IhsAdke.com

असामाजिक व्यक्तित्व विकार के साथ किसी को कैसे पहचानें

एंटिसॉजिकल पर्सनालिटी डिसऑर्डर एक मानसिक विकार है जिसमें सहानुभूति की कमी और पछतावा दिखाने की अक्षमता है। रोजमर्रा की जिंदगी में और पॉप संस्कृति में, शब्द "मनोरोगी `और` मनोरोगी" आमतौर पर लोग हैं जो इस विकार से ग्रस्त के लिए किया जाता है, लेकिन वे मेडिकल सेटिंग में उपयोग नहीं किया जाता। नैदानिक ​​निदान कहते हैं कि ये लोग लंबे समय तक गुदगुदी, भ्रामक, लापरवाह और अक्सर खतरनाक होते हैं। जो लोग इस विकार से ग्रस्त एक स्पेक्ट्रम में आते हैं, अलग कठोर अनुशासन के लक्षण (सभी नहीं सीरियल हत्यारों या फिल्मों की तरह स्कैम हैं का वर्णन) का प्रदर्शन है, लेकिन सभी एक कठिन और अक्सर खतरनाक रहने पेश कर सकते हैं। इन लोगों को स्वयं की रक्षा करने के लिए और साथ ही उन्हें पहचानना सीखें।

