IhsAdke.com

कैसे बुरा विचारों को ब्लॉक करने के लिए

सभी लोगों को समय-समय पर बुरे विचार होते हैं यह विशेष रूप से एक नौकरी के साक्षात्कार के लिए एक प्रस्तुति है कि काम करेंगे, या बस कुछ मैं फिर से लगता है कि कभी नहीं होगा याद करने के साथ अगले दिन के बारे में चिंतित होने की पूरी तरह से सामान्य है। यह लेख अवांछित विचारों से निपटने के लिए तरीकों की व्याख्या करेगा, तो उसके मन के कारण नहीं लेते पूरी तरह से उल्टा विचार ब्लॉक करने के लिए असंभव हो सकता है, लेकिन कोई रास्ता नहीं उनमें से आवृत्ति को कम करने के लिए, की पहचान करने को चुनौती देने, प्रशिक्षण तकनीकों उन्हें कम करने के लिए, सीखने कैसे स्वीकार करने के लिए उन्हें और उनसे बचने के लिए सामाजिक समर्थन प्राप्त करना।

चरणों

विधि 1
बुरे विचारों को पहचानना और चुनौती देना

चित्र शीर्षक ब्लॉक बुरा विचार चरण 1
1
जिन विचारों को आप बदलना चाहते हैं, उनकी पहचान करें आपको लगता है कि जिस तरह से बदलने के लिए, आपको यह जानने की ज़रूरत है कि वे क्या हैं और सोच के "पैटर्न" जो परेशान हैं या मनोवैज्ञानिक पहनते हैं और आंसू करते हैं।
  • विचार है कि केवल बाधा कर रहे हैं, "मैं मूर्ख हूँ," "मैं कुछ भी सही नहीं कर सकते, इसके कुछ उदाहरण," "मुझे पता है कि विशेष व्यक्ति मुझसे नफ़रत करता है", "मुझे लगता है मैं नहीं कर सकता कि पता" "मैं इस आदमी से नफरत है।"
  • वहाँ भी विशिष्ट प्रकार और सोच के पैटर्न हैं, जैसे "विपत्तियां", जिसका अर्थ है कि आप हमेशा सोचते हैं कि सबसे खराब संभव तरीके से कुछ हो जाएगा। वहाँ अभी भी "अतिरंजित सामान्यीकरण" है (कि कुछ सोच हमेशा या की तरह "मैं हमेशा गलत बातें करते हैं", कभी नहीं होता है), (लगता है कि आप जानते हैं कि किसी व्यक्ति को इस तरह के रूप में, सोच रही है "मन पढ़ने" "मैं जानता हूँ कि वह मुझे नफरत करता है" ) और भविष्य का अनुमान लगाते हैं (पहचानने कौन जानता है कि क्या होगा: "मैं हारना चाहता हूं")।
  • उन विचारों और विधियों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप बदलना चाहते हैं, ताकि आप बाद में उनसे निपट सकें।
  • उन पैटर्नों और आदतों को लिखें जो आप आमतौर पर मौजूद होते हैं।
  • कुछ विचार है कि "बुरा" माना जा सकता है के बारे में जानें, वे बस मानव स्वभाव का हिस्सा हैं, एक यौन प्रकृति की उन जैसे या मान क्या कुछ अवसर है कि सुरक्षा के लिए हमारी इच्छा की वजह से बस उठता में हो सकता है। यह, इस तरह के मामलों के बारे में सोचने के लिए ठीक है के रूप में वे सामान्य हैं और (जैसे प्रजनन या अपने आप को और प्रियजनों की रक्षा के रूप में) अच्छा सहज ज्ञान से आता है।
  • यदि ये विचार दमखम होते हैं या आपके जीवन में हस्तक्षेप करना शुरू करते हैं, तो आपको इसकी आवश्यकता हो सकती है जुनूनी प्रकृति का इलाज उन्हें। लेकिन यह मत भूलो कि अकेले इन विचारों को बुरा नहीं बनाते हैं।
  • चित्र शीर्षक ब्लॉक बुरा विचार चरण 2
    2
    अपने बुरे विचारों को बदलें हानिकारक प्रतिबिंबों और विचारों के पैटर्न की पहचान करने के बाद, एक वैकल्पिक तर्क विकसित करना संभव है।
