IhsAdke.com

कैसे अपने मस्तिष्क को पुनर्मुद्रण करने के लिए

यदि आप सोच और अभिनय के अपने तरीके को बदलने की इच्छा रखते हैं, तो पता है कि यह 100% संभव है आपका मस्तिष्क नए कनेक्शन लगातार बनाते हैं, आप इसे कैसे काम करना चाहते हैं इसके अनुसार आकार लेना। थोड़ा प्रयास और ध्यान के साथ, आप नकारात्मक विचारों और विनाशकारी आदतों को नियंत्रित कर सकते हैं। अब एक बेहतर और अधिक सकारात्मक व्यक्ति बनने के लिए शुरू करें

चरणों

भाग 1
सोच पैटर्न बदल रहा है

पुनःप्रोग्राम आपका मस्तिष्क चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
अपने विचारों को दैनिक रूप से मॉनिटर करना प्रारंभ करें मानव विकास की सुंदरता दो "स्वयं" के विकास में है: मूल, जो बनाता है, और विकसित, वह मॉनिटर। आप अपने आप को और आपके विचार 24/7 का पालन करने में सक्षम हैं किसी भी भ्रमित विचार के चेहरे में, एक दूसरे के लिए बंद करो और इसके बारे में सोचें। क्या यह नकारात्मक है? विनाशकारी? क्या आप उकसाया? क्या यह तर्कसंगत लगता है? यह शातिर है? आप अपने विचारों में एक पैटर्न देखेंगे जैसे कि आप स्वयं-जागरूकता का अभ्यास करना शुरू करते हैं
  • अपने विचारों को जैसे ही वे पैदा होते हैं, लिखें। इससे पैटर्न को पहचानना आसान हो जाएगा - जो आत्म-निष्कासन, निराशावादी, चिंता, आदि हो सकता है। यह आपके दिमाग में दबाव का अनुभव करने और इसे से छुटकारा पाने का एक शानदार तरीका है।
  • पुनःप्रोग्राम आपका मस्तिष्क चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने विचार पैटर्न सेट करें, और लगभग एक सप्ताह के बाद, उनकी गंभीरता से विश्लेषण करें। आप देख सकते हैं कि अधिकांश विचार नकारात्मक हैं, आप स्वयं या दूसरों के लिए आलोचनात्मक हैं या अनावश्यक विचारों की खोज करते हैं जो आपके लिए महत्वपूर्ण या फायदेमंद नहीं हैं। प्रत्येक व्यक्ति का नतीजा अलग होगा पैटर्न की पहचान करने के बाद, आप इसे रोकने के बारे में सोच सकते हैं।
    • जब आप अपने बारे में एक धारणा है, तो बदलना शुरू करना आसान है। आखिरकार, यदि आप नहीं जानते कि आप कहां जा रहे हैं, तो आप एक निश्चित स्थान पर नहीं पहुंच सकते।
  • पुनःप्रोग्राम आपका मस्तिष्क चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    ध्यान दें कि सब कुछ एक बड़ा चक्र का हिस्सा है हममें से बहुत से लोग यह सोचने के लिए दोषी हैं कि हमारी भावनाओं को हमारे कार्यों से मुक्त करना और अकेले हम शक्तिहीन हैं और हम इन चीजों को महसूस करने और इस तरह अभिनय करने में मदद नहीं कर सकते। यह सच है
    • विश्वास और विचार भावनाओं को निर्धारित करते हैं, जो कार्यों का निर्धारण करते हैं, जो जीवन के परिणाम देते हैं। ये परिणाम आपके विश्वासों और विचारों को आकार देते हैं, जो आपके विचारों और भावनाओं को निर्धारित करते हैं ... और चक्र कभी बंद नहीं होता है जब आप इसे एक चक्र के रूप में सोचते हैं, तो यह महसूस करना आसान है कि इन कारकों में से एक भी पूरे सिस्टम को बदल सकता है।
    • एक अन्य भाग के बारे में विश्वास सही नहीं है कि हम शक्तिहीन हैं। नहीं, नहीं, और वास्तव में, आप "एक" हैं जो सत्ता में हैं। ये विचार, व्यवहार, और जीवन के परिणाम सभी आपकी हैं, और आप चाहें उन्हें बदल सकते हैं। बस उनमें से एक को बदलने और बाकी सही जगह में फिट होंगे।
  • पुनःप्रोग्राम आपका मस्तिष्क चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने विचारों और कार्यों के बीच एक बाधा रखो यह चक्र निश्चित रूप से एक चक्र है, लेकिन यह धीमा हो सकता है जब आपको लगता है कि पैटर्न नियंत्रण से बाहर है, बंद करो और सांस लेना शुरू करते हैं प्रतिक्रियाशील होने की कोशिश न करें जैसा कि आप पसंद करते हैं प्रतिक्रिया? क्या नकारात्मक भावना को बदलने के लिए आप उपयोग कर सकते हैं?
    • मान लें कि आप टीवी देख रहे हैं और एक खूबसूरत औरत के साथ विज्ञापन देख सकते हैं। आप खुद से सोचते हैं, "मैं कभी भी उसके जैसी नहीं होगी" या "मुझे उसके साथ कभी मौका नहीं मिलेगा।" दूसरे के लिए बंद करो और "बेहतर" लगता है: "लेकिन मेरे पास अच्छे गुण हैं एक्स, वाई और जेड," या "मैं इसका उपयोग करने के लिए प्रेरणा के रूप में काम शुरू करने और बेहतर महसूस करने जा रहा हूं क्योंकि मैंने फैसला किया है कि मैं खुशी की नज़र नहीं, नकारात्मकता को नहीं देखना चाहता।"
