IhsAdke.com

अपना आत्मविश्वास कैसे बनाएं

आत्मविश्वास - आत्म-प्रभावकारिता और आत्मसम्मान का एक संयोजन - मानवता का एक अनिवार्य अंग है आत्म-प्रभावशीलता आंतरिक भावना या विश्वास है कि हम पूरे जीवन में विभिन्न कार्य या लक्ष्य हासिल कर सकते हैं। आत्मसम्मान समान है, लेकिन यह इस विश्वास से अधिक संबंधित है कि हम आमतौर पर जो काम करते हैं और जो खुश होने के योग्य होते हैं, हम सक्षम होते हैं। एक आत्मविश्वास व्यक्ति खुद को पसंद करता है, वह व्यक्तिगत और व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए जोखिम लेने के लिए तैयार है और भविष्य के बारे में सकारात्मक सोचता है। दूसरी ओर, जिस व्यक्ति को आत्मविश्वास नहीं है, वह अक्सर महसूस करते हैं कि वह अपने लक्ष्यों को हासिल करने में सक्षम नहीं हैं और अपने बारे में नकारात्मक दृष्टिकोण पेश करने की कोशिश करता है और वह जीवन में क्या हासिल करने की उम्मीद करता है। अच्छी खबर यह है कि आप अपने आप पर आत्मविश्वास विकसित कर सकते हैं! कैसे पता लगाने के लिए पढ़ने रखें

चरणों

भाग 1
सकारात्मक दृष्टिकोण को विकसित करना

चित्र शीर्षक आत्म आत्मविश्वास कदम 1 बनाएँ
1
नकारात्मक विचारों को पहचानेंवे कुछ इस तरह से ध्वनि कर सकते हैं: "मैं ऐसा नहीं कर सकता", "मुझे यकीन है कि मैं असफल रहूंगा", "कोई भी मुझे सुनना नहीं चाहता है।" यह आंतरिक आवाज निराशावादी और बेकार है, क्योंकि यह आपको अपने आत्मसम्मान और आत्मविश्वास बढ़ाने से रोकती है।
  • चित्र शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 2
    2
    सकारात्मक विचारों में नकारात्मक विचारों को चालू करें जैसे आप नकारात्मक विचारों की पहचान करते हैं, उन्हें सकारात्मक विचारों में बदल दें आप यह पुष्टि कर सकते हैं जैसे "मैं कोशिश करूंगा," "अगर मैं कड़ी मेहनत करता हूं तो मैं सफल हो सकता हूं," या "लोग मेरी बात सुनेंगे।" एक दिन में कुछ विचारों से शुरु करें।
  • चित्र शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 3
    3
    सकारात्मक विचारों की तुलना में नकारात्मक विचारों को अधिक होने देने से इनकार करते हैं। आखिरकार, सकारात्मक विचारों को नकारात्मक की तुलना में अधिक "मस्तिष्क स्थान" पर कब्जा करना चाहिए। जितना अधिक आप सकारात्मक सोच के साथ नकारात्मक मानसिकता से लड़ते हैं, उतना ही स्वाभाविक इस आदत बन जाएगी।
  • चित्र शीर्षक आत्म आत्मविश्वास चरण 4 बनाएँ
    4
    सकारात्मक सहायता नेटवर्क बनाए रखेंअपनी आत्माओं को बनाए रखने के लिए, आप के पास लोगों के साथ जुड़ें, वे परिवार या दोस्तों हों इसके अलावा, उन लोगों या चीजों से दूर रहें जो आपको खराब महसूस करते हैं।
    • एक व्यक्ति जिसे आप एक दोस्त मानते हैं वास्तव में आपको बुरा महसूस कर सकते हैं यदि आप लगातार नकारात्मक टिप्पणी कर रहे हैं या उन्हें आलोचना कर रहे हैं
    • यहां तक ​​कि एक परिवार के सदस्य जो आपके "विश्वास" के लिए हानिकारक हो सकता है, के बारे में अच्छी तरह से इरादों की राय प्रदान करता है।