चरणों

भाग 1
लक्षणों की पहचान करना

चित्र के नाम पर किसी एक व्यक्ति को असामाजिक व्यक्तित्व विकार के साथ पहचानें चरण 1
1
असामाजिक व्यक्तित्व विकार के नैदानिक ​​निदान के लिए आवश्यकताओं को जानें। निदान किया जा करने के लिए, एक व्यक्ति को कम से कम तीन असामाजिक व्यवहार नैदानिक ​​और मानसिक विकार के सांख्यिकी मैनुअल (डीएसएम आमतौर पर "के नैदानिक ​​और सांख्यिकी मैनुअल परिवर्णी शब्द के प्रतिनिधित्व वाले) व्याप्ति डीएसएम सभी मानसिक बीमारियों और की आधिकारिक संकलन है में वर्गीकृत प्रदर्शित करना चाहिए उनके लक्षण, निदान का निर्धारण करने के लिए मनोवैज्ञानिकों द्वारा उपयोग किया जा रहा है
  • चित्र शीर्षक से एंटिजिकल व्यक्तित्व विकार चरण 2 के साथ किसी को पहचानें
    2
    व्यक्ति के आपराधिक रिकॉर्ड को देखें एक असामाजिक व्यक्तित्व विकार वाले व्यक्ति को गिरफ्तारी का इतिहास होना चाहिए, चाहे बड़े या छोटे अपराधों के लिए ये अपराध आमतौर पर किशोरावस्था में शुरू होते हैं और वयस्कता में जारी रखते हैं। ये लोग भी पदार्थ दुरुपयोग की समस्याओं का प्रदर्शन करते हैं, जिसका मतलब यह हो सकता है कि उन्हें दवा के अधिकार या शराबी ड्राइविंग के लिए गिरफ्तार किया गया है।
    • यदि आप अपने साथ अपने अतीत पर चर्चा नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपने खुद के इतिहास को देख सकते हैं।
  • नाम से चित्रित व्यक्ति को असामाजिक व्यक्तित्व विकार चरण 3 के साथ पहचानो
    3
    जो लोग विकार से पीड़ित होते हैं, वे आम तौर पर सांसारिक या अप्रासंगिक चीज़ों पर भी बाध्य होते हैं। जैसे ही वे बढ़ते हैं, यह पैटर्न घोटालों के आवेदन में बदल सकता है, जहां वे दूसरों को अपने लाभ के लिए हेरफेर करते हैं। एक संबंधित लक्षण के रूप में, वे झूठे नामों का विकास कर सकते हैं, या तो दूसरों को धोखा देने या बस झूठ बोलने के लिए।
  • नाम के चित्र एंजाइमिकल व्यक्तित्व विकार के साथ किसी को पहचानें चरण 4
    4
    लापरवाह व्यवहार पर नज़र रखें असामाजिक विकार वाले लोग अपने स्वयं के और दूसरों की सुरक्षा के बारे में परवाह नहीं करते हैं वे संभावित खतरनाक स्थिति को अनदेखा कर सकते हैं या जानबूझकर खुद को या दूसरों को खतरे में डाल सकते हैं। एक छोटे पैमाने पर, यह उच्च गति पर ड्राइविंग को शामिल करने या अजनबियों के साथ झगड़े शुरू करते हुए एक बड़े पैमाने पर इस शारीरिक चोट, अत्याचार या उपेक्षा कोई है जो देखभाल की जरूरत है शामिल कर सकते हैं कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से असामाजिक व्यक्तित्व विकार चरण 5 के साथ किसी को पहचानें
    5
    आवेगी व्यवहार या योजना की अक्षमता को पहचानें इन लोगों के पास निकट या दूर के भविष्य की योजना बनाने में असमर्थ होने के लिए यह सामान्य है। वे मौजूदा व्यवहारों को दीर्घकालिक परिणामों से संबंधित नहीं कर पा रहे हैं, जैसे दवाओं का उपयोग करना और गिरफ्तार होने से उनकी भविष्य की योजनाओं को प्रभावित किया जा सकता है, उदाहरण के लिए वे स्थिति और बिना वजन के तुरंत कार्य कर सकते हैं
  • नाम से चित्रित किसी भी व्यक्ति को असामाजिक व्यक्तित्व विकार के साथ पहचानें चरण 6
    6
    दूसरों के लिए बार-बार शारीरिक आक्रामकता का सावधान रहें इन व्यक्तियों द्वारा किए गए आक्रामकता व्यापक रूप से भिन्न हो सकते हैं, बारह में झगड़े से यातना और अपहरण करने के लिए। हालांकि, असामाजिक व्यक्तित्व विकार वाले व्यक्ति के पास शारीरिक शोषण का इतिहास होगा, जिसके लिए उन्हें गिरफ्तार किया गया हो या नहीं। अगर उसने जीवन में एक व्यवहारिक विकार का प्रदर्शन किया है, तो यह पैटर्न युवाओं तक हो सकता है, अन्य बच्चों या स्वयं के माता-पिता के साथ दुर्व्यवहार के साथ भी।
  • नामांकित चित्र एंजाइमिकल व्यक्तित्व विकार के साथ किसी को पहचानें चरण 7
    7
    काम पर दुराचार और एक समस्याग्रस्त वित्तीय नैतिक देखो। इन लोगों को नौकरी रखने में मुश्किल लगता है, मालिकों और सहकर्मियों से कई शिकायतें होती हैं, और संभवत: भुगतान करने के लिए अतिदेय बिल होते हैं सामान्य तौर पर, जो लोग इस विकार से पीड़ित हैं, उनके पास स्थिर नौकरी नहीं है और बेईमानी से उनका पैसा खर्च करते हैं।
  • नाम के चित्र में किसी एक व्यक्ति को असामाजिक व्यक्तित्व विकार के साथ पहचानें चरण 8
    8
    सहानुभूति की कमी और व्यथित दर्द में युक्तिसंगत देखो। ये लक्षणों में से एक है जो आमतौर पर विकार से जुड़ा हुआ है, क्योंकि उस व्यक्ति से पीड़ित किसी व्यक्ति के साथ सहानुभूति करने में सक्षम नहीं है, जिसने दर्द को जन्म दिया है। यदि उसे एक व्यक्तिगत अपराध के लिए गिरफ्तार किया गया है, तो वह उसके इरादों / कार्यों को तर्कसंगत बनाने के लिए और उसके व्यवहार के बारे में असुविधाजनक या दोषी महसूस करने के लिए कोई कारण नहीं मिलेगा। वह अपने स्वयं के व्यवहार के परिणामस्वरूप लोगों की झुंझलाहट को नहीं समझ पाएगी
  • भाग 2
    असामाजिक व्यक्तित्व विकार से ग्रस्त व्यक्ति के साथ व्यवहार करना