    • ध्यान दें जब आप कुछ बुरा सोच रहे हों विचार की पहचान करें और इसे और अधिक यथार्थवादी और उचित के लिए बदलें। उदाहरण के लिए, जब मैं सोचता हूं कि "मैंने कभी कुछ भी सही नहीं किया है," इसे सत्य के करीब कुछ में बदलें, जैसे "कभी-कभी मैं गलती करता हूं, लेकिन यह कोई समस्या नहीं है। मैं इंसान हूँ और मैं अगली बार बेहतर करूँगा। "
    • जब आपको पता है कि आप कुछ बुरा सोच रहे हैं, तो रोकें और कहें "एक मिनट रुको! यह फायदेमंद नहीं है और यह सच नहीं है। मुझे पता है कि मैं इस सोच को कुछ सकारात्मक में बदल सकता हूं। "
    • संज्ञानात्मक-व्यवहारिक थेरेपी (सीबीटी) में विशेषज्ञता वाले चिकित्सक इस प्रक्रिया में सहायता कर सकते हैं, साथ ही अतिरिक्त तकनीक का प्रदर्शन भी कर सकते हैं जो अनुभव किया जा सकता है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि सीबीटी हर किसी के लिए नहीं है, और कुछ मनोवैज्ञानिक स्थितियों के लिए अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है चिकित्सक भी इंसान हैं और आपकी समस्या को समझ नहीं सकते हैं - किसी पेशेवर को ढूंढने की कोशिश करें जो मानता है कि आपके पास सभी रोगियों के लिए जवाब नहीं है।
  • चित्र शीर्षक ब्लॉक बुरा विचार चरण 3
    3
    नकारात्मक शब्दों के साथ सकारात्मक शब्दों और चित्रों को बदलें उदाहरण के लिए, अगर कोई आपको दरवाजा खटखटाने के लिए नहीं कहता है, तो आप जिस चीज के बारे में सोचते हैं वह दरवाज़ा बंद कर रहा है नकारात्मक व्याकरणीय निर्माण ("एक्स के बारे में नहीं सोच") के साथ कुछ चिंतन करने से, मस्तिष्क को इसके बारे में सोचने की जरूरत है ताकि भविष्य में ऐसा न करने की याद आती है। अवांछित परिणाम को बदलकर इसे हटा दें (उस मामले में दरवाजा मारा), क्या किया जाना चाहिए के साथ।
    • उदाहरण के लिए, जब आप नौकरी की साक्षात्कार के बारे में चिंतित हैं, तो "मैं अपने पोर्टफोलियो को नहीं भूल सकता", लेकिन "याद रखना पोर्टफोलियो" की जगह नहीं लेना चाहिए। तर्क के बजाय "इसे गलत मत करो," लगता है "मैं सब कुछ ठीक करूँगा।"
  • चित्र शीर्षक ब्लॉक बुरा विचार कदम 4
    4
    ध्यान में सर्वश्रेष्ठ मौका ले लो। यदि आप किसी चीज के बारे में चिंता करना बंद नहीं कर सकते हैं जो गलत हो सकता है, पूरी तरह से बदलाव और स्थिति की अधिक सकारात्मक संभावना पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। पूरी तरह से जो आपको संदेह कर रहा है की उपेक्षा करने की कोशिश करने के बजाय, अलग ढंग से सोचें ताकि आप कम तनाव और चिंता महसूस कर सकें।
  • चित्र शीर्षक ब्लॉक बुरा विचार चरण 5
    5
    अन्य लोगों के बारे में बुरा विचारों के साथ डील करें अगर किसी व्यक्ति के लिए विचार नकारात्मक है ("मैं इस व्यक्ति से नफरत करता हूं"), अपने आप से पूछें कि वह विचार कहाँ से आया था। क्या इस व्यक्ति ने आपसे कुछ किया है? क्या वह अपमानजनक है? या शायद ऐसा कुछ है जो भीतर से आता है, जैसे ईर्ष्या? जैसा कि आप समझते हैं कि आप इस पर प्रतिबिंबित हैं, अपनी भावनाओं का विश्लेषण करें-इस समय आप क्या महसूस कर रहे हैं? असुरक्षा, नपुंसकता, या अलगाव?