    • जैसा कि आप एक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करते हैं और लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कार्रवाई करते हैं, ये विरोधक अधिक स्पष्ट हो सकते हैं। अपने आत्मविश्वास के निर्माण की प्रक्रिया के दौरान जितना संभव हो उतना संभव उनके साथ संपर्क करें।
    • सोचने के लिए कुछ समय लें कि लोग वास्तव में आपको अच्छा महसूस क्यों करते हैं। उन लोगों के साथ अधिक समय बिताने का लक्ष्य निर्धारित करें जो आपकी सहायता करते हैं और आपको प्रोत्साहित करते हैं।
  • चित्र शीर्षक आत्म आत्मविश्वास चरण 5 बनाएँ
    5
    नकारात्मकता अनुस्मारक को समाप्त करें उन चीज़ों से घिरा समय व्यतीत करने से बचें जो आपको अपने बारे में बुरा महसूस कर सकें वे अतीत के अनुस्मारक हो सकते हैं, जो कपड़े वे अब सेवा नहीं करते या उन जगहों पर नहीं होते हैं जो आत्मविश्वास प्राप्त करने के नए लक्ष्य से मेल नहीं खाते। हालांकि आप जीवन में नकारात्मकता के सभी स्रोतों से छुटकारा पाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, फिर भी आप इसके प्रभाव को कम कर सकते हैं इससे आपको आत्मविश्वास का निर्माण करने में काफी मदद मिलेगी।
    • एक पल के लिए बैठो और उन सभी चीजों के बारे में सोचो जो आपको निराश कर रहे हैं, जैसे कि बुरे दोस्त, एक ऐसा कैरियर जो आपको खुश नहीं करता है, या एक असहनीय जीवन स्थिति।
  • चित्र शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 6
    6
    अपनी प्रतिभा को पहचानें हर कोई कुछ अच्छा है, इसलिए उन चीजों की खोज करें जो आप उत्कृष्टता, अपने पर ध्यान केंद्रित प्रतिभा. अपने आप को उन पर गर्व होने की अनुमति दें अपने आप को व्यक्त करें, चाहे कला के माध्यम से, संगीत, लेखन या नृत्य उस ब्याज से संबंधित कुछ प्रतिभाओं का आनंद लें और उनको जानें।
    • जीवन में विभिन्न हितों या शौक जोड़ने से आपको अधिक आत्मविश्वास मिलेगा और समान स्वाद और मूल्यों के साथ दोस्तों को खोजने की संभावना बढ़ जाएगी।
    • अपने जुनून के बाद एक चिकित्सीय प्रभाव पड़ता है और आपको अनोखा और पूरा करने में मदद करता है। यह सब आत्मविश्वास को विकसित करने में मदद करता है
  • चित्र शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 7
    7
    अपने आप पर गर्व हो आपको केवल अपनी प्रतिभाओं या क्षमताओं पर गर्व महसूस नहीं करना चाहिए, आपको यह भी सोचना चाहिए कि आपके व्यक्तित्व को विशेष क्या है हो सकता है कि यह आपकी हास्य की भावना, करुणा की भावना, सुनने या तनाव से निपटने की क्षमता है। आप पाएंगे कि आपके व्यक्तित्व में प्रशंसा करने के लिए कुछ नहीं है, लेकिन अगर आप निकटता से देख रहे हैं तो आपको कई प्रशंसनीय गुण मिलेंगे। उन पर ध्यान लगाओ, उन्हें एक नोटबुक में लिखना।
  • चित्र शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 8
    8
    लालित्य के साथ प्रशंसा प्राप्त करें. कम आत्मसम्मान वाले बहुत से लोग प्रशंसा स्वीकार करने में कठिनाई लेते हैं। वे मानते हैं कि जिस व्यक्ति ने प्रशंसा की है वह धोखा या झूठ बोल रही है यदि आप देखकर तारीफ करने के लिए उत्तर देते हैं और कह रहे हैं, "हां, निश्चित रूप से," या चिल्लाना, तो आपको उस प्रतिक्रिया को दोबारा बताना चाहिए।
