IhsAdke.com

कैसे उल्लेखनीय होना

एक असाधारण व्यक्ति बनने के कई अलग-अलग तरीके हैं, लेकिन अपने जीवन के क्षेत्र में चाहे आप इसे हासिल करना चाहते हैं, इसके बावजूद कुछ बुनियादी सिद्धांतों को ध्यान में रखना है। आप एक उल्लेखनीय व्यक्ति बन सकते हैं, यदि आप एक जीवन जी रहे हैं जो आपके लिए सच है इसके अलावा, आपको अपने सपनों की खोज में कार्य करने के लिए बड़े और सपने में सक्षम होना चाहिए।

चरणों

भाग 1
जीवन जीने का रास्ता

चित्र शीर्षक से उल्लेखनीय चरण 1 रहो
1
कहो कि तुम क्या सोचते हो आपकी अपनी राय और विचार हैं, और बाकी दुनिया के साथ उन्हें साझा करना शुरू करने का समय है लोकप्रिय राय के पीछे छुपाना अनुकूल करने का एक अच्छा तरीका है, लेकिन यह आपको ध्यान देने योग्य नहीं होगा।
  • फिलहाल आप अपने व्यक्तित्व को छोड़ देते हैं, आप भीड़ में बाहर खड़े होने की अपनी क्षमता को छोड़ देंगे।
  • बेशक इसका मतलब यह नहीं है कि आपको बिना किसी कारण के लिए बहस पैदा करने की आवश्यकता है। आपको लोकप्रिय राय के खिलाफ बहस करने की ज़रूरत नहीं है यदि आप इसके साथ सहमत हैं, और यहां तक ​​कि उन दिनों में भी जब आपको कुछ करना चाहिए, तब भी देखभाल के साथ ऐसा करने के लिए हमेशा तरीके हैं, जिससे आप बिना दुश्मनों को अनावश्यक रूप से बचने में मदद कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से उल्लेखनीय चरण 2 होना चाहिए
    2
    अपने आप को परिस्थितियों से आगे बढ़ाएं। बदले और अपने दिल की गलतियाँ जो आप वहां देखते हैं, उसके प्रति घृणा करने के बजाय, आपको उन समस्याओं से छुआ और स्थानांतरित होने दें। दुर्व्यवहार की उपेक्षा करना आसान है इसके खिलाफ बढ़ते हुए अधिक असाधारण है
    • आप अपने कार्यस्थल के भीतर शक्ति के दुरुपयोग या विश्व शक्ति के दुरुपयोग से असहज महसूस कर सकते हैं किसी भी तरह से, जब आप गलत रहने के लिए चुनते हैं और लड़ाई करते हैं, तो आप सकारात्मक बदलाव की दिशा में पहला कदम उठा रहे हैं, जो कि `मध्यम आयु वर्ग के लोग` के लिए प्रतिबद्ध नहीं हैं।
  • चित्र शीर्षक से उल्लेखनीय चरण 3 रहो
    3
    प्रश्न सब कुछ यथास्थिति को स्वीकार करने के बजाय, आपको कुछ के बारे में सब कुछ पूछना चाहिए कुछ के लिए वर्तमान दृष्टिकोण सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है या नहीं हो सकता है, लेकिन जब तक आप इसे जांचने के लिए समय नहीं लेते हैं, तब तक आप इसे नहीं जानते होंगे।
    • आपको पूछने के लिए कुछ प्रश्न शामिल हो सकते हैं:
      • यह नियम या मानदंड क्यों मौजूद है?
      • इस नियम या मानदंड की अनदेखी के क्या परिणाम हैं?
      • अन्य विकल्प क्या हैं, और इन विकल्पों का शायद ही कभी उपयोग क्यों नहीं किया गया?
    • ईमानदारी से इन सवालों का जवाब दें, ध्यान में रखते हुए कि आप सभी जवाबों को पसंद नहीं कर सकते। अपने आप को और आपके आस-पास की दुनिया के बारे में एक ईमानदारी से समझने के साथ आप काम करने के लिए एक बेहतर परिप्रेक्ष्य देंगे।
  • चित्र शीर्षक से उल्लेखनीय कदम 4
    4
    अपनी प्रतिभा और जुनून का उपयोग करें आपके पास पहले से ही कौशल और रुचियों का अपना सेट है अपने जीवन में उन्हें लागू करने के तरीके खोजें
    • जब आप अपने काम को प्यार करते हैं और इसे पूरा करने के लिए प्रतिभा है, तो आप आम तौर पर आगे बढ़ने में सक्षम होंगे यदि आप कुछ ऐसा करते हैं जिसके साथ आप उदासीन महसूस करते हैं
  • चित्र शीर्षक से उल्लेखनीय कदम 5
    5
    अपने आप को विश्वास करो अतीत में जो कुछ भी हुआ था, उसके बावजूद आपको अपने कौशल और निर्णयों में अधिक विश्वास करना शुरू करना होगा। यदि आप अपने आप पर भरोसा नहीं कर सकते हैं, तो आप कभी भी अतीत की औसत दर्जे को छोड़ने में सक्षम नहीं होंगे।
    • अपने आप पर भरोसा करना दूसरों को भी आप पर भरोसा करने के लिए प्रेरित कर सकता है। यदि आप अनिश्चितता की छवि प्रोजेक्ट करते हैं, तो अन्य आपको सुरक्षित रूप से नहीं देख सकते हैं और दूसरे, अधिक आत्मविश्वास वाले लोगों के लिए विकास और सफलता के अवसर प्रदान कर सकते हैं।
  • भाग 2
    उल्लेखनीय सपने के साथ सपने