    • यह पता लगाने की कोशिश करें कि भावनाएं कहाँ से आती हैं क्या आपके माता-पिता हमेशा आपकी बड़ी बहन की तुलना करते हैं, जिसे आप सही समझते हैं? अन्य लोगों की ओर से ध्यान का ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें, इस तरह के विचारों के बारे में आपको क्या हो रहा है, यह समझें।
    • अपने व्यवहार के लिए उपयुक्त कारणों की कल्पना करना, सहानुभूति का अभ्यास करें। कभी-कभी आप एक अधिक वजन वाले दोस्त का न्याय करेंगे, यह भूलकर कि वह हमेशा बीमार दादी की देखभाल करने में व्यस्त हैं और कभी व्यायाम नहीं कर सकते। या हो सकता है कि वह व्यक्ति जो आप के लिए कठोर थे, पुरानी पीड़ा से पीड़ित है और उस परेशानी की वजह से गुस्सा आता है जो आपको लगता है। यह एक सटीक कारण होना जरूरी नहीं है, लेकिन यह आपको शांत रखने और आपको आगे बढ़ने की अनुमति देने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • विधि 2
    बुरे विचारों को कम करने के लिए प्रशिक्षण तकनीक

    चित्र शीर्षक ब्लॉक बुरा विचार कदम 6
    1
    एक "चिंता करने का समय" बनाएं और बुरा सोच को दूर करें। अनुसंधान से पता चलता है कि अवांछित सोच से निपटने के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से एक यह है कि यह स्वाभाविक रूप से "जोड़" करे। हालांकि, यह जरूरी नहीं है कि आपके पास यह किसी भी समय करने का समय है। कुछ समय ले लो, हर दिन एक ही समय में, "चिंता" करने के लिए जब आप क्या बीमारियों के बारे में सोच सकते हैं दिन के बाकी हिस्सों में आपको समस्याओं को भूलना चाहिए।
    • "चिंता की अवधि" एक ही समय में प्रत्येक दिन और सोने से पहले अच्छी तरह से होना चाहिए।
    • यदि कोई बुरा विचार आपको परेशान कर लेता है, तो इसकी पहचान करें और कहें कि आप इसके बारे में बाद में ध्यान देंगे। यदि आप चाहें, तो इसे लिखने के लिए पास नोटबुक रखें, या बस अपने आप से कहें, "मैं शांत रहना चाहता हूं। मैं इसके बारे में बाद में सोचूंगा। " कभी-कभी आपको समस्या को भी याद नहीं होगा
    • यदि विचार वापस आता है, तो नोटबुक में एक चेक ("✓") करें। अपने आप से कहो, "हां, मैं नहीं, लेकिन अब नहीं।"
    • अपनी चिंताओं को समर्पित समय में, सूची पढ़ें। बुरे विचार या वेदनाओं अभी भी आपको परेशान हैं, तो उनके बारे में लगता है, लेकिन केवल अवधि determinado- अन्यथा उन्हें खरोंच के बाद से हल किया गया के दौरान, और आगे बढ़ने।
    • चिंताओं स्थगित बुरा चीजों के बारे में तर्क और उसके दिन में हस्तक्षेप करने की आदत टूट जाता है, लेकिन एक ही समय में, आप को दबाने या विचार को ब्लॉक करने के लिए संघर्ष कर नहीं कर रहे हैं। यदि यह बनी रहती है, तो आप एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ विकार पर चर्चा कर सकते हैं।
  • चित्र बाक्स बिड थॉट्स स्टेप 7
    2
    अप्रिय विचार का विश्लेषण करें, लेकिन इसे और भी "विकास" न करें। उदाहरण के लिए, जब अप्रिय सोच होती है, तो पता है कि यह नहीं था। ऐसा कुछ हो सकता है जिसे आपने आदत से कहा था या जो आपके वातावरण में मौजूद है, या किसी ने कहा है कि वह बुरी याददाश्त वापस लाया है।