    • तारीफ स्वीकार करें और एक तरह से प्रतिक्रिया दें सकारात्मक ("धन्यवाद" कहो और मुस्कान के लिए काम करता है ठीक है) व्यक्ति को यह बताने दें कि आप तारीफ की सराहना करते हैं और एक बिंदु पर पहुंचने का प्रयास करते हैं जहां वे आपको दिल से स्वीकार कर सकेंगे।
    • आप अपने बारे में सकारात्मक सुविधाओं की सूची में प्रशंसा जोड़ सकते हैं और आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक स्वयं आत्मविश्वास चरण 9 बनाएँ
    9
    दर्पण में देखो और मुस्कान. "चेहरे की प्रतिक्रिया सिद्धांत" के वैज्ञानिक अध्ययन से पता चलता है कि चेहरे का भाव मस्तिष्क को कुछ भावनाओं को दर्ज करने या तेज करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। तो प्रतिबिंब में देखकर और हर दिन मुस्कुराकर, आप अपने साथ खुश महसूस कर सकते हैं और लंबे समय में अधिक आत्मविश्वास महसूस कर सकते हैं। यह आपको इसे स्वीकार करके अपने स्वरूप के साथ खुश महसूस करने में भी मदद करेगा।
    • सबसे अधिक संभावना है, दूसरों को आपकी मुस्कान वापस आ जाएगी, इसलिए अपने बारे में खुश महसूस करने के अलावा, आप दूसरों से सकारात्मक प्रतिक्रिया के कारण स्वयं आत्मविश्वास भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • भाग 2
    भावनाओं से निपटना

    चित्र शीर्षक आत्म आत्मविश्वास चरण 10 बनाएँ
    1
    भय से सहज महसूस करें आप सोच सकते हैं कि आत्मविश्वास वाले लोगों को कभी भी डर नहीं लगता है। यह सच नहीं है डर का अर्थ है कि किसी व्यक्ति को एक व्यक्ति के रूप में विकसित करने के बारे में है, आपको इसे दूर करना है। शायद आप जनता में बोलने से डरते हैं, आपको किसी ऐसे व्यक्ति को पेश करने से डर लगता है जिसे आप नहीं जानते या काम में बढ़ोतरी नहीं कर रहे हैं।
    • जब आप डर का सामना कर सकते हैं, तो आपको आत्मविश्वास मिलेगा और आप तुरंत उत्साहित महसूस करेंगे!
    • एक बच्चे को चलना सीखना कल्पना करो कई संभावनाएं उसे इंतजार करती हैं, लेकिन वह पहले कदम उठाते समय गिरने से डरते हैं। जब वह भय को हरा देता है और चलना शुरू होता है, तो वह उसके चेहरे पर एक बड़ी मुस्कान खोलता है! यह आप है, पीछे डर छोड़कर।
  • चित्र शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 11
    2
    अपने आप के साथ धैर्य रखें कभी-कभी आपको आगे दो ले जाने के लिए एक कदम वापस लेने की आवश्यकता है। आत्मविश्वास हासिल करना रातोंरात नहीं होता है। आप कुछ नया करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन आप उस लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर सकते यदि संभव हो, तो देखें कि इस अनुभव ने आपको क्या सबक दिया है। पहले प्रयास पर एक लक्ष्य तक पहुंचने में नाकाम रहने का मौका अपने बारे में अधिक जानने का अवसर है। एक समय में आत्मविश्वास को खिलाया जाना चाहिए और खेती की जानी चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, आप अपने काम में वृद्धि की मांग कर सकते हैं और उत्तर के लिए कोई नहीं प्राप्त कर सकते हैं। आप इस से क्या सबक सीख सकते हैं? आप उस समय कैसे कार्य किया क्या कुछ ऐसा है जो आप अलग ढंग से कर सकते थे?
