IhsAdke.com

आत्मविश्वास कैसे प्राप्त करें

क्या आप अधिक आश्वस्त होना चाहते हैं? ऐसी क्षमता विकसित करना संभव है। कई विशेषज्ञों का कहना है कि आत्मविश्वास आत्म-सम्मान और अपनी क्षमताओं में विश्वास का मिश्रण है। अपने आप में विश्वास करके पहला कदम उठाएं, आपकी क्षमताओं और लक्ष्य इस तरह, आप अपने आत्मविश्वास का मूल्यांकन करते हुए तनावपूर्ण समस्याओं और स्थितियों से निपटने में सक्षम होंगे। एक सकारात्मक दृष्टिकोण प्राप्त करें, प्राप्त लक्ष्य प्राप्त करें और समान रूप से आत्मविश्वास और सहयोगी लोगों के साथ अपने आस-पास हों। आप इस तरह आत्मविश्वास पैदा करने के लिए सही रास्ते पर होंगे।

चरणों

भाग 1
लक्ष्यों को अनुरेखण

चित्र का लाभ
1
अपनी शक्तियों की एक सूची बनाओ यह कार्य सरल है और सकारात्मकता के सही मूड में आने में मदद करता है, जो आत्मविश्वास को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। हां, आपको कुछ पहलुओं पर सुधार करना होगा, बिल्कुल हर किसी की तरह, लेकिन अक्सर आत्मविश्वास की कमी से आत्मविश्वास की कमी होती है जब आपके जीवन की सभी चीज़ों के साथ एक सूची बनाते हैं, तो मामूली नकारात्मक तथ्यों को दूर करना संभव है यहां कुछ चीजें हैं जो आप शामिल कर सकते हैं:
  • प्रतिभा और कौशल: इस हिस्से में, आपको प्रतिस्पर्धी होना जरूरी नहीं है वास्तव में, आपको खेल, कला, व्यवसाय या रचनात्मकता जैसे किसी क्षेत्र में कौशल और प्रतिभाओं के साथ किसी के रूप में खुद को देखने की जरूरत है।
  • व्यक्तित्व के लक्षण: किसी भी व्यक्तित्व के गुणों को ध्यान में रखें जिन पर आपको गर्व है। उदाहरण के लिए, आप खुद को मेहनती, विचारशील या रचनात्मक रूप में देख सकते हैं
  • उपलब्धियां: इस अनुभाग में, उन उपलब्धियों को रखें जिन पर आपको गर्व है शायद आप एक शो खेला, एक दर्शक के सामने बात की, एक जन्मदिन का केक तैयार किया, एक रेस खेला, आदि।
  • पिक्चर का शीर्षक है लाभ विश्वास चरण 2
    2
    आत्मविश्वास की कमी को समझें अक्सर, समस्या तब होती है जब व्यक्ति को दूसरों के द्वारा समर्थित या सुना नहीं लगता है यह आमतौर पर बचपन से शुरू होता है और परिवार के रिश्तों से उत्पन्न होता है। ऐसा हो सकता है कि आपके माता-पिता बहुत गंभीर, कठोर या कई दंडित किए गए हैं ये दृष्टिकोण आत्मविश्वास के विकास में बाधा डाल सकते हैं और परेशान, संकोच, भयभीत वयस्कों को पहचान या व्यक्तित्व नहीं बना सकते हैं। दूसरी ओर, जो माता-पिता अतिरंजित हैं, वे भी अपने बच्चों को असभ्यता मानते हैं क्योंकि वे उन्हें कोशिश नहीं करते, गलती करते हैं, पुनः प्रयास करें, और अंत में सफल होते हैं। इस बच्चे का वयस्क संस्करण नई चीजों की कोशिश करने से डरता है क्योंकि उन्हें विफलता का डर है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके माता-पिता ने हमेशा से आपके स्कूल के प्रदर्शन की आलोचना की है, तो आप यह मान सकते हैं कि आप स्मार्ट नहीं हैं और आप जीवन में कभी सफल नहीं होंगे। आप सोच सकते हैं कि दूसरों को लगता है कि आप गूंगा और आलसी हैं।