    • अप्रिय घटना को याद करते हुए और इस बारे में सोच रखने के लिए, भावनाओं, क्या हुआ और सभी घटनाओं को पुनर्जीवित कर रहे हैं, जब तक यह पता है कि यह कुछ द्वारा "पुन: सक्रिय" किया गया था।
    • एक बार जब आप जानते हैं, जैसा कि ऊपर वर्णित है, आप बुरी सोच को "बंद कर सकते हैं" मान लें कि हां, आपके जीवन में बुरी चीजें हुई हैं और आप समझते हैं कि इस मामले में यह क्यों याद किया गया था। हालांकि, पूरी घटना को reliving के ट्रेन (या कम से कम संभावना का विश्लेषण)।
  • विधि 3
    बुरा विचारों को संभालने और स्वीकार करना

    चित्र शीर्षक ब्लॉक बुरा विचार चरण 8
    1



    स्वीकार करें कि मन में बुरी चीजों को अवरुद्ध करना एक चुनौती है। अनुसंधान से पता चलता है कि जब लोग सोचते हैं कि उन्हें आसानी से ऐसा करने में सक्षम होना चाहिए, तो लोगों को कठिन समय से अप्रिय विचारों से बचने का समय मिलता है। यहां तक ​​कि सकारात्मक - - जब वे व्याख्या यह है कि विचारों को अवरुद्ध प्राप्त एक कठिन कार्य है, नकारात्मक तर्क और जो उपेक्षा की कामना से बचने के लिए आसान प्राप्त की। तो आराम करो, और बहुत मुश्किल नहीं दबाएं, क्योंकि यह केवल बुरे विचारों को बढ़ाएगी!
  • चित्र शीर्षक ब्लॉक बुरा विचार चरण 9
    2
    चलो सोचा स्वाभाविक रूप से आओ अनुसंधान से पता चलता है कि जब हम उन चीजों से खुद को विचलित करने की कोशिश करते हैं जो आमतौर पर अप्रिय होते हैं, तो मन उन पर और भी ज्यादा केंद्रित होता है, जो जुनूनी और विनाशकारी होते हैं। एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि जो लोग संगीत को सुनने के द्वारा बुरे विचारों से खुद को विचलित कर देते हैं, वे इसे नकारात्मक अनुभव से जोड़ते रहे।
    • सोच के हालात और मान्यताओं ( "और अगर मैंने किया था ...") कुछ अवांछनीय, एक चोरी के बारे में, सामान्य हैं। वे बहुत ही स्वाभाविक और उपयोगी भी हैं, क्योंकि वे लोग रात में अपने दरवाजे और खिड़कियां लॉक करते हैं और अपनी सुरक्षा या अपने प्रियजनों को जोखिम नहीं उठाते हैं। इस सोच तर्कहीन हो जाता है - क्या आप घर छोड़ छोड़ दो pitbulls लाता है घर की देखभाल और स्थापित एक महंगी सुरक्षा प्रणाली, यहाँ तक कि जब कुछ अपराधों के साथ एक शांत शहर में रहने वाले के लिए - अपने जीवन की गुणवत्ता प्रभावित होती है।
    • जब भी कोई बुरी बात आती है, अपने आप को विचलित करने की कोशिश करने के बजाय, इसे स्वाभाविक रूप से गायब होने दें
    • कुछ नकारात्मक मन में आता है, लेकिन यह सामान्य है, तो (दरवाजा बंद करने के लिए, डर है कि चोरों याद घर ले, उदाहरण के लिए, और यदि आप ऐसा करते हैं), यह स्वीकार करते हैं और यदि आवश्यक हो, काम करते हैं। एक अन्य विकल्प यह है कि मस्तिष्क की रक्षा करने और आगे बढ़ने की कोशिश करने के लिए "धन्यवाद"।
    • जब यह विचार दूर नहीं जाता है, तो उनको हल करने में आपकी मदद करने के लिए एक और दो विधियों में उल्लिखित प्रक्रियाओं का प्रयास करें।
  • चित्र शीर्षक ब्लॉक बुरा विचार चरण 10
    3