  • चित्र शीर्षक आत्म आत्मविश्वास चरण 12 बनाएँ
    3
    एक संतुलन खोजने के लिए प्रयास करें जीवन में सब कुछ की तरह, आत्मविश्वास का निर्माण संतुलन की मांग करता है लिटिल विश्वास है कि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोकने के लिए और mesmo.Por दूसरी ओर बारे में अच्छा महसूस कर सकते हैं, यह यथार्थवादी होना महत्वपूर्ण है - आप समय और प्रयास के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 13
    4



    अपने आप को दूसरों की तुलना करना बंद करो यदि आप आत्मविश्वास का विकास करना चाहते हैं, तो आपको अपने खुद के जीवन को सुधारने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, इसे अपने सबसे अच्छे दोस्त, बड़े भाई या टेलीविजन पर दिखाई देने वाले हस्तियों के जीवन में बदलना नहीं चाहिए। आत्मविश्वास को विकसित करने के लिए आपको यह स्वीकार करने की आवश्यकता है कि हमेशा ऐसे व्यक्ति होंगे जो अधिक सुन्दर, स्मार्ट, और समृद्ध हों, जैसे कि हमेशा कोई कम आकर्षक, कम बुद्धिमान, और आप की तुलना में कम अमीर हो। यह सब अप्रासंगिक है, महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने स्वयं के सपने और लक्ष्यों की खोज के बारे में चिंता करें।
    • आपको आत्मविश्वास नहीं हो सकता है क्योंकि आपको यह आश्वस्त होता है कि आप जितना बेहतर हैं हालांकि, अंत में, केवल एक चीज है जो अपने स्वयं के मानदंडों से खुश रहना है। यदि आपको पता नहीं है कि ये क्या मानदंड हैं, तो आगे बढ़ने से पहले विवेक की परीक्षा लेने का समय है।
    • इसके अलावा, अध्ययनों से पता चला है कि सामाजिक नेटवर्क पर बिताए गए वक्त में अक्सर लोगों को दूसरों के साथ खुद की तुलना करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। जैसा कि हर कोई सिर्फ सामाजिक नेटवर्क पर रोजमर्रा की जिंदगी की वास्तविकताओं को नहीं जीतता है, दूसरों की ज़िंदगी हमारी तुलना में अधिक अविश्वसनीय लग सकती है। यह शायद सच नहीं है! सबके जीवन में उतार-चढ़ाव होता है
  • चित्र शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 14
    5
    असुरक्षाएं स्वीकार करें छोटी सी आवाज़ आपके सिर के अंदर क्या कहती है? क्या आपको अपने बारे में असुविधाजनक या शर्मिंदा करता है? कई चीजें आप की तरह महसूस कर सकते हैं pimples, पछतावा नहीं, स्कूल के दोस्तों, एक दर्दनाक अतीत या एक नकारात्मक अनुभव। पहचानें, नाम दें, और कागज़ पर लिखिए जो आपको अयोग्य, शर्मिंदगी, या नीच महसूस कर रहे हैं। फिर आप इन पहलुओं के बारे में बेहतर महसूस करने के लिए पेपर को आंसू या जला सकते हैं
    • इस अभ्यास का उद्देश्य आपको बुरा महसूस नहीं करना है। उसका लक्ष्य आपको उन समस्याओं से अवगत कराया जाता है जिनसे आप काम कर रहे हैं और आप उन पर काबू पाने की ताकत दे सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 15
    6
    गलतियों से जानें याद रखें कि कोई भी सही नहीं है। यहां तक ​​कि सबसे अधिक आत्मविश्वास वाले लोगों में असुरक्षाएं हैं हमारे जीवन में कुछ बिंदु पर हम महसूस कर सकते हैं कि हम कुछ याद कर रहे हैं। यह हमारी वास्तविकता है स्वीकार करते हैं कि जीवन की सड़क पूर्ण छेद है और वह अक्सर असुरक्षा की इन भावनाओं को आते हैं और जाते हैं, जहां हम कर रहे हैं पर निर्भर करता है, हम कौन हैं, मन या हमारी भावनाओं के बारे में हमारी राज्य। दूसरे शब्दों में, ये भावनाएं स्थिर नहीं हैं यदि आपने कोई गलती की है, तो सबसे अच्छा आप कर सकते हैं इसे स्वीकार करते हैं, माफी मांगते हैं, और भविष्य में इसे दोहराने के लिए योजना के साथ नहीं आते हैं।