    चित्र शीर्षक नामक किसी व्यक्ति को असामाजिक व्यक्तित्व विकार के साथ पहचानें चरण 9
    1
    संभव होने पर संपर्क से बचें यद्यपि किसी नजदीकी या परिचित मित्र के साथ संबंधों को काटना मुश्किल हो सकता है, आपको खुद को अपनी भावनात्मक और शारीरिक सुरक्षा के लिए खुद से दूर करना पड़ सकता है
  • चित्र शीर्षक नामक किसी व्यक्ति को असामाजिक व्यक्तित्व विकार के साथ पहचानें चरण 10
    2
    उचित सीमाएं बनाएं। इस विकार से पीड़ित व्यक्ति के साथ संबंध बनाए रखना बहुत मुश्किल हो सकता है यदि आप इसे से बच नहीं सकते हैं, तो आपको उन स्वीकार्यता के लिए स्पष्ट सीमाएं निर्धारित करनी चाहिए जिन्हें आप स्वीकार्य मानते हैं
    • इस बीमारी की प्रकृति के कारण, जो लोग पीड़ित हैं, वे सीमा का परीक्षण और तोड़ने की संभावना रखते हैं। आपकी स्थिति बनाए रखने और स्थिति को नियंत्रित करने के लिए सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।
  • नाम से चित्रित किसी व्यक्ति को असामाजिक व्यक्तित्व विकार के साथ पहचानें चरण 11
    3
    संभावित हिंसक व्यवहार के लक्षणों की आशा करना यह एक व्यक्ति जो विकार से ग्रस्त है, खासकर अगर वे पदार्थ दुरुपयोग से संबंधित है, तो आप खुद को और दूसरों की रक्षा के लिए हिंसक व्यवहार की चेतावनी के संकेत पहचान करने के लिए की जरूरत है। कोई भविष्यवाणी 100% सही नहीं है, लेकिन टेक्सास विश्वविद्यालय के प्रोफेसर गेराल्ड जुहंके ने सुझाव दिया है कि आप निम्नलिखित लक्षणों पर नज़र रखें:
    • भ्रम (या हिंसक कल्पनाओं)
    • हथियारों तक पहुंच
    • हिंसा का इतिहास
    • गिरोहों के साथ जुड़ाव
    • दूसरों को चोट पहुंचाने के इरादे का भाव
    • दूसरों पर दी गई बुराई पर पश्चाताप का अभाव
    • शराब या नशीली दवाओं का दुरुपयोग
    • दूसरों के प्रति स्पष्ट खतरे
    • दूसरों को नुकसान पहुंचाने पर मिओपिक फोकस
    • अन्य लोगों का अलगाव
  • चित्र शीर्षक नामित किसी व्यक्ति के साथ असामाजिक व्यक्तित्व विकार चरण 12



    4
    पुलिस से संपर्क करें यदि आप धमकियों में वृद्धि देख रहे हैं या महसूस करते हैं कि वे आसन्न हैं, तो तुरंत पुलिस से संपर्क करें आपको अपने और दूसरों की रक्षा करने के लिए सावधान रहना पड़ सकता है
  • भाग 3
    एंटिसॉजिकल व्यक्तित्व विकार को समझना