    • या यदि वे आपको छोटी जगहों पर जाने नहीं देते हैं क्योंकि आपको डर था कि आप खो जाएंगे या अपहरण करेंगे, तो आपको वयस्क के रूप में अनजान स्थानों पर जाने में कठिनाई हो सकती है। वास्तव में, असफल रहने और खोने से हमें सीखने में मदद मिलती है।
  • चित्र का शीर्षक लाभ विश्वास चरण 3
    3
    उस विश्वास के प्रकार के बारे में लिखें, जिसे आप बनाना चाहते हैं क्या आप लोगों से बात करने के लिए आत्मविश्वास हासिल करना चाहते हैं? व्याख्यान में? जिन क्षेत्रों में विश्वास वांछित है, उन्हें नीचे लिखें तो आपकी योजना स्पष्ट हो जाएगी
    • उदाहरण के लिए, आप यह ध्यान रख सकते हैं कि आप समूह की नौकरी में कक्षा के सामने बात करना चाहते हैं। या, लिखो कि आपकी इच्छा एक खेल या समूह गतिविधि का अभ्यास करने में अधिक आत्मविश्वास होना है।
  • चित्र शीर्षक लाभ विश्वास चरण 4
    4
    एक साधारण कार्य योजना तैयार करें एक बार जब आप विशिष्ट क्षेत्र को परिभाषित कर लेते हैं जिसमें आप आत्मविश्वास हासिल करना चाहते हैं, तो निश्चित करें कि आप ऐसा कैसे करना चाहते हैं। यह आपके ऐक्शन प्लान के चरणों को अच्छी तरह से लिखना है धीरे धीरे शुरू करो और धीरे-धीरे स्थितियों या इंटरैक्शन की कठिनाई स्तर बढ़ाएं।
    • आप उस सूची में शामिल कर सकते हैं जिसे आप आज कम से कम एक व्यक्ति के साथ बातचीत शुरू करना चाहते हैं या, कक्षा या समूह में एक प्रश्न पूछें। इसके बाद अधिक लोगों से बात कर या अधिक प्रश्न पूछने से इसका अभ्यास करें। अभ्यास विश्वास निर्माण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है
    • अगले वर्ष तीन नौकरी साक्षात्कारों में जाने या कुछ कॉलेजों को कॉलेज प्रवेश परीक्षा देने की योजना है। लेकिन कार्रवाई की आपकी योजना अधिक मामूली हो सकती है। हो सकता है कि यह सिर्फ दोस्तों के साथ एक सप्ताह में एक बार लटकाए या एक ऐसा पाठ्यक्रम ले लेता है जो आपको रूचि करता है
  • पेंसिल जीन कॉन्फिडेंस चरण 5
    5
    छोटे और उचित लक्ष्य रखें प्रत्येक लक्ष्य को विस्तृत चरणों में विभाजित किया जाना चाहिए। तो आप अपनी प्रगति को ट्रैक कर सकते हैं। आप इन उपलब्धियों के साथ भी अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे। मत भूलो कि लक्ष्यों को व्यावहारिक और प्राप्त करने योग्य होने की आवश्यकता है।
    • उदाहरण के लिए, कई कदमों के साथ एक उचित लक्ष्य कुछ ऐसा हो सकता है: "चरण: छह महीने की ट्रेन करें और फिर आधा मैराथन चलाएं, और तीन महीने तक ट्रेन करें।" लक्ष्य: मैराथन चलाएं
    • लिखना और लक्ष्य निर्धारित करना सुनिश्चित करें इस तरह, उन्हें पहुंचने की संभावना बढ़ जाती है यदि आप कठिनाइयों का अनुभव कर रहे हैं, तो आगे बढ़ने से पहले लक्ष्य की समीक्षा करें या आपने क्या सीखा है।
  • भाग 2
    आत्मविश्वास प्राप्त करना