    • गलत कदम न होने पर आपको लगता है कि आपके पास अपने सपने को हासिल करने के लिए क्या ज़रूरी नहीं है। हो सकता है कि आप एक महान प्रेमी नहीं रहे हैं और इसी कारण रिश्ते खत्म हो गए हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने व्यवहार को बदलने और भविष्य में एक नया प्यार खोजने में सक्षम नहीं हैं।
  • चित्र शीर्षक स्वयं आत्मविश्वास चरण 16 बनाएँ
    7
    पूर्णतावाद से बचें. पूर्णतावाद उसे पंगु बना देता है और उसे अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोकता है यदि आपको लगता है कि सब कुछ पूरी तरह से किया जाना चाहिए, तो आप वास्तव में स्वयं या परिस्थितियों से खुश नहीं होंगे। अच्छी तरह से काम पर गर्व होना सीखो, सब कुछ एकदम सही होने के लिए चाहते हैं। यदि आपके पास पूर्णतावादी की मानसिकता है, तो आप आत्मविश्वास के लिए अपनी खोज को नुकसान पहुंचेगा।
  • चित्र शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 17
    8
    कृतज्ञता का अभ्यास. अक्सर, असुरक्षा का स्रोत और विश्वास की कमी है न होने की भावना काफी कुछ की तरह, जैसे भावनात्मक सत्यापन, भौतिक संपत्ति, भाग्य या पैसा क्या पहचानना और प्रशंसा है, आप असंतोष की भावना से मुकाबला कर सकते हैं और कुछ याद आ रही है। सच्ची कृतज्ञता के साथ जो मन की शांति मिलती है वह स्वयं आत्मविश्वास के चमत्कार करता है। एक क्षण के लिए बैठो और उन सभी चीजों के बारे में सोचें, जिनके लिए आप आभारी हैं, अद्भुत मित्रों से परिपूर्ण स्वास्थ्य के लिए
    • नीचे बैठो और कृतज्ञता की एक सूची लिखे, सभी चीजें जिनके लिए आप आभारी हैं, लिख रहे हैं। एक मजबूत और अधिक सकारात्मक मानसिकता प्राप्त करने के लिए, सूची को पढ़ें और सप्ताह में कम से कम एक बार नए आइटम जोड़ें।
  • भाग 3
    खुद का ख्याल रखना

    चित्र शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 18
    1
    ध्यान रखना इसमें कई छोटे कदम शामिल हैं कोई भी आपकी व्यक्तिगत उपस्थिति को बनाए रखता है, जैसे हर दिन स्नान करता है, अपने दांतों को ब्रश करता है, स्वादिष्ट और स्वस्थ भोजन खा रहा है और खा रहा है। इसमें खुद के लिए समय भी शामिल करना है, भले ही हम बहुत व्यस्त हों और जब दूसरों को हमारे दिन का अधिक हिसाब मिले।
    • ऐसा लगता नहीं हो सकता है, लेकिन जब आप बुनियादी जरूरतों का ख्याल रखते हैं, तो आप अपने आप से कह रहे हैं कि आपको अपना ध्यान रखने के लिए समय और ध्यान देने योग्य हैं।
    • जब आप अपने आप में विश्वास करना शुरू करते हैं, तो आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए आप सही रास्ते पर होंगे।
  • चित्र शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 1 9
    2
    अपने शारीरिक स्वरूप का ख्याल रखना आपको आत्मविश्वास विकसित करने के लिए ब्रैड पिट की तरह दिखना नहीं पड़ता है। यदि आप अपने और अपने व्यक्तित्व के बारे में बेहतर महसूस करना चाहते हैं, तो रोजाना स्नान करें, अपने दांतों को ब्रश करें, आपके और आपके शरीर के प्रकार से मेल खाते वाले कपड़े पहनाएं, और अपने आप को देखने के लिए पर्याप्त समय दें। इसका मतलब यह नहीं है कि दृश्य या उथले शैलियों आपको अधिक आत्मविश्वास महसूस कर सकें, लेकिन अपने स्वरूप की देखभाल करने का प्रयास करने से आपको यह संदेश मिलेगा कि आप इसके लायक हैं।