    चित्र शीर्षक से उल्लेखनीय कदम 6
    1
    बड़ा सोचो प्रतीत होता है अवास्तविक लक्ष्यों को लेकर डरो मत अक्सर, जो अभी तक नहीं किया गया है, बस ऐसा नहीं किया गया है क्योंकि कोई भी इसे अभी तक कोशिश नहीं करता है कभी नहीं मान लीजिए कि एक सपना तुम्हारी पहुंच से बाहर है क्योंकि यह पूरा करना मुश्किल है।
    • बेशक, कुछ लक्ष्यों को हो सकता है कि आप प्राप्त नहीं कर पाएंगे, लेकिन आमतौर पर यह पता लगाने का कोई तरीका नहीं है कि व्यक्ति कुछ समय तक इसे हासिल करने की कोशिश कर सकता है या नहीं। जब आप सपना शुरू कर रहे हैं, तो सपना बड़ा है। यदि सपना असंभव है, तो उस अनुभव से कुछ सीखने के बाद ही उसे छोड़ दें
  • चित्र शीर्षक से उल्लेखनीय कदम 7
    2
    अपने सपनों के बारे में बात करें जैसे ही आप एक सपना सेट करते हैं, दूसरे लोगों को इसके बारे में बात करना शुरू करते हैं ऐसा करके, अवसरों के संभावित चैनलों को खोलते समय आप अपने खुद के सपनों की ज़िम्मेदारी को बुला सकते हैं।
    • अपने सपने को अन्य सकारात्मक लोगों के साथ चर्चा करें, क्योंकि वे आपको प्रोत्साहित करने की संभावना रखते हैं।
    • जब आप किसी को अपने सपनों के बारे में बात करते हैं, तो आप एक दर्शक मिलते हैं यह बहुत पसंद नहीं हो सकता है, लेकिन लोगों को आपका सपना पता है, वे आपके लिए दबाव की एक स्वस्थ खुराक लागू करेंगे।
    • इसके अलावा, आप कभी नहीं जानते हैं कि जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं, वह अपने लक्ष्यों को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए संसाधन या कनेक्शन हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से उल्लेखनीय कदम 8