    चित्र शीर्षक से असामाजिक व्यक्तित्व विकार के साथ किसी को पहचानें चरण 13
    1
    एक योग्य मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक के निदान के लिए देखो, क्योंकि इस विकार को विभिन्न लक्षणों और संभावित विविधताओं के कारण पहचानना मुश्किल हो सकता है। नतीजतन, एक व्यक्ति को विकार होने पर भी दिखाई पड़ सकता है, भले ही उनके पास सभी लक्षण संबंधी आवश्यकताएं न हों। केवल एक योग्य पेशेवर एक आधिकारिक निदान की पेशकश कर सकते हैं। हालांकि, आप एक व्यक्ति के पूरे जीवन में होने वाले लक्षणों के संयोजन की तलाश करके लक्षण पहचान सकते हैं
    • चिंता व्यक्तित्व विकार narcissistic व्यक्तित्व विकार के समान है - एक व्यक्ति दोनों के लक्षणों का निदान किया जा सकता है।
    • विकार से ग्रस्त व्यक्तियों को सहानुभूति की कमी प्रदर्शित करने के लिए जाते हैं - वे भी जोड़ तोड़ सकते हैं
  • 2
    एक शौकिया निदान की पेशकश से बचें यह संदेह है कि किसी को विकार है, एक और यह है कि आप एक मनोचिकित्सक या मनोवैज्ञानिक होने के बिना निदान करना है। यदि आप किसी मित्र या रिश्तेदार के बारे में चिंतित हैं, तो उसे पेशेवर के माध्यम से मदद करने का प्रयास करें उपचार में मनोचिकित्सा और पुनर्वास शामिल हो सकते हैं
    • असामाजिक व्यवहार हमेशा एक विकार से संबंधित नहीं होता है कुछ लोग बेरहमी से जीने में सहज महसूस करते हैं और गैर-जिम्मेदार और लापरवाह आदतों का निर्माण करते हैं।
    • ध्यान रखें कि लोग हैं, जो विकार से ग्रस्त शायद ही कभी इलाज करवाना चाहते हो कुछ भी elas.Você के साथ कुछ गलत है ताकि वह मदद लेने या जेल से बाहर रहने लगातार होने की जरूरत है क्योंकि वे विश्वास नहीं है।
  • चित्र शीर्षक नामित किसी व्यक्ति के साथ असामाजिक व्यक्तित्व विकार चरण 15
    3
    पूरे व्यक्ति के जीवन में विकार के लक्षणों को देखें असामाजिक व्यक्तित्व विकार जैविक और सामाजिक कारकों के एक अद्वितीय संयोजन के कारण होता है जो पूरे जीवन में प्रकट होते हैं। इस विकार वाले कोई व्यक्ति बचपन से लक्षण दिखाएगा, लेकिन जब तक कि 18 वर्ष की आयु का व्यक्ति न हो, तब तक नैदानिक ​​निदान करना असंभव है। दूसरी ओर, लक्षण 40-50 वर्षों से नष्ट हो जाते हैं- वे पूरी तरह से गायब नहीं होते हैं, लेकिन आमतौर पर जैविक कारकों या सामाजिक कंडीशनिंग के परिणामस्वरूप कम हो जाते हैं।
    • व्यक्तित्व विकार आंशिक रूप से आनुवंशिक माना जाता है और इसलिए कभी गायब नहीं हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से असामाजिक व्यक्तित्व विकार के साथ किसी को पहचानें चरण 16
    4
    विकार के साथ मिलकर मादक द्रव्यों के सेवन पर नज़र रखें। जो लोग विकार से पीड़ित हैं, उनमें अक्सर नशीली दवाओं के दुरुपयोग और लत के साथ समस्याएं होती हैं। एक महामारी विज्ञान के अध्ययन में यह पाया गया है कि ये व्यक्ति 21 गुना अधिक होने की संभावना है - सामान्य रूप से लोगों के संबंध में - शराब पर निर्भरता प्रदर्शित करने के लिए। हालांकि, यह हमेशा मामला नहीं हो सकता है। व्यक्तिगत मामलों अद्वितीय हैं और विकार को प्रकट करने के लिए शराब या नशीली दवाओं के दुरुपयोग की आवश्यकता नहीं है।
  • चित्र शीर्षक नामक किसी व्यक्ति को एंटिसॉजिकल व्यक्तित्व विकार के साथ पहचानें चरण 17
    5
    समझें कि विकार महिलाओं में दुर्लभ है यद्यपि वैज्ञानिक सुनिश्चित नहीं हैं कि ऐसा क्यों है, यह मुख्य रूप से पुरुषों में प्रकट होता है। अनुसंधान बताता है कि पुरुषों के 3/4 मामलों के लिए खाते हैं जो असामाजिक व्यक्तित्व विकार का निदान करते हैं।
    • विकार पुरुषों और महिलाओं में अलग तरीके से पेश कर सकता है पुरुषों अधिक, यातायात उल्लंघन, पशु क्रूरता के रूप में लापरवाही और हिंसा दिखाने के झगड़े शुरू करने और हथियारों का उपयोग महिलाओं को अधिक, कई यौन साथी है जुआ पर चलाने के लिए और शर्त की संभावना है, जबकि की संभावना है।
  • चित्र शीर्षक नामित किसी व्यक्ति के साथ असामाजिक व्यक्तित्व विकार चरण 18
    6
    ऐसे लोगों में दुर्व्यवहार का इतिहास पहचानें जो विकार से ग्रस्त हैं चूंकि यह रोग केवल आंशिक रूप से जैविक माना जाता है, इसलिए यह जोखिम कारकों में से एक है जो इसे ट्रिगर कर सकता है बचपन के दौरान व्यापक दुर्व्यवहार है। जो लोग विकार से पीड़ित होते हैं, उन्हें कई सालों तक किसी के पास शारीरिक और भावनात्मक रूप से दुर्व्यवहार किया जाता है। इन्हें बच्चों के रूप में बड़े पैमाने पर उपेक्षित किया जा सकता है दुर्व्यवहार आमतौर पर माता-पिता होते हैं जो कि उनके बच्चों को पारित किए जाने वाले असामाजिक प्रवृत्तियों से पीड़ित होते हैं।
  • भाग 4
    पहले चेतावनी के संकेतों को देखकर

