपने वास्तविक भय या सपनों के बारे में वास्तव में अंतरंग तरीके से बात करते हैं, तो आप निर्भरता के संबंध में हो सकते हैं।
    • स्वस्थ संबंधों में अंतरंगता और वार्तालाप शामिल होते हैं जो सतह से परे जाते हैं, ऐसे क्षेत्रों को कवर करते हैं जो हम आम तौर पर दूसरों के साथ साझा नहीं करते हैं जोड़े का बांड भागीदारों और पारस्परिक लाभों के बीच एक विनिमय पर आधारित है।
    • आम तौर पर, हानिकारक और संवेदी संबंधों में सतही और असंतोषपूर्ण बातचीत होती है। यह संभव है कि आप हमेशा इस व्यक्ति के पास खुश रहने का दिखावा करें, लेकिन आप के अंदर दुखी या भ्रमित हैं। शायद आप खुश और आराम महसूस कर सकते हैं जब दूसरे व्यक्ति इस तरह महसूस कर रहा हो, या आप इस बात से डर सकते हैं कि यदि आप ने कहा कि आप वास्तव में कैसा महसूस करते हैं तो क्या होगा।
  • पिक्चर शीर्षक से व्यक्ति को अपनी लत तोड़ना चरण 5
    5
    अगर नियंत्रण, दुरुपयोग या जुनून के संकेत हैं, तो यह स्वीकार करें कि रिश्ते स्वस्थ नहीं हैं। यदि आप अपने वर्तमान रिश्ते के कारण अन्य रिश्तों और अपनी पहचान को छोड़ देते हैं और आपको लगता है कि आप दूसरे व्यक्ति के बिना नहीं रह सकते, तो आप कोडपेन्डेेंसी के संकेत दिखा रहे हैं इस रिश्ते से बाहर निकलना इससे पहले कि स्थिति खराब हो जाए
    • कोडपेंडेंट रिश्तों के लक्षणों में ऐसे भ्रामक प्रवृत्तियों को शामिल किया जा सकता है जो आपके मित्र या पार्टनर को दूसरे लोगों के साथ होने वाली किसी भी बातचीत को बढ़ाती है। वह किसी अन्य व्यक्ति के लिए एक अजनबी के लिए मुस्कुराहट का व्याख्या कर सकता है या यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका संबंध प्राथमिकता है, केवल अपना सेल फ़ोन या ईमेल खाता जांचना चाहें।
    • एक नियंत्रक साथी आपको यह महसूस कर सकते हैं कि आपने अपना व्यक्तित्व खो दिया है यह आपको उस समय के लिए दोषी महसूस कर सकता है जब आप परिवार या अन्य मित्रों को देखने में विफल रहते हैं।
    • बहुत से लोग मानते हैं कि अपमानजनक संबंध में शारीरिक हिंसा शामिल है। वास्तव में, जुनून और नियंत्रित करने के व्यवहार से भावनात्मक दुरुपयोग हो सकता है। यदि आपका साथी या दोस्त आप को दूसरों से अलग रखता है, आपसे कार्य करता है, आपसे यह बताने की कोशिश करता है कि आपको क्या करना है, या आपको अवमानना ​​के साथ व्यवहार करता है ताकि आप स्वयं की ओर एक अधिकारी की स्थिति बनाए रख सकें, रिश्ते भावनात्मक रूप से अपमानजनक हो सकते हैं
  • भाग 2
    एक हानिकारक बंधन को तोड़ना

