IhsAdke.com

कैसे अपने खुद के जीवन गाइड करने के लिए

एक जीवन मार्गदर्शक वह व्यक्ति है जो आपको अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं की देखभाल करने में मदद करता है, कैरियर के लक्ष्य से वित्तीय और व्यक्तिगत जीवन के लिए। यद्यपि पेशेवर जीवन मार्गदर्शिकाएं हैं जो उनके विचारों के लिए भुगतान की जाती हैं, हमारे प्रत्येक और में से प्रत्येक को अपनी नियति लिखने की शक्ति होती है। इसे कैसे करें यह जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

भाग 1
आत्मनिरीक्षक रहें

अपने खुद के जीवन कोच चरण 01 को शीर्षक वाला चित्र
1
अपने व्यवहार और सोचा पैटर्न का निरीक्षण करें यह आपको अपनी शक्तियों और कमजोरियों को पहचानने और आपकी ज़िंदगी के किन पहलुओं को सुधार की आवश्यकता को पहचानने में मदद करेगा। याद रखें कि कुछ तय करने से पहले, आपको पहले समस्या (एस) को पहचानने की आवश्यकता है
  • अपने स्वयं के जीवन को किसी उद्देश्य के दृष्टिकोण से या दूसरे शब्दों में, दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण से देखने के कार्य का अभ्यास करें इससे अभ्यास के महीनों लग सकते हैं, इसलिए धीरज रखो और प्रतिबिंबित करने के लिए समय-समय पर एक कदम पीछे ले जाने के लिए याद रखना जारी रखें।
  • ध्यान दें कि आप तनाव, उत्साह, क्रोध या चिंता का जवाब कैसे देते हैं यद्यपि ये सार्वभौमिक मानव भावनाएं हैं, हम सभी को एक-दूसरे के साथ अलग तरह से व्यवहार करते हैं। क्या आप उनके साथ तर्कसंगत तरीके से काम करते हैं या उन्हें ऐतिहासिक अनुपात लेते हैं? क्या इन भावनाओं को ट्रिगर ध्यान दें: स्कूल, काम, परिवार, पति, और इतने पर।
  • अपने स्वयं के जीवन कोच चरण 02 को शीर्षक वाला चित्र
    2
    दूसरों के साथ अपने संबंध देखें दोस्तों, परिवार के सदस्यों, प्रियजनों और सहकर्मियों के साथ आपके रिश्तों से आप जिस तरह के व्यक्ति हैं, उसके बारे में बहुत कुछ पता चलता है। अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
    • क्या आप अक्सर दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ बहस करते हैं? आम तौर पर वह व्यक्ति कौन है जो इन चर्चाओं को उकसाता है?
    • आप असहमति कैसे सुलझ सकते हैं? क्या आप अपना स्वयं का दर्जा देने के लिए हमेशा त्याग देते हैं या हमेशा पुष्टि करते हैं?
    • क्या आपके जीवन में कुछ लोग हैं जो आपको गुस्सा या असुरक्षित करते हैं? ऐसा क्यों होता है?
    • क्या आपने कभी अपने प्रियजनों की उपेक्षा की है या उपेक्षा की है? पिछली बार जब आप एक करीबी दोस्त या व्यक्ति को दिखाया था जिसे आप उससे प्यार करते हैं?
  • अपने स्वयं के जीवन कोच चरण 03 को शीर्षक वाला चित्र
    3
    भविष्य के बारे में अपने भय और असुरक्षा की पहचान करें। इससे आपको भय को परिप्रेक्ष्य में रखने में मदद मिलेगी, तर्कसंगत तर्कसंगत से अलग होगा। कुंजी यह निर्धारित करने के लिए है कि डर तर्कसंगत (वास्तविक जोखिम की स्थिति) है या क्या यह व्यक्तिगत असुरक्षाओं से उत्पन्न है या नहीं। निम्नलिखित व्यायाम पर विचार करें:
    • एक डर के बारे में सोचो उदाहरण के लिए: "मुझे स्कूल में वापस जाने से डर लगता है क्योंकि मुझे नहीं लगता कि मैं एक मजबूत छात्र हूँ"अब कल्पना करो कि आपके अच्छे दोस्त या परिवार के सदस्यों में से एक आपको बताता है कि आपको ऐसा लगता है।" "आप कैसे प्रतिक्रिया देंगे?" "आप उसे क्या सलाह देंगे?" "क्या आप यह सलाह देंगे कि वह व्यक्ति आपको त्याग दें या आपको बताए कि यह एक कोशिश है?" हम अक्सर बेहतर सलाह देते हैं जो हम स्वीकार करने को तैयार हैं, क्योंकि हमारी असुरक्षा के लिए झुकाव है
    • याद रखें कि यहां तक ​​कि सबसे सफल अन्वेषकों, उद्यमियों और वैज्ञानिकों ने अपने जीवन के कुछ बिंदुओं पर अपनी क्षमता पर संदेह किया है। शायद वे दूसरों से सुना कि वे जो करना चाहते थे, वह असंभव था और फिर भी उन्होंने इस तरह से मजबूर किया और उनके सपनों का पालन किया।
  • अपनी खुद की लाइफ कोच 04 कदम के शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक डायरी शुरू करें डायरी आपके जीवन (उतार-चढ़ाव) में हुई चीजों को रिकॉर्ड करने का एक शानदार तरीका है और आप उन स्थितियों पर प्रतिक्रिया कैसे करते हैं अपनी पत्रिका में लेखन को पुन: पढ़ना, परिप्रेक्ष्य में अपने जीवन के लिए आपकी सहायता करेगा, नोट पैटर्न और आवर्ती समस्याओं की पहचान करेंगी।
    • थोड़ी देर बाद वापस जाओ और पुराने ग्रंथों को फिर से पढ़ लें। अब जब आप इस क्षण की गर्मी में नहीं रह गए हैं, क्या आपको लगता है कि आपने जो स्थिति पैदा की है, उसके लिए पर्याप्त रूप से प्रतिक्रिया व्यक्त की है? उसे बेहतर इलाज कैसे किया जा सकता है? इन विचारों को भविष्य के लिए ध्यान में रखें
  • भाग 2
    सही रास्ता चुनना