    3
    हमेशा सकारात्मक रहें क्या गलत हो सकता है पर ध्यान केंद्रित करना बहुत आसान हो सकता है, लेकिन यदि आप अपने जीवन में उल्लेखनीय चीजों को प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको उस सभी चीजों के बारे में सोचना शुरू करना होगा जो काम कर सकते हैं। आशावाद आम तौर पर आपको निराशावाद से आगे ले जाता है
    • समझे कि आशावाद और आदर्शवाद के बीच अंतर है, जैसे निराशावाद और यथार्थवाद के बीच अंतर है। आपको आशावादी और यथार्थवादी होने का प्रयास करना चाहिए। सबसे अधिक सकारात्मक लक्ष्यों की सवारी करें जो आपके पहुंच के भीतर हैं और वास्तविक रूप से उन्हें प्राप्त करने के तरीके को मैप करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से उल्लेखनीय कदम 9
    4
    पूर्णता के अपने सपने से छुटकारा पाएं। एक स्वप्न या आदर्श जिसे आप से छुटकारा पाना पूर्णता है। आप गलतियां करने जा रहे हैं - यह जीवन के एक गैर-परक्राम्य तथ्य है। यदि आप कुछ अविश्वसनीय स्थान पर जाना चाहते हैं, तो आपको असफल रहने और अपने अतीत को दूर करने का डर का सामना करना होगा।
    • यदि आपको अपनी पूर्णता को थोड़ा सा दूर करने की आवश्यकता है, तो सबसे असाधारण व्यक्ति को सोचें जो आप कल्पना कर सकते हैं, और याद रखें कि उस व्यक्ति ने सफलता के रास्ते में गलती की है। वास्तव में, यदि आप एक सरल खोज करते हैं, तो आप शायद कुछ महत्वपूर्ण उल्लेखनीय गलतियों के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे, जो उस प्रश्न में व्यक्ति ने अपने जीवन पर किया है
  • भाग 3
    अपनी महत्वाकांक्षाओं के अनुसार कार्य करें