    पिक्चर शीर्षक से व्यक्ति को अपनी लत तोड़ना चरण 6
    1
    हाइलाइट कोडपेंडेंट रिश्ते के कुछ हिस्सों फंतासी हैं और जो वास्तविकता हैं इन संबंधों में, गुलाबी लेंस के माध्यम से अन्य व्यक्ति को देखने के लिए आम है। हम किसी के व्यवहार में बदलाव के बारे में सोचते हैं क्योंकि हमें उम्मीद है कि ये फंतासी वास्तव में सच हो जाएंगे। जब हम दूसरे लोगों के बारे में बात करते हैं तो हम रिश्ते के बारे में कल्पित कथाएं भी बना सकते हैं।
    • अपने साथी के बारे में सच्चाई को स्वीकार करें कहने के बजाय, "वह बुरा नहीं है, उसने मुझे जन्मदिन का उपहार हार भी दिया," खुद को सच्चाई बताते हुए, "वह दूसरों से जलन होने का दिखावा करती है, इसलिए मैं इसके साथ भाग लेता हूं" या " वह अक्सर मुझे अपने परिवार का दौरा करने से बचाती रहती है। " यदि कोई रिश्ते, रोमांटिक या प्लेटोनिक, आपको निर्बाध या नियंत्रित महसूस करता है, तो आपको इसे खुद को स्वीकार करना होगा सिर्फ एक साथ रखने के लिए इसे ठीक नहीं दिखाएं।
    • आवर्धन (चीजों को अपर्याप्त मात्रा में लेने के लिए) और कम से कम (चीजों को वास्तव में कम से कम महत्वपूर्ण मानते हुए) सामान्य संज्ञानात्मक विकृतियों और हानिकारक मानसिकताएं हैं जिन्हें हम इसे महसूस किए बिना अपनाना कर सकते हैं। यदि आप हमेशा बहस ढूंढ रहे हैं या समस्याओं पर जोर दे रहे हैं जैसे "इतनी बुरी न हो," तो आप रिश्ते में रहने का औचित्य सिद्ध करने के लिए विकृतियों का उपयोग कर रहे हैं।
  • एक व्यक्ति को चरण 7 में अपनी लत तोड़ने वाला चित्र शीर्षक
    2
    उस व्यक्ति के साथ भौतिक संपर्क हटाएं वे वित्त, आवास या कार्य परियोजनाओं जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं समझें कि इन कड़ियों को तोड़ने के लिए आपको अतिरिक्त समय की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, खुद से पूछें कि आपकी निर्भरता रिश्ते की उपयुक्तता से संबंधित नहीं है।
    • यदि आपके पास व्यक्ति के साथ एक संयुक्त खाता है, तो एक नया बैंक खाता बनाएं और वहां वेतन अर्जित करना शुरू करें।
    • यदि आप प्रश्न में व्यक्ति के साथ रहते हैं, तो किराए पर या अस्थायी रूप से रहने के लिए एक नई संपत्ति खोजें
    • शराब, ड्रग्स, भोजन, लिंग या किसी भी अन्य कारक को हटा दें, जो आप निर्भरता की स्थिति में बने रहने के लिए परीक्षा दे सकते हैं।
  • एक व्यक्ति के लिए अपनी लत को तोड़ने वाला शीर्षक चित्र 8
    3
    सकारात्मक लोगों के साथ योजना की गतिविधियां दूसरों के सकारात्मक प्रतिक्रिया से प्रतिस्थापित करते हुए, एक कोडपेंडेंट रिश्ते के भीतर प्राप्त ऊर्जा और नकारात्मक प्रतिक्रिया को बेअसर करना लिंक को नवीनीकृत करें और अपने आप को समृद्ध लोगों के साथ चारों ओर चलो, जिनकी आपको कीमत की पेशकश है।
  • एक व्यक्ति के लिए अपनी लत तोड़ने के लिए शीर्षक चित्र 9



    4
    व्यक्तिगत लक्ष्यों को सेट करें यदि उस व्यक्ति की लत ने आप को स्वयं भूल कर दिया है, तो एक शौक की कोशिश करें, मैराथन के लिए प्रशिक्षण शुरू करें या नौकरी पदोन्नति के बाद चलाएं। जैसा कि आप अपने आप पर ध्यान देना शुरू करते हैं, आपको स्पष्ट रूप से पता चल जाएगा कि आप उस नशे की लत संबंधों के भीतर कितनी अलग थे।
  • एक व्यक्ति के लिए आपका व्यसन तोड़ो शीर्षक 10
    5
    एक स्वतंत्र इच्छा सूची बनाएं रिश्ते की इच्छाओं से व्यक्तिगत इच्छाओं को भेदना शुरू करने के लिए "मैं चाहता हूं ...", या "मैं चाहूंगा ..." के साथ प्रत्येक सूची आइटम को प्रारंभ करें। ये इच्छाएं इटली की यात्रा से एक नए कट या बालों के रंग के लिए हो सकती हैं। जब आप एक प्यार निर्भरता को तोड़ रहे हैं, केवल अपने आप पर ध्यान केंद्रित करें
  • भाग 3
    स्वतंत्रता का लाभ लेना