    • अपने सभी कार्यों और विचारों के लिए, आपको कुछ इनाम मिलता है। क्या आप लगातार चिंतित हैं? क्या आप ऐसा महसूस करते हैं कि आप पर्याप्त नहीं होने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं? क्या आप अपने आत्मनिर्भरता को दे रहे हैं? यह अक्सर गड्ढे के नीचे रहने के लिए सुरक्षित है, ताकि उम्मीदें आगे नहीं गिर सकतीं। इस बारे में सोचें कि आप अपने विचारों से कैसे बाहर निकल रहे हैं इसका परिणाम क्या है?
  • पुनःप्रोग्राम आपका मस्तिष्क चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    उन शब्दों से सावधान रहें जो आप अपने मन में करते हैं और जो दूसरों को कहते हैं वे लोगों को अपने आप को चोट पहुंचा सकते हैं, और इससे आपके व्यवहार और विचारों पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है। अगर वे अचानक दिखाई देते हैं, तो उन्हें रोकने की कोशिश करें अपने ध्यान को और अधिक सकारात्मक बनाओ जो आपको रेल के तहत रखता है।
    • सकारात्मकता और प्यार को व्यक्त करते हुए, आप इसे बदले में प्राप्त करेंगे, हर किसी को लाभान्वित करेंगे और अच्छी ऊर्जा पैदा करेंगे। यदि आपको लगता है कि कुछ असंभव है, तो यह संभवतः होगा यदि आप अपना मन खोलते हैं और आप कुछ भी कर सकते हैं, तो आप करेंगे
    • कभी-कभी हम सभी को ध्यान में रखते हुए रिकॉर्डिंग होते हैं, जो कहते हैं, "मैं बदसूरत हूँ," "मैं बेकार हूँ," "मैं उदास हूँ," या कोई अन्य बेकार चीजें। डिस्क की ओर मुड़ें यह क्या बेहतर नहीं कहता है? याद रखें: आप हमेशा डिस्क को तोड़ सकते हैं और इसे बदल सकते हैं।
  • पुनःप्रोग्राम आपका मस्तिष्क चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने प्रतिक्रियाशील व्यवहार चुनें एक बच्चे के रूप में उन्हें कहा जाता है कि कुछ विश्वास प्रणालियों को सोचने, उनके व्यवहार करने और अपनाने के लिए कहा जाता है, जो अक्सर आप के बनने वाले व्यक्ति को आकार देते हैं। कुछ डर और असुरक्षाएं जिन्हें आप विकसित करते हैं, उन्हें भी आपके वयस्क जीवन में महसूस किया जा सकता है। अक्सर हम कार्रवाई और प्रतिक्रिया के पैटर्न में फंस जाते हैं, यह महसूस नहीं करते कि हम स्थिति की व्याख्या कर सकते हैं और विभिन्न तरीकों से प्रतिक्रिया कर सकते हैं। जब आपके पास नकारात्मक प्रतिक्रिया होती है, तो यह इसका मूल्यांकन करने का एक अवसर है। अगर कुछ आपको परेशान करता है, तो ऐसा क्यों होता है? क्या आप जानते हैं कि अन्य लोग उसी तरह प्रतिक्रिया करते हैं? कैसे? वे सबसे अच्छा कैसे प्रतिक्रिया करते हैं?
    • अपने आप से पूछें कि आप किसी खास तरह से प्रतिक्रिया क्यों करते हैं। क्या आप इससे कुछ भी प्राप्त कर रहे हैं? आप अलग-अलग कैसे प्रतिक्रिया कर सकते हैं? विचारों और विश्वासों के अपने स्वयं के पैटर्न को विकसित करने का विकल्प चुनें जो आप वास्तव में हैं और बनना चाहते हैं।
  • पुनःप्रोग्राम आपका मस्तिष्क चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    7
    नए सकारात्मक आदतों को बनाने के लिए नए विचारों का विकास करना आपने बुरे विचारों की पहचान की है, उन्हें वापस पकड़कर अच्छे लोगों के साथ स्थानांतरित कर दिया है अब, आपको लगातार इन नए विचारों को जितनी जल्दी हो सके दोहराना होगा, उन्हें एक आदत बनाकर, पुराने विचारों की तरह ही करना चाहिए। जब तक आप देखते रहें और लगता है कि यह संभव है, यह होगा। ऐसा ही मस्तिष्क क्या करता है
    • आप अपने प्रियजनों के साथ जर्नल, ध्यान, और इसके बारे में बात करने के लिए उपयोगी पा सकते हैं इससे पूरी प्रक्रिया को और अधिक ठोस और ठोस बना दिया जाता है, और न केवल एक पागल लहर जो आपको समय-समय पर याद करते हैं। आप शायद यह पाते होंगे कि अन्य लोगों को इच्छा से प्रेरित हैं और आत्मनिर्भरता के प्रति अपने समर्पण की नकल करना चाहते हैं।
  • भाग 2
    बदलने की आदतें

