IhsAdke.com

स्वयं के साथ ईमानदार कैसे होना

मेरे नियंत्रण से परे परिस्थितियों के कारण, मैं भाग्य का मालिक और मेरी आत्मा के कप्तान हूं।

- डगलस हॉफस्टाटर

आज, उस वक्त, आपका जीवन कैसा है? क्या आपके पास अपने जीवन की एक योजना है या आप, जैसे हम में से अधिकांश, सिर्फ जीवन से दूर ले जा रहे हैं? समय किसी के लिए इंतजार नहीं करता है पता करें कि आपके जीवन में वास्तव में क्या महत्वपूर्ण है यह नियंत्रण रखने का पहला कदम है।

चरणों

चित्र अपने आप के साथ ईमानदार होना चरण 1
1
अपने आत्मनिरीक्षण का फ़ोकस चुनें। अच्छे उदाहरणों में लक्ष्य, कैरियर, पैसा, परिवार, आध्यात्मिकता और प्रेम शामिल हैं
  • अपने आप के साथ ईमानदार बनें चित्र चरण 2
    2
    अपने लिए समय अलग सेट करें जल्दी या बाद में अपने परिवार से जागो, या एक शांत जगह है जहाँ आप बैठो और सोच सकते हैं लगता है किसी अन्य सरल कार्य करते समय (जैसे कपड़े धोना) या चलते समय कुछ लोगों को बेहतर लगता है पता लगाएं कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है
  • चित्र अपने आप के साथ ईमानदार बनाओ चरण 3
    3
    शेयर ले लो आपका जीवन क्या है? इसमें आपका उद्देश्य क्या है? तुम क्या कर रहे हो? आप क्या सुधार कर सकते हैं?
  • अपने आप के साथ ईमानदार बनें चित्र चरण 4
    4
    उद्देश्य रहें आत्म प्रतिबिंब और मूल्यांकन बहुत भावपूर्ण हो सकता है, लेकिन इसे अपने आप से अलग करने का प्रयास करें।
  • अपने आप के साथ ईमानदार होना शीर्षक चित्र 5 कदम
    5
    विशिष्ट रहें आपने क्या जीत लिया है, और आपने ऐसा क्यों किया? आप क्या हासिल करना चाहते हैं? आपको क्या परेशान है? यह आपको परेशान क्यों करता है? आप अपने बारे में क्या पसंद करते हैं?
  • चित्र ईमानदार खुद के साथ कदम शीर्षक 6
    6
    परिप्रेक्ष्य में चीजें रखें तो आपको अभी तक नोबेल शांति पुरस्कार नहीं मिला है। हम में से अधिकांश अभी तक जीता नहीं है आप केवल इंसान हैं, और स्वयं सहित किसी भी व्यक्ति को स्वयं की पूर्णता की अपेक्षा नहीं करनी चाहिए।
  • अपने आप के साथ ईमानदार बनें चित्र चरण 7
    7
    चीजें नीचे लिखें शब्दों में कुछ डाल कर आपको विशिष्ट होने में मदद मिलती है आप किसी भी तरह से लिख सकते हैं कि आप खुद को व्यक्त करने में सहज महसूस करते हैं, इसे सूचियों, नोट्स, कार्टून, आरेखण या नक्शे में लिख सकते हैं। अगर आपको बहुत ज्यादा लिखना पसंद नहीं है, टेप रिकॉर्डर से बात करने या किसी अन्य तरीके से अपने विचारों को रिकॉर्ड करने पर विचार करें।
  • चित्र अपने आप के साथ ईमानदार बनाओ चरण 8
    8