  • चित्र का शीर्षक आत्मविश्वास चरण 20 बनाएँ
    3
    नियमित रूप से व्यायाम करें शारीरिक गतिविधि निजी देखभाल का हिस्सा है आपके लिए, यह चलने का मतलब हो सकता है, किसी और के लिए इसका अर्थ 80 किलोमीटर की मोटर साइकिल की सवारी हो सकता है। शुरू करो जहां आप अब हैं व्यायाम को जटिल होना जरूरी नहीं है।
    • कई अध्ययनों से पता चलता है कि जीवन पर अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण के लिए शारीरिक गतिविधि आवश्यक है, और एक सकारात्मक दृष्टिकोण आत्मविश्वास के विकास में योगदान देता है।
  • चित्र शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 21
    4
    नींद अच्छी तरह से हर रात सात से नौ घंटे गहरी नींद की मदद से आप बेहतर देखने और महसूस कर सकते हैं। नींद में आपकी अधिक ऊर्जा और अधिक सकारात्मक रवैया होता है। पर्याप्त नींद प्राप्त करना आपको अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने और तनाव से निपटने में अधिक प्रभावी ढंग से मदद करता है।
  • भाग 4
    लक्ष्य निर्धारित करना और जोखिम लेना

    चित्र शीर्षक आत्मनिर्भरता बनाएँ चरण 22
    1
    लक्ष्य सेट करें छोटे और संभवअक्सर, लोग लक्ष्य को अवास्तविक या अप्राप्य बनाते हैं और चुनौती से गुंजाइश करते हैं, या फिर उनके पीछे पीछा करना शुरू नहीं करते हैं आत्मविश्वास के विकास में यह एक बड़ी बाधा है
    • धीरे-धीरे इन छोटे लक्ष्यों को समायोजित करें, उन्हें बड़े और संभावित लक्ष्यों में बदल दें
    • कल्पना कीजिए अगर आप मैराथन दौड़ना चाहते हैं, लेकिन उस लक्ष्य तक पहुंचने में सक्षम नहीं होने से डरते हैं। प्रशिक्षण के पहले दिन 40 किलोमीटर के लिए चलाने की कोशिश मत करो। तुम कहाँ हो यदि आपने कभी नहीं चलाया है, लक्ष्य को केवल दो किलोमीटर तक चलाने के लिए सेट करें यदि आप पहले से आठ मील आसानी से चला सकते हैं, तो दस से शुरू करें
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक गंदा मेज है, तो तालिका को एक बार में साफ़ करना एक बहुत ही कठिन काम की तरह लग सकता है। किताबों को निकालने और शेल्फ पर उन्हें वापस डालकर प्रारंभ करें यहां तक ​​कि संगठित होने के लिए एक ढेर में सभी कागजात भी लगाए जाने से पहले तालिका को साफ करने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए पहले से ही एक कदम है।
  • चित्र शीर्षक आत्मनिर्भर बनाएँ चरण 23
    2
    अज्ञात को स्वीकार करें आत्मविश्वास की कमी वाले लोग कभी भी अप्रत्याशित परिस्थितियों में सफल होने से डरते हैं। खैर, यह समय है कि आप अपने आप को संदेह करना बंद करें और पूरी तरह से नया, अपरिचित और अलग-अलग प्रयास करें। चाहे आप दोस्तों के साथ एक नए देश की यात्रा कर रहे हों या एक चचेरे भाई को आपके लिए एक अंधे तारीख न दें, अज्ञात को स्वीकार करने की आदत में शामिल होने से आपको आपकी त्वचा में अधिक सहज महसूस हो सकती है और आपको लगता है कि आप नियंत्रण में हैं अपने नियति का - या बल्कि यह कि नियंत्रण में नहीं होने पर कोई समस्या नहीं है यदि आप पाते हैं कि आप ऐसी स्थिति में सफल हो सकते हैं जिसे आपने भविष्यवाणी नहीं की, तो आपका आत्मविश्वास तेजी से बढ़ जाएगा
