IhsAdke.com

कैसे आत्मविश्वास होना

आप यह भी सोच सकते हैं कि आत्मविश्वास का होना नीला आँखों की तरह है या तो आप इसके साथ जन्म लेते हैं या आप नहीं हैं यदि आप इस तरह से चीजों को मानते हैं और आत्मविश्वास कम करते हैं, तो आप हार को स्वीकार करने के लिए बाध्य हैं यह इस विचार को समाप्त करने का समय है कि सभी लोगों को यह गुण न हो और इस मनोवृत्ति को बदलने के साथ-साथ मनोवृत्ति को बदलने का प्रयास करें ताकि आप पर विश्वास और विश्वास को विकसित कर सकें जो गायब हैं यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे और अधिक आत्मविश्वास प्राप्त करने के लिए, आरंभ करने के लिए चरण पढ़ें।

चरणों

भाग 1
सही मानसिकता होने के नाते

चित्र शीर्षक स्व आत्मविश्वास कदम 1
1
अपनी ताकत पर गर्व होना। यदि आप अधिक आत्मविश्वास चाहते हैं, तो आपको जो पहला काम करना है वह आपके पहले से मौजूद लाभों के बारे में सोचते हैं। आप पाएंगे कि वहाँ कुछ भी अच्छा नहीं है जो आपके पास कोई गुणवत्ता नहीं बचाता है और आपके आस-पास सभी लोग किसी भी तरह से अधिक सुंदर और दिलचस्प हैं। ठीक है, ऐसे विचारों को छोड़ दिया जाना चाहिए, यदि आप भी बदलना चाहते हैं! अपने सभी अच्छे गुणों की एक सूची बनाएं, एक सुन्दर आवाज़ रखने और प्रतिभा का गायन करने के लिए अच्छे श्रोता होने से ये गुण आपके लिए बहुत ज्यादा नहीं हो सकते हैं, लेकिन आपको इस तथ्य के बारे में सोचने की जरूरत है कि आप हाँ, आप ऐसा करते हैं बहुत सी चीजों में से वह गर्व हो सकता है।
  • यदि आप वास्तव में सूची के विचार को पसंद करते हैं, तो आप इसे हमेशा हाथ में कर सकते हैं जब आपको कुछ याद आती है और लगता है, "ठीक है, एक और चीज है जो मैं भी अच्छा हूं ...", उस सूची में जोड़ें। जब आप महसूस कर रहे हैं या आपको कोई मूल्य नहीं है, तो आपको बेहतर महसूस करने के लिए सूची को पढ़ें।
  • समस्या के बारे में एक करीबी दोस्त से बात करें उससे पूछें कि उनकी ताकतें उनकी राय में हैं। वह कुछ भी देख सकता है जिसे आपने कभी ध्यान नहीं दिया है, क्योंकि यह आपकी आंखों के सामने सही था!
  • चित्र शीर्षक स्व आत्मविश्वास चरण 2
    2
    अधिक आशावादी व्यक्ति बनने का प्रयास करें बेशक रोम जैसे आशावाद, एक दिन में नहीं बनाया जा सकता है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि बेहतर नींव तैयार करना शुरू करना चाहिए, सकारात्मक विचारों और उम्मीदों से बेहतर बनाने के लिए। आशावाद और आत्मविश्वास अक्सर हाथ में होते हैं, क्योंकि जिन लोगों को भविष्य की आशा है और अच्छी चीजों की उम्मीद है, वे सोचते हैं कि अगर वे लड़ाई में चले जाएं या कठिन प्रयास करें तो उनके साथ अच्छी चीजें होंगी। अपने विचारों को देखकर देखें कि उनमें से कितने नकारात्मक हैं और कम से कम तीन सकारात्मक विचारों के साथ प्रत्येक नकारात्मक विचार का सामना करने का प्रयास करते हैं। एक फर्म की नौकरी के साथ, आप दुनिया को जल्द ही बेहतर देख सकेंगे।
    • अगली बार जब आप अपने दोस्तों के साथ हों, तो अपने जीवन या उन चीजों में रोमांचक चीजों के बारे में बात करने का प्रयास करें जो आप खुद चाहते हैं और आप बेहतर प्रतिक्रिया वाले लोगों को नोटिस करेंगे, जो आपको अधिक उत्तेजित करेगा।
  • चित्र शीर्षक स्व आत्मविश्वास चरण 3
    3