    चित्र का शीर्षक, लाभ विश्वास चरण 6
    1
    आपको आवश्यक जानकारी प्राप्त करें आत्मविश्वास को विकसित करने के लिए आपकी रुचि के क्षेत्र के आधार पर, उन संसाधनों की तलाश करें जिनके लिए आपको आवश्यकता हो सकती है। देखें कि क्या आपको लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पाठ्यक्रम या औपचारिक शिक्षा की आवश्यकता होगी। आखिरकार, यदि आपको प्रशिक्षित नहीं किया गया है या पायलट की सीट पर बैठने के लिए हवाई जहाज उड़ान भरने के लिए आत्मविश्वास होना मुश्किल है। यदि आप एक औपचारिक पाठ्यक्रम लेते हैं, तो यह कई अभ्यास अवसरों की पेशकश भी कर सकता है, जो आत्मविश्वास हासिल करने का एक और तरीका है।
    • किसी शिक्षक को खोजने, एक कक्षा लेना या उस विषय को पढ़ने के विचार पर विचार करें जिसे आपको सीखना है इस तरह आपको सफलता के लिए आवश्यक उपकरण होंगे।
  • पिक्चर शीर्षक से लाभ Confidence चरण 7
    2
    सकारात्मक और आशावादी रहें आत्मविश्वास हासिल करने के लिए, आपको ध्यान देने और सकारात्मक दृष्टिकोण की आवश्यकता है। यदि आपके प्रयासों की कभी आलोचना की जाती है या किसी का ध्यान नहीं जाता है, तो यह अधिक अनमोटित बनना आसान है। किसी भी नकारात्मक संदेह को चालू करें जो आपको सकारात्मक वक्तव्य या चुनौतियों में पड़ सकता है आविष्कार अनुष्ठान ताकि आप अपने बारे में सकारात्मक पुष्टि विकसित कर सकें।
    • उदाहरण के लिए, हर सुबह, जब अपने दांतों को ब्रश करते हैं, तो दर्पण को देखो, मुस्कुराओ और कहें: "आज मैं अपनी पूरी कोशिश करूँगा और मुझे विश्वास होना चाहिए!"
    • आप वास्तव में पसंद करें संगीत सुनें, एक आर्ट गैलरी पर जाएं, दोस्तों के साथ बास्केटबॉल खेलते हैं, आदि। खोजें जो आपको पसंद है और हमेशा ऐसा करते हैं। इस तरह, नकारात्मक विचारों से बचा जाता है
  • चित्र का लाभ
    3
    एक समर्थन नेटवर्क बनाएं एक नकारात्मक वातावरण किसी भी आत्मविश्वास को मारता है अपने प्रयासों का समर्थन करने वाले लोगों के साथ खुद को चारों ओर से लगाएं इसलिए आप दूसरों के द्वारा न्याय किए बिना आत्मविश्वास से बातें करने के लिए स्वतंत्र महसूस कर सकते हैं। उस समर्थन नेटवर्क को बताएं जिसे आप विश्वास प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं
    • यदि आपको परेशानी हो रही है, तो किसी मित्र या रिश्तेदार से सहायता या समर्थन मांगने में संकोच न करें।
  • चित्र का लाभ
    4
    अपनी ताकत याद रखें अपने सकारात्मक गुणों और लक्षणों को स्वीकार करना एक अच्छी बात है, लेकिन अगर आप हर दिन ज़ोर नहीं देते और उस पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं, तो आप जल्द ही अपने आप को आलोचना और शक करने की पुरानी आदत में पड़ जाएंगे। सूची को आसान पहुंच के स्थान पर गुणों के साथ छोड़ दें ताकि आप इसे हमेशा देख सकें। किसी मंत्र या कथन को दोहराएं जो आपको अपने महत्वपूर्ण गुणों और क्षमताओं की याद दिलाता है।
    • हर बार जब आप बाथरूम में जाते हैं, तो आईने में देखो और अपने बारे में कुछ अच्छा कहें। तो, आप अपने सिर में शक्तियां प्राप्त करेंगे और आत्मविश्वास बढ़ाएं। इससे पहले कि आप यह जानते हों, आप कौन हैं और आप दूसरों की राय से अब डर नहीं लेंगे, जो एक आश्वस्त व्यक्ति के मुख्य गुणों में से एक है।