    पुनःप्रोग्राम आपका मस्तिष्क चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    1
    लत की आवेग और "विरोध" को बनाए रखें। कभी-कभी यह विचार ही नहीं होता है कि बदलाव करने की आवश्यकता है, लेकिन आदतें और व्यसन (जो कभी-कभी केवल एक ही है)। यदि आपके पास एक ऐसी आदत है जिसे ब्रेक करने की ज़रूरत है - जैसे ज़्यादा खाया जाता है या दवा पर निर्भर होता है - शुरू होने वाले परिशोधन, अपने आप को नशे की लत को उजागर करते हैं, और फिर इसका विरोध करते हैं। यह मुश्किल होगा, लेकिन समय के साथ यह आसान हो जाएगा। इस तरह आप नियंत्रण में होंगे। इस बिंदु पर, आप बेहतर महसूस करेंगे
    • मान लें कि आप बहुत ज्यादा खाना बंद करने की कोशिश कर रहे हैं। इस उदाहरण में, आप घर पर हैं, एक बार जब आप आमतौर पर नाश्ता करते हैं अपने आप को एक सुगंध या भोजन की एक छवि का खुलासा करें और अपनी इच्छा को नियंत्रित करें यह 30 सेकंड या 5 मिनट भी ले सकता है - देखें कि आप कितना खड़ा हो सकते हैं
    • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक सामान्य स्थिति में ऐसा करें। कई नशेड़ी पुनर्वसन में जाते हैं और बहुत अच्छा करते हैं, लेकिन जब वे घर लौटते हैं (सामान्य जीवन में), तो वे प्रलोभन में पड़ जाते हैं। प्रक्रिया को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए सामान्य परिस्थितियों को बनाए रखें
  • पुनःप्रोग्राम आपका मस्तिष्क चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    2