    अपने खुद के जीवन कोच चरण 05 को शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपनी रुचियां पहचानें पूर्ण जीवन प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका उन चीजों में अपना समय निवेश करना है जो आप वास्तव में परवाह करते हैं। विचार करें कि क्या आपको कला, विज्ञान, राजनीति या पर्यावरण में रुचि है या नहीं आप अपने जीवन के लिए क्या विरासत चाहते हैं के बारे में सोचो आप अपने आसपास की दुनिया को कैसे प्रभावित करना चाहते हैं? ये प्रश्न आपके लिए सही कैरियर ढूंढने में आपकी सहायता करेंगे।
    • शौक और बड़े हितों के बीच भेद कैसे जानें केवल तथ्य यह है कि आप गिटार का आनंद लेते हैं, इसका जरूरी नहीं मतलब है कि आपको एक कैरियर के रूप में संगीत का पीछा करना चाहिए। हालांकि, अगर आप अपना गिटार खाए, सोते हैं और सांस लेते हैं, तो अपनी प्रतिभा का अभ्यास करें और उसे सही रखें और अपने सपने को आगे बढ़ाएं।
    • अपने शौक पर हार न दें सिर्फ इसलिए कि आपका जुनून लाभदायक नहीं है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसका अभ्यास करना चाहिए या नहीं। वास्तव में, विपरीत सच है। जीवन काम और मजेदार संतुलन सीखने के बारे में है, और या तो छोड़कर आपके भावनात्मक स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंचाएगा। याद रखें कि अगर आपने कभी कुछ भी काम नहीं किया है, तो हो सकता है कि आप शौक या मित्रों के साथ निशुल्क समय का आनंद न उठा सकें।



  • अपने स्वयं के जीवन कोच चरण 06 को शीर्षक वाला चित्र
    2
    अन्वेषण और अपनी प्रतिभा का विकास यदि आप अपनी क्षमता तक पहुंचना चाहते हैं, तो आपको अपनी प्रतिभा को मजबूत करने और उन लोगों की खोज करने के लिए समय देना होगा जो अभी भी छिपे हुए हैं।
    • अपनी रुचि के विषयों से कक्षाएं लेना या निजी सबक लेना, भले ही आपके पास कोई पिछला अनुभव न हो। आपको कभी नहीं पता होगा कि जब वह ऐच्छिक वर्ग एक नए कैरियर के बारे में सोचता है जो आपने भी माना है।
    • निराश मत हो अगर आपको लगता है कि आपके पास कोई भी प्रतिभा नहीं है याद रखें कि यहां तक ​​कि पहचानने भी मत करो कुछ अच्छे होने के नाते भी सही दिशा में एक कदम है, आप की ओर बढ़ने क्या आप यह है अच्छा।
  • अपने स्वयं के जीवन कोच के चरण 07 में शीर्षक वाला चित्र
    3
    जुनून और जिम्मेदारी के साथ अपने लक्ष्य का पीछा। एक बार जब आप कुछ पर काम करने के लिए अपना मन सेट करते हैं, तो आगे बढ़ें। बाधाओं का सामना करने के लिए तैयार रहें और तत्काल परिणाम की अपेक्षा न करें। सभी अच्छी चीजों को समय और कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है, लेकिन जब आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर लेते हैं, तो वे अंत में इसके लायक होंगे।
    • याद रखें कि आपके जीवन के अंत में, आप शायद अधिक से अधिक पछताएंगे नहीं किया क्या की तुलना में उसने.
  • अपने स्वयं के जीवन कोच चरण 08 को शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने आप को बचाव जीवन में, आप निस्संदेह कुछ लोगों को ढूंढेंगे जो आपकी आर्थिक या भावनात्मक रूप से लाभ उठाने का प्रयास करेंगे। यद्यपि आपको एक संवेदनशील और देखभाल करने वाले व्यक्ति बनने का प्रयास करना चाहिए, एक तरफ, आपको "मोटी त्वचा" पाना चाहिए और हर कोई आपके ऊपर चलने न दें।
    • पैसे उधार लेने पर संदेह रखें, लगातार आप चीजों के लिए भुगतान करने या पारस्परिकता के बिना एहसान पूछने की अपेक्षा करते हैं। इस तरह का व्यक्ति संभवतः आप का लाभ ले रहा है
    • मुखर बोलो जब कोई आपको परेशान करता है चाहे वह आपका बॉस, पति या परिवार के सदस्य हो, आपको उस व्यक्ति को चुपचाप उगलाने की आदत होनी चाहिए जो वह बहुत दूर गई है। आप यह जानकर हैरान रह सकते हैं कि इस व्यक्ति को यह नहीं पता था कि आप उसे नुकसान पहुंचा रहे थे।
  • भाग 3
    एक सकारात्मक परिप्रेक्ष्य प्राप्त करना