  • चित्र का शीर्षक लाभ विश्वास चरण 10
    5
    जागरूकता के साथ स्वयं को जोखिम में रखें जब आपके पास बहुत अधिक विश्वास नहीं होता है, तो आप आमतौर पर इतना जोखिम नहीं उठाते हैं दूसरी तरफ, बहुत आत्मविश्वासवान लोग विवेक के बिना जोखिम ले सकते हैं। संतुलन प्राप्त करें और अपने कौशल और स्थिति के संदर्भ के आधार पर जोखिम उठाएं। जागरूकता के साथ ऐसा करने से आपको उत्तेजना मिल सकती है जो आपके विश्वास का हकदार है।
    • जोखिम का प्रत्येक एक के लिए एक अलग अर्थ है शायद आप किसी सामाजिक परिस्थिति को पूरा करना चाहते थे, जिसे आप किसी अन्य परिस्थिति में डरते हैं, या फिर एक दोस्त का सामना कराना जो पंप है। अपने आप को नई सामाजिक स्थितियों का लाभ उठाने या हानिकारक लोगों से छुटकारा पाने का अवसर दो।
  • भाग 3
    कठिन समय में विश्वास बनाए रखना

    चित्र का लाभ
    1
    अस्वीकृति के साथ डील करें. समझें कि अस्वीकृति जीवन का हिस्सा है। यह दर्द होता है, लेकिन आप खुद को लिखें और आगे बढ़ सकते हैं। अनुग्रह के साथ इसे से निपटने के लिए जानें उदाहरण के लिए, सभ्यता के साथ स्वीकार करें कि आप अस्वीकार कर रहे हैं। दूसरे के फैसले का सम्मान करें और इस तरह आप अपने आप को आत्मविश्वास और निश्चित रूप से दिखाई देंगे।
    • हार न दें यह सिर्फ इसलिए नहीं कि एक संबंध समाप्त हो गया है, या क्योंकि आप नौकरी की पेशकश या एक पदोन्नति से चूक गए हैं जिन्हें आपको रोकना चाहिए। अस्वीकृति से जानें और आगे बढ़ें।
  • चित्र का लाभ
    2
    बदमाशी के साथ डील करें. अपने आप को बचाव यदि आप उन्हें जाने देते हैं तो धमकाने वाले चिकित्सक आपको परेशान करते रहेंगे इसके बजाय, उन्हें सामना करें और अपने समर्थन नेटवर्क पर भरोसा करें विश्वास और साहसी होने के कारण इस मुद्दे पर डील करें उनको रोकने के लिए स्पष्ट रूप से बोलें
    • अपने जीवन के सामान्य भाग के रूप में धमकाने को स्वीकार न करें यह गलत है और आपको इसके मुताबिक जीने का अधिकार है, भले ही आपको स्थिति बदलने के लिए अपने बॉस के श्रेष्ठ या स्कूल के प्रिंसिपल से बात करने की आवश्यकता हो।
  • चित्र का शीर्षक
    3
    जॉब इंटरव्यू के साथ डील करें. नौकरी के इंटरव्यू में ट्रस्ट महत्वपूर्ण है नियोक्ता हमेशा ऐसे लोगों की तलाश में रहते हैं जो विश्वास और सक्षम दिखते हैं। ऐसा इस तरह के एक महत्वपूर्ण अवसर पर अभिभूत और घबराहट प्राप्त करना आसान है, इसलिए एक बेहतरीन कामों में से एक ऐसा कर सकता है जो आत्मविश्वास का बहाना है। जैसा कि आप अधिक आरामदायक हो जाते हैं, आप देखेंगे कि छूट सही मायने में आश्वस्त रवैया लाता है।
    • दूसरे को सुनो और साक्षात्कार के दौरान खुद पर जोर डालें बस बैठो और सवालों के जवाब न दें इसके बजाय, साक्षात्कारकर्ता से जुड़ने का प्रयास करें और अपने लक्ष्यों को स्पष्ट करें। तो आप फोकस और आत्मविश्वास महसूस करेंगे।
  • पिक्चर का शीर्षक है लाभ Confidence चरण 14
    4
    विश्वास के साथ सार्वजनिक रूप से बोलें. तैयार होने और दक्षता के साथ एक व्याख्यान देने के विषय पर कई पुस्तकें हैं, लेकिन, अधिकांश मानवीय बातचीतओं में, सफल सार्वजनिक बोलने के लिए महत्वपूर्ण तत्वों में से एक विश्वास है। इस के लिए निम्नलिखित युक्तियों में से कुछ का प्रयास करने के बारे में विचार करें:
    • मजेदार हो हास्य आप और दर्शकों को आराम कर सकते हैं, तनाव से राहत आप जो भी कहते हैं, उसमें भरोसा करने के लिए लोग भी अधिक खुले हो सकते हैं।
    • व्यक्त विश्वास यहां तक ​​कि अगर आपको ऐसा नहीं लगता है, तो इशारों और आत्मविश्वास का स्वर का उपयोग करें। एक स्पष्ट आवाज के साथ जोर से बोला और बात के मुख्य बिंदुओं को संदर्भित करने के लिए अपने हथियारों का उपयोग करें। स्लेचिंग, म्यूटरिंग या फोल्डिंग से बचें।
    • आँख से संपर्क करें इसलिए दर्शक आपके साथ जुड़ते हैं, जो अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं ऐसे लोगों को ढूँढ़ने की कोशिश करें जो बातचीत में वास्तव में दिलचस्पी रखते हैं और उन पर ध्यान केंद्रित करते हैं, न कि दिलचस्पी वाले
  • भाग 4
    अपने लिए देखभाल