    समस्याओं से निपटने के लिए रणनीतियों बनाएँ सभी लोग समय-समय पर कुछ बुरा या प्रतिकूल विचार करते हैं - एक तैयार योजना बनाकर उन्हें लड़ना आसान हो जाता है, अगर वे अचानक आपके दिमाग में पॉप करते हैं तो कैसे प्रतिक्रिया करें रणनीति को सूत्र का पालन करना चाहिए "अगर सोचा एक्स मेरे दिमाग में प्रकट होता है, तो मैं वाई का कार्य करता हूं"
    • यह एक सरल क्रिया हो सकती है, जैसे "मैं इसके बारे में अभी चिंता नहीं करता।"
    • उठो और एक शारीरिक गतिविधि करें, जो कि जब आपके विचार में विचार उत्पन्न होती है (50 कठपुतलियों, उदाहरण के लिए) आपके सिर पर रहता है
    • अवांछित या प्रतिकूल विचारों से निपटने के लिए रणनीतियों का उपयोग करें जैसे कि बहुत सारे प्रकृति के साथ एक स्थान पर जाकर, कला बनाने, लेखन, अभ्यास करने या प्रार्थना करने के लिए।
  • चित्र बाधित बुरा कदम चरण 11
    4
    ट्रेन ध्यान और दिमागीपन सचेतन के आधार पर एक ध्यान बुरी चीजें सिर करने के लिए यह मन साफ ​​हो जाएगा नहीं या पूरी तरह से बुरे विचार बंद करो, के बाद से यह असंभव है क्या मन में आ सकता है नियंत्रित करने के लिए आता है कि से निपटने के लिए एक शानदार तरीका है, लेकिन मैं सिखा देगा उन्हें शांतिपूर्वक और निष्पक्ष रूप से जांचें प्रशिक्षण के साथ, आप सीखेंगे कि जैसे ही वे दिखाई देते हैं, जैसे ही नकारात्मक विचारों से छुटकारा पाएं।
    • संभव के रूप में कुछ विकर्षण के साथ एक स्थान खोजें
    • एक कुर्सी पर बैठो, अपनी पीठ के साथ खड़े हो जाओ और अपने हाथों को अपने जांघों पर आराम दें
    • अपनी आँखें बंद करें और अंधेरे पर ध्यान दें। यदि आप अंधेरे में रंग देखते हैं, तो उन पर ध्यान केंद्रित करें।
    • बस वर्तमान क्षण के बारे में जागरूक होने का प्रयास करें आपके शरीर में भावनाएं, आने वाले और आने वाले विचार - यह विचार है कि "इस पल में हो", जो भी सोचा जाता है।
    • जैसे ही एक नकारात्मक विचार प्रकट होता है, इसे स्वीकार करते हैं और एक उत्सुक एक की तरह, इसे दूर से विश्लेषण करने का प्रयास करें। वह कहाँ से आया था? आप इस विचार में क्यों विश्वास करते हैं? याद रखें कि विचार और भावनाएं स्थायी नहीं हैं, ठीक उसी तरह जैसे आपके सिर में बुरी चीजें नहीं दर्शाती हैं कि आप वास्तव में कौन हैं।
    • यह हर दिन 20 मिनट के लिए करो। फिर से, अलगाव के साथ हानिकारक तर्कों का विश्लेषण करने में सक्षम होने में कुछ समय लगेगा।
  • चित्र शीर्षक ब्लॉक बुरा विचार चरण 12
    5
    एक पत्रिका में लिखें कभी-कभी कागजात में जाने से मन को काम में मदद मिलती है और इसकी समस्याएं हल हो जाती हैं। यदि कोई नकारात्मक विचार प्रकट होने वाला है, तो इसे लिखिए, और डायरी में लिखने की आदत रखे, जब तक कि विचार आपके मन में इतने स्थान पर कब्जा न करे।
  • चित्र शीर्षक ब्लॉक बुरा विचार चरण 13
    6
    विचार करें कि विचार केवल अवधारणा हैं, उन्हें वास्तविक रूप से अधिक गंभीर रूप से नहीं बनाते हैं। इसे संज्ञानात्मक प्रसार कहा जाता है हर कोई उन चीजों के बारे में सोचता है जो वे पसंद नहीं करेंगे, यही है, यह कुछ आम है वास्तव में, सोचने की इच्छा नहीं रखने का सरल तथ्य सभी प्रकार के विचारों को ध्यान में रखता है, चाहे वे खराब हों या अच्छे हों अभी एक प्यारा पिल्ला के बारे में सोचने की कोशिश नहीं करो!