    तैयार रहें किसी भी स्थिति के लिए तैयार होने के नाते - सामान्य में - आत्मविश्वास के मामले में भी मदद करता है। अगर एक आकस्मिक गणित परीक्षा है, तो सबसे अच्छा यह है कि आपने सफल होने के लिए आवश्यक समय के लिए अध्ययन किया है। यदि आप पूरे कमरे के सामने एक प्रस्तुति देने जा रहे हैं, तो आपको शांत होने तक पर्याप्त अभ्यास किया होगा। यदि आप किसी पार्टी में जाते हैं, तो आपको इस घटना के बारे में जितना संभव हो जाना चाहिए: कौन होगा, कौन सा समय शुरू होगा और अन्य सभी विवरण, तो आपको लगता है कि कमरे में प्रवेश करते समय कम बाधाएं हैं जब किसी भी स्थिति के लिए पूरी तरह से तैयार करना असंभव होता है - जो अनुग्रह और जीवन के रहस्य का हिस्सा होता है - इस बारे में कुछ धारणा है कि आप पहले से क्या कर रहे हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए, मदद करता है।
    • यदि आप एक समूह में हैं और आपको लगता है कि आपके पास कुछ जोड़ना है, तो आप अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे, अगर आप केवल दूसरे लोगों की राय सुनकर पीछे रहेंगे। आपको अपना आत्मविश्वास बनाने में मदद करने के लिए हर समय बर्ताव नहीं करना पड़ता है, लेकिन हर बार जब आपको लगता है कि आपको कहने के लायक हैं, तो आपको बोलना चाहिए।
    • आप बातचीत में बेहतर योगदान दे सकते हैं, जैसे रोचक लेख, एक न्यूजकास्ट या आपकी रुचि की वर्तमान घटना पर शोध। उस विषय के बारे में बात करना शुरू करें, जिसे आपने शोध किया है और देखें कि क्या होगा। आपके द्वारा प्रस्तावित विषय के बारे में सूचित होने से बातचीत के दौरान आपको अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में मदद मिलेगी।
    • यदि आपके पास कुछ ज्ञान या कुछ विशेष प्रतिभा है - किसी अवसर के लिए सही जूते का चयन करने के बारे में जानने के लिए फर्नीचर बनाने से कुछ भी - लोग आपकी मदद के लिए पूछ सकते हैं जब आप दूसरों की सहायता करते हैं और महसूस करते हैं कि आपके पास कुछ सीखना है तो आप भरोसे का निर्माण कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक स्व आत्मविश्वास चरण 4
    4
    अपने आप को दूसरों की तुलना करना बंद करो आपको अपने पड़ोसी के इंतजार में झूठ बोलने की बजाय आप अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए क्या करने जा रहे हैं, और सोचने की जरूरत है कि आप ऐसा क्यों नहीं कर सकते, जैसा कि वह आकर्षक, बुद्धिमान या आत्मनिर्भर नहीं है। अपने आप पर दया करें और अपने स्वयं के सपने और लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें, जब आप उन्हें प्राप्त कर सकें, तो अपने आप पर गर्व करें।
    • एहसास है कि दूसरों की जिंदगी को आप जो देखते हैं, उससे आदर्श बनाना आम है। दूसरे शब्दों में, आप दूसरों के जीवन की वास्तविक छवि केवल आकस्मिक बातचीत के माध्यम से नहीं देखते हैं।
    • यदि आप किसी के साथ तुलना करना शुरू करते हैं, तो फिर बंद करो और अपने आप पर फ़ोकस करें। पहचानें कि आप कहां सफल, सुखी और स्थिति सुधारने में सक्षम हैं।
    • आत्मविश्वास की कमी वाले लोग लगातार स्वयं और उनके आसपास की दुनिया पर सवाल उठा रहे हैं। आगे के मिशन के बारे में संदेह के लिए कम कमरा छोड़ दें
  • चित्र शीर्षक स्व आत्म विश्वास चरण 5
    5
    नकारात्मकता के किसी भी स्रोत से छुटकारा पा सकते हैं। दुर्भाग्य से, उन छोटी छोटी चीजों से छुटकारा पाना असंभव है जो आपको अपने बारे में बुरा महसूस कर लेते हैं, लेकिन आप अपने आप को सकारात्मक लोगों और परिस्थितियों से दूर रखने का प्रयास कर सकते हैं जहां आपको अच्छा लगता है। यहां देखने के लिए कुछ चीजें हैं:
    • अगर आपको हमेशा सेलिब्रिटी पत्रिकाओं के माध्यम से घबराहट या टेलीविज़न देखकर अपने शरीर या आपके संपूर्ण स्वरूप के बारे में बुरा लगता है, तो जितना भी हो सके उतना ही उन रुचियों से खुद को अलग करने का प्रयास करें।