    चित्र का शीर्षक लाभ विश्वास चरण 15
    1
    अपने आप को ख्याल रखने के महत्व को समझें आम तौर पर, जब किसी के पास आत्मविश्वास नहीं होता है, तो स्वयं के प्रति रवैया देखने के लिए एक दृष्टिकोण होता है, "कौन परवाह करता है?" आपको देखभाल करनी चाहिए स्वच्छता, स्वास्थ्य और समय पर नियंत्रण जैसी चीजों को अनवरोधित करना आत्मविश्वास के मुद्दे को और अधिक खराब करने का एक निश्चित तरीका है, क्योंकि आपका आदर्श स्वयं वास्तविकता से दूर हो जाता है।
    • अपने आप को बेहतर देखभाल करके, आप इस तरह के चक्र को तोड़ते हैं और विश्वास को बढ़ावा देते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से लाभ Confidence चरण 16
    2
    अच्छी स्वच्छता प्रथाएं हों दैनिक स्वच्छता बनाए रखने के लिए एक सुबह का समय निर्धारित करें एक शॉवर ले लो, अपना चेहरा धो लें, अपने कपड़े बदल दें और जो कुछ भी आपको करने की आवश्यकता है उसे एक नए दिन के लिए तैयार करें। जब आप घर छोड़ने के लिए तैयार हैं, तो आपको सामान्य से अधिक आत्मविश्वास महसूस करना चाहिए।
    • आत्मविश्वास बनाए रखने के लिए इस रोज़ दिन का पालन करें।
  • चित्र शीर्षक से लाभ कंसिता चरण 17
    3
    अपने स्वास्थ्य की देखभाल करें सरलीकृत तरीके से, एक स्वस्थ आहार है जिसमें पूरे अनाज, फलों, सब्जियां, डेयरी और दुबला प्रोटीन शामिल हैं। शराब, वसा का सेवन घटाएं और पेट भर मत करो सप्ताह के दौरान नियमित रूप से व्यायाम करना सुनिश्चित करें
    • धूम्रपान बंद करो, खासकर यदि आप इसे सामाजिक अवसरों पर समर्थन के रूप में इस्तेमाल करते हैं लत काटने से विश्वास हासिल करना
  • चित्र शीर्षक से लाभ Confidence चरण 18
    4
    अपनी नींद को नियंत्रित करें नियमित रूप से नींद की नियमित बनाए रखना मुश्किल हो सकता है, खासकर स्कूल और कॉलेज के वर्षों में लेकिन एक ही समय में सो जाओ और जागने के लिए जितनी अधिक हो सके उतना करो। कार्य या विद्यालय के लिए घर छोड़ने से कम से कम एक घंटे जागने का उद्देश्य
    • आप कितना समय बिताते हैं यह निर्भर करता है कि आप कितना सोते हैं, इसलिए आपके दिन के आयोजन में पहला कदम यह सुनिश्चित करना है कि आप रोज सुबह एक ही समय में जागने के लिए रोज़ाना बनाए रख सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com