    • एक सबसे अच्छा स्नोबॉल में एक परत बारी नहीं है!
    • स्वीकार करें कि बुरे विचार होने से आप किसी एक व्यक्ति के रूप में कुछ भी नहीं कह सकते हैं। इसलिए, यह दिमाग से अधिक तेज़ी से निकल जाएगा
  • विधि 4
    नकारात्मक विचारों के संबंध में बाहरी सहायता प्राप्त करना

    पोस्ट शीर्षक ब्लॉक बुरा विचार चरण 14
    1
    सामाजिक सहायता प्राप्त करें सामाजिक सहायता लोगों को नकारात्मक विचारों से निपटने में मदद कर सकता है।
    • बुरे विचारों से लड़ने में आपकी सहायता करने के लिए मित्रों, रिश्तेदारों, प्रियजनों, शिक्षकों, सहकर्मियों और अन्य व्यक्तियों से पूछो।
    • एक और विचार प्राप्त करें जब आपको पता चलता है कि आप बुरे विचार पैटर्न से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, तो पूछें कि पास के पास वैकल्पिक सोच है आपको आश्चर्य होगा कि यह आपकी सहायता कैसे कर सकता है
  • चित्र शीर्षक ब्लॉक बुरा विचार चरण 15
    2
    सकारात्मक व्यक्तियों के साथ अपने आप को चारों ओर से लगाएं उन लोगों के संपर्क में रहना जो हर चीज में केवल नकारात्मक शिकायत करते हैं और उसे उजागर करते हैं, केवल इस प्रवृत्ति पर जाने के लिए आपको प्रेरित करेंगे और ऐसा भी करेंगे। अपने जीवन से नकारात्मक प्रभाव डालें और दोस्तों के साथ अधिक समय बिताना जो आपको सकारात्मक तरीके से देखते हैं। जब बुरी चीजों की चर्चा कुछ बातचीत में मौजूद नहीं होती है, तो अप्रिय तर्क एक आदत नहीं बन जाएगा।
  • चित्र शीर्षक ब्लॉक बुरा विचार चरण 16
    3
    संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार (सीबीटी) करें महसूस करने से कि नकारात्मक विचारों ने खुशी से जीने की अपनी क्षमता में हस्तक्षेप किया है, और अपने स्वयं के तरीकों पर अपना कोई भी प्रभाव नहीं उठाया है, एक पेशेवर, जैसे चिकित्सक या मनोचिकित्सक की मदद लेने का सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। वे एक संरचित और सुरक्षित तरीके से अप्रिय सोच पैटर्न को "भूल" करने में मदद करेंगे।
    • सीबीटी उपचार का एक रूप है जो विशेष रूप से नकारात्मक विचारों को बदलने पर केंद्रित है ताकि मरीज को सामान्य तरीके से महसूस हो और व्यवहार हो। यह बिल्कुल यही तरीका है जो आपको बुरे विचारों से लड़ने में मदद कर सकता है। यह साबित हो चुका है कि सीबीटी अवसाद, चिंता और पोस्ट-ट्राटैमिक तनाव विकार (PTSD) जैसे विभिन्न मानसिक समस्याओं के साथ भी मदद कर सकता है। एक मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक से परामर्श करते हुए, पूछें कि क्या सीबीटी का इलाज में इस्तेमाल किया जा सकता है
    • मत भूलो कि चिकित्सा रातोंरात समस्या का समाधान नहीं करेगा। एक मनोचिकित्सक के साथ तीन नियुक्तियां आपको बुरी चीज़ों के बारे में सोचने से रोक नहीं सकती हैं।
    • धीरज रखो, पेशेवर और उपचार योजना पर भरोसा करें या वह विकसित हो जाता है, और आप अधिक रचनात्मक तरीके से अप्रिय विचारों का सामना करने में सक्षम होंगे।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com