    • अगर कोई मित्र, परिवार के सदस्य या अन्य महत्वपूर्ण व्यक्ति जिसे आप अपना समय समर्पित करते हैं, तो आपको बेकार महसूस हो रहा है, तो यह इस संबंध को प्रश्न करने का समय है। आप बुराई के साथ हस्तक्षेप करने के लिए एक मुखर संचार के एक रूप का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं जो कि आप के साथ करता है यदि रिश्ते में सुधार नहीं हो सकता है या फिर सुधार नहीं किया जा सकता है, तो आप इसे समाप्त करने का फैसला कर सकते हैं, या इस व्यक्ति के साथ बिताने का समय कम कर सकते हैं।
    • यदि आप किसी ऐसे खेल का अभ्यास करते हैं जिसे आप नफरत करते हैं और महसूस करते हैं कि आपने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया है, लेकिन यह अच्छी तरह से काम नहीं कर पाया है, तो यह समय हो सकता है कि आपकी ज़रूरतें सबसे अच्छी तरह से मिलें। इसका मतलब यह नहीं है कि जब कुछ मुश्किल हो जाए तो आपको रोकना चाहिए, लेकिन उसे जानने के लिए सीखना चाहिए कि जब कुछ आपके लिए नहीं है।
  • भाग 2
    कार्रवाई में हो रही है

    चित्र शीर्षक से आत्मविश्वास चरण 6
    1
    अज्ञात को स्वीकार करें यदि आपको आत्मविश्वास की समस्या है, तो पूरी तरह से नया और अलग करना संभवतः आपके लिए बहुत ही रोमांचक नहीं है। खैर, यह समय बहादुर है और कुछ ऐसा करने से बाहर निकलना है जिसे आपने कभी नहीं सोचा था। यह हो सकता है: एक पार्टी में लोगों के एक नए समूह के लिए खुद को प्रस्तुत करना, यहां तक ​​कि एक नृत्य कक्षा में दाखिला, भले ही आप एक छड़ी हो, या नौकरी में व्यस्त हों जो थकाऊ लेकिन अनूठा लगती हैं। जितना अधिक आप नई चीजों को करने की कोशिश करने की आदत में आते हैं, सुरक्षित आपको महसूस होगा, क्योंकि आपको यह महसूस होगा कि आप जीवन की पेशकशों को भी संभाल सकते हैं। अज्ञात को आत्मसमर्पण करने के कुछ अच्छे तरीके हैं:
    • धीरे से शुरू करो किसी के साथ वार्तालाप खींचो जिसे आप हमेशा देखते हैं, लेकिन कभी बात नहीं करते, जैसे उस आदमी की तरह जो आपके आगे गणित वर्ग में या अपने पड़ोसी के साथ बैठता है।
    • एक नई जगह की यात्रा की योजना बनाएं, भले ही यह आपके घर से 50 मील की दूरी पर एक शहर है। नए स्थानों पर जाने और नई चीजें देखने की आदतें लें।
    • एक नई भाषा सीखने की कोशिश करें यह पूरी तरह से असामान्य कुछ करने के लिए मजेदार हो सकता है और आत्मविश्वास का निर्माण कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक आत्म आत्मविश्वास कदम 7
    2
    अधिक जोखिम लें लेना (उचित) जोखिम अज्ञात को गले लगाने और एक व्यक्ति के रूप में खुद को भड़काने की तरह है। यदि आप अधिक आत्मविश्वास चाहते हैं, तो न सिर्फ नई चीजों को करने की कोशिश करें: आपको उस चीज़ को लेकर जोखिम उठाने को तैयार होना चाहिए जो आपके लिए थोड़ा भयावह या अनिश्चित है। हर जोखिम एक बड़ी बात नहीं है, लेकिन यह दुनिया के लिए इस्तेमाल होने का एक तरीका है और यह देखना कि बाहर क्या होता है। जोखिमों को चलाने से आप यह महसूस कर सकते हैं कि आप उन चीजों के छोटे से सेट तक ही सीमित नहीं हैं जो आप पहले से ही जानते हैं और पहले से ही मिलनसार है, साथ ही यह दिखा रहा है कि आप सब कुछ करने में सक्षम हैं।
    • दिन में कम से कम एक बार आराम क्षेत्र से बाहर निकलें। इसमें उस व्यक्ति से बात करना शामिल हो सकता है जिसे आप परवाह करते हैं, या उसे बुलाओ, अगर आपको हिम्मत भी हो!