    • उन लोगों के साथ अधिक समय व्यतीत करें जो साहसी और सहज हैं इस वजह से, आप जल्द ही अनपेक्षित कुछ कर लेंगे और अपने बारे में बेहतर महसूस करेंगे।
  • चित्र शीर्षक आत्मनिर्भर बनाएँ चरण 24
    3
    चर्चा करें कि आपको क्या सुधार करने की आवश्यकता है ऐसी कुछ चीजें हो सकती हैं जो आपको अपने बारे में पसंद नहीं होतीं जो कि आपकी ऊंचाई या आपके बालों की बनावट जैसी बस में परिवर्तित नहीं की जा सकतीं। हालांकि, कई चीजें हैं जो आप कमजोरियों के रूप में देखते हैं, लेकिन यह थोड़ा समर्पण और कड़ी मेहनत के साथ हल किया जा सकता है।
    • चाहे आप अधिक मिलनसार हो या स्कूल में बेहतर प्रदर्शन करें, उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक योजना बनाएँ और अनुसरण करें। जब आप स्कूल में सबसे लोकप्रिय बच्चा या क्लास में सबसे अच्छे छात्र नहीं हो सकते हैं, बेहतर तरीके से बदलने की एक योजना आपको आत्मविश्वास का निर्माण करने में काफी मदद कर सकती है।
    • अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो सब कुछ बदलने की कोशिश मत करो। केवल एक या दो पहलुओं से शुरू करें, जो आप बदलना चाहते हैं और वहां से जारी रहेंगे।
    • एक डायरी को ध्यान में रखते हुए, जहां आप लक्ष्यों को आगे बढ़ाने में प्रगति लिखते हैं, उसमें बड़ा अंतर हो सकता है। इससे आपको यह सोचने में मदद मिलेगी कि योजना कितनी अच्छी तरह से काम कर रही है, जिससे आपको अपना लिया जाने वाला कदम पर गर्व महसूस हो रहा है।
  • चित्र शीर्षक आत्मनिर्भर बनाएँ चरण 25
    4
    दूसरों की मदद करने की कोशिश करें जब आप जानते हैं कि आप लोगों के प्रति दयालु हैं और आप दूसरों के जीवन में सकारात्मक बदलाव करते हैं (भले ही आप नाश्ते की सेवा करने वाले व्यक्ति के लिए अच्छा लगे हों), तो आप जानते हैं कि आप दुनिया में सकारात्मक शक्ति हैं - जो आत्मविश्वास बढ़ाता है स्थानीय लाइब्रेरी में एक स्वयंसेवक बनकर या छोटे भाई को पढ़ना सीखने में मदद करने के लिए दूसरों को अपनी साप्ताहिक दिनचर्या के हिस्से के रूप में मदद करने का एक तरीका खोजें। मदद करने का कार्य केवल दूसरों को ही लाभ नहीं देगा, यह आपके आत्मविश्वास का निर्माण करेगा, जिससे आप महसूस करेंगे कि आपके पास बहुत कुछ है।
    • अच्छे कर्मों के लाभों को महसूस करने के लिए आपको किसी अजनबी की मदद करने की ज़रूरत नहीं है कभी-कभी किसी व्यक्ति को आपकी बहुत ही करीबी, आपकी मां या सबसे अच्छी दोस्त की तरह, आपकी मदद की आवश्यकता हो सकती है जितनी कि किसी और को।
  • युक्तियाँ

    • अपनी शारीरिक या मानसिक सीमाओं से परे जाने से डरो मत। दबाव आपको यह देखने में मदद करेगा कि चीजें आसानी से कैसे प्राप्त की जा सकती हैं और इस प्रकार आपके कौशल को सुधार कर सकते हैं। अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें
    • आप खुद को आत्मविश्वास की एक अतिरिक्त खुराक दे सकते हैं सम्मोहन तकनीक "मेरी आंतरिक शांति" के रूप में जाना जाता है एक दीर्घकालिक लक्ष्य का पुरस्कार पूर्व अनुभव करने के लिए, तनाव को कम करना
    • गलतियों को पकड़ो या कमजोरियों पर ध्यान न दें। वे आपके गुणों के प्रति स्वस्थ विपरीत हैं और आपको यह भी दिखा सकते हैं कि आप कहां सुधार कर सकते हैं। किसी चीज में हम बहुत खराब होने के कारण अच्छे होने के नाते संतोषजनक नहीं लग रहा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com