    अच्छे और बुरे दोनों पर विचार करें, दोनों। एक तरह से कंपनियां ऐसा करती हैं जो एफ-एफ-ओ-ए पत्रों के साथ आरेख के साथ है चार पृष्ठों या एक पृष्ठ के अनुभाग लें और निम्नलिखित लिखें:
    • बलों। क्या आप सबसे अच्छा कर रहे हैं? आपको क्या करना पसंद है और केवल जुनून के लिए क्या करना है? दूसरों ने आपकी या आपकी तारीफ करने वाले लोगों को क्या कहते हैं? जब आप इन चीजों की सूची बनाते हैं, तो विचार करें कि आप उन्हें बेहतर कैसे बना सकते हैं या अपने फायदे के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • कमजोरियों। तुम्हें क्या पसंद नहीं है? क्या आप के लिए बहुत अच्छी तरह से काम नहीं करता है? नकारात्मक चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करने से उन्हें परिप्रेक्ष्य में रख सकते हैं जब आप अपनी कमजोरियों को सूचीबद्ध करते हैं, तो आप इन क्षेत्रों में सुधार करने या उनको छोड़ने का प्रयास कर सकते हैं। अगर यह महत्वपूर्ण है कि आप एक अच्छा तैराक नहीं हैं, तो इसे सुधारने की योजना बनाएं। यदि नहीं, तो कम से कम आप अपनी सीमाएं जानते हैं और पूल के उथले अंत में रह सकते हैं।
    • अवसर। यह आपकी ताकत से जुड़ा है व्यक्तिगत स्तर पर, मौके सिर्फ पैसा बनाने की क्षमता नहीं है इसके बजाय, विचार करें कि आप एक अंतर कैसे बना सकते हैं, अपनी ज़रूरतों को पूरा कर सकते हैं या अपने आप को बेहतर बना सकते हैं। अवसरों पर आधारित हो सकते हैं कि आप अपनी शक्तियों का उपयोग कैसे कर सकते हैं या आप अपनी कमजोरियां कैसे सुधार सकते हैं।
    • धमकी। क्या इन अवसरों को कमजोर कर सकता है, उनकी आशाओं को बाधित कर सकता है या उनकी सफलता का त्याग कर सकता है, जो भी हो सकता है? इन बातों को सूचीबद्ध करने के लिए दो उद्देश्य हैं सबसे पहले, उन्हें पहचानने के लिए आप उन्हें और अधिक स्पष्ट रूप से देखने की अनुमति देते हैं। अज्ञात से परिचित कम खतरा है। दूसरा, यह आपको इन जोखिमों से निपटने की अनुमति देता है कुछ जोखिम हमारे नियंत्रण से बाहर हैं, लेकिन बहुत कम या कम से कम योजना बनाई जा सकती है
  • अपने आप के साथ ईमानदार होना शीर्षक चित्र 9 कदम
    9
    यदि आप इसके साथ सहज महसूस करते हैं तो एक दर्शक आओ। किसी के साथ बात करने के लिए खोजें आप अजीब बातें कह रहे हैं जो ज़ोर से सच नहीं हैं। अगर आप अभी भी किसी से बात करने में सहज नहीं हैं, तो एक पालतू या प्लश चुनें
  • चित्र अपने आप के साथ ईमानदार होना कदम 10
    10
    उन दोस्तों से पूछें जिन पर आप विश्वास करते हैं जैसे आप देखते हैं अपने आप को ईमानदारी से देखना हमेशा आसान नहीं होता है, और बाहर के किसी व्यक्ति के ईमानदार आकलन आपको यह जानने में सहायता कर सकता है कि क्या आपका खुद का व्यक्तिगत मूल्यांकन उचित है।
  • 11
    आप उन सभी चीजों की सूची लिखे जो आप अगले पांच सालों में, दस साल या मरने से पहले करना चाहते हैं। अभी भी चीजें फ़िल्टर न करें, बस जितनी तेजी से लिख सकते हैं उतना ही लिख लें यदि आप चाहें, तो अपने जीवन में किसी विशेष पहलू या मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करके सूची लिखें
  • चित्र अपने आप के साथ ईमानदार होना चरण 12
    12
    अपने आप से सवाल पूछें, और उन्हें सूचियों, निबंधों या जो भी आप चाहते हैं, उनके उत्तर दें। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • मेरे जीवन में क्या महत्वपूर्ण है और बस मुझे क्या ले रहा है?
    • मैं अपने जीवन में क्या बदलूंगा?
    • कौन सा व्यक्ति मेरी खुशी में योगदान करते हैं और जो योगदान नहीं करते हैं?
  • अपने आप के साथ ईमानदार होना शीर्षक चित्र 13 कदम
    13
    परिवर्तन करने के लिए प्रतिबद्ध अपने आप से कहो, यह मेरा जीवन है और यदि मुझे खुश और स्वस्थ होना है, तो मुझे तय करना होगा कि क्या बचा है और क्या बचा है।
  • अपने आप के साथ ईमानदार बनें चित्र चरण 14
    14
    जवाब से बचें मत अपने आप को सच बताओ, भले ही सच खराब हो। याद रखें कि सच कहने से आप उन्हें ठीक करने में मदद करेंगे। हालांकि कभी-कभी आत्म-विश्लेषण करना मुश्किल होता है, अपने आप को स्वीकार करना कि आप किसी से ईर्ष्या कर रहे हैं इनकार करने से बेहतर है। सच्चाई आपको पहली बार में भयानक लग सकता है, लेकिन फिर यह आपको मुफ़्त में सेट कर देगा।
  • अपने आप के साथ ईमानदार बनें चित्र चरण 15
    15
    लक्ष्य निर्धारित करें अधिक जानकारी के लिए इस से संबंधित wikiHow लेख देखें।
  • अपने आप के साथ ईमानदार बनें चित्र चरण 16
    16
    अजा। विश्वास करें कि आप जिस दिशा में वास्तव में चाहते हैं उसमें जा रहे हैं। क्रियाएं शब्दों की तुलना में ज़ोर से बोलती हैं, इसलिए आप अपने बारे में जो कुछ पता चला है, उसे अभिनय करना ईमानदार होने का एक बड़ा हिस्सा है।
  • युक्तियाँ

    • आप अपनी नियति के लिए ज़िम्मेदार हैं, इसलिए बस ऐसे कार्य करें जो आपको अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद करेंगे।
    • अगर आपको नहीं पता कि कहां से शुरू करना है, तो व्यक्तित्व परीक्षण की कोशिश करें वे आपको अकेले नहीं खोज सकते हैं लेकिन आरंभ करने में आपकी सहायता करने के लिए वे आपको अपने प्रकृति पर एक छोटे से परिप्रेक्ष्य दे सकते हैं।
    • याद रखें, चीजें नीचे लिखे में कोई नुकसान नहीं है। आप साझा करने, नष्ट करने या संपादित करने या इसे गुप्त रखने के लिए नहीं चुन सकते हैं
    • ईमानदारी से होने का अर्थ यह नहीं है कि सकल सभी में कठिनाइयां हैं दुनिया का सर्वश्रेष्ठ एथलीट या गायक एक भयानक लेखक हो सकता है अपनी समस्याओं को हल करने में एक कदम के रूप में अपनी समस्याओं का ईमानदारी से पहचान और मूल्यांकन देखें, न कि स्वयं का दुरुपयोग करने का एक कारण के रूप में
    • यदि आपके पास पर्याप्त निष्पक्षता और परिप्रेक्ष्य हैं, और यदि आप खुद के साथ ईमानदार हैं, तो आपको यह स्वीकार करना पड़ सकता है कि आपका जीवन साधारण है, और यह जीवन के माध्यम से जीवन और नेतृत्व के बारे में है। इसके साथ कुछ भी गलत नहीं है, क्योंकि यह केवल मानव हालत का हिस्सा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com