    • यदि आप अपने काम से नाखुश हैं, लेकिन छोड़ने से डरते हैं, कम से कम एक नौकरी के लिए आवेदन करने का प्रयास करें यहां तक ​​कि अगर कुछ भी नहीं होता है, तो आपको पता चल जाएगा कि आप जो खतरे में थे वह डरावना नहीं था।
    • जब आप उन्हें महसूस करते हैं तो अपने डर का सामना करें यदि आप ऊंचाइयों से डरते हैं, तो आप को बंजी कूद से कूदने की जरूरत नहीं है, लेकिन आप एक दस मंजिला इमारत के ऊपर लिफ्ट ले सकते हैं और खिड़की के माध्यम से नीचे देख सकते हैं। आप देखेंगे कि आप किसी बाधा को दूर कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक स्व आत्मविश्वास चरण 8
    3
    उन लोगों के साथ अपना खाली समय व्यतीत करें जो आपको अच्छा महसूस करते हैं। रखना नकारात्मक प्रभावों को छोड़कर आत्मविश्वास का निर्माण करने के लिए सकारात्मक प्रभाव भी अधिक फायदेमंद हो सकता है। तनाव और नाटक के बिना भावनात्मक और सामाजिक समर्थन देने वाले लोगों को पर्याप्त समय समर्पित करके, आप अपने आप में अधिक आत्मविश्वास महसूस करके और अपनी भावनाओं से निपटने के लिए अधिक प्रभावी ढंग से लाभान्वित होंगे। उन लोगों के साथ समय बिताने की आदत करें जो आपके साथ अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं, जितना आप कर सकते हैं।
    • आत्मविश्वास वाले लोगों के साथ बाहर जाकर भी बहुत मदद मिल सकती है। उन्हें ईर्ष्या करने के बजाय, उनसे अध्ययन करें और अपने आप से पूछें, "मेरे पास क्या अलग है और मैं उसी तरह कैसे विकसित कर सकता हूँ?" आपको यह पता चल जाएगा कि वे आपसे बेहतर रूप से "बेहतर" नहीं हैं - केवल खुद के बारे में सकारात्मक दृष्टिकोण को छोड़कर।



  • चित्र शीर्षक स्व आत्मविश्वास कदम 9
    4
    एक शौक विकसित करें कुछ अच्छा है - या बेहतर अभी तक, जिसके लिए आपको जुनून है - आपको फुलर और खुश महसूस करने के लिए इस प्रकार, एक आत्मविश्वास को बढ़ावा दे सकता है। एक शौक होने से रचनात्मकता को प्रोत्साहित किया जा सकता है, जो अन्य स्थितियों में कार्यस्थल में और सामाजिक संबंधों में भी समर्थित है। इसके अलावा, एक शौक आपको सामाजिक सहायता विकसित करने में मदद कर सकता है जो भावनात्मक कल्याण के लिए फायदेमंद है।
    • शौक को समर्पित करने या किसी गतिविधि से आपको खुश करने के लिए समय को अलग करने के लिए मत भूलना। यह उन लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है जो ज़्यादा काम करते हैं या परिवार की बहुत सारी प्रतिबद्धताएं हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है।
  • चित्र शीर्षक स्व आत्मविश्वास कदम 10
    5
    शरीर की भाषा के माध्यम से आत्मविश्वास का प्रदर्शन करें एक अच्छा आसन के साथ अपना सिर रखें, आधे रास्ते पर रहने के लिए और अधिक आत्मविश्वास महसूस करें। यदि आप हर समय ढलान लेते हैं, तो यह दूसरों को संकेत देगा कि आप कौन हैं और आप जितना छोटा होना चाहते हैं, उतना ही आप खुश हैं। इसके बदले, अपनी पीठ सीधी, कंधे वापस रखो और बाहर छाती।
    • इसके अलावा अपनी छाती में अपनी बाहों को भी गुना नहीं। उन्हें अपनी तरफ से रखें या उन्हें जठर करने के लिए इस्तेमाल करें। इस प्रकार, आप करीब और अधिक पहुंच योग्य लगेंगे।
    • किसी से बात करते समय प्राकृतिक आंख के संपर्क स्थापित करें जब आप आँखों में देखते हैं, तो आपको यह संदेश मिलता है कि आप उनके साथ समान रूप से बात करना सहज महसूस करते हैं और उसी समय नए विचारों के लिए खुला होते हैं।
    • इसके अलावा, आँख से संपर्क आपको अपना सिर रखने में मदद करता है एक और चीज जो आपको कम सुरक्षित दिखती है हर समय फर्श या पैरों को देखने के लिए है