    अलग-अलग परिस्थितियों में व्यसनों के लिए खुद को प्रकट करें यदि आप एक शराबी हैं जो पीने को रोकने की कोशिश कर रहे हैं, तो कई अलग-अलग सेटिंग्स और स्थितियों में "संयम का अभ्यास" करना अच्छा है। समय पर एक कदम उठाओ- काम से घर आओ और इस प्रथागत गिलास वाइन को न लें। समय में, इच्छा पास हो जाएगी। फिर एक बार या एक पार्टी पर जाएं और पीने की इच्छा का विरोध करें। यह सामान्य हो जाएगा उसे मास्टर करने के लिए सीखने के लिए हर तरह से व्यसन का सामना करना पड़ता है।
    • प्रत्येक अंतराल पर सब कुछ करने के लिए यह एक अच्छा विचार है कभी-कभी इच्छाएं मजबूत होती हैं, और ये उन सबसे बड़े जोखिम वाले होते हैं। लेकिन, यदि आप परिशोधन के सत्रों में बदलाव करते हैं, तो आपका शरीर हर समय इच्छा पर विरोध करना शुरू कर देगा।
  • पुनःप्रोग्राम आपका मस्तिष्क चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    3
    सामान्य रूप से लाइव, अभी भी विरोध कर रहा है एक बार जब आप यहां आ जाते हैं, तो आप लगभग साफ होते हैं अब यह आदत के साथ रहने का समय है और इसमें न दें। एक शराबी एक बार में बैठ सकता है, एक पेय का आदेश और पीना नहीं। एक बाध्यकारी भक्षक अपने परिवार के लिए भोजन तैयार कर सकता है और बस उसका आनंद उठा सकता है जब इस स्तर पर पहुंच जाता है, तो सत्ता का आधिकारिक तौर पर मन और आदत पर प्रयोग किया जाता है। बधाई!
    • सबकुछ करने से यंत्रवत् प्रक्रिया को केवल इच्छा के बारे में सोचने या इसे देखने की तुलना में अधिक वास्तविक बना देता है। एक पूरी तरह से अलग स्तर पर एक बातचीत है और इच्छाशक्ति की एक तीव्र राशि की आवश्यकता है - लेकिन यह प्रक्रिया अभी भी पूरी तरह से और पूरी तरह से संभव है।
  • पुनःप्रोग्राम आपका मस्तिष्क चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक सकारात्मक वैकल्पिक उत्तर प्राप्त करें। आप सिर्फ खुद से कुछ नहीं ले सकते हैं और इसे प्रतिस्थापित नहीं कर सकते हैं। आपके मस्तिष्क को किसी तरह के इनाम की जरूरत है और आप सभी कड़ी मेहनत के बाद कुछ के लायक हैं। इसलिए, बार में बैठकर और न पीने पर, अपना पसंदीदा सोडा या रस ले लो। क्या तुम खा नहीं रहे हो? ताज़ा आइस्ड चाय की कोशिश करो क्या आप यातायात जाम में हैं, लेकिन आपको तनाव महसूस नहीं है? खेलने के लिए अपनी पसंदीदा सीडी रखो। जो भी आपको अच्छा महसूस करता है (एक नकारात्मक आदत के अलावा) काम करता है
    • यह विचारों के साथ भी काम कर सकता है मान लीजिए कि आपका मालिक आप पर चिल्लाता है और आपकी प्राकृतिक प्रतिक्रिया रो रही है और बहुत गुस्सा है या बहुत गुस्सा है। इसके बजाय, कुछ ऐसे आनंद लें जो आपको पसंद हैं चलो जाओ, बात करो या दोस्त या अपनी पसंदीदा किताब पढ़ें। आखिरकार, क्रोध एक जवाब नहीं होगा आपका मस्तिष्क इसे पहचान नहीं पाएगा, क्योंकि यह बुझ गया होगा। उस पल में, सब कुछ सकारात्मक होगा आपको बताओ!
  • पुनःप्रोग्राम आपका मस्तिष्क चरण 12 शीर्षक वाला चित्र
    5
    ध्यान। हालांकि यह आपके समुद्र तट नहीं हो सकता है, ध्यान का लाभ काफी अविश्वसनीय है, और आत्म-जागरूकता के निर्माण की प्रक्रिया को निश्चित रूप से कम कर देता है। क्या अधिक है, अभ्यास भी आप शांत और ध्यान केंद्रित रहने में मदद करेंगे, इस सकारात्मकता को बहुत आसान बना कर। मस्तिष्क सही जगह पर है जब उन पुरानी आदतों विस्मृति में गिर सकता है
    • क्या आप ध्यान नहीं करना चाहते हैं? यह ठीक है क्या आप शांत हो? एक अच्छी किताब पढ़ें? वीडियो गेम चलाएं? खाना बनाना तो ऐसा करो जब तक प्रोग्राम आपको एक ज़ेन मूड में डालता है, तब तक यह सब कुछ मूल्यवान है
  • भाग 3
    रीस्ट्रोमैगम का काम करना