    अपने स्वयं के जीवन कोच के चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    नकारात्मक विचारों को चुप करना सीखो कुछ लोग कहते हैं कि "आप क्या हैं जो आप खाते हैं" इससे भी ज्यादा, आप क्या हैं सोच. सकारात्मक विचारों में कुछ अद्भुत या कम अप्रिय अनुभव करने की शक्ति है। सकारात्मक सोच आपको एक खुशहाल जीवन का आधार प्रदान करेगी, चाहे आपको क्या होता है।
    • यदि आप अपने आप को नकारात्मक सोच के साथ देखते हैं, तो एक कदम पीछे ले जाएं, उसे पहचान लें और उसे "नकारात्मक" विचार के रूप में लेबल करें। नकारात्मक विचारों को अलग करने के लिए सीखना असुरक्षा और आराम करने की चिंताओं में आपकी सहायता करेगा।
    • नियमित ध्यान अभ्यास शुरू करें ध्यान जागरूकता विकसित करने की प्रथा है यह न केवल आपको नकारात्मक विचारों को चुप्चाने के लिए प्रशिक्षित करता है, बल्कि आपको सभी विचारों को शांत करने में मदद करता है, अच्छा या बुरा, ताकि आप वर्तमान क्षण का आनंद उठा सकें।
  • आपकी स्वयं की लाइफ कोच बीर अपना पहला इमेज
    2
    सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा याद रखें कि अन्य लोगों की ऊर्जा आपको प्रभावित करेगी, खासकर यदि आप उनके साथ बहुत समय बिताते हैं। मित्रों और प्रियजनों के साथ समय बिताने की कोशिश करें, जो आपको बेहतर बनायेंगे, बदतर नहीं।
    • इससे पहले कि आप मित्रों या परिवार के सदस्यों से अपने आप को दूर रखें, जिनके बारे में आप "विषाक्त" मानते हैं, अपने नकारात्मकता से मुकाबला करने के बजाय आपके मनोवृत्ति पर सकारात्मक प्रभाव डालने की कोशिश करें।
    • शारीरिक या भावनात्मक रूप से अपमानजनक किसी भी रिश्ते को नष्ट करना। कोई भी व्यक्ति जो धर्मार्थ नहीं हो सकता है, हिंसा और दुरुपयोग के लिए कोई बहाना नहीं है।
  • अपनी खुद की लाइफ कोच 11 में रहें चित्र
    3
    आभारी रहें हम में से बहुत से स्वयं को परिभाषित करते हैं कि हम क्या करना चाहते हैं या हम क्या चाहते हैं। दूसरे शब्दों में, हम खुद को परिभाषित करते हैं कि क्या मत करो हमारे पास है यह संक्षेप में, पता चलता है कि हम किसी भी तरह अधूरे हैं अपनी चीज़ों के लिए आभारी रहना कुछ समय ले लो, वे शारीरिक वस्तुओं या नहीं, दैनिक
    • सकारात्मक यादें याद रखें हालांकि शर्मनाक क्षणों या दुखद यादों को भूलना असंभव लगता है, हममें से बहुत से हमारे जीवन में सबसे बड़ी यादों की उपेक्षा करते हैं। आपके द्वारा पिछले महीने या वर्ष में सबसे अच्छे दिन के बारे में सोचो पार्टियां, छुट्टियों और विशेष छुट्टियां याद रखें
    • अपने जीवन में अद्भुत लोगों का आनंद लें यदि आप एक प्रेमी या प्रेमिका नहीं होने के कारण उदास हो गए हैं, तो उस लापता होने वाले आइटम पर चढ़कर केवल आपको दुखी होगा अपने जीवन में सभी अद्भुत मित्रों और परिवार के सदस्यों का आनंद लेने के लिए कुछ समय लें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com