    • आपको अपने पैरों को खींचने या नरम शरीर बनाने की बजाय, अभी भी दृढ़ कदमों के साथ चलना चाहिए। इस तरह, आपको लगता है और अधिक सुरक्षित दिखते हैं
  • चित्र शीर्षक स्व आत्मविश्वास चरण 11
    6
    देखने के लिए समय निकालें अपने दर्शाने के लिए कुछ समय लेते हुए कि आप अपने बारे में परवाह करते हैं, आप खुद को और अधिक सकारात्मक तरीके से देखना शुरू करेंगे यदि आप अधिक आत्मविश्वास चाहते हैं, तो अच्छी स्वच्छता की आदतें पैदा करें, दैनिक स्नान करें, अपने बालों को कंघी करें और झुर्रियों के बिना साफ कपड़े पहनें। यदि आप अपनी शारीरिक उपस्थिति का ध्यान नहीं रखते हैं, तो आप अपने आप को और अन्य लोगों को एक छवि देंगे, जो आपको विश्वास नहीं है कि आप व्यक्तिगत देखभाल में बिताए गए वक्त के लायक हैं।
    • दर्पण में देखकर और अच्छी तरह से देखभाल करने वाले व्यक्ति को देखकर, आप अपने आप को और अधिक मूल्य देने के लिए बहुत प्रवण हो जाते हैं।
    • कपड़े पहनें जो आपको अपने बारे में अच्छा महसूस कर रहे हैं यही है, जो अच्छे फिट (सही आकार) वाले कपड़े पहनते हैं और एक दिलचस्प नज़र देते हैं जो आपके व्यक्तित्व से मेल खाती हैं
    • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एक टन मेकअप या कपड़े पहनना चाहिए जिससे आपको किसी और की तरह लग जाए। आपको हमेशा स्वयं होना चाहिए - खुद का एक स्वच्छ, स्वच्छ संस्करण
  • भाग 3
    विकसित करने के लिए सतत

    चित्र शीर्षक स्व आत्मविश्वास कदम 12
    1
    गलतियों से जानें आत्मनिर्भर लोगों को वे सब कुछ में पूर्ण सफलता प्राप्त नहीं होती है हालांकि, वे हार मानते हैं और हर चीज को छोड़ने के बजाय गलतियों से सीखते हैं जो काम नहीं करती हैं। अगली बार जब आप गणित की परीक्षा में अच्छे नहीं होते हैं, तो आपको एक साक्षात्कार के बाद किराए पर नहीं रखा जाता है, या आपको इश्कबाज द्वारा अस्वीकार कर दिया गया है, ऐसे चीजों को आप सोचने से रोक दें कि क्या गलत हुआ और आपने क्या सीखा अनुभव। बेशक, कभी-कभी आप दुर्भाग्य से पीड़ित हो सकते हैं, लेकिन यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि अगली बार बेहतर कार्य करने के लिए जितनी संभव हो, आप किसी भी स्थिति पर नियंत्रण में हैं।
    • "फिर से कोशिश करें" मंत्र सही है सोचो कि उबाऊ जीवन कैसे होगा यदि आप सब कुछ में सर्वश्रेष्ठ थे। इसके बजाय, अपने अवसरों को अगले मौके पर खुद का परीक्षण करने के अवसर के रूप में देखें
    • महत्वपूर्ण बात यह पता लगाना है कि आप गलत कहां गए थे और उसी समय स्वीकार करते हैं जब कुछ अच्छा मौके से ही होता है।
  • चित्र शीर्षक स्व आत्मविश्वास चरण 13
    2
    अधिक व्यायाम करें। अकेले व्यायाम आपको मानसिक और शारीरिक रूप से दोनों को बहुत अच्छा महसूस नहीं करेगा, लेकिन प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट या सप्ताह में कुछ समय व्यायाम करने की आदत आपको सही रास्ते पर रख सकती है इष्टतम शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य व्यायाम एंडोर्फिन को रिलीज़ करता है जो आपको शारीरिक रूप से अच्छा महसूस करता है और दुनिया को बेहतर तरीके से देखता है, साथ ही अपने शरीर को कई लाभ प्रदान करने के अलावा। यह एक जीत-जीत की स्थिति है, क्योंकि जितना जितना आप व्यायाम कर सकते हैं उतना व्यायाम करना आत्मविश्वास का निर्माण करने में मदद कर सकता है।