    पुनःप्रोग्राम आपका मस्तिष्क चरण 13 शीर्षक वाला चित्र
    1
    ध्यान दें कि नकारात्मक विचारों में कोई मूल्य नहीं है। "आहार पर जाना चाहते हैं" एक बात है, लेकिन यह विश्वास करना है कि आपकी वर्तमान भोजन की आदतें काम नहीं कर रही हैं। यह देखना आसान है कि जो व्यक्ति "आहार चाहता है" वह कहीं भी नहीं मिलेगा। दूसरी ओर, जो ईमानदारी से मानते हैं कि उनकी वर्तमान आदतें काम नहीं कर रही हैं, वे "सफलता" की संभावना देखेंगे। वास्तव में अपने मस्तिष्क को पुनः प्रकाशित करने के लिए, आपको ईमानदारी से विश्वास करना चाहिए कि नकारात्मक विचारों और आदतों का आपके लिए कोई महत्व नहीं है। जब आप विश्वास करना शुरू करते हैं, तो आपके कार्य बेहतर होंगे
    • आप शायद जानते हैं कि नकारात्मक विचार नकारात्मक कार्यों और नकारात्मक पैटर्नों को जन्म देते हैं वे जीवन की आशा को ढंकते हैं और केवल दुख पैदा करने लगते हैं। यह देखना मुश्किल नहीं होना चाहिए कि उनका कोई मूल्य नहीं है, है ना? तो वे आपको कैसे प्रभावित कर सकते हैं?
  • पुनःप्रोग्राम आपका मस्तिष्क चरण 14 शीर्षक वाला चित्र
    2
    कंप्यूटर के रूप में अपने मस्तिष्क के बारे में सोचो यह प्लास्टिक और पूरी तरह से ढाला है- यह एक तथ्य है। न्यूरोप्लास्टिकिकता का प्रयोग आपके मस्तिष्क में नए अनुभवों और नए विचारों से होने वाले बदलावों को चिह्नित करने के लिए किया जाता है। संक्षेप में, मस्तिष्क एक कंप्यूटर की तरह है - यह अनुकूलन, रखता है, और जानकारी का उपयोग करता है यदि आप अपने कंप्यूटर की शक्ति पर विश्वास करते हैं, तो आपको अपने मस्तिष्क की शक्ति पर भी विश्वास करना चाहिए।
    • एक कंप्यूटर के रूप में अपने मस्तिष्क के बारे में सोचने का एक और अच्छा कारण यह है कि इससे आपको यह देखने में मदद मिलती है कि किसी भी समय किसी भी समय संभव हो सकता है। आपने इसमें कुछ जानकारी डाल दी है (जैसे कि यह एक कंप्यूटर थी), जो बदले में, उन्हें सॉर्ट करता है और एक समाधान बनाता है हालांकि, यदि आप जिस तरह से सूचना को सॉर्ट करते हैं या जिस तरीके से यह आता है, आप बदलते हैं, तो आपको कंप्यूटर की तरह एक अलग परिणाम मिल जाएगा। पूरी तरह से अलग ऑपरेटिंग सिस्टम का अनुभव करने के लिए बॉक्स के बाहर सोचो - जो पिछले एक से बेहतर है
  • पुनःप्रोग्राम आपका मस्तिष्क चरण 15 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने आप को दृढ़ करें कि आप संभवतः संभवतः परिवर्तन को देखते हैं। यह इस विचार के साथ हाथ में जाता है कि नकारात्मक विचारों का कोई मूल्य नहीं है। आपके दिमाग को सही जगह पर होना चाहिए क्योंकि मस्तिष्क को बदलने या फिर से शुरू करना शुरू करना है। आखिरकार, "मैं अपना वजन कम करना चाहता हूं" और "मेरा मानना ​​है कि मैं वजन कम कर सकता हूँ" दो पूरी तरह से अलग विचार हैं संक्षेप में, आपको खुद पर विश्वास करना होगा आप "परिवर्तन" करने में सक्षम हैं और इसलिए यह होगा।