    एक व्यक्ति के लिए अपनी लत तोड़ने वाला शीर्षक चित्र 11
    1
    निर्णय लें कि व्यक्ति के साथ कैसे व्यवहार करें, यदि वे भविष्य में आपसे संपर्क करें अगर आप इसके साथ मिलते हैं तो अपनी प्रतिक्रिया के साथ एक योजना तैयार करना या सड़क का नक्शा बनाना। याद रखें, यदि आप अपने आत्मसम्मान को कम कर देते हैं और आपको कमजोर महसूस करते हैं या प्यार करने के लायक नहीं हैं, तो आपको संपर्क करना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, यदि वह फोन पर बात करना चाहती है, तो एक तिथि और समय का सुझाव दें और मित्र के घर पर फोन उठाएं।
  • पिक्चर शीर्षक से व्यक्ति को अपनी लत तोड़ो 12
    2
    वापसी के लक्षणों के लिए तैयार रहें एक कोडपेंडेंट रिश्ते के अंत में, आप डर, असुरक्षा, अकेलापन और आतंक की बजाय उल्लास, उत्तेजना, और जुनून महसूस कर सकते हैं। शारीरिक लक्षण पदार्थों के दुरुपयोग के लक्षण जैसे कि अनिद्रा, inappetence, बेचैनी, ऐंठन, मतली, और shakiness के समान हो सकता है। ये लक्षण एक बंधन तोड़ने का एक सामान्य हिस्सा है जो सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करता है और समय के साथ गायब हो जाएगा।
  • पिक्चर शीर्षक से व्यक्ति को आपका व्यसन तोड़ 13
    3
    अकेलापन या अवसाद की भावनाओं का सामना करना यदि आपको समय-समय पर निराश महसूस होता है, तो एक पेशेवर चिकित्सक की मदद लें। एक नशे की लत संबंध समाप्त करने से आपको खाली महसूस हो सकता है और विश्वास करने के लिए आ सकता है कि आप किसी को प्यार करने के लिए कभी नहीं मिलेगा एक चिकित्सक आपको स्वयं के समर्पण के महत्व को समझने और एक के स्वास्थ्य और भलाई पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा।
    • ध्यान रखें कि रिश्ते की वजह से निष्ठा की भावना गायब नहीं होगी: आपको अपने और दूसरे व्यक्ति को पूरी तरह से प्यार करने के लिए उन्हें हल करने की आवश्यकता होगी। डेटिंग पर वापस जाने से पहले स्वयं-सम्मान के मुद्दों के साथ डील करें
  • पिक्चर का शीर्षक एक व्यक्ति के लिए अपनी लत तोड़ 14
    4
    लत और कोडपेंडेंसी के लिए एक सहायता समूह में शामिल हों आप दूसरों की सफलता की कहानियों को सुनकर आगे बढ़ने की ताकत पा सकते हैं जिन्होंने नशे की लत संबंधों के बंधन को तोड़ दिया है। व्यक्तिगत चिकित्सा के साथ संयुक्त, इन समूह की बैठकों में भाग लेने से आप कोडेपेंडेंट रिश्तों के बारे में अधिक जानने और भविष्य में समान रिश्तों की पहचान कैसे कर सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक एक व्यक्ति के लिए अपनी लत को तोड़ना चरण 15
    5
    ध्यान रखना जब हम महत्वपूर्ण किसी के साथ संबंध समाप्त करने से पीड़ित हैं, तो हम खुद को भूल सकते हैं खाने के लिए और नियमित रूप से व्यायाम करने के लिए अतिरिक्त समय लें, अच्छी तरह से सो जाओ और खुद के साथ कोमल रखें। हर हफ्ते कुछ व्यक्तिगत देखभाल गतिविधियों को बाहर ले जाने में भी आप अपने बारे में बेहतर महसूस कर सकते हैं और उस नई आजादी के लिए कुछ संरचना ला सकते हैं। एक आराम से बुलबुला स्नान लें, काट लें और अपने बाल साफ करें या एक मसाज पाने के लिए एक स्पा पर जाएं। परेशान न करें।
  • एक व्यक्ति को चरण 16 में अपनी लत तोड़ना शीर्षक वाला चित्र
    6
    मैत्री और रिश्तों में उचित सीमाएं निर्धारित करना सीखेंएक स्वस्थ और स्थिर जीवन जीने के लिए सीमाएं महत्वपूर्ण हैं बहुत से लोग गलती से सोचते हैं कि एक आदर्श जोड़ी हर समय रिश्ते की शुरुआत में फंस सकती है। ध्यान रखें कि आपको अपने प्रेमी या सबसे अच्छे दोस्त की परवाह किए बिना जीवन भी होना चाहिए।
    • अगली बार जब आप एक नए व्यक्ति से मिलते हैं, तो आप जिन ज़रूरतों और सीमाओं को सेट करना चाहते हैं, उनके बारे में सीधा होना चाहिए। स्वस्थ संबंधों में, दोनों साझेदारों को यह कहना चाहिए कि किस प्रकार चीजें काम करती हैं किसी दूसरे संप्रदाय संबंध में अपने अधिकारों को मत छोड़ो।
    • आगे बढ़ें, लेकिन अतीत के हानिकारक दोस्ती और संबंधों को हमेशा याद रखें। जब भी कोई व्यक्ति आपकी ज़िंदगी में आता है, तब चीजें आसान हों हमेशा अपनी आवश्यकताओं को ध्यान में रखें और अपने आप को ख्याल रखें
    • अंत में, एक चिकित्सक या एक स्थानीय सहायता समूह के समर्थन पर अधिक जानकारी और प्रोत्साहन प्राप्त करने के रूप में आप स्वस्थ नए बांड बनाने के लिए पर भरोसा करना जारी रखें।
  • आवश्यक सामग्री

    • दैनिक

    चेतावनी

    • यदि आप अपमानजनक संबंध में हैं, तो आपको अपने आप को बचाने के लिए कदम उठाना चाहिए आपको एक पुलिस एस्कॉर्ट के लिए अनुरोध करने या एक व्यक्ति को छोड़ने के दौरान अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक निरोधक आदेश दर्ज करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • यदि आप एक कोडपेंडेंट रिश्ते या दोस्ती, परिवार या दोस्तों से संपर्क करें और उन लोगों के साथ एक समर्थन प्रणाली का विकास करने के बाद पूरी तरह से अकेले महसूस करते हैं जो इस कठिन समय में आपकी सहायता करने के लिए तैयार हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com