    चित्रा शीर्षक नामक किसी व्यक्ति को असामाजिक व्यक्तित्व विकार के साथ पहचानें चरण 1 9
    1
    आचरण विकार और असामाजिक व्यक्तित्व विकार के बीच संबंधों को पहचानें आचरण विकार, संक्षेप में, बच्चों में व्यक्तित्व विकार के समकक्ष है वह बदमाशी से संकेत दिया है - बदमाशी -- जीवन के लिए अवमानना ​​- पशु दुरुपयोग - क्रोध और अधिकार समस्याएं, पश्चाताप और दुर्व्यवहार को प्रदर्शित करने / महसूस करने में असमर्थता
    • इन आचरण समस्याओं को आमतौर पर जल्दी दिखाई देते हैं और 10 साल की उम्र में विकसित होते हैं।
    • कई मनोवैज्ञानिक और मनोचिकित्सक, असामाजिक व्यक्तित्व विकार के भविष्य के निदान के सबसे बड़े भविष्यवक्ताओं में से एक के रूप में आचरण विकार देखें
  • नाम से चित्रित किसी व्यक्ति को असामाजिक व्यक्तित्व विकार के साथ पहचानें चरण 20
    2
    आचरण विकार की विशेषताओं को देखें। इसमें आम तौर पर ऐसे व्यवहार शामिल होते हैं जो अन्य बच्चों, वयस्कों और जानवरों के खिलाफ आक्रामकता सहित जानबूझकर दूसरों पर नुकसान पहुंचाते हैं। समय के साथ इस व्यवहार को दोहराया या विकसित किया जाता है और यह एक भी घटना नहीं है। निम्नलिखित व्यवहार आचरण विकार का संकेत दे सकते हैं:
    • पायरोमानिया (आग के साथ जुनून)
    • बुढ़ापे तक बिस्तर में पेशाब
    • जानवरों के लिए क्रूरता
    • बदमाशी
    • गुणों का विनाश
    • चोरी
  • चित्र शीर्षक नामक किसी व्यक्ति को असामाजिक व्यक्तित्व विकार के साथ पहचानें चरण 21
    3
    आचरण विकार और असामाजिक व्यक्तित्व विकार के लिए उपचार की सीमाओं को पहचानें दोनों विकारों आसानी से psicoterapia.O उपचार के साथ इलाज नहीं कर रहे हैं आचरण विकार के रूप में दोनों समस्याओं की समानता के कारण जटिल है इस तरह के मादक द्रव्यों के सेवन, मूड विकारों या मनोरोग के रूप में अन्य विकारों के साथ मेल खाना देते हैं।
    • इन समानताएं इन व्यक्तियों के उपचार को जटिल रूप से जटिल बना देती हैं, जिसमें मनोचिकित्सा, दवाओं और अन्य तरीकों की भागीदारी शामिल होती है।
    • मामले की गंभीरता के अनुसार इस बहुपक्षीय दृष्टिकोण की प्रभावशीलता भिन्न हो सकती है। अधिक गंभीर मामलों में उपचार पर प्रतिक्रिया की संभावना कम है।
  • चित्र शीर्षक नामक किसी व्यक्ति को असामाजिक व्यक्तित्व विकार के साथ पहचानें चरण 22
    4
    आचरण विकार और विपक्षी मायावृत्ति विकार के बीच अंतर। बाद में पीड़ित बच्चे अधिकार को चुनौती देते हैं, लेकिन उनके कार्यों के परिणामों के लिए जिम्मेदार होते हैं। वे आम तौर पर वयस्कों को चुनौती देते हैं, नियम तोड़ते हैं, और अपनी समस्याओं के लिए दूसरों को दोष देते हैं।
    • मनोचिकित्सा और दवाओं के साथ विपक्षी मादक विकार का इलाज किया जा सकता है उपचार में आमतौर पर एक संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी और सामाजिक कौशल प्रशिक्षण में माता-पिता को शामिल करना शामिल होता है।
  • नाम से चित्रित किसी व्यक्ति को असामाजिक व्यक्तित्व विकार चरण 23 के साथ पहचानो
    5
    मत मानो कि संचालन विकार हमेशा असामाजिक व्यक्तित्व विकार के लिए नेतृत्व करेंगे। यह संभव है कि इसे विकसित होने से पहले इसका इलाज किया जा सके, खासकर अगर लक्षण हल्के होते हैं
    • एक बच्चे में आचरण विकार के लक्षणों को और अधिक गंभीर, वयस्क जीवन में असामाजिक व्यक्तित्व विकार के विकास की संभावना अधिक होती है।
  • चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि किसी मित्र या परिवार के सदस्य को असामाजिक व्यक्तित्व विकार से ग्रस्त है, तो उसे तुरंत इलाज करना चाहिए सुरक्षित रहें और छेड़छाड़ या दुर्व्यवहार होने से बचें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com