    चित्र शीर्षक से उल्लेखनीय कदम 10
    1
    जिम्मेदारी स्वीकार करें बहाने बनाना बंद करो और अपने जीवन की जिम्मेदारी स्वीकार करें। कोई भी उन कारणों के बारे में बात करके महत्वपूर्ण बातों तक पहुंचता है, जो उन तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। अंत में, आपका जीवन केवल आप के लिए है, और दिन के अंत में, आप जो कार्य करते हैं और नहीं करते वह आपकी ज़िम्मेदारी है
    • जीवन आप पर प्रतिबंध लगा सकता है उदाहरण के लिए, आपके विचार में प्रोजेक्ट का विचार आपके बॉस द्वारा अनुमोदित नहीं हो सकता है, या हो सकता है कि आप उस उद्यम के लिए एक ऋण सुरक्षित नहीं कर पाए, जिसे आप शुरू करना चाहते हैं। हालांकि, जब ये समस्याएं आती हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कोशिश करना बंद कर देना चाहिए। इसका मतलब यह है कि आपको अपने वांछित गंतव्य तक पहुंचने के लिए एक अलग रास्ता खोजना होगा।
    • जब आप सफलता का अनुभव करते हैं, तो इसके लिए जिम्मेदारी स्वीकार करें। जब आप हार का अनुभव करते हैं, तो इसके लिए जिम्मेदारी स्वीकार करें। अपने काम से प्राप्त परिणामों को स्वीकार करें इस पर आगे बढ़ने का एकमात्र तरीका है।
  • चित्र शीर्षक से उल्लेखनीय कदम 11
    2
    विचलित हो जाना बंद करो दुनिया विकर्षण से भरा है हर किसी को आराम करने के लिए थोड़े समय की आवश्यकता होती है, लेकिन जब आप मस्ती के लिए करते हैं, तो आप अपने समय का अच्छा उपयोग करने से बचाते हैं, ये विकर्षण आपको अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचाएंगे।
    • विकर्षण के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि यह आवास की ओर जाता है। आप चीजों के साथ इतने सहज हो सकते हैं, कि आप एक लीक में पड़ सकते हैं। एक निराशाजनक, संभावना-मुक्त आदत को अपनाने के द्वारा, आप आसानी से अपना दिन बर्बाद कर सकते हैं और अपनी आँखों से पहले जीवन बिता सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से उल्लेखनीय कदम 12
    3
    तुरंत शुरू करें अब प्रक्रिया शुरू करें यह वर्तमान क्षण कई कारणों से एक असुविधाजनक समय की तरह लग सकता है, लेकिन अगर आप इच्छा ताजा होने पर कार्य नहीं करते हैं, तो आप फिर से कार्य नहीं कर पाएंगे।
    • वहाँ एक "परिपूर्ण" पल कभी नहीं होगा आपके रास्ते में हमेशा कुछ बड़ी या छोटी कमियां आती हैं, और यदि जीवन में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल करना आसान हो, तो वे अधिक उल्लेखनीय नहीं होंगे।
  • चित्र शीर्षक से उल्लेखनीय कदम 13
    4
    कोशिश करो एक ऐसी अवस्था खोजें जिसके साथ आप वर्तमान में सुविधाओं और स्थिति के साथ ले सकते हैं, और फिर यह पहला कदम उठा सकते हैं। आप सफल हो सकते हैं या आप असफल हो सकते हैं किसी भी तरह से, यह पहला प्रयास करने से प्रक्रिया शुरू करने का एकमात्र तरीका है।
    • कुछ छोटे करने की कोशिश करने पर विचार करें, खासकर यदि आपको अभी भी अपना आत्मविश्वास बनाने की आवश्यकता है यदि आप असफल हो जाते हैं, तो आपका नुकसान कम हो जाएगा यदि आप सफलता प्राप्त करते हैं, तो यह बहुत छोटा होगा हालांकि, सफलता नशे की लत हो सकती है - एक बार जब आप इसे का स्वाद महसूस करना शुरू करते हैं, तो आपको स्वाभाविक रूप से इस भावना के लिए नए अवसरों की तलाश करना चाहिए जो आपने पहले महसूस किया है।
  • चित्र शीर्षक से उल्लेखनीय कदम 14
    5
    एक कदम आगे ले लो आपके द्वारा वर्तमान में संसाधनों के साथ सफलता प्राप्त करने के बाद, आपको शायद पता चल जाएगा कि ये सुविधाएं बढ़ रही हैं आपके लिए खुलने वाले हर दरवाजे पर जाएं
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक छोटी परियोजना की अगुवाई कर रहे अविश्वसनीय काम करते हैं, तो आपका मालिक आपको अगली बार एक बड़ी परियोजना के लिए कह सकता है।
    • इसके अलावा, अधिक जिम्मेदारी पूछने से डरो मत। यदि आपके पास जीत की जबरदस्त इच्छा है और एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड है जो यह दिखाता है, अधिक शक्ति वाले लोग शायद अपनी क्षमताओं में अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे, और आपके अनुरोध पर विचार करने के लिए अधिक इच्छुक होंगे।
  • चित्र शीर्षक से उल्लेखनीय कदम 15
    6
    कड़ी मेहनत करें जितना संभव हो उतना छोटा कार्य करने से कोई व्यक्ति उल्लेखनीय नहीं हो जाता है आपको कड़ी मेहनत करनी होगी, और आपके काम नैतिक को लगातार और लगातार होने की आवश्यकता होगी
    • औसत व्यक्ति के लिए, कम से कम प्रयास का रास्ता अच्छी तरह से काम कर सकता है लेकिन आप औसत होने की कोशिश नहीं कर रहे हैं- आप उल्लेखनीय होने की कोशिश कर रहे हैं। इसे प्राप्त करने के लिए, आपको कड़ी मेहनत करनी होगी और औसत व्यक्ति की तुलना में अधिक योगदान करना होगा।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com