    • यह विश्वास आपको सकारात्मकता की एक ट्रेन पर प्रारंभ करने में मदद कर सकता है। जब आपको लगता है कि कुछ संभव है, तो आप आगे के अवसरों को देख सकते हैं - जैसे आपकी दुनिया रोशनी में प्रकाश की तरह है अचानक, चीजें उज्ज्वल होती हैं आप फिर विश्वास करना शुरू करते हैं कि आप ऐसा कर सकते हैं, और आप ऐसा करते हैं!
  • पुनःप्रोग्राम आपका मस्तिष्क चरण 16 शीर्षक वाला चित्र
    4
    मन में आने वाले हर विचार को चुनौती दें जैसा कि आप इस मस्तिष्क के पुनर्निर्धारण के मामले में बेहतर प्राप्त करते हैं, अपने विचारों को चुनना शुरू करते हैं और उन्हें चुनौती देते हैं। आपके मन में क्या तथ्य या विश्वास है? क्या यह आपकी सोच या कुछ चीज है जो आपको दी गई थी? यदि आपके पास ऐसे विचार हैं जो सिर्फ दूसरे लोगों के विश्वास हैं, तो उन्हें चुनौती दें कौन सा बेहतर है? क्या अधिक कुशल है? क्या अधिक सकारात्मक है? आप किस चीज के बारे में सोचना चाहते हैं?
    • हमारी संस्कृतियां हमें विशिष्ट तरीकों से विकसित करने के लिए प्रेरित करती हैं। हमें विशिष्ट, स्वीकार्य तरीके से सोचने, सीखना, कार्य करना और आम तौर पर कार्य करना सिखाया जाता है। यह आपके ऊपर निर्भर है कि आप इस न्यूरॉर्टेक्स (अपने अत्यधिक विकसित मस्तिष्क) को उठाएं और इसे काम पर रखें। क्या वास्तव में क्या यह आपके लिए बेहतर है? आपके मूल्यों के सबसे करीब क्या है?
  • पुनःप्रोग्राम आपका मस्तिष्क चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    5
    एप्लिकेशन डाउनलोड करें आज, हर चीज के लिए आवेदन हैं, जिनमें सकारात्मक विचार पैदा करने और मस्तिष्क के पुनर्मुद्रण के लिए भी शामिल है। तनाव मुक्त जीवन और मैं क्या कर सकता हूँ प्रौद्योगिकियों के केवल दो उदाहरण हैं जो आपको पूरी तरह से थ्रॉटल पर अपना ध्यान रखने में मदद कर सकते हैं।
    • हम सभी को सबसे अच्छा खोजने के लिए हमें सभी छोटे शॉर्टकट्स की आवश्यकता है चाहे यह ऐप, एक स्व-सहायता पुस्तक, रेफ्रिजरेटर या अख़बार में एक जासूस हो, यह सभी को लाइन जारी रखने में मदद कर सकता है। यदि आप वास्तव में अपने मस्तिष्क के पुनर्मुद्रण में सफल होना चाहते हैं, तो जीवन के रास्ते पर खड़ी होने के लिए ठोस चीजों की तलाश करें।
  • युक्तियाँ

    • धन्यवाद सूची बनाएं और, जब भी आप नीचे आ जाएंगे, इसके बारे में सोचें। किस चमत्कार के लिए आप के लिए आभारी हैं?

    चेतावनी

    • बदलाव होने के लिए सप्ताह, महीनों और साल भी लग सकते हैं। हालांकि, अगर आप वास्तव में ऐसा करने के लिए तैयार हैं, तो यह होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com