    • आप अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलने और कुछ नया करने का प्रयास करने के साथ व्यायाम भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हो सकता है कि आप योग या ज़ुम्बा वर्ग को डरते हैं, लेकिन एक बार जब आप नामांकित होते हैं, तो आप देखेंगे कि यह उतना डरावना नहीं है जितना लगता है।
  • चित्र शीर्षक स्व आत्मविश्वास कदम 14
    3
    अधिक मुस्कान यह साबित हुआ है कि अधिक मुस्कुराहट न केवल अधिक खुशी लाती है, बल्कि आपके आसपास के लोगों को आपके लिए और अधिक सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलती है आपके चेहरे पर मुस्कुराहट, भले ही वह आखिरी चीज है जो आप करना चाहें, भले ही आप अपने दिन के दिन जीवन के लोगों तक पहुंचने में अधिक सुरक्षित महसूस कर सकें। मुस्कान भी लोगों से संपर्क करने के लिए आमंत्रित करती है: आप अपने होठों को आगे बढ़ाकर एक नई दोस्ती या एक नया मौका जीत सकते हैं। अधिक मजाक नहीं करने का कोई कारण नहीं है, भले ही आप कम आत्माओं से हों!
  • चित्र शीर्षक स्व आत्म विश्वास चरण 15
    4
    मदद के लिए पूछने से डरो मत आत्मविश्वास होने का मतलब यह नहीं है कि आपको किसी भी चीज़ पर उत्कृष्ट होना चाहिए। लेकिन इसका मतलब है कि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो स्वीकार कर सकते हैं कि वह अपने दम पर कुछ नहीं करना जानता है। इसमें गर्व और सुरक्षा की भावना है जो हमारे क्षेत्र में कुछ नहीं है, और जब आपको इसकी ज़रूरत होती है तब सहायता मांगने से आती है, तो आप न केवल अधिक चीजें सीख पाएंगे, आपको किसी से भी संपर्क करने के लिए खुद पर गर्व महसूस होगा। और मार्गदर्शन के लिए पूछें
    • यदि आप किसी से सहायता मांगते हैं, तो यह अधिक संभावना है कि यह व्यक्ति कुछ चीज़ों के लिए वापस पूछेगा और इस तरह आप देखेंगे कि कितना आवश्यक है
  • चित्र शीर्षक से आत्मविश्वास चरण 16
    5
    वर्तमान में रहने के लिए जानें यदि आत्मविश्वास की कमी है, तो आप पिछले कार्यों के बारे में चिंतित हैं या भविष्य के कार्यों के परिणाम के बारे में चिंतित हैं। फिलहाल ज़िंदगी जीने के लिए आप चीजों की वर्तमान स्थिति के साथ शांति में रह सकते हैं। यह आपको खुश और अधिक आराम देता है, लेकिन यह खेती करने की एक मुश्किल आदत भी हो सकती है।
    • भविष्य की चिंताओं को एक तरफ छोड़ दें और अतीत में जो कुछ हुआ, उसे आज भी जीना सीखें।
    • अभ्यास योग या सजग ध्यान वे वर्तमान में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कुछ तक न होने की आशंका को भूल जाओ याद रखें कि कोई भी सही नहीं है। इसलिए गलतियों को बनाने से डरो मत।
    • आपको सिर्फ खुद ही होना है किसी को आपको बताने या आप किसी और को न होने दें - यह वास्तव में आत्मविश्वास के लिए एकमात्र तरीका है।
    • आपके भीतर की सभी छिपी क्षमताओं के बारे में जागरूक रहें हमेशा तुम्हारा सबसे अच्छा प्रयास करें और पता करें कि आप क्या लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं। सफलता असली रहस्य है आत्मविश्वास.
    • अपने सिर के साथ चलना, अपने कंधों को सीधे रखें और सीधे आगे देखें
    • बिस्तर पर जाने से पहले हर रात अपने आप को सकारात्मक बातें बताएं
    • दूसरों के साथ अच्छे रिश्ते हों अपमानजनक लोगों से बचें, क्योंकि वे आपके खिलाफ हो सकते हैं और अपने आत्मविश्वास को बर्बाद कर सकते हैं। कठोर मत बनो।
    • उन लोगों पर अच्छी छाप बनाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें जो आपको पहली बार पता नहीं लगाते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com